लिफ्ट में अच्छा व्यवहार कैसे करें

लिफ्ट में पालन करने वाले नियम कई लोगों के लिए अस्पष्ट हैं। क्या आपको दरवाजा खुला होना चाहिए? क्या आप अन्य यात्रियों से बात करते हैं या आंखों के संपर्क से बचते हैं? कुछ के लिए, लिफ्ट में एक यात्रा क्लौस्ट्रफ़ोबिया, सामाजिक चिंता के डर की वजह एक तनावपूर्ण स्थिति हो सकता है। चाहे आप काम, कॉलेज या उच्च-वृद्धि वाले अपार्टमेंट में रह रहे हों, लिफ्ट में सौम्य होने के कारण कभी बुरा विचार नहीं होता है। हर साल लोग लिफ्ट में लगभग 120 अरब यात्राएं करते हैं, लेकिन कुछ के पास अभी तक कोई भी विचार नहीं है कि किस नियम का पालन करें। निम्न तालिका, क्या अच्छे संस्कार लिफ्ट रखने के लिए कर रहे हैं के बारे में सूचित करने के लिए इतना है कि आप और अन्य यात्रियों को एक सुखद यात्रा का आनंद सकता है कुछ उपयोगी चरणों को दर्शाता है।

कदम

विधि 1

बोर्ड के आरोपण के समय एलेवेटर में अच्छे शिष्टाचार का पालन करें
प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
सही पर रहें लिफ्ट की प्रतीक्षा करते हुए, दरवाजे से दूर रहो। किसी को भी अपने फर्श पर बाहर जाना पड़ सकता है, और आपको बोर्ड पर जाने से पहले हमेशा से बचने से बचना चाहिए। दरवाजों के दाहिनी ओर रखें ताकि बाएं और केंद्र के हिस्से उन लोगों के लिए उपलब्ध रहें, जिन्हें लिफ्ट बंद करने की आवश्यकता होती है। जब तक सभी छोड़ नहीं गए तब तक बोर्ड पर मत आना
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अगर यह कोई उपद्रव नहीं है, तो द्वार खोलें। यह मुद्दा अब भी बहस का विषय है: क्या आपको करना चाहिए या नहीं? यह निर्णय लेने में, आपको निम्नलिखित सुझावों से मार्गदर्शन प्राप्त करें:
  • यदि आप लोगों से भरा लिफ्ट में हैं तो दरवाजा खुला न रखें। आप उन उपस्थितों में देरी करेंगे और किसी अन्य व्यक्ति को एक संकीर्ण अंतरिक्ष में क्रमा रहने के लिए मजबूर करेंगे।
  • यदि आप लिफ्ट में अकेले हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि दरवाज़े को किसी के लिए खुला होना चाहिए जो प्रवेश करने वाला है।
  • एक दोस्त या सहकर्मी के लिए दरवाजा खुला न रखें, जिसने त्वरित चक्कर लगाया, उदाहरण के लिए एक कॉफी पीना या शौचालय पर जाना। भीड़ भरे लिफ्ट में, 15-20 से अधिक सेकंड के लिए दरवाजा खुला न रखें।
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को पूरी लिफ्ट में बांटने की कोशिश न करें अगर दरवाज़े खोले जाने के बाद यदि आप इसे देख रहे हैं, तो आपके लिए कोई जगह नहीं है, तो हर कीमत पर आने की कोशिश न करें। अगर आपने कतार में इंतजार किया है और आपके सामने व्यक्ति के सामने उठने के बाद लिफ्ट पूरी हो जाती है, तो अगले एक के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें।
  • दरवाजा खुलने के लिए मत पूछो। यदि दरवाजे बंद होने से पहले आप एलेवेटर तक नहीं पहुंच सकते, तो कठोर होने के बजाय अगले एक के लिए विनम्रता की प्रतीक्षा करें। लिफ्ट में रहने वालों का समय आपकी जितनी ही महत्वपूर्ण है
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार शीर्षक 4 चित्र
    4
    कुंजी दबाएं यदि आप बटन के पास हैं, तो उन लोगों के लिए उन्हें दबाएं जो आपको ऐसा करने के लिए कहेंगे। आप उस व्यक्ति से भी पूछ सकते हैं जो योजना में शामिल हो चुके हैं।
  • किसी और को आप के लिए बटन दबाने के लिए मत पूछो, जब तक कि आप स्पष्ट रूप से अपने दम पर नहीं पहुंच सकते।
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    वापस ले जाएं जब आप एक एलेवेटर में जाते हैं, तो पीछे की तरफ चलो, ताकि दूसरों को बोर्ड पर, आपके पीछे या किसी अन्य मंजिल पर मिल सकें। यदि आप छोड़ने के लिए अंतिम व्यक्ति हैं, तो द्वार से जितनी दूर रहें। यदि आप जमीन या ऊंची मंजिल पर जा रहे हैं, तो यह बेहतर है कि, जब आप बोर्ड पर आएं, तो आप अपने फाटकों से दूर रहें। इस तरह से आप परेशान अन्य यात्रियों से बचना होगा।
  • यदि आप सामने से यात्रा करना चाहते हैं, तो प्रत्येक मंजिल पर दरवाजे खोलने पर लिफ्ट से बाहर निकलना सुनिश्चित करें। इस स्थिति में, एक हाथ से लिफ्ट के दरवाज़े को पकड़ो, जबकि पीठ पर लोग बाहर आ जाते हैं।
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    जल्दी से बाहर निकलें जब आप उस स्तर तक पहुंच जाते हैं जिसके लिए आप निर्देशित होते हैं, तो जल्दी से बाहर निकलते हैं, ताकि उन लोगों के लिए कदम नहीं रोक सकें जो बोर्ड पर बैठने वाले हैं। अन्य लोगों को पहली बार बाहर निकलने के बारे में चिंता न करें, जब तक कि वे पहले से ही नीचे न हों जल्दी और आसानी से बाहर निकलने के लिए सीमित दूसरी तरफ, किसी भी तरह से निवेश न करें और निवेश न करें
  • यदि आप पीठ पर हैं, तो घोषणा करें कि आप उतरने वाले हैं, जबकि आप अपनी योजना के मुताबिक आ रहे हैं एक सरल एक "माफ़ करें, अगले फर्श मेरा है" यह काफी है फिर बाहर निकलने के लिए सिर या एलेवेटर को रोकने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार शीर्षक 7 चित्र का चित्र
    7
    सीढ़ियों को लेने की संभावना पर विचार करें। जब आपको एक, दो या तीन मंजिलों को पार करना होगा, तो लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां ले लें जब तक आप घायल या सीढ़ियों पर चढ़ने में असमर्थ हैं या भारी वस्तुओं को ले जाने में असमर्थ हैं, तो आपको एक मंजिल की एलेवेटर नहीं लेनी चाहिए। यहां तक ​​कि दो या तीन मंजिलों के लिए भी इसका उपयोग करते हैं, खासकर जब यातायात तीव्र होता है, यह अशिष्टता का संकेत माना जाता है। जिन लोगों को कई मंजिलों को पार करना है या जो सीढ़ियों पर चढ़ने में असमर्थ हैं, उनके लिए लिफ्ट रिजर्व करें।
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार चरण 8 की छवि
    8



    कतारों का सम्मान करें यदि एलेवेटर इतनी व्यस्त है कि पूंछ बनाया गया है, तो कभी भी इसे छोड़ें: हर किसी की तरह अपनी बारी की प्रतीक्षा करें यदि आप जल्दी में हैं, तो वहां पहले से जाने की कोशिश करें, या सीढ़ियाँ लें।
  • विधि 2

    यात्रा के दौरान लिफ्ट में अच्छे शिष्टाचार का पालन करें
    प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार का शीर्षक चित्र 9
    1
    मॉडरेशन में बोलें लिफ्ट में पालन करने के लिए अच्छे व्यवहार को प्रभावित करने वाले प्रमुख मुद्दों में से एक यह है कि क्या छोटी बातचीत करने के लिए उपयुक्त है या नहीं। ज्यादातर लोग लिफ्ट में बातचीत शुरू करने के लिए अनिच्छुक हैं अगर आपको वाकई बात करना है, तो नम्रता से बर्फ को तोड़ना यह कहना कभी दुख नहीं आता है "नमस्कार" या "मरहम"।
    • यदि आप कंपनी में हैं, तो यात्रा के दौरान कोई अन्य मौजूद नहीं है तो बातचीत जारी न करें। जब तक आप अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच जाते तब तक बातचीत रोकें।
    • यदि आप लिफ्ट में एक सहयोगी से बात करना चाहते हैं, तो बातचीत की रोशनी का स्वर रखें। लिफ्ट में रहते हुए, कभी भी निजी या निजी मामलों पर गपशप करना या चर्चा नहीं करना।
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार शीर्षक 10 शीर्षक छवि
    2
    दूसरों की जगह का सम्मान करें किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में अधिक परेशान नहीं है जो आधा खाली लिफ्ट में आपके पास दस सेंटीमीटर है यदि यह भीड़ है, तो दूसरों के लिए बिना किसी भी तरह के स्थान पर जितना संभव हो सकेगा। जब आप लिफ्ट में हैं, तो इन नियमों का पालन करें:
  • यदि आपके पास एक या दो लोग हैं, तो एलेवेटर के अलग-अलग ओर जाएं
  • यदि चार लोग हैं, तो हर कोने में जाओ
  • यदि पांच या अधिक लोग हैं, तो फैलते हैं, ताकि सभी को एक ही जगह मिल जाए।
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार शीर्षक 11 चित्र
    3
    मोर्चे पर मुड़ें आंखों के संपर्क की स्थापना, मुस्कुराते हुए और सिर हिला कर रहे हैं बोर्ड पर मिलने के दौरान उचित कार्य। उसके बाद, दरवाजे को मोड़कर सामना करें। दरवाजे को कंधों और अन्य यात्रियों के लिए पकड़ लेना लेबल का गंभीर उल्लंघन है और कुछ लोगों को काफी शर्मिंदगी में डाल सकता है।
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार के चरण 12 छवि का चित्र
    4
    अपने पैरों के करीब सभी वस्तुओं को रखें जब आप ब्रीफकेस, बैग, बैकपैक्स, शॉपिंग बैग या अन्य भारी सामग्री लेते हैं, तो उसे सीधे आपके सामने या उसके आगे रखें पैर शरीर के ऊपरी हिस्से की तुलना में कम जगह पर कब्जा कर लेते हैं, इसलिए तल पर वहाँ बैग के लिए अधिक जगह है।
  • यदि आप लिफ्ट के निचले भाग में हैं और एक बोझिल वस्तु लेते हैं, तो घोषणा करें कि जब आप अपने विमान के पास जाते हैं तो आप उतरना चाहते हैं, और यदि आप किसी को गलती से मारते हैं, तो खेद है।
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार शीर्षक 13 चित्र
    5
    सेल फ़ोन पर कभी बात न करें लिफ्ट में प्रतिबद्ध एक गंभीर गफ़्फ़ यात्रा के दौरान फोन पर बात करना है लिफ्ट में प्रवेश करने से पहले प्रत्येक बातचीत को समाप्त करें और जब तक आप बाहर न हों तब तक मूक मोड डालें।
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार शीर्षक 14 छवि
    6
    बहुत अधिक मत चलाना लिफ्ट सीमित स्थान प्रदान करते हैं और विशेष रूप से व्यस्त कार्यालयों के लिए उपयोग की जाने वाली इमारतों में, कई लोग एकल एलेवेटर में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं। अनावश्यक आंदोलनों अन्य यात्रियों को परेशान कर सकती हैं या शरीर के बीच अवांछित संपर्क पैदा कर सकता है। अपना पैर हिलना, आगे पीछे चलना, अपने हथियार को हिलाने या अन्य आंदोलनों से चलने से आप अन्य यात्रियों को बेरहमी से खड़खड़ कर सकते हैं
  • संदेशों को भेजना या फोन देखना अजनबियों के साथ आंखों के संपर्क से बचने का एक सामान्य तरीका है। हालांकि, भीड़ वाले एलेवेटर में संदेश न भेजें फ़ोन को संभालने के लिए थोड़ी जगह की आवश्यकता होती है, जो लिफ्ट में सीमित है, और आंदोलन आपको किसी को मार सकता है
  • प्रैक्टिस गुड एलिवेटर शिष्टाचार शीर्षक 15 छवि
    7
    गंध के बारे में सोचो आपको रोजाना व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करना चाहिए, लेकिन खासकर यदि आप नियमित रूप से लिफ्ट लेते हैं छोटे और तंग रिक्त स्थान किसी भी प्रकार के शरीर की गंध पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एक लिफ्ट में एक यात्रा के दौरान, बर्बोट या फुफ्फुस का उत्सर्जन न करें। अगर आपको अभी भी ऐसा करना है, माफ करना। लिफ्ट में विशेष रूप से गहन गंध के साथ खाद्य पदार्थ न लें, या बहुत कम से कम, उन्हें एक कंटेनर में रखें। लिफ्ट में कभी नहीं खाओ इत्र या लोशन का उपयोग न करें आपके लिए एक सामान्य गंध क्या है जो किसी और के लिए परेशान हो सकता है
  • टिप्स

    • दया एक बहुत कुछ कर सकता है जब भी स्थिति की आवश्यकता होती है, तो कहो "खेद", "धन्यवाद" और "कृपया"।
    • किसी व्यक्ति को एक तरफ कदम रखने के लिए पूछना आम बात है, यदि आप छोड़ रहे हैं तो वह दरवाजे को अवरुद्ध कर रहा है।
    • अगर किसी एलेवेटर में आप किसी को देखते हैं, तो आप अकेले संपर्क में अकेले नहीं रहना पसंद करेंगे, अगली यात्रा की प्रतीक्षा करें।
    • आप उन लोगों से मिल सकते हैं जिनके अच्छे व्यवहार के लिए कोई संबंध नहीं है। उन्हें अनदेखा करें या उन्हें रोकने के लिए कहें, अगर वे आपको परेशान कर रहे हैं
    • सभी बटन दबाएं, चाहे कितना बड़ा प्रलोभन हो। यदि लिफ्ट में बच्चे हैं, तो उन्हें सभी चाबियाँ दबाकर जाने की अनुमति नहीं दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com