कैसे एक तेंदुआ छिपकली की देखभाल करने के लिए

तेंदुआ गेंको, जिसे लेपर्डिन भी कहा जाता है, शुरुआती लोगों के लिए एक पालतू जानवर के रूप में एक छोटा सरीसृप परिपूर्ण है - यह बहुत विनम्र है, यह एक जानवर के रूप में वर्गीकृत है "आसान" नस्ल और एक दिलचस्प व्यक्तित्व है यह आलेख बताता है कि उसे उचित घर कैसे पेश करना है

कदम

आपकी नई चीता गीको चरण 1 की देखभाल करने वाली छवि शीर्षक
1
उन्हें सही वातावरण दें इस जानवर के लिए आदर्श एक 40-80 लीटर टैंक है, जिसमें यह लगभग सभी जीवन के लिए रह सकता है - आप एक मछलीघर या एक टेरारियम के बीच चुन सकते हैं यद्यपि यह एक जानवर है जो मुख्य रूप से रेगिस्तान वातावरण में रहता है, यह सिफारिश की जाती है कि कंटेनर के तल पर स्थापित सतही परतों के साथ सरीसृप या टाइल के लिए एक विशिष्ट सब्ट्रेट प्रदान करें। रेत का उपयोग न करें क्योंकि जानवर अनजाने में भोजन के दौरान इसे निगल सकता है, जिससे यह जठरांत्र संबंधी अवरोध हो सकता है जो घातक भी हो सकता है या अन्यथा पशु चिकित्सक के लिए महंगा यात्रा की आवश्यकता होती है।
  • आपकी नई तेंदुआ गीको चरण 2 के देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रकाश, गर्मी, परिवेश के तापमान और चरखी स्वास्थ्य पर ध्यान दें। यह एक सांध्यकालीन जानवर है, अर्थात् है कि यह tramonto- भोर में सबसे अधिक सक्रिय है और उसके बाद, विपरीत छिपकली दिन के दौरान अपनी गतिविधियों को किया जाता है और यह यूवीबी किरणों को अवशोषित करने की जरूरत है, लैंप के इस प्रकार की आवश्यकता नहीं है ( हालांकि यह उनमें से कुछ करने के लिए चोट नहीं करता है)। जब तक आपका घर रात में बहुत ठंडा नहीं होता (15 डिग्री से कम से कम), यह रात के प्रकाश को स्थापित करने के लिए जरूरी नहीं है जिससे इसे बेसक में डाल दिया जाए। यह देखते हुए कि तेंदुए छिपकली पेट के माध्यम से गर्मी अवशोषित भोजन को पचाने में, यह इसके टब का एक पक्ष के तहत आवश्यक खरीद सही आकार की एक हीटिंग चटाई कंटेनर-जगह के तहत स्थापित होने वाला है (अगर यह एक टेरारियम है अंदर), गर्मी को वितरित करने के लिए यदि आप रात के प्रकाश का उपयोग करने का फैसला करते हैं, तो इसे आपको बास्क लगाने के लिए, आपको उसे एक गुंबद के नीचे रखना होगा और इसे उसी स्थान पर रखना होगा जहां आप चटाई डालते हैं। आदर्श तापमान दिन के दौरान 23-32 डिग्री सेल्सियस और रात में 18-23 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए - यह सुनिश्चित करें कि पिंजरे में एक शांत पक्ष भी है, जो गर्म पक्ष के अतिरिक्त है। आप एक जांच के साथ एक डिजिटल थर्मामीटर खरीदने के लिए या 32 डिग्री सेल्सियस की तुलना में एक तापमान अधिक नहीं होनी चाहिए, जबकि ठंड में, स्तर गर्म ओर करने के लिए चारों ओर 21 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए टैंक के गर्म पक्ष gun- चाहिए कम से कम 26 ° करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं सी रात के दौरान।
  • आपकी नई तेंदुआ गीको चरण 3 की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    3
    टेरेआअम को सही ढंग से सेट करें तेंदुए छिपकली तीन छुपा स्थानों की जरूरत है: गर्म तरफ दो और एक ठंडा container- पर भी mealworms के लिए एक कटोरा और एक पानी के कंटेनर (इतना बड़ा उसे भी एक स्नान लेने के लिए अनुमति देने के लिए) प्रदान करना चाहिए। दो गर्म कैश में से एक काई, जैविक सब्सट्रेट या यहां तक ​​कि कागज तौलिए (आप, प्रकृति से लिया सामग्री से बचना चाहिए के रूप में यह कीट कि छिपकली हमला हो सकता है हो सकता है) के साथ भरा होना चाहिए - नियमित रूप से की अवधि में काई गीला करना चाहिए, जिसमें सरीसृप मॉल करता है
  • आपकी नई तेंदुआ गीको चरण 4 की देखभाल करने वाली छवि शीर्षक



    4
    अपने स्वास्थ्य की स्थिति की जांच करें एक स्वस्थ तेंदुए चापलूसी बहुत जीवंत है, उज्ज्वल और चमकीला रंग है, आंखें बहुत बड़ी हैं, पूंछ की चौड़ाई आँखों के बीच की दूरी के बराबर होती है और रात के दौरान बदलती जाती है। इसके विपरीत, जब वह बीमार होता है, वह बहुत पतला, कमजोर दिखाई देता है, उसकी आंखें धूमिल हो जाती हैं, वह सुस्त लगता है (वह कोई दिलचस्पी नहीं दिखाता है) और प्रचुर मात्रा में आंसू स्राव या मलबा नहीं कर सकता है यदि आपका नमूना बीमार दिखता है, तो अपने पशु चिकित्सक, पालतू जानवरों की दुकान के कर्मचारियों को कॉल करें, या सलाह के लिए एक ऑनलाइन मंच से परामर्श करें।
  • आपकी नई चीता गीको चरण 5 की देखभाल का शीर्षक
    5
    उन्हें फ़ीड एक मानक बिजली की आपूर्ति के रूप में, तुम उसे उसके लिए उपयुक्त अन्य खाद्य पदार्थों mealworms, बीट्लस, पतंगों और शहतूत रेशमकीट के लार्वा हैं Dubia- क्रिकेट और तिलचट्टे को खिलाने चाहिए। यदि आपके पास एक पिल्ला है, तो आपको इसे हर दिन खाना चाहिए, जबकि अगर आप पहले से ही वयस्क हैं तो आप अपनी आवृत्ति को हर 3 या 4 दिनों के भोजन में कम कर सकते हैं। कीड़ों की राशि है कि 15 मिनट में और कुछ ही समय भोजन से पहले फुटबॉल पाउडर क्रिकेट या अन्य कीड़े जो उसे खिलाने जोड़ने याद खा सकते हैं, तो यह इस खनिज की कमी (गेको से ग्रस्त नहीं होगा के बाद से वे कैद में पैदा होने पर अपर्याप्त कैल्शियम के कारण वास्तव में अस्थि रोग से पीड़ित हो सकते हैं) Forniscigli इस पूरक भोजन बारी-बारी से आगे बढ़ने के लिए, वायुरुद्ध जिसमें तरीके भी एक छोटे से `पाउडर मिलाने में फुटबॉल धीरे जब तक कीड़े एक सफेद परत के साथ कवर नहीं कर रहे हैं के साथ एक बैग में अन्य कीड़े या क्रिकेट के एक नंबर डाल दिया। अपने भोजन स्रोत को मल्टीविटामिन पाउडर की खुराक के साथ हर तीन भोजन के साथ अपने आहार को समृद्ध करें। ध्यान रखें कि आप उन क्रिकेट को नहीं रख सकते हैं जो आप सभी को एक साथ टेरेअरीम में खरीदते हैं, अन्यथा आप उन लोगों को जोखिम में डालते हैं जिन्होंने गियर की त्वचा पर हमला करने और खाने के लिए नहीं खाया है जब वे सोते हैं। जब तक आप सरीसृप में उन्हें खिलाने तक नहीं करते, तब तक उनको खाना खाने के बाद एक विशेष कंटेनर में खाना चाहिए। क्रिकेट के लिए याद रखें, अन्यथा बहुत लंबे समय उत्कृष्ट खाद्य पदार्थ रहते नहीं है उन्हें खिलाने के लिए भी कर रहे हैं: इन कीड़ों, जो आप पालतू जानवर की दुकान पर खरीद सकते हैं के लिए विशिष्ट फ़ीड, साथ ही जो भोजन के साथ खरीदा जाना चाहिए एक पानी जेल ( विशिष्ट क्रिकेट शिकार जलयोजन सुनिश्चित करने और एक ही समय में जोखिम) है कि वे पानी की एक कटोरी में डूब कर सकते हैं से बचने के लिए के लिए - एक विकल्प के रूप में, आप अपने फल या सब्जियों व्यवस्थापन कर सकते हैं, के बीच सबसे उठाई मानता है: सेब, गाजर, हरी बीन्स और आलू एक ही कंटेनर के भीतर बोतल कैप में खाना रखो इस तरह grilli-, कीड़े अब रह रहे हैं और छिपकली के लिए पोषक तत्वों में अमीर हैं (याद रखें कि वे क्या खाते क्रिकेट तो भी सरीसृप द्वारा खाया जाएगा) । कृपया ध्यान दें कि mealworms सबसे उपयुक्त भोजन नहीं कर रहे हैं, तेंदुआ छिपकली पिल्लों अतिसंवेदनशील जठरांत्र रुकावट हैं, तो आप उन्हें जब तक साँप लंबाई में 15 सेमी तक पहुँच जाता है से बचना चाहिए। इन लार्वा को रेफ्रिजरेटर में रखें ताकि वे बीटल में विकसित न करें।
  • आपकी नई तेंदुआ गीको चरण 6 की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    6
    गीको धीरे से संभाल लें, हालांकि यह आम तौर पर अपने आप को देखने में सक्षम है। जब आप इसे पकड़ लेते हैं, तो क्रश मत करो, क्योंकि वह स्वयं को मुक्त कर सकती है और यहां तक ​​कि आपको काट सकती है - निश्चित तौर पर वह खुद ही आपको दिखाता है कि वह कैसे समझ लेना चाहता है। अगर आप इसे नियमित रूप से संभालते हैं तो ग्क्को आपके साथ एक निश्चित बांड को स्थापित करता है - हालांकि, आप घर ले जाने के पहले 48 घंटों के दौरान इसे अक्सर नहीं लेते, क्योंकि यह बहुत तनाव हो सकता है और अपने नए घर में बसने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है (इसे शाम को लेने की कोशिश करता है, जब वह जाग होने की संभावना अधिक होता है) हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि सभी ग्क्को को छुआ जाए - यह खरीदने से पहले एक परीक्षण करना बेहतर होता है, यह समझने के लिए कि यदि आप चुनते हैं, तो किसी इंसान के साथ संपर्क की सराहना करते हैं। यह भी याद रखिए कि पूंछ के लिए किसी भी नमूनों को पकड़ने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि भयभीत सरीसृप इसे गिरने दे सकता है - बाद में पूंछ में सुधार होता है, लेकिन यह पहले के रूप में वापस नहीं आता (यह आम तौर पर बड़ा होता है)। यदि आपका छोटा मित्र इसे खो देता है, तो पिंजरे के नीचे कुछ नए कागज़ के तौलियां फैल जाती हैं और उन्हें करीब 72 घंटे या घाव भरने तक छोड़ देते हैं। इस बीच, किसी भी तत्व को ऐसे तारायम से हटा दें जो संक्रमण को गति प्रदान कर सके।
  • टिप्स

    • यदि आपका गेंको थोड़ा परेशान और डरा हुआ है जब आप इसे उठाते हैं, तो इसका मतलब है कि अभी तक उसका प्रबंधन करने के लिए उपयोग नहीं किया गया है - अगर वह अभी भी पिल्ला है, तो उसकी प्रवृत्ति पूरी तरह से सामान्य है
    • अपने छोटे दोस्त को चुनने पर, एक स्वस्थ दिखने वाला व्यक्ति ढूंढिए जिसकी आपकी सभी अंगुलियां, एक मोटी पूंछ और उज्ज्वल और जीवंत आंखें हैं - लोकप्रिय धारणा के विपरीत, पुनर्जीवित पूंछ नहीं इसका जरूरी अर्थ है कि सरीसृप में स्वास्थ्य समस्याएं हैं और इसे अनदेखा करना चाहिए।
    • गीको के लिंग को जानने के लिए, इसे पूंछ के लगाव के नीचे देखें

    चेतावनी

    • सब्सट्रेट के रूप में रेत का उपयोग न करें - आटे की कीड़े नीचे छिप सकती हैं, वयस्क भृंगों में विकसित हो रही है और छिपकली की उंगलियों को काटने के लिए।
    • पूंछ को छूकर तेंदुए के गेंको को तंग मत करना, क्योंकि वह इसे छोड़ सकता है - जब आप इसे संभालते हैं तो इसे हमेशा चेक करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com