तेंदुए कछुए की देखभाल कैसे करें

तेंदुआ कछुआ, आधिकारिक तौर पर अफ्रीकी तेंदुआ कछुआ के रूप में जाना जाता है (जियोचेलो फोर्डिस

) लंबाई में 60 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है और यदि आप उसे सही तरीके से ध्यान में रखते हुए 30 किलो तक वजन कर सकते हैं (और अगर उसे अच्छा जीन है)। वे उत्कृष्ट पालतू होते हैं और अच्छे स्वास्थ्य में रखे तो 80 साल तक रह सकते हैं। करीब 150 यूरो के लिए खरीदना, अपने मॉडल को अच्छे स्वास्थ्य में रखने के लिए एक लंबी और सुखी जीवन की गारंटी देना महत्वपूर्ण है।

कदम

केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 1
1
एक स्वस्थ नमूना खरीदें यदि आप एक सरीसृप की दुकान जानते हैं जो प्रतिष्ठित, विश्वसनीय और अच्छी प्रतिष्ठा के साथ है, तो आप यहां एक पा सकते हैं। कछुए ब्रीडर से संपर्क करना और सीधे उसे सीधे खरीदना बेहतर होगा। आप उन्हें सरीसृप शो में भी ढूंढ सकते हैं। किसी भी मामले में, पशु खरीदने से पहले सावधानीपूर्वक जांच करें। जांचें कि आंखें साफ और उज्ज्वल (अपारदर्शी या स्पष्ट नहीं हैं) और मल भी तरल नहीं हैं एक कछुआ मत लो जो आपको सड़क पर मिलते हैं
  • केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 2
    2
    एक प्राकृतिक आवास बनाएँ जंगली में तेंदुए कछुए दक्षिण और पूर्व में अफ्रीका में पाए जाते हैं। आमतौर पर यह शुष्क या अर्ध-रेगिस्तानी जलवायु वाले क्षेत्रों में रहता है। ये जानवर घास वाले क्षेत्रों को पसंद करते हैं आपको अपने `कैप्टिव` कछुए के लिए इस प्रकार के निवास स्थान को पुनः बनाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • `कैप्टिव` के साथ जंगली नहीं है, लेकिन जरूरी नहीं कि यह एक पिंजरे में संलग्न है, और उन क्षेत्रों से कभी कब्जा नहीं किया जाता जहां वे प्रकृति में रहते हैं (देखें "चेतावनी" बाद में)।
  • केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 3
    3
    एक बाहरी आवास बनाएँ यदि आप ऊपरी और सूखी जलवायु वाले किसी स्थान पर रहते हैं, तो ऊपर वर्णित एक जैसा है, आप अपने लिए एक बाहरी बाड़े का निर्माण करके कछुए के प्राकृतिक आवास को फिर से बना सकते हैं। (इस विषय पर एक और लेख में चर्चा की जाएगी।)
  • केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 4
    4
    एक इनडोर निवास बनाएँ एक मछलीघर का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह कछुए के अंदर जाने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान नहीं करेगा। कम से कम 60 x 60 सेंटीमीटर की बाड़ या टेरारियम से कम से कम 30 सेंटीमीटर ऊंची दीवारों के साथ शुरू करें, जिससे कि कछुए गलती से बच नहीं सकें। साफ कागज के साथ नीचे कवर करें (अखबार कम से कम महँगा है), फिर छाल, नरम रेत और सूखे घास के सब्सट्रेट मिश्रण की एक अच्छी खुराक डालें। आप कुछ चट्टानों को भी जोड़ सकते हैं, जिस पर पशु चकरा सकता है। अंत में, आपको कुछ खोखले शाखा या किसी अन्य प्रकार के खोखले वस्तु को रखना होगा जिसमें कछुआ छिप सकता है जब ऐसा लगता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, उचित हीटिंग और प्रकाश की दीवार प्रदान करें। (इसे बाद में एक और मार्ग में समझाया गया है।)
  • केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 5



    5
    उपयुक्त भोजन प्राप्त करें प्रकृति में तेंदुआ कछुआ घास पर मुख्य रूप से खिलाती है कछुए के लिए कैद में पैदा हुए, जड़ी बूटी का मिश्रण ठीक है। पत्तियां और पुआल सबसे अच्छे हैं यह घास घास के लिए भी बहुत अच्छा है यहां तक ​​कि हरी पत्तेदार सब्जियों का एक मिश्रण ठीक है। सब्जियों से सावधान रहें: जो भोजन बहुत गीला है वह पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है और मल के कारण हो सकता है जो बहुत नरम और गंदे हैं। यदि आपके पास एक सब्जी उद्यान है, तो आप कुछ जड़ी-बूटियों और पौधों को विकसित कर सकते हैं जो कछुए के लिए वांछनीय हैं, जैसे कि तिपतिया घास, डंडेलियन, जंगली जड़ी बूटियों आदि।
  • केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 6
    6
    सेट हीटिंग और प्रकाश व्यवस्था आपके कछुए को डेलाइटिंग और हीटिंग के लिए दो मुख्य प्रकाश स्रोतों की आवश्यकता होगी दिन के उजाले के लिए, सूर्य के प्रकाश की पूर्ण स्पेक्ट्रम अनुकरण करने के लिए एक यूवीबी दीपक (100 वाट) प्राप्त करें। साथ ही, जब भी संभव हो प्राकृतिक प्रकाश प्रदान करें रात के लिए, टेरैरियम गर्म रखने के लिए एक लाल 60-वाट हीटिंग लैंप का उपयोग करें। रोशनी पर एक टाइमर लगाने के लिए यह एक अच्छा विचार है, ताकि वे स्वचालित रूप से चालू और बंद हो जाएं और निरंतर तापमान पर निवास स्थान को बनाए रखें। औसत तापमान लगभग 37.5 डिग्री सेंटीग्रेड होना चाहिए - यह 21 डिग्री से कम या 37.7 से अधिक नहीं होना चाहिए। तापमान नियंत्रित करने के लिए एक छोटे डिस्क थर्मामीटर का उपयोग करें। टाइमर और रोशनी वोल्टेज समायोजित अगर आवश्यक
  • केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 7
    7
    उचित पूरक प्राप्त करें एक उपयोगी पूरक मैजुरी भोजन है: वे गैलापागोस कछुए के लिए विकसित छर्रियां हैं, लेकिन वे कई अन्य प्रकार के कछुए के लिए भी अच्छे हैं और विभिन्न प्रजनकों द्वारा इसका उपयोग किया जाता है। उनकी विकास दर के कारण, कछुए को बहुत कैल्शियम और अन्य खनिजों की आवश्यकता होती है एक कैल्शियम पूरक डी 3 को हर दिन युवा विषयों पर और वयस्कों के लिए अक्सर कम किया जाना चाहिए।
  • एक चिड़िया कछुआ चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    जानवर को सामूहीकरण करना जंगली कछुओं में मुख्य रूप से अकेले जानवर होते हैं, लेकिन वे समय-समय पर थोड़ा ध्यान और कंपनी पसंद करते हैं, खासकर जब वे बड़े होते हैं जब आपका कछुआ अभी बहुत छोटा है, तो इसे लेने और इसे अपने हाथ की हथेली पर आराम से शुरू करना चाहिए। अपने कारपेट पर दस्तक न करें और इसे बाहर निकालने के लिए चीख मत करो, क्योंकि यह डरना और कठोर होगा। इसके बजाए, जब तक वह अपनी इच्छा से बाहर जाने के लिए तैयार नहीं हो जाते, तब तक इसे खोल के अंदर रहने दें। जब वह बढ़ती है तो वह समझ जाएगी कि आप उसे भोजन और ध्यान देने वाले हैं, वह आपके हाथ से खाने के लिए पर्याप्त पर भरोसा करेगी और कभी-कभी वह खुद को सहलाएगी।
  • टिप्स

    • तेंदुए कछुए विशेष रूप से शाकाहारी है - इसका मतलब यह है कि मांस, डेयरी उत्पाद या उच्च प्रोटीन सामग्री वाले अन्य खाद्य पदार्थों को कभी भी नहीं खाना चाहिए।
    • अपने कछुए को बढ़ाना एक बड़ा बाड़े या टेरेअमियम की आवश्यकता होगी - जानवरों को खरीदने से पहले, इसके बारे में सोचो। आपको अपने जीवन के सभी चरणों में उसे उचित आवास प्रदान करने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई है जो कछुआ का ख्याल रखता है यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं।
    • तेंदुए कछुए बच्चों के लिए पहला जानवर या जानवर के रूप में उपयुक्त नहीं हैं, क्योंकि उन्हें बहुत सी देखभाल की आवश्यकता होती है और उन्हें शांत और तनाव मुक्त जीवन की आवश्यकता होती है।
    • अपने कछुए को प्यार करें और इसे एक परिवार के सदस्य की तरह व्यवहार करें, उसे अपनी हर चीज देकर और उसे क्या नुकसान पहुंचाए, उसे छोड़ दें। इस तरह, इसमें जीवन की अच्छी गुणवत्ता होगी और वास्तव में लंबे समय तक जीवित रहेगा।

    चेतावनी

    • हिमशैल सलाद कभी नहीं देते! इसमें पोषण का महत्व कम है और कछुए के अनुकूल भोजन नहीं है।
    • कछुए को रात में बाहर न छोड़ें, अगर यह ठंडा है और अपने आवास को बहुत अधिक शांत करने की अनुमति न दें। कछुओं श्वसन संक्रमण के लिए बहुत अधिक संभावना है और संभवतः मर जाएगा अगर लंबे समय तक ठंड में छोड़ दिया जाता है।
    • कछुओं को बहुत धीमा कहा जाता है, लेकिन जब वे डरते हैं तो वे वास्तव में बहुत तेजी से चला सकते हैं। आप कछुए को चलाने के लिए समझने की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि यह देखने के लिए मजेदार है। कभी भी ऐसा मत करो उनका दिल यह नहीं खड़ा कर सकता है और यह उनके लिए बहुत ही तनावपूर्ण है कि वे अपने जीवन को बार-बार बचाने के लिए चले जाएं
    • कछुआ फ़ीड पैकेजों पर कभी-कभी लिखा जाता है कि फ़ीड कछुए की सभी किस्मों के लिए उपयुक्त है। ऐसा नहीं है: तेंदुए कछुए विशेष रूप से शाकाहारी है, जबकि कई फ़ीड सर्वव्यापी कछुओं के लिए हैं (जो सब्जियां और मांस दोनों खाती हैं)।
    • कारपेट या कछुओं की मांद पर ड्रम न करें यह उसके लिए बहुत परेशान और परेशान है।
    • कभी भी जंगली कछुओं (या किसी अन्य जंगली जानवर) को पकड़ने के लिए नहीं। यह क्रूर और अमानवीय है - इसके अलावा, ये जानवर रोगजनक संक्रमण कर सकते हैं जो लोगों और पालतू जानवरों को संक्रमित कर सकते हैं।
    • कछुए को ऑनलाइन या एजेंट के माध्यम से खरीदने से बचें इससे पहले कि आप इसे खरीदने से पहले जानवरों की जांच नहीं कर सके और शिपिंग प्रक्रिया से पहले जानवरों पर अनुचित तनाव पैदा हो जाए, इससे पहले कि वह आपके पास आए।
    • दक्षिण अफ्रीका में स्थानीय कछुए (उदाहरण के लिए तेंदुआ कछुए) लेना और प्रकृति संरक्षण से अनुमति के बिना उन्हें कैद में रखना अवैध है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com