एक शिह त्ज़ू की देखभाल कैसे करें

शिह त्ज़ू एक शाही चीनी दौड़ से उतरते हैं, मूल रूप से पालतू कुत्तों को बनाने के लिए उठाए गए हैं। हालांकि वे नाजुक और नाजुक होने की धारणा देते हैं, वे वास्तव में बहुत जीवंत, ऊर्जावान और मजेदार जानवर हैं, जो पारिवारिक जीवन के लिए एकदम सही हैं। घर पर एक शिह त्ज़ू पेश करने और इसे विकसित करने के लिए, अपने बालों का नियमित ध्यान रखना, उसके व्यवहार और उसके स्वास्थ्य को जरूरी होना जरूरी है।

कदम

भाग 1

शिह त्ज़ू के सौंदर्य की देखभाल करें
एक शिह त्ज़ू चरण 1 के ले देखभाल के शीर्षक वाली छवि
1
लावा और अपने कुत्ते को ब्रश करें उसे अधिमानतः एक सप्ताह में एक बार स्नान करने के लिए आवश्यक है इसके अलावा, आपको इसे ब्रश करना होगा या दिन में कम से कम एक बार कंबल करना होगा ताकि बाल को झुकाव से रोका जा सके।
  • शिह त्ज़ु की ख़ासियत यह है कि उसके बाल बालों के समान हैं। इसका मतलब है कि यह उन्हें खोना नहीं है वास्तव में, सिर्फ मानव बाल की तरह, शिह त्ज़ू के मंथ को ठीक करना चाहिए, अन्यथा यह समुद्री मील का क्लस्टर बनाता है
  • आंखों के चारों ओर बाल पर ध्यान दें। यदि आप उन्हें बढ़ने देते हैं, तो आपको उन्हें ऊपर उठाना होगा और उन्हें टायर करना होगा ताकि वे आपकी आंखों के सामने और जब आप खा रहे हों तो कटोरे में न हों।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 2 के लोअर लेयर का शीर्षक
    2
    बाल को छोटा करता है नियमित रूप से। चूंकि शिह त्ज़ू बाल नहीं खोता है, कोट अनुपात से बाहर बढ़ सकता है। इसे काटने के लिए समय ढूँढ़ें, ताकि वह असहनीय न हो। अगर आपको इसे कुछ कुत्ते शो के लिए साइन अप करने की आवश्यकता नहीं है, तो अधिक सुविधा के लिए, क्लासिक लम्बी कोट बढ़ने के बजाय इसे अच्छा कैंची देने के विचार पर विचार करें।
  • आंखों पर विशेष ध्यान दें, लेकिन इस बिंदु पर कैंची का उपयोग करते समय सतर्कता से आगे बढ़ें! आंखों के आस-पास के बालों को काटने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आंखें साफ रहें और कुत्ते को अच्छी तरह देख सकें, लेकिन इस ऑपरेशन के दौरान इसे पकड़ना मुश्किल हो सकता है। जल्दी करो और सतर्क मत बनो। आप पिल्ला को अभी भी रखने के लिए हाथ से किसी से पूछ सकते हैं
  • एक शिह त्ज़ू चरण 3 के लोअर लेयर का शीर्षक
    3
    जानवरों को संवारने में एक विशेष सेवा के लिए अपने शिह त्ज़ू को सौंपें, अगर आप इसे घर पर नहीं धो सकते हैं यह स्वास्थ्य के लिए रहने के लिए जानवरों के लिए कम से कम प्रत्येक 2-3 सप्ताह स्नान करने के लिए आवश्यक है। यदि आप अपने कुत्ते को व्यक्तिगत रूप से सफाई का ख्याल रखना चाहते हैं, लेकिन आप हर दो सप्ताह में ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो इसे पालतू जानवरों की दुकान में लेने की कोशिश करें, जब आप इसे घर पर नहीं धो सकते हैं
  • भाग 2

    शिशु त्ज़ू ट्रेन करें
    एक शिह त्ज़ू चरण 4 के ले देखभाल के शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने पिल्ला सामाजिक बनाना करें सुनिश्चित करें कि आप कम उम्र के अन्य कुत्तों को जानते हैं उसे अधिक मिलनसार बनने का मौका मिलेगा और इसके अलावा, घर के बाहर जीवन का अनुभव करने के लिए।
    • समय-समय पर इसे शहर में ले लें ताकि आप कारों, रोशनी, शोर और अन्य लोगों से डर नहीं सकें। इसे अन्य चीजों के साथ तुरंत उजागर करें जो आमतौर पर छोटे कुत्तों, जैसे स्केटबोर्ड और साइकिल के रूप में परेशान करते हैं जितने अधिक मौके पर उन्हें अलग-अलग परिस्थितियों में बातचीत करना होगा, उतना ही अधिक आरामदायक वह खुद को सबसे अधिक विविध स्थितियों में पा सकेंगे।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 5 के लेयर केयर शीर्षक वाली छवि
    2
    गाड़ी अपने shih tzu बुनियादी आज्ञाओं का पालन करने के लिए वह एक दृष्टिकोण से हो सकता है "पाखंडी" जो प्रशिक्षण को अधिक समस्याग्रस्त बनाता है धीरज और सुसंगत रहें
  • विशेष रूप से, घरेलू सेटिंग में पशुओं को प्रशिक्षित करना मुश्किल होने के लिए शिह त्जू प्रसिद्ध हैं। सकारात्मक reinforcements का उपयोग करें, सजा नहीं, और बहुत रोगी हो।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 6 के ले लो के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने दांतों के लिए एक अंगूठी प्राप्त करें यदि आपने पिल्ला अपना लिया हो यह नस्ल अक्सर जीवन के पहले वर्षों के दौरान काटने की आदत होती है, लेकिन सही प्रशिक्षण के साथ इस आदत को रोकना संभव है।
  • याद रखें कि शुरुआती चरणों में शिह त्ज़ु कुछ भी काटता है यह पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन इसे इस आदत नहीं होने दो!
  • भाग 3

    स्वास्थ्य में शिह त्जू को रखें
    एक शिह त्ज़ू चरण 7 के ले देखभाल के शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे यथासंभव अधिक स्थानांतरित करें। शिह त्ज़ू भी एक छोटा कुत्ता होगा, लेकिन अभी भी एक जगह की जरूरत है जहां "अपने पैरों को फैलाना" और खेलो। यह एक ऐसी दौड़ है जो खेलना पसंद करती है, इसलिए कुछ खिलौने खरीदने या (बनाने के लिए) करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने पिल्ला को पार्क में ले जा सकते हैं जितनी बार आप कर सकते हैं।
    • नाज़ुक रूप से होने के बावजूद, यह एक मजबूत कुत्ता है जिसे समय-समय पर गंदे होने का कोई कारण नहीं है।
    • याद रखें कि यदि आप संख्याओं को काटते हैं और अंदर देते हैं, तो आपको छोड़ने पर आपको अधिक स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है! शारीरिक गतिविधि उसे न केवल आकार में रहने में मदद करती है, बल्कि मन को विचलित करने में भी मदद करती है



  • एक शिह त्ज़ू चरण 8 के ले लो के शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वस्थ और उच्च गुणवत्ता वाले भोजन से ध्यान रखें कि कुछ शिह त्ज़ू को एलर्जी से पीड़ित होता है या पेट से संवेदनशीलता होती है। यदि आप ऐसे ब्रांड का प्रयास करते हैं जो पसंद नहीं लग रहा है, तो उसे बदल दें। यदि आपके पास समस्याएं हैं, तो विशेष रूप से आपके कुत्ते के लिए तैयार किए गए उत्पाद की सलाह के लिए अपने पशु चिकित्सक से बात करें।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 9 के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र
    3
    नियमित जांच के लिए वर्ष में एक बार पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। अपने घर में रहने वाले अन्य सभी जानवरों की तरह, आपके शिह त्ज़ू को भी स्वस्थ और खुश होना चाहिए। पशु चिकित्सक आपको प्राप्त करने में मदद करने वाला सबसे अच्छा व्यक्ति है - इसलिए आपको अपने पिल्ला के स्वास्थ्य देखभाल की नियमित देखभाल करने की आवश्यकता है। सबसे महत्वपूर्ण पशु चिकित्सा प्रक्रियाएं - लेकिन वे केवल एक ही नहीं हैं - टीकाकरण, आंतरिक और बाहरी परजीवी नियंत्रण, नसबंदी और माइक्रोचिप स्थापना शामिल हैं।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 10 के लेयर केयर का शीर्षक चित्र
    4
    इस नस्ल के विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं पर ध्यान दें। यदि आप एक शिह त्ज़ू अपनाने का फैसला किया है, पशु चिकित्सक की लगातार यात्रा अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह एक दौड़ है जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के अधीन है, जिसमें हिप डिस्प्लाशिया, वॉन विल्लेब्रांड रोग और एनीमिया शामिल हैं ऑटिइम्यून हेमोलीटिक
  • शिह त्ज़ू को आंख की समस्याएं हैं, जैसे कि प्रगतिशील रेटिनल एरोप्रि, एक ऐसी स्थिति जो कुछ कुत्ते की नस्लों में प्रकट होती है। यह रेटिना के द्विपक्षीय अध: पतन द्वारा विशेषता है, जिससे अंधापन तक दृष्टिगत प्रगति हो सकती है। सावधान रहें अगर उसे ऑब्जेक्ट में टक्कर देने की प्रवृत्ति होती है, अगर यह पता नहीं चलता कि खिलौना कहां है, या अगर यह अचानक नई स्थितियों में असुरक्षित दिखता है।
  • शिह त्ज़ू इंटरवेटेब्रल डिस्क और पीठ दर्द के साथ समस्याओं को विकसित करने के लिए भी प्रवण हैं। हालांकि इस तरह की समस्या आनुवंशिक उत्पत्ति की है, इसलिए हमेशा से बचने के लिए संभव नहीं है, संभावित चोटों को सीमित करने के लिए सावधानी बरतने के लिए आवश्यक है। सबसे पहले, हर्नियेटेड डिस्क्स के जोखिम को कम करके उन्हें एक निश्चित ऊँचाई से कूदने से रोकें और सुनिश्चित करें कि उन्हें वसा नहीं मिलता है। इसके अलावा, अगर यह पीड़ित होने लगता है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं, जो अपने स्वास्थ्य का आकलन करने में सक्षम हो सकता है और वह महसूस करता है कि वह दर्द का प्रबंधन करता है।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 11 की देखभाल के नाम पर छवि
    5
    कोशिश करो कुत्ते के दाँत साफ करो. शिह त्ज़ु दंत समस्याओं से पीड़ित हो सकता है, जैसे जन्म से दांतों का अभाव या अनुशासन। इसलिए, आपकी मौखिक स्वच्छता का ख्याल रखना और साथ ही आपके लिए प्रदान करना एक अच्छा विचार होगा। बस लोगों की तरह, मसूड़े की सूजन हो सकती है, पट्टिका का गठन, संक्रमण या दांत का नुकसान होता है। सबसे खराब स्थिति में, एक मौखिक संक्रमण के कारण खाने की संभावना को खोने का खतरा है।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 12 के ले लो के शीर्षक वाली छवि
    6
    अन्य दैनिक आवश्यकताओं की देखभाल करने के लिए याद रखें सुनिश्चित करें कि जब भी वह प्यास होती है तो उसे हमेशा पानी उपलब्ध होता है उसे अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ले लो लोगों की तरह, स्वस्थ रहने के लिए कुत्तों को एक उचित आंत्र गतिविधि होना चाहिए।
  • आपको अपने नाखूनों को हर हफ्ते या दो में कटना चाहिए
  • एक शिह त्ज़ू चरण 13 के लेयर केयर शीर्षक वाली छवि
    7
    इतना प्यार से! हर कुत्ते को स्नेह की जरूरत है इसे लाड़ प्यार और अक्सर इसे प्रशंसा यहां तक ​​कि उसे पढ़ने और देखने के दौरान उसे झुकाव करने की अनुमति भी उसे दिखाएगा कि आप उसके बारे में कितना परवाह करते हैं
  • टिप्स

    • याद रखें कि shih tzu कोई फर नहीं है, लेकिन बाल। इसका मतलब यह है कि वे मूक नहीं होते हैं, इसलिए वे उन लोगों के लिए एक इष्टतम विकल्प हैं जो अक्सर उन्हें साफ नहीं करना चाहते हैं या उन लोगों के लिए जो कुत्ते के बाल से एलर्जी है।

    चेतावनी

    • अधिकांश शिह त्ज़ू बच्चों से प्यार करते हैं, लेकिन हर कुत्ते का अपना चरित्र होता है बच्चों के साथ आने पर सावधान रहें, जिन्हें आप नहीं जानते।
    • याद रखें कि कुछ कुत्ते लोगों को मानते हैं - और उनके साथ लड़ें - जैसे कि वे दूसरे कुत्ते थे यह स्वाभाविक है कि उनके मुंह से खेलना, यहां तक ​​कि लोगों के साथ भी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com