कैसे अपने खुद के तेंदुए छिपकली के साथ मज़ा है

तेंदुए के गेंको (या तेंदुए के गेंको) उत्सुक प्राणियों है कि, अगर उचित विनम्रता के साथ संभाला, अपने गुरु के साथ खेलने के लिए प्यार करता हूँ अपने तेंदुआ छिपकली के साथ खेलना सीखने के लिए इन चरणों का पालन करें। आप इस छोटे से छिपकली को मज़ेदार कैसे देख सकते हैं!

कदम

भाग 1

बुनियादी नियम
हां मज़ फन यूज़ लेपर्ड गीको चरण 1
1
अपने छिपकली के साथ खेलना शुरू करें जब यह अभी भी छोटा है खरीद के तुरंत बाद, ग्को को नए घर में बसने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी। चिंता न करें, यदि आप टेरेरियम का निरीक्षण कर लें और एक उपयुक्त छुपा जगह मिल जाए, तो आप पूरे हफ्ते पूरे हो जाएंगे। हालांकि, यह कहा जाना चाहिए, जितनी जल्दी आप अपने स्वयं के छिपकली से परिचित हो जाते हैं, बेहतर छोटी-छोटी उम्र से अपने मालिक के साथ नगण्य रहने वाले ग्कोस सामान्य रूप से, अधिक शांत और स्नेही होते हैं जब वे अपने हाथों में आयोजित होते हैं।
  • छिपकली के साथ खेलना शुरू करने का आदर्श समय है, जब चार या पांच महीने लगते हैं।
  • हां मज़ टू फॉर यूज़ लेपर्ड गीको स्टेप 2
    2
    विचार करें कि जानवर आपकी उपस्थिति से थोड़ा सा भयभीत हो सकता है प्रकृति में, किसी भी प्राणी की तुलना में बड़ा उसके लिए एक खतरा होगा। इसे मत न लें अगर गीको को स्नेही साबित करने के लिए थोड़ा समय लगता है। एक विशाल की दया पर कल्पना करो, जो एक मित्र के रूप में, आपको अपने हाथ में लेने की कोशिश करता है ... सभी संभावनाओं में, आप अपने अच्छे इरादों को सुनिश्चित करने के लिए थोड़े समय लगेगा, नहीं?
  • जल्दी में मत हो यदि आप अपने छिपकली के साथ खेलना शुरू करने के लिए उत्सुक हैं, तो उसके व्यवहार और संरचनात्मक विवरणों का अध्ययन करने के लिए प्रतीक्षा करें। जब आप डेन को तैयार करते हैं, तो ग्लास के खिलाफ संभावित छिपे हुए स्थानों को डाल दें, ताकि आप छुपाए जाने पर भी इसे देख सकें।
  • छिपकली को देखकर, इसे ध्यान से अध्ययन करें यह समझने की कोशिश करें कि आपका कान कहां हैं (यह आप की तुलना में कठिन हो सकता है!)। देखो कि उसके पास प्रत्येक चरण के लिए कितनी उंगलियां हैं। अपने धब्बे की गणना करें और इसे कागज के एक टुकड़े पर लिख दें (जैसा कि हम उम्र के हैं, तेंदुए की छिपकली को बदलना पड़ता है)।
  • हां मज़ टू फॉर यूज़ लेयोपर्ड गीको स्टेप 3
    3
    अपने छिपकली से बात करें अपनी उपस्थिति के लिए उपयोग करने के लिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आवाज के लिए इस्तेमाल हो। उसे धीरे से बात करो इस बीच, गिलास के माध्यम से इसे देखो और नोटिस अगर वह भी आप पर दिखता है जब आप उसके साथ बात करते हैं, तो एक दृश्य संपर्क स्थापित करें, ताकि वह जान सकें कि उन ध्वनियों का उत्सर्जन कौन करता है।
  • हां मज़ फंस टू द बिज़ लेपर्ड गीको चरण 4
    4
    गहने अपने हाथ में इस्तेमाल करें। ऐसा करना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि आपको उन लोगों के हाथों के आदी होने से पहले छुआ नहीं जाएगा, जो इसे समझना चाहते हैं। रात के दौरान भूकंप अधिक सक्रिय रहेगा, जब टेरैरियम की रोशनी बुझ जाएगी। इस बिंदु पर, पिंजरे में अपना हाथ डालें, जिससे कि जानवर को अपने कोने में छिपा दिया गया। अचानक आंदोलन मत करो या आप पशु को डरा सकते हैं। मुझे अपने हाथ की जांच करें: आप संभवतः उस स्थान पर चलेंगे, अपनी उंगलियां चाटना या उस पर कर्ल लगाएंगे, सबसे गर्म स्थान में
  • निराश मत हो अगर गीको तुरंत नमक नहीं करता है सभी geckos अलग हैं, कुछ नमूनों अधिक साहसी हैं, कुछ कम हर रात, आपरेशन को दोहराएं और आशा में कांच के अंदर अपना हाथ रखें कि इसका पता लगाया जाएगा। अगर आपको लगता है कि आपको प्रोत्साहन की आवश्यकता है, तो आप अपनी उंगलियों के करीब एक चारा डाल सकते हैं, जिससे कि जानवर को करीब से आगे बढ़ाएं।
  • हां मज़ टू फॉर यूज़ लेपर्ड गीको चरण 5
    5
    सही तरीके से पशु को बढ़ाने के बारे में जानें। छिपकली अपने हाथ के लिए इस्तेमाल किया है और उस पर चुपचाप बैठता है के बाद, आप इसे terrarium से बाहर ले जा सकते हैं। सुरक्षा के लिए, दूसरी तरफ कप में डाल दीजिए और इसे पास रखो, अगर यह अचानक आंदोलन और गिरने की जोखिम पैदा करता है
  • अगर आपको ग्वाको को अपने हाथ में लेने के लिए इंतजार करने के लिए समय न मिलना है, तो इसे जितना संभव हो उतना हल्का करो। अपने हाथ की अधिकांश उंगलियों (अधिक उंगलियां जो आप उपयोग करते हैं, अधिक मजबूती से आप पकड़) का उपयोग करके धड़ से पकड़ लें। जानवर के नीचे अपना दूसरा हाथ रखें, अगर यह गिरता है
  • हां मज़ फंस टू द बिज़ लेपर्ड गीको चरण 6
    6
    पूंछ पर चौकस गीकोज़ स्वेच्छा से पूंछ को अलग कर सकते हैं यदि कोई शिकारी इसे पकड़ लेता है या, बस, जब वे डरे रहते हैं पूंछ से कभी भी अपना ग्क्को नहीं लेना। ऐसे परिस्थितियों से बचें जो आप पर हमला कर सकते हैं यदि वह वापस लेना जारी रखता है और उसे पकड़ने का कोई रास्ता नहीं है, तो उसे रोकना और उसे फिर से पकड़ने की कोशिश करने से पहले उसे शांत करने की प्रतीक्षा करें।
  • हां मज़ फन टू द लेय टॉपर गिक्को चरण 7
    7
    जानें कि किस प्रकार के निबब्स आपके गजो को दे देते हैं कई खाद्य पदार्थ हैं जो आप की पेशकश कर सकते हैं और उनमें से ज्यादातर पालतू जानवरों की दुकानों में खरीदे जा सकते हैं। सबसे उपयुक्त पलकों में हम मोम तार्मा और गुलाबी रंग के लार्वा का उल्लेख कर सकते हैं।
  • मोर्मा का टारमा लार्वा यह तेंदुआ गीको को दिया जाने वाला ठेठ चपटा है। गीको अपने स्वाद पर भरोसा करता है और कैल्शियम और वसा में समृद्ध होता है। हालांकि, उन्हें एक निश्चित संमिश्रण के साथ देने के लिए बेहतर, हालांकि (दिन में एक बार से अधिक नहीं), क्योंकि वे इसे वसा बना सकते हैं
  • Pinkies। उन्हें केवल वयस्क नमूनों को ही देना चाहिए गुलाबी रंग माउस पिल्ले हैं जो कि अभी तक किसी भी बाल विकसित नहीं किए हैं। यदि आप इस तरह के प्राणियों के साथ अपने गेंको को खिलाने के लिए घृणित पाते हैं, तो बेहतर है कि तुर्मा के लार्वा को चुनना बेहतर है।
  • ह्ज़ फन फॉर यूज़ लिज़ फॉर यूज़ तेंदुआ गिक्को चरण 8
    8
    यह समझने की कोशिश करें कि आप अपने चरखी के साथ कितनी बार खेल सकते हैं प्रत्येक छिपकाना अलग होता है, लेकिन अधिकांश मामलों में यह पिंजरे से सप्ताह में दो या तीन बार से अधिक नहीं लेना बेहतर होता है। इसे भी अक्सर ऐसा करने से यह तंत्रिका हो सकता है
  • भाग 2

    छिपकली के साथ बजाना
    हां मज़ टू फॉर यूज़ लेपर्ड गीको चरण 9
    1



    खेल क्षेत्र सुरक्षित करें तेंदुए के गेंको, विशेष रूप से युवा नमूनों, तेजी से जानवर हैं और अगर मौका दिया जाता है, तो वे आसानी से भाग जाते हैं। जब आप छिपकली के साथ खेलना शुरू करते हैं, तो इसे उस जगह पर रखें जहां से वह बच नहीं सकता, जैसे बॉक्स या एक कर सकते हैं आप किसी भी विधिवत घूमने वाले क्षेत्र को चुन सकते हैं (कुशन के साथ, उदाहरण के लिए) ताकि पालतू आप से दूर न हो सके। बस सुनिश्चित करें कि बाधा स्थिर है और आपके छोटे दोस्त में दुर्घटना नहीं हो सकती।
    • पिंजरे से बाहर निकलने के लिए इस्तेमाल होने के बाद, गीको को थोड़ा शांत करना चाहिए और आप इसे बिस्तर पर, सोफे पर, फर्श पर, आदि में रख सकते हैं।
  • ह्ज़ फन फॉर यूज़ लियोपिंग गेको स्टेप 10 नामक छवि
    2
    छिपकली उस परिवेश का पता लगाने के लिए अनुमति दें जो उसे चारों ओर से घेरे। छिपकली, आम तौर पर, उत्सुक और सक्रिय प्राणी हैं, जो तलाशने के लिए प्यार करते हैं - इसलिए, उन्हें थोड़ा सा घूमते रहें। उसे अपनी बाहों पर घूमना, अपनी पीठ पर चलना या अपने बालों में घुसने की अनुमति दें इस तथ्य के लिए तैयार रहें कि यह शरीर के गर्म क्षेत्रों की खोज करेगी, क्योंकि गीको ठंडे हुए जानवर हैं और आपकी त्वचा उसके लिए एक अच्छा गर्म पत्थर की तरह होगी जिस पर गर्म होना चाहिए। अगर आपको अपनी गर्दन या अपने हाथ की गड़बड़ी के आसपास लटका दिया जाए तो हैरान मत हो
  • गहने का पता लगाने के लिए एक अन्य तरीका यह है कि यह किस प्रकार के चारों ओर फैलता है (उदाहरण के लिए एक बुनना या एक मेज़पोश) और इसे बिस्तर पर रखिये। इस तरह उसे छुपा की संभावना होगी जहां वह सबसे ज्यादा पसंद करता है। सावधान रहें कि वह कहाँ छिपा हुआ है, इसलिए जब आप इसे एक पिंजरे में वापस डालते हैं तो आप इसे पा सकते हैं।
  • उसे बिस्तर या सोफे की सतह का पता लगाने दें। ग्वाकस चढ़ना और उन बिंदुओं की तलाश करना पसंद करता है जहां वे अंदर घुस सकते हैं, इसलिए उन्हें कुशन के पीछे और चारों ओर का पता लगाने का मौका दें। इसे सख्त निगरानी के तहत रखें, हालांकि, तो आप इसे नजरअंदाज नहीं करते।
  • हां मज़ फन टू द लेय टॉपर गिक्को चरण 11
    3
    सीढ़ियों पर अपने छिपकली के साथ खेलते हैं सीढ़ियां, विशेष रूप से कालीन से ढके हैं, छिपकली पर चढ़ने के लिए एक मजेदार जगह हैं। कुछ उदाहरण केवल एक ही चरण की खोज के लिए सीमित हो सकते हैं, कुछ कम एक पर शुरू हो रहे हैं, दूसरों को भी अतिरिक्त ऊर्जा जमा करने के लिए कदम उठाने और नीचे चढ़ते हैं।
  • हां मज़ टू फॉर यूज़ तेंदुए गॉको स्टेप 12
    4
    अपने छिपकली के लिए एक बाधा कोर्स बनाएँ एक बड़ा पर्याप्त बिन या बॉक्स प्राप्त करें और हमें `बाधाओं` में रखें वे रसोई के पेपर ट्यूब हो सकते हैं, जिनके माध्यम से आपका छिपकली छिप सकती है, छोटे बक्से, जिस पर वह चढ़ सकता है, और इसी तरह। क्रिएटिव हो जाओ! उन सामान भी जोड़ें जिन पर आप चढ़ सकते हैं (आप उन्हें पालतू की दुकानों में पा सकते हैं) या शायद, पुराने खिलौने को सही मायने में अनूठे रूप देने के लिए!
  • पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए छिपकली को प्रेरित करने के लिए लाश का उपयोग करें। रास्ते में या अंत में कुछ नबब्ले डाल दें।
  • हां मज़ फन टू विद यूज़ लेयोपर्ड गीको 13
    5
    एक "खेल का मैदान" बनाएं यह संरचना एक बाधा कोर्स के समान होगी, इस तथ्य के अलावा कि ग्क्को को एक बिंदु से दूसरे ट्रैक पर नहीं जाना पड़ता है, लेकिन वह विभिन्न रसोई के पेपर ट्यूबों के टुकड़ों के बीच क्या करना चाहेगा कालीन, बक्से आदि कुछ नमूनों को ऊपर और नीचे चढ़ना पसंद है, जबकि अन्य कार्डबोर्ड ट्यूब आदि में रोल करना पसंद करते हैं। इस प्रकार का एक "खेल का मैदान" यह समझने के लिए आदर्श उपकरण है कि किस प्रकार की गतिविधि आपके ग़ैको को पसंद करती है।
  • हां मज़ फन टू विद यूज़ लेयोपर्ड गीको चरण 14
    6
    अपने छिपकली के साथ एक फिल्म देखें यद्यपि यह एक मनोरंजक गतिविधि नहीं है, यह पशु के साथ एक सुखद समय बिताने का एक शानदार तरीका है। इसे अपने शरीर पर पसंद करते हैं और बैठते हैं और एक मूवी देखने के लिए इसे दबाते हैं। कुछ लोग दावा करते हैं कि उनके तेंदुए के चक्कर स्क्रीन की तरफ दिखते हैं, भले ही अधिकांश नमूने गर्मी में सोते ही समाप्त हो जाएं।
  • ह्ज़ फन फॉर यूज़ लिज़ फॉर यूज़ तेंदुआ गिक्को चरण 15
    7
    हम्सस्टर बॉल में छिपकली चलाएं यदि आपके पास एक विशेष रूप से सक्रिय छिपकली है, तो ये उन्हें करने के लिए सही उपकरण हो सकता है गेंद में छिपकली रखो और ढक्कन को बंद कर दें, फिर गेंद को जमीन पर रखो और चलो छिपने दो, जहां भी यह पसंद है।
  • यह देखने के लिए कि क्या गेंको गेंद में आराम से है और अगर ढक्कन खोला जाता है तो उसे बचने से रोकने के लिए, यह एक बॉक्स में गेंद और छिपकली डाल करने के लिए एक बुरा विचार नहीं है। इस प्रकार, अगर गेंद का ढक्कन खोलना था, तो गेंको बॉक्स से बाहर नहीं निकल सके।
  • हां मज़ फंस टू द बिज़ लेपर्ड गीको स्टेप 16
    8
    यह समझने की कोशिश करें कि जब यह समय है कि उसके टेरेआयम में वापस चले गए। गीको को खुद को सक्रिय रखने के लिए गर्मी की आवश्यकता होती है। जब वे अपर्याप्त गर्म वातावरण में जाते हैं, तो वे थके हुए होते हैं। पंद्रह मिनट के लिए उसके साथ खेलने के बाद, उसके पेट को महसूस करें और, अगर यह ठंडा लगता है, तो जानवर को अपने क्षेत्र में वापस रख दिया जाए, जिससे कि वह ठीक से वज़न करे।
  • टिप्स

    • छिपे हुए होने के लिए गीको को धीरे-धीरे उपयोग करने दें। धैर्य रखें और जानवर को जानने के लिए प्रतीक्षा करें। इन जानवरों को हर दिन छुआ जाने के लिए पूर्ण एकांत से जाना पसंद नहीं है।
    • हमेशा अपने चापलूसी को धीरे से व्यवहार करें, वे बेहद नाजुक जीव हैं

    चेतावनी

    • अपने चरखी के लिए बहुत अधिक लार्वा फ़ीड न करें या यह वसा पा सकता है और स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हो सकता है।
    • कभी छिपकली की पूंछ को कुचलने या स्पर्श करें: यह आ सकता है।
    • ग्क्को के जबड़े के नीचे अपनी उंगलियां कभी भी मत डालें: यह धमकी महसूस करेगा और आपको काटने की कोशिश करेगी।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com