कैसे कहो आप क्षमा करें

हमें खेद है कि हम समय-समय पर कुछ करना चाहते हैं, और यह अक्सर एक दर्दनाक अनुभव है। एक सम्मानजनक और ईमानदार तरीके से माफी माँगने के बारे में जानने के लिए एक बहुत ही उपयोगी कौशल है जो कार्यस्थल और निजी जीवन दोनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, कई लोग अपनी पूरी ज़िंदगी बिताते हैं बिना यह कैसे सीखें सौभाग्य से, भले ही यह प्रक्रिया हमेशा आसान न हो, यह वैसे भी बनी हुई है रैखिक

. यह जानने के लिए लेख पढ़ना प्रारंभ करें कि कैसे।

कदम

छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 1
1
निर्धारित करें कि तनाव का कारण क्या है जब आप माफी मांगते हैं, तो जानना महत्वपूर्ण है किस लिए आप इसके लिए माफी मांग रहे हैं अगर आपको नहीं पता है, तो सबसे अच्छा आपको एक शर्मनाक स्थिति का सामना करना पड़ता है, और अधिक असंतोष को उत्तेजित करने के सबसे खराब स्थिति में। भावनाएं अक्सर चर्चाओं और अन्य तनावपूर्ण बातचीतओं की धारणा को बिगाड़ते हैं, इसलिए किसी अन्य व्यक्ति से (जिसमें शामिल नहीं है) अपने उद्देश्य की राय के लिए मतभेद की ओर अग्रसर है। जब आप अपने आप को आश्वस्त करते हैं तो आप अपने कर्मों पर गौर करें - क्या आपने सम्मानपूर्वक व्यवहार किया है या नहीं? यदि आप क्रोध से निर्देशित थे, तो क्या यह उचित था या नहीं?
  • अगर जिस व्यक्ति ने आप को नाराज किया है, तो वह भी आपसे बात करता है, तो आप माफी मांगने से पहले तथ्यों के अपने संस्करण के बारे में पूछने की कोशिश कर सकते हैं। यह आप को आश्चर्यचकित कर सकते हैं कि आपको लगता है कि आपको क्या लगता है और तथ्यों की इसकी व्याख्या काफी भिन्न है।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 2
    2
    समय व्यतीत करें और अपने बहाने पर ध्यान दें। माफी कभी भी पीछे नहीं हटनी चाहिए - एक अवैयक्तिक, फ्लैट माफी बनाने से सम्मान की कमी का अर्थ है और अन्य शत्रुताएं पैदा हो सकती हैं। यहां तक ​​कि अगर आप बहुत व्यस्त हैं और विश्वास करते हैं कि अपमान कथित रूप से बहुत ज्यादा वजन नहीं है, निजी मुआवजे के लिए समय देना और चेहरे का सामना करने के लिए महत्वपूर्ण है। एक शांत, एकांत जगह में प्रश्न में व्यक्ति के साथ बैठो ताकि आप रुकावट या विकर्षण के बारे में चिंता करने के लिए माफी पेश कर सकें।
  • अगर, किसी भी कारण से, आप व्यक्ति में माफी नहीं माँग सकते हैं, इसे फोन पर करें एक ही नियम लागू होते हैं - डायरी को निःशुल्क, अन्य सभी कॉल आदि भेजें। आप एक पत्र या ईमेल भी लिख सकते हैं, शब्दों को ध्यानपूर्वक और ईमानदारी से चुन सकते हैं। एसएमएस निश्चित रूप से आखिरी उपाय है और इसका उपयोग केवल तब ही किया जाना चाहिए जब कोई अन्य विकल्प न हो।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 3
    3
    सीधे और स्पष्ट रूप से माफी मांगें जब आप माफी मांगना चाहते हैं, गलतफहमी के लिए जगह नहीं छोड़ें या नहीं अस्पष्ट. जैसे वाक्यों का उपयोग न करें, मैंने सोचा कि चीजें अलग होती हैं या मेरा मानना ​​है कि हम एक-दूसरे को समझ नहीं पाए हैं अपराध के किसी भी प्रवेश को हटाने के लिए इसके बजाय, गलत तरीके से कुछ कहकर अपने बहाने सही तरीके से शुरू करें मुझे क्षमा करें, या, कृपया मुझे क्षमा करें और इतने पर। यह दिखाएगा कि आप गंभीर हैं और आपकी माफी माँगेंगे, भले ही वे स्वीकार न हों। ज
  • यह कदम बहुत मुश्किल हो सकता है! यह स्वीकार करना कभी आसान नहीं है कि आपने कुछ रोष या बुरे काम किए हैं - इसका अर्थ है कि एक सच्चाई को पहचानना जिसका हम अक्सर बचते हैं, अर्थात, हम सही नहीं हैं। हालांकि, यह हैकेवल यदि आप वास्तव में किसी से माफी माँगना चाहते हैं तो लेने के लिए सड़क
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 4
    4
    एक सम्मानजनक और सौहार्दपूर्ण शरीर भाषा का उपयोग करें दिखाएं कि आपने बदल दिया है हम सभी की भावनाओं को अलग ढंग से व्यक्त करते हैं - चेहरे के भाव के माध्यम से कुछ शो चिंता या रुचि, जबकि अन्य पढ़ने में ज्यादा मुश्किल है। भले ही आप उत्तरार्द्ध श्रेणी के हैं, शरीर और चेहरे का उपयोग करने और आपके बहाने की ईमानदारी व्यक्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। माफी मांगने के दौरान आत्मसंतुष्ट, उदासीन या नाराज न देखें। आँख से संपर्क बनाए रखें और आवाज के स्पष्ट लेकिन सम्मानजनक स्वर के साथ बोलें। जिस व्यक्ति के लिए आप माफी मांग रहे हैं, उसे सीधे बोलें - बात मत कीजिए कि आप समझ नहीं पा रहे हैं, अपने आप को एक ठहराव पर डाल नहीं सकते जिससे कि उसे घटिया महसूस हो। कभी भी, कभी शर्मिंदा न हो और किसी शत्रुतापूर्ण शारीरिक भाषा (जैसे कि आपकी छाती को बढ़ाना या आप पर उगलना) का उपयोग करने वाले को धमकाने की कोशिश न करें।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 5
    5
    सुनो। माफी मांगना कभी भी एकमात्र सड़क नहीं होनी चाहिए, भले ही आप गलत पक्ष हो। यह दो-भाग वाला संवाद होना चाहिए। नाराज व्यक्ति उन चीजों के बारे में शिकायत करें जिनके बारे में आपको चिंता नहीं है। आप का सम्मान और ध्यान देना है
  • आंखों के संपर्क को बनाए रखने, सम्मान और सवालों के जवाब या आरोपों का सम्मान करते हुए आपका ध्यान प्रदर्शित करना याद रखें। इन चीजों के अलावा, जब तक आपके द्वारा नाराज हो गए व्यक्ति बोलना बंद नहीं कर लेते, तब तक शांत और केंद्रित रहने की कोशिश करें बाधा मत करो - आप स्थिति को बढ़ा सकते हैं और अधिक शत्रुता पैदा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 6



    6
    अपनी इच्छानुसार परिवर्तन को प्रदर्शित करें बहाना का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भविष्य में अलग ढंग से व्यवहार करने की आपकी प्रतिबद्धता है - उदाहरण के लिए, ऐसे व्यवहारों से बचें, जो चर्चा का कारण बनते हैं, बुरी आदतों से छुटकारा पाने या अपने दृष्टिकोण को बदलते हैं। यदि नहीं हलकों कम से कम परिवर्तन करने के लिए, आपकी माफ़ी चाहिए ईमानदारी की कमी होगी, प्रवेश में बदल कर आपको खेद है, लेकिन पर्याप्त नहीं करना स्थिति बदलने के लिए कुछ उनके रुख बदलने के लिए प्रतिबद्ध है और भविष्य में इस वादे के प्रति वफादार बने रहे - अगर आप जिसे तुम माफी मांग कर रहे हैं के साथ बहुत व्यक्ति को रखने के लिए, यह तुम वापस चोट नहीं चाहता करने के लिए प्राकृतिक हो जाएगा।
  • पुरानी आदतें मुश्किल हो जाती हैं बदलने के लिए वादा एक चीज है, लेकिन वास्तव में यह करना एक और मामला है। हमने यह सब किया - हमने बदलने की कसम खाई, और फिर हमने एक ही गलती की। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपको फिर से माफी मांगनी पड़ेगी, लेकिन सावधान रहें - वास्तविक बदलाव के बिना कई बहाने एक रिश्ता खत्म कर सकते हैं या समाप्त भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 7
    7
    अपनी ईमानदारी का प्रतिज्ञा दें (वैकल्पिक)। यदि आप चाहें, तो एक मामूली उपहार या हृदय से लिखा हुआ कार्ड मन को शांत करने में मदद कर सकता है। कोई उपहार, चाहे कितना महंगा है, इसलिए बेहतर छोटे उपहार के लिए चुनते हैं, एक गंभीर माफी की जगह, लेकिन इसके बजाय उसका सामना कुछ असाधारण की सुविधा देता है सकते हैं - सामान्य ज्ञान का उपयोग करें, हालांकि। बहाने के क्षण को छोड़ने के लिए कभी भी उपहार का उपयोग न करें याद रखें, अगर आप किसी की माफी खरीद सकते हैं, तो आपका रिश्ता काफी सतही है।
  • मजाकिया या दुर्भावनापूर्ण या ब्रश उपहार न दें। इसके बजाय, उस व्यक्ति के बारे में आप जो कुछ जानते हैं उसके अनुरूप, कुछ छोटे और व्यक्तिगत देखने के लिए देखें एक छोटा, मामूली गुलदस्ता (जब तक कि यह प्रेम प्रसंग नहीं है तब तक कोई गुलाब नहीं) और टिकट कभी बुरा विचार नहीं होता है पैसे न दें - यही माफिया मालिक अपनी समस्याओं को हल करने के लिए करते हैं।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 8
    8
    कहानी के अपने संस्करण बताओ एक बार जब आप (और तभी) माफी प्राप्त करते हैं, तो आप इसके साथ समझा शुरू कर सकते हैं विनम्रता तर्क जो आपने गलतियों को करने के लिए प्रेरित किया अपनी गलतियों से छुटकारा पाने की कोशिश मत करो, क्योंकि आपने कोई गलती की है जो किसी को चोट पहुँचाती है। इसके बजाय, इस व्यक्ति को समझाने का प्रयास करें क्योंकि आपने ऐसा किया यह अन्य बहाने की ओर ले सकता है - बेवकूफ अनुमान, निर्णय में त्रुटियां, या भावनाओं से खुद को दूर करने के लिए, उदाहरण के लिए। जैसा कि आप समझाते हैं, अन्य व्यक्ति को अपनी राय देने या उसकी राय देने की अनुमति दें
  • फिर, अपनी गलतियों को औचित्यपूर्ण न करें। का पालन करने के लिए एक अच्छा नियम कुछ देना है स्पष्टीकरण, नहीं शिविर के लिए बहाने.
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 9
    9
    धीरे-धीरे अपने रिश्ते को फिर से बनाएं ईमानदारी से माफी और बदलने की वास्तविक इच्छा के साथ, अधिकतर दोस्ती दोबारा बनाई जा सकती हैं यह संभवतः माफी मांगने के तुरंत बाद नहीं होगा जब तक कि यह अपेक्षाकृत छोटा न हो। जब पर्याप्त समय बीत चुका है और आप जिस व्यक्ति को चोट पहुंचाते हैं, उस पर भरोसा आ गया है, तो आपका रिश्ते धीरे-धीरे अतीत की बदले में वापस आएंगे। उन चीजों को करने के लिए शुरू करें जो आपने किया था और जो आवश्यक विश्वास या अंतरंगता
  • इस व्यक्ति को जगह दें यहां तक ​​कि अगर आपकी माफ़ी स्वीकार हो गई है, तो आप और आपके द्वारा लगाए गए व्यक्ति के बीच की बातें तनाव और शर्मिंदा हो सकती हैं। यह सामान्य है कि किसी व्यक्ति के लिए आपको फिर से भरोसा करने के लिए समय लगता है। इस समय के दौरान, आप उसके साथ कम संपर्क कर सकते हैं और / या अंतरंगता के निचले स्तर को साझा कर सकते हैं। जल के लिए एक सप्ताह, एक महीने या उससे अधिक इंतजार करना तैयार करें वे शांत हो जाते हैं कुल मिलाकर।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 10
    10
    जब समझने की कोशिश करें नहीं आपको माफी माँगनी है यह उल्लेखनीय है कि कभी-कभी लोग आपके लिए बहाने की मांग करेंगे आपको नहीं करना चाहिए संप्रेषित। यदि, उदाहरण के लिए, आपको कुछ नहीं करने के लिए माफी मांगने को कहा जाता है, तो आपको स्पष्ट रूप से अपनी मासूमियत का बचाव करना चाहिए। यदि आप प्रश्नों की घटनाओं पर प्रतिबिंबित करते हैं और स्वयं को यह आश्वस्त करते हैं कि सत्य को बताने के लिए दूसरा व्यक्ति गलत है, तो संभवतः आपको इस मामले को हल करना होगा अंत में, यदि आप विश्वास है कि अन्य व्यक्ति आप भावनात्मक रूप से दुरूपयोग कर रही है कारण है, न केवल माफी माँगता हूँ नहीं करना चाहिए, लेकिन आप भी एक तीसरी पार्टी, शायद एक दोस्त या एक परामर्शदाता से मदद लेनी चाहिए।
  • ज्यादातर समय, आपके अंदर, आपको पता चल जाएगा कि क्या किसी वास्तविक स्थिति में यह आपकी गलती है। जब आपको शांत करने का समय मिला है, तो अपने कार्यों पर ईमानदारी से प्रतिबिंबित करें। यदि आप अभी भी नहीं होने दोष आश्वस्त नहीं रहे हैं, तो आप अपने आप को लेकिन अपने व्यवहार इतना असहमत (है कि आप क्या किया, या व्यक्ति जो माफी की मांग भी भावुक आदि है ऐसा करने के लिए मतलब नहीं था) के लिए माफी मांग आप सभी पुनर्विचार करने के लिए चाहते हो सकता है स्थिति
  • टिप्स

    • उसी गलती को फिर से मत दो।
    • लेख में वर्णित चीजों में से एक करने से पहले उन्हें उतना ही समय देना चाहिए याद रखें कि दोस्ती भी कर्तव्यों से बना है, सिर्फ सुख नहीं
    • सुनिश्चित करें कि आप भोजन, पेय या फूलों से दूर रहें, जो प्रश्न में व्यक्ति को एलर्जी हो सकता है वे आपको और भी गंभीर संकट में डाल देंगे।

    चेतावनी

    • यदि आप जल्द ही माफी मांगते हैं, तो आप अभी भी आपके साथ बहुत गुस्सा हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com