कुत्ते को `बैठे` कमान कैसे सिखाएं

बैठे हुए आदेश को पढ़ाने में सबसे आसान है और यह आम तौर पर सामान्य प्रशिक्षण के पहले भाग में है। बैठे कई स्थितियों में एक उपयोगी व्यवहार हो सकता है, लेकिन प्रशिक्षण भी आपके और आपके कुत्ते के बीच स्पष्ट संबंध की शुरुआत है। जब आपका कुत्ता कमांड पर बैठना सीखता है, तो आप उसका ध्यान रखेंगे और भविष्य में प्रशिक्षण बहुत सरल होगा। कुछ तरीके आमतौर पर पिल्लों के साथ बेहतर काम करते हैं, जबकि अन्य बड़े और कम ऊर्जावान कुत्ते के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं।

कदम

विधि 1

एक प्रशिक्षण पर्यावरण की स्थापना
इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 1
1
धीरे-धीरे आगे बढ़ें कुत्ते, विशेष रूप से पिल्लों, कम ध्यान की सीमाएं हैं और आसानी से विचलित हो जाते हैं। प्रशिक्षण के दौरान इस पहलू को याद रखें और शुरुआत में धीरे धीरे आगे बढ़ें। प्रशिक्षण सत्रों के दौरान उसे पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देने के लिए अपने कुत्ते को ब्रेक दें
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 2
    2
    उपयुक्त वातावरण चुनें प्रशिक्षण परिवेश एक ऐसा क्षेत्र होना चाहिए जहां कुत्ते आरामदायक और विकर्षण से मुक्त हो।
  • घर में एक कमरा एक आदर्श स्थान हो सकता है, जहां आप कुत्ते की गतिविधि के स्तर पर अधिक नियंत्रण रख सकते हैं और आप उसका ध्यान बेहतर ढंग से निर्देशित कर सकते हैं।
  • घर में हर किसी को पता चले कि आप अपने कुत्ते के साथ काम करेंगे, ताकि वे ऐसे विकर्षण का परिचय न दें जो प्रशिक्षण सत्र में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 3
    3
    अगर संभव हो तो बाहरी प्रशिक्षण से बचें प्रशिक्षण सत्र बहुत कम नियंत्रित माहौल प्रदान करते हैं और बहुत अधिक विकर्षण आउटडोर प्रशिक्षण भी कुत्ते का ध्यान रखने की आपकी क्षमता को सीमित करता है।
  • अगर आपको अपने कुत्ते को सड़क पर प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है, तो आपको कुत्ते से भागने से रोकने के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र की आवश्यकता होगी, या पट्टा यह प्रशिक्षण तकनीकों के प्रभाव को बहुत सीमित कर सकता है और ऑपरेशन को और अधिक कठिन बना सकता है।
  • इमेज शीर्षक से टीच आपका डॉग टू सीट स्टेप 4
    4
    कुत्ते के मूड की व्याख्या करें यदि आपका कुत्ता प्रशिक्षण सत्र को सर्वोत्तम तरीके से शुरू करता है - ध्यान दे रहा है, आदेशों का जवाब दे रहा है और प्रशिक्षण में भाग ले रहा है - लेकिन फिर वह विचलित हो जाता है, एक ब्रेक ले लो आपके कुत्ते को अभिभूत महसूस हो सकता है आपको ऐसे वातावरण का पता लगाना पड़ सकता है जो कम दूरी को कम कर देता है या प्रशिक्षण सत्रों को छोटा करता है (उदाहरण के लिए 10 की बजाय 5 मिनट)
  • विधि 2

    पुरस्कार ट्रिक का उपयोग करें
    चित्रा का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट चरण 5
    1
    विभिन्न प्रकार के छोटे पुरस्कार प्राप्त करें चूंकि आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षण के दौरान कई पुरस्कार देंगे, बहुत छोटा चयन करें आप कुत्तों के लिए अच्छे इंसानों के लिए भी भोजन का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि सेब, गाजर, हरी बीन्स या चिकन के टुकड़े अगर आप कुत्ते को प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो अधिक वजन है, आपको कम कैलोरी या आहार का प्रीमियम मिल सकता है, या यहां तक ​​कि आहार कुत्ते के भोजन का उपयोग भी हो सकता है।
    • हमेशा जांच लें कि कुत्तों के लिए मानव भोजन सुरक्षित है। किशमिश, अंगूर, चॉकलेट, प्याज या एवोकाडा जैसे कई खाद्य पदार्थ हैं, जो कुत्तों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट 6
    2
    अपने कुत्ते का ध्यान कैप्चर करें सभी प्रकार के प्रशिक्षण के साथ, पहला कदम कुत्ते का पूरा ध्यान प्राप्त करना है। ऐसा करने के लिए आपको सीधे उसके सामने खड़े रहना चाहिए जब वह आपकी ओर का सामना कर रहा है, ताकि वह केवल आप पर केंद्रित हो और आप को स्पष्ट रूप से देख और सुन सकें।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 7
    3
    कुत्ते को एक इनाम दिखाएं अपने हाथ में एक इनाम रखें, ताकि आप समझ सकें कि आपके पास यह है, लेकिन इसे इसे लेने के लिए अनुमति के बिना वह बहुत उत्सुक होगा और यह पता लगाने की कोशिश करेगा कि इनाम कैसे प्राप्त किया जाए अब आपको अपना पूरा ध्यान रखना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 8
    4
    कुत्ते की नाक से सिर के पीछे के इनाम को लाओ। कुत्ते के नाक के पास बहुत इनाम रखें, फिर धीरे-धीरे इसे अपने सिर के ऊपर उठाएं। वह उसे आंखों और नाक के साथ देखेगा, और एक ही समय में बैठेगा।
  • आपको कुत्ते के सिर के लिए पर्याप्त इनाम रखना होगा ताकि आप इसे तक पहुंचने के लिए कूदने की कोशिश न करें। इसे इस बिंदु तक कम रखें कि यह बैठेगा।
  • यदि कुत्ते पूरी तरह से नहीं बैठे हैं, तो आप पूरी तरह से बैठने की स्थिति में धीरे-धीरे इसे पुश करने में मदद कर सकते हैं, जबकि हमेशा की ऊंचाई पर इनाम पकड़ते हैं।
  • यदि आपका कुत्ता अपने सिर को ऊपर उठाने और नीचे बैठने के बदले इनाम का पालन करने के लिए वापस ले जाने की कोशिश करता है, तो कोने में घर पर इनाम की कोशिश करें। यह पीछे की ओर जाने की कुत्ते की क्षमता को सीमित करेगा और उसे बैठने में मदद कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 9
    5
    कहना "बैठक" जब कुत्ता नीचे बैठता है और उसे एक पुरस्कार के साथ इनाम देता है जब आपके कुत्ते के पीछे जमीन को छूता है, तो कहो "बैठक" एक दृढ़ आवाज के साथ, तो तुरंत उसे एक पुरस्कार के रूप में एक इनाम प्रदान करते हैं
  • शब्दों के उपयोग को सीमित करने का प्रयास करें अगर कुत्ते को तुरंत बैठना नहीं है, तो मत कहो "नहीं, बैठ जाओ" और अन्य आज्ञाओं का परिचय नहीं यदि आप अपने शब्दों को कमांड और प्रशंसा करने के लिए सीमित करते हैं, तो कमांड शब्द आपके कुत्ते के लिए स्पष्ट होगा।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 10
    6
    अपने कुत्ते के व्यवहार की प्रशंसा करें कुछ प्रशंसा के साथ इनाम को सुदृढ़ करें, उसके सिर को लाड़ कर और शब्दों का प्रयोग करना "अच्छा पिल्ला"। यह आपको खुश करने के बारे में कुत्ते की जागरूकता को मजबूत करता है। हर बार जब आपका कुत्ता प्रशिक्षण सत्र के दौरान बैठता है।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 11
    7
    बैठने की स्थिति को छोड़ने के लिए कुत्ते को आदेश दें आप एक कमान शब्द जैसे कि कुत्ते को मुक्त कर सकते हैं "मुक्त" या "Vai", वापस आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उसे आप की ओर आने के लिए
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 12
    8
    10 मिनट के लिए दोहराएं थोड़ी देर के बाद कुत्ते को ऊब हो सकता है, तो एक ब्रेक ले लो और फिर से प्रशिक्षण फिर से शुरू करें हर दिन 2-3 कम सत्रों को लेने की कोशिश करें यह आपके कुत्ते को पकड़ने के लिए 1-2 सप्ताह के लगातार प्रशिक्षण लेने की संभावना है।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट 13
    9
    धीरे-धीरे पुरस्कारों का उपयोग कम करें प्रशिक्षण की शुरुआत में, अपने कुत्ते को हर बार जब वह बैठता है, तो एक इनाम दें। हमेशा उसे प्रशंसा करना सुनिश्चित करें एक या दो हफ्तों के बाद, जब आपका कुत्ते नियमित आधार पर बैठता है, तो आप कम पुरस्कार प्रदान करते हैं, लेकिन उच्च प्रशंसा की पेशकश जारी रखती है। आप (धीरे-धीरे) कुत्ते को हाथ का एक संकेत और आदेश के साथ बैठने में सक्षम हो जाएगा "बैठक", पुरस्कार का उपयोग किए बिना, केवल कमान के साथ "बैठक"।
  • विधि 3

    एक शारीरिक गाइड प्रदान करें
    इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 14
    1
    अनियंत्रित कुत्तों के लिए इस पद्धति का उपयोग करें यह आपको अपने साथ काम कर रहे कुत्ते पर बेहतर नियंत्रण रखने की अनुमति देता है, और बहुत सक्रिय कुत्तों के लिए अधिक उपयुक्त है।
    • अनियंत्रित कुत्तों के साथ काम करने का रहस्य एक पट्टा के उपयोग के साथ नियंत्रण बनाए रखना और सकारात्मक व्यवहार को मजबूत करना है। आपको प्रशिक्षण के दौरान नकारात्मक व्यवहारों को नजरअंदाज करना चाहिए - यदि आप उन पर प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप उन्हें मजबूत करेंगे



  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 15
    2
    अपने कुत्ते पर अपना पट्टा रखो आपको अपने कुत्ते का ध्यान आकर्षित करने की आवश्यकता होगी और उसे प्रशिक्षण सत्रों के दौरान अभी भी बैठने के लिए बाध्य किया जाएगा। पट्टा का प्रयोग करके आप इस लक्ष्य को प्राप्त करेंगे और इसे बंद रखेंगे। यदि आप किसी पट्टा का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए इस पद्धति का इस्तेमाल कर सकते हैं, जब आपके पक्ष में वह रह जाएगा।
  • पट्टा को तंग रखें ताकि कुत्ते तुम्हारे करीब हो, लेकिन यह कष्टप्रद बनाने के लिए इतनी तंग नहीं है।
  • आपको अपने कुत्ते के लिए उपयुक्त खोजने के लिए विभिन्न प्रकार के लीज़ की कोशिश करनी पड़ सकती है। एक पट्टा जो कुत्ते को पीठ के बजाय छाती में कसता करता है, आप कुत्ते के आंदोलनों और व्यवहार पर अधिक नियंत्रण दे सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 16
    3
    अपने कुत्ते के बगल में खड़े हो जाओ और उसे बैठने के लिए प्रोत्साहित करें आप उसे खुद को कम करने और बैठने के लिए मदद करेंगे धीरे धीरे हिंद पैरों पर हवा पर धीरे से धक्का। यह शुरुआत में भ्रमित हो सकता है, लेकिन एक पल के बाद यह समझ और बैठेगा।
  • अपने कुत्ते को बैठने के लिए मजबूर मत करो इसे बहुत मुश्किल धकेलने से डराने या चोट लगी हो सकती है।
  • हिट मत करो और अपने कुत्ते को कभी डरा नहीं। आप उसे ऐसे बैठने के लिए नहीं सिखाएंगे, लेकिन केवल आपको डरने के लिए।
  • यदि कुत्ते के विद्रोहियों और बैठने से इनकार करते हैं, तो इसे एक पट्टा पर थोड़ा सा चलने की कोशिश करें "रीसेट" सत्र सत्र, फिर फिर से शुरू करने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 17
    4
    कहना "बैठक" जैसे ही कुत्ते के पीछे जमीन को छूता है लगभग 30 सेकंड तक स्थिति में अपना हाथ रखें, ताकि आप सत्र को अपने आदेश से जोड़ सकें।
  • इमेज का शीर्षक, सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 18
    5
    नाजुक सत्र दोहराएँ आपको किसी भी सफल प्रयास के लिए इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं, अपने कुत्ते को पुरस्कृत और प्रशंसा करनी चाहिए। जब तक वह केवल आवाज आदेश के साथ बैठने नहीं सीखते हैं, तब तक उसे अपने हाथ में बैठने की स्थिति में मार्गदर्शन जारी रखें
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 1 9
    6
    अपना वातावरण बदलें यदि आपका कुत्ता हमेशा बैठने के लिए प्रतिरोधी है, तो आपको उसके लिए अधिक आरामदायक सतह पर जाने की कोशिश करनी चाहिए। आप कुछ समय अकेले अपने कुत्ते को देने के बाद, एक ब्रेक लेने की कोशिश कर सकते हैं और बाद में फिर से कोशिश कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट 20
    7
    लगातार रहें एक विशेष रूप से ऊर्जावान कुत्ते के साथ, इससे पहले कि आप कमांड पर बैठना सीखें, इससे पहले सप्ताह प्रशिक्षण हो सकता है कुत्ते को शांत करने और प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, शांत रहना और एक तटस्थ स्वर में बात करना याद रखें। आप समय पर अपने प्रशिक्षण सत्रों की योजना का भी प्रयास कर सकते हैं जब विकर्षण को न्यूनतम रखा जाता है और कुत्ते की बहुत सी शारीरिक गतिविधि होती है और इसमें कम ऊर्जा होती है
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 21
    8
    एक आदेश की कोशिश करो "बैठक" सहायता के बिना जब आपके कुत्ते को सहायता के साथ नियमित रूप से बैठना सीखना है, तो आपकी मदद के बिना प्रयास करने का समय है अपने कुत्ते के साथ अब भी एक पट्टा पर, अभ्यास कह रही है "बैठक" जब आपका कुत्ता खड़ा होता है, अपनी पीठ पर अपना हाथ पकड़े बिना। सिद्धांत रूप में, हर बार जब आप प्रभार में होते हैं, तब उसे इनाम देना जारी रखें, और फिर अधिक से अधिक प्रीमियम की आवृत्ति कम करें।
  • विधि 4

    कुत्ते के प्राकृतिक व्यवहार की प्रशंसा करें
    इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट 22
    1
    पुराने और शांत कुत्तों के साथ इस पद्धति का उपयोग करें। यह विधि कुत्तों के साथ कम सफल है, लेकिन पुराने कुत्तों के साथ अच्छा काम करती है जो अपेक्षाकृत शांत होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 23
    2
    एक आरामदायक वातावरण में अपने कुत्ते के साथ काम करें यह घर पर पढ़ाई शुरू करने की सलाह है, जहां कम विक्षेप हैं एक अपेक्षाकृत छोटे क्षेत्र में कार्य करें, लेकिन कुत्ते को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति दें।
  • याद रखें कि यह एक प्रशिक्षण चरण नहीं है, लेकिन केवल एक अवलोकन चरण है। आपको शांत रहना चाहिए और कुत्ते के प्राकृतिक व्यवहार को बदलने की कोशिश न करें।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 24
    3
    जब तक वह बैठता है, तब तक अपने कुत्ते का निरीक्षण करें। कुत्ते को बैठने के लिए मजबूर करने के लिए कुछ भी मत करो, लेकिन इसे स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति दें, जब तक कि यह अकेले बैठे न हो।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 25
    4
    कहना "बैठो!" और तुरंत कुत्ते को इनाम देता है कहना सुनिश्चित करें "बैठक" और कुत्ते को एक पुरस्कार दें जब पीठ जमीन पर उतारा जाए। स्पष्ट रूप से और एक अनुकूल टोन के साथ बोलें कुत्ते को सिर पर लाड़ कर कह कर कहो "अच्छा पिल्ला!" या उन्हें एक छोटा सा पुरस्कार दे
  • एक गंभीर स्वर में कुत्ते पर चिल्लाओ से बचें कुत्तों ने नकारात्मक सुदृढीकरण के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दी।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 26
    5
    व्यायाम जितनी बार संभव दोहराएं। अपने कुत्ते को आदेश में बैठने के कार्य को संबद्ध करने में सक्षम होना चाहिए "बैठक"तो आपको बहुत अभ्यास करना होगा। कार्रवाई को सुदृढ़ करने के लिए ऊपर वर्णित तकनीक का उपयोग करके एक घंटे में 30 मिनट तक उसके पास रहने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट 27
    6
    तब वह उसे बताने के लिए शुरू होता है "बैठक" जब वह खड़ा होता है यदि पिछला प्रशिक्षण सफल रहा, तो आप शब्द के अर्थ को समझेंगे और नीचे बैठेंगे। यदि आप ऑर्डर करते हैं, तो तुरंत उसे दबाएं प्रशिक्षण जारी रखें जब तक कि आप बिना किसी पुरस्कार के आदेश पर बैठ सकें
  • टिप्स

    • बैठने के लिए सीखना सभी कुत्तों के लिए तत्काल नहीं है। आपको हर दिन उसे प्रशिक्षित करना पड़ता है जब तक कि वह सीखता नहीं है और आपको एक निश्चित फ़्रीक्वेंसी के साथ क्रम याद रखना होगा।
    • कुत्ते को जब भी वह ऑर्डर को सही ढंग से निष्पादित करता है, हर बार प्रतिफल देता है।
    • यदि आपके कुत्ते को अभी तक पता नहीं लगा है, तो इसे लागू न करें। इससे पहले कि आप दोनों निराश हो जाएं बंद करें: आप अगले दिन फिर से शुरू करेंगे।
    • अपने कुत्ते को प्यार करो और धैर्य रखें। आपको इसे सीखने के लिए लंबे समय से प्रशिक्षित करना होगा क्योंकि आप सीखते हैं
    • समय-समय पर, परिवार के अन्य लोग भी कुत्ते को बैठने की कोशिश करते हैं।





    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com