एक कुत्ते की देखभाल कैसे करें

कुत्ते के घर लेने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसका ध्यान कैसे रखना है। आपको अपनी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों को पूरा करना है - इसका अर्थ है पौष्टिक भोजन प्रदान करना, स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने, आश्रय और एक सुरक्षित घर में रहने का मौका। आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि कुत्ते को अपने मन को खेलने, व्यायाम और उत्तेजित करने के लिए काफी समय देकर खुश होता है। कुत्ते के स्वामी होने के नाते एक बड़ी जिम्मेदारी होती है, यह कम से कम एक प्रतिबद्धता नहीं है- हालांकि, यह सब काम आपको परिवार के एक नए, महत्वपूर्ण सदस्य के साथ विश्वास और प्रेम का बंधन स्थापित करने में मदद करता है।

कदम

भाग 1

कुत्ते को दूध पिलाने
लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्रस्ताव उच्च गुणवत्ता वाले भोजन आपके द्वारा चुने गए भोजन का लेबल पढ़ें सूची में पहले दो सामग्री मांस का एक प्रकार होना चाहिए, न कि उप-उत्पाद या अनाज। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि भोजन प्रोटीन में समृद्ध है और न केवल भराव।
  • सलाह के लिए अपने पशु चिकित्सक से पूछो - वह निश्चित रूप से आपको अपने पालतू जानवर या हिस्से के आकार के लिए सही भोजन दिखा सकता है।
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 2 नामक छवि
    2
    एक नियमित शेड्यूल का सम्मान करने वाले कुत्ते को फ़ीड करें आपको दो भोजन एक दिन में तैयार करना चाहिए - आप उन्हें हर दिन खाने के सही मात्रा का मूल्यांकन करें (आमतौर पर, भोजन की पैकेजिंग पर इन मूल्यों को खोजें) और इसे दो भोजन में विभाजित करें। पहली छमाही सुबह और शाम को दूसरी छमाही में प्रदान की जानी चाहिए।
  • एक निरंतर भोजन नियमानुसार शारीरिक कार्यों के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। कुत्ते को चाहिए "बाथरूम जाना" भोजन के 20-30 मिनट बाद
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 3 नामक छवि
    3
    मनुष्यों के लिए बहुत सारे मिठाई या भोजन देने से बचें यह व्यवहार अधिक वजन या स्वास्थ्य समस्याओं के पक्ष में है - वह उसे प्रशिक्षण के दौरान केवल कुछ नबल्स देने के शासन का सम्मान करता है। यह पालन करने के लिए एक मुश्किल नियम हो सकता है, खासकर अगर पिल्ला आपको देख रहा हो "आँखें लगाने"- किसी भी मामले में, हार न दें!
  • इसे अनुपयुक्त भोजन न दें कई खाद्य पदार्थ हैं जो न केवल कुत्ते को चोट पहुंचाते हैं, बल्कि उनके स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक हैं। उसे चॉकलेट, एवोकैडो, कच्ची ब्रेड आटा, ताजी किशमिश, प्याज या जइइलिटोल (कैलोरी से मुक्त स्वीटनर) प्रदान न करें।
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने निपटान में पानी डालें कुत्ते को बस जीवित रहने के लिए भोजन की ज़रूरत नहीं है - पानी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि ज्यादा नहीं - आपको यह सुनिश्चित करना है कि यह हमेशा उपलब्ध है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे पानी देना पड़ता है जब यह संभव नहीं है, उदाहरण के लिए कार में, लेकिन यदि संभव हो तो आपको हमेशा स्वच्छ पेय जल का कटोरा छोड़ना चाहिए।
  • भाग 2

    कुत्ते के स्वास्थ्य की देखभाल करें
    लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक अच्छे, विश्वसनीय पशुचिकित्सा से संपर्क करें डॉक्टर का चयन करने के लिए एक वैध विधि का मूल्यांकन करना है कि क्या वह तुरंत जवाब देते हैं, आपके प्रश्नों के संपूर्ण तरीके से और यह देखता है कि वह कुत्ते के साथ किस तरह से संपर्क करता है। आपको नियमित रूप से जांच के लिए अपने चार-पैर वाले दोस्त को लाना होगा - इसलिए यदि आपके द्वारा चुने गए डॉक्टर हमेशा व्यस्त होते हैं, तो आपको किसी और के पास जाना होगा। कुत्ते को मिलने के बाद भी पेशेवरों को बदलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें
    • याद रखें कि आपके पास क्लिनिक या आपातकालीन क्लिनिक की संख्या भी 24 घंटों में खुली होगी, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी।
  • छिपे हुए चीज में एक कुत्ते का शीर्षक छवि 15
    2
    कुत्ते को टीका प्राप्त करें पशु चिकित्सक आपको अपने क्षेत्र में आम बीमारियों के बारे में बताएगा और जिनके खिलाफ आपको जानवरों को टीका रद्द करना होगा। सामान्य तौर पर, टीकाकरण को नियमित बूस्टर इंजेक्शन के माध्यम से अपडेट किया जाता है, जो कि प्रकार के आधार पर वार्षिक या तीन साल हो सकता है।
  • अधिकांश देशों मालिकों बाध्य तथापि rabbia- के खिलाफ अपने कुत्ते को टीका, भले ही यह कानूनी रूप से जरूरी नहीं थे, यह हमेशा इस घातक बीमारी से पशुओं और अपने आप को बचाने के लिए कार्य करने के लिए भुगतान करता है।
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 7 नामक छवि
    3
    इसे एक पहचान चिप सुविधा में प्रस्तुत करने के लिए मुद्रा प्रक्रिया के दौरान, त्वचा के नीचे कुत्ते के कंधे के ब्लेड के बीच एक छोटा सा माइक्रोचिप डाला जाता है। इस डिवाइस में एक अद्वितीय पहचान संख्या है, जो पंजीकृत की गई है, और आपके व्यक्तिगत संपर्क विवरण। पशु चोरी या खो जाने की स्थिति में, यह चिप आपको संपत्ति के अधिकार को साबित करने की अनुमति देती है।
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 8 नामक छवि
    4
    कीटों के खिलाफ नियमित निवारक उत्पादों को लागू करें जानवरों को एस्केरड्स के विरुद्ध सामान्य दवाओं के साथ इलाज करना महत्वपूर्ण है - प्रशासन की आवृत्ति कुत्ते की जीवन शैली पर निर्भर करती है मुख्य रूप से घर में रहने वाला पशु शिकार कुत्ते की तुलना में आंत्र पेरासिटोसिस का कम जोखिम चलाता है और यह विवरण पशु चिकित्सक द्वारा उपचार की आवृत्ति को प्रभावित करता है, जिसे इसे मिटा देना चाहिए। कम जोखिम वाले नमूने को केवल दो या तीन बार दवाओं के चक्र की आवश्यकता हो सकती है, जबकि एक उच्च जोखिम वाले कुत्ते को मासिक रूप से व्यवहार किया जा सकता है।
  • Dirofilaria immitis जैसे अन्य समस्याओं पर विचार करें
  • यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां वे मौजूद हैं, तो टिपों के खिलाफ fleas और कीटनाशकों के खिलाफ उत्पादों को लागू करें
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 9 नामक छवि
    5
    कुत्ते को चोरी या कुत्ते को बाँझ बनाना यह प्रक्रिया, इस तरह के स्तन कैंसर (यदि नसबंदी दूसरा गर्मी बाद किया जाता है) और pyometra महिलाओं नमूनों में (गर्भाशय में मवाद की उपस्थिति) के रूप में कुछ स्वास्थ्य समस्याओं, का खतरा कम करता है, जबकि पुरुषों में आक्रामक व्यवहार और रोग से बचाता है प्रोस्टेट। यह भी एक और जिम्मेदार व्यवहार है, क्योंकि यह आकस्मिक जोड़े और जनसंख्या से बचाता है।
  • कि बधिया पता या नसबंदी वास्तव में कुछ patologie- उदाहरण के लिए, कुत्ता, और अधिक विशेष प्रकार के कैंसरों और थाइरोइड विकारों से ग्रस्त हो सकता है हृदय रोग के अलावा का खतरा बढ़ जाता। सावधानीपूर्वक इस सर्जरी के लिए जानवरों के अधीन करने का अवसर का मूल्यांकन करें।
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 10 नामक छवि
    6
    बीमा लें यदि आपको पशु चिकित्सा लागत से मुकाबला करने में कोई कठिनाई है, तो आप निजी पशु स्वास्थ्य बीमा ले सकते हैं। मासिक प्रीमियम के बदले, बीमा में किसी दुर्घटना या बीमारी की स्थिति में आवश्यक उपचार से संबंधित अधिकांश खर्च शामिल हैं (लेकिन केवल एक अधिकतम अधिकतम सीमा तक) बीमा उत्पाद के अनुसार कीमत और सेवाओं की पेशकश व्यापक रूप से भिन्न होती है।
  • तैयार रहें एक बीमा प्रीमियम के लिए आप प्रत्येक महीने कितना पैसा खर्च कर सकते हैं और कंपनियों के विभिन्न उद्धरणों के बारे में पूछें, वे किस तरह की कवरेज प्रदान करते हैं
  • भाग 3

    बाल का ख्याल रखना
    लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 11
    1
    कुत्ते को ब्रश करें यह आवृत्ति जिसके साथ आपको करना है, वह नस्ल के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न होता है और जानवरों के कितने बाल खो देता है अपने चार-पैर वाला दोस्त को ब्रश करना नियमित रूप से बालों के झड़ने को कम करता है और आपको अपनी शारीरिक स्थिति की जांच करने का मौका देता है। लक्ष्य फर को अच्छी स्थिति में रखता है और टेंगल्स के बिना - आपको कंघी और ब्रश करने के लिए समुद्री मील से बचने और बुनाई की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि कुत्ते को बहुत बाल गिरता है, तो आप पालतू दुकानों पर एक विशिष्ट शैम्पू खरीद सकते हैं - इस घटना को कम होने तक एक सप्ताह में एक बार जानवरों को धोने के लिए उपयोग करें।
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 12
    2
    अपने बालों को साफ रखें गंदगी, माध्यमिक त्वचा संक्रमण का कारण बनता है, इसलिए हल्के कुत्ते शैम्पू के साथ अपने नमूने को स्नान करने के लिए तैयार रहें, अगर यह वास्तव में बहुत गंदे था। अधिकांश कुत्तों को एक माह या उससे भी अधिक स्नान की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह नियम दौड़ और गतिविधि के स्तर पर व्यापक रूप से भिन्न होता है।
  • पता है कि कुत्ते के फर विकसित हो सकते हैं और उन्हें एक दूल्हे से काटा जाना चाहिए। तो फर भी मोटी या लंबा है, उसे उंगलियों के बीच त्वचा में जलन पैदा या उचित अलावा दृष्टि रोका जा सकता है, आप सबसे अधिक संभावना कई मलबे, इस तरह के टहनियाँ और घास है, जो परेशानी पैदा कर सकता है के रूप में बनी रहेगी।



  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 13
    3
    कुत्ते को अपने नाखूनों को काटें। यह एक जटिल ऑपरेशन हो सकता है, लेकिन पैरों का स्वास्थ्य आवश्यक है। धीरे धीरे और लगातार आगे बढ़ें, सावधान रहें कि आप लाइव डेर्मिस काट न लें, इस क्षेत्र को नेलिंग करने का भीतरी भाग आपके कुत्ते को बहुत भविष्य के लिए अनिच्छुक बना देगा "पेडीक्योर"।
  • अपने वफादार दोस्त को कुछ सकारात्मक से काट लें प्रक्रिया के बाद पिल्ला को थोड़ा चालें या पार्क में चलने के लिए ले जाइए। जो भी आप करते हैं, कटाई के दौरान एक आशावादी रवैया रखें, चाहे कितना भी मुश्किल हो।
  • भाग 4

    खेल, समाजीकरण और व्यायाम
    लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 14
    1
    पशु बहुत आगे बढ़ें। उसे अपनी दौड़ पर आधारित बहुत सी शारीरिक गतिविधि करने का अवसर दो। लघु-नस्ल के नमूनों (जैसे कि उन परिभाषित "खिलौना") एक गेंद के साथ थका हुआ खेल सकते हैं या ले जाने के लिए, जबकि एक लाब्राडोर को लंबे समय तक चलने की जरूरत है, कम से कम 30-45 मिनट में, दिन में दो बार, सभी ऊर्जा को निकालने के लिए आपके पास एक जानवर भी हो सकता है जो थका हुआ बिना बहुत शारीरिक गतिविधि करता है, जैसे टेरियर जो अक्सर थका हुआ बिना पूरे दिन चलने में सक्षम होते हैं।
    • आंदोलन की एक बहुतायत आपको अतिरिक्त ऊर्जा को जलाने की अनुमति देती है, जो जमा हो जाती है, व्यवहार की समस्याओं जैसे कि वस्तुओं पर चबाने, छेद खुदाई या बहुत अधिक भौंकने जैसा होता है।
    • कुत्ते के साथ चलना याद रखें आपको कम से कम दो छोटे चलने या एक करना चाहिए लंबे समय तक प्रति दिन - मार्ग की लंबाई भिन्न आपके अनुसार कुत्ते के प्रकार पर निर्भर करता है।
    • कोई भी स्वामी अपने जानवर को भागने नहीं चाहता है यदि आपके पास एक बगीचे है और आप इसे बाहर से मुक्त छोड़ना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि बाड़ को इसे वापस पकड़ने के लिए पर्याप्त है - जांच करें कि जानवरों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए यह काफी अधिक है।
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 15
    2
    अपने मन को पुरस्कार-आधारित प्रशिक्षण के साथ उत्तेजित करें बस मनुष्य की तरह, कुत्तों को ऊब भी मिलता है। अपने नमूने को एक सुखी जीवन जीने की अनुमति देने के लिए, आपको इसे एक मानसिक दृष्टिकोण से भी मनोरंजन करना चाहिए। आज्ञाकारिता प्रशिक्षण के रूप में उत्तेजना प्रदान की जा सकती है उन्हें पढ़ाने में महत्वपूर्ण है बैठना, को अभी भी रहना और आदेश के द्वारा दृष्टिकोण करने के लिए
  • अधिकांश कुत्तों को व्यक्तिगत प्रशिक्षण सत्रों के ध्यान से प्यार होता है, जिसमें पशु और मालिक के बीच के संबंध को मजबूत करने का भी लाभ होता है। यदि आप इनाम-आधारित पद्धति का चयन करते हैं जो सही व्यवहार का पुरस्कार करता है, लेकिन गलत को दंडित नहीं करता है, तो अनुभव पिल्ला के लिए बहुत संतोषजनक और सकारात्मक होगा।
  • एकाग्रता बनाए रखने के नमूने की क्षमता के आधार पर दिन में दो बार 10-20 मिनट के लिए इसे कस कर रखें। हमेशा प्रत्येक सत्र को कुछ सकारात्मक के साथ समाप्त करें
  • जब भी वह आदेश का पालन करता है उसे हर बार उसे पुरस्कार दें आप छोटे काटने का उपयोग कर सकते हैं (लेकिन बहुत अधिक भोजन नहीं देना याद रखें) या सही तरीके से व्यवहार करते समय उसे बहुत प्यार दिखाने का विकल्प चुन सकते हैं। इनाम का विकल्प केवल कुत्ते को प्रेरित करने पर निर्भर करता है।
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 16
    3
    क्या इसे सामूहीकरण करना है कुत्ते को अन्य कुत्तों, जानवरों और लोगों से संतुलित वयस्क नमूने बनने के बारे में जानने की ज़रूरत है पिल्ला को लोगों, आवाज़ें, गंध और विभिन्न वातावरणों के साथ संपर्क में आने के लिए जितना संभव हो उतना संभव है क्योंकि उनके जीवन के कुछ हफ्तों हैं। सभी अनुभव जो 18 सप्ताह की उम्र तक रहते हैं (जब आप बंद करते हैं "खिड़की" समाजीकरण का) भविष्य में सामान्य माना जाएगा और डर के स्रोत के रूप में नहीं।
  • यदि आपके पास कोई वयस्क है, तो विभिन्न परिस्थितियों को पेश करने का प्रयास करें। सावधान रहें कि उसे अनुभवों से डरने के लिए और उसे डराने न दें, अगर वह आसानी से महसूस नहीं करता। कुत्ते को उस ऑब्जेक्ट को उजागर करने के लिए धैर्य लेता है जो डर से ट्रिगर करता है, लेकिन उसे दूर करने के लिए उसे दूर करने के लिए पर्याप्त दूरी पर रखते हुए शांत व्यवहार के लिए उसे पुरस्कार दें और, समय के साथ, वस्तु करीब और करीब लाएं हर स्तर पर कुत्ते को इनाम देने के लिए मत भूलना, ताकि वह वस्तु के साथ एक सकारात्मक सहयोग विकसित कर सके।
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 17
    4
    उसे अपनी दौड़ के लिए सामान्य व्यवहार खेलने और दिखाने की अनुमति दें उदाहरण के लिए, बासट हाउंस और चिएन डे सैंट-ह्यूबर्ट की तरह शिकारी चीजें गंध का पालन करना पसंद करती हैं। पर्यावरण को गंध करने के लिए उसे बहुत समय दें- आप इस अवसर को एक खेल में बदल सकते हैं और बदबूदार निशान को छोड़ सकते हैं जो कुत्ते को खोजने और पालन करना है
  • भाग 5

    सम्मान और प्यार के साथ कुत्ते का इलाज
    लेक केयर ऑफ अ डॉग स्टेप 18
    1
    कुत्ते को रजिस्टर करें, कॉलर और पदक डाल दें इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि अगर आप खो देते हैं या आपसे दूर रह जाते हैं तो आपको वापस लौटा दिया जाएगा। प्रत्येक इतालवी क्षेत्र ने कुत्तों की पहचान और पंजीकरण के संबंध में विभिन्न प्रावधान जारी किए हैं। अतीत में, एक टैटू पर्याप्त था, लेकिन 1 जनवरी 2005 से माइक्रोचिप सभी जातियों के लिए एकमात्र वैध राष्ट्रीय पहचान प्रणाली है - जब जानवर पर टैटू अब स्पष्ट नहीं है, तो मास्टर को नए पंजीकरण के साथ आगे बढ़ना चाहिए। स्थानीय कुत्र्याल या पशुचिकित्सा कुत्ते की रजिस्ट्री के लिए पंजीकरण प्रक्रियाओं में मदद कर सकते हैं और यह जानने के लिए कि क्या कॉलर और एक पदक का निरंतर उपयोग आवश्यक है। याद रखें कि परिभाषित दौड़ के बारे में स्थानीय नियम हो सकते हैं "ख़तरनाक", गड्ढे बुल या कुछ गार्ड कुत्तों की तरह
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे सम्मान के साथ व्यवहार करें उसे शारीरिक शक्ति के साथ कभी सज़ा न दें और उसे किसी भी तरह से अपमानित न करें - इसका मतलब यह भी कि उसे सम्मानजनक नाम देना, क्योंकि उन लोगों की तरह "जानवर" या "हत्यारा" वे जिस तरह से लोगों को नमूने के दृष्टिकोण से प्रभावित करते हैं
  • यदि यह दुर्व्यवहार करता है, तो हमेशा क्या हुआ है इसका पुनः मूल्यांकन करें और अपने आप से पूछें कि आपने जो कार्रवाई की है (या नहीं) उस ईवेंट में योगदान दिया हो सकता है।
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 20
    3
    याद रखें कि कुत्ते की बुनियादी जरूरतों को पूरा किया जाना चाहिए उदाहरण के लिए, उसे नियमित रूप से घर या खुद को गंदे किए बिना अपने शारीरिक कार्यों का प्रदर्शन करने का अवसर होना चाहिए। कुत्ते को एक कुत्ते में घंटों तक बंद करने के लिए मानव संपर्क के बिना और पेशाब या शौचिंग की संभावना के बिना यह अमानवीय है।
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 21
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सोने के लिए एक आरामदायक जगह तक पहुंच है और जब तापमान चरम है तो इसे बाहर नहीं छोड़ें। उमड़ने वाले गर्मी के दिनों या ठंडे सर्दियों के दिनों में उचित संरक्षण के बिना जोखिम उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन्हें मार भी सकते हैं। जब मौसम बहुत ही चरम होता है, तो इसे घर पर रखने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन यदि यह संभव नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि इसके पास एक अच्छी आश्रित केनेल और बहुत से पानी है।
  • लेक केयर ऑफ अ डॉग चरण 22
    5
    प्यार और आपसी सम्मान का संबंध स्थापित करता है यदि आप उन्हें सही तरीके से व्यवहार करते हैं, तो कुत्तों आपसे हमेशा के लिए प्यार करते हैं। अपने व्यक्तित्व को खोजने के लिए अपने प्यारे दोस्त के साथ समय व्यतीत करें और उसे किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करने के लिए किसने प्रेरित किया। जितना अधिक समय आप जानवरों के साथ बिताते हैं, उतना ही आम में अपना जीवन पूरा करना।
  • आप जो भी करते हैं, नहीं हराना कभी कुत्ते और यह दुरुपयोग करने के लिए विषय नहीं है क्रिया पूर्ण होने और समाप्त होने के बाद इन जानवरों के लिए सबसे खराब दंड को डांटा जाना है - कुत्ते भूल जाते हैं और समझ में नहीं आता कि आप उन्हें क्यों डांट रहे हैं।
  • टिप्स

    • कुत्ते के खाद्य उत्पादों के किसी भी संदर्भ के बारे में सूचित करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट नियमित रूप से देखें
    • यदि कुत्ता कभी-कभी आक्रामक होता है, तो इसे धीमा और सावधानी से देखें इसे पीछे मत पकड़ो, क्योंकि यह एक आक्रामकता के रूप में भाव की व्याख्या कर सकता है और यह आपको काट सकता है

    चेतावनी

    • कभी उसे हरा नहीं! यह एक क्रूर व्यवहार है और कुत्ते को डरने का कारण बनता है। इसके बजाय, आपको अच्छे व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए मिठाइयों के प्रशासन में दखल और सकारात्मक सुदृढ़ीकरण की पद्धति का उपयोग करके आपकी अस्वीकृति दिखानी चाहिए।
    • अपने व्यवहार पर ध्यान दें, क्योंकि यह अक्सर आपको समझ सकता है कि कुछ गलत है यदि आप व्यवहार के परिवर्तन या आपके लिए परेशान करने वाले अभिनय के तरीके को देखते हैं, तो जानवरों को चेक के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Cuccia
    • कुत्ते के लिए कंबल या बिस्तर
    • कुत्ता खाना
    • पानी
    • पानी और भोजन के लिए कटोरे
    • पशु चिकित्सा देखभाल जैसे वैक्सीन
    • कुत्तों के लिए ब्रश या कंघी
    • कुत्तों के लिए शैम्पू
    • कुत्ते प्रशिक्षण के लिए पुस्तक या मैनुअल
    • कुत्तों के लिए चक्कर
    • कॉलर और पट्टा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com