विज्ञापन कैसे करें

यदि आप सफलतापूर्वक व्यवसाय करना चाहते हैं तो विज्ञापन आवश्यक है - लेकिन तभी यह प्रभावी ढंग से किया जाता है यहां तक ​​कि अगर आपको एक अच्छा विज्ञापन अभियान बनाने के लिए समय और पैसा निवेश करना है, तो यह कंपनी द्वारा की गई किसी भी अन्य कार्यवाही की तुलना में अधिक धन लाएगा, क्योंकि यह आपके उत्पाद या सेवा को लोगों से अधिक परिचित, बिक्री बढ़ाने और ब्रांड वफादारी को बढ़ावा देगा। विज्ञापन के बारे में आपको कई कारकों पर विचार करना होगा, लेकिन यह कहा जाना चाहिए कि यह भी एक मजेदार ऑपरेशन है और आपकी कंपनी को अपनी रचनात्मक पक्ष दिखाने का अवसर देगा! इस लेख में कुछ दिशानिर्देश दिए जाएंगे कि आपके व्यवसाय को प्रभावी रूप से कैसे विज्ञापन दें।

कदम

भाग 1

अपने विज्ञापन अभियान की योजना बनाएं
विज्ञापन शीर्षक चरण 1
1
अपने दर्शकों को जानें केवल एक चीज जो वास्तव में मायने रखती है यदि आप प्रभावी रूप से विज्ञापन करना चाहते हैं तो दर्शकों को जानना है कि उत्पाद का उद्देश्य है इसके बारे में सोचो। युवाओं के लिए सेवानिवृत्त होने वाले विज्ञापन उस से बहुत अलग हैं
  • यदि आप अपने दर्शकों के साथ तालमेल नहीं करते हैं, तो आप अपना पक्ष नहीं खोज पाएंगे और आप किसी भी रुचि रखने वाले विज्ञापनों को बनाने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए आपके उत्पाद या सेवा का लक्ष्य आपके लक्षित बाजार के एक बड़े हिस्से से अनदेखी नहीं होगा। स्मार्ट रहें और जितना संभव हो उतना आपके विशिष्ट ऑडियंस को अपने विज्ञापन अनुकूलित करें। अन्यथा आप केवल पैसा बर्बाद करेंगे
  • महत्वपूर्ण जनसांख्यिकीय जानकारी को आप पर विचार करने की आवश्यकता होगी लिंग और आयु समूह लिंग के बारे में, आपके लक्षित बाजार को पुरुषों, महिलाओं और वयस्कों में वर्गीकृत किया जा सकता है (जब पुरुषों और महिलाओं की संख्या लगभग समान है)। आयु समूहों के संदर्भ में, आपके ग्राहक उद्योग में उपयोग किए गए एक या अधिक मानक स्तर का हिस्सा हो सकते हैं, अर्थात्: 12-24, 18-34, 18-49, 25-54 और 50 से अधिक
  • पता है कि प्रारंभ से पहचाने गए ग्राहकों को बाहरी कारणों जैसे समय के साथ बदल सकते हैं, जैसे कि एक ऐसी गतिविधि खोलना या बंद करना, या आपके स्थानीय समुदाय में जनसांख्यिकीय परिवर्तन। इन परिवर्तनों से अवगत होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपके विज्ञापन को हाथ में बदलने की जरूरत है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विज्ञापन 2
    2
    लक्ष्य स्थान सेट करें दर्शकों की पहचान करने के बाद, अगला कदम यह सुनिश्चित करना है कि प्रचार उस ऑडियंस को ठीक से पहुंच सके।
  • आपके लक्षित बाज़ार को खुश करने के लिए आपके विज्ञापन को पूरी तरह से कैलिब्रेट किया जा सकता है, लेकिन यदि वह जगह जहां दिखाया गया है, तो गलत है, तो जनता को यह देखने या सुनने का मौका भी नहीं मिल सकता है। उदाहरण के लिए, दांतेदार स्टिकर के लिए एक रेडियो विज्ञापन डिस्को संगीत रेडियो पर प्रभावी नहीं होता है, जबकि एक बाल जेल विज्ञापन युवा दर्शकों के लिए निर्देशित हो सकता है, वह एक अखबार में प्रभावी नहीं हो सकता है।
  • इस बारे में सोचें कि लोग अधिक प्रचार कैसे देख सकते हैं, अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर निर्णय नहीं लेंगे। रेडियो विज्ञापनों को न सिर्फ इसलिए करें क्योंकि आप रेडियो सुनें, और इंटरनेट पर विज्ञापन पोस्ट करके विजेता के वैगन पर न सिर्फ इसलिए कि यह फैशनेबल है अपने मार्केट रिसर्च करें और केवल अपने ग्राहकों पर आधारित निर्णय करें।
  • याद रखें कि किसी एक प्रकार का विज्ञापन अन्य के मुकाबले अधिक प्रभावी नहीं है - सबूत के रूप में, आपको यह जानना जरूरी है कि अखबारों ने पोस्टर, टेलीविज़न पर पत्रिकाओं और इंटरनेट रेडियो स्टेशनों पर विज्ञापन दिया। क्या मायने रखता है कि जिस माध्यम का आप उपयोग करते हैं वह आपके संभावित ग्राहकों तक पहुंचता है
  • इस रणनीति का उपयोग करने से आप और भी कमा सकते हैं, जबकि आप उन जगहों पर विज्ञापन डालते हैं जो आप करते हैं क्या आप जानते हैं जो आपके दर्शकों द्वारा देखा जाएगा, हर जगह विज्ञापन डालने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा, बस उम्मीद है कि सही लोग उन्हें देखेंगे। इसका अर्थ है आपके लक्षित दर्शकों, जनता के साथ तालमेल प्राप्त करना और अंतर बनाना।
  • छवि शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    बजट को रेखांकित करें यह स्पष्ट है कि आपके बजट की गुणवत्ता और विज्ञापन के वितरण पर एक बड़ी भूमिका होगी। विज्ञापन कंपनियों के लिए आवंटित करने के लिए बहुत कुछ कंपनियों (बहुराष्ट्रीय कंपनियों के अलावा) का एक असीमित बजट है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने विज्ञापनों को एक रणनीतिक तरीके से सोचें और निवेश के अधिकतर पैसा बनाने के लिए सब कुछ सावधानी से योजना बनाएं।
  • यदि आप विज्ञापन पर पैसा खर्च करने के लिए अनिच्छुक हैं तो याद रखें कि विज्ञापन हर सफल व्यवसाय के लिए जरूरी है - आप दुनिया में सबसे अच्छा उत्पाद या सेवा भी प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अगर किसी को भी यह नहीं पता है तो आप एक पैसा भी नहीं देखेंगे
  • लक्षित दर्शक और सुंदर ग्राफिक्स के लिए उपयुक्त विज्ञापन के रूप में आपके व्यवसाय को कुछ भी मदद नहीं कर सकते हैं, इसलिए आप विज्ञापन अभियान पर खर्च कर सकने वाले सभी पैसे खर्च कर सकते हैं - एक निवेश के रूप में सोचें - प्रारंभिक लागत अधिक हो सकती है, लेकिन कमाई (नए ग्राहकों और संभावित बिक्री के मामले में) निवेश किए गए धन से अधिक होगा विज्ञापन के साथ, आपको पैसा बनाने के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है
  • किसी भी मामले में, यह कहा जाना चाहिए कि यह केवल अच्छे विज्ञापन अभियानों पर लागू होता है। खराब विज्ञापन अभियान सिर्फ पैसे चूसते हैं, और आपको अपने निवेश से कोई परिणाम नहीं मिलेगा। यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप बाजार अनुसंधान करें और अच्छी प्रचार तैयार करने में अपना समय व्यतीत करें।
  • विज्ञापन शीर्षक चरण 4
    4
    कंपनी के लिए एक छवि स्थापित करें विज्ञापन के मुख्य उद्देश्यों में से एक संभावित ग्राहकों के बीच ब्रांड पहचान हासिल करना है यह इसलिए किया जाना चाहिए क्योंकि कुछ बाजार अनुसंधान ने यह दिखाया है कि अधिक सामान्य और कम-ज्ञात विकल्पों पर भरोसा करने के बजाय उपभोक्ता उन उत्पादों और सेवाओं को चुनने की अधिक संभावना रखते हैं जिनसे वे परिचित हैं।
  • इसलिए जब आप अपनी कंपनी, उत्पाद या सेवा के लिए एक विज्ञापन बनाते हैं, तो ऐसी छवि के लिए विकल्प चुनें जो ग्राहकों को तुरंत पहचानें, एक सरल छवि जो आपका ध्यान कैप्चर करती है
  • जब आप कंपनी के लिए एक छवि के बारे में सोचते हैं, तो सौंदर्यशास्त्र के बारे में सोचें और आपके विज्ञापन को बताएंगे। विज्ञापन के प्रकार के आधार पर, आपको इसे रंगों, फोंट, फोटोग्राफ, संगीत या स्पीकर (या वीआईपी) जैसे पहलुओं पर विचार करने की आवश्यकता होती है, जो इसे प्रतिनिधित्व करते थे।
  • एक अच्छी छवि आंशिक रूप से पहचानने योग्य लोगो, एक नारा या एक गीत के साथ बनाई गई है जो ग्राहक आपके ब्रांड के साथ सहयोग करेंगे। मैकडॉनल्ड्स के एम के बारे में सोचें, या एल ऑरियल का वाक्यांश जो आसानी से खोला जाता है, "क्योंकि मैं मूल्यवान हूं"। विज्ञापन अभियानों के इन पहलुओं ने उन कंपनियों के समानार्थक शब्द बन गए हैं जो उन्हें बनाए हैं, और यही कारण है कि जब वे विज्ञापन करते हैं, तो उनके पास बहुत अच्छी राय है
  • न केवल एक सुंदर छवि बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन उस छवि के साथ एक निश्चित स्थिरता बनाए रखने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है। उपयोग किए जाने वाले माध्यम की परवाह किए बिना आपके सभी विज्ञापन समान होना चाहिए और एक ही बात प्रेषित करें।
  • यदि आप लगातार एक छवि बदलते हैं, तो आप उपभोक्ताओं को भ्रमित करेंगे और ब्रांड की वफादारी के निर्माण में कंपनी की क्षमता को कम करेंगे। एक अनोखी और आसानी से पहचाने जाने योग्य छवि खोजें और इसे अब और न बदलें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विज्ञापन 5
    5
    संदेश के बारे में सोचो आपके विज्ञापन द्वारा प्रेषित संदेश इसकी सफलता या असफलता को निर्धारित कर सकते हैं। अच्छा प्रचार संभावित ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करेगा और उन्हें प्रतिस्पर्धी प्रतियोगियों की हानि के लिए हमारे उत्पाद का चयन करने के लिए उन्हें समझने की कोशिश करने के लिए पर्याप्त समय रखेगा।
  • अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभों को हाइलाइट करें सुनिश्चित करें कि आपका विज्ञापन संदेश प्रतिस्पर्धा के बजाय अपने उत्पाद या सेवा को खरीदने के लाभों पर ध्यान आकर्षित करता है। केवल सौंदर्य अपील, हास्य या चतुर चुटकुले की भावना पर ही ध्यान देने के कई सारे विज्ञापन भी हैं, लेकिन यह असफल हो सकता है कि यह उत्पाद या सेवा बाजार में सबसे अच्छा क्यों है इसके पक्ष में बहस ले जाने की बात आती है।
  • टकसाली विज्ञापनों से बचें आपको अपने विज्ञापन अद्वितीय बनाना होगा - अगर ऐसा लगता है कि पहले से ही देखा जाने वाला एक और सौ विज्ञापन है, तो उपभोक्ता तुरंत ध्यान हटाने और संभावित बिक्री को खो देगा। आपको विज्ञापन क्लर्कियों के दुरुपयोग से बचने चाहिए, जैसे 99 या 95 सेंट के लिए समाप्त होने वाली कीमतों को उजागर करना, जैसे वाक्यांशों का उपयोग करें "ऑफ़र सीमित समय के लिए वैध है" या उस सामग्री का उपयोग करें जिसका आपके द्वारा उत्पादित उत्पाद के साथ कुछ नहीं करना है।
  • विज्ञापन शीर्षक चरण 6 पर विज्ञापन दें
    6
    हर किसी को खुश करने की कोशिश न करें हर किसी को खुश करने के लिए, आपके विज्ञापन संदेश को अस्पष्ट और तुच्छ होना चाहिए, और यह दृष्टिकोण शायद ही कभी काम करता है। फिर, अपने लक्षित जनसांख्यिकीय के बारे में सोचें और एक संदेश भेजने के लिए अपने विज्ञापन का उपयोग करें जो विशेष रूप से उस प्रकार के दर्शकों को पसंद करते हैं।
  • विज्ञापन संदेश उपभोक्ता को व्यक्तिगत स्तर पर खुश कर देना चाहिए - और ये दो तरीकों से किया जा सकता है: भावनात्मक पक्ष पर लाभ उठाने और उपभोक्ता के दिल से बात करते हुए, या मजाक की भावना के समान मजा ले कर।
  • एक उदाहरण के रूप में, ऐक्स के विज्ञापन अभियानों के बारे में सोचें, जो युवा पुरुष विषयों को दुर्गंधी, शावर जेल और बाल उत्पादों को बेचने के उनके उद्देश्य के रूप में हैं। यह ब्रांड इतनी सफल है क्योंकि यह अपने लक्ष्य की इच्छाओं के लिए दर्जी संदेश भेजता है (सोचो"एक्स प्रभाव" महिलाओं पर) ऐक्स में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका उत्पाद महिलाओं या विवाहित पुरुषों को पसंद करता है, क्योंकि उनका बाजार 12-24 साल के बच्चों के लिए है।
  • एक और उदाहरण, बहुत ही अलग, भावनाओं पर निर्मित विज्ञापन पर वे सभी अभियान हैं जो छोटे बच्चों और नवजात शिशुओं के माता (और पिता) के भय पर भरोसा करते हैं। ये विज्ञापन उत्पाद की क्षमता बनाए रखने की क्षमता को उजागर करते हैं "सुरक्षित" जीवाणु और बैक्टीरिया से परिवार अंतर्निहित संदेश यह है कि यदि आप एक अच्छे माता-पिता हैं जो आपके बच्चे की सुरक्षा और स्वास्थ्य की परवाह करता है, तो आपको उस उत्पाद को साफ करने के लिए खरीदने की आवश्यकता होगी
  • इस प्रकार के विज्ञापन, कुछ हद तक जोड़ तोड़ने के बावजूद, अपने लक्ष्य बाजार के लिए बहुत प्रभावी हो सकते हैं। हालांकि, जिनके पास कोई बच्चा नहीं है, या जिनकी उम्र 20 वर्ष से कम है उन्हें समझना आसान नहीं होगा। इसलिए आपको समझौता करने के लिए तैयार रहना होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विज्ञापन 7
    7
    इसे शुरू करने से पहले विज्ञापन का परीक्षण करें। इससे पहले कि दुनिया आपके विज्ञापन जानती है, यह सुनिश्चित करने के लिए यह परीक्षण करना अच्छा है कि यह आपके लक्ष्य दर्शकों द्वारा समझा और सराहा जाएगा।
  • यहां तक ​​कि अगर यह आपके समय और धन को दूर ले जाए, फ़ोकस समूह करना फायदेमंद होगा क्योंकि इससे आपको प्रतिक्रिया प्राप्त करने की अनुमति मिल जाएगी। आप अपने लक्षित ग्राहकों के सदस्यों को अपने विज्ञापन के बारे में सवाल पूछ सकते हैं - अगर आप उन्हें आनंद लेते हैं, अगर आप उन्हें कुछ भेजते हैं, उन्हें क्या पसंद है और क्या नहीं।
  • यह आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि क्या यह अभियान शुरू करने का समय है, अगर इसे बदलना होगा, या फिर आपको इसे फिर से करना होगा। प्रतिक्रिया पाने का एक और तरीका है प्रश्नावली सबमिट करना
  • विज्ञापन अभियान लॉन्च करने के बाद भी आपको ग्राहक प्रतिक्रियाओं को मॉनिटर करने का प्रयास करना होगा। यह मुश्किल नहीं होगा - आपको प्रत्येक नए ग्राहक को पूछना होगा, जहां वह आपके उत्पाद के बारे में जान गई। यदि वे विज्ञापन का नाम देते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि यह काम करता है
  • फिर आप विज्ञापन के बारे में क्या पसंद करते हैं, इसके बारे में और अधिक विशिष्ट प्रश्न पूछ सकते हैं और क्या तत्वों ने उसका ध्यान आकर्षित किया है। आलोचना के मामले में, उन्हें रचनात्मक रूप से देखें और अगले विज्ञापन अभियान में ग्राहक के सुझावों को सम्मिलित करने पर विचार करें।
  • अगर आपने विभिन्न मीडिया पर विज्ञापन प्रसारित किया है, ग्राहक प्रतिक्रिया पूछने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपकी कंपनी के लिए कौन सा फॉर्म (प्रिंट, टेलीविजन, इंटरनेट) अधिक लाभदायक है। अगली बार, फिर, आप अपने अधिक बजट को उस विशिष्ट माध्यम से आवंटित करना चाहेंगे।
  • भाग 2

    इंटरनेट पर विज्ञापन पोस्ट करना
    विज्ञापन शीर्षक चरण 8
    1
    एक ग्राफिक सुंदर और अच्छी तरह से निर्मित साइट बनाएं वेब पर अपने व्यवसाय का निर्माण करने के लिए नंबर एक विधि और सबसे प्रभावी, सभी युक्तियों के साथ एक साइट बनाने के लिए है एक वेबसाइट पूरी तरह से जानकारी और एक व्यावसायिक रूप से कंपनी के एक विज्ञापन फार्म के रूप में चमत्कार कर सकती है क्योंकि यह ग्राहकों के लिए आसानी से सुलभ है और निर्माण और रखरखाव के लिए अपेक्षाकृत सस्ती है। यह आपके व्यापार की विश्वसनीयता भी प्रदान करता है
    • एक बार आपके पास साइट है, तो आप सभी को पता लिख ​​सकते हैं - व्यापार कार्ड, दुकान खिड़की, आपका व्यावसायिक वाहन - ग्राहकों को आसानी से दिखाई देने वाली किसी भी जगह पर। आज हर कोई एक स्मार्टफोन है, इसलिए हर कोई इस समय साइट पर जा सकता है!
    • यदि आप भौतिक सामान बेचते हैं, तो आपको सीधे अपनी साइट से अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने पर विचार करना चाहिए। ऑनलाइन खरीदार एक बहुत बड़ा बाजार है, इसलिए इस प्रकार का व्यवसाय आपकी बिक्री को काफी बढ़ा सकता है
    • पूरी प्रक्रिया को और भी आसान बनाने के लिए, और इस तरह से आदेश और शिपिंग प्रक्रियाओं से निपटने की परेशानी से बचें, आप अपने सामान को अमेज़ॅन के निपटान में डाल सकते हैं (और अपने स्टोर का नाम रख सकते हैं), जो सब कुछ का आपको केवल अपनी साइट पर उत्पाद के लिए एक लिंक डालना होगा।
    • एक अन्य चीज पर आपको काम करना होगा एसईओ, जो कि जा रहा है "खोज इंजन अनुकूलन" (खोज इंजन अनुकूलन) यह अभ्यास आपकी साइट पर आने वाले लोगों की संख्या को अधिकतम करने में आपकी सहायता करेगा, जब वे Google पर आपके व्यवसाय से संबंधित शब्द लिखेंगे (या कोई अन्य खोज इंजन), आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाना।
  • विज्ञापन शीर्षक चरण 9
    2



    सोशल मीडिया का उपयोग करें विज्ञापित करने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करना ज़रूरी है - आखिरकार, हम 21 वीं सदी में हैं विचार करने के लिए सोशल मीडिया के मुख्य रूप हैं फेसबुक, ट्विटर और Google+
  • फेसबुक और ट्विटर का मूल नंबर है विशाल इस प्रकार, आपकी कंपनी द्वारा संभावित रूप से पहुंचने वाले लोगों की संख्या को अधिकतम करने के लिए, जबकि Google+ स्थानीय खोज परिणामों में आपकी कंपनी प्रोफ़ाइल दिखाएगा, जिससे आप अपने सभी तत्काल प्रतियोगियों के सामने खड़े होने में सहायता करेंगे
  • यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो प्रौद्योगिकी के साथ कर सकते हैं, या यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में विशेषज्ञता वाले किसी को किराए पर ले सकते हैं, तो आप अन्य प्रकार के सामाजिक मीडिया जैसे कि टम्बलर, Pinterest, लिंक्डइन, रेडिट, या यालप जैसे अन्य स्थान साइटों का लाभ ले सकते हैं। चार स्क्वायर और स्तर अप
  • याद रखें कि आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने का मुख्य लक्ष्य ग्राहकों के साथ संबंध विकसित करना और उन्हें अपने उत्पाद या सेवा से परिचित होने की अनुमति देना है। आपको विज्ञापन पर विज्ञापन पोस्ट करने की ज़रूरत नहीं है - यह एक तरह के स्पैम के रूप में देखा जाएगा और आप केवल अनुयायियों के नुकसान पाएंगे।
  • स्पष्ट रूप से आप अपने सामाजिक पेजों को एक विज्ञापन माध्यम के रूप में प्रयोग करें, लेकिन विशेष ऑफ़र के लिए या उपयोगकर्ताओं को कंपनी समाचार पर अपडेट करने के लिए, क्योंकि यह सब मुख्य कारण होगा क्योंकि अधिकांश लोग आपका अनुसरण करने का चुनाव करेंगे। आप केवल फेसबुक प्रशंसकों के लिए प्रोन्नति को सक्रिय कर सकते हैं जहां ग्राहक को एक विशेष पेशकश या एक के बदले में छूट मिलती है "मुझे यह पसंद है"!
  • इसके अलावा, आपको अपने अनुयायियों के साथ और अधिक व्यक्तिगत स्तर पर संलग्न करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना चाहिए। इंटरैक्टिव रहें: प्रश्न पूछें, उत्तर दें और उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया के आधार पर व्यावहारिक प्रतिक्रिया और कंपनी में परिवर्तन देने का प्रयास करें। ये सब आपको अनुयायियों में ब्रांड वफादारी बनाने में मदद करेंगे, जो कि किसी भी तरह के व्यवसाय में करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है।
  • विज्ञापन शीर्षक शीर्षक 10
    3
    ब्लॉगों का लाभ उठाएं ब्लॉग सोशल मीडिया की एक और शाखा है, और इसे अत्यधिक प्रभावी विज्ञापन टूल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जाहिर है आप अपने व्यवसाय ब्लॉग पर लेख और विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं, लेकिन अपने लेखों को अपने क्षेत्र में अन्य ब्लॉगों पर भेजना और उन्हें प्रकाशित करने के लिए अच्छा होगा।
  • चूंकि इन ब्लॉग्ज में पहले से ही निश्चित पाठक होंगे जो साइट की सामग्री पर भरोसा करते हैं, वे आपके लेख को पढ़ने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। परिणामस्वरूप आप बाजार के एक नए टुकड़े तक पहुंच सकते हैं जो अन्यथा आपकी कंपनी के अस्तित्व को नजरअंदाज कर देगी।
  • ब्लॉग के लिए जो लेख आप लिखते हैं, वह दिलचस्प और जानकारी-समृद्ध होना चाहिए। अगर वे केवल ऐसे ही आकर्षक विज्ञापन ऑपरेशन हैं जो पाठक को किसी उत्पाद को खरीदने के लिए समझने पर जोर देते हैं, उन्हें गंभीरता से नहीं लिया जाएगा और संभवत: विचलित तरीके से पढ़ा जाएगा।
  • आपके लेखों को चर्चा को प्रोत्साहित करना और विचारों की एक गतिविधि को ट्रिगर करना चाहिए। आप अपनी कंपनी की सफलताओं और विफलताओं, मार्गदर्शिका और अपने उत्पादों से संबंधित ट्यूटोरियल, या अजीब उपाख्यानों सहित उपयोगकर्ता के बीच की बातचीत के बारे में कह सकते हैं।
  • एक और रणनीति आपके ब्लॉग के नमूने अपने ब्लॉग पर समीक्षा करने के लिए कह रही है ताकि वे अपने ब्लॉग के नमूने भेज सकें। यह रणनीति थोड़ा खतरनाक है क्योंकि आप ब्लॉगर के बारे में क्या कहेंगे, यह नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन अगर आप सुनिश्चित हैं कि वे उत्पाद की सराहना करेंगे और सकारात्मक समीक्षा लिखेंगे, तो यह एक अच्छा विज्ञापन हो सकता है यह इस तथ्य के कारण है कि लोग आम तौर पर कंपनी के विज्ञापन कार्यों से स्वतंत्र किसी की राय से अधिक विश्वास करने के लिए इच्छुक हैं। इस रणनीति के लिए कई कॉस्मेटिक ब्रांड सफल रहे हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक विज्ञापन 11
    4
    इंटरनेट पर विज्ञापन खरीदें इंटरनेट पर विज्ञापन की जगह खरीदना कंपनी को उजागर करने और इसे ज्ञात करने का एक शानदार तरीका है यह साइट पर विशाल ट्रैफिक ला सकता है, केवल एक क्लिक के साथ। हालांकि बड़े विज्ञापन अंतरिक्ष खरीदना महंगा हो सकता है, कुछ तरीके हैं जो छोटे व्यवसाय स्वीकार्य कीमतों के लिए अपना सकते हैं:
  • गूगल ऐडवर्ड्स सबसे अच्छा मौजूदा कम लागत के विज्ञापन रूपों में से एक है Google ऐडवर्ड्स के साथ, आपके विज्ञापन Google खोज पृष्ठों पर, जीमेल खातों में और Google पार्टनर साइटों जैसे एओएल पर दिखाई देंगे। लेकिन ऐडवर्ड्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक मूल्य-प्रति-क्लिक विधि के साथ काम करता है - आप विज्ञापन के लिए केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई व्यक्ति उस पर क्लिक करता है, स्थिति प्राप्त करता है "फायदे का सौदा" (मैं जीता, आप जीते हैं), आपके और Google दोनों के लिए
  • Google ऐडवर्ड्स एक्सप्रेस एक नई सेवा है जो विशेष रूप से विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र के लोगों के आधार पर विज्ञापनों को और अधिक विशेष रूप से लक्षित करता है। जब एक निश्चित क्षेत्र में लोग आपके उत्पाद या सेवा से संबंधित कीवर्ड की खोज करते हैं, तो आपका विज्ञापन उनके खोज पेज पर दिखाई देगा, और यहां तक ​​कि अगर वे उस पर क्लिक नहीं करेंगे, तो वे इसे देखेंगे, आपको अधिक दृश्यता देंगे और स्थानीय समुदाय की परिचितता को अपने ब्रांड - और आपको एक पैसा देना नहीं है!
  • बजाय बैनर का आदान-प्रदान कुछ कंपनियों (जैसे 123 बैनर) द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा है जो आपको कुछ भी खर्च नहीं करेगा। आपको बस इतना करना होगा कि आपकी साइट पर किसी पार्टनर कंपनी का बैनर लगाया जाए, और बदले में वे आपके लिए भी ऐसा करेंगे।
  • किसी भी मामले में, समझौतों में प्रवेश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपको अपनी साइट पर किस प्रकार के विज्ञापन प्रकाशित करने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, आप निश्चित रूप से रूसी महिलाओं की अचानक घोषणाओं को नहीं देखना चाहते हैं, जो आपकी साइट पर एक पति की तलाश में हैं, बच्चे के अनुकूल सामग्री के साथ (इस घोषणा के कुछ समय पहले ही)
  • भाग 3

    पारंपरिक विज्ञापन का प्रयोग करें
    विज्ञापन शीर्षक स्टेप 12 विज्ञापन
    1
    मुद्रित विज्ञापन के लिए ऑप्ट मुद्रित विज्ञापन, अखबारों और पत्रिकाओं की, सबसे पारंपरिक विज्ञापन पद्धतियों में से एक है, लेकिन यह आय के संदर्भ में अभी भी एक बम है।
    • जब हम मुद्रित विज्ञापन के बारे में बात करते हैं, तो हमें सौंदर्य सुखदता पर विचार करना पड़ता है - बहुत सारे शब्दों के साथ विज्ञापन पाठकों के ध्यान को तब नहीं पकड़ पाएंगे जब यह पन्ने के मध्य में होता है और पाठ के पन्नों में होता है।
    • डिजिटल ग्राफिक्स और फोटोग्राफ आपकी सहायता करेंगे, खासकर यदि आप मुद्रित विज्ञापन का उपयोग करते हैं, और उच्च रिज़ॉल्यूशन कैमरों के लिए धन्यवाद और जो कि फ़ोटोशॉप बना सकते हैं, आज इस तरह के विज्ञापन आंखों में कूदते हैं जैसे कि इससे पहले कभी नहीं हुआ था।
    • यहां तक ​​कि आपके विज्ञापन का विचार बहुत महत्वपूर्ण है - इसे लोगों के सिर में रेंगना चाहिए और जब भी आप अख़बार में मौके से इसे देख लेंगे तब तुरंत पहचानें।
    • यद्यपि आप पत्रिकाओं और समाचार पत्रों में जो विज्ञापन दिखाते हैं वे समान होते हैं, इसके बारे में कुछ मतभेद हैं कि वे हर प्रकार के मीडिया में कैसे कार्यान्वित होंगे, इसलिए किसी भी निर्णय लेने से पहले पेशेवरों और विपक्षों का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें।
    • समाचार पत्रों को आमतौर पर एक बार पढ़ा जाता है और फिर कचरा में समाप्त होता है, इसलिए आपको पाठकों के ध्यान को पकड़ने का एक ही मौका मिलेगा। इसके अलावा, आजकल जो लोग खरीदने के लिए तैयार हैं, उनके लक्ष्य के लिए समाचार पत्र बहुत महान हैं। किसी भी मामले में, समाचार पत्र बहुत बड़े बाजार तक पहुंचते हैं और विशिष्ट क्षेत्रों में लोगों को लक्षित करने के लिए उत्कृष्ट हैं।
    • पत्रिकाओं में विज्ञापन बहुत ही प्रभावी और उपभोक्ताओं के एक विशिष्ट समूह को लक्षित करने के लिए आदर्श है, क्योंकि व्यावहारिक रूप से हर तरह के बाजारों के लिए पत्रिकाएं हैं- बागवानी, सुंदरता, घर का सामान, आदि। हालांकि, पत्रिकाओं में विज्ञापन की जगह खरीदना बहुत महंगा हो सकता है, इसलिए विज्ञापन यहां कहीं और करने की संभावना को समाप्त कर सकते हैं, क्योंकि हम बजट से बाहर चलेंगे
  • शीर्षक छवि 13 विज्ञापन 13
    2
    टीवी विज्ञापनों के साथ प्रयास करें टीवी देखने वाला कोई भी विज्ञापन विज्ञापनों की प्रेरक शक्ति को जानता है।
  • उनकी सफलता इस तथ्य से आती है कि टेलीविजन बोलने वाले शब्द के साथ सौंदर्य घटक को जोड़ती है, इस प्रकार इस प्रकार एक विज्ञापन तैयार करता है जिसे आसानी से याद किया जाता है और एक ही समय में सूचित किया जाता है। इसके अलावा, जब आपके पसंदीदा टीवी शो के विज्ञापन ब्रेक के दौरान विज्ञापनों को प्रसारित किया जाता है, तो विज्ञापनों को आमतौर पर अनदेखा करना असंभव लगता है!
  • टेलीविजन विज्ञापन के साथ, आप सामान्य और सैटेलाइट टीवी के बीच चयन करने में सक्षम होंगे। दोनों के पास अपने व्यक्तिगत गुण हैं, लेकिन अंत में आपका फैसला मुख्यतः आपके पास बजट पर आधारित होगा।
  • यदि आप स्थानीय नेटवर्क चुनते हैं, तो भौगोलिक स्थानों को लक्षित करना बहुत आसान होगा। इन विज्ञापनों का दोष यह है कि वे आमतौर पर बहुत कम खर्च करते हैं और ऐसा दिखते हैं "घर का बना"।
  • दूसरी तरफ, राष्ट्रीय टेलीविजन, अधिक पेशेवर स्पॉट प्रसारित करती है, जो आपकी कंपनी को वैधता और प्रतिष्ठा देते हैं। जाहिर है वे बहुत अधिक लागत। किसी भी मामले में, राष्ट्रीय टेलीविजन विज्ञापनों के साथ श्रोताओं के सटीक भाग को संचारित करने के लिए मनोविज्ञान का उपयोग करना संभव है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप खिलौनों के लिए अभियान चाहते हैं तो आप इसे कार्टून के दौरान कर सकते हैं, या आप रात के खाने के साबुन ओपेरा के दौरान घरेलू उत्पाद बेच सकते हैं। इससे आपको स्पॉट केवल तभी संचारित करने की सुविधा होगी, जब उनका अधिक प्रभाव पड़ता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विज्ञापन 14
    3
    सड़क पर पोस्टर और प्रचार का उपयोग करें यद्यपि यह अजीब लग सकता है, पोस्टर, पोस्टर और जैसे (बस स्टॉप पर पोस्ट किया जाना आदि) बहुत ही प्रभावी हो सकते हैं जब तक कि उन्हें ठीक से किया जाता है
  • वास्तव में, एक अमेरिकी अध्ययन के मुताबिक, बिलबोर्ड किसी भी अन्य प्रकार के विज्ञापन की तुलना में डॉलर के मुकाबले अधिक लोगों तक पहुंचते हैं। इस घटना को दो विचारों से समझाया जा सकता है: सबसे पहले, अधिकांश पोस्टर व्यस्ततम सड़कों पर प्रदर्शित होते हैं, और दूसरी, अधिकांश लोग कार में 20 घंटे से अधिक (औसत) से गुजरते हैं। इस तरह, पोस्टर पर विज्ञापन के लिए धन्यवाद, आपके पास बहुत समय लगता है।
  • पोस्टर्स पर विज्ञापन की कमी यह है कि किसी भी तरह हमें सामग्री के संदर्भ में खुद को सीमित करना होगा। अधिकांश मामलों में, एक प्रभावी बिलबोर्ड केवल एक छवि तक ही सीमित है और पाठ के आठ से अधिक शब्द नहीं हैं।
  • दूसरी ओर, यह भी सकारात्मक माना जा सकता है, क्योंकि यह हमें रचनात्मक बनाने के लिए धक्का दे रहा है, कुछ ऐसी बात आती है जो सीधे बिंदु पर आती है और हमारा ध्यान खींचती है
  • विज्ञापन शीर्षक चरण 15
    4
    रेडियो स्पॉट करें पोस्टर के बाद, खर्च किए गए पैसे के संबंध में रेडियो विज्ञापन सबसे ज्यादा दर्शकों तक पहुंचता है
  • हालांकि, उपर्युक्त विज्ञापन के अन्य रूपों के विपरीत, रेडियो स्पॉट छवियों या टेक्स्ट के समर्थन का लाभ नहीं उठा सकते हैं। नतीजतन, आपको एक अभियान तैयार करने और जिंगल और नारे का बहुत अच्छा उपयोग करने में थोड़ा अतिरिक्त रचनात्मकता की आवश्यकता होगी।
  • हालांकि रेडियो स्पॉट, आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं, विज्ञापन के अन्य तरीकों से भी ज्यादा, इसलिए आपकी कंपनी के बारे में ग्राहकों को कुछ और कहने का अवसर का लाभ उठाने के लिए और उन्हें यह समझाने के लिए कि उन्हें आपके उत्पाद या आपकी सेवा का उपयोग क्यों करना चाहिए।
  • रेडियो स्पॉट में आप हास्य के लिए जगह दे सकते हैं, लेकिन आप जो बेचते हैं उसके साथ मजाक की निरंतरता पर ध्यान दें। एक रेडियो स्पॉट जो आपको हँसता है, शानदार है, लेकिन अगर चुटकुले का आपके व्यवसाय से कोई लेना-देना नहीं है, तो श्रोताओं को स्थान के विषय के बारे में भ्रमित किया जा सकता है क्या इसका वास्तव में अर्थ है, विशेष रूप से क्योंकि कोई छवियां या ब्रांड लोगो नहीं हैं जो प्रासंगिकता को दर्शाते हैं।
  • रेडियो स्पॉट्स की कमी यह है कि भौगोलिक और जनसांख्यिकीय लक्ष्य को स्थापित करना मुश्किल है। नतीजतन, रेडियो पर विशेष सफलता वाली गतिविधियों के प्रकार ये हैं जो वितरण सेवाओं की पेशकश करते हैं या उन उत्पादों को बेचते हैं, जिनके लिए ग्राहक एक बहुत कुछ खरीदने के लिए तैयार होता है, फिर विशिष्ट विशिष्टताओं, प्राचीन वस्तुएं या ऐसा कुछ और जो कहीं और नहीं मिल सकता है। ।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विज्ञापन 16
    5
    यात्रियों और पोस्टकार्ड का उपयोग करें यात्रियों और पोस्टकार्ड शायद सबसे विज्ञापन प्रणाली हैं "पुराने स्कूल"लेकिन स्थानीय स्तर पर किसी गतिविधि का विज्ञापन करने के लिए अभी भी प्रभावी हो सकते हैं। यात्रियों को दुकान (या रेस्तरां आदि) के पास सड़क पर हाथ से वितरित किया जा सकता है, जबकि आपके घर में पोस्टकार्ड आपके घर या बिजनेस पते पर भेजे जा सकते हैं।
  • यात्रियों और पोस्टकार्ड ग्राफिक रूप से आकर्षक, समझने में आसान होते हैं और किसी तरह के प्रोत्साहन की पेशकश करते हैं, जैसे पदोन्नति या डिस्काउंट, ताकि ग्राहकों को आपकी दुकान में आकर्षित किया जा सके। उदाहरण के लिए, आप कैश डेस्क पर फ्लायर वाले किसी के लिए 10% छूट की पेशकश कर सकते हैं।
  • प्रोत्साहनों के लिए मौद्रिक होना जरूरी नहीं है: यदि आप एक दुकान के मालिक हैं जो शरीर देखभाल उत्पादों को बेचता है, उदाहरण के लिए, आप अपने flyers पर लिख सकते हैं कि प्रत्येक खरीद के लिए ग्राहक को एक हाथ की मालिश की पेशकश की जाएगी। लक्ष्य ग्राहकों को दुकान में लाया जाता है - एक बार जब आप वहां हों, तो आपको कुछ बेचने की संभावना अधिक होगी!
  • सुनिश्चित करें कि यात्रियों को उद्धार करने वाला व्यक्ति सुंदर और मैत्रीपूर्ण है यह गतिविधि के बारे में अच्छी तरह से सूचित किया जाना चाहिए और किसी भी प्रश्न या अनुरोध का उत्तर देने के लिए तैयार रहें, जो लोगों को विज्ञापन उत्पाद के बारे में हो। याद रखें कि जो भी व्यक्ति को उड़ता है वह संभावित ग्राहक हो सकता है!
  • टिप्स

    • यदि आप एक वाणिज्यिक बनाते हैं, तो साधारण कलाकारों को याद करते हैं।
    • संगीत और कई रंगों का उपयोग करके मज़ेदार स्थान बनाएं!

    चेतावनी

    • आम वाक्यांशों और विज्ञापन तरीकों से बचें अन्यथा लोग आपकी प्रचार के लिए कोई भी ध्यान नहीं देंगे। इसके बजाय कुछ नया और कभी भी पहले कभी नहीं देखा।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com