कैसे वजन उठाने के लिए ठीक से

जब आपको घर पर भारी वस्तुओं को स्थानांतरित करना पड़ता है, तो आपको जिम में सही उठाने की तकनीक सीखनी होगी। भारोत्तोलन भार सही तरीके से सही रूप और आंदोलनों का उपयोग करना, दोहराव को अधिकतम करना और व्यायाम धीरे-धीरे और समझदारी से करना आप सीख सकते हैं कि कैसे कोर की मांसपेशियों को सही तरीके से विकसित करना, ध्यान से और सही तरीके से उठाने अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

सही उठाने तकनीक का उपयोग करें
इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 1 बुलेट 1
1
उठाने से पहले हमेशा कुछ जल्दी अभ्यास के साथ गर्म। रक्त में ऑक्सीजन देने, मांसपेशियों को भंग करना, उन्हें गर्म करना और उठाने के लिए तैयार करना महत्वपूर्ण है। यदि आप मांसपेशियों को बढ़ाने और चोटों से बचने के लिए चाहते हैं, तो वार्मिंग आवश्यक है।
  • कुछ बुनियादी और फॉरवर्ड पुश-अप के साथ आरंभ करें, प्रत्येक प्रकार के कुछ सेट्स को एक और दूसरे के बीच आराम का एक छोटा क्षण दें कुछ श्रृंखला ले लो, धीरे धीरे प्रत्येक श्रृंखला के लिए दोहराव की संख्या में वृद्धि आप 10 से शुरू कर सकते हैं और 50 तक पहुंच सकते हैं।
  • भार उठाना शुरू करने से पहले हमेशा अपनी मांसपेशियों को खींचें। धीरे धीरे जाओ, कम से कम 15 सेकंड के लिए अपनी बाहों को बढ़ाएं अपनी मांसपेशियों को पलटाएं या बहुत ज्यादा खींचें, अन्यथा आप घायल हो जाएंगे।
लिफ्ट को सही ढंग से लिफ्ट छवि 1 बुलेट 2 दिखाएं
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 2
    2
    सही वजन चुनें आदर्श रूप से आपको "मांसपेशियों की विफलता" प्राप्त करना होगा - वह बिंदु जहां आप अब नहीं उठा सकते हैं - श्रृंखला के अंतिम पुनरावृत्ति में, फिर इसे पूरा करने के लिए आगे जाएं यहां बताया गया है कि आपने सही वजन डाल दिया है, आप इसे समय के साथ सीखेंगे
  • कम से कम वजन के साथ शुरू करें, जिसे आप उठाने के लिए निश्चित हैं, फिर जब तक आप सही स्थान नहीं मिलते तब तक थोड़ा बढ़ाएं। जैसा कि आप उठाते हैं, आप धीरे-धीरे अपने प्रशिक्षण के साथ बढ़ेंगे, लेकिन आपका मुख्य लक्ष्य सही स्थान खोजने के लिए होना चाहिए।
  • एक अच्छी नौकरी की मांसपेशियों को बढ़ाने के बिना बहुत अधिक वजन उठाने के लिए चोटों और उल्टा उत्थान जोखिम उठाने का एक तरीका है, जबकि अपने जोड़ों को हल्के वजन उठाना। किसी भी तरह से अपना समय बर्बाद करें
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 3
    3
    दोहराव बढ़ाएं उचित प्रशिक्षण का मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी अधिकतम भार उठाते हैं, जिसे आपने कभी उठाया है, क्योंकि इसे इसके बजाय पुनरावृत्ति में वृद्धि करना चाहिए, वज़न नहीं। दूसरे शब्दों में, आपको मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए कई बार वजन कम करना चाहिए।
  • दोहराव बढ़ाने का एक अच्छा तरीका "पिरामिड श्रृंखला" बनाकर होता है, जिसमें आप धीरे-धीरे प्रति श्रृंखला दोहराव की संख्या या आप जिस श्रृंखला की बनाते हैं की कुल वृद्धि करते हैं। कर्ल या हैंडल के साथ नाविक के लिए आप हाथ के लिए 10 की एक श्रृंखला शुरू कर सकते हैं, तो आराम और 15, बाकी की एक श्रृंखला बनाने के लिए और "बंद" पिरामिड के साथ पहले 20 की एक श्रृंखला, बनाते हैं।
  • वजन के साथ एक ही पुनरावृत्ति करके "बढ़ाना" धीरे-धीरे बढ़ जाता है जब तक कि आप आगे नहीं जा सकते, मजेदार और शिक्षाप्रद हो सकता है, क्योंकि इससे आप समझ सकते हैं कि आप कितना मांसपेशियों का विकास कर रहे हैं, लेकिन यह अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। इसे माप के रूप में प्रयोग करें, लेकिन लक्ष्य के रूप में नहीं। प्रत्येक कुछ महीनों में एक से अधिक बार अधिकतम करने का प्रयास न करें।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 4
    4
    आंदोलन को पूरा करने के लिए खुद को बढ़ाएं प्रत्येक व्यायाम के लिए सही उठाने की तकनीक थोड़ा भिन्न होती है - आपको एक बेंच लिफ़्ट और डेडलिफ्ट के लिए एक ही रूप का उपयोग नहीं करना चाहिए - लेकिन हर लिफ्ट को दूसरों के साथ समान होना चाहिए, यह तथ्य है कि आपको पूरी तरह से विस्तार करने और आंदोलन को पूरा करना है । एक बेंच लीफ छाती में नीचे जाना चाहिए और आंदोलन के अंत में पूर्ण एक्सटेंशन के साथ अवरुद्ध किया जाना चाहिए। प्रत्येक पुनरावृत्ति सही और पूरी तरह से करें, कोई भी व्यायाम है
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 5
    5
    धीरे धीरे जाओ प्रशिक्षण समाप्त करना हमेशा एक प्रलोभन है, लेकिन अधिक समय हम खुद को समर्पित करते हैं, धीरे-धीरे चलते रहते हैं, अधिक फल समय व्यतीत करेंगे। एक अच्छी कसरत कम से कम एक घंटा होनी चाहिए, लेकिन 2-3 घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए। अपने समय को पूरी तरह से पुनरावृत्ति कर लें, एक लय का उपयोग करके जो आपको सुरक्षित महसूस करता है और अपनी मांसपेशियों को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए पुनरावृत्ति के बीच सही मात्रा का समय लेता है
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 6
    6
    सांस लेते हैं। प्रत्येक पुनरावृत्ति के साथ आपको शरीर को ऑक्सीजन देना पड़ता है, वजन कम करने के दौरान मुंह से उछले होते हैं और इसे कम करते हुए नाक से सांस लेना पड़ता है। स्वाभाविक रूप से साँस लेते हैं (hyperventilate नहीं!) और विवरण के साथ obsessed मत बनो। आपको सांस से अधिक जानकारी होने की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप उठाते समय इसे वापस नहीं पकड़ रहे हैं, जो अचेत करना या बाहर निकलने का एक अच्छा तरीका है।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 7
    7
    हमेशा एक सहायक के साथ उठाना कभी अकेले नहीं उठाएं, विशेष रूप से मुफ्त भार के साथ। यहां तक ​​कि अगर आप बहुत अधिक भार उठा रहे हैं जो आपको लगता है कि आप संभाल सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कोई व्यक्ति करीब है और आपको देखता है और यदि आवश्यक हो तो मदद करता है। चोट लगने पर सामान्यतः जब भार उठाने वाले स्वयं को करने की कोशिश करते हैं मदद के लिए पूछने से डरो मत
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट, सही ढंग से चरण 8
    8
    ठंडा हो गया। जैसा कि आप शांत हो जाते हैं, आप एक विशिष्ट गतिविधि या अभ्यास कर सकते हैं जो आप को पसंद करते हैं या बस गर्म अप को दोहरा सकते हैं। एक प्रकाश को खींचने और व्यायाम समाप्त करने से धीरे-धीरे अगले दिन के दर्द कम होने की संभावना होगी, जिससे चोटों या बढ़ाया मांसपेशियों की संभावना भी कम हो जाएगी।
  • भाग 2

    कोर स्नायु समूह के साथ कार्य करना
    इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 9 बुलेट 1
    1
    छात्रावासों के साथ काम करना छाती के माध्यम से कंधों से बढ़ने वाले छाती की मांसपेशियों को, मुफ्त वजन उठाने या एक फ्लैट या झुका हुआ गति के साथ भार उड़ाने से प्रशिक्षित किया जा सकता है।
    • एक कारण के लिए बेंच लिफ्ट्स सबसे प्रसिद्ध हैं: आपकी पीठ पर, आमतौर पर उठाने के लिए एक बेंच पर, आपको अपने कंधे से एक ही दूरी पर बार को पकड़ना चाहिए। अपने पैरों को पीठ के दोनों ओर रखो, लोहे का दंड अलग करें और इसे अपनी छाती पर स्थिति में (एक सहायक की मदद से) रख दीजिए, अपनी मांसपेशियों को अनुबंधित करते हुए रखें जब तक वह छाती को छू नहीं लेती, इसे वापस लाकर धीरे-धीरे वजन कम करें और फिर इसे ऊपर की तरफ बढ़ाना
    • डंबबेरी पट्टियाँ बेंच लिफ्टों की एक समान तकनीक है, लेकिन प्रत्येक हाथ के लिए एकल हैंडल का प्रयोग करें।
    इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 9 बुलेट 2
  • छाती के कर्ल समान होते हैं, लेकिन हथियारों को सीधे और विस्तारित किया जाता है, जैसे एक पक्षी के पंख



  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 10 बुलेट 1
    2
    अपनी पीठ को प्रशिक्षित करें नि: शुल्क वजन का उपयोग करने के लिए वापस मजबूत बनाने और एक टॉनिक शरीर, व्यापक शक्ति और परिभाषा के लिए एक शानदार तरीका है। किसी भी उठाने कसरत में कंधों और पीठ की मांसपेशियों को प्रशिक्षण देना आवश्यक है।
  • जमीन से डेडलीफ्ट बनाओ जमीन से मुड़ने वाले अधिक उन्नत लिफ्ट हैं, उन्हें केवल एक सहायक या एक ट्रेनर की सहायता से निष्पादित किया जाना चाहिए जो आपकी सहायता कर सकते हैं। अगर आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं तो डेडलीफ्ट्स करना काफी खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इसका मतलब है कि फर्श से लोहे का ढांचा उठाना और सीधा उठना कुछ रूपों में यह ठोड़ी या सिर पर चढ़ता है
  • हैंडलर्स के साथ रोवर बनाओ एक समय में एक हाथ से काम करके, बेंच पर घुटने टेकने की स्थिति से, वह एक डंबल को मंजिल से छाती तक बढ़ा देता है, फिर इसे पुनरावृत्ति पूरा करने के लिए कम कर देता है फिर दूसरे हाथ के साथ वैकल्पिक।
    लिफ्ट को सही ढंग से लिफ्ट छवि 10 बुलेट 2 दिखाएं
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 11
    3
    मछलियां विकसित करना यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो अपने मछलियां लेना शुरू करें और उन्हें बड़ा और मजबूत बनाएं
  • उन्हें विकसित करने के लिए मछलियां कर्ल बनाएं, दोनों खड़े और बैठे हैं सही वजन के एक डंबल को पक्ष में डालकर, अपनी मछलियां फिसलने से इसे अपनी छाती में ले आओ। एक पूरा कसरत करने के लिए अपनी बाहों को वैकल्पिक।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 12
    4
    फूहड़ करना पैरों की उपेक्षा न करें, जो एक महत्वपूर्ण मांसपेशी समूह हैं जो भूलना आसान है और आप मुफ्त वजन के साथ काम कर सकते हैं। बैठने के लिए, कंधों पर बार लाओ, इसे सिर के पीछे सुरक्षित रूप से पकड़े रहें, और पीछे झुकाए, पीछे की तरफ रखते हुए और फिर एक स्थायी स्थिति पर लौट आये।
  • भाग 3

    एक प्रशिक्षण व्यवस्था स्थापित करें
    इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 13
    1
    प्रैक्टिस बदलाव यदि आप पूरे हफ़्ते के लिए केवल बेंच की लिफ्ट करते हैं, तो आप सही ढंग से नहीं उठा रहे हैं एक कसरत तैयार करें जो हफ्ते के दौरान आपके साथ काम की जाने वाली मांसपेशियों को बदलती है, जैसा कि आप उन मांसपेशियों समूहों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं, जो आपको रुचि रखते हैं और उन्हें अच्छी तकनीक के साथ मजबूत करते हैं। एक साप्ताहिक व्यवस्था इस तरह हो सकती है:
    • सोमवार: मैं bibs के साथ काम करते हैं
    • मंगलवार: अपने पैरों के साथ काम करें
    • बुधवार: एरोबिक्स और यात्रा
    • गुरुवार: छाती और पीठ के साथ काम करें
    • शुक्रवार: abdominals के साथ काम करते हैं
    • सप्ताहांत: आराम
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 14
    2
    धीरे-धीरे वजन की एक छोटी राशि जोड़ें सही तकनीक के साथ आपको ध्यान देना चाहिए कि प्रशिक्षण आसान और आसान हो जाता है, जिसका अर्थ है कि आप मजबूत हो रहे हैं और मांसपेशियों को विकसित करने के लिए शुरू कर रहे हैं। लिफ्टर्स इसे कहते हैं "पठार" और इसे एक संकेत के रूप में प्रयोग करें कि यह समय है कि वजन को जोड़ने और कसरत को अलग करने के लिए, चपटे से बचने के लिए।
  • वजन जोड़ने के लिए, वजन का उपयोग करें जिसे आप उठा सकते हैं, लेकिन पिछले पुनरावृत्तियों को कठिन बनाने के लिए पर्याप्त भारी, स्वाद बिंदु की तलाश में जहां मांसपेशियों को यह नहीं बनाते
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 15
    3
    पिरामिड श्रृंखला बनाने के लिए जारी रखें और बाकी भिन्न होता है। वास्तव में अपनी कसरत बदलने और कार्डियो तत्वों को शुरू करने के लिए, आप उस समय का उपयोग कर सकते हैं, जो आप सेट के बीच आराम करने के लिए उपयोग करते हैं। यदि आप हथियारों को श्रृंखला के बीच एक पूर्ण मिनट देते हैं, तो इसे 15 या 30 सेकंड तक कम करें और देखें कि यह कितना अधिक मुश्किल होता है।
  • अपने शरीर को सुनो और जल्दी में नहीं है। जब आप समाप्त हो जाते हैं तो सीधे किसी और श्रृंखला में कूदना गलती करने और चोट लगने का एक अच्छा तरीका है। अपनी गति से ध्यान और ट्रेन का ध्यान रखें
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही तरह से चरण 16
    4
    सप्ताह में केवल कुछ ही बार उठाएं यह जिम मटर द्वारा बनाई गई एक आम गलती है, जो मानते हैं कि दिन में तीन बार उठाने ताकत और परिभाषा को विकसित करने का सबसे तेज़ तरीका है यह मामला नहीं है। अत्यधिक प्रशिक्षण चोटों का कारण बन सकता है, आपको सप्ताह या महीने तक पूरी तरह से काम करने से रोक सकता है। कुछ समय के लिए सही तरीके से उठाएं और आप मांसपेशियों को तेजी से विकसित करना शुरू कर देंगे, जितना कि आप अक्सर उठाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 17
    5
    मांसपेशियों में दर्द से बचने के लिए ठंडा होने के बाद गर्म हो जाओ अपनी कसरत खत्म करने के बाद, हमेशा एक गर्म स्नान या स्नान ले लो सौना प्रशिक्षण के बाद भी अच्छे हैं, क्योंकि वे मांसपेशियों को गर्म कर देते हैं और अपने समय के साथ उन्हें "शांत" कर देते हैं। आप देखेंगे कि प्रशिक्षण के बाद यदि आप उनकी देखभाल करेंगे तो आपकी मांसपेशियों को कम सुन्न हो जाएगा।
  • टिप्स

    • एक बैक सपोर्ट पहनें जो उठाने के लिए सही आसन बनाए रखने में आपकी मदद करता है।
    • समझे कि अच्छा मुद्रा क्या है रोज़मर्रा की ज़िंदगी में अच्छी स्थिति बनाए रखने से केवल चोटों की संभावना कम ही नहीं होगी, बल्कि उठाने के लिए भी सही तरीके से मदद मिलेगी।
    • दस्ताने पहनें जो आपको उठाए जाने वाले वस्तुओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करें

    चेतावनी

    • कमर स्तर पर झुकाए बिना किसी वस्तु को उठाने से पहले अपने घुटनों पर झुकने से आपके निचले हिस्से पर बहुत ज्यादा दबाव डाला जाएगा और आप चोट लग सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com