कैसे जानें कुछ लोगों से बचने के लिए जानें

हर एक बार हर समय एक को अकेले कुछ समय बिताने की जरूरत होती है। स्कूल में, काम पर या पारस्परिक संबंधों में तनाव और दबाव के कारण, क्षणों को अपने आप को विशेष रूप से समर्पित होने की इच्छा करना सामान्य है ऐसे समय होते हैं जब लोग आपको परेशान या परेशान कर सकते हैं। इन मामलों में, आप उन्हें दूर रखना चाहते हैं ताकि आपके जीवन को जटिल न करें। आप उन्हें आवश्यक दूरी लेकर, इंटरनेट पर उन्हें अवरुद्ध कर सकते हैं और अपने मन की स्थिति को कैसे प्रबंधित करें यह सीख सकते हैं।

कदम

भाग 1

दूरी ले लो
स्टेप 1 के बारे में जानें
1
हमेशा विनम्र रहें भले ही आप किसी को अपने जीवन से स्थायी रूप से निकालने का इरादा रखते हों, हमेशा दयालु मत बनो। इस तरह, यदि आप भविष्य में रिपोर्ट फिर से शुरू करना चाहते हैं, तो आप एक खुला दरवाज़ा छोड़ देंगे। इसके अलावा, आप स्थिति बिगड़ने और अन्य लोगों को शामिल करने से बचना होगा।
  • कभी भी अच्छे व्यवहार को मत भूलना, खासकर यदि अन्य लोग मौजूद हों खराब छाप न दें क्योंकि आप किसी को दूर रहना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पूछें कि आप कैसे हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से उत्तर देते हैं: "ठीक है, धन्यवाद"। इस संक्षिप्त उत्तर के साथ आप यह स्पष्ट करेंगे कि आप इस बात को अनदेखा किए बिना या असभ्य कुछ कहने के बावजूद बातचीत जारी नहीं रखना चाहते हैं।
  • स्टेप 2 के बाहर लोगों को बंद करने के लिए जानें शीर्षक वाला इमेज
    2
    उन स्थानों से दूर हो जाएं जहां आप उन लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं चाहते हैं। यह संभावना है कि कुछ स्थितियों में, जैसे कि कार्यालय या स्कूल में, आपको नियमित रूप से उस व्यक्ति या समूह के लोगों के समूह को देखने के लिए मजबूर किया जाएगा जिन्हें आप बचाना चाहते हैं। समाधान तैयार करने के लिए उनको मिलने के जोखिम से बचने के लिए, आप उनसे आसानी से दूर रहेंगे।
  • अपने कार्यक्रम जानें इस तरह आप किसी भी तरह के संपर्क, यहां तक ​​कि एक साधारण चैट या राय का आदान-प्रदान से बचने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि वे हर हफ्ते एक ही बार में एक एपीरिटिफ़ लेते हैं, तो अपने दोस्तों और सहकर्मियों से मिलने के लिए दूसरा स्थान चुनें।
  • ध्यान रखें कि कुछ लोगों को यह पता लगाने में कुछ समय लग सकता है कि आप उन्हें टाल रहे हैं।
  • जानें कि लोगों को शट आउट करने के लिए सीखें छवि चरण 3
    3
    संपर्कों को सीमित करें यदि आप किसी के साथ सहभागिता करने में सहायता नहीं कर सकते हैं, तो जितनी संभव हो उतनी रिश्तों को सीमित करें। सवालों, पाठ संदेश या फोन कॉल का जवाब केवल बेजोड़ आवश्यक है इस तरह से आप सीमा निर्धारित करेंगे और आप किसी भी तरह के तनाव को कम कर सकते हैं, लेकिन उसे भी समझें कि आप उसके साथ कुछ नहीं करना चाहते हैं।
  • संक्षेप में उत्तर दें, लेकिन दयालु। उदाहरण के लिए, यदि आप एक लंबी ईमेल भेजते हैं, तो आप तय कर सकते हैं कि उसे स्वीकार करना है या नहीं संक्षेप में प्रतिकृति लिखना: "जानकारी के लिए धन्यवाद, मार्को मैं एक नज़र रखूंगा और जैसे ही मैं कर सकता हूँ, उतनी जल्दी जवाब दूँगा"।
  • जब आप कोई टिप्पणी करते हैं तो संक्षिप्त और विनम्र रहें जैसे एक साधारण वाक्य "आपकी मदद के लिए धन्यवाद आप वास्तव में दयालु हो गए हैं", स्पष्टीकरण के बाद आप को जो आप कर रहे थे वापस जाना है, स्पष्ट रूप से संकेत मिलता है कि आप किसी भी अब वापस पकड़ नहीं करना चाहते
  • जब आप किसी से बात करते हैं, बातचीत में आगे की घटनाओं के लिए जगह नहीं छोड़ें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आपके हस्तक्षेप के लिए धन्यवाद। एक अच्छा दिन है"।
  • जानें कि लोगों को शट आउट करने के लिए सीखें छवि चरण 4
    4
    अपने ज्ञान को सामान्य ज्ञान के साथ रखें यदि आप ऐसे व्यक्ति से बचने का प्रयास कर रहे हैं, जिनके पास अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या सहयोगियों के साथ संबंध हैं, जो आपके जीवन का हिस्सा हैं, तो आपको सीमाएं निर्धारित करना चाहिए या उन्हें अपने साथ दूरी देना चाहिए। ऐसी रणनीति के साथ आप उससे अधिक आसानी से छुटकारा पा सकेंगे।
  • ध्यान रखें कि, कुछ लोगों से अपने जीवन से दूसरों को खत्म करने के लिए दूर जा रहे हैं, तो आपको कुछ सामाजिक संदर्भों से बाहर रखा जा रहा है। उन लोगों के निमंत्रण को अस्वीकार करने की कोशिश करें जो आपको यह कहते हुए कहते हैं: "धन्यवाद, कैरोलिना, लेकिन मेरे पास पहले से ही प्रतिबद्धता आज रात है मेरे सभी शुभकामनाएं दें"।
  • संभावित जटिल परिस्थितियों से बचने के लिए एक व्यक्तिगत बैठक का सुझाव दें कहने की कोशिश करें: "मैं तुम्हें, कैरोलिना को देखना चाहता हूं, लेकिन मुझे दूसरों के साथ बाहर निकलने में परेशानी हो रही है क्या हम अगले हफ्ते एक साथ खाना खा सकते हैं? शायद अकेले?"।
  • वह अपने मित्रों को अलग-अलग सदस्य बनने के जोखिम के बिना उनमें से प्रत्येक के साथ रिश्ते बनाए रखने के लिए अलग-अलग होते हैं, जिनसे आप बचाना चाहते हैं।
  • नई गतिविधियों में अपने हाथ की कोशिश करने और यदि आप चाहें तो अन्य लोगों को जान लेने के अवसर के रूप में खुद को दूर करने के विचार पर विचार करें।
  • स्टेप 5 में लोगों को बंद करने के लिए सीखें शीर्षक
    5
    स्पष्ट हो जाओ आपके प्रयासों के बावजूद, यह संभावना है कि दूसरे व्यक्ति आपका संदेश नहीं प्राप्त करेगा इसलिए, यदि आप दयालुता के साथ संवाद करते हैं जो आपके इरादे हैं, तो एक मौका है कि यह पूरी तरह से आपके जीवन से बाहर आ जाएगा।
  • बिना किसी झिझक के, ईमानदार और विनम्र रहें अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने की कोशिश करें: "मुझे लगता है कि हमारे पास बहुत आम नहीं है अगर हम हमारी दोस्ती को बाधित करते हैं तो बेहतर होगा। मैं आपको शुभकामना देता हूं"।
  • अगर यह एक सहयोगी है, तो आप कह सकते हैं: "एल्डो, मुझे लगता है कि यह बेहतर होगा कि हम केवल न्यूनतम न्यूनतम बात करते हैं बाकी के लिए, अच्छी चीजें"।
  • रुचि व्यक्ति या समूह से सीधे संवाद करें अगर यह आसान है, तो ई-मेल या हाथ लिखित टिकट भेजें। ऐसा करने से, आप अपने फैसले के बारे में अधिक आश्वस्त होंगे और दूसरों के प्रति सम्मान प्रदर्शित करेंगे।
  • अपने आप पर भाषण पर ध्यान दें: "अब मुझे अपने बारे में सोचने की ज़रूरत है मुझे लगता है कि अगर हम संपर्क में रहने से बचना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा है"। इस तरह, दूसरे व्यक्ति नाराज महसूस किए बिना आपके जीवन से बाहर आ जाएगा
  • भाग 2

    इंटरनेट पर लोगों को ब्लॉक करें
    जानें कि लोगों को शट आउट करने के लिए जानें शीर्षक चरण 6
    1



    आभासी दोस्ती को हटा दें दूसरों के साथ संवाद करने के लिए फेसबुक, टम्बलर, इंस्टामा, स्नैपचैट और ब्लॉग का इस्तेमाल करना सामान्य है। उसी समय, आपको उस व्यक्ति या समूह के बारे में छवियों और टिप्पणियों के अधीन किया जा सकता है जिसे आप से बचने की इच्छा रखते हैं। सामाजिक नेटवर्क से दूर चलना, आप उन लोगों के साथ अपनी दूरी रख सकते हैं, जो आप उपस्थित नहीं करना चाहते हैं।
    • इसे ब्लॉक करें या इसे अब और न पालन करें। आप इसे चेक करने से बचने के लिए अपना खाता भी हटा सकते हैं या अक्षम कर सकते हैं। ये रणनीति न केवल सुझाव देती है कि आप संपर्क नहीं करना चाहते, लेकिन वे खुद के लिए मूल्यवान समय हासिल करने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • कृपया अपने निर्णय के संबंध में प्रश्नों का उत्तर दें: "ईमानदारी से, मैं खुद पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अवधि लेना चाहता हूं" या "मैंने फ्रांसेस्को को रोका क्योंकि मुझे लगता है कि हमारा संबंध हानिकारक और नकारात्मक हो गया है। मुझे अस्थायी रूप से उससे दूर जाने की आवश्यकता है I"।
  • जानें कि लोगों को शट आउट करने के लिए जानें शीर्षक चरण 7
    2
    पत्राचार प्रबंधित करें ई-मेल लोगों से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है और अक्सर स्कूलों और कार्यस्थलों में पसंदीदा संचार चैनल होते हैं यदि कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे आप से बचाना चाहते हैं, तो ई-मेल संदेशों को प्रभावी ढंग से और पेशेवर रूप से कैसे प्रबंधित करना सीखें
  • उस व्यक्ति या समूह को समर्पित विशेष फ़ोल्डर बनाएं, जिसे आप खुद से दूर रखना चाहते हैं। इस तरह, आप तय कर सकते हैं कि क्या और कब जवाब देना है।
  • ई-मेल के तुरंत जवाब दें कि आप अनदेखा नहीं कर सकते। सरल और संक्षिप्त रहें ताकि यह स्पष्ट हो सके कि आप संपर्कों को सीमित करना चाहते हैं।
  • यदि आप व्यक्ति से बच सकते हैं और आप सुनिश्चित हैं कि आप उसके साथ सभी पुलों को काट देना चाहते हैं, तो वह अपने संदेश को पूरी तरह से ब्लॉक कर देती है।
  • जानें कि लोगों को शट आउट करने के लिए जानें शीर्षक चरण 8
    3
    फ़ोन कॉल और टेक्स्ट संदेशों का उत्तर देने से बचें जिस व्यक्ति या समूह से आप दूरी रखना चाहते हैं वह आपको कॉल करने, ध्वनि संदेश छोड़ने या पाठ संदेश भेजने की कोशिश कर सकता है। इन मामलों में, फ़ोन नंबर को ब्लॉक करें या संदेशों को अनदेखा करें। ऐसा करने में, मैं न केवल आपसे किसी भी तरह के संचार का विरोध करेगा, लेकिन आप यह भी स्पष्ट करेंगे कि आप संपर्क नहीं करना चाहते हैं।
  • फ़ोन का उत्तर देने से पहले कॉलर आईडी जांचें आप इसे आसानी से बच सकते हैं अगर आप इसकी संख्या याद रखेंगे।
  • ध्वनि और टेक्स्ट संदेश तुरंत हटाएं इस तरह, आप उसकी आवाज़ नहीं सुनेंगे और आपको संदेश नहीं दिखाई देंगे, ताकि आप आगे बढ़ने से बचें।
  • भाग 3

    अपने मन की स्थिति को प्रबंधित करें
    जानें कि लोगों को शट आउट करने के लिए जानें
    1
    पहचानें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं एक या एक से अधिक लोगों के साथ संबंधों को बंद करने का निर्णय कई कारणों पर निर्भर हो सकता है: नकारात्मक अनुभव, भावनात्मक विराम या उद्देश्यों में परिवर्तन। इस कारण का निर्धारण करके कि आप उन्हें अपने जीवन से अलग करना चाहते हैं, आप स्थिति से निपटने में और रचनात्मक रूप से सक्षम होंगे।
    • उन कारणों की एक सूची बनाएं जिनसे आपको इस पसंद का लाभ मिला। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि उनसे बचने की संभावना उनसे पूरी तरह से दूर होने से ज्यादा उपयोगी है। उदाहरण के लिए, यदि आप लिखते हैं: "अन्ना ने मुझे नाराज़ कर दिया है मैं इसे देखना नहीं चाहता", शायद आपको थोड़ी देर के लिए इसमें शामिल नहीं होना चाहिए हालांकि, अगर आप लिखते हैं: "मासीमो ने मेरी प्रेमिका को दूर करके हमारी दोस्ती को धोखा दिया"शायद यह आपके मित्र और आपकी पूर्व प्रेमिका को अपने जीवन से स्थायी रूप से खत्म करने का मामला है।
  • जानें कि लोग पीपुल आउट करने के लिए जानें
    2
    अपने लिए कुछ समय खोजें अगर आपको केवल किसी से दूर जाना है, तो इस समय अपने आप को समर्पित करें। वास्तव में, आप कुछ और पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और कुछ ऐसे अनुभवों के प्रभाव के बिना नए अनुभवों का आनंद ले सकते हैं जो आपको तनाव या आपको नाखुश बनाने की धमकी देते हैं।
  • खेल या अतिरिक्त गतिविधियों, पारिवारिक समारोहों या पेशेवर प्रतिबद्धताओं से एक ब्रेक पर विचार करें। दूसरों को बताएं: "मैं आपसे जुड़ना चाहूंगा, लेकिन मुझे अपने लिए कुछ समय चाहिए"।
  • पीस आउट आउट करने के लिए सीखना
    3
    पेशेवर मदद के लिए देखो कई लोगों के साथ संपर्क कम करने से अधिक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। एक जोखिम है कि अवसाद और चिंता के कारण दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों में रुचि कम हो सकती है। यदि आप अपने आप को उन लोगों से दूर ले जा रहे हैं जो आपको किसी वैध कारण के बिना प्यार करते हैं, तो एक डॉक्टर से सलाह लें कि आप अवसादग्रस्तता या चिंतित स्थिति को छोड़ दें। उत्तरार्द्ध भी आप विभिन्न मूड को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें आप निदान करने में सक्षम होंगे कि क्या मनोदशा संबंधी विकार आपको लोगों से दूर रखने के लिए प्रेरित करता है
  • चिकित्सक को बताएं कि आप मनोवैज्ञानिक सहायता क्यों मांग रहे हैं आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर दें वह आपको एक स्पष्ट विचार दे पाएंगे कि आप अपने जीवन से लोगों को बाहर क्यों न निकालें।
  • 4
    दोषी महसूस न करें किसी के जीवन से अस्वास्थ्यकर, तनावपूर्ण या हानिकारक संबंधों को खत्म करने के लिए यह एक बुरी चीज नहीं है जब तक आप परिपक्वता और शिक्षा के साथ समस्या को संभालते हैं, तब तक आपको अपने व्यवहार को सही ठहराना नहीं पड़ता है
  • शायद कोई आपको स्पष्टीकरण के लिए पूछेगा, लेकिन अपने फैसले पर दृढ़ रहें पदों को स्थापित करने का अवसर लें
  • अगर कोई सहमत नहीं है, तो विषय को संबोधित करने के लिए मजबूर महसूस न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com