कैसे एक कछुए शावक फ़ीड करने के लिए

बचपन कछुए के लिए एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण काल ​​है: यह एक क्षण है जब उन्हें बढ़ने और विकसित करने के लिए अधिक विटामिन की आवश्यकता होती है। इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि पिल्लों को एक आरामदायक और सुरक्षित वातावरण में खिलाया जाता है, जहां उन्हें खाने के लिए सहज महसूस होता है और उन्हें आवश्यक सभी पोषण प्राप्त होते हैं।

कदम

भाग 1

भोजन की खरीद
छवि एक बेबी कछुए चरण 1 शीर्षक
1
अपने कछुआ की खाने की आदतों को जानने के लिए जानें कछुओं की अलग-अलग आदतें हैं, वे प्रजातियों के आधार पर हैं। वे आम तौर पर सर्वव्यापी हैं, यानी वे दोनों पौधों और जानवरों पर फ़ीड करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ समय के साथ अपने भोजन की आदतों को बदल सकते हैं।
  • कई तरह के कछुए विकास के दौरान अपने आहार में बदलाव करते हैं। कुछ प्रजातियों, जैसे कि लाल कान वाले कछुए और हरे रंग की कछुए (चेलोनी मायडास) मुख्य रूप से मांसाहारी पैदा होते हैं और मुख्य रूप से शाकाहारी भोजन के रूप में वे बड़े होते हैं।
  • अन्य प्रजाति पूरी तरह से मांसाहारी या सर्वव्यापी पूरे जीवन में रहते हैं। स्नैपिंग कछुए (चेल्याद्र सर्पेंटाइन), उदाहरण के लिए, हमेशा एक मुख्य रूप से मांसाहार आहार की आवश्यकता होगी, जबकि आम कछुए (केरेटा केरेटा) मांस और सब्जियों के संयोजन की आवश्यकता होगी
  • यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपके पास कछुए किस प्रकार का है। यह काफी स्पष्ट हो सकता है, अगर आपने इसे व्यक्तिगत तौर पर उठाया है। हालांकि, यदि आप इसे पालतू जानवरों की दुकान में खरीदा है, तो प्रजातियां निर्दिष्ट नहीं की जा सकती हैं कछुओं की देखभाल में इसे एक पशुचिकित्सा विशेषज्ञ के पास ले जाओ ताकि आप इसे पहचान सकें।
  • छवि एक बेबी कछुए चरण 2 नामक छवि
    2
    भोजन को ठीक से व्यवस्थित करें अच्छी गुणवत्ता वाले कछुए क्रोककेट्स स्वस्थ खाने के लिए आधार हो सकते हैं, लेकिन आप अपने कछुए की विशिष्ट जरूरतों के आधार पर अन्य खाद्य पदार्थों पर विचार कर सकते हैं। इस मामले में, सुनिश्चित करें कि आप इन वैकल्पिक खाद्य पदार्थों को भी उपलब्ध कराएं: कछुए और उनकी अलग-अलग पोषण संबंधी जरूरतों के लिए एक विविध आहार महत्वपूर्ण है
  • पुरीना, रिपोमिन, चिड़ियाघर, सेरा रीपटील और अन्य ब्रांड विभिन्न प्रकार के कछुए (मांसाहारी, शाकाहारी और सर्वव्यापी) के लिए फ़ीड का उत्पादन करते हैं, जो पालतू स्टोर या ऑनलाइन उपलब्ध हैं।
  • यदि आपकी कछुए जड़ी-बूटी या सर्वव्यापी है, तो आपको फ़ीड के अलावा फलों और सब्जियों का वर्गीकरण भी प्रदान करना होगा। सलाद, घुंघराले काली, गाजर, तरबूज और स्ट्रॉबेरी कछुए के लिए उपयुक्त हैं। जलीय पौधों पर विचार करें जो आम तौर पर कछुए के दैनिक आहार का हिस्सा हैं, जिसमें डक्कवेड, पिस्टिया (जलीय सलाद) और जल जलकुंभी शामिल है।
  • यदि आपके कछुए को मांस आधारित आहार की जरूरत है, तो आप इसे आटे, कीड़े, मीठे पानी के क्रेफ़िश, खूनी, घोंघे, घोंघे और मधुमेह की कीड़े के साथ खिला सकते हैं। ये पालतू जानवरों की दुकानों पर खरीदा जा सकते हैं जो कछुए और अन्य सरीसृप बेचते हैं। कीड़े प्राप्त करने की कोशिश मत करो या मछली पकड़ने की दुकानों पर खरीद लें: यह सुनिश्चित करना बेहतर है कि वे कछुए खिला के लिए उपयुक्त हैं।
  • छवि एक बेबी कछुए चरण 3 शीर्षक
    3
    पोषण के लिए अनुकूल वातावरण बनाएं कछुए को खाने के लिए आरामदायक महसूस करने की आवश्यकता है कछुए की अपनी कछुए के अंदर खाने के लिए अनुकूल पर्यावरण बनाएं। जिस वातावरण में आप साफ रहते हैं उसे रखने के लिए, इसे अलग टैंक में खिलाना बेहतर होता है, हालांकि यह पिल्लों के लिए कड़ाई से जरूरी नहीं है। यद्यपि सबसे उपयुक्त प्रक्रिया नहीं है, आप कछुए के अंदर पिल्लों को खिलाने पर विचार कर सकते हैं, अगर वे दूसरे स्थान पर खाने से इनकार करते हैं इस मामले में, हालांकि, आपको इसे और अधिक बार साफ़ करना होगा।
  • भोजन के प्रकार के लिए, कछुए के अंदर भी इसे लगाने का तरीका आपके पास मौजूद नमूने पर निर्भर करता है। यह पता लगाने के लिए कुछ शोध करें कि कछुए अपने प्राकृतिक निवास स्थान में कैसे खाती है और अपने टैंक के भीतर एक ही स्थिति को फिर से बनाने की कोशिश करती है। उदाहरण के लिए, यदि यह मांसाहारी है, तो यह शायद अपनी खुद की शिकार को स्वतंत्र रूप से शिकार करने के लिए पसंद करता है, इसलिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि पानी के एक छोटे से पूल में कुछ खून खाली कर दें।
  • क्या यह एक मीठे पानी या भूमि कछुए है? ताजे पानी कछुए पानी में डूबे होने के लिए पसंद करते हैं, इसलिए टैंक में पानी का एक छोटा सा पूल तैयार करें, जहां आप उन्हें खिलाने के लिए तैयार होते हैं। पिल्लों को डूबने से रोकने के लिए पानी उथले होना चाहिए। 5 सेमी नीचे गहराई रखें
  • यदि आप कीड़े के साथ कछुआ को खिलाते हैं, तो उन्हें जमीन पर रखें यदि कीड़े पानी तक पहुंचते हैं, तो वे अमोनिया के स्तर को बढ़ाते हैं और यह त्वचा और कछुए के खोल को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • ताज़ा भोजन टूटता है ताजा भोजन को एक अलग कंटेनर में रखें ताकि यह खाने के बाकी हिस्सों को दूषित न करें और यह टॉस करें यदि यह कई घंटे तक बाहर हो।
  • भाग 2

    कछुए को दूध पिलाने
    छवि फ़ीड एक बेबी कछुए चरण 4
    1
    तय करें कि आपके कछुए को कितना खाना देना है। पिल्लों को खिलाने की मात्रा और आवृत्ति कछुए के मालिकों और विशेषज्ञों के बीच एक विवादास्पद मुद्दा है। हालांकि आम तौर पर उनको अक्सर खिलाए जाने की सलाह दी जाती है - आम तौर पर दिन में एक बार - क्योंकि वे विकास के चरण में हैं और विटामिन और खनिजों के लिए अतिरिक्त समर्थन की आवश्यकता होती है।
    • कछुए के पिल्ले हर दिन खिलाए जाने चाहिए: दोपहर और सुबह आदर्श क्षण हैं, क्योंकि वे अधिक सक्रिय हैं और खाना खाने के इच्छुक हैं
    • यद्यपि खाद्य प्रशासन की आवृत्ति के बारे में आम सहमति है, इस मुद्दे पर मात्रा के बारे में बहस किया जाता है। कुछ लोग पिल्लों को जितना भोजन खा सकते हैं उतने भोजन देने की सलाह देते हैं, जबकि कुछ समय में खिला समय को 15-20 मिनट तक सीमित रखने की सलाह देते हैं। कैसे अपने कछुए को खिलाने के लिए सलाह के लिए अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें
  • छवि एक बेबी कछुआ फ़ीड 5 शीर्षक
    2
    कछुए को खाना अपने हाथ से सीधे खाने के बिना दे दो। अन्यथा, यह भोजन और आपके हाथों के बीच संबंध बना सकता है और काटना शुरू कर सकता है। जब यह पिल्ले कछुए की बात आती है, भोजन की तैयारी के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए।
  • पिल्लों को गुदगुदी से रोकने के लिए छर्रों को चार भागों में तोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि उनका मुंह छोटा है।
  • घुटन को रोकने के लिए किसी भी प्रकार के बेर को कुचल दिया जाता है या कटा हुआ होता है।
  • कभी-कभी पिल्लों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को सुनिश्चित करने के लिए विटामिन और कैल्शियम की खुराक की सिफारिश की जाती है। यदि आप खुराक के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आपको उन्हें सप्ताह में लगभग तीन बार देना चाहिए।
  • फ़ीड एक बेबी कछुए चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    3
    बिजली की समस्याओं का प्रबंधन करना सीखें कछुए के पिल्ले खाने के लिए अनिच्छुक हो सकते हैं, खासकर जब वे कछुए में पेश होते हैं यह एक सामान्य रवैया है, जिसे इस प्रकार की स्थिति के लिए सुझाए गए तरीकों में से किसी एक का उपयोग करके सही किया जाना चाहिए।
  • पानी के तापमान की जांच करें कभी-कभी कछुए खाने से इनकार करते हैं, अगर पानी बहुत ठंडा या बहुत गर्म है सही पानी का तापमान कछुए के प्रकार पर निर्भर करता है, लेकिन आमतौर पर लगभग 29 डिग्री सेल्सियस
  • कभी-कभी आंदोलन कछुए को खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। यदि भोजन निस्संदेह है, तो जीवित कीड़े (जैसे कि क्रिकेट) या गांडवों से उनकी भूख को उत्तेजित कर सकते हैं
  • यदि समस्या कुछ दिनों से अधिक के लिए बनी रहती है, तो किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं से इनकार करने के लिए एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
  • भाग 3

    भविष्य के लिए योजना बनाना
    छवि शीर्षक एक फ़ीड बेबी कछुए कदम 7
    1
    विभिन्न प्रकारों और भोजन की मात्रा में स्विच करने के लिए तैयार करें। कछुओं में एक उच्च जीवन प्रत्याशा हो सकती है, जिसका अर्थ है कि वे जाते हैं जो लंबे समय तक जीवित रहते हैं। अपने बचपन के बाद आपको लंबे समय तक उनकी देखभाल करने के लिए तैयार रहना चाहिए। याद रखें कि भोजन का प्रकार और भोजन की मात्रा उम्र के साथ अलग-अलग है।
    • कछुए वयस्क नहीं माना जाता जब तक कि वे उम्र के सातवें वर्ष तक नहीं पहुंचते। हालांकि, जीवन के तीसरे वर्ष के बाद उनकी भूख को स्वाभाविक रूप से कम करना चाहिए। यदि आप देखते हैं कि आपकी कछुए कम खाती है, तो यह संकेत हो सकता है कि वह किसी अन्य प्रकार के आहार पर स्विच करने के लिए तैयार है। हालांकि, भोजन वितरण की आवृत्ति बदलने की शुरुआत करने से पहले, अपने चिकित्सक से बात करें कि किसी भी स्वास्थ्य समस्या से इनकार करें और भोजन और मात्रा के प्रकार पर सलाह लीजिए।
    • प्रौढ़ कछुए को केवल वैकल्पिक दिनों और कुछ तीन दिनों में भी खिलाया जाना चाहिए: प्रजातियों के आधार पर उनकी आहार की जरूरत भिन्न हो सकती है। समझने का प्रयास करें कि कछुए के रूप में आपको मांस या वनस्पति आधारित आहार पर स्विच करना होगा।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड बेबी कछुए चरण 8
    2
    कछुओं के स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखें खाने की आदतों में कभी-कभी बदलाव होने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं यदि कछुए खाने से रोकता है, तो इसे अन्य सामान्य बीमारियों से बाहर निकालने के लिए नियंत्रण में रखें।
  • किसी भी कारपेट गड़बड़ी पर ध्यान दें। कारपेट पशु स्वास्थ्य और कल्याण का एक संकेतक है। कोई भी बदलाव खराब पोषण का संकेत दे सकता है और, विशेष रूप से, कछुए के आहार में कैल्शियम की कमी। यदि आप किसी प्रकार के विकृतियों को देखते हैं, जैसे शंक्वाकार आकार के कोकून, या यदि कारपेट टूटना पड़ता है, तो यह खराब पोषण का संकेत हो सकता है। तुरंत अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें
  • परजीवी पर ध्यान दें हालांकि शायद ही कभी होता है, भोजन और कछुआ फ़ीड कीट से दूषित हो सकता है। भूख में परिवर्तन, जानवर की शक्ति और वजन इसकी उपस्थिति से संकेत कर सकते हैं।
  • श्वसन संक्रमण, विटामिन ए लक्षण इस तरह के नाक बह के रूप में या पलकों में लटकते हुए संकेत हो सकता है की कमी की वजह से हो सकता है, जबकि गंभीर संक्रमण प्रवृत्ति की विशेषता है मौखिक रूप से साँस लेने के लिए, मुंह के अंदर या से बलगम की उपस्थिति से हाँफना।
  • छवि एक बेबी कछुए फ़ीड शीर्षक 9
    3
    अपने कछुए की स्थायी स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए भोजन के फैसले करें यदि आप सही तरीके से इसका ध्यान रखते हैं, तो आपका पालतू लंबे समय तक रह सकता है। एक स्थायी स्वास्थ्य के लिए कारकों को ध्यान में लेने के लिए तुरंत प्रारंभ करें। कई स्वास्थ्य समस्याएं गलत आहार के कारण हो सकती हैं, इसलिए खाना-संबंधी निर्णय लेने के लिए आवश्यक है जो लंबी अवधि के कछुए की भलाई को ध्यान में रखते हैं।
  • केवल सम्मानित कंपनियों से भोजन खरीदने और आर्थिक और दूसरी पसंद ब्रांडों से बचें। फ़ीड ऑनलाइन की समीक्षा पढ़ें और अपने पशुचिकित्सा से बात करें, ताकि आप कुछ ब्रांडों के बाजार से किसी भी निकासी पर अपडेट कर सकें।
  • अपने कछुए को ताजा और धोया गया उत्पादों के साथ खिलाना सुनिश्चित करें। याद रखें कि किसी भी कीटनाशक या मानव के लिए हानिकारक जीवाणु आपके कछुए के लिए हानिकारक हो सकता है अपने भोजन को ठीक तरह से तैयार करें जैसा आप अपने लिए करेंगे
  • छवि एक बच्ची कछुए फ़ीड शीर्षक 10
    4
    खुराक की जांच करें चूंकि विटामिन की कमी (एविटामोनिसिस) कई कछुए की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करते हैं, पूरक के बारे में अपने डॉक्टर के साथ चर्चा करें। फुटबॉल सबसे महत्वपूर्ण में से एक है: कैल्शियम की खुराक पालतू पशुओं के स्टोर में खरीदी जा सकती है। इसे अपने भोजन में एक सप्ताह में 2-3 बार तक जोड़ें।
  • चेतावनी

    • कछु को छूने के बाद हमेशा अपने हाथों को धो लें, क्योंकि यह मनुष्यों के लिए हानिकारक कुछ बीमारियों को ले सकता है
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com