एक यॉर्कशायर टेरियर पिल्ला कैसे चुनें

यॉर्कशायर टेरियर शरारती कुत्तों, स्नेही और स्वतंत्र, जो उन्नीसवीं सदी में यॉर्कशायर के इंग्लिश काउंटी में चयनित किया गया था ब्रिटिश जहाजों पर चूहों का शिकार करने की एक जाति से संबंधित हैं। वे उत्कृष्ट पालतू जानवर हैं, लेकिन उनमें बहुत सारी जिम्मेदारियां भी शामिल हैं यदि आप घर में यॉर्कशायर का स्वागत करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इस लेख को समझें कि एक को देखने के लिए और आपके लिए सही पिल्ला कैसे अपनाना है।

कदम

भाग 1

एक यॉर्कशायर को अपनाने का फैसला
एक यॉर्ककी पिल्ला चरण 1 चुनें
1
विचार करें कि आप अपना समय किसी पिल्ला को समर्पित करने के लिए तैयार हैं। औसतन, यॉर्कशायर टेरियर 12 से 15 साल तक रह सकता है। चूंकि यह आपके जीवन में एक लंबे समय तक रहेगा, अगर आप इस तरह की प्रतिबद्धता के लिए तैयार नहीं हैं तो इसे न लें। इसके अलावा, यदि दिन-प्रतिदिन पर्याप्त देखभाल और ध्यान नहीं मिलता है, तो यह व्यवहारिक समस्याओं को विकसित कर सकता है, जैसे कि अधिक भौंकने, चबाने और जमीन में खुदाई। हालांकि इस नस्ल के कुत्तों को अन्य दौड़ के रूप में ज्यादा शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता नहीं है, फिर भी उन्हें बहुत अधिक ध्यान और प्रेम की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपके पास ध्यान देने का समय नहीं है, तो उसे खुश और संतुलित रहने की आवश्यकता है, जब तक आप एक पिल्ला घर लाने के लिए तैयार न हों तब तक प्रतीक्षा करें।
  • एक यॉर्ककी पिल्ला चरण 2 चुनें शीर्षक वाली छवि
    2
    गणना करें कि आप कुत्ते को बर्दाश्त कर सकते हैं जब आप यॉर्कशायर लेते हैं, तो इसके लिए जो कीमत आप भुगतान करते हैं, इसके अलावा, आपको अपनी ज़रूरतों के लिए खर्च किए जाने वाले खर्चों पर विचार करना होगा। सभी कुत्तों को अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन से लेकर खिलौने, सौंदर्य, माइक्रोचिप्स और पशु चिकित्सक से नियमित जांच की जरूरत होती है। पहले वर्ष के दौरान आपको एक वाहक भी खरीदना होगा, संभवत: एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए भुगतान करना, बाँझ बनाना या उसे फेंकना, इसे टीका निकालना और इसी तरह से। पशु क्रूरता निवारण के लिए अमेरिकन सोसायटी (ASPCA) का अनुमान है कि छोटे आकार के पहले वर्ष में कुत्ते के मालिक ने अपने नए पिल्ला के लिए के बारे में $ 1314 (1150 के बारे में यूरो) खर्च तो $ 580 प्रति वर्ष (510 के बारे में यूरो )।
  • एक यॉर्की पिल्ला का चरण 3 चुनें
    3
    तय करें कि यॉर्कशायर आपके लिए सही नस्ल है। आकार, स्वभाव और जरूरतों को पूरा करने के लिए एक जाति से दूसरे तक भिन्न होता है। यहां तक ​​कि अगर आप सभी कुत्तों को पसंद करते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि क्या एक विशेष नस्ल आपको और आपके परिवार के लिए उपयुक्त है या नहीं। यॉर्कशायर टेरियर्स के पास कई सकारात्मक पहलुएं हैं:
  • दौड़ मौजूद है "खिलौना", जो छोटे कुत्तों के समूह हैं जो सोफे का मकसद नहीं करते और न ही आप "आक्रमण करना" जब वे जंगली जाते हैं
  • वे दोनों बड़े घरों और छोटे अपार्टमेंट में आसानी से अनुकूलित करते हैं।
  • सामान्य तौर पर, यॉर्कशायर बिल्लियों के साथ दोस्त बनाते हैं, भले ही प्रत्येक व्यक्ति का अपना चरित्र हो।
  • यह एक बहुत बुद्धिमान नस्ल है, जो ट्रेन में आसान है।
  • वे अविश्वसनीय रूप से प्यार वाले साथी हैं, जो अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने आप को चारों ओर से प्यार करते हैं।
  • एक यॉर्की पिल्ला चरण 4 चुनें
    4
    नस्ल के नुकसान से अवगत रहें। हालांकि कई सकारात्मक पक्ष हैं, प्रत्येक जाति में नकारात्मक पहलू हैं जो किसी प्रकार के लोगों या परिवार इकाइयों के लिए गोद लेने से जुड़ा हो सकते हैं। यह घर लेने से पहले आपको यॉर्कशायर टेरियर के बारे में पता होना चाहिए:
  • यह क्षेत्रीय जानवर हैं जो बहुत छाल देते हैं। हालांकि इस पहलू ने उन्हें उत्कृष्ट गार्ड कुत्ते बनाते हैं, इस सुविधा को खाड़ी में रखने के लिए तुरंत उन्हें नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है ताकि घर पर शांति बनाए रख सकें।
  • यद्यपि वे छूट और लाड़ प्यार पसंद करते हैं, यॉर्कशायरों में बहुत सी ऊर्जा होती है और मज़ेदार घर के आसपास चलती हैं।
  • लंबे बालों को मालिक को नियमित रूप से धोने और ब्रश करने के लिए मजबूर करता है और जब वह इसे खो देता है तो घर को साफ करने के लिए।
  • वे स्नेही हैं, लेकिन कभी-कभी तो थोड़ी सी परेशानी भी होती है।
  • छोटे आकार के संबंध में, यह नस्ल उन परिवारों के लिए एक अच्छा विचार नहीं है, जिनके पास छोटे बच्चे हैं
  • सभी शुद्ध नस्लों में स्वास्थ्य समस्याएं हैं यॉर्कशायर में घुटनों, दांत, श्वासनली के पतन, हाइपोथायरायडिज्म, हाइपोग्लाइसीमिया और लेग-कैल्वे-पेर्तेस रोग के साथ समस्या हो सकती है।
  • एक यॉर्ककी पिल्ला का चरण 5 चुनें
    5
    आदर्श आकार चुनें आकार में कोई आधिकारिक विविधताएं नहीं हैं एक स्वस्थ वयस्क को 2-3 किलो वजन करना चाहिए। उस ने कहा, यॉर्कशायर "जेब" (अंग्रेजी में कहा जाता है "प्याली", यह है "प्याली"), भले ही वे किसी आधिकारिक नस्ल के नहीं होते, वे विशेष रूप से उनके छोटे आकार के लिए चुने गए कुत्तों के होते हैं। वे बड़े हो जाने पर वे 450 ग्राम से 1.5 किग्रा तक वजन कर सकते हैं। वयस्क कुत्ते का आकार केवल जन्म पर मूल्यांकन किया जा सकता है, इसलिए इसमें कोई गारंटी नहीं है कि एक बौना यॉर्कशायर वयस्कता में सिर्फ 2 किलो वजन कर सकता है।
  • कृपया ध्यान दें कि आकार "जेब" यह आमतौर पर यॉर्कशायर के स्वास्थ्य की कीमत पर प्राप्त किया जाता है पता है कि अगर आप एक छोटे से कुत्ते को अपनाने के लिए आपको नमकीन चिकित्सा बिलों का सामना करना पड़ सकता है
  • भाग 2

    तय करना है कि कब को ले जाना है
    एक यॉर्की पिल्ला का चरण 6 चुनें
    1
    निर्णय कैसे अपने यॉर्कशायर को अपनाने के लिए यॉर्कशायर टेरियर पिल्ला का पता लगाने के लिए आपके पास तीन विकल्प हैं: प्रजनकों, बचाव केंद्र, और केनेल्स या पशु आश्रयों इन विकल्पों में से प्रत्येक के पास पेशेवर और विपक्ष हैं:
    • ब्रीडर्स: यदि वंशावली आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो एक ब्रीडर आपको कुत्ते के वंशज प्रदान कर सकता है। हालांकि, यह एक बहुत ही सस्ते समाधान नहीं हो सकता है इसके अलावा, यदि ब्रीडर बहुत ही पवित्र नहीं है, तो पिल्ला की वृद्धि के पहले दिनों के दौरान पर्याप्त सहायता प्राप्त करने का जोखिम नहीं है। एक बुरा ब्रीडर भी कुत्तों को स्वास्थ्य समस्याओं के साथ बेच सकता है।
    • बचाव केंद्र: बचाव केंद्र की तलाश करें जहां आप यॉर्कशायर खोज सकते हैं बचाया जानवरों को एक आरामदायक घर की जरूरत है, इसलिए यदि आप एक को अपनाना चाहते हैं, तो ये सुविधाएं एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, आप कुत्ते की वंशावली प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, जो अन्य चीजों के बीच में मिश्रित नस्ल हो सकती है। आप पिल्ले से भी अधिक वयस्कों को पा सकते हैं
    • जानवरों के लिए केनेल्स या आश्रयों: एक शरण में एक शुद्ध यॉर्कशायर को ढूंढना मुश्किल होगा, जो कि विभिन्न जानवरों के घरों में रहते हैं। यह पिल्ले से अधिक वयस्कों का स्वागत करने की संभावना भी है हालांकि, यदि यह एक कुत्र्याल है जहां आप इसे प्राप्त जानवरों को दबा सकते हैं, तो आप किसी के जीवन को बचा सकते हैं। इसके अलावा, आश्रय किसानों और बचाव केंद्रों से बहुत सस्ता हैं।
  • एक यॉर्ककी पिल्ला का चरण 7 चुनें
    2
    आस-पास के बचाव केंद्रों और पशु आश्रयों से संपर्क करें। इन सुविधाओं में से कई वेबसाइटें हैं जहां गोद लेने के लिए उपलब्ध कुत्तों की सूची नियमित रूप से अपडेट की जाती है। बचाने के लिए एक पिल्ला खोजने के लिए उन पर नज़र रखें
  • अगर आपको वेबसाइट पर सही कुत्ता नहीं मिलता है, तो केंद्र या आश्रय को बुलाने के लिए देखें कि क्या आपको एक विशेष सूची में रखा जा सकता है। इस तरह आपको बुलाया जाएगा अगर एक यॉर्कशायर पिल्ला अपनी संरचना में प्रवेश करती है
  • एक यॉर्ककी पिल्ला चरण 8 चुनें



    3
    फ़ोन द्वारा ब्रीडर पूछें यदि आप एक ब्रीडर से पिल्ला खरीदने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको इसकी नैतिकता की पूरी तरह से जांच करने की आवश्यकता है एक ब्रीडर बनने के लिए प्रमाण पत्र होना जरूरी नहीं है: कूड़े वाला कोई भी ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है इसलिए, उन लोगों से एक कुत्ते खरीदना उचित है जो गंभीर तरीके से जानवरों को ऊपर उठाने की ज़िम्मेदारी लेते हैं। एक अनुभवी ब्रीडर आपको आपके सभी प्रश्न पूछने का अवसर देगा, भले ही आपके पास इस समय बेचने के लिए कुत्ते न हों। यह आपको एक और ब्रीडर के संपर्क में भी रख सकता है, जिसकी कूड़े की ज़िन्दगी थी।
  • उससे पूछें कि वह कितनी देर से यॉर्कशायर प्रजनन कर रहा है और अगर उन्होंने कुत्तों में उठाया हुआ स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव किया है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कुत्तों की अच्छी वंशावली है और यदि दस्तावेज यह गारंटी प्रदान करते हैं कि पिल्ला अन्य नस्लों से पार कर वंशावली रेखा से नहीं आती है।
  • ब्रीडर से पूछें कि क्या उसने पिल्लों की पूंछ को छोटा या काट दिया है यॉर्कशायर टेरियर पिल्ले एक छोटे पूंछ के साथ पैदा नहीं होते हैं सौंदर्य के कारणों के जन्म के बाद यह कट जाता है। इटली सहित कुछ देशों में, यह अभ्यास बेकार माना जाता है और अवैध है। यह एक विकृति है जिसे प्रजनकों द्वारा निराश किया जाना चाहिए
  • आप अपने कुत्ते नस्ल या बहुत यॉर्कशायर नस्ल, ब्रीडर पूछना आप नसबंदी या नपुंसक (यदि पिल्ला नस्ल मानक के लिए अच्छी तरह से मेल नहीं खाता) अगर चाहते हैं।
  • पूछें कि क्या स्थिति को बदलता है या यदि आपको स्वास्थ्य समस्याएं मिलती हैं तो कुत्ते को वापस जाने की इजाजत है।
  • पूछें कि क्या आप पहले से ही कूड़े की टीकाकरण कार्यक्रम शुरू कर चुके हैं। क्या टीकों को कुत्तों को दिया गया है और जब कॉल करना आवश्यक है?
  • एक यॉर्ककी पिल्ला चरण 9 चुनें
    4
    हर ब्रीडर की संरचना पर जाएं जो आपको भरोसा दिलाते हैं। एक ब्रीडर कह सकता है कि वह टेलिफोन के जरिए क्या चाहता है, तो यह देखने के लिए सलाह दी जाती है कि वह संरचना में गंभीर रूप से और पेशेवर रूप से काम करता है। एक अच्छा ब्रीडर पिल्ले के साथ सामाजिक कार्य करता है क्योंकि वे युवा हैं ताकि वे लोगों से परिचित हो जाएं। हालांकि कुछ कुत्ते दूसरों की तुलना में अधिक शर्मीली हो सकती हैं, लेकिन आम तौर पर उन्हें लोगों के बीच सहज महसूस करना चाहिए। माँ के साथ पूरे कूड़े को देखने के लिए कहें कि वे सभी एकजुट और खुश हैं और कि बिल्ली के बच्चे भी जल्द ही बिना weaned किया गया है
  • सुनिश्चित करें कि सुविधाओं को साफ किया गया है और कुत्तों को प्रत्येक आरामदायक इलाकों में रहते हैं, व्यक्तिगत भोजन और पानी के कटोरे के साथ प्रदान किया जाता है।
  • जांचें कि क्या एक पिंजरे 1 या 2 यॉर्कशायर से अधिक हैं
  • जाँच करें कि जो क्षेत्र में कुत्तों का जीना अच्छी तरह से साफ है और कोई विंदक नहीं हैं एक अच्छा ब्रीडर दैनिक पिंजरों को साफ करता है
  • यदि संरचना अव्यवसायिक या संदिग्ध दिखती है, तो इसे अपनी सूची से हटा दें
  • एक यॉर्की पिल्ला का चरण 10 चुनें
    5
    इस का समर्थन न करें "पिल्ले कारखाने"। पिल्ले कारखाने, या "पिल्ला मिल्स", कुत्तों को बढ़ाने पर अटकलें लगाई जा रही हैं चूंकि वे जानवरों की ज़िंदगी की गुणवत्ता की तुलना में अधिक पैसे में रुचि रखते हैं, इसलिए वे पर्याप्त देखभाल प्रदान नहीं करते हैं। इन संरचनाओं के पिल्ले अक्सर गुरु के घर में गियाडायसिस, परोवॉइरस और अन्य बीमारियों के साथ पहुंचते हैं, जो एक गंभीर और पेशेवर ब्रीडर के इलाज के लिए प्रदान करते हैं। कुत्तों को अक्सर क्रॉस के अधीन होता है जो पिल्लों के आनुवंशिक स्वास्थ्य से समझौता करता है, जो बदले में विकास के दौरान विकृति विकसित करने की संभावना है। क्योंकि इनके प्रजनकों "पिल्ला मिल्स" वे अपने पशुओं के लिए समय नहीं देते, अक्सर कुत्ते बहुत मिलनसार नहीं होते हैं और वे लोगों से भी डरते हैं
  • पिल्ले कारखाने अमानवीय हैं कभी एक ब्रीडर का समर्थन न करें जो अपने पशुओं को गलत ढंग से व्यवहार करता है
  • भाग 3

    अपने यॉर्कशायर पिल्ला चुनें
    एक यॉर्की पिल्ला चरण 11 चुनें
    1
    कूड़े की सभी पिल्लों को जानिए आपके लिए सही कुत्ते को खोजने के लिए, आपको यह देखना होगा कि छोटे भाई एक दूसरे के साथ कैसे बातचीत करते हैं। अगर 5 में से 4 पिल्ले भाग जाते हैं या आपकी उपस्थिति से डरते हैं, तो वे असुरक्षित स्वभाव विकसित करने के लिए आनुवंशिक रूप से अतिसंवेदनशील हो सकते हैं। यह संभावना है कि यहां तक ​​कि सबसे बड़ी पिल्ला का एक ही आनुवंशिक कोड है। आपको छोड़ देना चाहिए और किसी अन्य ब्रीडर से अपना यॉर्कशायर टेरियर पिल्ला देखना चाहिए।
    • उन्हें एक साथ खेलते हुए देखें आमतौर पर पिल्लों उत्सुक, स्नेही और खेलने के लिए प्यार करते हैं।
    • कुछ समस्या के जासूसों की तलाश करें: क्या कुत्ते उत्सुक, डरावना, आक्रामक लगते हैं?
  • एक यॉर्की पिल्ला का चरण 12 चुनें
    2
    प्रत्येक पिल्ला के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करें ब्रीडर से पूछें अगर आप एक समय में पिल्लों को मिल सकते हैं सही खोजने के लिए, आपको यह जांचना होगा कि क्या यह स्वस्थ है और देखें कि यह भाई-बहनों के साथ नहीं होने पर यह कैसे व्यवहार करता है।
  • कोट, आँखें, पीठ और कान का निरीक्षण करें एक स्वस्थ यॉर्कशायर टेरियर पिल्ला की उज्ज्वल आँखें, चमकदार फर, मल और साफ कान का कोई नुकसान नहीं है। एक पिल्ला जो अच्छी तरह से सुस्त या मैट बाल नहीं हो सकता है, मल और गंदे कानों की हानि
  • अपने पिल्ला की सुनवाई का परीक्षण करें जोर से शोर करें और देखें कि क्या यह प्रतिक्रिया करता है। अच्छी सुनवाई के साथ एक कुत्ता तुरंत प्रतिक्रिया करेगी और शोर का कारण होने के कारण चकित हो जाएगा।
  • एक यॉर्ककी पिल्ला चरण 13 चुनें
    3
    इस बिंदु पर, कूड़े के पिछले डॉक्टर के बारे में कुछ प्रश्न पूछें। पहले महीनों के दौरान टीकाकरण और नियंत्रण के लिए अक्सर पशु चिकित्सा यात्राओं के लिए पिल्ले लाने की आवश्यकता होती है। क्या वे पहले से ही कीड़े और आंत्र परजीवी के खिलाफ सामान्य प्रफिलेक्सिस के अधीन हैं? क्या आवश्यक टीकाकरण पहले ही दिया गया है? अन्यथा, आपको इन खर्चों को अपनी जेब से प्रदान करना होगा।
  • एक यॉर्की पिल्ला चरण 14 चुनें
    4
    अपने पिल्ला चुनें याद रखें कि आप पिल्ला चुनते हैं, न कि अन्य तरीकों से। यदि आप एक कुत्ते को चुनते हैं जो आपसे मिलते हैं और आप पर कूदते हैं, तो आप कूड़े में से एक को जीवंत कर देंगे, जो बाद में कठिनाइयां पैदा कर सकता है। यॉर्कशायर टेरियर को सर्वश्रेष्ठ चरित्र के साथ चुनें, बहुत हुकूमत नहीं, और न ही शर्मीली भी। एक कुत्ता जो एक अच्छा स्वभाव वाला अपनी पूंछ खो देता है, भाइयों के साथ घबराहट नहीं करता है, गुस्सा नहीं करता और काट नहीं करता।
  • व्यवहार या स्वास्थ्य समस्याओं वाले पिल्ला का चयन न करें
  • टिप्स

    • यॉर्कशायर पुरुषों एक परिवार के लिए पालतू जानवर के रूप में अधिक उपयुक्त हो सकते हैं, लेकिन वे मूत्र के साथ क्षेत्र को चिह्नित करते हैं महिलाओं को प्रमुख होने के लिए संघर्ष करने के लिए कम झुकाव हो सकता है, लेकिन वे अधिक खर्च कर सकते हैं। हर यॉर्कशायर टेरियर का अपना चरित्र है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि पिल्ला को अपने चरित्र के बजाय सेक्स के आधार पर चुनना है।
    • औसतन, यॉर्कशायर टेरियर 18-20 सेंटीमीटर लंबा है और इसका वजन 1.5-3 किलोग्राम है। "पॉकेट यॉर्कशायर" और "बौना यॉर्कशायर" वे सबसे छोटे नमूनों के लिए कुछ प्रजनकों द्वारा प्रयुक्त उपनाम ही हैं अधिकतर, सामान्य रूप से, अधिक मजबूत होते हैं और कम स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं
    • कुछ प्रजनकों को एक शुल्क के लिए पिल्लों को प्रशिक्षित किया जाता है। ब्रीडर से कुछ आदेशों को निष्पादित करने के लिए पूछकर आप प्रशिक्षण के स्तर की जांच कर सकते हैं, जैसे कि "बैठक", "अवशेष" और "नीचे"। किसी भी मामले में, व्यक्तिगत रूप से एक ट्रेनर से अपना यॉर्कशायर लाता है, आपको अपने और अपने कुत्ते के बीच एक बड़ा बंधन बनाने का लाभ होगा, जबकि आप कुत्ता प्रशिक्षण की मूल बातें सीखेंगे।
    • आमतौर पर, यॉर्कशायर टेरियर्स 12-15 साल रहते हैं। उनकी कीमत 250 यूरो और 2500 यूरो के बीच होती है। एक नमूना जिसमें माता-पिता चैंपियन हैं वह 3000 यूरो या इससे भी अधिक खर्च कर सकते हैं।
    • यॉर्कशायर टेरियर्स अक्सर अन्य नस्लों के साथ पार कर रहे हैं उनमें से कई उत्कृष्ट पालतू जानवर हैं यदि आप मेस्टिज़ो लेना चुनते हैं, तो पता करें कि कौन सी दौड़ दूसरे अभिभावक है और इसे खरीदने से पहले प्रतिच्छेदन के पेशेवर और विपक्ष क्या हैं।
    • यदि आप कुत्ते के शो में अपने कुत्ते के साथ भाग लेना चाहते हैं, तो मानक रंगों में और सभी प्रमाणपत्रों के साथ यॉर्कशायर टेरियर लेना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com