चेक कैसे पढ़ें

यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि भुगतान प्राप्त करने और भुगतान करने के लिए आप सही रूप से एक चेक भरें। यद्यपि यह डिजिटल लोगों के लिए कम और कम महंगा भुगतान विधि है, यह संभव है कि जितनी जल्दी या बाद में आपको एक मिलेगा। इस मामले में, आपको पता होना चाहिए कि इसका मूल्य जानने के लिए इसे कैसे पढ़ें।

कदम

भाग 1

व्यक्तिगत जानकारी और बैंक खोजें
एक शीर्षक पढ़ें
1
बैंक के नाम की खोज करें आप इसे चेक पर आसानी से पढ़ सकते हैं और अगर भुगतान के साथ समस्याएं हैं तो यह एक आवश्यक जानकारी है। नाम चेक के विभिन्न क्षेत्रों में मुद्रित किया जा सकता है, लेकिन आमतौर पर अच्छी तरह से पहचानने योग्य है। ऐसे नाम की तलाश करें जो स्पष्ट रूप से किसी बैंक या क्रेडिट संस्था से है और एक प्राकृतिक व्यक्ति नहीं है यह राष्ट्रीय स्तर पर एक महत्वपूर्ण बैंक की तरह हो सकता है, जैसे कि इंटेसा सानपोलो, या एक छोटी संस्था। याद रखें कि आपको किसी कंपनी का नाम देखना चाहिए, न कि किसी व्यक्ति का। सामान्य तौर पर, नाम शब्द के साथ होता है "बैंक" या "क्रेडिट संस्थान"।
  • एक शीर्षक पढ़ें
    2
    दाता के हस्ताक्षर का पता लगाएँ यह वह विवरण है जो आपको नकदी के लिए चेक जमा करने या बदलने के लिए मिलती है। हस्ताक्षर चेक के निचले दाएं कोने में लाइन पर होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक, पढ़ें एक चेक चरण 3
    3
    दाता के बारे में जानकारी पढ़ें अधिकांश चेक में ऊपरी बाएं कोने में यह जानकारी शामिल है - आप आमतौर पर नाम और कुछ मामलों में पता पढ़ सकते हैं। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हस्ताक्षर चेक स्वामी और खाताधारक के साथ मेल खाता है, तो ये विवरण बहुत उपयोगी हैं।
  • भाग 2

    चेक पर डेटा पढ़ें
    छवि का शीर्षक पढ़ना चरण 4 देखें
    1
    चेक के मूल्य का पता लगाएं यह दो बार संकेत दिया जाता है: पहले अक्षरों में और संख्याओं में दूसरा। पहले अक्षरों में लिखी गई राशि का पता लगाएं
    • चेक के मध्य भाग में लाभार्थी के नाम के ऊपर एक पंक्ति होना चाहिए, जिसमें संपूर्ण राशि में वर्णित धन की राशि है। दाता को इस तरह से यह इंगित करना चाहिए कि राशि के बारे में कोई अस्पष्टता नहीं है और बैंक कोई भ्रम नहीं करता है
    • उदाहरण के लिए, € 400.00 के लिए एक चेक पर विचार करें। समर्पित रेखा में, दाता को लिखना चाहिए "यूरो चार सौ / 00"।
  • एक शीर्षक पढ़ें
    2



    सुनिश्चित करें कि आंकड़ों की राशि अक्षरों में वर्णित मेल खाता है। जब आपने चेक के मूल्य की पहचान की है, तो जांच लें कि अक्षरों में लिखा गया एक और आंकड़ों में एक समान है। चेक के शीर्ष दाएं कोने में मुद्रा प्रतीक के साथ एक आयताकार बॉक्स है। दाता को इस स्थान में अंक में राशि लिखनी चाहिए। यदि आप पिछले उदाहरण पर विचार करते हैं, तो यह बॉक्स संख्यात्मक पाठ दिखाना चाहिए "€ 400.00"।
  • यदि दो राशि अलग-अलग होती है, तो केवल संख्या में वर्णित संख्या का भुगतान किया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि चेक शब्दों को दिखाता है "यूरो चार सौ / 00" और आंकड़ों में राशि है "€ 400.99" तो बैंक द्वारा प्रदत्त मूल्य चार सौ यूरो होगा, पत्र में व्यक्त आंकड़ा।
  • छवि का शीर्षक पढ़ना चरण 6 देखें
    3
    ध्यान दें कि कोई कारण मौजूद है। यह काफी दुर्लभ है कि इटली में संचलन की जांच में भुगतान की प्रेरणा के लिए समर्पित एक स्थान है, लेकिन विदेश में यह असामान्य नहीं है (खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका में)। यदि यह मौजूद है, तो कारण रेखा निचले बाएं कोने में है उदाहरण के लिए, किराए के लिए किराए का भुगतान करने के लिए जारी किए गए चेक भुगतान का कारण बता सकता है "दिसम्बर किराये के लिए भुगतान"।
  • कुछ मामलों में, कारण में दिए गए कारण कानूनी रूप से उस व्यक्ति के लिए बाध्यकारी है जिसे चेक को नकद करना पड़ता है।
  • भाग 3

    चेक पर संख्याएं पढ़ें
    एक शीर्षक पढ़ें
    1
    चेक नंबर ढूंढें लगभग सभी जांचों में एक विशिष्ट संख्या होती है, क्योंकि वे एक पुस्तिका में जारी की जाती हैं और सभी गिने जाते हैं। यह संख्या इंगित करता है कि जिस भुगतानकर्ता को वह पूरा करता है उस समय वह भुगतानकर्ता की जांच करता है। आप इसे पढ़ सकते हैं, आमतौर पर, चेक के निचले भाग में, अधिक संख्याओं की एक श्रृंखला में या बैंक के शीर्षक के नीचे लिखा जाता है "श्रृंखला और संख्या"।
  • छवि शीर्षक, एक पढ़ो चरण 8 देखें
    2
    समस्या की तारीख का पता लगाएँ चेक के शीर्ष पर आप उस तिथि को इंगित कर सकते हैं, जिस दिन दाता ने इसे भर दिया था आम तौर पर यह एक छोटे से बॉक्स में होता है जो कि लेखन के पहले होता है "तिथि"। यह एक महत्वपूर्ण विवरण है, क्योंकि बैंक 60 दिनों से अधिक पुराने चेक भी अदा करते हैं (अधिकतम सीमाएं जिसमें विदेशी चेक एकत्र किए जाएं, समय राष्ट्रीय के लिए कम है), ट्रैक्टर भुगतान आदेश को निरस्त करने का आदेश दे सकता है ।
  • छवि शीर्षक, एक पढ़ो चरण 9 देखें
    3
    बैंक खाता विवरण से बैंक खाता संख्या में अंतर। चेक नंबर के अतिरिक्त आप संख्याओं के दो और सेट देखेंगे। ये बैंक विवरण और दाता का चालू खाता संख्या दर्शाते हैं।
  • पहली संख्या, नौ अंक लंबा, बैंक विवरण इंगित करता है। व्यवहार में, यह प्रत्येक बैंक को असाइन किया गया एक अनूठा कोड है। इसका उद्देश्य लेनदेन को ट्रैक करना है, यह समझना है कि धन कहाँ से आता है और कहां से आता है।
  • वह संख्या जो तुरंत बाद होती है, और इसकी लंबाई भिन्न हो सकती है, खाता संख्या को दर्शाता है। यह वर्तमान ट्रैक्टर के साथ जुड़े खाते की संख्या है।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com