उरोमोस्टिक एक्स लेजरड की देखभाल कैसे करें

उरोमोसिस्टिक्स छिपकली (कताई-पूंछ वाली छिपकलियों के रूप में भी जाना जाता है) उत्तरी अफ्रीका और भारत सहित कई क्षेत्रों में सरीसृप हैं वे व्यापक हैं, लेकिन सरीसृप प्रेमी द्वारा बहुत कम जानकारी है यहां पर इसका ध्यान रखना कैसे है

कदम

उरमोथीक्स लिज़ॉर्ड्स चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1
अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें: इस छिपकली को खरीदने से पहले, आपको खुद से पूछना पड़ता है: क्या मेरे पास समय, धन और कौशल है, इसका ध्यान रखना है? क्या मैं कृत्रिम निवास में उसे खुश करने में सक्षम हो जाऊँगा? जब मैं छुट्टी पर जाता हूं, तब मैं किसकी देखभाल करेगा? यदि आप इनमें से किसी भी प्रश्न का नकारात्मक उत्तर देते हैं, तो uromastyx छिपकली की खरीद के साथ आगे बढ़ें। उरोमास्तियाक्स लेज़र्ड्स समर्पण और प्रतिबद्धता की देखभाल और आवश्यकता की अपेक्षा करना आसान नहीं है। यदि आप इन सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं, तो पढ़ें।
  • 2
    अपने uromastyx छिपकली चुनें: वहाँ Uromastyx छिपकलियों के कई अलग अलग प्रजातियां हैं, लेकिन इस लेख में हम सबसे आम (यह बेहतर है एक नमूना कैद में नस्ल खरीदने के लिए क्योंकि प्रजातियों जंगली में पकड़ा पर्याप्त नहीं खाते और दुखी हैं) का एक संक्षिप्त अवलोकन की पेशकश करेगा:

  • उरोमास्तिएक्स मिस्रिया: यह प्रजातियों का सबसे बड़ा यूरोमास्टिस है, क्योंकि यह लंबाई में 75 सेमी तक पहुंच सकता है। यह ज्यादातर बेरंग है और बहुत पतले तराजू हैं। यह अपने मिलनसार चरित्र के लिए प्रसिद्ध नहीं है
  • माली के ऊरोमास्तिक्स: यह सबसे प्रसिद्ध में से एक है यह एक अच्छा स्वभाव है, एक आश्चर्यजनक काली शरीर और फास्फोरस पीले रंग का डिजाइन जो गर्मी में उज्जवल हो जाते हैं। छिपकली की यह प्रजाति 35.6 - 38.1 सेंटीमीटर तक पहुंचती है।
  • ऊरोमास्तिएक्स ऑर्नाटा: यह इस लेख में वर्णित छिपकलियों की सबसे सुंदर प्रजाति है, बल्कि सबसे महंगी भी है। यह यूरोमेट्क्सीक्स ऑसेलाटा के समान है, और यह अलग-अलग विशेषता है जो कानों के अनुलग्नक तक, पीठ पर दांतों के जैसा होता है।
  • उरमोथीक्स लिज़ॉर्ड्स चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • पिंजरे को स्थापित करें। उर्मोमैटिक्स को बहुत अधिक स्थान और कुछ विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, कभी-कभी संतुष्ट करना मुश्किल होता है।
    उरमोथीक्स लिज़ॉर्ड्स चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • पिंजरे: 30.5 सेमी (ऊरोमास्तिएक्स ऑर्नाटा) से 9 .15 सेमी (ऊरोमास्तिएक्स मिस्रिया) तक उथल-पुथल का आकार। वे विशाल पिंजरों की आवश्यकता है। आप 1 9 0 लीटर मछलीघर में उरोमेटीक्स को सजे हुए रख सकते हैं, जो ताप-प्रतिरोधी क्रॉस-लिंक कवर (पालतू स्टोरों पर उपलब्ध है) से लैस है। उरोमटिक्स मिस्र जैसे बड़ी प्रजातियों के लिए, पिंजरे का निर्माण करना बेहतर होगा, लेकिन उचित आयामों में से एक को खोजने में बहुत मुश्किल है
  • सब्सट्रेट: सबसे अच्छा सब्सट्रेट शायद रेत है (सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से धोया गया है)। यह, रेत युक्त कैल्शियम, जो आमतौर पर अनुशंसित नहीं है से कम महंगा है क्योंकि यह उनके वजन के अनुसार छिपकलियों में आंत्र रुकावट के एक उच्च जोखिम, की आवश्यकता है जो कैल्शियम की मात्रा शामिल है, चयापचय अस्थि रोग अब भी किए जा सकते हैं रोकने के लिए। ध्यान दें कि 18 सेंटीमीटर से कम छिपकली के लिए रेत कठिन हो सकती है (अधिक जानकारी के लिए चेतावनियाँ पढ़ी जा सकती हैं) छोटे और बढ़ते छिपकलियों के लिए समाचार पत्रों का उपयोग करना बेहतर होगा। हालांकि यह सब्सट्रेट के अधिक से अधिक 2.5 सेमी उपयोग को प्राथमिकता दी है, क्योंकि annasperebbe छिपकली और नहीं footholds खोजने में सक्षम हो एक वैकल्पिक, पक्षियों को खिलाने के लिए है। सूरजमुखी के बीज को समाप्त करना सुनिश्चित करें क्योंकि वे तेज हैं और छिपकली के आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • ताप और प्रकाश:आपको एक हीटिंग दीपक, सरीसृप के लिए उचित नीयन और यूवी प्रकाश का उपयोग करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि छिपकली सीधे गर्मी स्रोत से सामने नहीं आ रही है जल जलने योग्य नहीं है और कभी-कभी वे घातक हैं। टैंक के गर्म अंत में लगभग 50 डिग्री सेल्सियस का तापमान होना चाहिए, जबकि ठंड के अंत में तापमान 26 डिग्री सेल्सियस (सर्दियों के महीनों में तापमान थोड़ा कम होना चाहिए, लगभग 37-43 डिग्री सेल्सियस) होना चाहिए। यूवी-ए और यूवी-बी किरणों का एक दीपक का प्रयोग करें (निर्देश सावधानी से पढ़ें)। रात के दौरान सभी लैंप बंद किए जाएं और तापमान 18-21 डिग्री सेल्सियस तक कम किया जाना चाहिए। थर्मल बीयरिंग गर्मी का सबसे अच्छा स्रोत नहीं है, क्योंकि वे टैंक को पर्याप्त रूप से गर्मी नहीं करते हैं अगर आपके पास एक स्क्वायर टैंक (प्रकाश और गर्मी के स्रोतों के बारे में अधिक जानकारी के लिए चेतावनी पढ़ें), मछलीघर के दोनों छोरों के पास या चारों तरफ, एक थर्मामीटर रखें।
  • वस्तुओं की स्थिति: आपको अलग-अलग तापमान के साथ क्षेत्रों को प्राप्त करने के लिए, टैंक के एक छोर पर हीटिंग रखना चाहिए। आपको प्रत्येक छोर के लिए छिपने की जगह की आवश्यकता है छुपाने का स्थान एक छोटा अड्डा या एक आच्छादित गड्ढा है, जहां छिपकली को बिछाया जा सकता है। ठंडे अंत में छतों के लिए ईंटें अच्छे हैं गर्म अंत में उन लोगों के लिए टेरेस ब्लॉक दो स्तर बनाते हैं, जिससे कि छिपकली सतह पर बबल कर सकती है और नीचे के गुफा में कुछ छाया का आनंद ले सकती है। आप पत्थरों को छड़ी करने के लिए रेत में भी छड़ी कर सकते हैं ताकि छिपकली उन पर पर्च लगा सके। पत्थरों को अच्छी तरह से रोपण करने के लिए याद रखें क्योंकि uromastyx छिपकलियां खुदाई करना पसंद करते हैं यदि वे पत्थर के नीचे छिपा सकते हैं, तो वे फंस सकते हैं, या बदतर हो सकते हैं, क्रश कर सकते हैं।
  • नमी: कई इलाकों में, यूरमोस्टिक्स के लिए आर्द्रता असहनीय स्तर तक पहुंच जाती है। सेंट्रल एयर कंडीशनिंग जैसी प्रणालियां हवा को नष्ट करने के लिए आदर्श हैं, लेकिन वैकल्पिक रूप से, dehumidifier पर्याप्त होना चाहिए। टैंक में तापमान और नमी के लिए थर्मामीटर लगाने की याद रखें। पानी के कंटेनरों का प्रयोग न करें, क्योंकि यूरोमैटिक्स को स्थिर पानी की जरूरत नहीं है, जो अन्य बातों के अलावा, नमी के स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा, जो 10%, अधिकतम 40% होना चाहिए।
  • पर्याप्त पोषण प्रदान करें यूरोमास्टीक्स छिपकलियों की सबसे अच्छी सुविधा यह है कि वे उन खाद्य पदार्थों पर भोजन करते हैं जिन्हें गेरेन्ग्रेकर से खरीदा जा सकता है। वयस्क प्रजातियां हरी पत्तेदार सब्जी जैसे गोभी और मिश्रित सलाद का मिश्रण खाती हैं। Romaine सलाद या हिमशैल सलाद का उपयोग न करें! इनकी खराब पोषण संबंधी गुण हैं, इसलिए कैल्शियम का छिड़काव जोड़ें, पेट की दुकानों में पाए गए पैलेटों के साथ मिश्रित करें। एक बार एक बार एक छोटी कटोरी में फ़ीड (इसे धोने के लिए याद रखना)। छोटे छिपकलियों को अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है, इसलिए वे उन्हें हर हफ्ते एक छोटी सी मात्रा देते हैं यदि आपके पास जंगली में पकड़े छिपकली है जो खाने से इनकार करते हैं, तो आपको एक पशुचिकित्सा की मदद लेनी होगी जो उसे खाने के लिए मजबूर करती है (यह क्रूरता के रूप में ऐसा लगता नहीं है)।
    उरमोथीक्स लिज़र्ड्स के चरण 4 के लिए शीर्षक वाली छवि
  • पिंजरे को साफ रखें यदि कछुए अपनी ही चीज़ करता है, तो फावड़े से मल निकालें और आसपास के क्षेत्र को हाल्फ़ोन फलक या कागज की शीट के साथ साफ़ करें। रेत को हर दो या तीन सप्ताह में बदलें। छिपकली को पेशाब नहीं करना चाहिए, जब तक कि ये डरे न हो। यह अपने प्राकृतिक जल भंडार को प्रभावित करेगा और निर्जलीकरण पैदा कर सकता है।
    उरमोथीक्स लिज़ॉर्ड्स चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • छिपकली को सावधानी से संभाल लें, सफेद दस्ताने पहनें। उरोमास्तिएक्स छिपकली ने पूंछ और तेज पंजे को बताया और यदि वे डर गए तो वे आपको खरोंच कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि उनके पंजे एक सजातीय सतह को छूएं, अन्यथा वे आतंकित कर सकते हैं जब आप उन्हें पिंजरे से निकालते हैं, तो उन्हें अपने हाथ की हथेली में रखने की कोशिश करें। यदि आप उन्हें पीठ से समझते हैं तो उन्हें डर लगता है और पेशाब हो सकता है। वे शायद ही कभी काटने और दांत नहीं है, इसलिए आपको चिंता नहीं करनी चाहिए।


    उरमोथीक्स छिपकलियों के लिए सावधानी रखते हुए चित्र चरण 6
  • (नोट # 2 ... वे दांत है और उनके काटने, बुरा कर रहे हैं। Uromastyx aegyptia हालांकि यह मौलिक रूप से शांत और आसानी से उत्तेजित नहीं है, बहुत ही खतरनाक हो सकता है, अगर तंग और उसके काटने काफी गहरी टांके की आवश्यकता के लिए हो सकता है ।
    उरमोथीक्स लिज़र्ड्स के लिए सावधानी
    उरमोथीक्स छिपकलियों के लिए सावधानी
  • यह लेख के लेखक को कम करने का मेरा इरादा नहीं है, बल्कि आपको सूचित करने का प्रयास करें और आपको आपातकालीन कमरे में यात्रा करने की कोशिश करें
    उरमोथीक्स लिज़र्ड्स के चरण 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
  • हालांकि, लेख में कई उपयोगी जानकारी शामिल हैं
  • टिप्स

    • छिपकली की नाक के चारों ओर सफेद क्रिस्टल चिंता का कारण नहीं होना चाहिए, क्योंकि वे केवल संकेत देते हैं कि यह विषाक्त पदार्थों को शुद्ध कर रहा है। उन्हें धीरे-धीरे क्षेत्र में डब करने से हटाया जा सकता है।
    • इसे सुरक्षित महसूस करने के लिए हमेशा अपनी छिपकली पर हाथ डाल दें
    • यद्यपि यूरोमैटिक्स अपनी पूंछों को नहीं खोते हैं, आप उन्हें पकड़ नहीं लेना चाहिए।
    • अगर छिपकली आपको काटता है (यह बहुत मुश्किल से होता है), घावों को कुल्ला, और भागने से खून बंद करें, लेकिन अगर यह आपको परेशान कर लेता है, तो आप एंटी-टेटनस टीकाकरण देने के लिए अपने चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं।
    • जब आपके छिपकली को नष्ट कर दिया जाता है, तो आप सफेद सामग्री की एक घिस को देख सकते हैं। चिंता मत करो, क्योंकि यह ऐसी सामग्री नहीं है जिसे छिपकली ने अपने शरीर से निष्कासित कर दिया है।

    चेतावनी

    • आपको एक यूवीए और यूवीबी दीपक प्राप्त करना होगा। छिपकली से 76 सेमी से अधिक चिराग न रखें, क्योंकि यूवी किरण बहुत शक्तिशाली नहीं हैं। निर्देश सावधानी से पढ़ें
    • छिपकली के साथ सीधे संपर्क में दीपक नहीं रखा जाना चाहिए। जलन बहुत दर्दनाक है, और कभी कभी घातक है।
    • हीटिंग के रूप में गर्म पत्थरों का उपयोग न करें वे चोट लगी हैं और जलने के कारण हो सकते हैं।
    • कुछ लोग गर्म पत्थर रखने के बारे में असहमत हो सकते हैं ... वे कहते हैं कि यह छिपकली के पेट को जला सकता है, जैसे कि मेंढक के मामले में। दूसरों का तर्क है कि बेड़े और छिपकलियां पूरी तरह से अलग हैं और जब वे गर्मी महसूस करते हैं तो वे चुपचाप जाते हैं। गर्म पत्थरों के साथ संपर्क से जलाएं गठरी हो सकती हैं, लेकिन छिपकलियों की पीठ पर गर्मी सेंसर ही है।
    • रेत, हालांकि यह देखने के लिए सुंदर है, आंतों से ग्रहण नहीं करने वाले कणों के घूस के कारण, 18 सेंटीमीटर से कम के छिपकलियों में आंतों के अवरोध का कारण बन सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ताप दीपक और नीयन (पालतू भंडार पर उपलब्ध)
    • वाइड-स्पेक्ट्रम यूवी लैंप
    • छिपकली कैद में पैदा हुई
    • मेष कवर के साथ बड़े पिंजरे
    • सब्सट्रेट (रेड आदर्श वयस्क यूरोमैस्टिक्स के लिए आदर्श है)
    • सब्जियों
    • थर्मामीटर
    • पत्थर, ईंट, आदि
    • भोजन के लिए बाउल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com