चेक कैसे जमा करें

आम तौर पर चेक जमा करने के लिए आपको विशेष रूप से बैंक में जाना पड़ता है, लाइन में प्रतीक्षा करें और जांच करने के लिए और भी इंतजार करें कई अन्य नए और रचनात्मक तरीकों अब किसी भी चेक को अपने खाते में जल्दी और सुरक्षित जमा करने के लिए उपलब्ध हैं। कुछ बैंकिंग नेटवर्क में, आप एक स्मार्टफोन के साथ एक चेक जमा भी कर सकते हैं!

कदम

विधि 1

बैंक में जमा
छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 1
1
बैंक पर जाएं जमा करने के लिए आपको चेक, एक वैध आईडी और आपके साथ खाता नंबर लाया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 2
    2
    एक जमा पर्ची भरें, जो आपके बैंक में स्टैक्स में एक मेज पर पेन और अन्य रूपों के साथ उपलब्ध होना चाहिए। आप कैशियर से भी एक का अनुरोध कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे पहले से तैयार करते हैं तो यह प्रक्रिया तेज हो जाएगी
  • आपको अपना खाता नंबर दर्ज करना होगा, आप नकद में कितना चाहते हैं (यदि आप चाहें) और क्रेडिट में, हस्ताक्षर और चेक की कुल राशि
  • छवि शीर्षक जमा चेक चरण 3
    3
    अपनी औपचारिक आवश्यकताओं की वैधता सुनिश्चित करने के लिए चेक के आगे और पीछे लिखे गए तत्वों के माध्यम से स्क्रॉल करें। सत्यापित करें कि निम्न क्षेत्रों, सही सही, लिखा हैं और स्पष्ट रूप से संकलित: नाम और दराज के पते, वह है, व्यक्ति या कंपनी की जांच, मुद्दा तिथि, नाम या आदाता का कॉर्पोरेट पहचान और राशि दो में जारी करने के प्रश्न के लिखित रूप, संख्यात्मक और वर्णमाला
  • चेक पर दोनों हस्ताक्षर आवश्यक हैं क्योंकि यह मान्य माना जाता है।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 4
    4
    कैशियर को अपने खाते पर चेक जमा करने के लिए कहें। कैशियर चेक जमा कर सकता है, अपनी वर्तमान शेष राशि की रिपोर्ट कर सकता है और जिस राशि को आप चाहते हैं उसे दे सकते हैं। यह आपको वर्तमान रकम के साथ एक रसीद या जमा का सबूत देगा।
  • विधि 2

    एटीएम पर जमा
    छवि शीर्षक जमा चेक चरण 5
    1
    अपने बैंक के एटीएम में से एक पर जाएं सुनिश्चित करें कि चेक स्पष्ट और स्पष्ट रूप से भरा हुआ है और चालू हो गया है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बैंक से एटीएम का चयन करें। जबकि अधिकांश नकदी मशीन और एटीएम किसी भी डेबिट कार्ड में प्रवेश करने वाले को पैसे प्रदान करते हैं, अन्य एटीएम जमा विकल्प केवल उन विशेष बैंक ग्राहकों के लिए काम करते हैं।
    • क्रेडिट यूनियनों के सदस्यों को उनके विशेष क्रेडिट संस्थान के एटीएम का उपयोग करना होगा।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 6
    2
    अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड लें और एटीएम में अपनी निजी पहचान संख्या (पिन) के साथ प्रवेश करें। यदि आपके पास यह जानकारी नहीं है, तो आपको बैंक जाना होगा और कैशियर से बात करना होगा।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 7
    3
    मेनू से, चयन करें "जमा"। आपको अपने बचत खातों की एक सूची दिखाई देनी चाहिए वह खाता चुनें, जिस पर आप चेक जमा करना चाहते हैं। बाद में, आप नकदी और चेक के बीच चयन कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध का चयन करें।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 8
    4
    अपना चेक दर्ज करें मशीन पर मुद्रित किया जाता है जिसमें एक प्रविष्टि स्लॉट होना चाहिए, जिसमें निर्देश (अप, डाउन, आदि) को निर्देशित करने के निर्देश दिए गए हैं। निर्देशों का पालन करें और उसे दर्ज करें। इसके बाद, एटीएम स्कैन करेगा और आपसे जांच की गई जानकारी की पुष्टि करने के लिए कहेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यानपूर्वक जांच करें कि एटीएम ने सही तरीके से राशि और खाता संख्या प्राप्त कर ली है।
  • कुछ एटीएम आपको एक समय में दस चेक तक प्रवेश करने की अनुमति देते हैं, लेकिन एक से अधिक डालने से पहले मशीन पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 9
    5
    सभी अन्य लेन-देन की आवश्यकता आपको करना चाहिए इस बिंदु पर, एटीएम आपको अपनी वर्तमान शेष राशि प्रदान करेगा और पूछेगा कि क्या आप दूसरे लेनदेन पर स्विच करना चाहते हैं। आप नकद वापस ले सकते हैं, एक रसीद मुद्रित कर सकते हैं या पैसे जमा कर सकते हैं।
  • विधि 3

    एक सामाजिक सहकारी समिति में जमा
    छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 10



    1
    किसी भी क्रेडिट यूनियन पर जाएं यदि आप एक ग्राहक हैं, तो आप अपने सहकारी या किसी अन्य शाखा की किसी भी शाखा में चेक जमा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक जमा चेक चरण 11
    2
    एक जमा पर्ची भरें मत वैध, हस्ताक्षरित जांच के साथ मिलें और बैंक कैशियर को समझाएं कि आप चेक जमा करना चाहते हैं, लेकिन यह कि आप दूसरे क्रेडिट यूनियन का सदस्य हैं। आपको एक चेक, एक वैध पहचान पत्र, आपका खाता संख्या, आपकी शाखा का नाम और संभवत: आपके क्रेडिट यूनियन के मुख्य कार्यालय के पते के साथ कैशियर प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  • सैकड़ों क्रेडिट यूनियन हैं कैशियर शायद आपके विशिष्ट सहयोगी को नहीं जानता होगा, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत होगी कि वह उस पते को बताएगा जब वह डेटाबेस में इसके लिए खोज करेगा
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 12
    3
    अपने खाते या बचत खाते को चेक जमा करें एटीएम पर नकद संग्रहण के लिए आमतौर पर शुल्क का भुगतान किए बिना नकद निकालने का यह एक अच्छा मौका है।
  • विधि 4

    एक मोबाइल ऐप के साथ जमा करें
    1
    यह जांचने के बाद कि आपके बैंक में यह है, मोबाइल एप डाउनलोड करें। कुछ उधारदाताओं ने मोबाइल उपकरणों के लिए आवेदन विकसित किए हैं, फोटो के माध्यम से, चेक का भुगतान सरल बनाते हैं। यदि उपलब्ध है, तो इसे अपने मोबाइल फोन या मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड करें।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 14
    2
    ऐप खोलें और जमा राशि का चयन करें आपको स्क्रीन के साथ चिह्नित विकल्पों के साथ आने चाहिए "रेट्रो चेक" और "सामने की जांच करें"। अपनी बारी के हस्ताक्षर के साथ अपनी जांच के पीछे और पीछे तस्वीर के लिए उन्हें का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 15
    3
    एक खाता चुनें, जिस पर आप चेक जमा करना चाहते हैं। ऐप का उपयोग करके चेक की मात्रा दर्ज करें और, पुष्टि स्क्रीन पर, सत्यापित करें कि सभी जानकारी सही है। यदि वे हैं, तो क्लिक करें "इस चेक को जमा करें"।
  • चेक जमा होने पर आप पुष्टिकरण ईमेल या टेक्स्ट संदेश प्राप्त करना चुन सकते हैं।
  • विधि 5

    पोस्ट द्वारा एक चेक भेजें
    छवि का शीर्षक जमा चेक चरण 16
    1
    निर्धारित करें कि जांच को कहाँ भेजना है। यदि आपके बैंक की शाखा में जाना या उस स्थान से ऑनलाइन बैंकिंग तक पहुंचना बहुत कठिन है, तो आप हमेशा एक जमा स्लिप के साथ मेल द्वारा चेक भेज सकते हैं। जांच करने के लिए कहां भेजना है यह जानने के लिए आपको अपने बैंक से जांच करना होगा। एटीएम पर टोल-फ़्री नंबर पर कॉल करें और ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करें कि यह पता लगाने के लिए कि चेक कहाँ भेजना है।
    • अमेरिका में, उदाहरण के लिए, बैंक ऑफ अमेरिका के एक फीनिक्स पते, सभी ग्राहकों को जो AZ, सीए, आईडी, आईएल, IN, MI, समुद्री मील दूर, NV, या, टेक्सास और वाशिंगटन और ताम्पा पता में रहते हैं के लिए AZ इंगित करता है , अन्य सभी राज्यों में ग्राहकों के लिए फ्लोरिडा। यदि आप इसे रातोंरात या FedEx के जरिए भेजते हैं, हालांकि, पता भिन्न होगा। आपको अपने बैंक के अनुसार सही पता पाने के लिए फोन पर किसी कर्मचारी से ऑनलाइन जांच करना या उससे बात करना होगा और आप कहां हैं।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 17
    2
    अपने हस्ताक्षरित चेक को अपने क्षेत्र के पते पर जमा के साथ भेजें आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि आपके आईडी की फोटोकॉपी, इसलिए पोस्ट द्वारा चेक भेजने से पहले अपने बैंक के प्रतिनिधि से बात करना अच्छा होगा।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 18
    3
    कभी नकद न भेजें आप इस तरह से अपने खाते में धन जमा नहीं कर सकते, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप केवल चेक भेजते हैं आमतौर पर, इस प्रकार के लेन-देन से जुड़ी लागत होती है, इसलिए जमा करने के लिए चेक भेजने से पहले अन्य विकल्पों की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • यदि आप कैशियर द्वारा भुगतान करने का निर्णय लेते हैं, तो कृपया ध्यान दें कि अधिकांश बैंकों को एक वैध आईडी की आवश्यकता है: अपने साथ कम से कम एक, वैध और फ़ोटो के साथ लाने का ध्यान रखें।

    चेतावनी

    • यदि आप चेक को बदलने का इरादा रखते हैं, तो यह बैंक काउंटर पर ऐसा करने के लिए सुरक्षित होगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि चेक कैश नहीं किया गया है, लेकिन आपके बैंक खाते में सही जमा किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com