Gerbils की देखभाल कैसे करें

उचित कारणों के लिए गेरबिल्स बहुत लोकप्रिय पालतू जानवर हैं: वे दोस्ताना, मिलनसार और उत्सुक हैं। यहां तक ​​कि अगर वे बिल्लियों या कुत्तों के रूप में महंगा नहीं हैं, वे अभी भी दैनिक देखभाल और ध्यान की आवश्यकता है सबसे ऊपर, आपको उन्हें उचित आवास प्रदान करना होगा जो कि इन जानवरों को स्वभाव में खोदने की अनुमति देता है।

कदम

भाग 1

कुछ गेरबिल खरीदें
कैर फॉर गर्बिल्स चरण 1
1
एक ब्रीडर खोजें। सबसे अच्छा विकल्प एक ब्रीडर से अपने gerbils खरीदना है। दुकानों में रखे पशुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए, कर्मचारियों के लिए अपने लिंग की जांच करना और विभिन्न नमूनों के बीच के रिश्तों के बारे में जानने के लिए मुश्किल हो सकता है। यह एक समस्या हो सकती है, क्योंकि वे मिलनसार हैं लेकिन प्रादेशिक जानवर हैं, जिनकी सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध बातचीत आवश्यक है गेरबिल्स का एक ब्रीडर लगभग हमेशा अपने जानवरों के सेक्स, उनके पारस्परिक व्यवहार और उनकी रिश्तेदारी की डिग्री के बारे में पता चलेगा।
  • एक ब्रीडर आपको आपके द्वारा चुने गेर्बिल्स के माता-पिता से मिलना चाहिए। अपने आप से यह पूछें कि यह करने के लिए अनुमति दी जाए और यह सुनिश्चित करें कि नमूनों स्वस्थ और अच्छे चरित्र हैं, क्योंकि माता-पिता के कई लक्षण पिल्लों को सौंप दिए जाते हैं।
  • उस जानवर के बारे में ब्रीडर से पूछें, जिसे आपने चुना है और उसकी कूड़े। क्या वह स्वास्थ्य में पैदा हुआ था? कूड़े की मृत्यु दर क्या थी? रिश्तेदार एक दूसरे से जुड़े गेरबिल के वंशज हैं? माता-पिता अन्य जीरबिल्स के साथ कैसे बातचीत करते हैं?
  • चित्र के लिए शीर्षक Gerbils चरण 2
    2
    स्वास्थ्यप्रद और दोस्ताना गेरबिल्स की तलाश करें यहां तक ​​कि स्वस्थ गेरबिल केवल दो से चार वर्षों के औसत के लिए रहते हैं। इसलिए आपको उन लक्षणों पर हमेशा ध्यान देना चाहिए जो उनकी बीमारी का संकेत कर सकते हैं। वहाँ भी विवरण हैं जो सुझाव दे सकते हैं कि कोई गैर्बिल अनुकूल है या नहीं।
  • एक स्वस्थ नमूना ढूंढने के लिए, शरीर की तरह एक लंबी पूंछ को देखो और उज्ज्वल, बड़े और पारदर्शी फर-आंखों से भरा - भट्ठा और मजबूत शरीर सुस्त आंखों, लाल नाक, एपिस्टेक्सिस और उदास मनोवृत्ति वाले जानवर अक्सर बीमार होते हैं।
  • सिग्नल यह दर्शाते हैं कि एक गैर्बिल दोस्ताना है काफी स्पष्ट है। सबसे मिलनसार जानवर पिंजरे के गिलास से संपर्क करेंगे और आंखों की तलाश करेंगे। युवा नक्षत्रों के लिए अपने परिवेश का पता लगाने के लिए यह सामान्य है उन्हें आपको दुख नहीं करना चाहिए। यदि एक गिरबिल आपको बहुत अधिक बल से काटता है, तो यह संभव है कि यह बहुत मिलनसार नहीं है।
  • चित्र के लिए शीर्षक Gerbils चरण 3
    3
    एक से अधिक खरीदें ये स्वाभाविक रूप से सामाजिक जानवर हैं, जो उदास हो सकते हैं और अकेले छोड़कर उदासीन हो सकते हैं। आपको हमेशा कम से कम दो खरीदना चाहिए, यदि अधिक नहीं आमतौर पर उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प जो पहली बार इन जानवरों की नस्ल करते हैं, उन्हें दो समान यौन संबंध खरीदना है। अगर आप खेलते हैं, तो आपको समय और धन के मामले में दोनों ही भारी खर्चे का सामना करना पड़ सकता है।
  • यह हमेशा के लिए एक gerbil के लिंग को पहचानना आसान नहीं है ऐसा करने के लिए, इसे अपने हाथ की हथेली पर चालू करें। तीन हफ्ते की उम्र के बाद, महिलाएं गुदा या मूत्र छिद्र के बीच एक छोटी दूरी पर होगी। पांच से सात सप्ताह की आयु के बाद, पुरुष प्रमुख अंडकोष विकसित करेंगे जो पहचान को आसान बना देंगे। एक पेशेवर की मदद से आप मदद कर सकते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें अनुभवी ब्रीडर से नहीं खरीदते हैं, तो विक्रेता आपको उपयोगी सलाह देने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • केयर फॉर गेरबिल्स स्टेप 4
    4
    जीरबिल्स ढूंढें जो साथ में आते हैं यह आसान नहीं होगा, अगर विक्रेता को जानवरों और उनकी बातचीत अच्छी तरह से नहीं पता था यदि संभव हो, तो आपको एक ही कूड़े के गेर्बिलस, छह से आठ सप्ताह खरीदना चाहिए। यह उनके बीच एक संबंध स्थापित करने के लिए आदर्श अवधि है। यदि आप वांछित उम्र के जानवरों को नहीं ढूँढ सकते हैं, तो आप उन्हें अलग पिंजरे पद्धति द्वारा ज्ञात कर सकते हैं।
  • पहले दो सामाजिक संगठनों को पेश करने के लिए, जो एक्वैरियम के लिए एक विभक्त खरीदते हैं। इसे मामले के केंद्र में रखें और दो कृन्तकों को अलग करें। जानवरों के पक्षों को एक दिन में कई बार बदल दें ताकि एक दूसरे की गंध के लिए इस्तेमाल हो सके।
  • एक सप्ताह के बाद, विभक्त को हटा दें और एक दिन के लिए उन्हें ध्यान से देखें। यदि आप एक चोंच लेना चाहते थे, तो यह एक समस्या नहीं होगी, लेकिन अगर वे लड़ने या रोलिंग करना शुरू कर देते हैं और क्रूर रूप से लड़ रहे हैं, तो आपको उन्हें तुरंत अलग करना चाहिए। इसके विपरीत, यदि वे एक साथ सोते हैं, तो यह एक संकेत है कि उन्होंने एक बंधन स्थापित किया है।
  • यदि यह प्रक्रिया सफल नहीं है, तो इसे तीन बार आज़माएं यदि आपको अभी भी नतीजे नहीं मिलते हैं, तो संभवत: दो नमूनों को कभी नहीं मिलेगा।
  • पर्यावरण में एक तीसरे गिरबिल को पेश करने का प्रयास न करें जहां दो नमूने पहले से ही बाध्य हैं। वे नवागंतुक के खिलाफ एकजुट होंगे
  • केयर फॉर गर्बिल्स चरण 5
    5
    एक पिंजरे खरीदें गेरबिल के लिए सबसे अच्छा आवास एक बड़ा ग्लास केस है। दो नमूने के लिए, एक 40 लीटर का मामला पर्याप्त होना चाहिए। प्रत्येक अतिरिक्त जानवर के लिए, डिस्प्ले केस 20 लीटर बड़ा होना चाहिए। एक सब्सट्रेट के साथ तीसरे मामले को भरें जहां कृन्तकों को खुदाई हो सकती है। Gerbils को खुदाई, सक्रिय रहने और मज़ेदार रहने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए।
  • कभी भी बुराई के साथ मामले के नीचे कवर नहीं है, क्योंकि देवदार और देवदार लकड़ी के छल्ले गंभीर श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है।
  • मामले की सुरक्षा के लिए उनके पास कवर होना चाहिए। सबसे अच्छा विकल्प एक तंग मेष है जिसे आप पालतू जानवरों की दुकान में खरीद सकते हैं। यह एक आदर्श समाधान है क्योंकि यह आपको एक पहिया और पानी की एक बोतल जैसी वस्तुओं को लटका देता है।
  • सलाखों के साथ पिंजरों से बचें गारबिल के पैर जाल में पकड़े जा सकते थे। इस पर विचार करें जब आप पहियों सहित, मामले में डाल करने के लिए सभी वस्तुओं को खरीदते हैं।
  • भाग 2

    अपने Gerbill की देखभाल करें
    केयर के लिए Gerbils चरण 6
    1
    इसे ठीक से फ़ीड करें अपने पालतू जानवरों को बढ़ाने के लिए पहला कदम अपने आहार की देखभाल करना है हमारे मनुष्य की तरह, इन कृन्तकों को सब्जियां, प्रोटीन, वसा और विटामिन से मिलकर एक संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। आहार का आधार विशिष्ट वाणिज्यिक फ़ीड से बना होना चाहिए, क्योंकि ये विशेष रूप से उनकी आहार आवश्यकताओं के लिए बनाए गए उत्पाद हैं। लेकिन आप इसे कभी-कभी व्यंजनों के साथ पूरक कर सकते हैं। जानवरों को खिलाने के लिए, बस सब्सट्रेट की सतह पर भोजन फैला है।
    • गियरबिल के लिए छर्रों या बीज मिश्रण से शुरू करें, जिसे आप पालतू जानवरों के स्टोर में पा सकते हैं।
    • गेरबिल्स बीज से प्यार करते हैं, लेकिन उन्हें बहुत से सूरजमुखी के बीज देने से बचा जाता है, जो विशेष रूप से वसा हैं। कद्दू के उन अधिक उपयुक्त हैं।
    • स्वस्थ और ताजे फल और सब्जियों जैसे नाशपाती, खरबूजे, सेब, नारंगी, खीरे, गाजर, कद्दू और सौंफ के साथ सूखे भोजन को एकीकृत करें। याद रखें, हालांकि, कि रूबर्ब और अंगूर गेरबिल्स के लिए जहरीले होते हैं। यहां तक ​​कि घास एक स्वस्थ भोजन है जो आप अपने कृन्तकों को दे सकते हैं - पालतू जानवरों की दुकानों में विविधता का उपयोग करें।
    • आपको कटोरे की जरूरत नहीं है खाना फैलाना आसान है और जीरबिल्स के लिए एक बेहतर समाधान है, क्योंकि यह उन्हें भोजन की तलाश में जाने के लिए अपनी प्राकृतिक वृत्ति का पालन करने को उत्तेजित करता है और उन्हें आग्रह करता है कि वे एक-दूसरे से लड़ें न।
  • कीर्ति के लिए देखभाल के नाम से छवि चरण 7
    2
    मामले में पानी की एक बोतल रखो। एक धातु पीने के गर्त के साथ एक ढूँढें यह एक पारदर्शी प्लास्टिक कंटेनर चुनने के लिए उपयोगी हो सकता है, ताकि आप आंखों से जल स्तर को नियंत्रित कर सकें। यदि आप एक ग्लास मछलीघर का उपयोग कर रहे हैं या इसे एक पारंपरिक पिंजरे में सलाखों के साथ संलग्न करते हैं, तो उसे मेष ढक्कन के साथ संलग्न करें। पीने का कुट नियमित रूप से साफ करें और हमेशा सुनिश्चित करें कि उनके पास पर्याप्त पानी है
  • देखभाल के लिए शीर्षक Gerbils चरण 8
    3
    एक बिस्तर तैयार करें एक साधारण लकड़ी का बक्सा, जिसे आप पालतू दुकानों में खरीद सकते हैं, एक डेन के रूप में आदर्श है। पेपर के ऊतकों को छोटे स्ट्रिप्स में डालते हैं और उन्हें गैर्बिल्स बेड पूरा करने के लिए बॉक्स में डाल देते हैं।



  • चित्र के लिए शीर्षक Gerbils चरण 9
    4
    समय-समय पर पिंजरे को साफ करें आपको इसे हर दिन जांचना चाहिए और जो खाना नहीं खाया गया है उसे हटा दें। छोड़ने वाले बचे हुए विकल्पों पर विचार नहीं करते हैं, गैर्बिल्स अपेक्षाकृत साफ जानवर हैं। आपको सब्सट्रेट को बदलने की आवश्यकता होगी, लेकिन सप्ताह में एक बार से अधिक बार नहीं।
  • भाग 3

    अपने जीरबिल्स के जीवन को खुश कर दें
    देखभाल के लिए शीर्षक Gerbils 10 कदम
    1
    उन्हें खेलने और व्यायाम करने के लिए उत्तेजित पालतू जानवरों के स्वास्थ्य के लिए शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण है सौभाग्य से, gerbils स्वाभाविक रूप से सक्रिय हैं। अंतरिक्ष और खुदाई की संभावना उनके कल्याण के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताएं हैं। लेकिन अन्य वस्तुएं भी उपयोगी हो सकती हैं।
    • प्रशिक्षण के लिए एक ठोस सामग्री पहिया उत्कृष्ट है जाल पहियों खरीदने से बचें, क्योंकि जानवरों की पैर या पूंछ उलझा हो सकता है। हमेशा जमीन से निलंबित पहिया को निलंबित करने के लिए सुनिश्चित करें, जाल कवच से लटक रहे हैं, ताकि यह सतह पर जगह नहीं ले सके।
    • पेट की दुकानें लकड़ी के चबाओ खिलौने बेचती हैं जो गैर्बिल्स को लुभा सकती हैं।
    • ट्रेनिंग गेंदों का सबसे अच्छा तरीका है कि गैरीबिल पिंजरे और अभ्यास से बाहर दुनिया का पता लगाने की अनुमति दें।
    • गेर्बिल्स को कार्डबोर्ड पसंद है एक साधारण वस्तु जिसके साथ वे मज़ेदार हो सकते हैं टॉयलेट पेपर रोल का कार्डबोर्ड केंद्र है।
  • चित्र के लिए शीर्षक Gerbils के चरण 11
    2
    जल्दी में मत हो जब आप पहली बार गैरीबिल घर ले आते हैं, तो पर्यावरण के बदलाव के अनुकूल होने के कारण यह बहुत हिलना भी हो सकता है। पहले कुछ दिनों के दौरान इसे अपने हाथों में लेने की कोशिश मत करो हालांकि, आप इसे भोजन देने के लिए अपने हाथ की हथेली का उपयोग करके सकारात्मक सहयोग शुरू कर सकते हैं।
  • देखभाल के लिए शीर्षक Gerbils चरण 12
    3
    उन्हें सावधानी से संभाल लें आप अक्सर अपने जीरबिल उठा सकते हैं, उन्हें मनुष्य के साथ बातचीत करने और उन्हें खुश करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है, हालांकि, कि आप ध्यान देना है उन्हें स्पर्श करने से पहले अपने हाथ धोएं और जानवर को पकड़ने के लिए एक कप बनाने के लिए दोनों का इस्तेमाल करें। कृन्तक को अपने हाथों को एक साथ मिलकर चढ़ने दें।
  • सीधे gerbil ऊपर खड़े रहने से बचें ये कृन्तक उन छायाओं को जोड़ते हैं जो उन्हें शिकारियों के साथ कवर करते हैं और उत्तेजित हो सकते हैं।
  • कीर्ति के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि 13
    4
    कोड के लिए इसे मत लो - यह टूट सकता है अपने हाथों को कपाटा रखें और धीरे से जानवर उठाएं।
  • चित्र के लिए शीर्षक Gerbils चरण 14
    5
    उन्हें पुन: उत्पन्न न करें एक युगल एक साल में 96 पिल्बी तक का उत्पादन कर सकता है। कुछ ही समय में पिल्ले खुद को पुन: पेश करने के लिए तैयार होंगे। अगर आपके पास गर्बिलस के साथ ज्यादा अनुभव नहीं है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास मिश्रित-सेक्स जोड़े नहीं हैं। अन्यथा, इससे पहले कि आप नोटिस करेंगे, आप खुद को कृन्तकों की एक छोटी सेना की स्थापना करेंगे।
  • टिप्स

    • बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए हर दिन पानी को बदलना सुनिश्चित करें।
    • यद्यपि उन्हें चबाने के लिए कुछ देना अच्छा लगता है, यह सुनिश्चित करें कि वे रंगे, पेंट, एनैम्लेबल आदि नहीं हैं - कोटिंग्स में खतरनाक रसायनों होते हैं।
    • आप मामले में डाल करने के लिए लकड़ी के कुछ टुकड़े खरीद सकते हैं। सबसे अच्छा आधा आकार के आधा लॉग और छिद्रित ब्लॉकों हैं अधिक वस्तुओं को सम्मिलित करने की कोशिश करें जिनके साथ गेर्बिल्स उनके मामले में बातचीत कर सकते हैं। विभिन्न बनावट, आकार और आकार जानवरों का मनोरंजन करेंगे। आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए, और केवल उन चीजों का चयन करना चाहिए जो चबाने और तोड़ नहीं सकते हैं और जो धातु या कांच से नहीं बने हैं इसके अलावा इलाज लकड़ी से बचा जाता है या जो कई splinters पैदा करता है
    • सुनिश्चित करें कि कम से कम महीने में ताज़ा हवा में गेरबिल बाहर आता है।
    • एक सब्सट्रेट या दफन सामग्री को बहुत मोटी खरीदना न करें, क्योंकि यह जानवरों को गला घोंट सकता है या वे निगल सकते हैं यदि वे निगल जाते हैं।

    चेतावनी

    • मॉड्यूलर पिंजरों gerbils के लिए उपयुक्त नहीं हैं, न ही हैम्स्टर के लिए पिंजरों हैं। उन्हें खोदने के लिए कमरे होना चाहिए
    • गेरबिलों को मजाक के लिए मारा जाता है और संघर्ष होता है, लेकिन कुछ मामलों में संघर्ष गिर सकता है। यदि आप खून-खरास देखते हैं, तो आपको तुरंत सेनानियों को अलग करना होगा अपने हाथों की रक्षा के लिए दस्ताने का उपयोग करें यदि आप ऐसा स्थायी रूप से करने का इरादा नहीं करते हैं, तो एक दिन से अधिक समय के लिए नमूने अलग न करें एक दिन के बाद, वे अब अन्य जानवर की गंध याद नहीं करेंगे और अपने बंधन खो देंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गेर्बिल्स के लिए अच्छा खाना
    • पानी के लिए एक कंटेनर
    • बड़े एक्वैरियम
    • चिनार या सेलूलोज़ फाइबर के कूड़े
    • उनके घुटनों के लिए पुआल, गत्ता या कपड़े
    • चबाने के लिए अनुपचारित लकड़ी का एक टुकड़ा
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com