कैसे एक Iguana की देखभाल करने के लिए

Iguanas ठंडे हुए सरीसृप हैं वे इलाज करने में आसान नहीं हैं और अक्सर कैद में मर जाते हैं। सावधानीपूर्वक विचार के बिना उन्हें कभी भी खरीदा नहीं जाना चाहिए उनकी देखभाल बहुत महंगा है और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उनके पास गर्मी और रोशनी की सही स्थिति है, उन्हें सही भोजन से खिलाया जाता है और यह कि रीप्टाइलियम 10-15 सेंटीमीटर के अधिकतम आयाम तक पहुंचने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करता है। यदि आप एक इगुआना खरीदने की सोच रहे हैं, तो याद रखें कि पर्याप्त देखभाल सुनिश्चित करने के लिए आपको कितना खर्च करना होगा यह फेंकने वाला पालतू नहीं है!

कदम

छवि शीर्षक के लिए देखभाल Iguana चरण 1
1
सूर्य के प्रकाश के बहुत सारे सुनिश्चित करें Iguanas को बहुत से प्राकृतिक प्रकाश की आवश्यकता होती है, इसलिए वे यूवीबी और यूवीए किरणों को अवशोषित कर सकते हैं। UVA किरणों को इगुआना अच्छा और खुश रखना यूवीबी किरणों को भोजन को पचाने और विटामिन डी को अवशोषित करने की अनुमति मिलती है, जो बदले में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है जिससे इसे चयापचय संबंधी हड्डियों के रोगों को रोकने में आवश्यक होता है। यूवीए का सबसे अच्छा स्रोत आपके घर में सूर्य या कमरे की रोशनी है। यूवीबी किरणों को ढूंढना अधिक मुश्किल होता है मुख्य पालतू स्टोर्स फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब प्रदान करते हैं जो विशेष रूप से यूवीबी किरणों का उत्सर्जन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अपने इगुआना स्वस्थ को रखने के लिए आपको इनमें से किसी एक बल्ब की आवश्यकता है प्रकाश बल्ब को हर 6 महीनों में बदला जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक Iguana चरण 2
    2
    पर्याप्त गर्मी सुनिश्चित करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है यह सरीसृप मध्य और दक्षिण अमेरिका जैसे गर्म जलवायु के मूल है और इसका तापमान कम नहीं है। यदि आप एक पालतू जानवर के रूप में एक इगुआना चाहते हैं, तो आपको गर्मी रखने के लिए वार्मिंग लैंप प्राप्त करना होगा। दिन में आवश्यक औसत तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस और 32.2 डिग्री सेल्सियस के बीच है जब आपके पास हीटिंग लैंप चल रहा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका गर्मी के प्रति प्रतिक्रिया कैसे होती है, अपने इगुआना की निगरानी करना सुनिश्चित करें। अगर आप इसे लगातार दीपक के नीचे रख देते हैं, तो इसका मतलब है कि इसमें ज्यादा गर्मी होगी, लेकिन अगर यह हीटिंग दीपक के नीचे कभी नहीं जाता है, तो आपको कूलर वातावरण सुनिश्चित करना होगा। रात का तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं होना चाहिए, जबकि दिन का तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस -35 डिग्री सेल्सियस से कम होना चाहिए, और किसी भी मामले में 36 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए- 37 डिग्री सेल्सियस तापमान की जाँच करें। आप इन तापमानों को एक मंदर से जुड़ी हीटिंग लैंप का उपयोग कर सकते हैं। Iguanas ठंडे हुए जानवर हैं और मनुष्यों जैसे उनके तापमान को विनियमित नहीं कर सकते। इसलिए, जब यह बहुत गर्म या ठंडा होता है तो उनके लिए उनके लिए उपयुक्त क्षेत्र में स्थानांतरित होते हैं। अपने इगुआना को हीटिंग लैंप तक सीधा पहुंच की अनुमति न दें। यह जला सकता है एक विद्युत रूप से गर्म रॉक टेरेरियम, भले ही सौंदर्यप्रद सुखदायक हो, संभवतः खतरनाक है और इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल Iguana चरण 3
    3
    आइगुआना के लिए आवास तैयार करें उन्हें एक महान वातावरण प्राप्त करना आवश्यक है। एक पालतू जानवरों की दुकान में पा सकते हैं एक एक्वैरियम काफी बड़ा नहीं है, यहां तक ​​कि एक इगुआना पिल्ला भी नहीं। वयस्क नमूने के लिए पिंजरे के लिए एक अच्छा आकार 90 सेंटीमीटर गहरा एक्स 180 सेंटीमीटर चौड़ा और 180 सेंटीमीटर ऊंचा है। यह एक वयस्क आईगुआना भी स्थानांतरित करने के लिए कुछ स्थान देगा।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल Iguana चरण 4
    4



    आपको कुछ शाखाएं प्राप्त करने पर भी विचार करना होगा, क्योंकि ये सरीसृप चढ़ाई पसंद करते हैं, साथ ही पिंजरे के अंदर नमी को विनियमित करते हैं। पर्याप्त आर्द्रता बनाने के लिए एक आर्द्रीडर खरीदने पर विचार करें। इन जानवरों के लिए एक पिंजरे खरीदने या बनाने के दौरान याद रखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि iguanas बहुत तेजी से बढ़ता है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल Iguana चरण 5
    5
    इसे ठीक से फ़ीड करें ये जानवर शाकाहारी हैं और विभिन्न हरी पत्तेदार सब्जियां आपके सरीसृप स्वस्थ रखेंगे सिफारिश की गई सब्जियां हरी गोभी, भारतीय सरसों, अल्फला, डंडेलायन, वॉटरसीस हैं। Iguanas सलाद के सिर नहीं खाते हैं, जबकि रोमन लैटस स्वीकार्य है। एक स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए इगुअनास को भी कई अन्य फलों और सब्जियों की जरूरत है। इन में यूक्का रूट, मटर, पेर्निप, पपीता, ओकरा, आम, कद्दू और हरी बीन्स हैं। आप अपने पालतू धहिलिया, हिबिस्कस, अंगूर, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी और रोटी के पूरे टुकड़े को व्यंजन के रूप में दे सकते हैं। उन्हें अपने आहार के लिए उपयुक्त बाजार पर उपलब्ध तैयार खाद्य पदार्थ देने से डरो मत। ये उन सभी पोषक तत्वों को प्रदान करते हैं जिनकी जरूरत है। हालांकि, यह भी ऊपर सूचीबद्ध सब्जियों और फलों के साथ फ़ीड करने के लिए अत्यधिक सिफारिश की जाती है, ताकि इसे स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों का एक विशाल स्रोत सुनिश्चित किया जा सके। इगुवानस को भी ताजा और स्वच्छ पेय जल की लगातार आपूर्ति की आवश्यकता है!
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक Iguana चरण 6
    6
    अधिक iguanas रखने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं है ये स्वभाव से बहुत ही प्रादेशिक जानवर हैं, वे आम तौर पर अकेले रहते हैं और साथ ही साथ मिलते हैं। एक ही पिंजरे में दो या अधिक iguanas होल्डिंग आम तौर पर उन्हें एक दूसरे के प्रति आक्रामक बनने के लिए प्रेरित करता है, जिसके कारण संघर्ष और चोटें होती हैं। और इससे मुंह की सड़ांध जैसी बीमारियां हो सकती हैं, एक अशांति होती है, जो दो iguanas से लड़ती है और एक-दूसरे को चोट पहुँचा सकती है। कुछ समय के लिए आप इस समस्या को ध्यान नहीं दे सकते हैं, लेकिन यदि इगुआना अधिक खाने की आदत नहीं रखता है, तो यह मुंह के प्रतिशोध का संकेत हो सकता है। रोग जीवाणु, वायरस और परजीवी के कारण भी हो सकता है। एक अन्य कारण पिंजरे का गलत तापमान, या खराब पोषण भी हो सकता है। आप तत्काल देख सकते हैं यदि आपका पालतू मुंह की सड़ांध से बस देखकर ग्रस्त है यदि आप अपने मुंह या सूज जबड़े में मवाद देखते हैं, तो शायद यह विकार है। कई बीमारियां हैं जो आपके इगुआना को पीड़ित कर सकती हैं, लेकिन मुंह की सड़ियां सबसे आम है। सौभाग्य से यह उपचार योग्य है, लेकिन इसे इलाज करने से पहले सरीसृप के लिए बहुत कमज़ोर होने का इंतजार न करें, अन्यथा यह बहुत देर हो सकती है और मर सकता है।
  • टिप्स

    • आपके इगुआना के लिए एक बड़ा वातावरण बनाने का यह एक अच्छा विचार है। एक गर्म और ठंडा क्षेत्र सेट करें जब दिन गर्म होता है और आपके सरीसृप को ठंडा करने की जरूरत होती है।
    • सरीसृप बल्कि नाजुक है जब इगुआना को संभालना, तो सुनिश्चित करें कि अन्य सभी पालतू जानवर, जैसे कुत्ते, पर हमला करने की कोशिश न करें।
    • अगर आप अपने पालतू जानवरों के निवास स्थान को अक्सर बदलते हैं, तो इगुअनास पर्यावरण परिवर्तन के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, यह केवल तनाव का कारण बनता है।
    • पिंजरे को साफ रखें रोगों को रोकने के लिए यह आवश्यक है
    • यदि आप हर रोज इगूआना को संभालते हैं, तो अंततः इसे प्रशिक्षित किया जाएगा।
    • इसे कुत्ते की तरह बड़े बड़े जानवरों के साथ छोड़ दें, जबकि बिल्लियों ने इसे शांत छोड़ दिया।
    • आप अन्य जानवरों को एक ही पिंजरे में iguana के साथ रख सकते हैं, लेकिन पता लगाने के लिए कुछ शोध करें कि क्या वे साथ मिल सकते हैं।

    चेतावनी

    • Iguanas, विशेष रूप से बड़े लोगों को संभालने के दौरान 12 से कम उम्र के बच्चों को कड़ाई से नियंत्रित किया जाना चाहिए चेहरे पर एक खरोंच बहुत दर्दनाक हो सकता है, और एक निशान छोड़ सकता है।
    • Iguanas को बहुत देखभाल की जरूरत है यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे खरीदने से पहले इसे प्रबंधित करने के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी उपकरण प्राप्त करें
      अगर आप उचित तरीके से इसका ध्यान रखना नहीं चाहते हैं इसे खरीद मत करो!
    • कोई भी इगुअना जो सुस्त या फीका लग रहा है, या 24 घंटे से अधिक समय तक नहीं खा रहा है, का दौरा किया जाना चाहिए।
    • इगुआना पुरुषों की मेजबानी करने के लिए यह बेहद निराश है क्योंकि वे बहुत क्षेत्रीय हैं और आक्रामक हो सकते हैं। वे तनाव और बीमार हो सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पर्याप्त आयाम के साथ एस्केप-प्रूफ पिंजरे
    • यूवीए किरणों के साथ लैंप
    • यूवीबी किरणों के साथ लैंप
    • हीटिंग लैंप
    • इगुआना चढ़ाई करने की अनुमति देने के लिए संरचनाओं को चढ़ना
    • उचित पोषण
    • छोटे iguanas के लिए जगह छुपा
    • समय और पैसा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com