स्वास्थ्य में कछुए को कैसे बनाए रखा जाए

घरेलू कछुए एक बढ़िया पालतू हो सकता है, लेकिन हर किसी की तरह इसे अच्छी तरह से और लंबे समय तक रहने के लिए ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है। इस सरीसृप की ज़रूरतों को जानने के लिए, एक अच्छे गुरु, निवास से, भोजन से पानी तक पहुंचने की जिम्मेदारियों में से एक है।

कदम

भाग 1

इसे स्वस्थ रखें
एक कछुए स्वस्थ चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
उन्हें पर्याप्त स्थान के साथ एक टब के साथ प्रदान करें एक सामान्य नियम के रूप में, आपको प्रत्येक 2.5 सेमी कछुए के लिए 40 लीटर का एक टेररिअम प्रदान करना चाहिए - कम से कम, यह 200 लीटर की क्षमता वाला कंटेनर होना चाहिए, अगर यह छोटा नमूना (लगभग एक वर्ष का) ), लेकिन अगर उसे वयस्क कछुए मिलती है तो उसे कम से कम 450 लीटर या उससे अधिक की जगह देनी चाहिए सुनिश्चित करें कि आपके पास आकार का एक सामान्य विचार है, जब आपका मित्र एक बार परिपक्वता तक पहुंच जाएगा, ताकि आप आश्चर्यचकित होकर न पके और महसूस करें कि आप इसे बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं।
  • परिभाषित करें कि क्या यह समुद्र या भूमि कछुए है सबसे आम सुविधाओं, कछुआ की तरह, वे एक वास desertico- जरूरत है लेकिन यदि आप एक पानी करना चाहते हैं, तो आप एक सूखी भूमि क्षेत्र है, जो में तैरने और यह सुनिश्चित करें टैंक ठीक से रिसाव को रोकने के बंद है बनाने के लिए पर्याप्त स्थान को आश्वस्त करने के लिए है।
  • एक कछुए स्वस्थ चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अगर आपके पास एक समुद्री नमूना है तो एक उपयुक्त निस्पंदन सिस्टम प्राप्त करें। जब यह कछुए की बात आती है, तो बास्केट मॉडल एक अच्छा विचार है - दुकान सहायकों से सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों के बारे में सलाह मांगो। एक अच्छी फ़िल्टरिंग प्रणाली के बिना कछुए गंभीर रूप से कमजोर हो सकती है और बीमार हो सकती है, साथ ही मल और भोजन के बचाए जमा भी हो सकती है।
  • हालांकि, आपको एक प्रभावी फ़िल्टरिंग सिस्टम की उपस्थिति में नियमित रूप से टैंक के पानी को भी बदलना होगा। कार्यवाही करते समय, सुनिश्चित करें कि फ़िल्टर में बाधा नहीं है - अगर गंदगी या भोजन के स्क्रैप्स से जुड़े रहते हैं, तो उचित जल निस्पंदन रोकने के लिए ब्लॉक हो सकते हैं। आप पॉलिश स्टोर्स में गिरावट वाले उत्पाद या सॉफ्टनर भी खरीद सकते हैं।
  • एक कछुए स्वस्थ कदम 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    मछलीघर को नियमित रूप से साफ करें किसी भी ऑब्जेक्ट को निकालें, जिसमें सभी जगहें शामिल होंगी जहां सरीसृप बेसस्क को प्यार करती है और सभी पानी को हटा देती है। प्रत्येक तत्व गर्म पानी और एक जीवाणुरोधी साबुन से धो लें - चट्टानों को गर्म साबुन पानी में भिगोकर छोड़ दें और अंत में डिटर्जेंट के सभी निशान हटाने के लिए अच्छी तरह कुल्ला। सभी घटकों को टैंक के अंदर वापस रखें और इसे स्वच्छ पानी से भर दें और क्लोरीन के बिना। यदि आपके पास भूमि कछुए है, तो कंटेनर के नीचे हर बार सब्सट्रेट को बदलने का ध्यान रखें, उदाहरण के लिए आप रेत, लकड़ी के चिप्स या अखबार का उपयोग कर सकते हैं।
  • सफाई की आवृत्ति आमतौर पर कछुए की गंदगी पर निर्भर करती है; यह एक महीने में कम से कम दो बार आगे बढ़ना अच्छा है। सफाई समाप्त करने के बाद, अपने हाथों को सावधानीपूर्वक धोने के लिए याद रखें
  • एक कछुए स्वस्थ चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने मित्र को संतुलित आहार प्रदान करें लाल-कान वाले कछुए और अन्य समान प्रजातियों के लिए एक उपयुक्त आहार निम्न अनुपात हैं: सब्जियों और जलीय पौधों का 50% - वाणिज्यिक खाद्य का 25% - 25% जीवित प्रोटीन। यदि आप एक वर्ष से कम उम्र के होते हैं, तो आपको हर दिन भोजन करना चाहिए, जबकि एक बार जब आप वर्ष पारित कर चुके हैं तो आपको अधिक वजन वाले होने से रोकने के लिए हर दूसरे दिन पर्याप्त होता है।
  • उन सब्जियों में से जो आप की पेशकश कर सकते हैं, जैसे डक्वेड, अज़ोला और जलीय सलाद के रूप में जलीय पौधे हैं। यह सरीसृप भी फल और सब्जियों के लिए लालची है, उदाहरण के लिए पपीता, गाजर, सेब और हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे रोमैन सलाद
  • प्रोटीन भाग के लिए, कछुए चिकन, पका हुआ टर्की या यहां तक ​​कि कच्चा बीफ़ भी खा सकता है। यदि आप उन्हें जीवित पशुओं, कीट मुद्रा, घोंघे, मोम की पतंग, भृंग की लार्वा या यहां तक ​​कि छोटे सुनहरी भी देना चाहते हैं।
  • वहां तैयार किए गए वाणिज्यिक उत्पाद भी हैं, जैसे छर्रों, जो पोषण की पूर्ण पोषण प्रदान कर सकते हैं- सुनिश्चित करें कि आप सामग्री को ध्यानपूर्वक पढ़ें और सत्यापित करें कि सब्जियों और प्रोटीन के बीच के अनुपात उपयुक्त हैं।
  • एक कछुए स्वस्थ कदम 5 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    पर्याप्त रोशनी सुनिश्चित करें आप सीधे धूप के लिए उपयोग करने की क्षमता नहीं है, तो आप उसे यूवी लैंप देना है, इतना है कि यह प्रकृति में crogiolarsi- कर सकते हैं साँप हर दिन और पोषक तत्वों है कि यह अवशोषित कर सकते हैं किरणों करने के लिए सक्षम करने के लिए आवश्यक हैं धूप में बनी हुई है एक स्वस्थ तरीके से विकसित और विकसित आवश्यक प्रकाश की मात्रा प्रजातियों के अनुसार भिन्न होती है, लेकिन स्थलीय नमूने को आम तौर पर अधिक की आवश्यकता होती है।
  • ध्यान रखें कि यूवी किरण ग्लास पार करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए आपको सरीसृप के घर के अंदर या उसके ऊपर प्रत्यारोपण स्थापित करना होगा।
  • एक कछुए स्वस्थ चरण 6 रखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    पानी को सही तापमान पर रखें ऐसा करने के लिए, आपको एक हीटर की ज़रूरत है कछुए ठंडे हुए जानवर हैं, इसलिए उन्हें शरीर को गर्म करने में सक्षम होने के लिए बाहरी गर्मी स्रोत मिलना चाहिए - अगर तापमान बहुत कम या बहुत अधिक हो जाता है, तो यह जानवर को मार सकता है। अगर आपके पास एक युवा या बीमार नमूना है, तो पानी को 27-28 डिग्री सेल्सियस पर रखें, अगर यह स्वस्थ है और वर्ष की उम्र को पारित किया है, तो तापमान 25-26 डिग्री सेल्सियस पर रखें।
  • शुष्क क्षेत्र में जहां इसे बेसस्कों को तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान होना चाहिए, ताकि पानी की गर्मी हो सके।
  • एक कछुए स्वस्थ कदम 7 रखें शीर्षक वाला चित्र
    7



    बीमारी के संभावित लक्षण देखें यहां तक ​​कि अगर आप साँप के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के अपने सबसे अच्छे करते हैं, वहाँ कई बीमारियों कि आम तौर पर इन जानवरों पर हमला हालांकि, कुछ संकेतचिह्न पर ध्यान दे रहे हैं, इनमें से अधिकांश इलाज योग्य हैं और कछुआ बेहतर जल्दी से महसूस करने के लिए शुरू हो सकता है।
  • विटामिन ए की कमी: तब होता है जब सरीसृप उचित आहार का पालन नहीं करता है। आम लक्षण अनुपयोग, पलकें, कान और लगातार सांस लेने की कठिनाइयों के सूजन - तैराकी के दौरान पशु में फ्लोट समस्याएं भी हो सकती हैं। आप बिजली की आपूर्ति में सुधार कर स्थिति को हल कर सकते हैं।
  • श्वसन संक्रमण: सबसे आम लक्षण घरघराहट कर रहे हैं, साँस लेने में कठिनाई, बुलबुले और बलगम नाक पर, खांसी अक्सर जाना जाता है, तो इन असुविधाएँ, एक्स-रे के लिए यह विषय के लिए पशु चिकित्सक से कछुआ लाता है और सबसे उपयुक्त एंटीबायोटिक दवाओं परिभाषित करते हैं। इन संक्रमणों को आमतौर पर पानी या हीटिंग क्षेत्र के गलत तापमान या ड्राफ्ट के संपर्क में होने के कारण होता है।
  • कवच का म्यकोसिस: कवक के कारण होने वाली बीमारियां - मस्तिष्क की मौजूदगी के साथ लक्षणों में सफेद, गंदा और खराब कवच शामिल होते हैं। कछुए छोटे कारपैस अप्रासन की भी शिकायत कर सकता है - यदि आप इन लक्षणों को देखते हैं, तो इसे पशुचिकित्सा में ले जाएं जो एंटीबायोटिक उपचार का सुझाव देंगे।
  • Parasitosis: वे सबसे आम रोग हैं सबसे कीड़े कछुए कीड़े जो कि कीड़े, नेमाटोड्स और हुकवर्म हैं प्रभावित नमूना inappetence दिखाता है, मल में undigested भोजन के निशान, वजन घटाने और कभी कभी भोजन के regurgitation पशु चिकित्सक परजीवी की पहचान करने और लक्षित चिकित्सा को निर्धारित करने के लिए मल के नमूने का विश्लेषण करने के लिए पूछ सकते हैं
  • एक अच्छा पशुचिकित्सा खोजें जो हेपेटॉलॉजी में माहिर हैं सभी पेशेवर विदेशी जानवरों का इलाज नहीं करते - सुनिश्चित करें कि जो लक्ष्य आप कर रहे हैं वह कछुए की सहायता के लिए सरीसृप और उभयचर को नियंत्रित करने में सक्षम है। अपने क्षेत्र में एक अच्छा डॉक्टर ढूंढने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करें जहां ग्राहक संतुष्ट हैं और अच्छे ज्ञान दिखा सकते हैं। कई कलीसियाओं को कॉल करने के लिए पता करें कि क्या वे कछुओं के साथ काम कर रहे हैं या अगर वे पेशेवरों को जानते हैं जो यह कर सकते हैं।
  • भाग 2

    कछुए का चयन करें
    एक कछुए स्वस्थ कदम 8 रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आप चाहते हैं कि सरीसृप के प्रकार पर फैसला। ऐसे विभिन्न दौड़ हैं जो आप खरीद सकते हैं, प्रत्येक व्यक्ति देखभाल और लागत के संबंध में अधिक या कम गंभीर प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है, साथ ही साथ एक अलग स्वभाव और सौम्यता दिखा रहा है
    • चित्रित मार्श कछुए शुरुआती के लिए एकदम सही है। यह बहुत रंगीन, व्यापक रूप से उपलब्ध है, देखभाल करने में आसान है और मालिक के लिए बहुत उपयुक्त है जो इस तरह का जानवर पहली बार रखता है। यह छोटा नहीं है, 10-12 सेमी से ऊपर नहीं बढ़ता और सक्रिय होता है- कैद में पैदा होता है और आनुवांशिक चयन के वर्षों में इसे नरम और वश में कर दिया है। यह रंगीन संकेतों द्वारा पहचानने योग्य है जो इसे प्रकट करते हैं "पेंट", विशेषता है, जहां से इसका नाम लेता है।
    • आम काई कछुए एक अपेक्षाकृत प्रतिरोधी जलीय नमूना है - यह सुरक्षित रूप से एक छोटा सा सरीसृप (लगभग 120 लीटर) में रह सकता है, लेकिन इसे संभालना पसंद नहीं है।
    • अमेरिकन मार्श कछुए के नाम के साथ हम कई किस्मों से संकेत मिलता है, जिनमें से दो सबसे आम हैं: लाल कान वाले कछुए और पीले-कान वाले कछुए वे आम तौर पर 25-27 सेमी से अधिक नहीं बढ़ते और इलाज के लिए आसान होते हैं - वे भी विनम्र और वश में हैं।
    • हालांकि यह भी नहीं उगता (कोई 20 से ज्यादा सेमी) बहुत दोस्ताना है एक हीरे से कछुआ वापस, एक आम नस्ल है कि आप पालतू दुकानों में और प्रजनकों पर खरीद सकते हैं, लेकिन यह अधिक अनुभवी लोगों के लिए अनुकूल है, क्योंकि यह की आवश्यकता है ऊपर वर्णित नमूनों की तुलना में एक बड़ी प्रतिबद्धता - खारा पानी पसंद है और इसलिए इसमें अधिक काम शामिल है
  • एक कछुए स्वस्थ कदम 9 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    विश्वसनीय ब्रीडर या डीलर खोजें कई पालतू दुकानें इन सरीसृपों की कई किस्मों को बेचती हैं - हालांकि, आपको एक घर लाने से पहले उनका मूल पता होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको यह जानना होगा कि क्या यह जंगली में प्रजनन या कब्जा करने का एक नमूना है - इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उसे उचित आवास में रखा गया है, सचेत है और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेता है।
  • अनुरोध दस्तावेज़ जो साबित करते हैं कि यह एक प्रजनन नमूना है अगर विक्रेता उन्हें आपूर्ति नहीं कर सकता है, तो यह संभावना है कि यह एक जंगली जानवर है। कछुओं को अपने आवास से बाहर ले जाने पर सरीसृप आबादी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, साथ ही नमूने पर भी, जो कि तनाव को अधिक प्रवण होता है, एक ऐसी स्थिति जो उसे कमजोर करती है।
  • एक कछुए स्वस्थ कदम 10 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सत्यापित करें कि यह एक स्वस्थ जानवर है कई दुर्भाग्य से अनिश्चित परिस्थितियों में पैदा होते हैं और तनाव के अधीन होते हैं क्योंकि वे जंगली में पकड़े गए हैं। एक स्वस्थ दिखने कछुए का चयन करना आवश्यक है - यह सतर्क, परजीवी और अपेक्षाकृत सक्रिय होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास भूख है और आप अच्छी तरह से तंग आते हैं - आपकी आँखें उज्ज्वल होनी चाहिए, आपको नाक से बुलबुले को नोटिस नहीं करना चाहिए, जबकि श्वास या श्वास या श्वास का संकेत मिलता है। पैरों को मजबूत होना चाहिए और जब जानवर को उठाया जाता है, तब उन्हें आगे बढ़ाना चाहिए क्योंकि थकावट बीमारी का लक्षण है - कवच मजबूत होना चाहिए, दरारें, छेद या घावों से मुक्त होना चाहिए
  • सरीसृप घर की जाँच करें वहाँ स्वच्छ पानी, भोजन की उपलब्धता और प्रकाश का एक स्रोत होना चाहिए - यदि इनमें से कोई तत्व गायब हो, तो आप एक बीमार पशु घर लाने की संभावना रखते हैं।
  • एक कछुए स्वस्थ चरण 11 रखें शीर्षक वाला छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आप कछुए को रखने के लिए तैयार हैं वचनबद्धता की सभी आवश्यकताओं के अलावा, आपको इसे प्राप्त करने के लिए तैयार रहने के लिए एक निवास स्थान तैयार करने की भी गारंटी है - इस तरह, आप तुरंत अपने नए जीवन के लिए उपयोग करना शुरू कर सकते हैं
  • एक कछुए स्वस्थ कदम 12 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    हमेशा इसे सुरक्षित रूप से प्रबंधित करें चाहे आप वह व्यक्ति हो जो इस बारे में अधिक या परवाह करता है कि एक बच्चा वह है जो अक्सर इसे छूता है, संभावित रोगों से अवगत रहें, जो इसे प्रसारित कर सकें। कछुआ साल्मोनेलोसिस और अन्य संक्रामक रोगों का वाहक है, जो कि आप सरीसृप के घर के संपर्क के साथ अनुबंध कर सकते हैं। सभी आवश्यक सावधानी बरतें, पशु या उसके टैंक को छूने के बाद हर बार अपना हाथ अच्छी तरह धो लें
  • पुराने लोगों, बच्चों और शिशुओं को विशेष रूप से सैल्मोनोलासिस के लिए अतिसंवेदनशील माना जाता है - भले ही वे सरीसृप या उसके पर्यावरण के साथ सीधे बातचीत न करें, इन जोखिम वाले श्रेणियों के साथ संपर्क में आने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • टिप्स

    • यदि आप लापरवाह कछुए को देखते हैं, तो इसे उल्टा करें - इन जानवरों को कभी-कभी अपने पैरों पर वापस लाने में असमर्थ होते हैं और कुछ भी डूब जाते हैं क्योंकि वे हवा में नहीं पहुंच सकते
    • याद रखें कि जब आप बीमारी के लक्षण दिखाते हैं, तो अक्सर यह बहुत देर हो चुकी है यह सरीसृप अपने स्वास्थ्य को छिपाने में बहुत अच्छा है - इसलिए जब यह जाहिरा तौर पर बीमार होता है, इसका मतलब है कि इस रोग की प्रगति हुई है और जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है।
    • आपको अपने क्षेत्र में काम करने वाला एक चिकित्सकीय पशुचिकित्सक मिलना चाहिए और कछुए में कौन विशेषज्ञ करता है - यदि आपका मित्र बीमार हो जाता है, तो इसका इलाज करने का एकमात्र तरीका अपने डॉक्टर से संपर्क करना है यदि आप पहले से ही किसी भी आपात स्थिति से पहले ही पहचान कर चुके हैं, तो सरीसृप के स्वास्थ्य की देखभाल करना आसान है।
    • सुनिश्चित करें कि पशु बंद हो जाने पर फिल्टर बंद हो जाता है, अन्यथा यह भोजन को कैप्चर नहीं कर सकता है
    • हर 4-5 दिनों में सरीसृप को साफ करें

    चेतावनी

    • कछुए को लाल चींटियों, पालक या आटे के पतिंगे मत देना।
    • सरीसृप में तेज किनारों के साथ पत्थर या अन्य सजावट मत डालें क्योंकि कछुए घायल हो सकता है।
    • पानी में इसे उलटा मत करो क्योंकि यह सांस नहीं ले सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com