कूड़े से एक पिल्ला कैसे चुनें

कई विचारों के बाद, अंत में आपने तय किया कि परिवार में एक नया प्यारे दोस्त होगा। आपने कुत्ते की नस्लों पर शोध किया है जो आपकी जीवनशैली के अनुकूल है और आपको एक गंभीर और जिम्मेदार ब्रीडर मिला है जिसकी नई कूड़े हैं। अब आपको बस विभिन्न भाइयों के बीच सही कुत्ते का चयन करना होगा, अपने नए दोस्त को घर लाने का आखिरी चरण ध्यान रखें कि सही पिल्ला खोजने के लिए कोई अचूक परीक्षण नहीं है, इसके बदले आप और आपके परिवार के लिए सही खोज करने पर ध्यान केंद्रित करें।

कदम

भाग 1

लिटर का निरीक्षण करें
एक पिटक फॉर अ लीटर स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
1
एक पालतू जानवर की दुकान के बजाय एक ब्रीडर पर पिल्ला खरीदें हो सकता है कि आप एक पालतू जानवर की दुकान की खिड़की में देख रहे हों, लेकिन यह जोखिम भरा हो सकता है - ज्यादातर मामलों में ये बिल्ली के बच्चे अलग-अलग गिलास पिंजरों में रखे जाते हैं और आपको ये नहीं मिलता कि वे एक-दूसरे के साथ कैसे बातचीत करते हैं। भाइयों, अपने व्यक्तित्व और रवैया का मूल्यांकन करने के लिए इसे और अधिक कठिन बनाना
  • इन कुत्तों को अक्सर बहुत जल्दी छोड़ दिया जाता है और इसके परिणामस्वरूप उन्हें कभी सीखने का मौका नहीं मिलता है कि उनकी मां या अन्य भाई-बहनों की तरह कैसे बातचीत करनी चाहिए। एक पिल्ला, जिसे पांच या छह सप्ताह में भुनाया जाता है और पालतू जानवरों की दुकान में ले जाने के लिए उसकी मां या सम्मानजनक ब्रीडर की शिक्षाएं नहीं मिली हैं - इस मार्गदर्शिका के बिना, यह एक अच्छा मौका है कि वह सबसे अच्छा बनने के बजाय भयभीत या आक्रामक व्यवहार को ग्रहण करेगा आदमी के दोस्त
  • आपको यह भी पता होना चाहिए कि ज्यादातर पालतू जानवरों की दुकानों में बेचने वाले पिल्लों में पैदा हुआ था "खेतों-बीर" (वयस्क नमूनों जीवन के लिए पिंजरों में रहते हैं!) और जबरदस्त परिस्थितियों में रखा - यदि आप इन भयानक प्रथाओं को खत्म करना चाहते हैं तो आपको इन पिल्लों को कभी नहीं खरीदना चाहिए।
  • एक पिटाई से एक लीटर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    जन्म के तुरंत बाद कूड़े को देखने के लिए ब्रीडर पर जाएं। आपको अपने कुत्ते को नहीं लेना चाहिए, जब आधी भाइयों को पहले ही बेच दिया गया हो - आमतौर पर सबसे पहले सबसे अच्छा बेचा जाता है, इसलिए आपको युवाओं के जन्म के तुरंत बाद डीलर पर जाना चाहिए। ब्रीडर कुत्तों को तब तक नहीं दिखा सकता जब तक कि उनके पास 7-8 सप्ताह का जीवन न हो, लेकिन पहले दर्शकों के बीच होना बेहतर होता है।
  • एक मित्र के साथ रहें जिसे आप पर भरोसा करते हैं या परिवार के किसी सदस्य के साथ, जो सबसे व्यावहारिक अर्थ है, जो आपको आपके लिए सर्वश्रेष्ठ पिल्ला का मूल्यांकन करने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है।
  • पिल्ले पैदा होने से पहले ब्रीडर के संपर्क में रहें- आपको पता होना चाहिए कि मां कैसे है, वह कैसे व्यवहार करती है और जब जन्म की उम्मीद होती है
  • एक पिल्ला से एक लीटर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पहले कूड़े से अपने नए मित्र को मत खरीदो। ब्रीडर से पूछिए कि उसकी मां ने पहले से कितने भाग लिए हैं आदर्श हमेशा एक ही साथ उत्पन्न तीसरी कूड़े की पिल्ला लेना होगा "पिता"- इस बात की गारंटी चाहिए कि मां ने पहले ही एक ही पुरुष नमूने के साथ स्वस्थ प्राणियों को लाया है।
  • माता पिल्ती के स्वास्थ्य और व्यक्तित्व पर एक मूलभूत भूमिका निभाती है - अगर यह कमजोर है, तो यह संभावना है कि कुत्तों को जन्म देने के समान रूप से वह कमजोर होता है, भले ही पिता मजबूत हो। इसलिए पिल्लू पैदा होने से पहले कुछ समय बिताने के लिए बाध्य होना महत्वपूर्ण है और ब्रीडर से उनकी स्वास्थ्य स्थिति जानने के लिए उससे बात करना महत्वपूर्ण है।
  • एक पिल्ला से एक लीटर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    ब्रीडर के साथ कुत्तों के स्वास्थ्य की जांच करें एक जिम्मेदार और गंभीर पेशेवर को अपने पिल्लों के हालात और व्यवहार को अच्छी तरह से पता होना चाहिए, साथ ही साथ माता की भलाई के बारे में सुनिश्चित होना चाहिए-जब भी आप यात्रा करते हैं तो आपको (माँ और नवजात) दोनों के साथ बातचीत करने की अनुमति देनी चाहिए।
  • यदि आप एक योग्य, विश्वसनीय ब्रीडर की तलाश कर रहे हैं और अपने खेत में समय बिताते हैं, तो आप उसके साथ एक अच्छे संबंध स्थापित करने में सक्षम होना चाहिए, ताकि आप भरोसा कर सकें और आपके लिए सही पिल्ला खोजने में मदद कर सकें - वह विकास के दौरान कूड़े को देखता है और यह जानता है कि किस प्राणी के पास एक प्रभावशाली या बेचैन व्यवहार है और कौन अधिक शर्मीली या समस्याग्रस्त है
  • प्रजनन की यात्रा के दौरान आपको पिल्लों के बारे में अपनी राय पूछने से डर नहीं होना चाहिए - लेकिन अपने व्यक्तित्व और स्वास्थ्य की पुष्टि के लिए उन्हें स्वयं को जांचना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2

    पिल्ला व्यवहार और दृष्टिकोण देखें
    एक पिटाई से एक लीटर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    सभी कूड़े को देखो ध्यान करें कि कुत्तों को एक-दूसरे के साथ कैसे बातचीत होती है - भले ही आप एक सक्रिय और चंचल बनना चाहते हैं, तो आपको अपने भाइयों के साथ एक प्रमुख स्वभाव से या जो बहुत शर्मिंदा है उससे बचने चाहिए।
    • जांच करें कि वे दूसरे पिल्लों और आसपास के वातावरण की ओर मज़ेदार, जिज्ञासु और आत्मविश्वास रखते हैं। उन्हें अपने पैरों के आसपास भीड़ना चाहिए, शॉल पर खींचें, अपनी गोद में चढ़ना और चारों ओर घूमते रहें - वे भी आपके साथ खेलना शुरू कर सकते हैं / या एक दूसरे के साथ खेल सकते हैं।
    • यदि चार पिल्ले हैं और तीन भागो आपको संदेह से भरे हुए हैं, तो आपको सही नमूना नहीं मिल सकता है - चौथा, भले ही यह आक्रामक या डर नहीं है, यह बहुत शर्मीली हो सकती है। शर्मकता और अविश्वास आनुवांशिक लक्षण हो सकते हैं, जो कि वह एक वयस्क हो जाने के बाद उसे सामाजिक-सामाजिक व्यवहार को मानने के लिए प्रेरित करता है।
    • ब्रीडर को शर्मीली या आक्रामक पिल्लों का मजाक न दें। यदि आपको लगता है कि प्राणी की इस प्रकृति है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि ब्रीडर अपनी नौकरी को अच्छी तरह से नहीं करता - उनका काम प्राणियों के सामूहीकरण करना है, ताकि वे लोगों के साथ सहज महसूस कर सकें।
    • सबसे बड़ा या सबसे छोटा नमूना न चुनें - आपको कूड़े में मौजूद कुत्तों की संख्या को ध्यान में रखना चाहिए - सामान्य तौर पर, नमूनों की संख्या जितनी अधिक होती है उतनी ही ये स्वस्थ होती हैं।
  • एक पिटाई से एक लीटर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    पिल्ला के व्यक्तित्व के प्रकार को पहचानें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है अपने नए मित्र में आप जिन विशेषताओं की तलाश कर रहे हैं, उन पर विचार करें: क्या आप और आपका परिवार पालतू जानवरों के अनुकूल कुत्ते या अधिक स्वतंत्र व्यक्ति में दिलचस्पी रखते हैं? ब्रीडर के साथ जीवों के विभिन्न व्यक्तित्वों पर चर्चा करें। आप कई मिल सकते हैं, जैसे:
  • धमकाने: शुरू में, यह बहुत ही मिलनसार और दूसरों के साथ सक्रिय हो सकता है, लेकिन ध्यान दें कि क्या वह अपने खिलौने को चुरा लेता है या अचानक अन्तराल करता है। यह पिंजरे पर चढ़ने या भाइयों की पीठ पर चढ़ने की भी कोशिश कर सकता है - ये संकेत हैं जो दृढ़ संकल्प, बुद्धि और वर्चस्व के लिए इच्छा दर्शाते हैं, लेकिन यह व्यक्तित्व घरेलू जीवन के लिए उपयुक्त नहीं है। आपको इस नमूने का प्रबंध करने और देखभाल करने में बहुत समय बिताना चाहिए - इसलिए यदि आपके पास अपने खाली समय के दौरान कई अन्य प्रतिबद्धताएं हैं या आप बहुत अधिक तनाव के अधीन हैं, तो यह पिल्ला आपके या आपके परिवार के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • विद्रोही: इस पिल्ला तेजी से सोचता है, यह मजेदार है और coinvolgente- बहुत चंचल और धमकाने के रूप में ऊर्जावान हो सकता है, लेकिन अधिक संवेदनशील है और कम aggressivo- जिद्दी किया जा रहा बिना एक मजबूत व्यक्तित्व के साथ एक छोटा कुत्ता है, इसलिए के लिए एक महान बचपन का दोस्त हो सकता है एक सक्रिय मालिक या बड़े बच्चों वाले परिवार
  • स्वतंत्र: यह पिल्ला इंटरैक्टिव और चंचल है, लेकिन यह तब भी अच्छा है जब यह एक खिलौना के साथ ही गुस्सा या मनोरंजक होता है - यह एक संतुलित और शांत परिवार में एक अच्छे दोस्त का प्रतिनिधित्व करता है, बेहतर है अगर उन मालिकों के साथ जो पहले से ही वयस्क हैं और बच्चों के बिना ।
  • खुश करने के लिए उत्सुक व्यक्ति: यह एक स्पष्ट विकल्प लग सकता है - आखिरकार, कौन जीवंत और अधीर पिल्ला नहीं चाहता है? हालांकि, इस नमूने को प्रत्यक्ष और निर्णायक मालिक की ज़रूरत होती है - इस तरह के व्यक्तित्व के साथ कई प्रशिक्षण और सुदृढीकरण की आवश्यकता होती है, लेकिन अच्छा शिक्षण और अनुशासन के साथ यह पिल्ला पूरा सहयोग दिखा पा रहा है। यह एक परिवार के लिए एक उत्कृष्ट खिलाड़ी का प्रतिनिधित्व करता है
  • आराम से पिल्ला: यह भाइयों की तुलना में कम बुद्धिमान लग सकता है, लेकिन खेल, बातचीत और नींद के क्षणों के बीच एक अच्छा संतुलन विकसित करने में सक्षम है - यह आराम से और माहिर मालिकों के लिए एकदम सही है। इस प्रकार की पिल्ला चुनें यदि इसकी व्यक्तित्व से मेल खाता है जो अपनी प्रजनन के लिए तैयार है और आप एक नए सदस्य को छोटे बच्चों वाले परिवार में शामिल करने की तलाश में हैं।
  • शर्मीली: यह नमूना एक महान आत्म-आश्वासन के साथ पैदा नहीं हुआ था - इसलिए यह आपके पेट पर क्रॉल कर सकता है या आपकी पीठ को आपके पास पहुंचने के संकेत के रूप में कुल प्रस्तुत करने के संकेत के रूप में चिह्नित करता है। आपको इस निविदा और शर्मीली प्रकृति से ले जाया जा सकता है, लेकिन याद रखें कि इस प्रकार के पिल्ला को बहुत आत्मसमर्पण को मजबूत करने और दूसरों के साथ सहज महसूस करने के लिए बहुत समय और धैर्य की आवश्यकता होती है। यह कुत्ता एकल के लिए अधिक उपयुक्त है, जो बच्चों के साथ परिवार की तुलना में प्रशिक्षण और देखभाल के लिए अधिक समय रखते हैं।
  • ध्यान रखें कि नस्ल के गुणों और व्यक्तित्व के प्रकार पर बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है - ब्रीडर के साथ इन विशेषताओं की जांच करें कि नस्ल अपने चरित्र के पहलुओं का निर्धारण कैसे कर सकता है
  • एक चिड़ियाघर से एक पिटाई शीर्षक से छवि चरण 7
    3
    कूड़े की व्यक्तिगत पिल्लों को देखें एक पर फोकस जो बहुत ऊर्जावान नहीं है, लेकिन बहुत शर्मीली नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपके मन में एक विशिष्ट व्यक्तित्व है, तो अक्सर अधिक से अधिक यह एक पिल्ला लेने के लिए बेहतर नहीं है जो बहुत घिनौना या बहुत विनम्र नहीं है - एक अच्छा चरित्र, एक अच्छा-संतुलित चरित्र जो छाल या काटने नहीं करता है, उसके लिए देखो। आपको एक आत्मविश्वास वाला नमूना मिलना होगा जो आपको और आपके परिवार को सीधे कान और पूंछ के साथ उत्तेजना के साथ मिलना चाहिए।
  • के बारे में सोचो मत "चंगा" एक शर्मीली पिल्ला यदि इस सुविधा में गहरी आनुवांशिक जड़ें हैं, तो शर्मीली कुत्ता एक शर्मीले वयस्क बन जाएगा और ऐसे व्यक्तित्व के पास एक नमूने के साथ रहना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह आपको असहज महसूस करने या आश्चर्य से पकड़े जाने पर भी आ सकता है।
  • एक पिटाई से एक लीटर चरण 8 नाम वाली छवि
    4



    व्यक्तिगत रूप से पिल्ले के साथ बातचीत करें एक बार जब आप कुछ नमूनों को फ़ील्ड सीमित कर देते हैं, तो ब्रीडर से पूछें कि आप उनमें से प्रत्येक के साथ कुछ समय बिता सकते हैं।
  • एक हाथ ले लो, इसे गले लगाओ और उसे गले लगाओ। यदि वह क्रोध और चिल्लाना की प्रतिक्रिया करता है, तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है - अगर वह शर्मीली या उठाए जाने के लिए तैयार नहीं है, तो उसके व्यवहार संबंधी समस्याएं हो सकती हैं हालांकि, अगर पहली बार में यह प्रतिक्रिया और थोड़ा लड़ाई करता है, लेकिन फिर जल्दी से इस्तेमाल होता है और आप पर दिखना शुरू होता है, यह एक सकारात्मक सूचक है
  • पंजे, मुंह और कान को अपनी प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने के लिए स्पर्श करें - अगर बच्चा होने से पहले ही इसे संभाला जा चुका है, तो उसी क्षेत्र में आपके द्वारा छूने की कोई समस्या नहीं है।
  • जमीन पर बैठकर या घुटने टेककर उसे अपनी उंगलियों को तंग करने या फर्श पर टैप करने के लिए इसे कॉल करने के लिए बुलाएं। यदि आप जल्दी से संपर्क करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास लोगों के साथ एक मजबूत संबंध है।
  • अगर वह विचलित हो जाता है और तुरंत आपके पास नहीं आ जाता है, तो उसके पास एक स्वतंत्र व्यक्तित्व हो सकता है - अगर वह बिल्कुल भी न जाए, तो उसे लोगों के साथ संबंध स्थापित करने में कठिनाई हो सकती है।
  • भाग 3

    पिल्ला की शारीरिक स्वास्थ्य की जांच करें
    एक पिटाई से एक लीटर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    सभी नमूनों की काया को ध्यान से देखें वे मोटा होना चाहिए, वसा नहीं बल्कि पतली नहीं बल्कि स्वभाव से पतले कुत्ते जैसे कि ग्रेहाउंड और व्हीपिेट होना चाहिए, जब तक कि वे चार महीने की आयु तक नहीं पहुंचते, तब तक पिल्ले थोड़े `गोल होते हैं।
  • एक पिटाई से एक लीटर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    आंखों, कान, मसूड़ों, दांतों और पीठ पर ध्यान दें। स्वस्थ कुत्ते को स्पष्ट और उज्ज्वल आँखें, बिना कवच या स्राव के होने चाहिए - इसमें साफ कान, मसूड़ों और दांत भी होना चाहिए।
  • फर चमकदार और चमकदार होना चाहिए, शरीर पर या चारों ओर गंदगी या अवशेषों के कोई संकेत नहीं के साथ।
  • आपको जननांग क्षेत्र के आसपास मवाद या मस्तिष्क के निशान का पता नहीं होना चाहिए।
  • एक चिड़ियाघर से एक पिटाई शीर्षक से छवि चरण 11
    3
    एक श्रवण और दृश्य परीक्षण करें एक बार जब आप खोज फ़ील्ड को कुछ नमूनों में घटा देते हैं, तो आप दोनों को सुनवाई और दृश्य क्षमता जांचने के लिए दोनों परीक्षण कर सकते हैं।
  • सुनवाई के परीक्षण के लिए, कुत्ते के सिर के पीछे अपने हाथों को तालीबंद करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके शरीर के पीछे अपने पैरों को प्रतिक्रिया हो या ताली लगा दें या आप के पास की चाबी को स्थानांतरित करें। ध्यान रखें कि कई अन्य कुत्तों में बहरे पिल्ला को अलग करना मुश्किल है - इसलिए आपको यह परीक्षण करना चाहिए जब पशु अकेले या भाइयों से दूर हैं
  • दृष्टि परीक्षण करने के लिए, अपने दृष्टिकोण के क्षेत्र में एक गेंद फेंकें और देखें कि क्या वह निकट और खेलने से प्रतिक्रिया करता है।
  • एक पिटाई से एक लीटर कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    चाल की चाल और जीव की सांस लेना देखें। जब यह स्वस्थ होता है, यह बिना किसी खाँसी या छींकने के बिना शांति से साँस लेता है - आपको नाक के चारों ओर किसी भी परत या स्राव नहीं देखना चाहिए।
  • यह जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या आप दर्द, कठोरता और बिना किसी बाधा के संकेत के दिखाए बिना सामान्य रूप से चलते और चल रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आपके कूल्हों या जोड़ों में आपको कोई परेशानी नहीं है, जो कि आप वयस्कता तक पहुंचने के बाद कुछ और में विकसित हो सकते हैं।
  • पिटाई पिल्ला फॉर अ लीटर स्टेप 13 नामक छवि
    5
    मंडिकुलर नियंत्रण की जांच करें अपने मुंह में पिल्ला अपने हाथों को ले जाने दो- जब आप अपने आप को अधिक तीव्र क्लैंप देने का प्रयास करते हैं, तो आप प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं "आउच!" जोर से और देखिए कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है। यदि आप उत्साहित हैं, तो आपको परीक्षा दोहराने की आवश्यकता हो सकती है - अगर आपको दर्द की अभिव्यक्ति दिखाई दे, तो निरीक्षण करें और अगर उत्तेजना के बजाय भय या चिंता का पता चलता है।
  • अगर आप अपनी प्रतिक्रिया का एहसास करते हैं, एक पल के लिए काटने बंद करो और फिर वापस आएँ तो ज्यादा चिंता न करें "rosicchiarti" उंगलियों - यह एक ऐसा व्यवहार है जो इस उम्र में पूरी तरह से सामान्य है।
  • जो पिल्ले लोगों और कुत्तों को ठीक तरह से प्रतिक्रिया देते हैं जो दर्द का अनुभव करते हैं वे वयस्कता में जबड़े के अच्छे नियंत्रण को विकसित करने की संभावना रखते हैं - इसका मतलब यह है कि आपका प्यारे दोस्त चोटों के बिना किसी अन्य कुत्ते के साथ लड़ाई खेल सकते हैं। तथ्य यह है कि सावधानी और विनम्रता से पता चलता है जब वह लोगों के हाथों से भोजन पकड़ लेता है या उनके साथ खेलता है।
  • एक छोटा कुत्ता जो आपके दर्द के प्रति प्रतिक्रिया करता है वह स्वामी के रूप में आपके लिए और अधिक आज्ञाकारी है।
  • एक पिटाई से एक लीटर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने घर पर स्वागत किए जाने के कुछ दिनों बाद इसे चिकित्सक के पास ले लीजिए। अपने स्वास्थ्य के विषय में अन्य सभी नोटों के अलावा, टीकाकरण रिकॉर्ड और वर्मिंग उपचार की एक कॉपी लाओ - ब्रीडर आपको पिल्ला खरीदने से पहले इन सभी आंकड़ों को प्रदान कर लेना चाहिए।
  • देखभाल और ध्यान के बारे में पशु चिकित्सक से परामर्श करें जो आपको अपने नये मित्र के लिए चाहिए।
  • पिक अ पिल्ला फॉर अ लीटर चरण 15
    7
    कुत्ते को घर पर रखने के लिए कार्यक्रम, पशु चिकित्सा यात्राओं को छोड़कर, जब तक कि यह 12-16 सप्ताह न हो पिल्ले अपनी मां के दूध के माध्यम से एंटीबॉडी लेते हैं, लेकिन जब वे बढ़ते हैं तो वे एक बनाते हैं "प्रतिरक्षा शून्यता" जब तक वे टीके से गुजरना शुरू न करें इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्राणी स्वस्थ बने रहे और इसके बाहर होने वाली बीमारियों को सीमित करने के जोखिम को कम करके केवल पशु चिकित्सा यात्राओं तक सीमित कर दिया जाए, जब तक कि यह 16 सप्ताह की आयु तक न पहुंच जाए।
  • टिप्स

    • कूड़े से कुत्ते को लेना एक मालिक के रूप में आपकी यात्रा का पहला पहला कदम है - अगला कदम उचित रूप से इसका ख्याल रखना है आपकी भूमिका से प्राप्त होने वाली जिम्मेदारियों के बारे में ब्रीडर के बारे में चर्चा करें और उपयोगी टिप्स और सुझाव ढूंढने के लिए कुछ शोध करें। अपने पशुचिकित्सा के साथ संपर्क में रहें और जानवरों के लिए जरूरी इलाज के बारे में आपको कोई भी सवाल पूछने से डरो मत।
    • यह जांचना सुनिश्चित करें कि पिल्ला आपके सभी परिवार के सदस्यों के साथ कैसे बातचीत करता है और न केवल किसी सदस्य के साथ।
    • ब्रीडर आपको भोजन के ब्रांड को बताना चाहिए जिसके साथ वह पिल्लों को खिला रहा है, ताकि आपके घर में नए पोषण पर स्विच करना आसान हो सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com