खाने के लिए मनाए जाने वाले कछुए को कैसे खिलाएं

यह देखते हुए कि किसी के कछुए को नहीं खाया जा सकता है चिंता का एक स्रोत हो सकता है: न केवल जानवरों की भूख से मरने की संभावना बढ़ जाती है, लेकिन इसका मतलब यह है कि यह बीमार हो सकता है। यह लेख आपको दिखाएगा कि आप कछुए की भूख कैसे वापस कर सकते हैं और क्या करें अगर आप खाने से इंकार करते रहें बहुत से लोगों को अपने पालतू जानवर को खाने के लिए समझना मुश्किल लगता है संभवतः आपके कछुए के आसपास के वातावरण से संबंधित समस्याओं के कारण नहीं खाती, लेकिन यह कुछ बीमारियों से भी ग्रस्त हो सकता है। आप उसे पर्यावरण में सुधार करके खा सकते हैं जिसमें वह जीती है, किसी बीमारी के लक्षणों को पहचानने और उसे आहार बदलने की कोशिश कर रही है।

कदम

भाग 1

स्थापित करें कि कछुए क्यों नहीं खाती
छवि शीर्षक वाला छवि जो आपकी कछुओं को खाने से मना कर रहा है, चरण 1
1
पर्यावरण का तापमान जांचें कछुए ठंडे खून वाले सरीसृप हैं जो खासतौर पर तापमान बहुत कम हैं यदि आपके पास एक बक्सा कछुआ है जो अंदर रहता है, तो एक गर्म और शांत क्षेत्र तैयार करें। उत्तरार्ध में 20 और 22 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान होना चाहिए, जबकि गर्म क्षेत्र में दिन के दौरान लगभग 30 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। रात के दौरान तापमान क्रमशः 15 और 22 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।
  • जलीय कछुए के लिए तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए - सूरज से उजागर क्षेत्र - या थर्मल लैंप के लिए - 26 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।
  • यदि आपका बॉक्स कछुए बाहर रहता है, तो ठंड से बहुत ज्यादा दर्द हो सकता है अगर तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है। पशु के वातावरण में सिरेमिक हीटर को जोड़ने के लिए आवश्यक हो सकता है, ताकि यह उचित तापमान तक पहुंच सके।
  • थर्मामीटर के साथ कमरे के तापमान को जांचें और आवश्यक होने पर आवश्यक परिवर्तन करें।
  • छवि शीर्षक वाला छवि जो आपकी कछुए फ़ीड है अगर वह चरण 2 से नकार दे रहा है
    2
    अधिक प्रकाश प्रदान करें स्वस्थ भूख विकसित करने के लिए, कछुए को भी पर्याप्त प्रकाश की जरुरत होती है: जलीय कछुए को अपने क्षेत्र में यूवीए और यूवीबी दोनों की जरूरत होती है। अपने पेट को 12 से 14 घंटे का प्रकाश दें, उसके बाद 10 या 12 घंटे अंधेरा बॉक्स कछुए को एक दिन में कम से कम 12 घंटे की रोशनी की आवश्यकता होती है, चाहे वह प्रत्यक्ष धूप या यूवीबी और तापदीप्त लैंप का संयोजन हो।
  • अगर कछुए को 12 घंटे से कम प्रकाश प्राप्त होता है तो यह खाना बंद कर सकता है
  • यदि आपके पास एक बॉक्स कछुआ है जो बाहर रहता है, तो आपको प्रकाश स्रोत को मौसम में अनुकूलित करना होगा। उदाहरण के लिए, शरद ऋतु और सर्दियों में अधिक कृत्रिम रोशनी का उपयोग करना उपयुक्त हो सकता है, क्योंकि दिन कम है, और गर्मियों में कृत्रिम प्रकाश नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला छवि जो आपकी कछुओं को खाती है अगर यह चरण 3 से नकार दे रहा है
    3
    जांचें कि किसी भी बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं। यदि आपकी कछुए का भोजन नहीं होता है और आपने पहले से ही अपने परिवेश की जांच की है, तो यह विटामिन ए की कमी, कब्ज, श्वसन संक्रमण, आंख की समस्याएं या गर्भावस्था जैसे विकार से ग्रस्त हो सकती है। यदि कछुए नहीं खाती है, तो जांच लें कि क्या अन्य लक्षणों में यह तय है कि क्या यह बीमार है और इसलिए चिकित्सक को ले जाया जाना चाहिए।
  • यदि यह कारपेट पर सफेद धब्बे है और खाने से इनकार करते हैं, तो यह विटामिन ए की कमी से ग्रस्त हो सकता है, जो आमतौर पर फेफड़ों के संक्रमण से जुड़ा होता है।
  • श्वसन संक्रमण के अन्य लक्षणों में सांस की तकलीफ, साँस लेने में कठिनाई, छींकने, बहने वाली नाक, सूजी हुई आंखें और ताकत की कमी है।
  • इस घटना में कछुए ने खाना खाने और उसकी ज़रूरतें पूरी करने से रोक दिया है, यह कब्ज से पीड़ित हो सकता है।
  • यदि जानवर की आंख की समस्या है और अच्छी तरह से नहीं दिखती है, तो यह फ़ीड नहीं कर सकती है। उसकी आंखों की स्थिति की जांच करें: सुनिश्चित करें कि वे चमकीले और साफ होते हैं और वे विदेशी निकायों को पेश नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला छवि जो आपकी कछुए फ़ीड है अगर वह चरण 4 से नकार दे रहा है
    4
    निर्धारित करें कि कछुए हाइबर्नेटिंग है या नहीं। सर्दियों के मौसम में एशियाई, यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी नमूने हाइबरनेट हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक उपयुक्त वातावरण में हैं और बहुत खाया हुआ है, तो आपका कछुआ इस विकल्प को चुन सकता है। यदि आपने पर्यावरण और उसके शारीरिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं की अनुपस्थिति को सत्यापित किया है, लेकिन कछुए अभी भी खाने से इनकार करता है, तो यह देखने के लिए डॉक्टर को ले लें कि क्या वह हाइबरनेशन में है या नहीं।
  • हाइबरनेशन पशु के लिए एक शारीरिक रूप से तनावपूर्ण स्थिति है, इसलिए यह केवल अच्छे स्वास्थ्य में कछुए के लिए उपयुक्त है।
  • अगर चिकित्सक पुष्टि करता है कि सीतनिद्रा के लिए कोई मतभेद नहीं है, तो पर्यावरण के तापमान को 2-3 डिग्री प्रति दिन कम करना शुरू कर देता है: यह चयापचय को धीमा करने में मदद करेगा
  • तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरने की अनुमति न दें 10 हफ्तों के बाद धीरे-धीरे तापमान में कुछ डिग्री तक बढ़ जाता है।
  • जब तक यह पूरी तरह से खाना नहीं रोकता तब तक इसे खिलाने के लिए जारी रखें
  • भाग 2

    कछुए खाने के लिए दृढ़ करें
    छवि शीर्षक वाला छवि जो आपकी कछुए फ़ीड है यदि वह चरण 5 से नकार दे रहा है
    1
    जीवित भोजन खाने से कछुओं को आंदोलन से आकर्षित किया जाता है और वे भोजन जैसे कि भोजन के भोजन, कैटरपिलर, गांडव, गन्दा, घोंघे या गुलाबी चूहों को पसंद करते हैं। यह भोजन भी एक बहुत मजबूत गंध है जो अत्यंत जानवरों को आमंत्रित कर रहा है।
    • सावधान रहें यदि आप पृथ्वी में कीटनाशकों को देखने और कछुए तक पहुंचने का निर्णय लेते हैं। यदि मिट्टी का रसायनों के साथ इलाज किया गया है, तो इसे बचाना और मछली पकड़ने की दुकान पर खरीदने के बजाय तय करना सबसे अच्छा है।
    • कछुए को भी लार्वा, तिलचट्टा, पिगल्स, मीठे पानी के क्रेफ़िश, मक्खियों, टिड्डी, लाल मच्छर लार्वा और मकड़ियों की तरह लग सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला छवि जो आपकी कछुओं को खाती है अगर यह चरण 6 से नकार दे रहा है
    2
    अन्य प्रकार के भोजन के साथ छर्रों में फ़ीड का मिश्रण करें। सूखे या पीलेटेड भोजन कछुए के भोजन का आधार है। खाना तोड़ो और इसे जीवित भोजन के साथ मिलाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका पशु खाती है। आप डिब्बाबंद ट्यूना तेल में इसे मजबूत करने के लिए इसे मजबूत और अधिक आमंत्रित गंध देने की कोशिश भी कर सकते हैं।
  • आप इसे फलों के रस में या एक ऊर्जा पेय में कैफीन के बिना इसे खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए गीला कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक बॉक्स कछुआ है, तो पानी में भोजन करने की कोशिश करें: यह जमीन पर जगह के बजाय पानी पर खाना पसंद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला छवि, आपका कछुआ फ़ीड अगर यह चरण 7 से नकार रहा है
    3
    उन्हें चमकीले रंग के भोजन के साथ प्रदान करें कछुओं को इस प्रकार के भोजन के लिए आकर्षित किया जाता है, तो अपने पालतू पशु स्ट्रॉबेरी, टमाटर, पपीता, आम, तरबूज, गुलाब की पंखुड़ियों या अन्य चमकीले रंग का फल और सब्जियां प्रदान करें। फलों को कछुए के आहार का आधार नहीं बनाया जाना चाहिए, लेकिन इसे खाने के लिए उसे मनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए आप जीने के भोजन के साथ उज्ज्वल रंग के भोजन को जोड़ सकते हैं: रंग और मजबूत गंध भी अधिक आमंत्रित हो सकते हैं।
  • कछुए के लिए फल की तुलना में सब्जियां अधिक महत्वपूर्ण होती हैं: उन्हें खाने के लिए ट्यूना के पानी में विसर्जित करने की कोशिश करें।



  • यह आपकी कछुआ फ़ीड शीर्षक वाला छवि अगर वह चरण 8 से नकार दे रहा है
    4
    अपना आहार बदलें शायद आपका कछुआ सिर्फ खाने के लिए मना कर देता है क्योंकि आप उस भोजन को पसंद नहीं करते जो आप इसे देते हैं उदाहरण के लिए सब्जियों को काटकर लाल मच्छर लार्वा जेली में डालें और अगले दिन उन्हें आम और ट्यूना के पानी में भिगोने वाले छर्रों को दे दें। आपको अपने जानवर की वरीयताओं को जानने के लिए सीखना चाहिए
  • कछुआ खाने वाली डायरी और इसकी प्रतिक्रियाओं को रखने में मददगार हो सकते हैं: यह आपको समझने में आपकी मदद करेगा कि आप क्या पसंद करते हैं।
  • आप इसे भूमि पर और पानी में वैकल्पिक रूप से खिलाने का प्रयास कर सकते हैं और देखें कि क्या आपके खाने के रास्ते पर कोई प्रभाव पड़ता है।
  • छवि शीर्षक वाला छवि जो आपकी कछुओं को खाती है यदि वह चरण 9 से नकार दे रहा है
    5
    उन्हें सुबह सुबह में भोजन करें कछुए सुबह में सक्रिय होती हैं और उस समय खाने को पसंद करते हैं: कई नमूने दिन के दूसरे समय पर फ़ीड करने से इनकार करते हैं। इसे सुबह 4:30 या 5:30 बजे खिलाओ या भोर में जितना संभव हो उतना निकट भोजन करने की कोशिश करें।
  • दिन के समय के अलावा, आपको मौसम के अनुसार पोषण को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि कछुए के बाहर रहता है, तो सर्दियों में सुबह में खाने के लिए बहुत ठंडा हो सकता है, इसलिए उस सीजन में थोड़ी देर बाद उसे खाना देना बेहतर हो सकता है
  • बॉक्स कछुए बरसात की सुबह खाने को पसंद करते हैं क्योंकि यह समय होता है जब गांडवर्म और घोंघे का पता लगाना आसान होता है।
  • छवि शीर्षक से चित्रित करें, अगर आपका टर्टल खाने से इनकार करना चरण 10 है
    6
    पशु चिकित्सक के पास ले जाओ अगर आप किसी भी प्रकार के भोजन को सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया नहीं देते हैं जो आपको या पर्यावरण के लिए किए गए परिवर्तनों के लिए दिया जाता है, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें यदि आप खाने से इंकार करते हैं, तो आपको न केवल एक विकार से पीड़ित हो सकता है, बल्कि आपका खुद का स्वास्थ्य खतरे में हो सकता है एक पेशेवर विश्लेषण समस्या की खोज की संभावना में वृद्धि होगी और एक समय पर समाधान पशु की स्थिति में गिरावट के जोखिम को समाप्त करेगा।
  • एक विशेषज्ञ सरीसृप पशु चिकित्सक आपके कछुए के इलाज के लिए तैयार है, क्योंकि इन जानवरों के उपचार में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है।
  • यदि आपको एक विशेष पशुचिकित्सा नहीं मिल रहा है, तो निकटतम चिड़ियाघर, कुछ दान या विश्वविद्यालय (उदाहरण के लिए पशु चिकित्सा चिकित्सा विभाग, पशु विज्ञान या इसी तरह) से संपर्क करें।
  • भाग 3

    एक स्वस्थ आहार प्रदान करें
    छवि शीर्षक वाला शीर्षक यदि आपकी खात को अस्वीकार कर रहा है तो आपका कछुआ फ़ीड 11
    1
    कछुए को संतुलित आहार दें आपके पालतू जानवर को फल, सब्जियों और मांस से युक्त संतुलित आहार का पालन करना चाहिए। एक जलीय नमूने के मामले में, आहार में 65-90% मांस (जैसे किवड़ा, घोंघे, मोलस्क, जमे हुए गुलाबी चूहों या सूखे फ़ीड या छर्रों) और 10 से 35% सब्जियों को शामिल करना चाहिए ( उदाहरण के लिए भारतीय सरसों या गोभी, grated गाजर, अंगूर, आम या cantaloupe तरबूज)। एक बॉक्स कछुए का आहार 50% मांस (क्रिकेट, भोजन के प्रकार, घोंघे और घोंघे) और 50% सब्जियां (उदाहरण के लिए जामुन, स्ट्रिंग बीन्स, कद्दू और फूलों के सिर) से बना होना चाहिए।
    • युवा कछुए वयस्क नमूनों की तुलना में अधिक मांस की जरूरत है।
    • ये कछुए के लिए सामान्य नियम हैं, लेकिन यह आहार आपके जानवर की प्रजातियों पर निर्भर करेगा।
    • हमेशा ताजा भोजन के साथ कछुआ फ़ीड
  • छवि शीर्षक वाला छवि जो आपकी कछुओं को खाती है अगर यह चरण 12 से नकार दे रहा है
    2
    कैल्शियम के साथ भोजन को एकीकृत करें यदि आप उचित आहार का संचालन करते हैं, तो आपके पालतू को सभी आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व प्राप्त करना चाहिए, लेकिन अधिकांश कछुए कैल्शियम की खुराक से लाभ लेते हैं। आप उन्हें "कैल्शियम ब्लॉक", मछली की हड्डियों या पाउडर के साथ आपूर्ति कर सकते हैं। सप्ताह में एक बार सप्लीमेंट्स का प्रबंध करता है
  • अपने पालतू जानवरों के वातावरण में "कैल्शियम ब्लॉकों" या मछली की हड्डी रखें ताकि यह उन्हें चबा सकें।
  • आप इसे आपूर्ति करने से पहले कैल्शियम भोजन पाउडर में भी कवर कर सकते हैं।
  • आप सप्ताह में दो बार सरीसृप या कछुए के लिए मल्टीविटामिन का प्रबंध भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला छवि अगर आपका कछुआ चरण 13 से नकार रहा है
    3
    जानें कि कौन से भोजन से बचने के लिए यदि आप इसे नियंत्रित करने में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ देते हैं, तो आपका जानवर स्वस्थ हो जाएगा, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें कभी नहीं दिया जाना चाहिए। निम्नलिखित खाद्य पदार्थों से बचें:
  • सभी डेयरी उत्पादों (उदाहरण के लिए पनीर या दही);
  • मिठाई, चॉकलेट, रोटी, परिष्कृत चीनी और आटा;
  • नमक और परिरक्षकों वाले डिब्बाबंद और पैक किए गए भोजन;
  • प्याज और लहसुन परिवार से कोई भी भोजन;
  • एक प्रकार का फल;
  • एवोकैडो;
  • फलों के कर्नेल
  • टिप्स

    • यदि आपको अपने कछुए के भोजन के बारे में कोई संदेह है, तो हमेशा एक पशु चिकित्सक से परामर्श करें
    • कछुए को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ दें, जो कि मौसमी फलों और सब्जियों को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं।
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com