कैसे तिल तिल करने के लिए

तिल के बीज को कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है, और किसी भी प्रकार के डिश पर बिखरे हुए स्वाद और कुचलने का एक अतिरिक्त स्पर्श जोड़ता है। टोस्ट को कच्चे तिल के बीज बहुत सरल और तेज़ हैं, लेकिन उन्हें जलने से रोकने के लिए निरंतर नियंत्रण की आवश्यकता होती है।

कदम

विधि 1

त्वरित टोस्टिंग
टोस्ट तिल बीज चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
स्टोव पर उन्हें टोस्ट करें यदि बीज के बीच कोई धूल और छोटे मलबे नहीं है, तो आप उन्हें कच्चा लोहे के पैन या उच्च दबाव वाले गैर-छड़ी तल का उपयोग करके टोस्ट कर सकते हैं। एक मध्यम-कम गर्मी का प्रयोग करें और लगभग 2-3 मिनट के लिए बीज टोस्ट करें या जब तक वे सुनहरे और चमकदार न हों और कड़कना शुरू करें।
  • पैन में तेल न जोड़ें
  • एक और अधिक तीव्र मीठा स्वाद निकालने के लिए, एक अधिक तीव्र रोस्टिंग के लिए विधि का उपयोग करें।
  • टोस्ट तिल सीड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ओवन में बीज टोस्ट एक पैन में टोस्टिंग के विकल्प के रूप में, आप 175 डिग्री सेल्सियस के लिए ओवन से पहले से गरम कर सकते हैं और एक साफ बेकिंग पैन के तल पर बीजों को डाला जा सकता है। हल्के भूरे रंग के होने तक बीज कुक करें। धीरे-धीरे कुछ मिनट के अंतराल पर पैन को हिलाएं ताकि गर्मी समान रूप से वितरित कर सकें। ओवन में भुना हुआ, आम तौर पर, पैन में बीज की परत की मोटाई के आधार पर 8-15 मिनट लगते हैं।
  • खाना पकाने के दौरान बचने से बीज को रोकने के लिए उच्च पक्षों के साथ पैन का उपयोग करें।
  • तिल के बीज बहुत जल्दी जलते हैं जब गर्मी बहुत अधिक होती है। रसोई छोड़कर नियमित रूप से खाना पकाने की जांच न करें।
  • टोस्ट तिल सीड्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बीज कूल करें जब टोस्टिंग पूरा हो जाता है, बीज को ठंडे बेकिंग पैन में स्थानांतरित कर दें और जब तक वे कमरे के तापमान तक नहीं पहुंचते तब तक उन्हें शांत कर दें। तिल के बीज प्लास्टिक की तरफ या शीशे के बजाय धातु की सतह के संपर्क में अधिक तेजी से ठंडा हो जाते हैं।
  • विधि 2

    लंबे समय तक टोस्टिंग
    टोस्ट तिल सीड्स स्टेप 4 नामक छवि
    1
    बाहरी कोटिंग के साथ या बिना, तिल के बीज चुनें। पूरे तिल के बीज में एक चमड़े की बाहरी परत होती है जो कि रंगों से सफेद और काले रंग से भिन्न होती है। बाहरी परत से वंचित तिल के बीज हमेशा एक बहुत ही सफेद छाया होते हैं और पारदर्शी और उज्ज्वल दिखाई देते हैं। आप दोनों पूरे और गोलाबंद बीज टोस्ट कर सकते हैं, भले ही आप जानते हैं कि पूरे लोग कुरकुरा होते हैं और थोड़ा अलग स्वाद लेते हैं। पूरे बीज भी अधिक पौष्टिक होते हैं, जिसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है, हालांकि इसे पचाने में ज्यादा मुश्किल नहीं होती है, जब तक कि आप उन्हें पीसने का फैसला नहीं करते हैं, इस स्थिति में पोषक तत्वों का मूल्य बाह्य त्वचा से वंचित बीज के समान हो जाएगा।
    • पूरी रात के लिए पानी में पूरी बीमारी को सूखने से, आप बाहरी शेल को हाथ से हटा सकते हैं, हालांकि यह एक लंबी और श्रमसाध्य प्रक्रिया है जो शायद ही घर पर किया जा सकता है। दोनों प्रकार के तिल के बीज खाद्य भंडार में पाए जाते हैं जो एशियाई उत्पादों को बेचते हैं, लेकिन आज तक वे बड़ी मुश्किलों के बिना सामान्य सुपरमार्केट में भी खोजना शुरू कर रहे हैं।
  • टोस्ट तिल सीड्स स्टेप 5 शीर्षक वाला छवि
    2
    बीज धो लें बहुत अच्छे छलनी का उपयोग करके ठंडे चलने वाले पानी में उन्हें कुल्ला। अपशिष्ट जल पूरी तरह से स्पष्ट है जब तक कुल्ला लम्बाई। यदि बीज किसी खेत से सीधे आते हैं या विशेष रूप से गंदे होते हैं, तो उन्हें पानी से भरा ट्यूरेन में स्थानांतरित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, उन्हें कुछ मिनटों तक मिलाकर उन्हें आराम दें और उन्हें आराम दें। यह पानी की सतह पर दिखाई देने वाली सभी अशुद्धियों को समाप्त करता है और सभी छोटे मलबे जो नीचे जमा होती हैं।
  • रिसाइंस का तिल के पोषण संबंधी पोषण पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं है। कुछ लोग बीज को पूरी रात सोखना पसंद करते हैं, जिससे वे अंकुरित हो सकते हैं, इस प्रकार उनके कुछ पोषक तत्वों की पाचनशक्ति बढ़ रही है। भुना हुआ बीज आम तौर पर भुना हुआ होने के बजाय कच्चा खाया जाता है।
  • टोस्ट तिल सीड्स स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब तक वे सूखे न हो जाएं तो गर्मी का उपयोग करके बीज गरम करें। धूल वाले बीज को कच्चा लोहा या ऊपरी तले हुए पैन में स्थानांतरित करें और उन्हें एक जीवित लौ पर गर्मी। यह कभी-कभी एक लकड़ी के चम्मच से मिलाकर खाना पकाने की जांच करता है: तिल के बीज, वास्तव में, बहुत तेज गर्मी का उपयोग करते समय बहुत जल्दी जला। इस कदम को लगभग 10 मिनट लगाना चाहिए। जब बीज पूरी तरह से सूखे होते हैं, तो वे पिछले एक से एक अलग पहलू लेते हैं, क्योंकि जब वे मिश्रित होते हैं तब वे पैन में उत्पन्न ध्वनि को संशोधित करते हैं। उस समय, इसके अलावा, पैन के निचले भाग में आप नमी का कोई भी पता नहीं चलेंगे।
  • टोस्ट तिल सीड्स स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक मध्यम स्तर तक गर्मी कम करें। एक और 7-8 मिनट के लिए कभी कभी क्रियाशीलता जारी रखें। जब बीज पूरी तरह से टोस्ट होते हैं, तो वे थोड़ा सुनहरा, उज्ज्वल दिखाई देते हैं और कड़कना शुरू करते हैं।
  • चम्मच का उपयोग करके कुछ बीज ले लीजिए और उन्हें अपनी उंगलियों के बीच ड्राइव करने का प्रयास करें तिल के बीज को भुनाकर पाउडर तक कम किया जा सकता है और कच्चे लोगों की तुलना में अधिक मीठा स्वाद होता है।



  • छवि शीर्षक टोस्ट तिल बीज चरण 8
    5
    बीज को ठंडा और उन्हें इस्तेमाल के लिए जमा करें। बीज को ठंडे पका रही चादर में स्थानांतरित करें और जब तक वे कमरे के तापमान पर नहीं पहुंच जाते, तब तक उन्हें शांत कर दें। स्टोर करें कि आप फ्रिज या फ्रीजर में एक एयरटैम कंटेनर में उन्हें भंडारण के तुरंत बाद उपयोग न करें।
  • तिल के बीज एक वर्ष से भी अधिक समय के लिए रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में संग्रहीत किया जा सकता है। जाहिर है, हालांकि, समय बीतने के साथ उनके स्वाद कम हो जाएगा। भंडारण के बाद बीज के स्वाद को पुनर्जीवित करने के लिए, कुछ मिनटों के लिए उन्हें फिर से टोस्ट करें।
  • विधि 3

    टोस्टेड तिल के बीज का प्रयोग करें
    टोस्ट तिल सीड्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन्हें तैयार बर्तन पर फैलाएं तिल के बीज प्राच्य और गैर-प्राच्य व्यंजनों का मूल तत्व हैं, कोरिया से लेकर लेबनान तक। सब्जी या चावल व्यंजन, सलाद और डेसर्ट पर टोस्टेड बीज वितरित करें
    • यदि आप चाहें तो आप अपनी पसंद के अनुसार भोजन प्रोसेसर, ब्लेंडर या मोर्टार का उपयोग करके बीज पीस सकते हैं। यदि आप एक बेहतर और अधिक समान पाउडर चाहते हैं, तो भोजन प्रोसेसर का उपयोग करें ब्लेंडर का उपयोग करने के लिए एक सुखद कुरकुरे स्पर्श के लिए तिल के बीज जोड़ने के लिए उत्कृष्ट शक्करियां तैयार करें। मोर्टार और मूसल का उपयोग करें यदि आप मोटे हुए पीस को प्राप्त करना चाहते हैं।
    • आप तिल के बीज को चीनी, नमक या काली मिर्च के साथ मिलाकर एक व्यक्तिगत ड्रेसिंग तैयार कर सकते हैं।
  • टोस्ट तिल सीड्स स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें तह में बदल दें. तिल के बीज के अलावा, आपको केवल एक अतिरिक्त सामग्री की ज़रूरत है, यह वनस्पति तेल है। अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल पारंपरिक पसंद है और सॉस की अपनी सुस्पष्ट सुगंध के स्वाद को जोड़ता है। वैकल्पिक रूप से आप तिल के बीज के तेल का उपयोग करने के लिए एक और भी अधिक तीव्र अंतिम स्वाद प्राप्त कर सकते हैं। ताहिना सॉस तैयार करने के लिए, बस एक खाद्य प्रोसेसर में बीज डालना और एक समय में तेल का एक बड़ा चमचा जोड़कर मिश्रण करें, जब तक सॉस की स्थिरता चिकनी और मोटी न हो जाए
  • अगले कदम के लिए एक महान एक तैयार करने के लिए तहिना सॉस का उपयोग करना है hummus.
  • टोस्ट तिल सीड्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वादिष्ट डेसर्ट बनाने के लिए तिल के बीज का उपयोग करें। तिल के दालों को भुनाकर बिस्कुट के लिए एक स्वादिष्ट स्वाद देते हैं और आसानी से मिठाई तैयारी में जोड़ा जा सकता है लस मुक्त. दुनिया के कई हिस्सों में, तिल के दालुओं को मक्खन, चीनी या शहद के साथ पकाया जाता है जिससे जीवन को थोड़ा चिपचिपा मिठाई देता है।
  • टोस्ट तिल सीड्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अन्य व्यंजनों में बीज का उपयोग करें। तुम्हारा बीजों की एक चुटकी जोड़ने का प्रयास करें फ़लाफ़ेल घर का बना। जब पैन में सब्जियां भूनें या त्वरित नुस्खा तैयार करें, खाना पकाने के खत्म होने से पहले ही कुछ चम्मच जोड़ दें। अपने सलादों को एक सुखद कुरकुरे और सुगंधित नोट के लिए तिल के बीज जोड़ें।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि पहले से ही भुने हुए तिल के बीज को कुछ मिनट के लिए जल्दी से गरम किया जा सकता है ताकि वे मिठाई के स्वाद को फिर से जीवंत कर सकें। यह कदम बहुत उपयोगी होता है जब भंडारण के दौरान बीज को गीला कर दिया जाता है।

    चेतावनी

    • बीजों को जलाने के लिए सावधानी बरतें, उन्हें टोस्ट करने के बजाय, एक लौ का उपयोग करके जो बहुत अधिक है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गैर-स्टिक कास्ट आयरन पैन
    • हेमेटिक कंटेनर
    • फ़नल (वैकल्पिक, कंटेनर में बीज हस्तांतरित करने के लिए)
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com