कैसे तेंदुआ छिपकली की देखभाल करने के लिए

यदि आपने एक पालतू जानवर के रूप में तेंदुए के गेंको को रखने का फैसला किया है, तो आपको अपने नए दोस्त को खरीदने से पहले कुछ चीजें जानना चाहिए और उसके लिए देखभाल करना शुरू करना चाहिए। यहां तक ​​कि पालतू दुकानों में बेची जाने वाली "पूरी किट" में सुधार की आवश्यकता होती है क्योंकि रेत या रोशनी का अनुचित उपयोग एक सामान्य गलती है। तेंदुए के गेंको को सरल पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए प्रतिष्ठित किया जाता है, लेकिन पता है कि वे लंबे समय तक रहते हैं और संरक्षित वातावरण और एक सावधानीपूर्वक नियंत्रित आहार की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

टेरेरियम तैयार करें
केयर फॉर अ लीपर्ड गीको स्टेप 1 नामक छवि
1
एक 40-80 एल क्षमताओं वाले टेरैरियम खरीदें जो कि छेद के साथ एक कवर है। यह प्लास्टिक या ग्लास होना चाहिए, और ढक्कन आवश्यक है - पालतू जानवरों की दुकान में सबसे उपयुक्त मॉडल की तलाश करें। आप इसे मछलीघर की दुकानों, नर्सरी में या सरीसृप के घर में पा सकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही अपने ग्क्को के लिए एक घर है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए इस अनुभाग को पढ़ें कि यह आवश्यकताओं को पूरा करता है
  • एक 80 एल टैंक आराम से तीन नमूने को समायोजित करने में सक्षम हो जाएगा। यह सलाह दी जाती है कि प्रत्येक क्षेत्र में एक से अधिक पुरुष न रखें, क्योंकि वे एक-दूसरे से लड़ सकते थे।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गीको स्टेप 2
    2
    एक ठोस सामग्री के साथ कंटेनर को अस्तर और कण से नहीं। आपको प्राकृतिक या कृत्रिम फ्लैट चट्टानों के "सरीसृप पत्थरों" की एक विशेष परत के साथ टेरेरिअम के तल को कवर करना होगा। आप कुछ समाचार पत्र या रसोई कागज के लिए भी विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन पता है कि आपको इसे नियमित रूप से बदलना होगा क्योंकि यह गंदा और टूट जाएगा कभी भी रेत, चूरा या अन्य सामग्रियों का उपयोग न करें जो मलबे और धूल पैदा करते हैं, क्योंकि वे निगलने में गंभीर पशु स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करते हैं।
  • यदि आप पत्थरों या किसी अन्य भारी सब्सट्रेट का उपयोग करते हैं, तो उनके बीच और पेड़ों के नीचे के पेपर की एक परत डालें जिससे कि टूटने या छिद्र का खतरा कम हो सके।
  • देवदार की लकड़ी या अन्य लकड़ी के अवशेषों के टुकड़ों को कभी भी उपयोग न करें क्योंकि वे विषाक्त हैं।
  • चींटी के लिए देखभाल एक चीप Gecko चरण 3
    3
    सरीसृप हाउस को गर्म करें 23 और 26.7 डिग्री सेल्सियस के बीच आंतरिक तापमान को बनाए रखने के लिए टैंक के नीचे स्थित विशिष्ट हीटर या हीटिंग तत्वों का उपयोग करें। तापमान पर नजर रखने के लिए टैंक के प्रत्येक किनारे पर एक थर्मामीटर डालें, सुनिश्चित करें कि यह कभी रात में 21 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेखो स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक गर्म क्षेत्र बनाएं जहां पशु तसल्ली कर सकते हैं। टैंक के एक तरफ, यह एक लाल या अवरक्त प्रकाश रखता है जो 29-32 डिग्री सेल्सियस पर रहता है। तेंदुए के गेंको को इन गर्म अंकों की ज़रूरत होती है ताकि उन्हें गर्म और ठंडा क्षेत्रों तक ले जाकर भोजन ठीक से पचाने और उनके तापमान को समायोजित कर सकें।
  • एक सफेद रोशनी हीटिंग लैंप का उपयोग न करें, यह गीको नींद-वेक लय के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।
  • तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेको चरण 5
    5
    एक उपयुक्त प्रकाश / अंधेरे चक्र के साथ पशु प्रदान करें तेंदुए के गेंको क्रिप्शकुलर जीव होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे सूर्यास्त और सूर्योदय के दौरान अधिक सक्रिय हैं, भले ही वे उन क्षेत्रों में रहने के लिए पूरी तरह से अनुकूलित हो जहां दिन में 14 घंटे प्रकाश होते हैं- या सर्दियों में 12 घंटे। सरीसृप को देने का सबसे अच्छा तरीका इस लय को टेरेआरीम पर एक समय पर प्रकाश माउंट करना है (आप इसे पालतू की दुकानों में पा सकते हैं)। लेकिन एक मॉडल खरीदें जिसे मैन्युअल रूप से चालू और बंद किया जा सकता है अन्य सरीसृपों के विपरीत, तेंदुआ गेंको यूवी के लिए विशिष्ट प्रकाश बल्बों को पसंद करते हैं।
  • टेरैरियम को गरम करने से बचने के लिए हल्के बल्ब का उपयोग कुछ वाट या उच्च दक्षता वाले बल्बों के लिए करें।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेको चरण 6
    6
    तीन आश्रयों जोड़ें पालतू दुकानों में कुछ चट्टान के गुफा, चड्डी या अन्य आश्रयों को खरीदें। बस यह सुनिश्चित करें कि वे आपके पालतू जानवर को छुपाने की इजाजत देने के लिए काफी बड़ा हैं। वैकल्पिक रूप से, आप सावधानी से पीवीसी पाइप (या अन्य सामग्री) को सैंडिंग करके आश्रयों को खुद बना सकते हैं, लेकिन ऑब्जेक्ट्स को बाहर निकालना या तेज किनारों से बचें। छिपकली की जरूरतों को पूरा करने के लिए तीन अलग-अलग जगहों में आश्रयों को रखें:
  • एक सरीसृप के घर में सबसे ठंडा स्थान रखो, गीले तौलिये या अन्य गीली सामग्री को नीचे रखकर देखभाल करें। इसे सरीसृप के "आर्द्रभूमि" कहा जाता है - मृदा को नियमित रूप से गीला होना चाहिए ताकि जानवर को त्वचा की जलयोजन बनाए रखने की अनुमति मिल सके।
  • सबसे ठंडा क्षेत्र में दूसरी आश्रय रखो, लेकिन इसे सूखा रखो।
  • अंत में, सबसे गर्म क्षेत्र में तीसरा छुपा स्थान रखें और इसे सूखा रखें।
  • केयर फॉर अ लेयॉपर गिक्को चरण 7
    7
    एक विश्वसनीय स्रोत से छिपकली प्राप्त करें आप किसी प्रमाणित झुंड में पैदा हुए, अगर संभव हो, या एक दुकान में पाएंगे जो वास्तव में आपके जानवरों की परवाह करता है और उनकी देखभाल करता है। एक मोटी पूंछ के साथ, चमकदार और साफ आँखों के साथ एक नमूना चुनें यदि उसे पैर के कुछ हिस्सों का अभाव है या उसके मुंह के चारों ओर खरोंच है, तो पता है कि वह बीमार है।
  • यदि आपकी ग़ैरका बीमार दिखता है, तो इसे पुन: उत्पन्न करने की अनुमति न दें गहरी नमूने उत्पन्न
  • भाग 2

    खाद्य और सामान्य देखभाल
    चींटी के लिए देखभाल एक चीता छिपकली चरण 8
    1
    इसे पानी से भरा एक उथले डिश दे। एक विस्तृत और कम कटोरा बेहतर होगा, जिससे कि जानवर डूबने के जोखिम के बिना पीने और स्नान कर सकें। इसे सरीसृप के घर के ठंडे इलाकों में रखें और जब भी आवश्यक हो, आमतौर पर हर दूसरे दिन पानी भरें।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गीको स्टेप 9
    2
    एक अलग कंटेनर में लाइव कीड़े रखें क्रिकेटर सबसे आम गेखो भोजन हैं, लेकिन आप लाइव कॉकोकॉश (पालतू जानवरों की दुकान में उपलब्ध) का भी उपयोग कर सकते हैं। लार्वा और कैग्नॉटी वैकल्पिक हैं, लेकिन आप भोजन के भिन्न होने के लिए उन्हें एक सामयिक पूरक के रूप में उपयोग करना चाहिए, न कि भोजन के मुख्य स्रोत के रूप में। चूंकि तेंदुए के गेंको शायद ही कभी मरे हुए जानवरों को खाते हैं, आपको एक प्लास्टिक के कंटेनर को ढक्कन के छेद के साथ रखने की आवश्यकता होगी ताकि कीड़े को जीवित रख सकें। आप पालतू जानवरों की दुकानों की ज़रूरत के मुताबिक भोजन खरीद सकते हैं, या कीड़ों के पुनरुत्पादन के लिए बड़े कंटेनरों में स्टोर कर सकते हैं।
  • क्योंकि कीड़े भूख के लिए स्वादिष्ट और सुरक्षित हैं, इसलिए उनके सिर से बड़ा नहीं होना चाहिए।
  • यदि आपने अल्पकालिक खपत के लिए लार्वा लेने का निर्णय लिया है, तो उन्हें फ्रिज में रखें यदि आपने बजाय उन्हें पुन: पेश करने का फैसला किया है, तो उन्हें कमरे के तापमान पर छोड़ दें और कुछ वयस्क नमूनों में बदल जाएंगे।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गीको स्टेप 10 नामक छवि
    3
    कीड़ों को विटामिन जोड़ें। सरीसृप के लिए पाउडर और विटामिन डी विशिष्ट कैल्शियम खरीदें। अपने छिपकली के बग्स को देने से पहले, इनमें से कुछ पाउडर और एसिटाली के साथ उन्हें एक प्लास्टिक बैग में डालकर पूरी तरह से कवर करें उन्हें तुरंत खाने के लिए, जैसा कि नीचे बताया गया है
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेको चरण 11
    4



    अधिक पोषक तत्व दर्ज करें (वैकल्पिक)। ग्क्को पोषक तत्व देने का एक अन्य कारगर तरीका है "कण्ठ" कीड़े अच्छे खाद्य पदार्थों में इस प्रयोजन के लिए, आप बाजार पर विशेष सूत्र पा सकते हैं, या बस सरीसृप के भोजन से पहले 12-24 घंटों में कीट कंटेनर में बहुत सारे फल, जई और सब्जियां डाल सकते हैं। यदि आप इस तकनीक की कोशिश करना चाहते हैं, तो इसे पाउडर में विटामिन के साथ जोड़कर लागू करें और जगह में नहीं।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेको स्टेप 12
    5
    हर 2-3 दिनों में छिपकली फ़ीड। चार महीने से कम उम्र के पिल्ले को खाना चाहिए, लेकिन वयस्कों के लिए, प्रत्येक 48-72 घंटों में भोजन की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, आपको अपने पालतू भोजन की मात्रा देनी चाहिए जो 10-15 मिनट में खपत की जा सकती है, लगभग 4-6 करोड़ पेड़ से निकालने वाली सभी कीड़े 15-20 मिनट के बाद नहीं खाती क्योंकि वे गेंको पर हमला कर सकते थे।
  • यदि आपकी नमूना विशेष रूप से धीमी है या बहुत वसा लगता है, तो स्वास्थ्य समस्याओं पर अनुभाग पढ़ें
  • केयर फॉर अ तेंदुए गॉको चरण 13
    6
    नियमित रूप से सरीसृप हाउस को साफ करें बीमारियों के जोखिम को कम करने और खतरनाक कीटों को आकर्षित करने के लिए विष्ठापन, मृत कीड़े और अन्य अवशेष निकालें। सप्ताह में एक बार साबुन और पानी के साथ पूरे सरीसृप घर को धो लें, पशु को वापस अंदर डालने से पहले इसे अच्छी तरह कुल्ला। सब्सट्रेट को बदलें जब यह बदबू आना शुरू होता है, आमतौर पर हर 6 महीने।
  • यदि आपने सपाट पत्थरों या किसी अन्य समान सब्सट्रेट का उपयोग करने का फैसला किया है, तो उन्हें सरीसृप से निकालें और जब आप बुरे गंध का अनुभव करते हैं तो नीचे तल को धो लें।
  • भाग 3

    स्वास्थ्य और सुरक्षित में छिपे रहना
    केयर फॉर अ लीपर्ड गेको स्टेप 14
    1
    जानें कि तेंदुए के गेंको को सुरक्षित रूप से कैसे संभालना है साँप को छूने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से धो लें, जिससे ट्रांसमिटिंग रोगों से बचने के लिए। अपने हाथ में जानवर पकड़ो और धीरे से उठाएं, पर्याप्त समर्थन सुनिश्चित कर लें इसे पूंछ से कभी नहीं लेना, क्योंकि यह खतरे के प्रति सहज प्रतिक्रिया के रूप में इसे अलग करेगा।
    • अगर पूंछ आती है, तो उसे फेंक दो और हर दिन सरीसृप को साफ करने के लिए खुले घाव को संक्रमित होने से रोकने के लिए, इसे ठीक करने और नई पूंछ के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए
    • एक ही कमरे में धूम्रपान न करें जहां गीको रहता है, खासकर जब आप इसे अपने हाथ में रखते हैं
  • चिराग के लिए देखभाल नाम की छवि छिपकली चरण 15
    2
    सूट को समझें तेंदुए के ग्कोस एक महीने में एक बार त्वचा बदलते हैं, भले ही सही समय उम्र के साथ भिन्न हो। वास्तविक मौल्ट के शुरू होने से पहले त्वचा एक या दो दिन पहले भूरे या सफेद हो जाती है। जब पुरानी त्वचा पूरी तरह से आती है, तो गेंको आमतौर पर खाती है, यह खतरनाक व्यवहार नहीं है और इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है। यदि पुरानी त्वचा कुछ बिंदुओं पर जुड़ी होती है, तो इसे हटाने के लिए पानी से वाष्पीकरण करने का प्रयास करें।
  • यदि त्वचा को पैर की उंगलियों के बीच फंस जाता है, तो गर्म पानी से युक्त एक उथले डिब्बे में जानवर डालकर हल्के ढंग से कपास झाड़ू के साथ त्वचा को टैप करें। यदि आप नहीं करते हैं, तो गेंको एक उंगली खो सकती है
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेको स्टेप 16
    3
    जाँच करें कि निर्जलीकरण के संकेत हैं या नहीं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि "गीला शरण" हमेशा पिछला भाग में दर्शाया गया है, जैसा कि पिछले अनुभाग में दर्शाया गया है, ताकि वयस्क नमूनों त्वचा की जलयोजन को नियंत्रित कर सकें। हालांकि, यदि आप देखते हैं कि आपके गेंको में धँसा आंखें हैं, तो एक धीमी मौल्ट (सफेद त्वचा के साथ जो किसी नए से जुड़ा रहता है), इसे पानी से भरा स्प्रे बोतल के साथ वाष्पीकृत करने का प्रयास करें। इसे बहुत ही नाजुक तरीके से करो, एक बार 2-3 दिनों में।
  • एक वर्ष की उम्र के तहत तेंदुए के गेंको को "चीख" कर सकते हैं जब वे सिक्त हो जाते हैं, लेकिन पता है कि आप उन्हें किसी भी दर्द या हानि नहीं पैदा कर रहे हैं
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गीको चरण 17
    4
    जानवरों को उन स्थितियों से सुरक्षित रखें जो बहुत नम हैं। यदि आपको लगता है कि टेरैरियम बहुत गीला है तो एक आर्द्रतामीटर खरीदने पर विचार करें। यदि यह 40% आर्द्रता से अधिक है, तो सरीसृप के घर पर एक प्रशंसक का लक्ष्य रखें या एक छोटे से एक के साथ पानी के डिश की जगह।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेखो स्टेप 18
    5
    विशेष रूप से धीरे-धीरे खाने वाले नमूनों की सहायता करता है यदि आपका जानवर खासतौर पर भोजन के लिए उदासीन होता है या बहुत धीरे-धीरे भोजन करता है, तो हमेशा उसे कुछ लार्वा और कैग्नोटी के साथ एक तश्तरी उपलब्ध कराते हैं, साथ ही यह क्रिकेट और अन्य कीड़ों के साथ खिलाती है। उन क्रीक्स और अन्य बड़े कीड़ों को निकालें जिन्हें खाया नहीं गया है क्योंकि वे छिपकली पर हमला कर सकते हैं और उन्हें घायल कर सकते हैं।
  • चिराग के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र
    6
    यदि ग़ैर मोटा है, तो राशन को कम करें। तेंदुए के गेंको पूंछ में वसा जमा करते हैं, इसलिए उन्हें बड़े और मोटा होना चाहिए। हालांकि, यदि आपके पास यह धारणा है कि यह शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत अधिक है या अंगों में फैली वसा जमा, प्रत्येक भोजन का कैलोरी सेवन कम करें
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गीको स्टे 20
    7
    यदि आपको अन्य समस्याएं आती हैं तो गीको को चिकित्सक के पास ले लें। तत्काल अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या नमूना आपके स्पर्श या भोजन का जवाब नहीं देती है, अगर आपको आक्षेप, पूंछ के स्तर पर वजन घटाने या अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का नोटिस होता है। यदि 24 घंटे के भीतर एक पशुचिकित्सा से संपर्क करने की कोशिश करें, अगर गेंको में दस्त, कब्ज, अगर तराजू शरीर पर दिखाई देती है या अगर उंगलियों और पूंछ युक्तियों पर काले धब्बों को दिखाती है भोजन और नींद में व्यवहारिक परिवर्तन प्राकृतिक होते हैं और उम्र के साथ विकसित होते हैं, लेकिन एक पशुचिकित्सा या सरीसृप विशेषज्ञ को कॉल करना हमेशा बेहतर होता है।
  • टिप्स

    • यदि अच्छी तरह से ध्यान रखा जाता है, तो तेंदुए की चपेट में 15-20 साल रह सकते हैं और कभी-कभी भी 30 तक पहुंच सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह इस समय सभी का ध्यान रख सकें।
    • पेड़ों में पौधों की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन वे सजावटी तत्व हो सकते हैं और जानवरों के लिए शरण प्रदान कर सकते हैं। हमेशा ऑनलाइन शोध करें या अपने ग्क्को के लिए विषाक्त पौधों को लगाने से बचने के लिए सरीसृप विशेषज्ञ से पूछें।
    • तेंदुआ गेंको एक क्रिप्शक्यूलर जानवर है, जिसका अर्थ है कि यह सूर्यास्त और सुबह में अधिक सक्रिय है। यह सबसे अधिक अन्य गीक्स की तरह रात का समय नहीं है।
    • जैसा कि पहले कहा गया है, रेत खतरनाक है, खासकर युवा नमूनों के लिए अगर, जब आप अपने वयस्क छिपकली खरीदते हैं, तो आप नोटिस करते हैं कि सरीसृप के घर में रेत है, आप घास के घास के साथ इसे मिलाकर चोट के जोखिम को कम कर सकते हैं।
    • हफ्ते में 2-3 बार गीको लार्वा और / या कैग्नॉटी दो - अगर आप उन्हें अधिक बार देते हैं, तो आप उन्हें सही तरीके से पचाने में सक्षम नहीं होने का जोखिम उठाते हैं।

    चेतावनी

    • उन सभी कीड़ों को दूर करना सुनिश्चित करें जो आपने टेरेअरीम से नहीं खाया था। वे उस पर हमला कर सकते थे
    • जोरदार आवाज़ें गीको के लिए तनावपूर्ण हैं
    • तापी चट्टानों को टेरारियम में नहीं रखा जाना चाहिए - वे छिपकली को जला कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com