कैसे शीलिंग से बचें

नशे में पाना वास्तव में बहुत आसान है, जबकि स्पष्टता खोने के बिना पीने ज्यादा कठिन है आप पूरी तरह से पीने से रोकने या रोकने के लिए अलग-अलग तकनीकों को लगा सकते हैं - या फिर किसी भी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं। याद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करें - अगर आपने नशे में न लेने का फैसला किया है, तो याद रखें कि यह आपकी पसंद है और कोई और नहीं है

कदम

भाग 1

जिम्मेदार रूप से पियो
शीर्षक वाला चित्र नशे में चरण 1 से बचें
1
एक घंटे में केवल एक मादक पेय पी लो। पेय एक शराबखोर, एक बीयर, एक गिलास वाइन या एक कॉकटेल हो सकता है जो कुछ भी है, हर घंटे ग्लास के ताल का सम्मान करने का प्रयास करें यह तकनीक आपको नशे में नहीं होने में मदद करती है, क्योंकि यकृत में अल्कोहल का चयापचय करने और शरीर से निकालने का समय है। यदि आप इस तरह की योजना बनाते हैं, तो आप समय-समय पर पी सकते हैं, जबकि शांत रह सकते हैं।
  • धीरे धीरे पीएं यह एक सांस में इसे नीचे gulping के बजाय स्वाद के लिए प्रयास करें
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 2 से बचें
    2
    शराब के लिए आपकी सहिष्णुता के आधार पर शाम के लिए एक सीमा निर्धारित करें। एक बार जब आपने उस शाम के लिए अधिकतम संख्या में पेय का फैसला किया है, तो इसका सम्मान करें। यदि आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि आप तीन बीयरों के साथ नशे में आते हैं, तो आपको उन दोनों के बीच अंतर करना चाहिए, ताकि आप अपनी स्पष्टता खो न दें प्रत्येक व्यक्ति एक अलग तरीके से शराब को संभालने और सहन करने में सक्षम है, इसलिए इसमें छड़ी करने के लिए कोई सही मात्रा नहीं है यदि आपको संदेह है, तो पता है कि सामान्य नियम पुरुषों के लिए तीन और महिलाओं के लिए दो पेय सूचित करता है।
  • जब आप बार में जाते हैं, तो क्रेडिट या डेबिट कार्ड के बदले आपको सिर्फ नकद ले लो: इस तरह आपको पैसे बंद होने के बाद, आपको पीने से रोकना होगा।
  • ध्यान रखें कि चयापचय मुद्दों के कारण महिलाओं को पुरुषों के सामने नशे में पड़े हैं
  • जितना अधिक आपके शरीर के वजन, उतना ही अधिक - सामान्य में - शराबी की मात्रा आपको नशे में पीने की ज़रूरत है
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 3 से बचें
    3
    जानबूझकर पीना पीने के स्वाद के लिए पेय का आनंद लें, नशीले प्रभाव के लिए नहीं। दोनों एक ही सांस में निगलने के बजाय, आप जो भी पीते हैं, उसके स्वाद और सुगंध दोनों का आनंद लें। एक महंगे पेय चुनें, लेकिन वास्तव में अच्छा है, क्योंकि यह शाम का एकमात्र पेय होगा। आप जो भी उत्पाद खरीदा है, उसे घूंटें और प्रत्येक सूक्ष्मता की सराहना करते हैं
  • समय-समय पर वह अपने होंठ को कांच लाता है और इसे झुकाता है पीने के बजाय, बस सुगंध में श्वास।
  • तरल का आनंद लें जब आप उसे निगलते हैं। अगर यह चखने के लायक नहीं है, तो यह पीने योग्य नहीं है।
  • हर कोई अपनी शराब की सहिष्णुता रखता है, इसलिए अपने लिए पीए और कुछ न करने की कोशिश करें या किसी मित्र के साथ रहें।
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में चरण 4 से बचें
    4
    प्रत्येक पेय से पहले एक गिलास पानी और एक शराब और दूसरे के बीच का उपभोग करने की कोशिश करें। पानी शराब को शोषक और मेटाबोलाइज करने में मदद करता है - आपके पास ग्लास को फिर से भरने से पहले कुछ चीज है
  • मादक पेय पदार्थों के बीच का समय कम करने के लिए धीरे-धीरे पानी की बोतल डालें।
  • शीर्षक वाला चित्र, नशे में हो रही चरण 5 से बचें
    5
    पीने और कुछ खा लो खाद्य जो कि माना जाता है, इसके विपरीत, आपको नशे में न लेने से रोकता है - फिर भी मस्तिष्क तक पहुंचने के लिए आवश्यक अल्कोहल के लिए आवश्यक समय का विस्तार होता है। इसके अलावा, खाद्य पदार्थ आपको पूर्ण महसूस कर रहे हैं, इसलिए आप पीने को जारी रखने के लिए परीक्षा नहीं लेंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 6 से बचें
    6
    शराब कम करने के लिए कॉकटेल की तैयारी जब आप शराब की खपत करते हैं, तो अपने आप को मिश्रित पेय को नियंत्रित कर सकते हैं जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, पूरी जगह के बजाय केवल आधा शॉट लेते हैं और एक पेय या अन्य तरल के साथ बाकी कांच भरकर इसे पतला करते हैं। इस तरह आप पार्टी में शामिल महसूस करते हैं, लेकिन बहुत अधिक या बहुत जल्दी से पीने से बचें
  • एक कोशिश करो "कलँगी", यानी एक अल्कोहल का आनंद लेने के लिए एक पेय (आमतौर पर गैसी) के साथ मिश्रित एक हल्का बीयर, लेकिन जिम्मेदारी से।
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 7 से बचें
    7
    पार्टनर ढूंढें पता करें कि किसी भी दोस्त को जितना कम पीना चाहिए, उतना छोटा न होना। इस तरह आप एक-दूसरे को नियंत्रित कर सकते हैं, अपने आप को नम्रतापूर्वक सीमित कर सकते हैं यदि दोनों में से एक ने नियंत्रण खो दिया है। शांत रहना भी आसान है, अगर आपके आस-पास के सभी लोग हैं और आपकी एक ही स्थिति में आपका दोस्त है
  • शीर्षक वाला चित्र, नशे में कदम 8 से बचें
    8
    आप क्या पीते हैं, इसके बारे में जागरूक रहें सिर्फ आपको जो पेय की पेशकश की जाती है, खासकर पार्टियों पर न मानें हालांकि प्रति घंटे एक पेय का नियम एक अच्छा दिशानिर्देश है, पार्टियों में तैयार मिश्रित कॉकटेल भी बहुत मजबूत हो सकते हैं। वे बहुत प्यारी हैं, जो मास्क को अल्कोहल की सामग्री कहते हैं। यदि आप एक ऐसी ही स्थिति में खुद को ढूंढते हैं, तो बस बियर, वाइन का सेवन करें या अपनी कॉकटेल तैयार करें
  • एक ही शाम को विभिन्न प्रकार के अल्कोहल जैसे मदिरा, बीयर और शराब मिश्रण न करें। इससे आपको यह पता चलता है कि आप कितना शराब पी रहे हैं
  • भाग 2

    नशे में न खाएं
    शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 9 से बचें
    1
    एक रणनीतिक सहयोगी को नियंत्रित करें सब के बाद, यदि आप शराब पीते हैं, तो आप निश्चित रूप से नशे में होंगे। एक बार रसायनों आपके शरीर में हैं, वे स्वाभाविक रूप से जिगर द्वारा फ़िल्टर्ड हो जाएंगे और आपको रक्त के माध्यम से मिलेंगे। सब कुछ नियंत्रण में रखने का सबसे अच्छा तरीका जिम्मेदारी से पीना है उस ने कहा, निम्नलिखित सलाह आपको कुछ प्रभावों को कम करने और कुछ बीयर पीने के बाद एक हैंगओवर को रोकने में मदद करनी चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 10 से बचें
    2
    जब आप पीते हैं तो कुछ उच्च वसायुक्त नमकीन खाएं कुछ स्नैक्स पर चबाने रखें - वसा आपको एक प्रकार का एंटी-अल्कोहल पैड बनाने में मदद करेगा मान्य विकल्प में शामिल हैं:
  • फास्ट फूड
  • अखरोट
  • पिज़्ज़ा
  • आइस क्रीम और सुगंध (दूध के व्युत्पन्न भी शराब के प्रभाव को धीमा करने में मदद करते हैं)
  • शीर्षक वाला इमेज
    3
    अल्कोहल के प्रभावों का हिस्सा रद्द करने के लिए शराब बनानेवाला के खमीर के एक चम्मच खाते हैं। खमीर का एक छोटा चम्मच यकृत के समान ही शराब का चयापचय कर सकता है और नशे में होने की भावना को सीमित करता है। बस पानी में या दही में खमीर मिलाकर पीने से पीने से पहले उसे खाएं हालांकि प्रभाव बहुत स्पष्ट नहीं है, सामान्य तौर पर यह "मेकअप" रक्त शराब 20-30% तक कम कर सकता है।
  • खमीर शराब के हिस्से को अवशोषित करने से शरीर को रोकता है, लेकिन नहीं यह अकेले ही रोकता है, कि आप नशे में पा सकते हैं
  • हालांकि, यह अभी तक 100% वैज्ञानिक रूप से साबित नहीं हुआ है कि शराब बनानेवाला के खमीर का उपयोग इस संदर्भ में वास्तव में प्रभावी है।



  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 12 से बचें
    4
    धीरे धीरे शराब के लिए अपनी सहनशीलता में वृद्धि जितना अधिक आप इसे नियमित रूप से पीते हैं, उतना तेज़ आपके शरीर को प्रभाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है नशे में पाने के लिए आपको अधिक शराब की ज़रूरत होगी और यह आपको नशे में होने से पहले कुछ और पेय पीने की अनुमति देगा। जितना अधिक आप पीते हैं, उतना ही आपका सहिष्णुता स्तर उच्च होगा। हर रात कुछ गिलास चखने में आराम करते हुए पीने के लिए आसान हो सकता है।
  • यह स्पष्ट रूप से सिर्फ पीने की सलाह नहीं है "ट्रेनिंग" अपनी सहिष्णुता बढ़ाने के लिए यह निश्चित रूप से मादक द्रव्य बनाने के लिए नेतृत्व कर सकता है, स्वास्थ्य समस्याओं सहित मामले के सभी परिणामों के साथ।
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 13 से बचें
    5
    अपने पेय पतला, विशेष रूप से कॉकटेल अधिक पीने और कम शराब डालें यह अभी भी आपको पीने के लिए अनुमति देता है, लेकिन साथ ही साथ शराब की मात्रा को कम करते हुए, आप को शांत रखते हुए। आप एक को तैयार करने के लिए गैस के साथ बीयर को मिला सकते हैं "कलँगी", जैसा कि इस लेख के पहले भाग के छठे भाग में उल्लिखित है।
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 14 से बचें
    6
    शाम के दौरान अल्कोहल पीने से पहले एक गिलास दूध ले लो और दूसरा। दूध और डेरिवेटिव पेट पर एक प्रकार की बाधा पैदा करते हैं, इस प्रकार शराब को अवशोषित करने से रोकते हैं। बेशक यह अंततः आपके शरीर में आ जाएगा, लेकिन यह थोड़ी अधिक समय लगेगा, शेष जिले को सर्कल में प्रवेश करने से पहले जिगर को इससे निपटने के लिए अनुमति देनी होगी।
  • कार्बोनेटेड पेय दूध द्वारा निर्मित इस सील को नष्ट कर सकता है, इसलिए यह विधि कार्बोनेटेड शीतल पेय के साथ मिश्रित बीयर या कॉकटेल के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।
  • कई अन्य उपायों के साथ, प्रभावशीलता पूरी तरह से वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं होती है। लेकिन कई लोगों के अनुसार, ऐसा लगता है कि दूध का अभी भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • भाग 3

    सामाजिक दबाव का प्रबंधन करें
    शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 15 से बचें
    1
    अपने फैसले को सुनिश्चित करने का प्रयास करें शराब सभी लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है और निश्चित रूप से, यह एक नहीं है "स्वस्थ जीवन का विकल्प"। इस कारण से सुनें मत "कमज़ोर" या "बोरिंग" सिर्फ इसलिए कि आप पीना नहीं चाहते हैं यदि आप जानते हैं कि कारणों के बारे में पता है और आपको यकीन है कि "नहीं" शराब के लिए, आप सबसे जटिल स्थितियों में भी निर्णय का सम्मान करने में सक्षम होंगे।
    • यदि आप इस निष्कर्ष पर आ चुके हैं कि आप शराब नहीं लेना चाहते हैं, तो जो कारण हो, उसका सम्मान करें। प्रलोभन में लाना और अपने आप को लिप्त "सिर्फ एक पेय" यह अक्सर एक अप्रिय शाम की शुरुआत है
    • आपको अपनी पसंद के किसी भी स्पष्टीकरण देने की आवश्यकता नहीं है। शराब एक दवा है और जीवन या दर्शन का एक तरीका नहीं है। यदि आप पीना नहीं चाहते हैं, तो आपको कुछ जोड़ने की ज़रूरत नहीं है।
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 16 से बचें
    2
    ऐसी स्थिति से बचें जो शराब की खपत को जन्म देती है। सलाखों में जाकर या पार्टियों में जाकर प्रलोभन के प्रति अपने आप को उजागर करना, खासकर यदि आप समूह के दबाव में आसानी से रुकने या देने की कोशिश कर रहे हैं। अपने दोस्तों को वैकल्पिक शाम के बारे में बताएं, एक मेज पर बैठने के बजाय अन्य गतिविधियों को ढूंढने या अन्य गतिविधियां व्यवस्थित करने के लिए खोजें।
  • शराब की खपत वाले लोगों से बचने के लिए यह आवश्यक नहीं है, लेकिन जांच करें कि कोई मजबूत पीने की संस्कृति नहीं है जो आपको लुभाने या दूसरों को प्रेरित कर सकती है "समूह में शामिल हों"।
  • अपने निकटतम मित्रों को अपने निर्णय के बारे में पहले से बताएं अपने कारण बताएं और आपको शांत रहने में मदद करने के लिए उनसे पूछें, तो पार्टी शुरू होने से पहले वे आपके पक्ष में होंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 17 से बचें
    3
    पेय को सुरक्षित रूप से और जल्दी से अस्वीकार करना सीखें जब कोई आपको पूछता है कि क्या आप पीना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा जवाब सरल और निर्णायक है "नहीं, धन्यवाद"। यहां तक ​​कि अगर यह वाक्य पर्याप्त से अधिक है, तो लोग अक्सर आपको अपने इनकार को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करते हैं या आपसे कुछ पीना चाहते हैं। इस बिंदु पर एक ईमानदारी से पीने के लिए अपनी इच्छा दोहराई नहीं "नहीं"। जब आप इन शब्दों को दृढ़ता से कहते हैं, तो एक अच्छी नज़र से संपर्क रखना याद रखें:
  • "मैं अब और नहीं पीता, धन्यवाद"
  • "इस शाम को ड्राइव करने की मेरी बारी है"
  • "मैं शराब से एलर्जी है!"- जब आप अपना पेय बर्बाद करते हैं तो वातावरण को हल्का करने के लिए यह एकदम सही मजाकिया प्रतिक्रिया है
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 18 से बचें
    4
    अपने हाथ में एक और पेय रखें। यह इशारा, सामान्य रूप से, उन उपस्थित को समझाने के लिए पर्याप्त है कि आप अन्य पेय की पेशकश न करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, लेकिन शराब पीने के प्रभाव को देने के लिए एक पेय या अन्य फ़िज़्री पेय सही हैं, भले ही ऐसा न हो।
  • बर्नन से बात करें और उसे बताएं कि आप शराब पीना नहीं चाहते हैं। वैसे भी उसे टिप दें और आपको कुछ पानी और पेय की सेवा करने के लिए धन्यवाद।
  • यदि कोई विशेष रूप से आग्रह करता हूं, तो पेय को स्वीकार कर अपने हाथ में रखें। इस बिंदु पर, आप बिना पीए बिना चले जाने के लिए स्वतंत्र महसूस कर सकते हैं और बहुत से लोग इसकी सूचना भी नहीं देंगे।
  • शीर्षक वाला इमेज
    5
    ऐसी गतिविधियां खोजें जो साधारण के लिए वैकल्पिक हैं "नशे में"। यदि आपको अलग-अलग विकर्षणों जैसे भोजन, जैसे डार्ट्स, गेंदबाजी या बिलियर्ड्स जैसे गेम, या यदि आप एक कॉन्सर्ट में जाते हैं, तो आप बहुत कम पीते हैं। रोशनी चालू होने पर भी शराब के बारे में भूल जाने की अधिक संभावना है, जगह भीड़ नहीं है और आप आरामदायक महसूस करते हैं। सुनिश्चित करें कि लोगों को कुछ करना है या चर्चा करने के लिए विषय हैं, इसलिए शराब की खपत सिर्फ एक गतिविधि है "पृष्ठभूमि" और शाम के लिए मुख्य कारण नहीं।
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 20 से बचें
    6
    यदि सामाजिक दबाव अत्यधिक हो जाता है, तो छोड़ दें यदि आप लगातार पीने के प्रस्तावों और आपकी शाम को बर्बाद कर रहे हैं, तो इसे छोड़ने का समय है शराब की खपत नहीं है - और ये नहीं होना चाहिए - एक शौक या समय निकालने के लिए कोई गतिविधि। यदि आपके चारों ओर के लोग अभी पीते हैं, तो नशे में हो और शांत रहने के अपने फैसले का सम्मान न करें, तो आपको पार्टी छोड़नी पड़ेगी।
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में कदम 21 से बचें
    7
    प्रलोभन से बचने के लिए तरीकों का पता लगाएं यदि आप जानते हैं कि आप जितना चाहिए, आपको पीने से ज्यादा समय लगेगा, तकनीक का उपयोग करें जो आपको रोकने के लिए याद दिलाएं। कारणों को ध्यान में रखें कि आप नशे में क्यों नहीं आना चाहते हैं और इस कारण पर विचार करें कि यह आपके लिए शाम को शांत करने के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • रबर बैंड मेकअप का उपयोग करें अपनी कलाई के आसपास एक रबर बैंड रखो - जब भी आप पीने के लिए परीक्षा लेते हैं, उसे खींचकर इसे एक नल देने के लिए जारी करें "अनुस्मारक" कि आप सही रास्ते पर रिपोर्ट करते हैं
  • जब आप नशे में पर्याप्त हो तो आपको याद दिलाने के लिए किसी मित्र से पूछें यह एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो पीना नहीं चाहता है या जो अपनी सीमाओं को पहचानने और समय के लिए रोकना बहुत अच्छा है - यह भी परिवार का सदस्य हो सकता है
  • अपने आप को विचलित। नृत्य करें, कुछ समय के लिए किसी से बात करें या पूल खेलें।
  • अपने आप को इनाम देने के साथ, जैसे कि बेहिचक खरीदारी, अपने पसंदीदा पकवान, सिनेमा में एक फिल्म या एक दोस्त को जब भी आप नहीं पी सकते हैं दूर कॉल करें।
  • टिप्स

    • शराब से जुड़ी समस्याओं के बारे में पढ़ें आप जानकारी के कई स्रोत ऑनलाइन और पुनर्प्राप्ति केंद्रों और सलाहकारों दोनों में पा सकते हैं, जिससे आप शराब से संबंधित समस्याओं और बीमारियों के बारे में सीख सकते हैं। आपको शांत रहने में मदद करने के लिए इन ब्रोशर को पढ़ें।
    • यदि आप अधिक खाने में सक्षम होने के लिए खाएं, तो जान लें कि अंत में आप नशे में होंगे इस पद्धति का अनुचित उपयोग न करें
    • शराब पर चर्चा करने से बचें, भले ही आप अधिक उपभोग कर सकते हैं या घोषणा करते हैं कि आपने अब और न पीने का फैसला किया है या नहीं। न केवल यह बातचीत का एक उबाऊ विषय है, लेकिन यह भी विषय पर ध्यान आकर्षित करता है, यह सभी को स्पष्ट करता है कि यह आपके लिए एक समस्या है - ऐसा करने से आपके वार्ताकारों को पूर्व बढ़ाने और आपको अधिक पीने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, क्योंकि आप सिद्ध प्रतिस्पर्धी या बहुत आग्रहपूर्ण यदि आप इस स्थिति में खुद को ढूंढते हैं, तो विषय को बदल सकते हैं या एक बहाना खोज सकते हैं और बाथरूम में जा सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने दोस्तों या अन्य लोगों पर भरोसा नहीं कर सकते, तो अपने व्यक्तिगत गैर-अल्कोहल पेय खरीद लें यहां तक ​​कि अगर वे अच्छे इंसानों के अच्छे लोग हैं, तो वे आपके लिए शराब खरीद सकते हैं, तब भी जब आप उन्हें पीना नहीं चाहते हैं - यह सामाजिक प्रभाव का एक क्लासिक व्यवहार है, बल्कि अनजान है।
    • अगर आपको समस्याएं हैं लत और शराब, मदद खोजने में व्यस्त
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com