कैसे एक हंस की देखभाल करने के लिए

गुर्ची, जैसे बतख, वे जानवर होते हैं जो देखभाल करने में आसान होते हैं। उन्हें देखकर जब वे एक तालाब में तैरते हैं या जब वे खाने के लिए आपको मिलने आते हैं तो पुरस्कृत और आराम होता है इस अनुच्छेद में, आपको पता चलेगा कि कैसे गीस का ख्याल रखना, उन्हें मज़ेदार कैसे करना है और उन्हें स्वस्थ और सुखी जीवन कैसे गारंटी देना है।

कदम

केयर फॉर एक हंस चरण 1
1
आप वास्तव में एक हंस होना चाहते हैं कि कितना पर विचार करें कुत्तों, घोड़ों और लगभग सभी अन्य जानवरों की तरह, अलग-अलग लोगों के लिए विभिन्न प्रकार के हंस हैं। आप पालतू, गार्ड, भोजन आदि के रूप में हंस चाहते हैं। इसलिए सही दौड़ प्राप्त करना जरूरी है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है सवाल पूछने से डरो मत, सवाल जवाब के लिए सीसा।
  • कैर फॉर अ गुज़ चरण 2
    2
    भूसे और पोल्ट्री की देखभाल करने के तरीके के बारे में किताबें और लेख पढ़ें बतख पर लेख सभी समान हैं, क्योंकि गुर्गे और बतख बहुत समान हैं। लेख पढ़ें डिकलिंग की देखभाल कैसे करें. मुर्गियों, बतख आदि की देखभाल करने के लिए बच्चों के लिए किताबें भी हैं। (अनुशंसित रीडिंग देखें, लेकिन ग्रंथ अंग्रेजी में हैं)।
  • केयर फॉर अ गुज़ चरण 3
    3
    एक दौड़ चुनें कुछ गीज़ को आक्रामक माना जाता है, अन्य अच्छे गार्ड जानवर हैं (वे बहुत शोर करते हैं!), फिर भी अच्छे लोग जाते हैं यह सब नस्ल पर निर्भर करता है और आप उन्हें कैसे विकसित करते हैं। उन दोस्तों से पूछें जो पक्षियों, किसानों, वेट्स और अन्य किसी भी हैं उस सलाह के लिए पूछें, जिस पर नस्ल आपके लिए सही है।
  • केयर फॉर अ गुज़ चरण 4
    4
    हंस जाओ सिद्धांत रूप में आपको एक जोड़ी लेनी चाहिए या इससे भी अधिक हंस। शांत नस्लों के लिए, वयस्क जींस या लड़कियों को पाने के लिए अच्छा है। यदि आप एक और आक्रामक नस्ल को चुना है, तो कुछ लड़कियों को लेने की सलाह दी जाती है। जींस के लिए पार्टनर होना बेहतर है। वैकल्पिक रूप से, कई गीज़ या बतख लें, ताकि आपका हंस अकेला और निराश न हो। यदि आप हंस खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो पहले ब्रीडर की जांच करें। पिंजरे को साफ, ताजा पानी और गंध बहुत मजबूत होना चाहिए नहीं होना चाहिए। जानवरों को पर्याप्त, स्वस्थ और सतर्क होना चाहिए। पिंजरे में अपना हाथ रखो: यदि हंस प्रतिक्रिया करता है, या आप भाग रहा है या आप से आ रहा है, तो इसका मतलब है कि पशु स्वस्थ है। आप मुफ्त के लिए हंस (और बतख) भी पा सकते हैं अपने दोस्तों से पूछें अगर वे किसी को जानते हैं-अक्सर लोगों के पास जानवर होते हैं जो वे उनके साथ नहीं रख सकते हैं।
  • केयर फॉर अ गुज़ चरण 5
    5
    घर ले लो हंस घर को एक बड़े कुत्ते के पिंजरे में लाओ, जिससे वह बच नहीं सकता घर जाने के बाद आपको पिंजरे को धोना होगा। हंस वास्तव में कार पर कब्जा करने और यात्रा करने पर बहुत नाराज होगा।
  • केयर फॉर अ गुज़ चरण 6
    6
    पंख कटौती हंस मुक्त करने से पहले अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बहुत अधिक समय और ऊर्जा बचा पाएंगे। यह 2-3 लोगों को ले जाएगा हंस की गर्दन को धीरे से पकड़ें (अपना चेहरा चुम्बन न करें) और शरीर को आपके पास कसकर बंद कर दें (इसे बहुत कसने के बिना)। पुरुषों बहुत मजबूत हैं, इसलिए तैयार करें। एक व्यक्ति को एक पंख लेना चाहिए और इसे फैला देना चाहिए, पंख के आधार पर छोटे पंखों को काटने। उन्हें बहुत ज्यादा कटौती न करें और सावधान रहें, क्योंकि जानवर अपने आप को मुक्त करने की कोशिश करेंगे, जबकि आप पंखों को काट लेंगे। आपको हंस में कटौती करने और इसे खून नहीं करना है, क्योंकि यह मर सकता है
  • कैर फॉर अ गुज़ चरण 7
    7
    स्वतंत्रता में हंस रखो यह तालाब के लिए एकदम सही होगा। एक क्षेत्र के मध्य में पक्षियों को पानी में सुरक्षित होता है सुबह में तालाब में गीज़ भेजें आप उन्हें निर्देशित करने के लिए एक रेक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें चोट न दें: यह एक मजेदार अनुभव होना चाहिए। यदि आप कर सकते हैं, तो अंधेरे होने से पहले उन्हें अपने स्थिर / पिंजरे में देखें अगले दिन, जब आप उन्हें बाहर कर देते हैं, उन्हें अकेले तालाब में आपकी मदद के बिना जाना चाहिए। और इसी तरह, उन्हें अकेले चिकन कॉप पर लौटना चाहिए।



  • कैर फॉर अ गुज़ चरण 8
    8
    कुछ अच्छी गुणवत्ता वाली पोल्ट्री भोजन खरीदें हरे लोग तेंदुए के चारों ओर खाने में बहुत समय बिताएंगे, लेकिन खेतों की घास भी। हालांकि, इंसानों की तरह, गीज़ को विटामिन और खनिजों के साथ एक संतुलित आहार की जरूरत है। उनका खाना पोल्ट्री (बतख, हंस, आदि) के लिए उपयुक्त होना चाहिए और उन्हें पालतू जानवरों की दुकान में खरीदा जाना चाहिए।
  • कैर फॉर अ गुज़ चरण 9
    9
    भोजन के लिए समय निर्धारित करें यह एक या दो सप्ताह का समय ले जाएगा, लेकिन यदि आप गुंजन में भोजन करते हैं तो वे सीख लेंगे कि जब वे वापस आ जाएंगे तो यह खाने का समय होगा। जब आप हंस हाउस की तरफ चलते देखते हैं, तो उन्हें बुलाओ और उन्हें खाना खिलाएं। उन्हें डराने न करें - एक अच्छी दूरी पर उन्हें देखें एक सप्ताह के बाद, कार्यक्रम को बदल दें अब आप उन्हें एक दिन में एक बार भोजन कर सकते हैं, जब यह अंधेरा नहीं है। यदि वे अलग-अलग समय पर चिकन कॉप पर लौटते हैं, तो उन्हें खिलाने से बचें और स्थापित समय का सम्मान करें। जीवन के नियम के रूप में समय सारिणी का सम्मान करें और गीज़ जल्दी से सीखेंगी अगर चिकन कॉप में अन्य गीस और बतख भी हैं तो यह आसान होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी जानवरों के लिए पर्याप्त भोजन है अगर वे खाने के बाद हीनहाउस में रहते हैं, या यदि वे बहुत पतले हैं, तो इसका मतलब है कि वे अब भी भूख लगी हैं: इस मामले में जब तक आप गुज़ेदार नहीं होते तब तक आप इस हिस्से को बढ़ा सकते हैं। इसके बदले वे वसा हैं और भोजन को समाप्त नहीं करते हैं जिससे भाग को कम किया जा सकता है
  • कैर फ़ॉर गॉज़ चरण 10
    10
    हमेशा ताजा पानी प्रदान करें इस मार्ग को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है, यह विचार करते हुए कि हंस के पास तालाब होता है। हालांकि, तालाब का पानी गंदा हो सकता है और पीने के लिए उनका एकमात्र स्रोत नहीं होना चाहिए। यदि पानी चल रहा है, तो एक धारा की तरह, यह सही होगा, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है। अपने भोजन के पास पानी के साफ कटोरे रखो। हर दिन कटोरे को बदला जाना चाहिए, भले ही पानी अभी भी हो। यदि आप उन्हें नहीं बदलते हैं, तो पानी गंदा हो जाएगा और गीज़ की रहने वाली स्थिति खराब हो जाएगी, जिससे बदबू आ रही है और मच्छरों के कारण। जब भूरे छोटे होते हैं, तो कम कटोरे का चयन करें, क्योंकि वे अपने वयस्क पंख विकसित होने तक गीला नहीं हो सकते। यदि आप सूखा और एक तौलिया के साथ गर्मी स्नान यदि भूरे भरे रहते हैं तो वे बीमार हो सकते हैं और मर भी सकते हैं।
  • कैर फ़ॉर गॉज़ चरण 11
    11
    पर्याप्त आश्रय प्रदान करें जंगलों या बतखों को तूफान के दौरान आश्रय की आवश्यकता होती है, जब यह हवा या बहुत धूप है आम तौर पर वे पेड़ों के नीचे सूरज से आश्रय करते हैं, हालांकि उन्हें तीन दीवारों, एक खुले चिकन कॉप, शेड में एक कमरे या दो पेड़ों के बीच फैल एक तम्बू के साथ एक आश्रय प्रदान करने की सिफारिश की जाती है। उनके पास एक साफ क्षेत्र होना चाहिए, जिसमें कोई वर्तमान या पवन नहीं है। जब यह ठंडा होता है या एक तूफान होता है, तो भूसे का आधार होना चाहिए। प्रति हंस का एक वर्ग मीटर अनुशंसित स्थान है। जब भी वे चाहते हैं कि वे गुंजन में प्रवेश करने और बाहर निकलने में सक्षम हों और आज़ादी से अंदर जायें
  • कैर फ़ॉर गुज़ चरण 12
    12
    शिकारी से शिकारियों को सुरक्षित रखें यह शायद सबसे कठिन मार्ग है, क्योंकि कुछ चीजें नियंत्रित नहीं की जा सकतीं। हालांकि आप संभावित शिकारियों से अपने जींस को सुरक्षित कर सकते हैं यदि आप कर सकते हैं, रात के दौरान एक उपयुक्त आश्रय में भूरे (चरण 11) को बंद करें और उन्हें दिन के दौरान ही बाहर निकालें। याद रखें कि उनकी चिकन कॉप अक्सर साफ होनी चाहिए एक फावड़ा के साथ गोबर निकालें और उन्हें हेनहाउस से दूर फेंक दें। साफ पुआल प्रदान करें, पुराने पानी को फेंक दें और इसे ताजा पानी से बदलें। यहां तक ​​कि खाद्य कंटेनरों को साफ होना चाहिए। प्रेरक हो सकते हैं: कुत्ते, लोमड़ियों, भेड़िये, कोयोट्स आदि। शिकारियों को मत मारो, जैसा कि आप एक हंस, अपने पड़ोसी के जानवर या एक मासूम जानवर को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • टिप्स

    • कभी-कभी, गीज़ डरा या आप के आस पास होने के लिए खुश हो सकते हैं
    • यदि आप लड़कियां हैं या यदि वे आपके द्वारा उठाए गए हैं तो आपको अपने पंखों को काटने की ज़रूरत नहीं है आप उन्हें केवल एक बार कटौती करते हैं, जब आप उन्हें खरीदते हैं इसके बाद, यदि आप इस अनुच्छेद का पालन करते हैं, तो यह समझा जाएगा कि यह उनका घर है और यह भोजन चिकन चलाने में है।

    चेतावनी

    • जींस का पीछा न करें या वे आपको भरोसा नहीं करेंगे। इसके अलावा, यह भयावह हो सकता है और चिकन खाने के लिए वापस नहीं लौटा सकता है, और नतीजतन भूखे रहते हैं।
    • याद रखें कि हंस, बतख, मुर्गियां और अन्य पक्षी शिकार करते हैं। उनमें से कुछ मर सकते हैं अपने जीवन को यथासंभव सुंदर बनाने का प्रयास करें इस अनुच्छेद के अनुसरण के अलावा, उन्हें बचाने के लिए बहुत कम करना है

    अनुशंसित पढ़ना (अंग्रेज़ी)

    • "स्टोरी इलस्ट्रेटेड गाइड को कुक्कुट नस्लों के लिए कैरोल एकरिस द्वारा"। इस अंग्रेजी पुस्तक में रंगीन फ़ोटो, एक संक्षिप्त इतिहास और 120 प्रकार के पक्षियों के विस्तृत विवरण शामिल हैं जिनमें हंस और बतख शामिल हैं।
    • "द बुक ऑफ जीज़: ए फॉर गाइड टू रेजिंग द होम फ्लॉक" डेव होल्डर्रेड द्वारा इसके अलावा "जीज़ बाइबल" भी कहा जाता है, जिसका उपयोग शुरुआती और विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है।
    • "गिस के साथ शुरू" काटी थेर का भूसे के बारे में एक नई पुस्तक, व्यक्तियों और प्रजनकों दोनों के लिए, उनकी देखभाल कैसे करें

    साधन

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com