मनोबल पर एक दोस्त कैसे खींचें

एक महत्वपूर्ण क्षण का सामना करने के लिए मजबूर एक दोस्त को देखना मुश्किल हो सकता है उनकी असुविधा निर्भर हो सकती है, उदाहरण के लिए, किसी पारिवारिक सदस्य या प्रियजन, एक बीमारी, भावनात्मक विराम या स्कूल में अस्वीकार होने पर भी गायब हो जाने पर। यहां तक ​​कि अगर आप हमेशा उसे खुश करने में सक्षम नहीं होंगे, तो आप उसे कुछ बताने के लिए कर सकते हैं कि आप उसके बगल में हैं, उसे अपने दर्द से विचलित करने के लिए तैयार हैं।

कदम

भाग 1

उसके पास
चीअर अप एक मित्र चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
यह करने के लिए सुनो। सुनना सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक है जिसे आप पीड़ित दोस्त के लिए कर सकते हैं। सक्रिय रूप से सुनकर, आप दिखाएंगे कि आप उसके बारे में चिंतित हैं और आप उसे ध्यान में रखते हैं। अक्सर, जब किसी व्यक्ति को सुनना किसी भी अन्य इशारे से अधिक मूल्यवान होता है, तब जो ध्यान उठता है
  • जब आप सुनते हैं, तो अपने आप को विचलित न करें। इसका मतलब यह है कि आपको फोन की जांच या अन्य लोगों से बात नहीं करनी चाहिए।
  • जब वह बात कर रहा है, उसके साथ आँख संपर्क करने की कोशिश करें आपको जरूरी नहीं कि इसे घूरना पड़ता है, लेकिन आपको यह दिखाने के लिए सिर्फ आंखों में देखना होगा कि आप ध्यान दे रहे हैं और आप वार्तालाप में शामिल हैं। विचलित नहीं होने के लिए यह भी एक शानदार तरीका है।
  • उसे बताएं कि वह आपसे संपर्क कर सकता है और आपको दिन या रात के किसी भी समय कॉल कर सकता है। मित्रों के बीच सहयोग आपसी है: कभी-कभी आप पर झुकाव कर रहे हैं, दूसरी बार आप उन पर भरोसा कर रहे हैं। दोस्त होने के नाते, अपनी उपलब्धियां देने का मतलब, यहां तक ​​कि सबसे असुविधाजनक परिस्थितियों में भी।
  • चीअर अप ए मित्र स्टेप 2 नामक छवि
    2
    खुला-प्रश्नों का पता लगाएं अपनी भावनाओं, धारणाओं और अनुभवों से दम तोड़ने और ले जाने के बजाय, उसे क्या हुआ, उसके बारे में कुछ पूछिए। उदाहरण के लिए, यदि आप इस तथ्य के बारे में बात करना शुरू करते हैं कि आपने अपनी प्रेमिका के साथ छोड़ा है, तो उससे पूछें कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप उसके लिए क्या कर सकते हैं।
  • उसे पूछने के बजाय "क्या आप उदास हैं?", अन्य प्रश्नों के साथ प्रयास करें: "आपके पास क्या भावनाएं हैं?" और "क्या आपकी मदद करने के लिए मैं कुछ कर सकता हूं?"।
  • चीअर अप ए मित्र स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उसके साथ समय बिताएं जब दुःख खत्म हो जाता है, तो अपने आप से छिपी होने की कोई अन्य इच्छा नहीं है। हालांकि, जब सामाजिक आवश्यकताओं की पूर्ति होती है तो जीवन अधिक परिपूर्ण होता है। अत्यधिक अलगाव शारीरिक और भावनात्मक पतन को जन्म दे सकता है। सभी सुखद अनुभवों के बारे में सोचो जो आप एक साथ अनुभव कर सकते हैं। उसे अपनी उपस्थिति का आश्वासन देना और कुछ अजीब बात का प्रस्ताव देना, आप उसे खुश करेंगे
  • उसे देखें और उसे आमंत्रित करें, एक फिल्म देख रहे हों या एक साथ खाएं। जो भी आप अपने साथ अपना समय बिताने का इरादा रखते हैं, वह अनिवार्य रूप से कई फायदे पैदा करेगा
  • चीअर अप ए मित्र स्टेप 4 नामक छवि
    4
    उसे शारीरिक आराम प्रदान करें शारीरिक संपर्क अपने आप में एक भाषा है जिसका प्रयोग लोगों की मौजूदगी और सुरक्षा की भावना के साथ संवाद करने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, जब से आपके व्यक्तित्व का प्रदर्शन करने से पहले हर किसी की सराहना नहीं हो पाती है, तो यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार होगा कि आपका दोस्त असुविधाजनक महसूस नहीं करता है।
  • गले वास्तव में महत्वपूर्ण हो सकते हैं और कई घावों का इलाज कर सकते हैं। अगर आपका दोस्त परेशान हो, खासकर यदि वह एक भावनात्मक रूप से मुश्किल क्षण से गुजर रहा है, उसे गले लगा रहा है या सिर्फ अपने हाथ या पैर पर हाथ रखकर, आप उसे बता सकते हैं कि आप कितने करीब हैं और वह आपके साथ सुरक्षित महसूस कर सकता है।
  • यदि भौतिक संपर्क आपको परेशानी में डालता है, तो अपने कुत्ते को अपने साथ ले जाएं या उसे अपनी बिल्ली को कुचलने के लिए प्रोत्साहित करें पशुओं के साथ बातचीत करने के लिए यह बहुत ही आरामदायक हो सकता है वास्तव में, बहुत से लोग अपने आप को एक कुत्ते या एक बिल्ली को पीड़ा से आश्वस्त करते हैं
  • चीअर अप ए मित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    दया के बिना, अपने empathic कौशल का उपयोग करने के लिए जानें किसी के लिए खेद महसूस करने का मतलब है, अपने आप को अपने जूते में डालकर उसकी पीड़ा को समझने के बजाय। इसलिए, आपको उस व्यक्ति की कोशिश करने की कोशिश करनी चाहिए जो दूसरे व्यक्ति महसूस कर रही है और उसे बताएं कि आप उसके दर्द में भाग ले रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके मित्र मारिया ने हाल ही में अपने पति खो दिया है इसे शिकायत करते हुए, आपको यह कहने के लिए प्रेरित किया जाएगा: "मारिया, कल्पना न करें कि मुझे कितना अफसोस है कि आपने अपने पति को खो दिया है"। यदि आप अपनी स्थिति को समझने की कोशिश करते हैं, तो आप उन्हें बता सकते हैं: "मारिया, मैं अपने पति के नुकसान के लिए आपको जो दर्द महसूस करता हूं, वह पूरी तरह से सोच सकता हूं। मुझे पता है कि आप उससे कितना प्यार करते हैं"।
  • चीअर अप ए मित्र स्टेप 6 नामक छवि
    6
    आपके लिए जीवन आसान बनाओ जब किसी मित्र को कुछ ऐसा सामना करना पड़ता है जो उसे गहराई से भुगतना पड़ता है, तब भी सरल चीजें जटिल लग सकती हैं। उसे पता चलिए कि आप उसके बगल में हैं और उसकी मदद करने के लिए और वास्तव में कुछ से निपटना है, जिससे कि उसकी ज़िंदगी आसान हो सके।
  • आप कुछ पकाने या घर को साफ करने में उसकी सहायता कर सकते हैं आम तौर पर घरेलू मामलों को दूसरे स्थान पर ले जाता है, खासकर जब किसी व्यक्ति को पीड़ित और परेशान किया जाता है।
  • आप खरीदारी करने या डॉक्टर की नियुक्ति के लिए उसे लेने की पेशकश कर सकते हैं
  • उसे मदद करने और उसके दिनों को रोशन करने के लिए सबसे उपयोगी तरीके के बारे में सोचो
  • हमेशा पूछें कि उसे कुछ संभालने के बदले आप उसे हाथ क्यों दे सकते हैं जब आप उसके साथ रहें तो उसे आपकी सहायता करने के लिए प्रस्तावना न बनाएं।
  • चीअर अप ए मित्र चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    उसे एक उपहार दे दो जब वह एक उपहार प्राप्त करता है, तब भी कौन खुश नहीं है? यह भाव आपके दोस्त को याद रखने में मदद कर सकता है कि कोई ऐसा व्यक्ति है जो उसे प्यार करता है हो सकता है कि आप अपनी उपस्थिति को लगातार आश्वस्त करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने दर्द को त्याग नहीं करेंगे।
  • अपनी पसंदीदा कुकीज़ तैयार करें और उन्हें एक कार्ड के साथ भेजें जो आपके सभी प्यार को दिखाए।
  • उस चीज़ को चुनें जो आपको उसके बारे में सोचता है और समर्पण के साथ उसे दे देता है
  • उसे हंसी बनाने के लिए उसे कुछ भेजें: एक अच्छी बात है, जो कुछ आपने एक साथ देखा है उसके बारे में एक अजीब कहानी है, कुछ पुरानी तस्वीरें जो आपको अजीब क्षण में चित्रित करती हैं नामुमकिन है और कुछ ऐसा सोचें जो उसे मुस्कुराहट दे सकें
  • भाग 2

    विचलित
    चीअर अप ए मित्र चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    सैर के लिए जाओ कभी-कभी दृश्यावली में बदलाव से मित्र को परेशान करने में मदद मिल सकती है। शहर के चारों ओर एक यात्रा ले लो और अपनी आँखें एक सुंदर, असामान्य या मजेदार पैनोरामा वाले स्थान को ढूंढने के लिए खोलें।
    • उपस्थित रहें उस समस्या पर चर्चा करने के बजाय, आकाश के रंगों को देखें या किसी अजीब गंध के बारे में बात करें जिसे आप सुन सकते हैं। जानवरों को देखो और आसपास के वातावरण में शामिल हो।
  • चीअर अप अ फ्रेंड स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    टीवी के सामने एक शाम की योजना बनाएं किसी फिल्म या टीवी शो को देखकर, अपने दोस्त को अपनी समस्याओं से खुद को विचलित करने में कुछ घंटों के लिए भी मदद कर सकते हैं।
  • फिल्मों से बचें जो इसे परेशान कर सकती थीं उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में कैंसर के कारण अपने पिता को खो दिया है, तो ऐसी कहानियों से बचें जिसमें एक माता पिता का मर जाता है या एक कैरेक्टर कैंसर के रोगी हैं। इसी तरह, यदि आपने अभी छोड़ा है, तो संभवतया इन मामलों में भावुक फिल्में इतने उपयुक्त नहीं हैं। एक प्रकाश और सुखद प्रकार पर चलें
  • चीअर अप ए मित्र स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    दो मूर्खों की तरह रहें दर्द से उसे विचलित करने और उसे मुस्कान और आनन्दित करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अच्छा तरीका कुछ बेवकूफ काम करना है। आखिरकार, जैसा कि कहा जाता है, "हँसी सबसे अच्छी दवा है", स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और शरीर की कार्यक्षमता में सुधार करता है।
  • अतीत में एक डुबकी लें, शायद बच्चों को लौटाना Snowmen बनाओ या कंबल के साथ एक ब्लॉकहाउस का निर्माण, विचित्र आवाज में एक-दूसरे से बात करें या चलने के बजाय कूद या लंगड़ा।
  • अपने आप को कुछ हास्यास्पद कला के रूप में समर्पित करें, उदाहरण के लिए अजीब स्वयं-चित्र या बेवकूफ़ कविताओं को लिखकर।
  • चीअर अप ए मित्र स्टेप 11 नामक छवि



    4
    कुछ नया करें। एक नई और असामान्य गतिविधि व्याकुलता का एक बड़ा स्रोत है और खुशी दे सकती है। वास्तव में, यह आपके दोस्त को कुछ और सोचने के लिए मजबूर करेगी, उस पर ध्यान केंद्रित रहने की बजाए जो उसे खराब करता है
  • जिम में एक नए पाठ्यक्रम की कोशिश करें, कुछ मैनुअल काम एक साथ करें, पौधों या रंगों की खेती करें
  • बिना किसी नवीनता के बारे में इसे परामर्श करें। यह दमन और नाराज महसूस कर सकता है, जो वास्तव में आप के विपरीत है।
  • चीअर अप ए मित्र स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    किसी और को साथ में सहायता करें दूसरों की सहायता से तनाव कम हो जाता है, आपको अधिक समझ और भी मजबूत बनाता है जब कोई मुश्किल समय में जाता है, तो उसे इन सभी चीजों की ज़रूरत होती है।
  • अपने आप को एक स्वयंसेवक के रूप में पेश करें स्वयंसेवा समुदाय की मदद करने, किसी के जीवन में खुशी लाने और कुछ महत्वपूर्ण में भाग लेने का एक बढ़िया तरीका है। इसलिए, आप एक कैंटीन या पशु आश्रय में स्वयंसेवा कर सकते हैं, बच्चों के लिए पढ़ने की बैठकों को पकड़ कर रख सकते हैं, या एक सेवानिवृत्ति घर में अपना समय उधार दे सकते हैं।
  • एक और दोस्त खींचो तीसरे व्यक्ति को अपनी समस्याओं पर काबू पाने में आपकी मदद करने के लिए सहयोग करने से, आपका मित्र खुशी की भावना का अनुभव कर सकता है, क्योंकि इस तरह से वह अपने जीवन में मौजूद कठिनाइयों से खुद को विचलित करने के लिए प्रेरित हो जाएगा।
  • किसी और के लिए कुछ अच्छा करो आप एक आपसी दोस्त के लिए खाना बना सकते हैं या एक साथ प्रोत्साहन के नोट लिख सकते हैं।
  • चीअर अप ए मित्र स्टेप 13 नामक छवि
    6
    यात्रा की योजना बनाएं कभी-कभी अपने दुःख से एक दोस्त को विचलित करने का एक शानदार तरीका यह है कि वह चारों ओर ले जाने के लिए एक यात्रा से वह उसे नए स्थानों और परिदृश्य को देख सकता था, जिससे वह अपने दुःख पर विचार करने के लिए समय व्यतीत करने से रोक सकता था।
  • आप एक लंबी छुट्टी चुन सकते हैं: यूरोप में एक भ्रमण, आल्प्स में भ्रमण या सैंटियागो डी कॉम्पोस्टेला के पथ
  • आप कुछ छोटी चुन सकते हैं: पास के समुंदर के किनारे पर रिसॉर्ट में एक सप्ताह के अंत में, पहाड़ों में दो दिन तक बैकपैकिंग कैंपिंग कर रहे हों या किसी दूसरे शहर में जा रहे हों, जो कि आप दोनों के प्यार को सुनने के लिए बहुत दूर नहीं हैं।
  • भाग 3

    सबसे आम त्रुटियों से बचना
    चीअर अप ए मित्र स्टेप 14 नामक छवि
    1
    उसे अपने दुख व्यक्त करने की अनुमति दें उससे कहने से बचें "नैतिक के साथ रहो!"यह बुरी चीजों में से एक है, जो बीमार व्यक्ति से कहा जा सकता है, खासकर यदि वे अवसाद या चिंता से ग्रस्त हैं ऐसा लगता है जैसे मैं उसे दुखी नहीं होने के लिए मजबूर किया। कहावत "उठो", आप दूसरे व्यक्ति की तुलना में अपने आप पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए संवाद करेंगे आप यह संकेत देंगे कि आपकी दुःख के बारे में आपकी असहमति की भावना आपके स्वयं की दुःख की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है: ऐसा कुछ ऐसा है जो किसी मित्र को कभी नहीं करना चाहिए। इसलिए, भावनाओं का अनुभव करना आवश्यक है, भले ही वे सुखद न हों
    • किसी को यह न बताएं कि आपको कैसा महसूस करना चाहिए। हर किसी को महसूस करने और व्यक्त करने का अधिकार है कि वह क्या महसूस करता है।
  • चीअर अप ए मित्र स्टेप 15 नामक छवि
    2
    इसे बचने की कोशिश न करें कभी-कभी यह जानना मुश्किल हो सकता है कि एक दोस्त को क्या कहना है जो पीड़ित है। हालांकि, इसे से बचें क्योंकि आपको अपनी समस्या के बारे में बात करने में कठिनाई है इसके बजाय, उस चीज़ के बारे में सोचना चाहिए जो इसे समर्थन और प्रोत्साहित कर सके। अक्सर इसके अलावा अन्य कुछ भी कहने की आवश्यकता नहीं है: "मुझे बहुत खेद है। अगर आपको कुछ चाहिए तो मैं आपके निपटारे में हूँ"।
  • चीअर अप ए मित्र स्टेर 16 नाम की छवि
    3
    उस पर अपना ध्यान रखें अपने बारे में बात करने के लिए उसके दर्द का उपयोग न करें यह एक ऐसी गलती है जो कई लोग करते हैं! निश्चित रूप से आप सोचेंगे कि आप जानते हैं कि अपने दोस्त और उनकी समस्याओं को कैसे समझें, लेकिन इसके बजाय आप अपने आसपास की चीज़ों को घूमने का जोखिम उठाते हैं।
  • अपने आप को सहानुभूति दिखाएं, लेकिन उसे ऐसी कहानियों से डराने की कोशिश न करें कि आप इसी तरह की समस्याओं का सामना कैसे कर पाए और अब आपको कितना अच्छा लगता है।
  • उदाहरण के लिए, उसे मत बताएं: "मुझे पता है कि पीछे छोड़ने के लिए कैसा महसूस होता है इस बारे में सोचें जब पाओला ने मुझे हर किसी के सामने छोड़ा। मुझे एक लंबे समय तक सामना करना पड़ा, लेकिन तब मैंने उस अवधि को पार करने में कामयाबी हासिल की। हाल ही में मैं बहुत बेहतर हूं और मैं उस ब्रेक के बारे में सोच भी नहीं रहा हूं"।
  • इसके बजाय, इस तरह से बात करने की कोशिश करें: "मुझे पता है कि यह बहुत दर्द आता है मैं आपको आश्वासन दे सकता हूं कि आप थोड़ी देर में बेहतर होंगे, हालांकि मुझे पता है कि अब आप पीड़ित हैं। अगर आपको कुछ चाहिए, तो मैं आपके निपटान में हूं"।
  • चीअर अप ए मित्र स्टेप 17 नामक छवि
    4
    स्पष्ट रूप से अनुरोध किए जाने तक समाधान प्रदान करने से बचें। लोग अक्सर समाधान प्राप्त नहीं करना चाहते, खासकर जब वे निकल जाते हैं वे क्या चाहते हैं, उन्हें सुना जा सकता है और उनके विश्वासपात्र को पता चले कि वे क्या कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, कहने से बचें: "मुझे पता है तुम्हारी बिल्ली मर गई है हो सकता है कि यह आपके लिए शरण में जाने के लिए पर्याप्त होगा और एक नया प्राप्त होगा। ऐसे कई बिल्लियों हैं जिनके लिए एक घर की आवश्यकता होगी"। व्यवहार में, ऐसा करने से, आप अपनी बिल्ली की हानि के बाद अपने दोस्त को क्या महसूस कर रहे हैं, यह छोटा लग रहा है
  • बल्कि, आप उसे बता सकते हैं: "मैं आपकी बिल्ली के लिए बहुत खेद है मुझे पता है कि आप उससे कितना प्यार करते हैं मुझे बताएं कि आपकी मदद के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं"।
  • भाग 4

    अपनी सीमाएं जानें
    चीअर अप ए मित्र स्टेप 18 नामक छवि
    1
    अपने आप को उपेक्षा न करें यदि आप अपने मित्र की समस्याओं के कारण उदास हैं और आपको कैसा महसूस होता है, तो आपको ब्रेक लेना चाहिए किसी को आराम देने के लिए यह थकाऊ हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप समर्थन का अपना एकमात्र बिंदु नहीं हैं। एक देखभाल करने और मदद करने में एक अंतर है अंतर को समझना और सीमा निर्धारित करने के लिए तैयार करना
    • यदि आपका मित्र हमेशा आपको कॉल करता है तो आपको उससे प्रसन्न करने के लिए कहता है, हमेशा सहमत न हो, लेकिन उसे ठीक से सूचना दें कि आपके पास अन्य जिम्मेदारियां भी हैं। उसे बताएं: "मुझे पता है कि आप बीमार हैं और आप एक दोस्त अगले दरवाजे चाहते हैं। मैं आपके बारे में परवाह करता हूं और मैं आपकी मदद करना चाहता हूं, लेकिन मुझे अपने समय का भी सम्मान करना होगा, और आज रात मेरे लिए यह एक अच्छा समय नहीं है। चलिए इस सप्ताह के अंत में मिलते हैं ..."।
    • अपना जीवन अपने हाथों में मत डालो। अन्य लोगों में शामिल रहें, जिम पर जाएं और अन्य गतिविधियों को नज़रअंदाज़ न करें अपने मित्र को अपनी हर पल में स्थिति की अनुमति न दें
  • चीअर अप ए फ्रेंड स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए उसे प्रोत्साहित करने के बारे में जानें कभी-कभी अपनी भावनाओं और परिस्थितियों का प्रबंधन करना संभव नहीं होता है इन मामलों में, एक मित्र के रूप में, आपको उसे पेशेवर से संपर्क करने के लिए सलाह देना चाहिए। थोड़ी मदद की आवश्यकता के साथ कुछ भी गलत नहीं है, विशेष रूप से जब कोई विवाह विफल हो जाता है, तो कोई प्रियजन गायब हो जाता है या बीमारी उत्पन्न होती है
  • अवसादग्रस्तता लक्षणों से सावधान रहें: कठिनाई ध्यान दे या विवरण याद, कठिनाई निर्णय लेने, ऊर्जा, अनिद्रा या अत्यधिक नींद, दु: खी विचारों, चिंतित या खाली, शारीरिक दर्द और समस्याओं कि तुरंत उपचार, विचार या संबंधित भाषणों के बावजूद मत जाओ की कमी आत्महत्या के लिए, बेकार या नपुंसकता की भावना
  • जब आप उसे पेशेवर सहायता लेने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो उसे न बताना कि वह बीमार है और उसे चिकित्सा में जाना चाहिए, लेकिन: "मुझे पता है कि आप बहुत पीड़ित हैं और मुझे लगता है कि यह किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने का एक अच्छा विचार होगा जो आपकी गंभीरता से मदद कर सके। याद रखें कि मैं आपको नहीं छोड़ेगा"।
  • चीअर अप ए मित्र स्टेथ 20 नामक छवि
    3
    अगर आपका मित्र खतरे में है तो बाहरी मदद को कॉल करें यदि आप हिंसा या दुर्व्यवहार के संदर्भ में रहते हैं या यदि आप आत्महत्या करने की धमकी देते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप ऐसा कर सकते हैं आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें. चूंकि यह ऐसी स्थिति है जिसे आप संभालने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए अनुभवी लोगों से संपर्क करना सबसे अच्छा है। अगर आपके बीच दोस्ती का सही संबंध है, तो आपको अपनी निजी सुरक्षा को प्राथमिकता देनी होगी। उसे बचाने की कोशिश करो और सुनिश्चित करें कि उसका जीवन खतरे में नहीं है।
  • यदि आपको संदेह है कि आपका मित्र दुरुपयोग का शिकार है, तो आप सार्वजनिक उपयोगिता संख्या 1522 को कॉल कर सकते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि अपने दोस्त आत्महत्या करना चाहता है, तो आप जोखिम निवारण आत्मघाती 331.87.68.950 जो कॉल सेंटर या पीला फोन नंबर 800 809 999 जवाब के लिए हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते।
  • टिप्स

    • आप हमेशा लोगों की आत्माओं को बढ़ाने में सक्षम नहीं होंगे कभी-कभी यह एक दोस्त को दुखी या अशांत क्षणों का सामना करने के लिए पर्याप्त है। आपको बस इतना करने की ज़रूरत है कि उसे पता है कि जब आप की जरूरत होगी तो आप उसके करीब रहेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com