कड़ी मेहनत के बिना ईमानदार कैसे होना

क्या आप कभी-कभी सच कह रहे हैं और किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाने से बचने के लिए झूठ बोल रहे हैं? आप इस संदेह को चुप्पी कर सकते हैं। वास्तव में, न केवल स्थितियों कि एक ईमानदार जवाब की मांग में किसी के साथ पर्याप्त रूप से ईमानदार हो सकता है, सफेदी अक्सर अपने आप को व्यक्त करने के लिए और अन्य लोगों के झूठे चापलूसी और उनकी खुद की झूठी खेती के खतरे से बचने के लिए मदद करने के लिए सबसे दयालु और मूल्यवान तरीका है सुरक्षा।

कदम

छवि ईर्ष्याहीन होने के बिना हर्ष चरण 1
1
याद रखें कि ईमानदारी स्वस्थ रिश्तों की नींव है, यह एक मित्र, एक साथी, एक काम सहयोगी या किसी अन्य व्यक्ति के साथ हो। ईमानदारी से विश्वास को मजबूत करना संभव होता है, जो अच्छे संबंधों के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, यह एक मजबूत रिश्ते बनाता है, जिससे कि दूसरे व्यक्ति को आप जो कहें, उसकी सच्चाई पर भरोसा करें। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, ईमानदारी सम्मान और मूल्य पर आधारित है जो दूसरों की गरिमा को दी जाती है।
  • छवि ईर्ष्याहीन होने के बावजूद हर्ष चरण 2
    2
    आपको यह मानना ​​चाहिए कि रिश्ते में बेईमानी एक विनाशकारी भूमिका निभाती है। एक दोस्त या किसी अन्य व्यक्ति को झूठ बोलना एक रिश्ता बर्बाद कर सकता है, कभी-कभी तुरंत। यहां तक ​​कि अगर बेईमान व्यवहार कुछ समय के लिए नहीं लिया है, अभी या बाद में यह रिश्ते को नुकसान होगा। वास्तव में, अन्य व्यक्ति की भलाई में ईमानदारी और भागीदारी की कमी अपने अवचेतन में निकलती है, भले ही वह सूक्ष्म रूप से तैयार किए गए झूठ और सबसे झूठे दिखावे का उपयोग करता है। रिश्ते में एक बेईमान व्यवहार में शामिल हो सकते हैं:
  • किसी को दबाएं, भले ही आप विशेष रूप से अच्छा न हों कभी-कभी यह रवैया आपको जो चाहता है (जैसे पदोन्नति, अन्य नौकरी की भूमिका, उपहार, कुछ पैसा आदि) प्राप्त करने में आपकी सहायता करता है, जबकि अन्य मामलों में आप इसे आसानी से लेते हैं क्योंकि आप यह स्वीकार करने के लिए बहुत असुरक्षित हैं कि आप इस व्यक्ति की सराहना नहीं करते हैं। यद्यपि किसी व्यक्ति के साथ रिश्ते को बनाए रखना मुश्किल है, जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, लेकिन झूठ बोलने के बजाय पारस्परिक अंतर का सम्मान करना सबसे अच्छा विकल्प है
  • एक व्यक्ति ने आपके लिए जो कुछ किया है, उसकी सराहना करने का बहाना करने के लिए, आपने दिया या साझा किया है उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त की ईंट की तरह हार्ड केक पसंद करने का भरोसा कर सकते हैं या आपके बॉस की प्रस्तुति शानदार है, भले ही उसने आपको मौत के लिए ऊब किया हो। किसी भी मामले में, आपके पास दूसरे व्यक्ति को समझने का अवसर है, जो उन्हें सुधारने में मदद कर सकता है। झूठ बोलना शिक्षण के लिए जिम्मेदारी नहीं लेने के लिए किसी भी अन्य तरह एक तरीका है। झूठ, हालांकि, हमेशा दूसरों से एक ही व्यवहार करने के लिए नेतृत्व करेंगे। तो आपको पत्थरों और उबाऊ भाषणों जैसे अन्य कठिन केक सहन करने होंगे, जब आप सुधार करने के लिए करुणा और ज्ञान दिखा सकते हैं। संक्षेप में, इस स्थिति से कोई भी विजयी नहीं होगा।
  • बुरा व्यवहार स्वीकार करें यह विषय अधिक जटिल है और यह इसके बारे में बात करने का स्थान नहीं है, लेकिन यह कहा जाना चाहिए कि खराब व्यवहार स्वीकार करना बेईमानी का एक रूप है। एक अल्कोहल पेय "बस" एक और पेय या इंटरनेट से ग्रस्त व्यक्ति को "बस" एक घंटे ऑनलाइन खर्च करने से, आप मूल समस्या से निपटने में सक्षम नहीं होंगे, जिससे अनुपयुक्त व्यवहार हो। ईमानदारी का अभाव परिपक्व या बढ़ने में समस्याएं पैदा कर सकता है, दूसरे व्यक्ति और आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है
  • किसी व्यक्ति को जमा करें कभी-कभी बेईमानी भी साधारण वाक्यांशों में प्रकट होती है जैसे "हां, आप ठीक कह रहे हैं" क्योंकि आप परवाह नहीं करना चाहते हैं या आपको परवाह नहीं है। यह रवैया न केवल आपको एक बहुत ही बुरे दोस्त या साथी बनाता है, यह बहुत गंभीर नहीं है क्योंकि यह दूसरे व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा नहीं चाहता है, आपके जीवन पर ध्यान केंद्रित करना पसंद है
  • छवि ईर्ष्याहीन होने के बिना हर्ष चरण 3
    3
    पहचानें कि आप बोलने के बजाय ईमानदारी से बोलने की इच्छा क्यों महसूस करते हैं ईमानदारी अक्सर शर्मिंदा या झगड़े का कारण बनता है इसमें विचारों की स्पष्टता, चरम देखभाल के साथ चुने गए शब्द और तथ्यों (खुद को भावनात्मक व्याख्याओं के क्षेत्र से दूर रखने से) को दूर करने के लिए प्रतिबद्धता की आवश्यकता नहीं है। झूठ बोलने के लिए अन्य कारणों में आपकी कमजोरियों को शामिल करना, जीवन को आसान बनाने के लिए समझौता करना और मुसीबत में पड़ने से बचना बहुत से लोगों को इस विचार से उठाया गया है कि ईमानदारी बहुत साफ या असंदिग्ध है हालांकि, यह बोन टन की बात नहीं है। असल में, यह करुणा के साथ ईमानदारी से संदेश भेजने के बारे में गलतफहमी से उत्पन्न होती है एक संपर्क और सम्मानजनक ढंग से संपर्क न होने और एक खुले स्थान के बीच अंतर है।
  • इरेस्ट ईयर ईस्ट वेस्ट विद बिज़ हर्ष चरण 4
    4
    सबसे पहले, खुद के साथ ईमानदार होना यह एक असामान्य सुझाव की तरह लग सकता है, क्योंकि आप वास्तव में इस लेख को पढ़ रहे हैं यह जानने के लिए कि कैसे दूसरों के साथ होना है हालांकि, अगर आप अपनी कमजोरियों के बारे में ईमानदार नहीं हो सकते हैं या आपकी ज़िम्मेदारी ले सकते हैं, तो आप असफलता को कवर करने के लिए झूठ या सच्चाई से बचने का जोखिम उठा सकते हैं। खासकर यदि आपके पास दूसरों की तुलना में खुद की तुलना करने की प्रवृत्ति है खुद के साथ ईमानदार होने के नाते आप समझते हैं और अपने आप को स्वीकार करते हैं, जिसमें गुण और कमजोरियां शामिल हैं। अपने आप को अच्छी तरह से जानना मतलब है कि झूठ बोलने की ज़रूरत को कम करते हुए, दूसरों की अपेक्षाओं के अनुकूल होने के लिए कम इच्छुक होना चाहिए। यदि आप ऐसा न होने का दिखावा नहीं करते हैं जो आप नहीं हैं, तो आपके आस-पास के लोग जानते हैं कि आपसे क्या अपेक्षा है इसलिए, आप कैसे समझा जाएगा कि आप कैसे समझा जाए इसके बारे में चिंतित होने के अलावा अन्य लोगों के प्रति अधिक समीप होना अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं।
  • छवि ईर्ष्याहीन होने के बावजूद हर्ष चरण 5
    5
    ईमानदार मतलब होने के नाते दयालु होने के नाते, इसे स्वीकार करें क्या यह किसी को हां कह रहा है जब आप नहीं कहेंगे? यह अनिच्छुक या दयनीय ध्यान देने के लिए विनम्र नहीं है जब कोई इनकार करने से आपको बेहतर महसूस होता है तो यह एक विनम्र उपस्थिति देने के लिए विनम्र नहीं है क्या यह किसी को मानना ​​है कि आप कुछ करने के लिए तैयार हैं या अच्छा लगते हैं जब यह वास्तव में दूसरी तरह से है? सच बता नहीं आलस्य और अशिष्टता को दर्शाता है यदि कोई सलाह नहीं दी जाती है तो आप किसी व्यक्ति को कैसे ठीक कर सकते हैं या सीख सकते हैं? काम पर कुछ गलत या अनुचित बातों को ध्यान में रखते हुए क्या यह कुछ नहीं कहने का एक अच्छा विचार है? आप थोड़ी देर के लिए इस काम को रख सकते थे, लेकिन जैसा कि एनरॉन जैसी कंपनियों में हुआ था, सत्य बाद में सामने आएगा। जब इस तरह से देखा जाता है, ईमानदारी दयालुता होती है, कठोरता नहीं होती है
  • ईमानदारी से होने के नाते इसका अर्थ है कि आप अपने आप पर दयालु हो। रक्तचाप बढ़ने और तनाव का कारण बनता है बेईमानी आपको अपने आत्मसम्मान पर संदेह करने के लिए प्रेरित कर सकती है और अपने आप को सही साबित कर सकती है। यह सब एक शारीरिक और मानसिक प्रयास करता है जो कुछ भी आवश्यक है लेकिन ईमानदारी आपके स्वास्थ्य की देखभाल करने का एक आसान तरीका है इसका मतलब है कि समाप्त होने के लिए अपने सभी झूठ को याद रखना बंद करना। अन्य बातों के अलावा, वे कभी वर्ग नहीं करेंगे।
  • यदि आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं कि ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है, तो अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखें। अगर आपको कोई महत्वपूर्ण काम छुपा रहा है, तो आपको कैसा लगेगा, जैसे काम से पहले छुटकारा मिल सकता है, बाथरूम से बाहर निकलने पर अनबर्टन वाले ट्राउजर फ्लैप या स्कर्ट फिसल गए थे? यह आप के लिए मुश्किल नहीं है कि आप व्यक्तिगत रूप से हितों की जानकारी चाहें और जो आपको परेशान करेंगे या आप अन्य समस्याएं पैदा करेंगे बेशक, असुविधा और दर्द पहले पर गहरा हो सकता है, लेकिन फिर आप सब कुछ जल्दी से हल करने के लिए सुनिश्चित कर सकते हैं
  • छवि ईर्ष्याहीन होने के बिना हर्ष चरण 6
    6
    अपने ईमानदारी के अच्छे इरादे हैं या नहीं यह तय करने से पहले अपने आप को तीन आवश्यक प्रश्न पूछें क्या यह सच है? क्या यह आवश्यक है? क्या यह दयालु है? ये प्रश्न विभिन्न ऐतिहासिक आंकड़ों के लिए जिम्मेदार हैं, जिनमें बुद्ध, विभिन्न आध्यात्मिक नेताओं और मंच के मध्यस्थों को शांतिपूर्ण बातचीत की तलाश है। यदि आप इन सभी सवालों का सकारात्मक रूप से उत्तर नहीं दे सकते हैं, तो आपकी "ईमानदारी" में शायद गलत प्रेरणा होती है (उदाहरण के लिए आप इसके बावजूद, क्रोध या बदला के बाहर का उपयोग करें)। कम से कम, यदि आप वास्तव में कुछ कहना चाहते हैं, तो आपको अपने संचार को पुन: स्वरूपित करना होगा।
  • ईर्ष्या और ईमानदारी के बीच भेद। ईर्ष्या की कोई चातुर्यता नहीं है, विचारशील नहीं है और वास्तविकता की परवाह नहीं करता है किसी ऐसे व्यक्ति को बताने के लिए जो प्रतिभा नहीं है या जो बदसूरत है सिर्फ इसलिए कि आप उसकी उपलब्धियों से जलन हो रहे हैं या उसकी उपस्थिति वास्तविकता का एक विरूपण है, ईमानदारी की अभिव्यक्ति नहीं है दो पहलुओं को भ्रमित मत करो



  • ईमानदार बिना बेहद हठी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    हर स्थिति के बारे में अपने ईमानदारी से मूल्यांकन पेश करने पर ध्यान दें यह आपके शब्दों की कठोरता को कम करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है - कैसे आप इसे मायने रखता है यह मानता है कि यदि ईमानदारी, अगर रणनीति के साथ व्यक्त की जाती है, दया और स्वीकृति से उत्पन्न होती है। आपकी सहायता करने के लिए आपको किसी अन्य व्यक्ति के विश्वासों से इनकार करने की जरूरत है उद्देश्य और प्रमाणित तथ्यों का पालन करना तैयार करें भावनाओं के आधार पर टिप्पणियां बनाने से बचें आपको एक समस्या का पर्दाफाश करना चाहिए क्योंकि आप अपने समाधान की परवाह करते हैं याद रखें कि यह एक संचार कौशल है: सभी कौशल की तरह, विनम्रता की अच्छी खुराक के साथ में सुधार करने के लिए समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है।
  • उस व्यक्ति पर विचार करें जिसे आप ईमानदार होना चाहिए। आक्रामक या बहुत आग्रहपूर्ण मत बनो जब आप उन बिंदुओं से निपटते हैं जो इस व्यक्ति को शर्मीली या बहुत संवेदनशील बनाते हैं संदेश को अनुकूलित करने के लिए अपनी प्रकृति को ध्यान में रखें मित्र को सच्चाई को स्वीकार करने के लिए एक आलसी सहयोगी को प्रेरित करने से एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता है जिसके साथ आप एक परियोजना को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • अगर आपको कुछ परीक्षण करना है, तो इस कदम की उपेक्षा मत करो! असंवेदनशील या आक्रामक टिप्पणियों को याद करने की तुलना में आप क्या कहेंगे इसकी समीक्षा करना बेहतर है। विस्फोट और गलत बात कह रही है, आप एक निश्चित घबराहट को ट्रिगर करेंगे और आप इस बात पर अधिक ध्यान देंगे कि कैसे किए गए नुकसान को ठीक किया जाए। प्रैक्टिस आपके शब्दों को मजबूती से नहीं कहेंगे- वास्तव में, इससे आपको सही काम करने के बारे में सोचने में मदद मिलेगी और सही शब्दों का उपयोग करना होगा।
  • ईमानदार बिना हर्षित चरण 8 होने का शीर्षक चित्र
    8
    सच्चाई को फैलाने के लिए अनुकूल पर्यावरण की तलाश करें अन्य लोगों के सामने संभावित दर्दनाक या शर्मनाक कुछ मत कहो इस व्यक्ति के साथ अकेले बोलने की कोशिश करना सबसे अच्छा उपाय है अगर मुझे दूसरों की कंपनी में बताने के लिए कोई विकल्प नहीं था, तो अपनी आवाज़ बढ़ाएं न। वास्तव में, कुछ मामलों में, यह फुसफुसाते हुए लोग किसी की ईमानदारी को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं यदि वे सामाजिक तौर पर नहीं हैं
  • आमने-सामने बात करना आदर्श है यह अन्य व्यक्ति को आपके शरीर की भाषा को पढ़ने की अनुमति देता है और आपके शब्दों के लिए सही भावनात्मक परिप्रेक्ष्य की पहचान करने में सहायता करता है। फोन पर या संदेश से बात करना गलत विकृतियों को जन्म दे सकती है, गलत नकारात्मक व्याख्याओं के साथ।
  • समाधान के रूप में विकर्षण का उपयोग करने से बचें अगर एक तरफ एक कप चाय या एक आउटडोर चलना एक अंतरंग वार्तालाप को प्रोत्साहित कर सकता है, और आपको इस व्यक्ति को आराम देने में मदद कर सकता है, तो इसे विचलित न होने दें, जिससे आप भूल जाते हैं कि आपको क्या कहना है। अपने उद्देश्य पर ध्यान दें, जो ईमानदारी के साथ एक संदेश संवाद करना है
  • इरेस्ट ईयर ईस्ट वेस्ट विद बिज़ हर्ष चरण 9
    9
    कुछ संभावित परिस्थितियों को पहचानें जहां ईमानदारी आवश्यक है, और एक सफेद झूठ उचित नहीं हो सकता है। कुछ ऐसे विषय हैं जो एक रिश्ते में जल्दी या बाद में उभरते हैं। यह पता करने के लिए एक अच्छा विचार है कि कुछ स्पष्ट और कपटपूर्ण उत्तरों से कैसे बचें, जो अक्सर खुद को अनियंत्रित पलटा के रूप में प्रस्तुत करते हैं इसके बारे में सोचने के लिए यहां कुछ स्थितियां दी गई हैं:
  • सवाल "क्या मैं वसा हूँ?" अक्सर यह ड्रेसिंग रूम में होता है या बाहर जाने के लिए तैयार हो जाता है। यदि आपका मित्र या आपकी पत्नी असुरक्षित है, तो वह उसकी सुरक्षा को मजबूत करती है मत कहो "नहीं, आप वसा नहीं हैं", क्योंकि यह व्यंग्यात्मक या बहुत ईमानदार नहीं हो सकता है, और यह भी गलत हो सकता है। बल्कि, अपनी बात को सावधानीपूर्वक समझें एक उत्तर पर विचार करें "आप स्वस्थ और सुंदर हैं मैं प्यार करता हूँ कि आप कितना हरा है, यह आपकी आंखों को बढ़ाता है लेकिन यह संगठन आपकी शक्तियों को उजागर नहीं करता है। कैसे एक लंबी बाजू की शर्ट के बारे में? "। एक और अच्छा विचार सक्रिय होना चाहिए और अपने मित्र या पत्नी को कपड़े का कपड़ा ढूंढने में मदद करना चाहिए, जो वास्तव में उसे उपयुक्त बनाती है, उसे कपड़े में लाने के लिए मजबूर करने की कोशिश करने की बजाए जो उसके आंकड़े के लिए स्पष्ट रूप से उपयुक्त नहीं हैं।
  • प्रश्न "क्या मैं बदसूरत हूं?" याद रखें कि सौंदर्य देखने वाले की आंख में है और व्यक्तिपरक है। सभी के पास अलग-अलग सुंदरताएं हैं, और स्वयं के बेहतरीन भागों को उजागर करना महत्वपूर्ण है। शायद आपके मित्र के पास एक मॉडल का शरीर नहीं है, लेकिन उसके पास सुंदर आँखें या मुस्कुराहट है जो किसी को भी मोहक कर सकती है इसे आप को स्पष्ट करें किसी व्यक्ति को कभी भी बदसूरत नहीं बताएं ऐसा करने से, यह हमेशा बेईमान होता है, क्योंकि आप इसकी सराहना नहीं कर सकते हैं कि यह वास्तव में क्या है।
  • आपका दोस्त अपनी प्रेमिका को तोड़ना चाहता है आपकी राय व्यक्त करना महत्वपूर्ण है, लेकिन तभी यह प्रासंगिक है और आपके अनुभव से प्रेरित है। भावनाओं और तथ्यों को भ्रमित करने का प्रयास न करें यदि आप अपने मित्र की प्रेमिका को पसंद नहीं करते हैं, तो इस बहाने का इस्तेमाल करने के लिए उसे रिश्ता खत्म करने के लिए राजी नहीं करें। दूसरी ओर, यदि यह लड़की एक जोड़तोड़ है, तो उसे टूटने में मदद करें, क्योंकि वह उसे चोट पहुंचा सकता है तुम भी एक मनोचिकित्सक से संपर्क करने के लिए उन्हें समझा सकता है
  • शिलिंग काम का प्रदर्शन यदि आप अपने सहयोगी द्वारा बॉस से पहले किए गए खराब काम को नोटिस कर सकते हैं, तो आप समस्या को ठीक करने के लिए समय में आसानी से हस्तक्षेप कर सकते हैं। हो सकता है कि इस व्यक्ति को एक विशेष रूप से तनावपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, वह समझ नहीं आया कि उसे क्या करना था या उसे अधिक समय की आवश्यकता थी। यदि आप अपने इरादों का न्याय नहीं करते हैं और अपनी बुरी नौकरी के बारे में ईमानदार हैं (हो सकता है कि वह उसे मदद करने के लिए अच्छा लगेगा), तो आप अपना काम बचा सकते हैं
  • इरेस्ट ईयर ईस्ट वेस्ट विद बिज़ हर्ष चरण 10
    10
    रचनात्मक सलाह से जब आप एक राय व्यक्त करते हैं जो किसी दूसरे व्यक्ति के साथ संघर्ष कर सकता है, खासकर यदि वह उसका काम है, तो सिफारिश के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें। एक सुझाव बनाने से बचें जैसे कि यह एक आदेश था। कहने के बजाय "मुझे यह पसंद नहीं है क्योंकि ..." या "आपको ऐसा करना चाहिए ...", "मुझे लगता है कि यह बेहतर है ..." जैसे वाक्यांशों के साथ प्रयास करें। सलाह देने से पहले आपको इस व्यक्ति के सकारात्मक पहलू और उनके काम का भी उल्लेख करना चाहिए। इस तरह, वह अपनी क्षमताओं के प्रति अपमान के रूप में यह अनुभव नहीं करेगा। एक परिणाम के रूप में, तुम्हारी गड़बड़ी आपको सुनना अधिक होगा
  • हमेशा सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलुओं को ध्यान दें यह स्पष्ट होना चाहिए कि आप संपूर्ण का विश्लेषण करते हैं, जो इस व्यक्ति की क्षमताओं का सम्मान करता है और आपको लगता है कि वह अधिक के लिए प्रयास करके बेहतर कर सकता है।
  • छवि ईर्ष्याहीन होने के बिना ऊर्ध्वाधर चरण 11
    11
    यथासंभव अधिक विशिष्ट रहें जिस व्यक्ति के साथ आप बोलते हैं वह शायद आप का क्या विश्लेषण करेंगे और, कभी-कभी अनजाने में, आपको आश्चर्य होगा कि आपने क्या नहीं कहा। तो, जितना संभव हो उतना करीब हो जब आप बताएं कि आपको क्या पता होना चाहिए। आपको यह भी सोचना चाहिए कि आप अपने वाक्यों से क्या अनुमान लगा सकते हैं और आगे से स्पष्ट रूप से बता सकते हैं कि आप जो कहते हैं वह सच है, कि आप कुछ भी छिपाए नहीं। इस कथन को आपके वाक्यों में सकारात्मक भावनाओं को पेश करने का लाभ मिलता है, जो प्रभाव को नरम करता है
  • यदि एक ओर आप व्यवहार या प्रश्न का वर्णन करते हैं, तो आपको वास्तविक तथ्यों पर ध्यान देना चाहिए, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको भावनाओं को छोड़ देना चाहिए समझाते हुए कि इस स्थिति से आपको बुरा लगता है या आपको चिंता है, आप उचित हैं। इस तरीके से, आप अपने साथ एक संबंध स्थापित करने और समझने के लिए अधिक इच्छुक होंगे कि आप अपने पक्ष में हैं एक बार फिर, सही संतुलन रखें, नालुकुमात्मक न हों। गर्मी और सहानुभूति का प्रदर्शन करें
  • टिप्स

    • इसे कम करने के लिए, कठोर मत बनो। किसी को कुछ स्पष्ट करने के कई तरीके हैं, बिना सीधे उसकी भावनाओं को चोट पहुंचाए बिना
    • याद रखें, जिस व्यक्ति के साथ आप ईमानदार होना चाहते हैं उस पर ध्यान दें और तदनुसार समायोजित करें। उदाहरण के लिए, एक शांत और शर्मीली व्यक्ति के साथ चिल्लाओ मत
    • आपको दो सकारात्मक वाक्यांशों के साथ एक नकारात्मक वाक्य "पैक" करना चाहिए।
    • सिर्फ यह जानकर कि एक सिद्धांत वैज्ञानिक या धार्मिक रूप से साबित हुआ है, आपको उन तथ्यों के बारे में किसी अन्य व्यक्ति को उजागर करने का प्रयास करते हुए आग्रह और अप्रिय होने का अधिकार नहीं देता है, जो आपको लगता है कि आप जानते हैं या अपने विश्वास के बारे में। अपनी गरिमा का सम्मान करने की आपकी अभी भी जिम्मेदारी है उसे अनजान, बेवकूफ महसूस करने से बचें और नरक की लपटों के लिए बर्बाद हो। ईमानदारी से, आक्रामकता के बिना, यह पहचानने का अर्थ है कि दूसरे व्यक्ति को आपके "सच्चाई" का विरोध करने का कारण है। यह एक कर्तव्य है कि आपका मन खोलने और उसे विनम्र, संवेदनशील और सम्मानजनक तरीके से अपने दृष्टिकोण को समझने के लिए सही रास्ता खोजना है।
    • किसी मित्र से परिचित या अजनबी की तुलना में किसी मित्र से सच्चाई सुनना आसान है अगर आपके पास इस व्यक्ति के साथ अंतरंगता का कोई विशेष संबंध नहीं है, लेकिन आप अभी भी ईमानदारी से और अपने संदेश को संवाद करना चाहते हैं, तो किसी के करीबी से मदद मांगिए। उदाहरण के लिए, उसे उस व्यक्ति को बताने के बजाय कि उसे बुरा सांस है, आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को बता सकते हैं लेकिन किसी के कथित दोषों के बारे में गपशप न करें

    चेतावनी

    • कुछ लोग ईमानदारी के साथ प्रतिपक्ष को भ्रमित करते हैं ऐसा तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी के तरीके को ठीक करने की शक्ति का निर्णय करता है, निरंतर और अप्रिय और हानिकारक वाक्यांश कह रहा है। वह अपने नापसंद को "अपने खुद के अच्छे के लिए करता हूं" या "मैं सिर्फ आपके लिए सबसे अच्छा चाहता हूं" कहकर उचित ठहरता है। जज की भूमिका निभाने के लिए और किसी अन्य व्यक्ति के जीवन शैली के जूरी का मतलब ईमानदार नहीं होना चाहिए। इसका अर्थ है एक ऐसे व्यक्ति को उपकृत करना जिसका अर्थ है कि आप की तुलना में कम शक्ति है (जैसे कि माता-पिता के रिश्ते, शिक्षक-छात्र, सिर-अधीनस्थ)। एक ईमानदार गाइड दूसरों की दयालु और सम्मानजनक, उनकी उम्र चाहे है, और लोगों को हेरफेर करने और अधीन करने की कोशिश नहीं करता है
    • अपमानजनक लोगों ने आपकी निराशा को छोड़ दिया, इसका अर्थ ईमानदार नहीं होना चाहिए।
    • याद रखें कि कुछ लोगों के लिए, अपराध दूसरों को जोड़ तोड़ने का एक साधन है यदि आप उन लोगों के साथ काम कर रहे हैं जो लगभग किसी चीज के बारे में अपमानित होने का दावा करते हैं जो उन्हें पसंद नहीं है या असहज महसूस नहीं करते हैं, तो हमेशा ऐसा जोखिम होता है कि आपकी ईमानदारी नकारात्मक प्रतिक्रिया का कारण बन सकती है। कभी-कभी, आपको शिकायतों को सहन करने के लिए तैयार रहना चाहिए हालांकि, यदि आप ईमानदार और दयालु हो गए हैं और आपने निष्पक्ष स्थिति का मूल्यांकन किया है, तो आपको पीछे नहीं हटना चाहिए या आप क्या कहेंगे। ईमानदारी को उन लोगों द्वारा प्रस्तुत करने में परिवर्तित नहीं किया जाना चाहिए, जो कुछ भी सुनना और धमकियों (जैसे कि आप की रिपोर्ट करने के लिए) का जवाब देना नहीं चाहते हैं।
    • यदि एक ओर सफेद झूठ के साथ अतिरंजना करने के लिए प्रतिउत्पादक है, तो याद रखें कि कुछ चीजें नहीं बोलना बेहतर है। जो आप नहीं कहते हैं, वापस लेने की आवश्यकता नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com