कैसे एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी की मछलीघर स्थापित करने के लिए

एक्वैरियम किसी भी माहौल को एक आकर्षक जोड़ रहे हैं क्योंकि वे एक जीवंत फोकल बिंदु और रंग और मनोरंजन का एक स्रोत बनाते हैं। एक उष्णकटिबंधीय मछलीघर स्थापित करने के लिए आवश्यक चरणों के लिए नीचे पढ़ें। आप दोनों प्रक्रियाओं और अंतिम परिणाम के बारे में उत्साहित होंगे और आपके लिए "जलीय संसार" होगा।

कदम

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट अप स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
मछलीघर खरीदने से पहले, इसे जगह देने के लिए जगह चुनें याद रखें कि आपके द्वारा चुने गए किसी भी स्थान को मछलीघर के वजन को उठाने के लिए उपयुक्त होना चाहिए।
  • एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम चरण 2 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    हमेशा जगह के तापमान पर विचार करें
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट अप स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने एक्वैरियम को स्थापित करें इसे अपने नए घर में मजबूती से रखें और यदि संभव हो, तो यह सत्यापित करें कि यह स्तर है। याद रखें, जब तक यह एक बहुत ही छोटा टैंक नहीं है, एक बार जब यह भरा हुआ है, तो आपको इसे कभी भी स्थानांतरित करने की कोशिश नहीं करनी होगी। पानी से भरा मछलीघर चलाना वास्तविक आपदाएं हो सकती हैं।
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट अप शीर्षक चरण 4 पर चित्र
    4
    बजरी / आधार परत कुल्ला। यदि आप वास्तविक पौधों का उपयोग करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा बेस लेयर चुनना याद रखें। ध्यान रखें कि कुछ मछलियों को कुछ प्रकार की बजरी / बेस कोट की आवश्यकता होती है। टैंक के प्रत्येक लीटर के लिए लगभग 250 ग्राम बजरी की आवश्यकता होगी (व्यवस्था के आधार पर)। बहुत अधिक मात्रा में बजरी होना जरूरी है क्योंकि यह है कि बैक्टीरिया की कॉलोनियों का गठन होता है। टैंक में तैयारी करने से पहले, आपको कचरे को कुल्ला करना होगा ताकि विस्थापन के कारण जमा धूल और गंदगी को हटाया जा सके। यदि आप उप-बजरी निस्पंदन सिस्टम का उपयोग करते हैं, तो इसे अभी स्थापित करें धीरे-धीरे टैंक में कंबल ड्रिप करें ताकि ग्लास को नुकसान या खरोंच न करें। सामान्य तौर पर बजरी के साथ थोड़ी ढलान बनाने के लिए बेहतर है: मोर्चे पर पीछे और अधिक सतही।
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट अप शीर्षक चरण 5
    5
    यह पानी के लिए समय है! मछलीघर के बजटीय तल पर एक साफ तश्तरी रखें और उस पर पानी डालना जिससे उसे आगे बढ़ने से रोकें। यदि आप नेफाईट एक्वैरियम के प्रशंसक हैं, तो नल का पानी इस्तेमाल करना आसान होगा।
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    घोषणाकर्ता जोड़ें (एक तरल जो मछली जीवन के लिए उपयुक्त नल का पानी बनायेगा, क्लोरीन को हटा देगा।) सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों में क्लोरीन, अमोनिया और नाइट्राइट को निकालने की क्षमता है।) पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट टॉप 7 चरण का चित्र
    7
    सजावट जोड़ें मीठे पानी के एक्वैरियम के लिए केवल उपयुक्त सजावट का उपयोग करना याद रखें। वास्तव में, इस तरह के मछलीघर के लिए सभी प्रकार के पत्थर / पत्थरों उपयुक्त नहीं हैं - एक खोज करें या भरोसेमंद एक्वैरियम के लिए अपने व्यापारी से पूछें। उन प्रजातियों को ध्यान में रखें जिन्हें आप सम्मिलित करने जा रहे हैं - अफ्रीकी झीलों के सिलेंडर के साथ मछलीघर की सजावट उन मछलियों से भिन्न होगी, जिसमें कुछ सुनहरी डाली जाएगी, उदाहरण के लिए।
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट टॉप 8 कदम छवि
    8
    फ़िल्टर रखें फिल्टर सभी अलग हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप निर्देशों का पालन करते हैं। इसे ठीक से डॉक किए जाने के बाद, आप यह सत्यापित करने के लिए इसे एक पावर आउटलेट से कनेक्ट कर सकते हैं कि यह ठीक से काम कर रहा है। यदि आप एक कंटेनर फिल्टर का उपयोग कर रहे हैं, तो "स्प्रेयर बार" को संलग्न करने पर विचार करें ताकि आप पानी की सतह पर (लहरों का निर्माण कर) कार्य करें। यह डिवाइस आपके मछली के लिए ऑक्सीजन को भंग करने के लिए उपयोगी होगा। बजाय अन्य सभी प्रकार के फिल्टर, आम तौर पर पानी को हिलाएं।
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट टॉप 9 चरण का चित्र
    9



    टैंक में हीटर रखें सावधानी से निर्देशों का पालन करें! कुछ हीटर पूरी तरह से पनपने योग्य हैं, अन्य नहीं। हीटर सॉकेट संलग्न करने से पहले कम से कम 30 मिनट प्रतीक्षा करें! यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप थर्मल शॉक के कारण हीटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उचित तापमान पर हीटर सेट करें हीटर मॉडल के आधार पर इस ऑपरेशन को कुछ ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है।
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी की मछलीघर सेट टॉप 10 स्टेप्स छवि
    10
    टब में या थर्मामीटर को रखें। आदर्श रूप से, सबसे उष्णकटिबंधीय मीठे पानी की मछली 24 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच लगातार तापमान का आनंद लेती है। विशिष्ट तापमान संबंधी आवश्यकताओं के बारे में और जानने के लिए जिन प्रजातियों में आप शामिल करना चाहते हैं, उन पर शोध करें।
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट अप शीर्षक स्टेर 11
    11
    टब पर ढक्कन और प्रकाश रखें। ध्यान दें कि अधिकतर प्रकाश आप किसी भी ऐसे प्रजाति के लिए कार्यात्मक हैं जो आप प्रवेश करने का निर्णय लेते हैं, लेकिन पौधों के बारे में आपको आगे शोध करना चाहिए। प्राकृतिक पौधों को अक्सर मानक प्रकाश व्यवस्था से अधिक की आवश्यकता होती है कुछ एक्वैरियम विशेषज्ञों का मानना ​​है कि टाइमर को प्रकाश जोड़ने से लाभकारी प्रभाव पड़ता है।
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    सुनिश्चित करें कि सभी केबलों में एक ड्रिप सर्किट है एक टपकाव सर्किट में केबल के साथ एक तरह का यू बनाने की बात होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बिजली की गर्तिका में प्रवेश करने के बजाय पानी की बूंदें गिर जाए!
  • 13
    पानी की जांच करें यह पीएच, कार्बोनेट कठोरता (केएच), कुल कठोरता (जीएच), नाइट्राइट, नाइट्रेट और अमोनिया का परीक्षण करती है। अमोनिया, नाइट्राइट या नाइट्रेट का कोई निशान नहीं होना चाहिए, जब तक कि आपके नल के पानी में कोई भी न हो। कैल्शियम कार्बोनेट (कठोरता) पीएच से जुड़ा हुआ है। यदि आपके पास ताजा पानी है (इस मामले में यह कठिन है), तो आपके टैंक का पीएच अस्थिर हो सकता है। इस मामले में, पीएच के वर्षा को रोकने के लिए टैंक में एक स्थिर नमक और केएच पाउडर जोड़ें। अधिकांश मीठे पानी की मछली 6.5 से लेकर 8.0 तक पीएच पर रहने में सक्षम हैं। तटस्थ पीएच 7.0 है और इसे अधिकांश मछली द्वारा पसंद किया जाता है। अपने डीलर को अपने नल के पानी के पीएच का परीक्षण करने के लिए कहें। यदि प्राप्त मूल्य उचित लोगों से अधिक या कम हैं, तो स्टोर स्टाफ़ से उन विशेष स्टोर पर पूछें जहां आप आमतौर पर जाते हैं।
  • याद रखें कि मछली बहुत अनुकूलनीय हैं वे एक स्थिर पीएच से चर पीएच पर बीमार होने की अधिक संभावना रखते हैं लेकिन एकदम सही नहीं पीएच
    उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
  • महीने में कम से कम एक बार पीएच परीक्षण करें और इसे 6.0 से नीचे न दें।
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    वापस बैठो और आराम करो आप किस प्रकार की मछली पसंद करते हैं यह तय करने के लिए एक किताब लें या इंटरनेट पर सर्फ करें आपको अपनी पहली मछली डालने से पहले कम से कम 48 घंटे इंतजार करना होगा। बहुत सारे मछलियों को एक साथ प्रस्तुत करना आमतौर पर शुरुआती लोगों द्वारा की जाने वाली सबसे खराब गलती है और अक्सर कुल असफलता की ओर जाता है।
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    15
    मछली जोड़ें और अपने नए मछलीघर को समझें मछली जोड़ना मछलीघर स्थापित करने का सबसे रोमांचक हिस्सा है! दुर्भाग्य से, हालांकि, यह वह हिस्सा भी है जहां अधिक गलतियां की जाती हैं। इन चरणों का पालन करके, आप अपने सभी मृत मछलियों को ढूंढकर दिल से झटका लगा सकते हैं:
  • 48 घंटे के अंदर कुछ भी बिना अपनी मछलीघर शुरू करें। इस तरह से आप तापमान के स्थिरीकरण का एहसास करेंगे और आप सुनिश्चित करेंगे कि पैरामीटर सुरक्षित हैं, जिससे स्थापना के अंतिम सुधार किए जा सकते हैं।
  • यदि आप असली पौधों का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें भी दर्ज करें वे टैंक में मछली के जीवन के लिए जरूरी जैविक प्रक्रिया की शुरुआत को प्रोत्साहित करेंगे।
  • यह समझने की कोशिश करें कि आपके मछलीघर आपके मछली के लिए सिर्फ एक "सुनहरा" पिंजरे नहीं है बल्कि एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र का प्रतिनिधित्व करता है। बेकार पदार्थों और सांस लेने के उन्मूलन के समय मछली बहुत अमोनिया पैदा करती है। यह है कि फिल्टर क्या है, क्या आप वहां हैं? अच्छा, हाँ और नहीं फिल्टर ठीक से ही काम करता है जब यह बैक्टीरिया नाइट्रिंग में समृद्ध होता है ये मछली जीवन के लिए आवश्यक "अच्छा" बैक्टीरिया हैं ऐसे बैक्टीरिया के बिना, मछली द्वारा निर्मित अमोनिया पानी में रहता है और उन्हें जहर देता है। आपका नया मछलीघर, साफ और ताज़ा इकट्ठा होने वाला, इन जीवाणुओं को शामिल नहीं करता है यदि आप टैंक में जीवाणु के प्रसार के बिना मछली के एक समूह को सम्मिलित करते हैं, तो आप उन्हें मौत की निंदा कर रहे हैं। इन जीवाणुओं को बसने के लिए 2 से 6 सप्ताह लगते हैं! तो क्या करना है? मछलीघर में बैक्टीरिया को पुन: उत्पन्न करने के कई तरीके हैं ... तो, सिस्टम शुरू करें
  • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसमें दो महीने से अधिक समय तक स्वस्थ मछली के साथ मछलीघर है, तो आप कुछ प्रयोग किए गए फ़िल्टर मीडिया को उधार ले सकते हैं फिल्टर मध्यम गीला रखें और इसे टैंक में जोड़ें (उन अच्छे बैक्टीरिया को जीवित रखें!)। अच्छा बैक्टीरिया को आपके टब की शुरुआत शुरू करने के लिए बढ़ावा मिलेगा। अगर आपके पास मित्र नहीं हैं जो एक मछलीघर के मालिक हैं तो आप अपने रिटेलर से अलग-अलग रूपों में जीवित बैक्टीरिया खरीद सकते हैं।
  • उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम सेट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    16
    धीरे धीरे मछली जोड़ें यदि संभव हो तो, हर 40 लीटर से अधिक 1 या 2 छोटी मछली न जोड़ें। पहले सप्ताह के लिए, उन्हें हर दिन मॉडरेशन (और छोटी मात्रा में) में फ़ीड करें यह क्रूरता का सवाल नहीं है: याद रखें कि इस स्तर पर ज्यादा खाकर उन्हें मार सकता है। यदि आपके पास अपनी जल परीक्षण किट है, तो रोजाना करो, अमोनिया और नाइट्राइट के स्तर पर विशेष ध्यान दें। यदि आप देखते हैं कि किसी भी समय अमोनियम या नाइट्राइट खतरे के स्तर में वृद्धि करते हैं, तो पानी का 20-30% का परिवर्तन करें। इस चरण में, कभी भी 30% से अधिक पानी न हटाएं या आप अपने जीवाणुओं को मारने का जोखिम ले लेंगे और इसे हमेशा डिस्कोलाइज्ड पानी से प्रतिस्थापित कर लेंगे। एक हफ्ते के बाद की स्थिति कुछ अन्य मछली जोड़ने और प्रक्रिया को दोहराने के लिए उपयुक्त होना चाहिए। अगर आपको समस्याएं नहीं हैं, तो आपको 4-6 सप्ताह में एक स्थिर मछलीघर होना चाहिए। एक बार आपकी टैंक तैयार हो जाती है, तो आप मछली को नियमित रूप से खिला सकते हैं और अधिक जोड़ सकते हैं। याद रखें: एक बार में बड़ी मात्रा में मछली जोड़ने से आपके मछलीघर में एक अस्थायी असंतुलन पैदा हो सकता है, इसलिए सावधान रहें यह भी याद रखें कि आपका टैंक आपके लिटराज के अनुसार सीमित मात्रा में मछली को समायोजित कर सकता है। यह संख्या मछली के आकार और उनकी खाने की आदतों पर निर्भर करती है।
  • टिप्स

    • मछली खरीदने से पहले - अपने मछलीघर में सम्मिलित होने वाली प्रजातियों पर शोध करें। कभी आवेग पर काम नहीं करते लेकिन हमेशा पर्याप्त शोध करते हैं ताकि किसी जानवर को खरीदने से बचें जो आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
    • जब आप मछली खरीदते हैं, तो आपको उनको एक टब के साथ प्रदान करना होगा जो बड़े होने के बावजूद बड़े हो जाएंगे।
    • मछलीघर साप्ताहिक में जीवाणुओं को जोड़ते रहना मत भूलना
    • टैंक बड़ा, इसकी स्थिरता बनाए रखने के लिए आसान होगा। आपको एहसास होगा कि एक बड़े टैंक में पानी की रासायनिक परिस्थितियां एक छोटे टैंक की तुलना में आसान बनाना है। 40 लीटर से कम की क्षमता वाले टैंक को बनाए रखने के लिए अधिक जटिल है, खासकर शुरुआती लोगों के लिए। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो कम से कम 20 लीटर का टैंक प्राप्त करने पर विचार करें, जब तक कि आप सियाम की लड़ाई लड़ने वाले मछली न लगाने का इरादा रखते हैं।
    • यह मत भूलो कि आप जानवरों को घर ला रहे हैं और उनकी जरूरतों के मुकाबले कमाने के लिए अनुचित है। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक मछलीघर के लिए समर्पित वित्त और समय है।
    • मछलीघर में सजावटी तत्व जैसे कि बजरी और लकड़ी को डालने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने उन्हें अच्छी तरह से धोया है
    • स्याम देश की लड़ाई मछली भी समुदाय में रह सकती है, लेकिन आपको उन प्रजातियों पर शोध करना होगा जो एक साथ रह सकते हैं।
    • आप मछली (betta splendens) से लड़ने की तरह एक मछली जोड़ते हैं यह एक समुदाय में डाल क्योंकि अन्य मछली उनके पंख काटने और चिचिल्ड और अन्य भूलभुलैया मछली के साथ लड़ सकता बचा जाता है।
    • गोल्डफ़िश के साथ क्लासिक एक्वैरियम को क्रूर माना जा सकता है। गोल्डफ़िश 20 सेंटीमीटर की न्यूनतम लंबाई तक पहुंचता है और पन्द्रह वर्ष तक रह सकता है। इसके लिए, उन्हें फ़िल्टर्ड मछलीघर की भी आवश्यकता होती है। गोल्डफ़िश शुरुआती के लिए पूरी तरह उपयुक्त नहीं हैं! एक सुनहरी के लिए आपको लगभग 80 लीटर की एक टैंक की जरूरत होती है और आपको प्रत्येक अतिरिक्त लाल मछली के लिए 40 लीटर जोड़ना होगा।

    चेतावनी

    • मछली डीलर आपको बताए गए सभी चीजों पर विश्वास न करें। संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप भाग्यशाली महसूस कर सकते हैं यदि आपके पास घर के पास एक एक्वायरियम डीलर है तो आप जानते हैं, क्योंकि कई मामलों में इसे ढूंढना मुश्किल है यूके में स्थिति थोड़ा बेहतर है, लेकिन यद्यपि आप एक सम्मानित दुकान में हैं, सावधान रहें और हमेशा अपने शोध को न भूलें!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मछलीघर
    • एक हीटर (या एक से अधिक, टैंक के आकार के आधार पर)
    • एक फिल्टर (या एक से अधिक, टैंक के आकार के आधार पर)
    • प्रति लीटर पानी की लगभग 250 ग्राम आधार परत (बजरी)
    • एक स्नान थर्मामीटर
    • एक जल परीक्षण किट (अमोनिया, पीएच, कठोरता, नाइट्राइट्स और नाइट्रेट्स)
    • स्नान और प्रकाश कवर
    • जल / स्टेबलाइज़र के लिए डिटेक्टरर
    • धैर्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com