वर्तनी आटे का उपयोग कैसे करें

कभी-कभी गेहूं के आटे के लिए एक व्यवहार्य विकल्प मिलना आसान नहीं हो सकता है, कई ऑप्शन में एक ही महत्वपूर्ण गुण नहीं होते हैं हालांकि वर्तनी उपयोग सदियों के लिए और, प्राचीन मेसोपोटामियान और मध्य पूर्वी क्षेत्रों में, आटा के रूप में इसका उपयोग बाइबिल काल में वापस आ गया है। वर्तनी आटे में गेहूं के समान गुण होते हैं, जो एक ही परिवार से संबंधित होते हैं, हालांकि इसमें अधिक पोषक तत्व होते हैं और अतिरिक्त पदार्थों से मुक्त नहीं होते हैं दो आटे के बीच मुख्य अंतर वर्तनी के बाहरी छोर की अधिक कठोरता से दिया जाता है। इन मतभेदों को जानने से आपको रसोई में वर्तनी वाले आटे का अच्छा इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी।

कदम

विधि 1
वर्तनी के उपयोग से अलग तरह से खाना बनाना सीखें

मामूली मतभेदों को ध्यान में रखते हुए अपने व्यंजनों को समायोजित करें एक एकल वर्तनी अनाज को देखते हुए, आप देखेंगे कि इसकी बाहरी कण अन्य अनाजों की तुलना में अधिक मोटा और कड़ा है, अनिवार्य रूप से कीड़ों, कीटनाशकों, रोगों, पानी और अन्य कारकों से आंतरिक रक्षा करने के लिए। यह मीठा और मीठा स्वाद में अनुवाद करता है

छवि का प्रयोग करें स्पेल फ्लोर चरण 1 का प्रयोग करें
1
जब आप एक अलग संघटक के लिए एक स्थान के रूप में वर्तनी आटे का उपयोग करना चाहते हैं, तो सही अनुपात की गणना करना सुनिश्चित करें गेहूं के मुकाबले, आटा के स्वर में बहुत नाजुक लस होता है इसलिए आपकी आटा को अलग तरीके से प्रबंधित करना आवश्यक होगा।
  • गेहूं के आटा के नुस्खा में आवश्यक सामग्री के केवल आधा का उपयोग करके शुरू करें याद रखें कि क्योंकि वर्तनी गेहूं से अलग है, आवश्यक खुराक सामान्य से छोटा या बड़ा हो सकता है। उनमें से एक कारण है कि आप केवल आधे का उपयोग कर रहे हैं यह है कि वर्तनी आटे की एक उच्च जटिल कार्बोहाइड्रेट एकाग्रता है। नतीजतन, आप नरम परत के साथ हल्का, नरम रोटी प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप स्पंज केक तैयार करना चाहते हैं, पता है कि नीच के दौरान, वर्तनी वाले आटे की मात्रा अधिक बढ़ जाती है।
  • एक नुस्खा है कि गेहूं के आटे, 3 अंडे और 480 मिलीलीटर दूध के 100 ग्राम की आवश्यकता पूरी तरह से बदल सकती है यदि आप गेहूं की वर्तनी को बदलने का फैसला करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आवश्यक खुराक से अधिक न हो, जब आप अन्य सामग्रियों को जोड़ते हैं, मात्रा को कम करके शुरू करते हैं। फिर केवल एक अंडे और 240 मिलीलीटर दूध को जोड़ने के लिए, केवल वास्तविक जरूरतों के मुताबिक इसे फिर से शामिल करें
  • छवि का प्रयोग करें स्पेल फ्लोर चरण 2 का उपयोग करें
    2
    एक स्थान के रूप में वर्तनी आटे का उपयोग करने के बजाय, वेब पर विशिष्ट व्यंजनों की तलाश करें सभी व्यंजनों समान नहीं हैं, इसलिए रूपांतरण प्रक्रिया लंबी और थकाऊ हो सकती है सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं वर्तनी आटे के विशिष्ट उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए नए व्यंजनों के लिए है।
  • छवि का प्रयोग करें वर्तनी आटा का प्रयोग करें चरण 3
    3



    गूंध करना शुरू करो आटा काम करते समय, इसकी स्थिरता पर ध्यान दें। चूंकि यह आटा की वर्तनी है, सामान्य नियम केवल गेहूं के उपयोग पर गणना की गई सामान्य मात्रा का केवल ¾ जोड़ना है जब आप पानी को शामिल करते हैं, तो मिश्रण को सावधानी से देखें और व्यंजन के सुझाव के बारे में ¾ राशि का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो तो आप धीरे-धीरे थोड़ी मात्रा में जोड़ सकते हैं
  • यदि आटा बहुत नम और चिपचिपा है, तो इसकी सुसंगतता में सुधार करने के लिए अधिक आलू जोड़ें।
  • यदि यह बहुत सूखा था और कॉम्पैक्ट नहीं किया जा सकता है, तो आप धीरे-धीरे अन्य तरल अवयवों को शामिल कर सकते हैं जब तक आप एक ठोस लेकिन लचीली गेंद नहीं मिलते।
  • विधि 2
    मुख्य पौष्टिक अंतर को समझें

    गेहूं के मुकाबले इसकी कठोर बाह्य शंख की वजह से, स्पेल आटा अधिक विटामिन और खनिज युक्त होता है।

    छवि का प्रयोग करें स्पेल फ्लोर चरण 4 का प्रयोग करें
    1
    वर्तनी और गेहूं के बीच पोषक मतभेदों पर विचार करके अपने भोजन की योजना बनाएं तंतुओं के अलावा, वर्तनी में मैंगनीज, नियासिन, तांबे, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन बी 2 शामिल हैं।
    • वर्तनी दो अलग अलग रूपों में उपलब्ध है। इंटीग्रल या सफ़ेद, इस दूसरे मामले में रोगाणु और चोकर निकाले गए होंगे। सफेद वर्तनी आटे के साथ बनाई गई रोटी मीठा और स्वादिष्ट हो सकती है, लेकिन एक ही समय में अनाज के रोगाणु और चोकर में कई लाभ खो दिए गए थे।

    टिप्स

    • यदि आप लस असहिष्णु हैं, वर्तनी एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इसकी छोटी मात्रा में, वर्तनी का लस वास्तव में गेहूं की तुलना में बहुत कमजोर है।

    चेतावनी

    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि, हालांकि इसे "गेहूं" नहीं माना जाता है, वर्तनी में भी लस होता है हालांकि, यह कम लुटेन सामग्री वाला उत्पाद माना जाता है, जो उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प होता है जो अपने आहार में मात्रा कम करना चाहते हैं।
    • सीलियाक रोग या ग्लूटेन एलर्जी से पीड़ित लोगों को खतरनाक एलर्जी प्रतिक्रियाओं और अवांछित दुष्प्रभावों को रोकने के लिए 100% लस-मुक्त आटे का इस्तेमाल करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com