एक छिपकली की देखभाल कैसे करें

छिपकली बहुत सामान्य पालतू जानवर हैं और उनकी देखभाल करना अपेक्षाकृत आसान है। आवश्यक देखभाल आपके पास की प्रजातियों पर निर्भर करता है। हालांकि, आप अपने कुछ साँप के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए कुछ सामान्य दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक उपयुक्त आवास बनाएँ
आपकी शीर्षक की देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
1
टेररिअम के प्रकार के बारे में दस्तावेज की छिपकली की ज़रूरत है याद रखें कि इन जानवरों को एक निश्चित तापमान सीमा के भीतर ही रहना चाहिए। यदि आप जिस क्षेत्र में रहते हैं सर्दी जलवायु बल्कि कठोर है, आपको अपने आप को एक थर्मल बिंदु दृश्य से एक बंद और कुशल कंटेनर प्राप्त करने की आवश्यकता है। इस तरीके से सरीसृप गर्म रहता है, बिना ताप प्रणाली के लिए खगोलीय आंकड़े खर्च किए बिना। आपको सरीसृप के घर का तापमान भी देखना चाहिए और कुछ प्रजातियों के लिए, नमी का स्तर भी। आपको फिर प्रकाश का स्रोत और सभी आवश्यक स्थान सुनिश्चित करना चाहिए।
  • जांच लें कि टेरेअरीम सुरक्षित है और यह कि छिपकली बच नहीं सकती
  • आम तौर पर, आप एक ढक्कन के साथ एक मछलीघर का उपयोग करते हैं - इस प्रकार के टेरेरिअम में छोटे गेक्सो अच्छे होते हैं। एक तेंदुआ ग्को को पकड़ने के लिए आपको 80-लीटर मछलीघर (या टेरारियम) की आवश्यकता होती है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप प्लास्टिक के टब का मूल्यांकन कर सकते हैं। पोगोन इस प्रकार के कंटेनरों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है, हालांकि यह थर्मल बिंदु से इन्सुलेशन सामग्री के साथ बनाया गया एक टेरारियम, जैसे कि लकड़ी, और कांच की दीवार से सुसज्जित है, चुनने के लिए अधिक उपयुक्त है। एक्वायरियम बहुत अधिक तापमान तक पहुंचते हैं या ऊष्मीय रूप से कुशल नहीं होते हैं। पोगोन को 220 लीटर की क्षमता वाले टैंक की जरूरत है। यदि आप प्लास्टिक वाले को चुनते हैं, तो आपको 60x120x60 सेंटीमीटर के न्यूनतम आकार के साथ एक लेना होगा।
  • तीसरे मॉडल तार जाल में पिंजरों द्वारा प्रतिनिधित्व किया है। गिरगिट के इस प्रकार के टैंक को पसंद करते हैं, जो उन्हें जितना चाहें उतने चढ़ने की अनुमति देता है। इस कारण से टेरेरिअम अन्य छिपकलियों के लिए आप जितना उपयोग करेंगे उससे अधिक होना चाहिए।
  • आपकी शीर्षक के लिए शीर्षक की देखभाल
    2
    साँप की थर्मल जरूरतों को निर्धारित करता है सही तापमान बनाए रखने के लिए, कई प्रजातियों को एक दीपक की आवश्यकता होती है जो गर्मी जारी करती है। हालांकि, विभिन्न दीपक एक अलग मात्रा में गर्मी का उत्सर्जन करते हैं - फिर आपको अपने छोटे दोस्त की ज़रूरतों के लिए सही चुनना होगा।
  • छिपकली की जरूरतों की गर्मी की मात्रा के बारे में दुकान सहायक से पूछें। उदाहरण के लिए, इनमें से अधिकांश सरीसृपों को ऐसे वातावरण में रहना चाहिए जिनके तापमान 32 और 38 डिग्री सेल्सियस के बीच है।
  • छिपकलियों को भी एक ठंडे क्षेत्र की जरूरत है, इसलिए आपको टेरैरियम के एक छोर पर दीपक स्थापित करना होगा। सबसे ठंडा क्षेत्र का तापमान 21 और 23 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।
  • तापमान की जांच करें अधिकतम लंबाई का मूल्यांकन करें जिसमें छिपकली तक पहुंच सकता है, इसकी लंबाई सहित। यह सत्यापित करने के लिए एक थर्मामीटर का उपयोग करें कि ये क्षेत्र बहुत गर्म नहीं हैं।
  • रात के दौरान भी प्रकाश का उत्सर्जन करने वाले हीटिंग लैंप बंद करें यदि आपके छिपकली को भी अंधेरे घंटे में गर्म रहने की जरूरत है, तो सिरेमिक गर्म का उपयोग करें
  • आपकी शीर्षक के लिए चित्र शीर्षक के लिए देखभाल
    3
    सुनिश्चित करें कि उसे कुछ रोशनी मिलती है इनमें से अधिकांश सरीसृपों को अच्छा महसूस करने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है। आपको एक दीपक का उपयोग करना चाहिए जो यूवीए और यूवीबी किरणों दोनों का उत्सर्जन करता है, लेकिन इसे केवल दिन के दौरान और अधिकतम 12 घंटों के लिए छोड़ दें।
  • एक स्पॉटलाइट चुनें आपको उस क्षेत्र के साथ पशु प्रदान करना चाहिए जिसमें प्रकाश और प्रकाश को अवशोषित करना है। यदि आपके पास एक परावर्तक है जो गर्मी का उत्सर्जन करता है, तो आप यूवीबी किरणों के लिए बस एक और दीपक जोड़ सकते हैं, इसलिए छिपकली सभी तरंग दैर्ध्यों के संपर्क में आती है जिनकी जरूरत है। दूसरी ओर हीटिंग लैंप, यूवीए किरणों के लिए आवश्यकता पूरी करता है।
  • पेड़ के अंदर दीपक की व्यवस्था करें, लेकिन छिपकली तक पहुंचने से बाहर। सावधान रहें कि आप स्पॉटलाइट को छू नहीं सकते, अन्यथा यह आपके लिए जला कर सकता है - हालांकि, आवश्यक स्रोत प्रदान करने के लिए प्रकाश स्रोत पर्याप्त होना चाहिए। आवश्यकताओं के लिए दीपक बॉक्स में शामिल निर्देशों को पढ़ें।
  • एक स्तरित वातावरण बनाएँ छिपकली में एक ऐसा क्षेत्र होना चाहिए जिसमें बास्क और खुद को प्रकाश में उजागर करना है, लेकिन शरण लेने की संभावना भी होनी चाहिए। लगभग पूरी तरह से अंधेरे में रिक्त स्थान को व्यवस्थित करें
  • रात में दीपक बंद करें सरीसृप को अंधेरे की जरूरत है, जैसे आप यदि आप इसे भूल जाते हैं, तो स्पॉटलाइट्स पर एक टाइमर इंस्टॉल करें।
  • आपकी शीर्षक के लिए शीर्षक की देखभाल
    4
    एक छुपा स्थान बनाएं इन जानवरों में से अधिकांश कुछ रूनों में छिपाना पसंद करते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना है कि सरीसृप में पत्थरों को डालने और छोटे चड्डी डालने से यह आपकी सरीसृप ऐसा कर सकता है।
  • कंटेनर के सबसे ठंडा क्षेत्र में कम से कम एक छुपाने का स्थान लगाने की कोशिश करें।
  • यदि आपने कब्रों को बाहर ले जाने का फैसला किया है, तो जांच लें कि वे सफ़ीलता वाले घर में डालने से पहले उबलते पानी में साफ और बाँझ हो जाते हैं। आप शाखाओं को साफ भी कर सकते हैं और फिर उन सभी जीवों को मारने के लिए आधे घंटे के लिए 120 डिग्री सेल्सियस पर ओवन में डालकर उन्हें बाँझ सकते हैं।
  • गिरगिट जैसे कि कुछ प्रजातियों के लिए शाखाएँ महत्वपूर्ण होती हैं, क्योंकि वे उन्हें चढ़ने की अनुमति देते हैं।
  • आपकी शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    5
    सब्सट्रेट से बचें यद्यपि आप टेरारियम में बजरी या अन्य प्रकार के सब्सट्रेट लगाने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, ऐसा मत करो क्योंकि छिपकली उसमें खाती है। जानवर इन पदार्थों को पचाने में सक्षम नहीं है और यह खराब हो सकता है। हालांकि, सबसे अच्छा विकल्प सरीसृप की विशेषताओं पर निर्भर करता है।
  • आप टब की लाइन के लिए कसाई की तरह खाना ग्रेड पेपर का उपयोग कर सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह एक स्याही मुक्त सामग्री है जो जानवरों के लिए विषाक्त है। वैकल्पिक रूप से, आप सफेद, अनप्रिंटित न्यूज़प्रिंट चुन सकते हैं, जो कि कभी-कभी निकाली जा सकने वाली कंपनियों से खरीद सकते हैं।
  • कुछ छिपकलियां जमीन के नीचे खुदाई और छिपाने के लिए प्यार करती हैं - इस मामले में, आप रेत के सरीसृप में कभी भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, बच्चों के खेल के मैदानों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकार
  • भाग 2

    पानी और भोजन प्रदान करें
    आपकी शीर्षक की देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    1
    पानी को नियमित रूप से बदलें छिपकली की विभिन्न प्रजातियों को अलग-अलग तश्तरी की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, कुछ जानवर छोटे कटोरे पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को ड्रिप शराब पीने की ज़रूरत होती है। गिरगिट के लिए टेररिया को ड्रिप सिस्टम से सुसज्जित किया जाना चाहिए, क्योंकि ये जानवर छोटे कटोरे से नहीं पी सकते।
    • अपने सरीसृप दोस्त के लिए सबसे अच्छा समाधान जानने के लिए, आप पालतू जानवरों की दुकान से जानकारी के लिए पूछ सकते हैं या पशुचिकित्सा के कार्यालय को बुला सकते हैं।
    • हर दिन पानी बदलने के लिए याद रखें, खासकर अगर जानवर छोटे कटोरे का उपयोग करता है
    • कुछ छिपकली तैरना पसंद करते हैं, इसलिए आपको उन्हें एक बड़े क्षेत्र के साथ प्रदान करना चाहिए जहां वे इसे कर सकते हैं।
  • आपकी शीर्षक के लिए चित्र शीर्षक के लिए देखभाल



    2
    थोड़ा प्राणी गीला प्रजातियों के आधार पर, छिपकली को वाष्पीकृत पानी से सिक्त होना चाहिए। जब तक आप नोजल सेट करते हैं, तब तक स्प्रे बोतल का उपयोग कर सकते हैं ताकि यह केवल वाष्पीकृत पानी का एक बादल का उत्सर्जन करता है और प्रवाह नहीं होता है ऐसा करने से, तारामंडल के पर्यावरण को जानवरों की भलाई के लिए आवश्यक आर्द्रता दर तक पहुंचने की अनुमति दें।
  • उदाहरण के लिए, पोगोन को गीला नहीं होना चाहिए, लेकिन इगुआनस करते हैं
  • आपकी शीर्षक के लिए शीर्षक की देखभाल
    3
    अपने निपटान में सही भोजन रखो ज्यादातर सोरियन जंतु खाते हैं और जीवित लोगों को पसंद करते हैं क्रिकेट सबसे आम भोजन है, जो अन्य सरीसृप लार्वा, अंधेरे और तिलचट्टे के साथ एकीकृत किया जा सकता है, समान रूप से लोकप्रिय विकल्प हैं। कई सरीसृप मालिकों ने अपने जानवरों को खिलाने के लिए क्रिकेट की एक छोटी कॉलोनी या तिलचट्टे पैदा की। कुछ छिपकली मांसाहारी होते हैं, जबकि अन्य सर्वव्यापी या शाकाहारी होते हैं
  • यदि आपने क्रिकेट को बढ़ाने का फैसला किया है, तो याद रखें कि उनके आहार का पांचवां हिस्सा कैल्शियम कार्बोनेट होता है, जिसे आपको सामान्य भोजन से दो दिन पहले इन कीड़ों को देना चाहिए। बाकी फीड का सामान्य क्रिकेट फीड द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है
  • मांसाहारी छिपकली कीड़े खाती हैं, लेकिन बड़ी प्रजातियां अन्य छिपकलियों या मेंढक को तिरस्कार नहीं करती हैं। आपको उन्हें छोटे कृन्तकों, मछली, चिंराट या लड़कियों की पेशकश करने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए तेंदुए के गेंको, मांसभक्षी होते हैं और क्रिकेट और लार्वा से बना आहार का पालन करते हैं।
  • आप नेट के साथ आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले कीड़े पर कब्जा कर सकते हैं, और फिर उन्हें अपने छिपकलियों को प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि खेतों में कीटनाशकों के साथ इलाज नहीं किया गया है - यह भी याद रखें कि तुम्हारा "शिकार" यह केवल तब उपयोगी होता है जब यह गर्म होता है
  • कुछ छिपकलीएं सर्वव्यापी हैं और पौधे भी खाती हैं, जैसे डेंडिलियन, क्लोवर या आम फल और सब्जियां। टमाटर, नाशपाती, सेब और सलाद सभी पौधों के भोजन हैं जो आप घरेलू सरीसृपों को दे सकते हैं। सर्वव्यापी प्रजातियां भी छोटे कीड़े, लार्वा, घोंघे और यहां तक ​​कि कुत्ते के भोजन के लिए भी लालची हैं (पहले क्रोकेट्स के मामले में पानी से पतला)। पोगोना सर्वव्यापी हैं और उनका आहार मुख्य रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों (जैसे गोभी और सलाद), कद्दू, लार्वा से बना है और टिड्फॉर्पर या अन्य छोटे कीड़े से पूरा होता है।
  • ज्यादातर सर्वमार्ग और मांसाहारी को केवल एक सप्ताह में 2-3 बार खिलाया जाना चाहिए। हालांकि, छोटे या छोटे नमूनों को अधिक बार खाने की आवश्यकता होती है। भोजन की मात्रा पशु के आकार पर निर्भर करती है।
  • कुछ छिपकली शाकाहारी हैं, जिसका अर्थ है कि वे पौधे उत्पादों को ही खाते हैं। Iguanas एक उदाहरण हैं: वे हरी पत्तेदार सब्जियां, साथ ही फलों और अन्य सब्जियां खा सकते हैं, और उन्हें हर दिन खिलाया जाना चाहिए।
  • भोजन के आकार का आकार जानवर के सिर की चौड़ाई पर सब से ऊपर निर्भर करता है, जिससे वह घुटन से बचा सकता है। इसके अलावा, आपको खाना एक तश्तरी में डाल देना चाहिए, खासकर अगर आपने कुछ सैंडी सब्सट्रेट को टेरारियम में जोड़ा है।
  • भाग 3

    छिपकली का ख्याल रखना
    आपकी शीर्षक के लिए चित्र शीर्षक
    1
    पशु चिकित्सक के लिए थोड़ा सरीसृप लो। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जितनी जल्दी खरीद लें, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह स्वस्थ है। दूसरे जानवरों की तरह, साउरियां भी सामान्य पर्यवेक्षण के लिए वर्ष में एक बार पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।
    • अधिकांश छिपकलियां, जल्दी या बाद में, आंतों कीड़े के खिलाफ उपचार से गुजरना चाहिए। पशु चिकित्सक के बारे में अधिक जानकारी पूछें
  • आपकी शीर्षक के लिए देखभाल शीर्षक के लिए चित्र 10
    2
    स्वास्थ्य समस्याओं पर ध्यान दें पानी के मल में कुछ विकार का संकेत है, और यदि वे 48 घंटे से अधिक समय तक रहते हैं, तो आपको पशु चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। उसी तरह, कब्ज भी एक अलार्म घंटी है।
  • वजन घटाने का ध्यान रखें अचानक वजन घटाने में समस्या हो सकती है। छिपकली खा नहीं सकता है या पीते हैं - इस मामले में आपको इसे पशुचिकित्सा के कार्यालय में ले जाना चाहिए।
  • अन्य परिवर्तनों की निगरानी करें परिवर्तन जो एक बीमारी का संकेत कर सकते हैं वह है गैंडा, आंसू आंखें, मुंह, संयुक्त सूजन या सूट के साथ समस्याएं। वैकल्पिक रूप से, आप त्वचा के रंग में परिवर्तन या तथ्य यह देख सकते हैं कि छिपकली खुली जगहों से बचा जाता है
  • आपकी शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चित्र शीर्षक 11
    3
    संगरोध नए नमूने नए खरीदे गए छिपकली को एक अलग क्षेत्र में कम से कम एक महीने में रखा जाना चाहिए। इस तरह वे पहले से ही अपने आप को संक्रमित नहीं कर पाएंगे, यदि वे बीमार हैं
  • संक्रमण के संभावित प्रसार से बचने के लिए, पानी को बदलना, भोजन प्रदान करना और संगरोध क्षेत्र हमेशा साफ रहता है।
  • आपकी शीर्षक के लिए शीर्षक की देखभाल
    4
    कंटेनर को साफ करें आपको सप्ताह में एक बार पूरी तरह से इसे धोना चाहिए। हालांकि, हर दिन इसे जांचें और जो खाना नहीं खाया गया है, सूट की त्वचा के अवशेष और मल पदार्थ को हटा दें। आपको ऐसे क्षेत्रों को भी साफ करना चाहिए जहां भोजन और पानी गिरा दिया गया था, साथ ही साथ संबंधित तश्तरी धोने के लिए।
  • जब आप टेरेरिअम की साप्ताहिक सफाई का ध्यान रखते हैं तो एक अन्य स्वच्छ टब या कंटेनर में सरीसृप को रखो।
  • दस्ताने पहनें और सब कुछ अंदर ले जाओ। सब्सट्रेट, रेत या सामग्री का उपयोग करने का निर्णय लिया।
  • पानी और भोजन के कंटेनरों को धो लें और स्वच्छ करें उन्हें बहुत गर्म साबुन पानी में धो लें बाद में आप एक निस्संक्रामक भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सतहों को अच्छी तरह से कुल्ला और उन्हें सूखना सुनिश्चित करें
  • टेरैरियम को धो लें यह ऑपरेशन आसान हो सकता है, अगर बाहर किया हो अंदर की दीवारों को रगड़ने के लिए बहुत गर्म पानी और साबुन का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो तो आप साफ टूथब्रश का उपयोग भी कर सकते हैं। उसी तरह टैंक के अंदर सामान को धोएं और स्वच्छ कर लें।
  • पिंजरे कीटाणुरहित। आप सरीसृप नर्सरी के लिए एक विशेष उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं, अपने जानवरों के लिए गैर विषैले हैं, लेकिन देखभाल के साथ इसे कुल्ला करने के लिए याद रखें।
  • एक नया सब्सट्रेट या रेत जोड़ें और अन्य सभी तत्वों को वापस जगह में रखें। जब तक सभी टेरारियम और सजावट सूखी न हो जाएं तब तक प्रतीक्षा करें। यदि वे आसानी से सूख नहीं करते हैं, तो आपको उन्हें समय-समय पर बदलने की आवश्यकता होगी।
  • टब के सफाई सामग्री को अपने घर के लिए उपयोग किए जाने वाले बाकी उत्पादों से अलग रखें और प्रत्येक प्रयोग के बाद इसे ध्यान से धो लें। हाथ स्वच्छता की उपेक्षा न करें
  • आपकी शीर्षक के लिए चित्र शीर्षक की देखभाल
    5
    कुछ उत्तेजना प्रदान करें एक अच्छी तरह से संगृहीत क्षेत्र में सबसे अधिक छिपकलियां हैं, जिससे वे विचलित हो सकते हैं - इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रजातियों के आधार पर पर्याप्त पत्थर, शाखाएं, खोखले क्षेत्रों और यहां तक ​​कि कुछ पौधे भी हैं। आप जानवरों को भी उत्तेजित करने के लिए, जीवित शिकार को भी शामिल कर सकते हैं, या आप छिपकली के ब्याज दर को बनाए रखने के लिए तारामंडल के अंदर भोजन छिपा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com