दूसरों को प्रेरित कैसे करें

चाहे आप किसी को पीने के लिए प्रेरित करने का प्रयास कर रहे हों, दान करने के लिए दान करें, या कठिन और बेहतर काम करें, कुछ सरल नियमों के लायक हैं। यदि आप किसी को प्रेरित करना चाहते हैं, तो विकी आपकी मदद कर सकता है। नीचे चरण 1 से प्रारंभ करें!

कदम

भाग 1

सामान्य तकनीक
इंप्रेशन पीपुल स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने आप को रहो यदि आप गलत और पाखंडी दिखाई देते हैं, तो आप किसी को भी प्रेरित नहीं कर पाएंगे लोगों को यह सोचना चाहिए कि आप जो कहते हैं, उस पर विश्वास करते हैं। यदि आप इसे विश्वास नहीं करते हैं, यदि आप बस "गर्म हवा बेच रहे हैं", तो आपको उनका विश्वास क्यों होना चाहिए? अपने आपको रहने का सबसे अच्छा तरीका और यह दिखाने के लिए कि आपका क्या हित है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसके बारे में गंभीर हैं उत्साही बनने की कोशिश करें और आप जो भी करते हैं उसका सर्वश्रेष्ठ लाभ उठाएं।
  • इम्पायर पीपुल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    व्यक्तिगत महिमा के बारे में मत सोचो जब आप लोगों को प्रेरित करने की कोशिश करते हैं, तो अपने आप को एक उदाहरण के रूप में न लें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप घमंड कर रहे हैं। इसके बजाय, चीजों को कहने की कोशिश करो "मुझे पता है तुम क्या मतलब है" या "यह पहले से ही मेरे साथ हुआ है" और फिर तुरंत दूसरे व्यक्ति पर ध्यान दें। अपने अनुभवों को केवल तभी साझा करें यदि आपको पूछा गया है
  • शीर्षक इम्प्रेशन पीपुल स्टेप 3
    3
    अपने आप को भावनाओं से दूर न करें। जिन लोगों को आप प्रेरित करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें आपको नाराज या परेशान नहीं करना चाहिए। आप मजबूत होना चाहिए जब वे मुश्किल काम का सामना करते हैं, लोग परेशान हो जाते हैं और यह जानना जरूरी है कि कोई ऐसा व्यक्ति है जिसने हाथ में स्थिति रखी है। यदि आप स्थिति के साथ सामना नहीं कर सकते, तो वे यह कैसे कर सकते हैं?
  • इम्पायर पीपुल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    उनमें से सर्वश्रेष्ठ की अपेक्षा करें सामान्यता से मत पूछो अभिनय के द्वारा उन्हें सम्मान देने में असफल मत करें जैसे कि आपने सोचा कि वे कुछ नहीं कर सके। दिखाएं कि आप उन्हें उत्कृष्ट चीजों की अपेक्षा करते हैं (लेकिन असंभव नहीं)।
  • यह केवल उन चीजों से पूछना महत्वपूर्ण है जो ये लोग कर सकते हैं, और इससे पहले कि आप जो कुछ करने में सक्षम हैं, उससे कुछ अधिक ऊंचा करना बेहतर है।
  • शीर्षक इम्प्रेशन पीपुल स्टेप 5
    5
    समस्याओं का ध्यान रखें यदि कोई बाधा है, तो इसे स्वीकार करें। उन समस्याओं की पहचान करें लेकिन आपको उन समस्याओं के समाधान की भी पहचान करनी चाहिए। इस तथ्य पर बल दें कि उन्हें दूर किया जा सकता है यह आपके श्रोताओं को दिखाएगा कि आप तैयार हैं।
  • इंप्रेशन पीपुल स्टेप 6 नामक छवि
    6
    समस्याओं को छोटा करने का प्रयास करें एक बार जब आप समस्याएं पैदा हो सकती हैं, तो उन्हें नज़रअंदाज़ करने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन यह भी छोटा नहीं है उन अन्य समस्याओं के साथ उनकी तुलना करें जिन्हें संबोधित किया गया है या समझाएं कि वे समस्याओं में बिल्कुल भी क्यों न हो।
  • इन्सपीप पीपुल स्टेप 7 नामक छवि
    7
    संस्कृति से उदाहरणों की रिपोर्ट करें लोकप्रिय संस्कृति या इतिहास से उदाहरण विभिन्न स्थितियों में लोगों को प्रेरित करने का एक शानदार तरीका है। आप फिल्मों, ऐतिहासिक आंकड़े, उद्धरण और यहां तक ​​कि उन पात्रों का सामना भी कर सकते हैं जो उन पात्रों का सामना करते हैं और उन्हें दूर करते हैं।
  • शीर्षक इमेज शीर्षक वाले लोगों का चरण 8
    8
    आशा दें आशा है कि लोगों को प्रेरित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है आपको आशा देना चाहिए उन्हें लगता है कि एक उद्देश्य है, सुरंग के अंत में एक प्रकाश है, उन सभी प्रयासों के लिए एक पुरस्कार जो उन्हें सामना करना होगा। जिस तरह से आप आशा देते हैं वह स्थिति पर निर्भर करता है, लेकिन हमेशा एक सकारात्मक नोट को समाप्त करने के लिए याद रखें
  • भाग 2

    बेहतर और अधिक काम करने के लिए
    इम्प्रेशन पीपुल स्टेप 9 नामक छवि
    1
    उदाहरण दें अपने कर्मचारियों को कड़ी मेहनत करने या एक कठिन समय पर चलने के लिए प्रेरित करने का सबसे अच्छा तरीका एक उदाहरण सेट करना है आपसे अधिक काम करें और जब आप अपने काम में उनकी मदद कर सकते हैं कर्मचारियों के साथ-साथ काम कर रहे एक सक्रिय प्रबंधक एक से अधिक को प्रेरित करता है जो अपने डेस्क पर बैठता है
  • शीर्षक इम्प्रेशन पीपुल स्टेप 10
    2
    उनके बचाव में रहें अपनी आवश्यकताओं का जवाब देना सुनिश्चित करें दिखाएं कि उनका भला अपने दिल के करीब है जब वे ऐसा करते हैं जो प्रशंसा के योग्य है, तो उन्हें बधाई। उन्हें बढ़ावा देना जब वे इसके लायक हो ये सभी चीजें कर्मचारियों को आपके लिए और अधिक करने के लिए प्रेरित करती हैं क्योंकि उन्हें पता है कि आप उनका बचाव कर रहे हैं।
  • शीर्षक इम्प्रेशन पीपुल स्टेप 11
    3



    उन्हें गर्व बनाओ उन्हें वे काम में हिस्सा लेते हैं उन्हें जो वे उत्पादन या सेवा प्रदान करते हैं, उन्हें उन्हें गर्व करें। यदि उन्हें गर्व है कि वे क्या करते हैं, तो उन्हें पूर्णता के लिए कड़ी मेहनत और लक्ष्य की अपेक्षा अधिक होने की संभावना होगी।
  • शीर्षक इमेज शीर्षक लोगों को चरण 12
    4
    अपने वादे रखें जब आप कुछ वादा करते हैं या इसे प्रोत्साहित करते हैं, तो आपको उस वादे को रखना चाहिए यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो दूसरों को आपके भविष्य के वादे पर भरोसा नहीं होगा और आपके प्रोत्साहनों को गंभीरता से नहीं ले जाएगा
  • भाग 3

    दूसरों की सहायता करने के लिए
    शीर्षक इम्प्रेशन पीपुल स्टेप 13
    1
    एक कहानी बनाएं एक किंवदंती, एक कल्पित कहानी का प्रस्ताव, जिसमें समस्या हल हो सकती है (घर की कमी, भूख, गरीबी आदि) मारे जाने वाले अजगर बन जाते हैं। कार्य करने के लिए कार्य के आसपास एक महाकाव्य वातावरण बनाएँ।
  • इंप्रेशन पीपुल स्टेप 14 नामक छवि
    2
    अपने अहंकार पर लाभ उठाएं उन्हें आपके द्वारा बनाई गई कहानी के नायकों बनाओ। उन्हें बताएं कि वे केवल एक ही हैं जो इस भयानक बाधा को दूर करने में मदद कर सकते हैं। उन्हें लगता है कि यह केवल आवश्यक लेकिन महत्वपूर्ण नहीं है इन लोगों को यह महसूस करना बहुत महत्वपूर्ण है कि वे केवल यही हैं जो स्थिति को हल कर सकते हैं। लोग अक्सर मदद नहीं करते क्योंकि वे सोचते हैं कि दूसरों की देखभाल करेंगे।
  • शीर्षक इम्प्रेशन पीपुल स्टेप 15
    3
    यह उनकी सहानुभूति को खिलाती है अपनी भावनाओं का उपयोग यह दिखाने के लिए करें कि उनकी मदद इतनी जरूरी क्यों है उन्हें उन भावनाओं को महसूस करना चाहिए जो मदद की ज़रूरत व्यक्ति को साबित करता है। यथासंभव अभिव्यंजक और वर्णनात्मक होने की कोशिश करें: अधिक लोग कल्पना कर सकते हैं कि यह कैसा महसूस करता है और जितना वे महसूस करते हैं कि वे मदद करना चाहते हैं।
  • इंप्रेशन पीपुल स्टेप 16 नामक छवि
    4
    इनाम दिखाएं उन्हें लगता है कि दूसरों की मदद करने के लिए खुद के लिए सकारात्मक परिणाम की ओर जाता है। न केवल उन सकारात्मक भावनाओं का वर्णन करें, जिन्हें आप महसूस करेंगे, बल्कि वास्तविक पुरस्कार (आपके पाठ्यक्रम, व्यवसाय प्रोत्साहन, विपणन संभावनाएं आदि आदि में एक महत्वपूर्ण बात)।
  • भाग 4

    अपने आप को सहायता करने के लिए
    इन्सपीप पीपुल स्टेप 17 नामक छवि
    1
    सुनो। अगर किसी को गंभीर समस्याएं हैं, तो शायद वे पहले से खुद को कठोर रूप से न्याय कर रहे हैं, उन्हें दूसरों को दिखा रहे हैं या नहीं। ऐसा कुछ नहीं है जो आप कह सकते हैं कि उस व्यक्ति ने पहले ही कहा है। इसका मतलब यह है कि इन लोगों की सहायता करने के लिए सबसे उपयोगी चीजों में से एक सुनना है। उन्हें एक ध्वनि बोर्ड बनाओ ऐसा हो सकता है कि आपसे बात कर रहे हो कि अगर आप जो करना चाहते थे उसे करने के लिए प्रेरित करना था!
  • इन्सपीप पीपुल स्टेप 18 नामक छवि
    2
    समझ दिखाएं दिखाएँ कि आप उनके बारे में परवाह है न्याय न करें और इन लोगों को लज्जित न करें समझो और समझें कि आप समझते हैं कि यदि वे गलत हैं तो हम सभी इंसान हैं। उन्हें यह देखना होगा कि आप उनके पक्ष में हैं, भले ही इसका मतलब है कि उन्हें क्या करना चाहिए, इसके विपरीत करना होगा।
  • इंप्रेशन पीपल्स स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    इससे उनका आत्मसम्मान बढ़ जाता है जो लोग हमेशा बुरे फैसले करते हैं वे खुद को कम नहीं मानते हैं आमतौर पर, अगर आपने गलत फैसले किए हैं, तो आप सही जानते हैं? कभी-कभी, वे खुद को गलत राय देते हैं जिससे ये लोग गलत तरीके से कार्य जारी रख सकें। उन सभी अद्भुत चीजें जो वे कर सकते हैं दिखाकर अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देते हैं और आपको पता चल जाएगा कि वे अपनी समस्याओं को हल करना शुरू कर सकते हैं
  • इंप्रेशन पीपुल स्टेप 20 नामक छवि
    4
    उनकी गलतियों को स्वीकार करने में उनकी मदद करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि वे बाधाओं को दूर नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास बहुत अधिक दोष हैं उन्हें समझने में सहायता करें कि हर किसी के दोष हैं और हमें उनको निरोध या दूर करना है। इसे स्पष्ट कर लें कि पूर्णता की आवश्यकता नहीं है, जो कि प्रयासों का प्रयास कर रहा है।
  • टिप्स

    • यह देखने की कोशिश करें कि आपके पास लोगों में इतना विश्वास है यदि आप महसूस करते हैं कि दूसरों को अच्छे लोग हैं, तो आप उन्हें प्रेरित महसूस करने के लिए प्रेरित करेंगे। लोग उन लोगों के प्रति अधिक ग्रहणशील हैं जो उन पर विश्वास करते हैं।
    • अपना सर्वश्रेष्ठ करें हमेशा अच्छे इरादों और सकारात्मक विचारों के साथ काम करते हैं आपको संभवतः अपने दृढ़ संकल्प के लिए प्रशंसा होगी और आपको बेहतर करने के लिए प्रेरित किया जाएगा यदि आप एक फुटबॉल गेम की याद आती है या कुछ चीजें स्कूल या काम पर गलत हो गई हैं, तो इसे मुस्कुराओ से निपटें और अगली बार बेहतर करने का प्रयास करें। सभी दोष मत लो, और दूसरों को दोष न दें, ऐसा करने से प्रेरणा नहीं होगी। यह केवल सामान्य ज्ञान का मामला होना चाहिए, लेकिन यह आश्चर्यजनक है कि कितने लोग भूल गए कि वे अद्भुत हैं!
    • याद रखें कि आपने कैसे प्रेरित किया और अतीत में प्रेरित किया। किसी ऐसे व्यक्ति का अध्ययन करने की कोशिश करें, जिसने आपको यह देखने के लिए प्रेरित किया कि वह कैसे काम करता है और वह क्या करता है।
    • शब्द केवल गिनती नहीं करते हैं एक अनुभव को बताते हुए अधिक मदद मिलती है, और आपका स्नेह और समझ दिखाने के लिए और अधिक प्रभावी होगा। आप दूसरों को प्रेरित करते हैं, न कि आपके शब्द।

    चेतावनी

    • अभिमानी मत बनो लोग किसी से बात करना पसंद नहीं करते हैं जो यह दिखाता है कि उन्हें श्रेष्ठ लगता है। इसके बजाय, दूसरों पर भरोसा दिखाएं
    • कभी-कभी आप कुछ भी नहीं कर सकते क्योंकि आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता है और आध्यात्मिक नहीं है कभी-कभी लोगों को कठिनाइयों पर काबू पाने के लिए दवाएं या उपचार की आवश्यकता होती है
    • लोगों को न मानें जैसे कि वे स्वयं एक समस्या हैं या जैसे कि उनकी कमियां हैं आम तौर पर लोगों को लगता है कि वे ठीक हैं भले ही उन्हें कुछ के बारे में शर्म महसूस हो। अगर उन्हें लगता है कि उन्हें एक समस्या है और असुविधाजनक महसूस करते हैं, तो आप उन्हें भी बदतर बना लेंगे यदि आप उनका इलाज करते हैं जैसे कि वे वास्तव में खराब थे अगर उन्हें नहीं लगता कि उन्हें कोई समस्या है, तो आप उन्हें मदद करने के बजाय उन्हें अपमानित करेंगे। साथियों का इलाज करें असल में हम सभी को समस्याएं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com