गतिविधियां कैसे जमा करें

परिसंपत्तियां परिसंपत्तियां एक मूल्यवान निकास रणनीति हो सकती हैं, खासकर यदि आप किसी को अपना व्यवसाय खरीदने के लिए तैयार नहीं मिल पा रहे हैं। हालांकि, इससे पहले कि आप अपना पट्टा समाप्त करें, कुछ उपकरण बेच दें या उपयोगिताओं को रद्द करें, आपको परिसमापन प्रक्रिया की कुछ समझ होनी चाहिए और रास्ते में क्या करना चाहिए। इन कदमों को समझना आपको यथासंभव अधिक पैसा वसूलने में मदद मिलेगी, और भविष्य में अन्य पहलों को आगे बढ़ाने में भी आपकी सहायता करेगा।

कदम

लिक्विडेट एसेट्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने वकील या एकाउंटेंट से बात करें प्रत्येक मामले अलग हैं और एक वकील और एकाउंटेंट से, और साथ ही लेनदारों के सहयोग से विशिष्ट सलाह की आवश्यकता होती है। एक बार एक योजना विकसित करने के बाद, इसे इसके साथ मिलें सुनिश्चित करें कि योजना का पूरी तरह से अध्ययन किया गया है, इसलिए वे इसका अनुसरण करने में सक्षम होंगे।
  • लिक्विडेट एसेट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपनी संपत्ति का विश्लेषण करें सूची, आकलन और बिक्री के लिए प्रत्येक आइटम तैयार करें। सबसे पहले, व्यापार गतिविधियों की वर्तमान सूची तैयार करें तस्वीरों, सीरियल नंबरों और प्रत्येक आइटम की स्थिति का वर्णन करने वाला एक छोटा ब्योरा शामिल करने का प्रयास करें। इससे बिक्री प्रक्रिया के दौरान समय और पैसा बचा होगा, खासकर अगर आपको लेनदारों या इनलैंड रेवेन्यू को बिक्री की व्याख्या करने की आवश्यकता है इसके बाद, यह बिक्री के लिए गतिविधियों को तैयार करता है, लेकिन पहना आउट उपकरण, फर्नीचर और इन्वेंट्री वस्तुओं को दान करता है, इसलिए बिक्री योग्य वस्तुओं के आकर्षण को कम करने के लिए नहीं। दान के साथ, आपके पास कर राहत हो सकती है। अंत में, अमूर्त संपत्तियों की उपेक्षा न करें उदाहरण के लिए, क्या आपके व्यवसाय लाइसेंस, परमिट, पेटेंट या ट्रेडमार्क उच्च मांग हैं या वे हस्तांतरणीय हैं? क्या आपके ग्राहक सूची के लिए कोई बाजार है?
  • जिन वस्तुओं को आप बेचना चाहते हैं उन्हें धोने, पेंट करने या मरम्मत करने की आवश्यकता हो सकती है सुनिश्चित करें कि आपका व्यवसाय परिसर साफ है अगर बिक्री वहां आयोजित की जाती है।
  • अगर आपके व्यवसाय परिसर में खतरनाक कचरा हो तो अपने स्थानीय निपटान सेवाओं से संपर्क करें। वे आपको उन कंपनियों की सूची प्रदान कर सकते हैं जो उन्हें खरीद सकें। अगर वे बेचा नहीं जा सकते हैं, तो वे आपको बताएंगे कि उन्हें ठीक से कैसे निपटाना है।
  • यदि आपने खरीद विकल्प के साथ संपत्ति लीज की है, तो उन्हें वापस नहीं लगाएं। पता लगाएँ कि आपको कितना करना चाहिए, और यदि संभव हो तो मूल्यांकन करें कि क्या उन्हें एक मामूली शेष राशि के लिए खरीदने और उन्हें उच्च मूल्य के लिए बेचने के लिए सुविधाजनक है।
  • यदि व्यापार परिसर किराए पर लिया गया है और तयशुदा उपकरण हैं, तो सुनिश्चित करें कि इन के मूल्य क्षतिपूर्ति की लागत से अधिक है जो उनके निष्कासन से नतीजे होंगे। परिसर के मालिक के इरादों के बारे में पूछें शायद आप इन उपकरणों को परिसर के मालिक या नए किरायेदार को बेच सकते हैं।
  • लिक्विडेट एसेट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    चाबियाँ उठा कर, ताले बदलते हुए या एक कार्यवाहक को भर्ती करके अपना सामान सुरक्षित करें यदि आइटम चोरी हो गए हैं तो आप अपने निवेश को ठीक नहीं कर सकते।
  • लिक्विडेट एसेट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपनी परिसंपत्तियों के परिसमापन मूल्य की स्थापना परिसमापन मूल्य यह है कि आप मजबूर बिक्री स्थिति से कितना प्राप्त कर सकते हैं और आम तौर पर खुदरा मूल्य से कम से कम 20% कम है अपनी संपत्ति के परिसमापन मूल्य की स्थापना के लिए एक योग्य विशेषज्ञ के साथ काम करें एक लिखित प्रति के बाद, किसी भी प्रस्ताव पर विचार करने से पहले इसका अध्ययन करें।
  • लिक्विडेट एसेट्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    सुनिश्चित करें कि बिक्री इसके लायक है। जैसे ही परिसमापन मूल्य का आकलन आपके हाथों में है, शुद्ध आय के मूल्य का अनुमान है, बिक्री की लागत में कटौती को याद रखना। इन लागतों में कमीशन, विज्ञापन लागतें, क्रेडिट कार्ड छूट, सामानों के संचालन और भंडारण की लागत, श्रम लागत, किराए और उपयोगिताओं शामिल हैं इसके अलावा, आप अपनी परिसंपत्तियों जैसे विशेषाधिकार प्राप्त लेनदारों के कारण किरायों, निजी संपत्ति पर करों पर करों और ऋणों पर विशेषाधिकारों से सुरक्षित होने वाली मात्रा में कटौती करते हैं। यदि एक परिसमापन लाभदायक नहीं दिखता है, वैकल्पिक निकास रणनीति पर अपने वकील से परामर्श करें
  • लिक्विडेट एसेट्स स्टेप 6 नामक छवि
    6
    यदि आपको लगता है कि इसके लायक है, तो अपने सामान के लिए बिक्री का सर्वोत्तम प्रकार चुनें
  • व्यापार पर बिक्री आम तौर पर असुविधाजनक स्थितियों में होती है और काफी दुर्लभ होती है। इन प्रकार की बिक्री से आकर्षित खरीदारों प्रतिस्पर्धी, ग्राहक, आपूर्तिकर्ताओं और परिसर के मालिक हैं।
  • जमा पर बिक्री उचित होती है जब समय कोई समस्या नहीं है, संपत्ति आसानी से हस्तांतरणीय हो सकती है और आपके द्वारा बेची जाने वाली वस्तुओं में विशेषज्ञता वाला एक फुटकर विक्रेता है यदि आप इस मार्ग का चयन करते हैं, तो आपको अपनी गतिविधियां खुदरा विक्रेता को देने की आवश्यकता होती है, जो उन्हें बेच देंगे और आपको पहले से सहमत राशि का भुगतान करेंगे।
  • इंटरनेट बिक्री तेजी से और अधिक महत्वपूर्ण और व्यापक रूप से हो रही है ऑनलाइन बेचने से पहले, नियमों और कानूनी दायित्वों का दस्तावेज करें, जिन्हें आपके देश में सम्मानित किया जाना चाहिए। पारंपरिक नीलामी कंपनियां भी ऑनलाइन ऑफ़र होस्ट करती हैं
  • गोपनीयता की आवश्यकता होने पर बंद-सौदा बिक्री का चयन किया जाता है। ऑफ़र सीलबंद लिफाफे में रखे जाते हैं जो एक ही समय और स्थान पर खुले हैं।
  • खुदरा बिक्री (जिसे बिक्री में परिसमापन भी कहा जाता है) छोटे उपभोक्ता वस्तुओं जैसे घरेलू उपकरणों, उपहार, गैजेट, जूते और कपड़ों के लिए उपयुक्त हैं।
  • सार्वजनिक नीलामियां ज्यादातर कॉर्पोरेट संपत्तियों के लिए उपयुक्त हैं यहां तक ​​कि अगर परिसंपत्तियों को आमतौर पर सबसे ज्यादा बोलीदाता के लिए एक के बाद एक बार बेच दिया जाता है, तो भी एकत्रीकरण प्रक्रिया का उपयोग करना संभव है, जो कि परिसंपत्तियां एकत्रित करके कीमतों में पर्याप्त रूप से वृद्धि करना है। उदाहरण के लिए, आप एक सिक्का संचालित लॉड्री बेच रहे हैं प्रत्येक वॉशिंग मशीन और ड्रायर को अलग से नीलामी किया जा सकता है, और फिर सभी की कीमतों की कुल राशि से अधिक की राशि के लिए प्रस्ताव को फिर से खोल दिया जाता है।
  • लिक्विडेट एसेट्स स्टेप 7 नाम वाली छवि
    7
    अपनी बिक्री के लिए सबसे अच्छा समय चुनें मौसमी गतिविधियों पर विचार करके प्रारंभ करें और फिर जो कुछ दिन और समय पर अच्छी तरह से चलते हैं। आपके सामान की प्रकृति के आधार पर मौसम ठीक होना चाहिए उदाहरण के लिए, बर्फ की सफाई करने वालों को दिसंबर में जुलाई की तुलना में बिक्री का बेहतर मौका मिलेगा। ग्राहकों के लिए एक निश्चित दिन और समय की बिक्री सुविधाजनक होनी चाहिए उदाहरण के लिए, कई लोग कार्यदिवस पर काम करते हैं और सप्ताहांत पर मुफ्त होते हैं, जबकि कई हेयरड्रेसर और रेस्तरां सोमवार को बंद होते हैं।
  • लिक्विडेट एसेट्स स्टेप 8 नामक छवि
    8
    अपने शुद्ध राजस्व को अधिकतम करने के लिए सबसे उचित स्थिति में बिक्री रखने की योजना बनाएं। क्या आप बेचना चाहते हैं, इसके आधार पर अपना निर्णय समझदारी से लें। वाहनों को स्थानांतरित किया जा सकता है और कहीं भी बेच दिया जाता है, लेकिन एक रेस्तरां के लिए उपकरण मूल्य के 50% तक कम हो सकते हैं यदि स्थानांतरित हो
  • सामान्य नियम यह है कि आप अपने व्यापार परिसर में बिक्री को बनाए रखें क्योंकि अधिकांश गतिविधियां उन वातावरण में बेहतर होती हैं जहां उनका उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, कुछ उपकरणों को विशेष वोल्टेज आवश्यकताओं की आवश्यकता हो सकती है जो आपके व्यवसाय के परिसर में होनी चाहिए। ध्यान रखें कि अधिकांश खरीदार खरीदने से पहले उपकरणों का प्रयास करना चाहते हैं।
  • लिक्विडेट एसेट्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    बिक्री करने के लिए एक विशेषज्ञ को किराए पर लें। सही विशेषज्ञ सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको उच्चतम संभव कमाई हो। अपनी गतिविधियों का विश्लेषण करने के बाद, यह निर्धारित करें कि (कौन सा नीलामी, डीलर, ब्रोकर) के पास सही योग्यता है यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने बैंक, वकील और सदस्यों से बात करें।
  • किराए पर लेने के लिए निर्णय लेने पर, निम्नलिखित पर विचार करें: प्रतिष्ठा, बीमा कवरेज और रिश्ते, बेचने की क्षमता, अनुभव, लाइसेंस, बिक्री कार्यक्रम, बिक्री की आय का अनुमान, प्रस्तावित बिक्री स्थान, कमीशन, खरीदार के लिए उपहार, संचालन और भंडारण, श्रम, न्यूनतम गारंटी, और विज्ञापन।
  • इसके अलावा पूछें: "क्या इसमें एक प्रत्यक्ष मेलिंग अभियान शामिल है?" "क्या इसमें समाचार पत्रों, वाणिज्यिक प्रकाशन, टेलीविजन और रेडियो में विज्ञापन शामिल हैं?"
  • लिक्विडेट एसेट्स स्टेप 10 नाम वाली छवि
    10
    बिक्री की जांच करें यहां तक ​​कि अगर आपके पेशेवरों को किराए पर लेना है, तो अपनी गतिविधियों को हस्तांतरित करने के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई का प्रबंधन करना है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए दोबारा जांच करनी चाहिए कि हर बिक्री चालान रिपोर्ट करता है कि आइटम बेचा गया था उस स्थिति में जहां यह है, और जहां यह है. इस तरह आप संपत्तियों की बिक्री योग्यता या उपयुक्तता के निहित वारंटी के संबंध में विवादों के जोखिम को कम करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com