बैंक ड्राफ्ट कैसे प्राप्त करें

एक बैंकर का चेक एक बैंक द्वारा जारी किया जाता है, जो आपके मौजूदा खाते से जुड़े चेक के बिना इसकी वैधता की गारंटी देता है। इस सुविधा के लिए, निजी चेक की तुलना में भुगतान का एक अधिक सुरक्षित साधन माना जाता है, खासकर बड़े लेनदेन या रियल एस्टेट खरीद अनुबंधों के मामले में। एक खजांची का चेक प्राप्त करना आसान है, और आम तौर पर सेवा में काफी कम लागत होती है

कदम

एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 1
1
सभी आवश्यक डेटा प्राप्त करें एक कैशियर चेक जारी करने के लिए, आपको बैंक को यह बता देना होगा कि उसे कैसे भरना है, अर्थात, आपको चेक (नाम या लाभार्थी का नाम) या चेक की मात्रा बनाने के लिए डेटा की ज़रूरत होगी।
  • एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 2
    2
    पर्याप्त धनराशि प्राप्त करें भुगतान की जाने वाली राशि का मूल्यांकन करें और कमीशन, जो आमतौर पर तय हो जाता है, लेकिन चेक की मात्रा का प्रतिशत भी दर्शा सकता है। समस्या के समय, आपको पूरी रकम को नकद में या अपने चालू खाते से वापस लेना होगा, अगर बैंक द्वारा जारी किया गया चेक आप एक मौजूदा खाताधारक है। व्यक्तिगत चेक के विपरीत, बैंक ड्राफ्ट को तुरंत आपके चेकिंग खाते से डेबिट किया जाता है।
  • एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 3
    3
    बैंक पर जाएं और काउंटर पर चेक खरीदें। कोई बैंक मांग पर एक खजांची का चेक जारी कर सकता है, लेकिन यदि आप किसी बैंक में जाते हैं तो यह पहले से ही एक ग्राहक का है, न कि सिर्फ अपने खाते से धन के साथ अपनी जांच का भुगतान करने में सक्षम हो। कुछ मामलों में, एक बैंक जो आप ग्राहक नहीं हैं, दस्तावेज और प्राधिकरण पूछेंगे, या आपको नकदी जांच जारी करने की क्षमता से इनकार करेंगे।
  • एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 4



    4
    खजांची का चेक तैयार किया गया है कोई भी खजांची चेक पूरा कर सकता है, जब तक कि आप जानकारी को पूरी तरह से और सही तरीके से प्रदान करते हैं, विशेष ध्यान देते हुए कि यह किस प्रकार चल रहा है।
  • एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 5
    5
    चेक का भुगतान करें इस मामले में आप चेक के नाममात्र राशि और बैंक के लिए आयोग का भुगतान करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपके पास लेन-देन की रसीद है, एक खजांची के चेक में चोरी, नुकसान या गिरावट के मामले में ब्लॉक और वापस लौटने के विभिन्न तरीके हैं।
  • एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 6
    6
    कम मात्रा के लिए, विभिन्न भुगतान विकल्प का मूल्यांकन करें। उदाहरण के लिए, लेनदार के खाते में अंतरण, अक्सर कम खर्चीला होता है और जांच के मुद्दे और परिवहन से जुड़े जोखिमों के बिना।
  • चेतावनी

    • कुछ मामलों में यह बहुत सावधानी से परिपत्र चेक स्वीकार करने के लिए आवश्यक है। यद्यपि ये आमतौर पर सुरक्षित होते हैं, वे कभी-कभी धोखाधड़ी के अधीन होते हैं, और अक्सर धोखाधड़ी की खोज से पहले आपके खाते से डेबिट किया जाता है, और कुछ मामलों में ग्राहक को प्रतिपूर्ति नहीं की जाती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चालू खाते पर जमा राशि या पर्याप्त शेष
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com