गार्टी गिक्को की देखभाल कैसे करें (हेमिडेक्टीस टर्सिकस)

हेमिडेक्टीलस फेरेनटस

और हेमिडेक्टीलस टर्सिकस, अधिक सामान्यतः वर्क्रक ग्कोस के नाम से जाना जाता है, वे एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के मूल हैं और मनुष्य द्वारा अमेरिका में फैल गए हैं। अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों के घरों में निडर रूप से प्रवेश करने के लिए जाने वाले warty geckos, अब घरेलू बाजारों के रूप में पशु बाजार पर उपलब्ध हैं और किसी भी पालतू जानवर की दुकान में बेचा जाता है। Warty geckos शुरुआती और विशेषज्ञों के लिए बहुत उपयुक्त हैं क्योंकि वे सस्ती हैं और उनकी देखभाल करना आसान है।

कदम

केयर फॉर अ हाउस गिक्को चरण 1
1
पर्यावास। केवल 20-40 लीटर कांच के क्षेत्र में ही एक नमूना है जो वार्टी गेक्को में रह सकता है। यदि आप एक ही क्षेत्र में एक से अधिक छिपकली रखना चाहते हैं, तो प्रत्येक नमूने के लिए 20 लीटर की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए: दो गीक्स के लिए यह 40 लीटर का एक टेररिअम लेगा, तीन गीको एक 60 लिटर के लिए, चार गीको के लिए 80 लीटर के लिए और इसी तरह। कभी भी एक ही क्षेत्र में नर न रखें, क्योंकि वे संघर्ष कर सकते हैं क्योंकि ये गेंको आर्बोरियल हैं, पेड़ की ऊंचाई इसकी चौड़ाई से अधिक महत्वपूर्ण है। टैंक भी लीक-सबूत होना चाहिए, क्योंकि warty geckos बहुत छोटे उद्घाटन के माध्यम से पारित कर सकते हैं।
  • एक शीर्षक के लिए नाम की देखभाल के लिए एक सभा Gecko Step 2
    2
    ताप / प्रकाश। सरीसृप के जीवन के लिए हीट बहुत महत्वपूर्ण है - यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो ये जानवर उदासीन हो जाते हैं और श्वसन संक्रमण से बीमार हो जाते हैं और मर जाते हैं। लेकिन भले ही यह बहुत गर्म है, सरीसृप ज़्यादा गरम हो सकता है और बीमार हो या मर सकता है सफ़रहट के जीवन में वार्मिंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और यदि गलत तरीके से किया जाता है, तो बीमारी या बदतर हो सकती है। वार्टी गेक्को के टेरेअरीम का तापमान गर्म क्षेत्र में अधिकतम 2 9 -32 डिग्री सेल्सियस और ठंडे क्षेत्र में 25-27 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। रात तापमान 25-27 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए शरीर के तापमान को विनियमित करने में पशुओं की मदद करने के लिए, दूसरे से ज्यादा कांच के एक हिस्से को गर्म करने के लिए सुनिश्चित करें। टेरारियम के एक छोर पर एक छोटे से कम-ताप हीटिंग लैंप का उपयोग करके उपयुक्त तापमान प्राप्त किया जा सकता है। आप टब के एक तरफ या उसके नीचे स्थित एक हीटिंग डिवाइस का उपयोग भी कर सकते हैं कभी भी हीटिंग चट्टानों का उपयोग न करें: वे अप्रचलित हो सकते हैं और गंभीर जल और यहां तक ​​कि मौत भी पैदा कर सकते हैं। रात के तापमान को नियंत्रित करने के लिए आप नीले प्रकाश के साथ दीपक का उपयोग कर सकते हैं। Warty geckos के लिए कोई यूवी प्रकाश व्यवस्था की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे रात का जानवर हैं, लेकिन कुछ प्रजनकों का कहना है कि यह एक अंतर पैदा कर सकता है।
  • एक शीर्षक के लिए शीर्षक के लिए देखभाल
    3
    सब्सट्रेट को नारियल फाइबर (नमी के लिए उपयोगी) होना चाहिए। सब्सट्रेट में कम से कम 7.5 सेमी की गहराई होनी चाहिए, क्योंकि आमतौर पर ग्क्को अपने अंडों के लिए छोटे छेद खो देते हैं। एक टेरारियम-आधारित टेरारियम या कैल्शियम सब्सट्रेट का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो ग्वाकस के शिकार का शिकार होने पर निगलने में आसान होता है। नमी रखने में मदद करने के लिए नारियल या खजूर को मिलाएं।
  • केयर फॉर अ हाउस गेंको स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अगले चीज की आवश्यकता होगी जो छिपे हुए स्थान होंगे: चूंकि warty geckos नींद जानवर हैं, उन्हें दिन के दौरान सोने के लिए एक अंधेरी जगह की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के दो तरीके हैं: पालतू भंडार में कुछ खरीदना या सस्ती विधि पालतू दुकानों में कई छोटे घर हैं और छिपे हुए स्थान हैं - आर्थिक पद्धति में छिपने के स्थान का निर्माण होता है, उदाहरण के लिए, एक छोटे से कंटेनर में एक छेद करके एक द्वार बनाने के लिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास टेरारियम के ठंडे किनारे पर एक छुपा स्थान है और दूसरा एक गर्म पक्ष में है यदि आप एक से अधिक छिपकली की मेजबानी करते हैं, तो आपके पास प्रत्येक छिपकली के लिए एक छुपा स्थान होना चाहिए, साथ ही एक अतिरिक्त एक। आप नमी बनाए रखने में मदद करने के लिए जाली क्लाइम्बिंग पौधों का भी उपयोग कर सकते हैं और छिपाने और छिपाने के लिए छिपकली को कुछ भी दे सकते हैं।
  • केयर फॉर अ हाउस गिक्को चरण 5
    5
    आर्द्रता / मूक। कुछ warty geckos उष्णकटिबंधीय प्रजातियां हैं, इसलिए उन्हें एक नम वातावरण की आवश्यकता है। उनके आसपास लगभग 70-90% आर्द्रता होनी चाहिए, जो एक स्वचालित वाफोरिज़र या स्प्रेयर और उपर्युक्त मिश्रित सब्सट्रेट का उपयोग करके समायोजित किया जा सकता है। दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे व्यापक warty geckos (हेमिडेक्टीलस टर्सिकस) बहुत कम आर्द्रता के स्तर के लिए काफी आदी रहे हैं, इसलिए उन्हें केवल सब्सट्रेट से नमी की आवश्यकता है। यदि आप स्प्रेयर का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें रसायनों शामिल नहीं हैं आपको एक गीली छिपाने की जगह की आवश्यकता होगी, जिसे आप एक छोटे से कंटेनर में एक प्रवेश द्वार को काटने और इसमें पीट का काई डालकर निर्माण कर सकते हैं और फिर इसे गश्त कर सकते हैं। यह सूट के लिए आवश्यक है और नमी को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। कोई निश्चित समय नहीं होता है जब सरीसृप मूक-वृद्धावस्था वाले जीकॉओ कम उम्र के समय से कम होती है।
  • केयर फॉर अ हाउस गिक्को चरण 6



    6
    छिपकली चुनें सुनिश्चित करें कि आप एक सक्रिय और स्वस्थ नमूना चुनते हैं। सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से और सामान्य तरीके से खाएं और आगे बढ़ें और यह कि आप सुस्ती या कमजोरी के लक्षण नहीं दिखाते हैं।
  • केयर फॉर अ हाउस गिक्को चरण 7 नामक छवि
    7
    भोजन / पानी। जिस दिन आप इसे घर लेते हैं, उसी दिन ग्को को खाना न दें - आप शायद इसे नहीं खाते होंगे Warty geckos के लिए नियम यह है कि यदि एक शिकार उनकी आंखों के बीच की दूरी से अधिक है, तो यह बहुत बड़ा है। एक बहुत ही युवा छिपकली के लिए, एक छोटा सा आहार, जिसमें फलों के मक्खियों और छोटे कीड़े शामिल होते हैं, अच्छे हैं। एक वयस्क चरखी को हर दूसरे दिन एक या दो क्रिकेट खाने चाहिए। यह तिलचट्टा लार्वा से बचा जाता है, क्योंकि इनमें पौष्टिक या तिलचट्टा की तुलना में पोषक तत्वों के अपेक्षाकृत निम्न स्तर होते हैं और वे वयस्क रूप में तेजी से बदलते हैं। इसके अलावा, chitosan जो exoskeleton बनाया जाता है मुश्किल है, विशेष रूप से छोटे geckos के लिए, पचाने के लिए मुश्किल है आम तौर पर ये जाक टैंक से पानी नहीं पीते हैं, इसलिए आपको रिवर्स ऑस्मोसिस या डिस्टिल्ड वॉटर के साथ अंदर की दीवारों को स्प्रे करना पड़ता है ताकि जानवरों को दीवारों या अन्य केज ऑब्जेक्ट्स से पानी की बूंदों को चाटना चाहिए।
  • केयर फॉर अ हाउस गेंको चरण 8
    8
    आयाम / जीवन काल Verrucous geckos 8-18 सेमी की लंबाई तक बढ़ सकता है वे 3 से 10 वर्षों तक रह सकते हैं।
  • एक शीर्षक के लिए शीर्षक की देखभाल के लिए एक सभा Gecko Step 9
    9
    छिपकली को स्पर्श करें यह सलाह दी जाती है कि वे कार्टे ग्को को छूने से बचें, क्योंकि यह इसे गड़बड़ कर देगा और इसे अपनी पूंछ खो सकता है (भले ही वह फिर से बढ़ता है)। छिपकली को तब स्पर्श करें जब आपको इसे साफ़ करने के लिए इसे टेरेअमियम से निकालना होगा रोगजनकों और रोगों से बचने के लिए आपको किसी भी सरीसृप को स्पर्श करने से पहले और बाद में हाथ धोना होगा।
  • टिप्स

    • गर्दन या पेट से छिपकली न लें
    • युग्मन / ऊष्मायन: कई जाके की तरह वार्टी जैकोस, संचार करने में बहुत अच्छे हैं। कुछ प्रजातियां संभोग के लिए याद करती हैं, आमतौर पर किसी अन्य कमरे से श्रव्य होने के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं होती (केवल ये पुरुष इन कॉलों का उत्सर्जन करते हैं)। मादा आम तौर पर कड़ाही से 1-3 अंडे इकट्ठा करते हैं। गर्भावस्था अवधि 60 से 120 दिनों तक रहता है। अंडे जमा करने के बाद, मादा की पत्तियां और इसकी देखभाल नहीं करता है। अंडे नहीं हैं "चिपकाया", इसलिए उन्हें छोटे ग्वाको को मारने के बिना स्थानांतरित किया जा सकता है अंडे के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करना बेहतर होता है - अगर आपके ग्वाकस अपने अंडे रखता है, तो आप उन्हें भी छोड़ सकते हैं, क्योंकि उन्हें सुरक्षा और तापमान के लिए उपयुक्त माना गया स्थान में रखा गया है, जो एक अच्छा ऊष्मायन और जन्म की अनुमति देता है छोटे लोगों की आप अंडे ले जाएँ और उन्हें सेते का विकल्प चुनते हैं, तो आप एक वातावरण नारियल फाइबर, vermiculite, आदि के साथ आधा करने के लिए एक Tupperware कंटेनर को भरने के लिए उपयुक्त बना सकते हैं एक बार यह किया जाता है, ढक्कन में या कंटेनर के किनारे पर एक छेद करें, ताकि छिपकली प्रवेश कर सकें और बाहर निकल सकें। तो आपको इनक्यूबेटर सब्सट्रेट को भाप करने की आवश्यकता होगी ताकि यह नम हो, क्योंकि गीको अंडे लगाने के लिए एक नम वातावरण की तलाश करेगा। इस बिंदु पर आप कंटेनर को कंटेनर में डाल सकते हैं या यदि अंडे पहले से ही रखे गए हैं, तो उन्हें अंदर डाल दें। जब अंडे इनक्यूबेटर में होते हैं, तो उत्तरार्द्ध को लगभग 26 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ गर्म वातावरण में डाल दिया जाता है।
    • आपको सफेद रोशनी से उजागर किए जाने वाले ग्क्को को रखने की ज़रूरत नहीं है: यह उन्हें छीनकर और उन्हें बीमार होने की अधिक संभावना बना देगा।

    चेतावनी

    • यदि आप इसे पकड़ लेते हैं तो गीको अपनी पूंछ को खो सकता है, दबाव लागू कर सकता है या उसे खींच सकता है। पूंछ केवल एक बार वापस बढ़ेगी और मूल एक की तरह दिखाई नहीं देगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वॉर्टी ग्को (हेमिडेक्टीलस फेरेनटस या हेमिडेक्टीलस टर्सिकस)
    • सुरक्षित कवर के साथ टेरारियम
    • नारियल फाइबर
    • तापमान / आर्द्रता नियंत्रण
    • छिपाई जा रही है
    • स्वचालित स्प्रे या वाफेरज़र
    • आसुत जल या रिवर्स ऑस्मोसिस
    • तिलचट्टे
    • Grilli
    • कीड़े
    • लैंप या हीटिंग पैड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com