कैसे एक Zebrato दानियो की देखभाल करने के लिए

ज़ेबरा डानियो मछली की विशेष रूप से प्रतिरोधी प्रजाति है और एक्वैरियम के नए मालिकों के लिए एकदम सही है। यह जानवर बल्कि छोटा है (यह लगभग 5 सेंटीमीटर लंबा है) और देखने के लिए बहुत अच्छा है। बहुत महत्वपूर्ण बात, यह एक सामाजिक प्रजाति है जो अन्य मछलियों के साथ बातचीत करना और जल्दी से प्रजनन करना पसंद करती है।

कदम

भाग 1

मछलीघर तैयार करें
केयर फ़ॉर ए ज़ेबरा दानियो चरण 1 नामक छवि
1
40-लीटर या बड़े टैंक खरीदें डैनिअम सामाजिक मछलियों हैं, जिन्हें स्वयं और उनके साथी के लिए स्थान की आवश्यकता होती है। मछलीघर को बाहरी फिल्टर से लैस किया जाना चाहिए, एक पहिया और एक हीटर पर एक जैविक फिल्टर लगाया गया है।
  • यह देखते हुए कि ये मजबूत जानवर हैं, आमतौर पर हीटर के बिना भी ज़ेबरा टिकटों को रखना संभव है। हालांकि, मछली के लिए अनुकूलतम स्थिति बनाए रखने के लिए यह एक अच्छा तत्व है, खासकर यदि आप उन्हें नस्ल के बारे में सोचते हैं।
  • मछलीघर को माउंट करने के लिए यह आवश्यक हो सकता है - इस स्थिति में, पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • एक ज़ेबरा डेनियो चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    जल उपचार के लिए रसायनों खरीदें। सार्वजनिक पानी चलाने वाली कंपनियां अक्सर क्लोरीन जैसे रसायनों को जोड़ती हैं, जो मछलियों के लिए हानिकारक होती हैं। पालतू जानवरों के स्टोर में पानी की सुरक्षा के परीक्षण के लिए किट उपलब्ध हैं। क्लोराइन को खत्म करने के लिए क्लोरीन और अन्य पदार्थ को बेअसर करने के लिए शायद आपको सोडियम ट्राइसॉल्फ़ेट समाधान की आवश्यकता होगी।
  • अपने क्षेत्र में नल का पानी में भंग होने वाले रसायनों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पालतू जानवरों के मालिक या जलसेक प्रबंधक के मालिक से संपर्क करें।
  • केयर फ़ॉर ए ज़ेबरा दानियो स्टेप 3
    3
    टैंक में कुछ कंकड़ जोड़ें मछली एक्वैरियम के तल पर बजरी की एक परत की सराहना करते हैं - लगभग 6 मिमी की एक मोटी परत बनाएं।
  • केयर फ़ॉर ए ज़ेबरा दानियो स्टेप 4 नामक छवि
    4
    मछलीघर में पानी डालो टैप का यह आमतौर पर मछली के लिए अच्छा है, भले ही आपको इसका इलाज करना पड़े। टब लगभग किनारे तक भरें, लेकिन पूरी तरह से नहीं। आपको पानी की सतह और ढक्कन के बीच ऑक्सीजन के अंतर को छोड़ना होगा।
  • केयर फ़ॉर ए ज़ेबरा दानियो चरण 5
    5
    पानी का इलाज करें सोडियम ट्राइसल्फेट और क्लोरामाइन योजित जोड़ने के अलावा, पीएच स्तर को जांचें और समायोजित करें। पालतू दुकानें में आपको कई एसिड और बुनियादी पदार्थ मिलते हैं, जो आपको मछलीघर के इस पैरामीटर को बदलने की अनुमति देते हैं। सिर और पीएच को तब तक बदल दें जब तक कि यह 6 और 8 के बीच का मान न खोज लेता है, और अगर 7 के बराबर हो
  • भाग 2

    मछलीघर में दानियो ज़ेबराति को रखें
    केयर फ़ॉर ए ज़ेबरा दानियो चरण 6



    1
    छह या अधिक नमूने के एक समूह खरीदें ये मछली सामाजिक जानवर हैं, जो अन्य जलीय जानवरों की कंपनी से प्रेम करते हैं - कम से कम छह मछलियों का एक स्कूल परिपूर्ण है। दैनियो अन्य प्रजातियों के साथ भी अच्छे हैं, जिनमें जीरोस कोरीडोरास और टेट्रा से संबंधित मछली भी शामिल हैं
  • एक ज़ेबरा दानियो चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    विपरीत सेक्स के ज़ेबरा-धारीदार दाानी लें यदि आपने उन्हें उठाने का फैसला किया है, तो आपको महिला और पुरुष के नमूने खरीदने के लिए निश्चित होना चाहिए। उन्हें भेद करने के लिए, याद रखें कि पुरूषों में पीले पट्टियाँ हैं, जबकि महिलाएं आमतौर पर बड़ी होती हैं।
  • डैनीअम प्रकृति के रूप में व्यवहार करने के लिए नि: हालांकि, वे अक्सर अपने भूनों के कई खाते हैं
  • एक ज़ेबरा दानियो चरण 8 के लिए देखभाल के लिए छवि
    3
    जितनी जल्दी संभव हो मछली अपने मछलीघर में स्थानांतरण। छोटा और शक्तिशाली धारीदार डैनियो भी बैग में आठ घंटे से ज्यादा का सामना करने में सक्षम नहीं है जिसमें यह बेचा जाता है। जब आप टैंक में मछली डालते हैं, तब भी बैग में पानी हस्तांतरित न करें क्योंकि इसमें अमोनियम का अत्यधिक स्तर होता है।
  • भाग 3

    मछलीघर के रखरखाव का ख्याल रखना
    एक ज़ेबरा डेनियो चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    उन्हें फ़ीड। ये मछली भोजन के विभिन्न स्रोतों की सराहना करते हैं वाणिज्यिक अस्थायी उत्पादों आमतौर पर पर्याप्त हैं, लेकिन आप उन्हें कुछ भी दे सकते हैं अमेरिकी कीड़े, डाफनिया और अर्लेमीय का
  • एक ज़ेबरा डेनियो चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    सही तापमान रखें ज़ेबरा-धारीदार डैनिअम मजबूत और 18 और 24 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर अच्छा है। हिटर के बिना भी सही तापमान बनाए रखना अक्सर संभव होता है, लेकिन यह उपकरण मदद करता है। थोड़ा अधिक तापमान, 26 डिग्री सेल्सियस प्रजनन को प्रोत्साहित करने के लिए एकदम सही है।
  • केयर फॉर ए ज़ेबरा दानियो स्टेप 11
    3
    प्रत्येक सप्ताह टैंक को साफ करें जब आप टैंक की स्वच्छता का ख्याल रखते हैं, तो आपको सभी बजरी निकालने की ज़रूरत नहीं है - आपको नीचे की गंदगी को खत्म करने के लिए साइफन का उपयोग करना होगा। शैवाल निकालें जो एक खुरचनी का उपयोग कर दीवारों पर बने होते हैं और अंत में, पानी का 10-15% परिवर्तन करें।
  • जब आप पानी बदलते हैं तो मछली को न हटाएं, क्योंकि आप उन्हें अनावश्यक तनाव पैदा कर देंगे।
  • जब पानी की जगह लेते हैं, तो एक नया बाल्टी में डाल दें, जिसका उपयोग आप इस प्रयोजन के लिए ही करते हैं। अगर आप कंटेनर लेते हैं जो घर के कामों का उपयोग करता है, तो आप खतरनाक रसायनों के साथ पानी को दूषित कर सकते हैं। ऊपर वर्णित अनुसार पानी की जांच करें और उसका उपचार करें और मछली के पानी में धीरे-धीरे नए पानी डालने के लिए साइफन का इस्तेमाल करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com