अपने बॉक्स कछुए की देखभाल कैसे करें

बॉक्स कछुए छोटे स्थलीय कछुए हैं जो पूरी तरह से अपने शेल को बंद कर सकते हैं। वे आकर्षक, छोटे, स्वतंत्र प्राणी हैं और केवल वयस्कों या बहुत ज़िम्मेदार बच्चों द्वारा परवाह किए जाने चाहिए। उनकी ज़रूरतें जटिल और सरीसृप हैं, वे कुंडली और जबरन बातचीत की सराहना करते हैं, जैसे कि पिल्ले या बिल्ली के बच्चे। लेकिन अगर आप घर को इस आकर्षक, स्केल थोड़ा प्राणी लेना चाहते हैं, तो आपको यह जानने की आवश्यकता है कि इसका सर्वोत्तम तरीके से कैसे उपयोग करें। यदि आप शुरू करना चाहते हैं, तो चरण 1 तक धीरे-धीरे आगे बढ़ें

कदम

विधि 1

एक बॉक्स कछुए प्राप्त करें
आपकी बॉक्स कछुए चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1
स्थानीय टारारुगे बचाव संघ या सरीसृप प्रेमी कंपनी से अपने कछुए ले लीजिए अपने क्षेत्र में लोगों को ढूंढने के लिए एक इंटरनेट खोज करें, या पास के विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान विभाग से जांच करें। इसमें हैं बहुत अवांछित सरीसृपों को एक अच्छा घर की जरूरत है उन्हें पालतू की दुकानों से मत खरीदो, विशेष रूप से क्योंकि कुछ को कछुओं के माध्यम से मिलता है "संग्रह" अधिक से अधिक अवैध या गीले और अन्य कछुए निवासों में शिकार।
  • पालतू पशुओं की दुकानों लगभग विशेष रूप से उनके naturali- वास द्वारा पकड़ा turtles बेचते प्रजनकों और व्यापारियों के लिए दिखना चाहिए, हालांकि, विश्वसनीय साइटों पर, या राहत संगठनों है कि कछुए एक अच्छे घर की जरूरत है कि नियंत्रित करते हैं।
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक अच्छा सरीसृप पशु चिकित्सक खोजें आप सरीसृप प्रेमी कंपनियों के बारे में पूछ सकते हैं या इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं। अधिकांश पशुपालक जानवरों को सरीसृप या अन्य जानवरों के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं "विदेशी"क्योंकि उनकी शिक्षा का एक बड़ा हिस्सा स्तनधारियों पर केंद्रित है। कछुए मुसीबत में है जब एक औसत गैर विशेषज्ञ सरीसृप पशु चिकित्सक के पास जाने से बचें। कुत्तों और बिल्लियों पशु चिकित्सा अभ्यास की सुरक्षित आय होती है, इसलिए सरीसृप के व्यापक ज्ञान के साथ एक पशुचिकित्सा ने इसे जुनून के लिए जमा कर लिया है और उनका काम वाकई मूल्यवान है। वर्ष में एक बार अपने कछुए को पशु चिकित्सक से ले लें, जब यह स्वस्थ होता है या आपको लगता है कि यह बीमार है
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    तय करें कि आप अपने कछुए को घर के अंदर या बाहर रखना चाहते हैं। दोनों विकल्पों में फायदे हैं यदि आप कछुए को घर के अंदर रखना चाहते हैं, तो आप इसे एक बड़े गिलास मछलीघर में रख सकते हैं, जो बनाए रखने में आसान हो सकता है। यदि आप इसे बाहर रखना चाहते हैं, तो आपको एक बड़ी लकड़ी की बाड़ बनाने की आवश्यकता हो सकती है (या कोई खरीद)। इसे घर के अंदर रखना आसान है क्योंकि आपको सड़क पर जाने या तापमान या अन्य जानवरों या उन तत्वों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जो आपके कछुए को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, कछुए प्रकृति में प्रयुक्त होने के लिए उपयोग की जाती हैं और यह थोड़ा अधिक खुशहाल आउटडोर हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप कछुए को बाहर रखने का फैसला करते हैं, तो यह सलाह दी जाती है नहीं उसे वापस बगीचे में चारों ओर जाना चाहिए यह केवल बहुत खतरनाक है और कछुए को अन्य जानवरों द्वारा हमला करने के लिए अतिसंवेदनशील बना देगा।
  • विधि 2

    एक कछुए हाउस बनाएँ
    आपकी बॉक्स कछुए चरण 4 के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कछुए के लिए एक बाहरी बाड़े को बनाएं एक बॉक्स कछुए के लिए न्यूनतम 1.8 मीटर की दूरी पर 1.2 मीटर की एक बाड़ बनाओ - एक से अधिक कछुए के लिए बड़ा लगभग 30 सेंटीमीटर चौड़ा चिकनी लकड़ी के बोर्ड का उपयोग करें प्रत्येक कोने के शीर्ष पर, लकड़ी का एक त्रिकोणीय टुकड़ा संलग्न करें जो प्रत्येक पक्ष से जोड़ता है। यह दीवारों को और अधिक स्थिरता प्रदान करेगा, और एक किनारे प्रदान करेगा, जिस पर जानवर चढ़ाई नहीं कर सकता। कछुए हमेशा कोनों से चढ़ने की कोशिश करते हैं!
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कछुए के बजाय एक कवर कंटेनर की संभावना पर विचार करें यदि आप कांच के मछलीघर के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आपको एक गहरी, कम से कम 40 लीटर प्राप्त करना चाहिए। आप एक प्लाईवुड या सीमेंट पिंजरे भी बना सकते हैं। दीवारों को ठीक से ऊंचा किया जाना चाहिए ताकि कछुए को क्रॉल नहीं किया जा सके। यदि आप काफी लंबा (कम से कम 60 सेमी), तो आपको एक कवर की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपके पास ढक्कन है, तो सुनिश्चित करें कि वेंटिलेशन है इसलिए कछुए साँस ले सकता है। कांच के मछलीघर के बजाय, आप रबरमिडी स्नान के लिए भी विकल्प चुन सकते हैं। ये लकड़ी के टब और बक्से बेहतर हो सकते हैं क्योंकि पक्ष अपारदर्शी होते हैं, इसलिए आपके कछुए को उस कमरे में देखे जाने वाले सभी गतिविधियों के लिए डर या तनावपूर्ण नहीं होगा, जिसमें यह है।
  • पिंजरे के नीचे सतह, जैसे कि रेत, पृथ्वी या लकड़ी की पीस के साथ मिलाया जाता है। यह एक गीला सब्सट्रेट के रूप में जाना जाता है यदि सब्सट्रेट सूखा है, तो आपके गरीब कछुए की त्वचा टूट सकती है।
  • पिंजरे के एक छोर पर एक प्रतिक्षेपक के साथ 75-100 वाट तापदीप्त बल्ब प्राप्त करें। कछुओं को गर्म रहने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है अपने कमरे में तापमान 23-26 डिग्री के आसपास आम तौर पर है, तो यह आवश्यक बल्ब नहीं है, लेकिन किसी खिड़की के पास पिंजरे में डाल दिया ताकि कछुआ कम से कम 2-6 घंटे एक दिन के लिए सूरज की रोशनी का एक सा `ले, जबकि हमेशा बाहर जाने का मौका मिलता है
  • एक्वैरियम लकड़ी की बाड़ की तुलना में साफ करना अधिक कठिन हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतें जब यह समय साफ हो जाए।
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 6 के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    सही सब्सट्रेट प्राप्त करें सब्सट्रेट कंटेनर के नीचे क्या होना चाहिए, और आपकी कछुए को नमी देना चाहिए और इसकी आवश्यकता होगी। आउटडोर कछुए के लिए, यह कछुआ एक जगह है, जिसमें खुदाई और छुपाने के लिए, और वहाँ हाइबरनेट करने के लिए पर्याप्त मिट्टी है कि करने के लिए सुनिश्चित करें कि बनाने मिट्टी और पत्तियों के मिश्रण का उपयोग करने के लिए संभव है। ठंढ के खतरे से बचने के लिए आपको पूल के चारों ओर धरती को बदलना होगा क्योंकि यह गीला हो जाएगा। कछुए के लिए घर के अंदर रखा जाता है, आप खरगोश की फ़ीड का उपयोग कर सकते हैं और उसे प्रसारित रखने के लिए दैनिक सब्सट्रेट मिश्रण कर सकते हैं। आप लकड़ी के चिप्स या सरीसृप सब्सट्रेट्स का उपयोग भी कर सकते हैं यदि आप खुद को खुद बनाना नहीं चाहते हैं
  • कछुए नम रखने के लिए प्रतिदिन बाड़ लगाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • उपयोग के मिश्रण के बारे में निर्णय लेने से पहले एक पशुचिकित्सा या कछुए विशेषज्ञ से बात करें।
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 7 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    बाड़ नियमित रूप से साफ करें चाहे आप अपने बक्से कछुए को घर के अंदर या बाहर रखें, पर्यावरण को साफ रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है आप सब्सट्रेट कम से कम सप्ताह में एक बार दिन में एक बार उसके पानी का कटोरा सफाई, में मेहनती होना चाहिए, और फिर तरल dishwashing ब्लीच की कुछ बूँदें के साथ मिश्रित के साथ एक महीने में एक बार पूरे पिंजरे साफ, (बस यह सुनिश्चित कर लें साबुन अमोनिया से मुक्त है) सफाई से पहले कछुआ निकालें और यह सुनिश्चित करें कि साबुन मिश्रण पूरी तरह से इतना है कि साबुन या ब्लीच में रसायनों नहीं क्षतिग्रस्त, कछुआ में वापस डालने से पहले चला गया है बनाते हैं।
  • आपकी बॉक्स टर्टल के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5



    कछुआ बाड़े के लिए एक परिदृश्य प्रदान करें अपने बाड़ को खाद्य पौधों जैसे टकसाल, आम घास या जड़ी-बूटियों जैसे कि अजवायन के फूल या चिइव के रूप में भरें। चढ़ाई करने के लिए छोटी चड्डी के साथ एक खेल का मैदान बनाएं, छिपाने के लिए फूलों के बर्तन, बेसिंग पर चट्टानें, और ज़ाहिर है, पीने के लिए पानी का कटोरा। बाड़ का एक हिस्सा सीधे सूर्य प्राप्त करना चाहिए (विशेष रूप से सुबह कछुए के लिए कूल्हे के लिए सुबह और गर्म हो जाता है, इसलिए इसे भूख लगेगा) और भाग को छाया में रहना चाहिए। कछुए हर दिन कटा हुआ घास के एक ढेर की सराहना करते हैं - वे वहां खोदना चाहते हैं और वहां सोते हैं।
  • आप इसे अपने कछुओं के बाहर या घर के अंदर पकड़कर कर सकते हैं।
  • आपकी बॉक्स कछुए के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 9
    6
    कछुए का भरपूर पानी दें ये कछुए पानी में प्यार करना चाहते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास एक छोटा पूल है जहां आपका कछुआ खेल सकता है। हर दिन पानी को साफ करें यदि कछुए घर के अंदर है, तो आपको इसे हर दिन पानी में डालकर इसे बहुत शुष्क महसूस करने से रोकने चाहिए। वे दुनिया में सर्वश्रेष्ठ तैराक नहीं हैं, लेकिन अगर वे बाहरी वातावरण में हैं, तो आपको एक बड़ा तालाब बनाना चाहिए जहां वे तैर सकते हैं। कुछ दिन में एक घंटे से भी ज्यादा समय तक तैरना पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को उतना ही उतना ही पसंद होता है ... जैसे लोगों की तरह थोड़ा सा करते हैं
  • पानी गर्म रखने के लिए सुनिश्चित करें
  • पानी के साथ क्षेत्र में एक आसान निकास होना चाहिए।
  • पूरी तरह से प्रवेश करने के लिए कछुआ के लिए गहरी पर्याप्त है, लेकिन के रूप में यह मुश्किल तैरने के लिए बनाने के लिए इतनी गहरी नहीं: एक बर्तन, बर्तन, कप या कटोरे में पानी रखो, यह कम से कम 60 सेमी गहरा है सुनिश्चित करें।
  • विधि 3

    कछुए की देखभाल करें
    आपकी बॉक्स कछुए के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    अपने कछुए को नियमित रूप से फ़ीड करें वयस्क कछुए को एक हफ्ते में कम से कम 3 या अधिक समय खाना चाहिए, जबकि युवा कछुए को नियमित रूप से खाना चाहिए। वे सुबह में खिलाया जाना चाहिए और वे फल, सब्जियों और प्रोटीन का एक मिश्रण खाने के लिए (एक युवा कछुए की आहार के 50-75% प्रोटीन-10-20 के वयस्क कछुए के लिए% होना चाहिए) की जरूरत है। सभी फल धोया या कटा हुआ होना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करने की भी ज़रूरत है कि कछुए में बहुत अधिक विटामिन ए होता है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो कछुए खाने से प्यार हैं:
    • प्रोटीन: घोंघे, स्लग, टिड्डे, गश्ती, क्रैकेट, चूहों, डिब्बाबंद कुत्तों, प्रेयल्स, सिकाडे और परिक्रमा के लिए भोजन।
    • फल: टमाटर, अंगूर, आम, खरबूजे, अंजीर, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, प्लम, नीक्टारिन, रास्पबेरी और सेब।
    • सब्ज़ी: गोभी, गोभी गोभी, पालक, लाल पत्ती सलाद, चीनी गोभी, चीनी गोभी, मीठे आलू, गाजर, मशरूम, डंडेल्स और कौरगाट्स।
    • विटामिन ए के साथ भोजन: सभी चूहों, पीले सब्जियों, अंधेरे हरी पत्तेदार सब्जियों, कैल्शियम कार्बोनेट, लैक्टेट, साइट्रेट, gluconate या की ठोकरें (ऐसा करते हैं हर 2-4 सप्ताह अगर कछुआ हमेशा विटामिन के साथ पहले से ही पर्याप्त खाद्य पदार्थ प्राप्त नहीं होता है के साथ खाद्य पदार्थ ए)।
    • पता करें कि यदि आपका कछुआ जिद्दी है और खा नहीं करता है तो क्या करें उसे उज्ज्वल, लाल, पीले, या नारंगी भोजन या जीवित जानवरों को उसके हित को उत्तेजित करने का प्रयास करें। जब वे अधिक सक्रिय होते हैं तो कछुए को खिलाना, जो सुबह या देर से दोपहर को होना चाहिए। आप उन्हें खिलाने से पहले पिंजरे को थोड़े पानी के साथ धूमिल करने की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • आपकी बॉक्स कर्टर्ट के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अपने कछुए को पर्याप्त धूप और गर्मी दे दो आपके कछुए को विटामिन डी 3 का चयापचय करने और कैल्शियम की कमी से बचने के लिए कुछ प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है। अगर यह केवल एक गिलास से गुजरता है तो प्रकाश प्रभावी नहीं होगा यह अनुशंसा की जाती है कि कछुए को प्रति दिन कम से कम 12 से 14 घंटे प्रतिदिन और अन्य प्रकाश / गर्मी स्रोतों के लिए पूर्ण स्पेक्ट्रम प्रकाश प्राप्त होता है। बाड़े के अंदर घरों में 15 डिग्री सेल्सियस से ठंडा नहीं होना चाहिए और दिन के दौरान 21-27 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।
  • रात में सभी रोशनी बंद करें, लेकिन यदि आवश्यक हो तो हीटिंग के साथ अतिरिक्त गर्मी प्रदान करें।
  • आपकी बॉक्स कछुए के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    समझें कि क्या आपकी कछुए बीमार है यदि आपकी कछुए बीमार है, तो आपको पशु चिकित्सक को लेने के लिए जितनी जल्दी हो सके रोग को पहचानने में सक्षम होना चाहिए। नोट करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
  • 2 सप्ताह से अधिक के लिए खाने या व्यवहार में परिवर्तन
  • शेल या कछुओं की त्वचा पर ग्रे या सफेद क्षेत्रों
  • खोल का नरम होना
  • सूखी या भुना हुआ खोल
  • सूखा, भुना हुआ या पारदर्शी त्वचा
  • लाल रंग की छाया के साथ चमड़ा
  • नाक से स्रावकरण
  • फफिंग या नोड्यूल, विशेषकर कान के ऊपर
  • मुंह के पक्षों से फोम या स्राव
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 13 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    हाइबरनेशन की अवधि के लिए तैयार हो जाओ आपका बॉक्स कछुए ठंडा होने पर 4-6 महीने के दौरान सीतनिद्रा में होना चाहता है, इस आधार पर कि आप कहां रहते हैं। अपने कछुए को अपने सरीसृप विशेषज्ञ डॉक्टर की अग्रिम में जांच करें। डॉक्टरेट हाइबरनेशन के बारे में आपके सभी प्रश्नों को स्पष्ट करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति है सुनिश्चित करें कि आपकी कछुए क्षति से सुरक्षित है और इस अवधि के दौरान इसका पानी गर्म रहता है।
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 14 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    कछुए के लिए दया करो कछुओं को सचमुच संभालना पसंद नहीं है, लेकिन कछुए के साथ संबंध बनाने के लिए अब भी संभव है कि वे कुचलने की कोशिश न करें। कछुए काट सकते हैं यदि वे नाखुश हैं, और उनके काटने वास्तव में चोट लगी है! यदि आप शांत हैं और कछुए पर ध्यान देते हैं, तो वह आपको भरोसा करेगी और आपसे प्यार करती हैं। उन्हें एक ही समय में भोजन करके, और जल्द ही पर्याप्त, आप एक दिनचर्या का निर्माण करेंगे और आपके पसंदीदा स्केलेबल प्राणी आपके लिए इंतजार करेंगे। जितना अधिक आप एक-दूसरे को जानते होंगे, आपके रिश्ते मजबूत होंगे।
  • अगर आपको इसे लेना है, तो उसके छोटे पैरों को खाली जगह में दूर न दें। अपने पैरों के नीचे एक हाथ रखो ताकि यह सुरक्षित महसूस करे। आदर्श बात यह है कि शिकार करने के दौरान दूरी से अपने बॉक्स कछुए को देखकर आप मज़ेदार हैं यह आमतौर पर सुबह और सूर्यास्त की ओर अधिक सक्रिय होता है
  • कभी-कभी, कछुओं को चम्मच से खाएं, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आपका इस पर निर्भर नहीं है।
  • यदि आप कछुए को घर के अंदर रखते हैं, तो उसे अच्छे मौसम में बाहर ले जाएं। लेकिन सुनिश्चित कर लें कि आप इसे एक बाहरी बाड़े में रखकर उस पर नज़र रखें, क्योंकि यह तेजी से चला सकता है! इससे कछुए को उत्तेजित होना चाहिए, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह बदलाव के लिए चिंतित नहीं बनता है।
  • अपने कछुआ को छूने के बाद और बाद में अपने हाथों को धो लें अपने और अपने कछुए को खुश और जीवाणु-मुक्त रखें।
  • टिप्स

    • बॉक्स कछुए भागने के कलाकारों को जाना जाता है वे बचने के मार्गों के लिए निवास स्थान खोजते हैं क्योंकि वे चढ़ते हैं और खुदाई करते हैं। आप बचने के लिए उनकी आवेग से आश्चर्यचकित होंगे
    • अपने कछुए के लिए गाजर फ़ीड।
    • यदि आपकी कछुए नहीं खाती है, तो उन दो खाद्य पदार्थों की कोशिश करें जो इसे सबसे अधिक स्वादिष्ट समझते हैं: कीट (कछुओं को उनके आंदोलन से आकर्षित किया जाता है) और स्ट्रॉबेरी (वे गंध से प्यार करते हैं)।
    • यूवीए और यूवीबी किरणों का उपयोग करें यदि आप इसे एक टेरेअम में रखें
    • अपनी कछुए मिलने से पहले एक अनुभवी सरीसृप पशु चिकित्सक को ढूंढें।
    • जब तक यह किसी बीमारी से ठीक नहीं हो रहा है या हाइबरनेशन के लिए फिट नहीं है, और जब तक वह घर पर नज़र आना चाहिए, तब तक किसी कछुए को कभी भी नहीं रखना चाहिए।

    चेतावनी

    • कछुआ को संभालने या उसके पानी को बदलने के बाद जीवाणुरोधी साबुन से हाथ धो लें उसके मल को साल्मोनेला ले जाया जा सकता है और यदि आपके पास उन प्रयोगशाला द्वारा जांच नहीं की गई है जिसे आप नहीं जानते हैं।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com