कैसे एक रोग झूठा को पहचानने के लिए

एक रोगी झूठा वह व्यक्ति होता है जो सूचनाओं को झूठ बोलता है या आशय का आविष्कार करता है वह वास्तविकता के बारे में पूरी तरह से अवगत नहीं हो सकता है, वह कहती है कि वह अपनी कम आत्मसम्मान को हल करने के लिए अक्सर कहता है। इस प्रकार के विषय की पहचान करने के लिए, उसके व्यवहार पर ध्यान दें। वह खुद पर ध्यान आकर्षित करने या निजी लाभ लेने के लिए झूठ बोल सकता है। इसके अलावा, आप अपनी कहानियों में कई विरोधाभास देख सकते हैं रोगी झूठे, जब वे झूठ बोलते हैं, लगभग सामान्य शरीर भाषा बनाए रखते हैं, लेकिन कुछ छोटे इशारों उन्हें धोखा दे सकता है। उदाहरण के लिए, वे आपको बहुत ज्यादा आंखों में देख सकते हैं अंत में, व्यक्ति की पृष्ठभूमि पर विचार करें मादक पदार्थों के दुरुपयोग और अस्थिर रिश्तों जैसी समस्याएं मिथोमनीयाक में आम हैं

कदम

भाग 1

व्यक्ति के व्यवहार की जांच करें
स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लॉर चरण 1
1
संभावित झूठ की प्रकृति पर विचार करें आपको संदेह हो सकता है कि जिस व्यक्ति को आप जानते हैं, शायद एक मित्र, रिश्तेदार या सहकर्मी, वास्तविकता को बदलने की आदत है अपने शब्दों का विश्लेषण करें और उन तत्वों पर विचार करें जिन पर वे समान हैं। रोगी झूठे करुणा, ऊब या असुरक्षा पाने के लिए झूठ बोलते हैं।
  • उनमें से कुछ उन लोगों की सहानुभूति को आकर्षित करने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास कर सकते हैं जो उन्हें सुनते हैं। अक्सर, वे अपनी समस्याओं को बढ़ा देते हैं या दर्द और बीमारियों का आविष्कार करते हैं।
  • इन विषयों को भी कम आत्मसम्मान से पीड़ित हो सकता है। वे अक्सर झूठ बोलते हैं वे जितनी ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं, वे अपने निजी या पेशेवर परिणामों को अतिरंजित कर सकते हैं ताकि वे खुद को हवा दे सकें।
  • कुछ लोग बड़े बोरियत से झूठ बोलते हैं वे उन कहानियों का आविष्कार करते हैं जो वास्तव में नहीं हुए हैं और दूसरों को चोट पहुंचाने में झूठ फैलता है। वे मज़ा के लिए संघर्ष बनाते हैं
  • स्पॉट ए पाथलल लायनर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यह देखने की कोशिश करें कि क्या कथित कथित अन्य लोगों की कहानियां बताता है अक्सर आप उन लोगों को पकड़ने में सक्षम होंगे जो झूठ बोलने की अनिवार्य आवश्यकता रखते हैं, क्योंकि उन्हें अपने अनुभवों के रूप में दूसरों के अनुभवों को कहने की आदत है। यदि किसी कहानी का कुछ विवरण आप से परिचित हो, तो यह याद रखने की कोशिश करें कि आपने पहले यह सुना है।
  • एक रोगी झूठा एक दोस्त या रिश्तेदार की कहानी चोरी कर सकता है या फिल्म या टेलीविजन कार्यक्रम से प्रेरणा ले सकता है। अक्सर, अपने संस्करण में, कहानियों को थोड़ा सुशोभित किया जाएगा।
  • कल्पना कीजिए कि आपका सहयोगी आपको एक कहानी बताता है जो आप से परिचित हो, लेकिन आपको यह याद नहीं है कि आपने पहले ही यह कहां सुना है। बाद में, अखबार में एक ही कहानी पढ़ो। अगर मैं एक रोगी झूठा के साथ काम कर रहा था, तो वह कहानी को नवीनतम समाचार से चुरा सकता था और इसे अपने स्वयं के अनुभव के रूप में प्रस्तुत कर सकता था।
  • स्पॉट ए पाथलल लायनर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    ध्यान दें कि व्यक्ति प्रश्नों से बचा जाता है अगर घुमावदार, जो लोग मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन झूठ बोलते हैं, तो उन्हें जवाब देने के लिए कोई रास्ता नहीं मिल सकता है। वे ऐसे विषय हैं जिनके पास दूसरों को हेरफेर करने की स्वाभाविक प्रवृत्ति है, इसलिए वे आपको विश्वास कर सकते हैं कि आपने वास्तव में ऐसा करने के बिना उत्तर दिया है।
  • कल्पना कीजिए कि तुम्हारा एक मित्र आपको बताएगा कि उसने हाल ही में अपने सबसे अच्छे दोस्त से झगड़ा किया है। उसके साथ परेशानी हो रही भी थी, आपको आश्चर्य है कि उसके सभी रिश्ते मुश्किल हैं आप उससे पूछ सकते हैं: "आप और एलीसा अब आपसे बात क्यों नहीं करते?"।
  • आपका मित्र जवाब दे सकता है: "यह लगभग एक वर्ष है जब से हम एक-दूसरे से बात करते हैं"। यह एक वास्तविक उत्तर नहीं है और आप सबसे अधिक प्रत्यक्ष प्रश्नों से बच सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर मैंने आपको पूछा तो "क्या आप छेद को मेरे साथ करते हैं?", इसके साथ उत्तर दे सकता है: "क्या आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि यह उस तरह का व्यक्ति है?"।
  • स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लायेर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    हेरफेर के प्रयासों पर ध्यान दें। रोगी झूठे दूसरों को जोड़ तोड़ने में विशेषज्ञ हैं वे दूसरों की पढ़ाई करते हैं ताकि वे अपने झूठ से ध्यान हटाने की कोशिश करें। ध्यान दें कि इस प्रकार के व्यक्ति आपके साथ इंटरैक्ट करते हैं। आप अपने हिस्से पर सूक्ष्म छेड़छाड़ व्यवहार को देख सकते हैं
  • मिटोमोनी अक्सर यौन तनाव का शोषण भावनात्मक हेरफेर के साधन के रूप में करते हैं। यदि आप उस व्यक्ति से आकर्षित हो जिस पर आपको संदेह है, तो जब आप इसकी तुलना करने की कोशिश करते हैं, तो वह आपके साथ इश्कबाज हो सकती है।
  • रोगी झूठे आप का ध्यानपूर्वक अध्ययन करते हैं और अपने चरित्र की सीमाओं के बारे में जानें। वे बहुत अच्छी तरह से समझते हैं कि लोग अपने झूठ पर विश्वास करेंगे। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आप बीमारी के बारे में झूठ बोलने पर विश्वास नहीं करते हैं, लेकिन आप भावनात्मक समस्याओं से जुड़े हुए हैं। किसी अन्य व्यक्ति से बात करने वाले झूठे को सुनना, आप दर्द और दर्द का आविष्कार कर सकते हैं, जो कभी भी आपके साथ बातचीत का उल्लेख नहीं करता।
  • स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लॉर चरण 5
    5
    ध्यान दें कि जब व्यक्ति इसे झूठ बोलने के लिए खोजते हैं, तो उस पर प्रतिक्रिया कैसे होती है रोगी झूठे एक-दूसरे से अलग-अलग व्यवहार करते हैं हालांकि, लगभग हर कोई आक्रामक ढंग से प्रतिक्रिया करता है जब वे पाए जाते हैं उनके लिए, यह गलत व्यवहार के आरोपों पर गुस्से में प्रतिक्रिया करने के लिए एक विशिष्ट व्यवहार है।
  • जिस व्यक्ति के साथ आप काम करते हैं वह बहुत रक्षात्मक हो सकता है वह अपने झूठ के लिए किसी और को दोषी ठहरा सकता है, कह रहा है "मुझे उस कहानी का आविष्कार करना था क्योंकि हमारा मालिक असभ्य है"।
  • वह पहले एक को कवर करने के लिए दूसरी झूठ का आविष्कार भी कर सकता था। उदाहरण के लिए, "नहीं, मैंने कार की मरम्मत के लिए पैसे का इस्तेमाल किया, लेकिन खरीदारी करने के लिए भी। मैं आपको यह बताना भूल गया था कि मैंने सुपरमार्केट में बंद कर दिया"।
  • झूठ की खोज की तो यह गुस्सा हो सकता है वह चिल्लाने शुरू कर सकता है या आप पर दया करने के लिए रो रहा है।
  • भाग 2

    शारीरिक भाषा को देखें
    स्पॉट ए पाथलल लायनर चरण 6 नामक छवि
    1
    नेत्र संपर्क पर ध्यान दें बहुत से लोग मानते हैं कि रोगी झूठे आँखों में अपने वार्ताकारों को देखने से बचते हैं। हालांकि मन में आम तौर पर अन्य लोगों के साथ आंख को पकड़ने की प्रवृत्ति नहीं होती है, मिथोमनीयाक के पास इस आदत नहीं है। इसके विपरीत, आप अधिक से अधिक विश्वसनीय लगने के लिए, बहुत अधिक दृश्य संपर्क को लम्बा खींचने का प्रयास देख सकते हैं।
    • एक रोगी झूठा कभी भी अपनी आँखें बंद नहीं कर सकता जब वह आपसे बात करता है एक बातचीत के दौरान चारों ओर देख रहे सामान्य व्यवहार है मिथोमनीयाक, हालांकि, आपकी बातचीत के अंत तक आपकी आंखों में घूरेंगे।
    • किसी व्यक्ति की आंखों को देखकर, आप कुछ बहुत स्पष्ट संकेत नहीं देख सकते हैं कि वह झूठ बोल रहा है। उसके विद्यार्थियों ने थोड़े से फैलाया और संभव है कि वह धीरे-धीरे झपकी लेती हैं।
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 7
    2
    नोट करें कि कथित मिथोमनीयाक बहुत आराम से लगता है अक्सर, जब एक सामान्य व्यक्ति झूठ बोलता है, वह टीआईसी या घबराहट के अन्य लक्षण दिखाता है। इसके विपरीत, एक रोगी झूठा अपने झूठ के लिए पश्चाताप महसूस नहीं करता है और फलस्वरूप वह पूरी तरह से आसानी से लग सकता है जब वह सत्य नहीं बताता। अक्सर इन विषयों के रूप में बल्कि मिलनसार और शांत लोगों के रूप में दिखाई देते हैं यहां तक ​​कि अगर आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते थे कि उनमें से एक झूठ बोल रही है, तो आपको तनाव या घबराहट के किसी भी लक्षण पर ध्यान नहीं दिया जा सकता है।
  • दोपहर के भोजन के दौरान एक सहयोगी द्वारा दी गई कहानी सुनकर कल्पना करो बाद में, एक ब्रेक के दौरान, जिस व्यक्ति पर आप संदिग्धों को खिलाते हैं, वह कहानी को दोहरा सकते हैं, इसे व्यक्तिगत अनुभव के रूप में बंद कर सकते हैं।
  • यह भी जानते हुए भी कि वह झूठ बोल रहा है, वह पूरी तरह से आसानी से लग सकता है यह तनाव या आंदोलन के किसी भी संकेत को बिना लीक कहानी बताएगा और आप खुद के साथ शांति महसूस करेंगे। अगर आपको सच्चाई नहीं पता है, तो आपको उस पर विश्वास करने में कोई कठिनाई नहीं होगी जो उसने कहा है।



  • स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लायर चरण 8
    3
    आवाज की टोन पर ध्यान दें आवाज़ की आवाज़ में छोटे बदलाव झूठ का संकेत कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर सभी रोगी झूठे बोलने के तरीके को बदलते हैं, तो ये हो सकता है। मुखर स्वर की एक भिन्नता, अन्य लक्षणों के साथ संयुक्त, यह संकेत दे सकता है कि किसी व्यक्ति को अनिवार्य रूप से झूठ बोलने की आदत है।
  • आप टोन में मामूली भिन्नता देख सकते हैं जब वह झूठ होता है तो एक रोगी झूठा की आवाज बढ़ सकती है या गिर सकती है।
  • जब वह बोलता है तो वह अपने होंठ चाटना या कुछ पानी पी सकता है। झूठ से आने वाला तनाव एड्रेनालाईन या मुखर तारों के कसना का उत्पादन कर सकता है, जिसके कारण हाइड्रेशन की अधिक आवश्यकता होती है।
  • स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लायेर स्टेप 9 नामक छवि
    4
    व्यक्ति की मुस्कान को देखें अक्सर रोग झूठे झूठ बोलने वालों की शारीरिक भाषा को अपनाना नहीं करते, लेकिन कुछ मामलों में वे नकली मुस्कुराहट दिखाते हैं। मुस्कान का ढोंग करना बहुत मुश्किल है, इसलिए उनके मुंह पर ध्यान दें। एक असली मुस्कुराहट पूरे चेहरे में बदलाव का कारण बनती है, उदाहरण के लिए आँखों के कोने पतंग हो रहे हैं। जब कोई व्यक्ति नकली मुस्कुराता है, तो वह केवल उसके मुंह को ले जाता है
  • भाग 3

    व्यक्ति के जोखिम कारक का मूल्यांकन करें
    स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लायेर स्टेप 10 नामक छवि
    1
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या व्यक्ति आदतों को छुपाता है यदि आपको मादक द्रव्यों के सेवन, जुआ, भोजन का दुरुपयोग, या अन्य विनाशकारी व्यवहार के साथ समस्याएं हैं, तो संभावना है कि आप एक रोगी झूठा हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि आपके सहकारी एक कॉरपोरेट पार्टी में थोड़ी बहुत ज्यादा पीते हैं। वह अपने गिलास भर सकता है जब कोई भी उसके पास बार काउंटर पर नहीं है, या वह उसके साथ एक फ्लास्क भी ले सकता है
    • आप यह भी देख सकते हैं कि आपके सहयोगियों में से एक कैफेटेरिया में कभी भी आपके साथ लंच नहीं करता, लेकिन अपने कार्यालय में भोजन के निशान छोड़ देता है वह अपनी खाद्य समस्याओं को छिपाने की कोशिश कर सकता है और हमेशा अपने सहयोगियों के साथ खाने के लिए निमंत्रणों से इंकार कर सकता है।
  • स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लॉर चरण 11
    2
    विचार करें कि व्यक्ति वास्तव में रहता है रोगी झूठे अक्सर वास्तविक दुनिया से डिस्कनेक्ट हो जाते हैं। कई मामलों में, उनका मानना ​​है कि वे कुछ झूठ बोलते हैं। उनके पास स्वयं और उनकी क्षमताओं के बारे में यथार्थवादी दृष्टिकोण नहीं हो सकता है
  • इस प्रकार के विषय में इसके महत्व को अतिरंजित करने की प्रवृत्ति हो सकती है। वह एक छोटी घटना पर विचार कर सकते हैं, जैसा कि अपने बॉस की तारीफ के तौर पर, उनकी निजी महानता की पहचान है। जब वह दूसरों को बताता है कि उन्हें बधाई मिली है, तो वह इस घटना पर जोर दे सकता है।
  • आपके पास कुछ बुनियादी सामाजिक कौशल नहीं हो सकते हैं - उदाहरण के लिए, सहानुभूति महसूस करने में विफल रहें, लेकिन इसे एक समस्या पर विचार न करें।
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 12
    3
    उन रिश्तों के बारे में सोचो जो व्यक्ति के पास दूसरों के साथ हैं अपने पिछली संबंधों के बारे में सब कुछ जानें रोगजनक झूठे को स्थिर रिश्तों के निर्माण में काफी कठिनाई होती है, इसलिए वे अस्थिरता के सभी लक्षणों को देखते हैं।
  • कथित मिथॉनी ने दोस्ती और स्थिर प्रेम कथाएं विकसित नहीं की हैं? लंबे समय से रहने वाले दोस्तों की कमी और प्यार में असफलताओं की एक श्रृंखला यह बता सकती है कि वह एक रोगी झूठा है।
  • जो लोग मजबूरी से झूठ बोलते हैं, वे खुद को अपने परिवार से अलग कर सकते हैं।
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 13
    4
    व्यक्ति के करियर का अध्ययन करें प्रायः एक मिथोमनीयाक को रोजगार पाने के लिए झूठ बोलने की प्रवृत्ति होती है। उनके पाठ्यक्रम अल्पकालिक रोजगार संबंधों से भरा हो सकता है वह इसके बारे में सवाल से बचने की भी कोशिश करेंगे कि पिछली कंपनियों में उनका रहने इतने कम क्यों था।
  • रोगी झूठे अक्सर बहुत व्यापक सीवी होते हैं, लेकिन वे अपनी नौकरी लंबे समय तक नहीं रख सकते। जब आप उनके करियर के बारे में पूछते हैं, तो वे आपके जवाब देने से बच सकते हैं
  • कुछ मामलों में, जो लोग अनिवार्य रूप से दिमाग रखते हैं, अक्सर उनके करियर में अचानक बदलाव के कारण एक शहर से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। इन लोगों के अपने नियोक्ताओं के साथ संबंधों को बर्बाद करने की प्रवृत्ति है
  • टिप्स

    • याद रखें कि जब आप एक रोगी झूठा से बात करते हैं तो आप लगातार कहानियां प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • याद रखें कि रोगी झूठे बोलते हैं वे सब कुछ बढ़ाते हैं, इसलिए उनकी कहानियों को सामान्य ज्ञान से सुनें
    • जो लोग लगातार आप का सम्मान करते हैं, उन्हें सम्मान नहीं देते - आपको ऐसे किसी व्यक्ति पर भरोसा नहीं करना चाहिए या उसे एक सच्चे दोस्त मानना ​​चाहिए।
    • यदि आप उस व्यक्ति की देखभाल करते हैं जिसकी समस्याएं हैं, तो याद रखें कि उसे सही होने का ढोंग करने की ज़रूरत नहीं है अपने सबसे अधिक विफलताओं को हाइलाइट करने के लिए उसे और अधिक आश्वस्त लगता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि कोई व्यक्ति किसी अवैध गतिविधि को छिपाने के लिए झूठ बोल रहा है, तो अधिकारियों से संपर्क करने पर विचार करें।
    • आप झूठ बोलने से रोकथाम करने के लिए रोगी झूठा को प्रोत्साहित कर सकते हैं, लेकिन आप उसे मजबूर नहीं कर सकते। वास्तव में, उसे समझना मुश्किल हो सकता है कि उनकी झूठ बोलने की आदत एक समस्या है।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com