एक एक्सोलॉटल की देखभाल कैसे करें (एम्बिस्टोम मैनेट्यूम)

एक Axolotl

, आमतौर पर बुलाया भी कहा जाता है, यह एक जलीय सैलामिंडर है जो शेर सैलामर से संबंधित है। जब एक एक्वैरियम में रखा जाता है, तो यह प्राणी वयस्क चरण तक नहीं पहुंचता है और लार्वा चरण में रहता है। यह देखभाल करना मुश्किल नहीं है और एक अच्छा पालतू पशु बन सकता है। यदि सही माहौल में और सही देखभाल के साथ रखा जाता है, तो वह औसत 10-15 वर्षों में रहता है।

कदम

भाग 1

सही पर्यावरण का आयोजन
एक ऐक्सोलोटल चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1
मछलीघर तैयार करें एक भी निर्दोष के लिए आप 40-लीटर टैंक का उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, आपके निपटान में अधिक से अधिक स्थान बेहतर है सबसे बड़ा एक्वैरियम चुनें जो आप घर पर रख सकते हैं, एक 80-लीटर मॉडल सही है।
  • इसे पूरी तरह से पानी से भरें, जैसा कि आप मछली के लिए करेंगे - इस मामले में, आप पूरी सुरक्षा में नल का उपयोग कर सकते हैं।
  • मछलीघर हमेशा ढक्कन के साथ बंद होना चाहिए, क्योंकि यह सैलमैंटर कभी कभी कंटेनर से बाहर कूदता है।
  • एक ऐक्सोलोटल चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक फिल्टर स्थापित करें यदि आप एक्सोलोटल का ख्याल रखना चाहते हैं, तो आपको जल शोधन प्रणाली को माउंट करना होगा - सबसे अच्छा विकल्प एक टोकरी वाला बाहरी मॉडल है, पालतू दुकानों में उपलब्ध है।
  • आप जिस प्रकार का फिल्टर स्थापित करना चाहते हैं, याद रखें कि इसमें एक होना चाहिए spraybar या पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए एक अन्य तंत्र - बहुत मजबूत एक मौजूदा जानवर खाने को रोकने के लिए कारण हो सकता है।
  • एक ऐक्सोलोटल चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    सब्सट्रेट प्राप्त करें यह ऐसी सामग्री है जो मछलीघर के नीचे और संपूर्ण के लिए सबसे अच्छा कवर करती है, जो बड़े कंकड़ से बना है - रेत या ठीक बजरी नहीं खरीदते हैं, क्योंकि जानवर गलती से इसे निगल सकता है
  • एक ऐक्सोलोटल चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रकाश व्यवस्था को व्यवस्थित करें आपको मछली के लिए उपयोग की जाने वाली समान प्रकाश प्रदान करनी चाहिए, क्योंकि बहुत उज्ज्वल प्रकाश जानवरों पर दबाव डाल सकता है। यदि आप लैंप स्थापित करना चाहते हैं, तो उनको एक्वैरियम पौधों के लिए चुनें- सैलामिंडर को अच्छा महसूस करने के लिए बहुत सी प्रकाश की ज़रूरत नहीं है, सिस्टम आपके लिए इसका पालन करना अधिक उपयोगी है।
  • आवृत्ति को कम करें जिसके साथ आप प्रकाश को चालू करते हैं - सिस्टम बहुत अधिक गर्मी का उत्सर्जन कर सकता है और इसके लिए हानिकारक हो सकता है।
  • भाग 2

    निरपेक्ष अच्छा रखें
    एक ऐक्सोलोटल चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि सही तापमान है सामान्यतया, पानी को गर्म रखने के लिए कोई हीटर की आवश्यकता नहीं होती है - आमतौर पर सूर्यास्त 16-21 डिग्री सेल्सियस के साथ पानी में रहते हैं, अर्थात औसत परिवेश का तापमान। यही कारण है कि आपको मछलीघर की गर्मी की आवश्यकता नहीं है।
    • हालांकि, यदि आप बहुत गर्म या बहुत ठंडे क्षेत्र में रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जिस कमरे में आप टब को पकड़ते हैं, उसका हमेशा एक निरंतर तापमान होता है और सही स्तर पर। वर्ष के कुछ महीनों में हीटिंग या एयर कंडीशनिंग सिस्टम पर स्विच करना आवश्यक हो सकता है।



  • एक ऐक्सोलोटल चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे सही खाद्य पदार्थों के साथ फ़ीड करें आप पालतू स्टोअर में जमी गंदगी या ग्लाइसेरा खरीद सकते हैं - ये मूल भोजन हैं, लेकिन आप चिकन के जमे हुए चिंप के रूप में जोड़ सकते हैं "bocconcini"- सामान्य तौर पर, जीवित शिकार की पेशकश न करें।
  • आधे घंटे के लिए हर दूसरे दिन इसे फ़ीड करें - केवल इस समय की मात्रा में भोजन का उपयोग करें।
  • एक एक्सोलोटल चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    पानी को नियमित रूप से बदलें एक सप्ताह में एक बार टैंक के पानी का 50-60% निकालें और इसे ताजा पानी से बदलें यदि आपकी घरेलू प्रणाली एक निस्पंदन सिस्टम से लैस है, तो आप नल का पानी का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3

    असोलोटो को सुरक्षित रखें
    एक ऐक्सोलोटल चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    अलग युवा और वयस्क नमूने यदि सलामडर ने पुन: प्रस्तुत किया है, तो आपको इसे हटा देना होगा I "पिल्लों" एक नेट से टैंक से और उन्हें एक अलग मछलीघर में स्थानांतरित करने के लिए - वयस्क जानवर युवा लोगों पर शिकार कर सकते हैं, इसलिए उन्हें एक साथ सभी को सुरक्षित रखना नहीं है।
  • एक ऐक्सोलोटल चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य जानवरों को एक ही मछलीघर में न रखें। इन सलामांडरों को अपने विशेष उपयोग के लिए एक पूल में अकेले रहना चाहिए - समय-समय पर वे समान आकार और उम्र के एक समान उपस्थिति को बर्दाश्त करते हैं। हालांकि, प्रकृति में वे अन्य प्रकार के मछली या जलीय जीवों पर शिकार करते हैं - सामान्य तौर पर, एक एक्सोलोटल मछलीघर में इन जानवरों को ही शामिल होना चाहिए।
  • एक ऐक्सोलोटल चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे छूना मत। एक्सोलोटल एक दोस्ताना जानवर नहीं है - इसके लिए मानव संपर्क की खुशहाली नहीं है, इसके विपरीत, संभाला जा रहा है बहुत तनाव पैदा करता है इसे केवल तभी स्पर्श करें जब सख्ती से जरूरी हो, उदाहरण के लिए जब आपको एक्वैरियम से पिल्ले को हटा दिया जाए - याद रखें कि यह भी काट सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com