लंबे और स्वस्थ बाल कैसे हैं

क्या आप लंबे चमकीले बाल होने का सपना देखते हैं? सबसे पहले तुम्हारी ज़रूरत है धैर्य: बाल प्रति वर्ष लगभग 15 सेमी, या प्रति माह औसतन 1,25 सेमी बढ़ता है, और इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए आप ज्यादा नहीं कर सकते। उसने कहा, आप अपने बालों को उचित पोषण प्रदान करने में मदद कर सकते हैं और जितना संभव हो उतना कमजोर कर सकते हैं। आपके सामान्य सौंदर्य दिनचर्या में कई कदम आपके बाल तनाव कर सकते हैं: शैंपूंग, गर्मी, रंगाई, और यहां तक ​​कि गलत ब्रशिंग संभवतः लाभकारी से अधिक हानिकारक हो सकते हैं। सही देखभाल के साथ, आपके बाल मजबूत और स्वस्थ होने के बजाय बढ़ेंगे

कदम

विधि 1

अपने बालों को स्वादिष्ट और प्रभावशीलता के साथ धोएं
1
अपने बालों का प्रकार निर्धारित करें इस पर विचार करने के लिए कई कारक हैं: मोटाई, रासायनिक उपचार जिन पर उन्हें अधीन किया गया है और / या खोपड़ी की स्थिति।
  • ललित बाल एक छोटे से व्यक्तिगत व्यास की विशेषता है इस प्रकार के बालों में कम मात्रा होती है और शैली के लिए कठिन हो सकता है। केश प्रक्रियाओं और रसायनों से पतले बालों को भी आसानी से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है।
  • विरल बाल प्रति वर्ग सेंटीमीटर प्रति घनत्व कम होता है। ठीक या मोटे, विरल बाल ठीक तरह से ठीक जैसे ठीक तरह से तंग करने में समस्याग्रस्त हो जाते हैं।
  • इसके विपरीत, बड़े बालों में प्रति वर्ग सेंटीमीटर अधिक घनत्व आता है। चाहे सीधे, लहराती या घुंघराले, मोटे बाल ठीक बाल की तुलना में सूखे होते हैं।
  • घुंघराले बालों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जो उन लोगों से अच्छी तरह से परिभाषित कर्ल हैं जो केवल थोड़ा लहराती हैं उत्पादों को चुनने में, घुंघराले बालों के बारे में जानना महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सीधे बालों की तुलना में सूखे होने का कारण है।
  • रंगे बाल रासायनिक प्रक्रियाओं के साथ इलाज किया गया था। रंजक अपनी बाहरी सुरक्षात्मक लिपिड परत के बालों को छीनते हैं, जिससे यह संभावित नुकसान के लिए कमजोर हो जाता है। इस प्रकार के बालों के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों को उनके रंग को हटाने से गर्मी और पानी को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • सूखे बालों आमतौर पर अत्यधिक उपचार के एक नंबर का परिणाम है, चाहे वह रंगाई है, गर्मी का उपयोग या शराब युक्त उत्पादों की एक बड़ी संख्या के आवेदन। नाजुक होने के नाते, वे आसानी से तोड़ देते हैं
  • आम तौर पर, चिकना बाल एक मोटी खोपड़ी के लिए वापस पता लगाया जा सकता है बालों को साफ करना मुश्किल हो सकता है, चिकना लग सकता है या अप्रिय गंध हो सकता है। रूसी एक वसा खोपड़ी से आता है ट्रिगर कई हो सकते हैं, जिनमें हार्मोन संबंधी समस्याएं, विटामिन की कमी और विरासत शामिल है। विडंबना यह है कि, आपकी खोपड़ी शुष्क हो सकती है और, क्षतिपूर्ति करने के लिए, आपका शरीर अब अधिक मात्रा में अतिरिक्त सेबम का उत्पादन कर सकता है
  • 2
    अपने बालों के प्रकार के अनुसार शैम्पू और कंडीशनर चुनें बालों के प्रकार में शामिल हैं: सामान्य, पतले, शुष्क, वसा, रंगे और रूसी के साथ।
  • पतले बाल उत्पादों के रूप में लेबल से लाभ उठा सकते हैं "volumizing," कि इसकी निगम में वृद्धि
  • घने बाल और / या घुंघराले के लिए, उत्पादों है कि sulphates (अमोनियम laureth सल्फेट, अमोनियम सल्फेट Lauryl, laureth सोडियम सल्फेट, सोडियम सल्फेट Lauryl) शामिल करने से बचें। ऐसे डिटर्जेंट अपनी नमी के घुंघराले बाल को वंचित कर सकते हैं और इसे फ्रिज बना सकते हैं।
  • सूखे बालों के लिए, मॉइस्चराइजिंग अवयवों की खोज करें, विशेषकर प्राकृतिक तेल जैसे कि नारियल, अर्गन, आवाकाडो, जॉज़्गा और अंगूर के बीज। ऐसे उत्पादों से बचें, जिनमें अल्कोहल है
  • रंगे बाल विशेष रूप से रंग को धोने के लिए तैयार किए गए उत्पादों के साथ धोया जाना चाहिए। शुद्ध शैम्पू आमतौर पर रंगीन बालों के लिए बहुत आक्रामक होते हैं
  • तेलयुक्त बालों के लिए, एक कोमल, तेल मुक्त शैम्पू चुनें, जैसे कि बच्चों के लिए, और इसे तेल के बाल के लिए बनाई गई बाम के साथ संयोजित करें
  • लोग क्या मानते हैं इसके विपरीत, रूसी एक वसा खोपड़ी के कारण होता है खमीर तेलों में रहता है और इन उत्पादों से परेशान बनाता है जिससे सिर को ढंका हुआ हो। शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करने पर विचार करें जिसमें चाय के पेड़ के तेल शामिल हैं, जो कि एक प्राकृतिक एंटीफंगल के रूप में काम करता है।
  • 3
    खोपड़ी पर शैम्पू लागू करें, लंबाई पर नहीं। आप उन क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित करना चाहते हैं जिनमें सीबम का उत्पादन किया गया है, यानी बाल फर्श पर, खोपड़ी के नीचे स्थित है। खोपड़ी पर शैम्पू की एक छोटी मात्रा की मालिश करें और, केवल रगड़कर, उत्पाद की लंबाई के माध्यम से प्रवाह को जाने दें।
  • 4
    सिर की मालिश करें एक छोटी आत्म-मस्तिष्क क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार को बढ़ावा देगी - रोम के अधिक रक्त पोषक तत्वों के बराबर है जो उन्हें अधिक तेज़ी से पहुंचता है यद्यपि आप यह चाहते हैं किसी भी समय कर सकते हैं, शैम्पू समय मालिश के लिए आदर्श है, क्योंकि आप इसे वैसे भी करना चाहिए। शैम्पू लगाने के बाद, धीरे-धीरे त्वचा पर उंगलियों को घुमाएं, माथे पर शुरू होकर और माथे तक जारी रखें।
  • 5
    केवल शैम्पू जितनी बार आवश्यक हो। बहुत वसा वाले बाल को दैनिक धोने की आवश्यकता होती है, लेकिन सूखे और सामान्य बाल अक्सर हर 2 या 3 दिन धोया जा सकता है। शैंपू, कठोर डिटर्जेंट कि अपनी तेलों के बाल पट्टी शामिल इसलिए एक लगातार कम उपयोग में मदद मिलेगी उन्हें प्रकट करने के लिए, और स्वस्थ होने के लिए।
  • 6
    शैम्पू कंडीशनर का पालन करें बाम चमड़े की चमक और लोच में सुधार कर सकता है, साथ ही साथ समुद्री मील को कम कर सकता है और कभी-कभी यूवी किरणों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है। बाम को केवल बालों के सिरों पर ही लागू किया जाना चाहिए, इसलिए इसे खोपड़ी से दूर रखें
  • विधि 2

    अपने बालों को सावधानी से रखें
    1
    नम बाल से बहुत सावधान रहें बाल एक फाइबर है: कल्पना करो कि वे नाजुक ऊनी धागे हैं। ऊन की तरह, वे विशेष रूप से नाजुक होते हैं जब वे गीली होते हैं। क्षति को कम करने के लिए, गीला होने पर इसे तलाशी से बचने के लिए, और नमों के ताले पर प्लेटों या कर्लिंग के लोहे का इस्तेमाल कभी नहीं करें।
  • 2
    सुझावों से जड़ों तक बालों का मुकाबला करें विस्तृत दांतेदार कंघी का प्रयोग करना, लंबाई के पिछले सेंटीमीटर से समुद्री मीट को नष्ट करने के सुझावों से शुरू करें। फिर धीरे धीरे ऊपर जायें, धीरे-धीरे जड़ों की तरफ बढ़ो। यह नाजुक तरीका धीरे-धीरे नोड्स को खत्म कर देगा, जिससे कंघी के सामान्य उपयोग की तुलना में कम नुकसान पहुंचा जा सकता है, जड़ से बाल समाप्त हो जाता है।
  • बालों को तलाशी से पहले आंशिक रूप से सूखने दें।
  • 3
    ब्रश के उपयोग को कम से कम करें ब्रश बाल पर घर्षण का कारण बनता है, जो कटनी को नुकसान पहुंचाता है और उन्हें चंचल और अपारदर्शी बनाता है। चरण 2 में वर्णित विस्तृत दांतेदार कंघी के साथ नोड्स निकालें, और उन्हें ब्रश करने पर ही स्टाइल करने की आवश्यकता होती है।
  • गोल ब्रितर्स के साथ एक फ्लैट ब्रश का प्रयोग करें, यह बालों और त्वचा पर अधिक नाजुक होगा।
  • 4
    एक टी-शर्ट के साथ तौलिया के उपयोग को स्वैप करें तौलिया बाल के घर्षण का कारण बन सकता है जो एक अनचाहे मज्जा के कारण कटे हुए छिलकों को रगड़ता है, खासकर जब रग जाती है। एक नरम कपास टी-शर्ट, दूसरी तरफ, बहुत अधिक सामान्य तरीके से अधिक पानी को अवशोषित करती है। बालों को दबाने के बजाय, अपनी शर्ट में लपेटो।
  • 5
    गर्मी के उपयोग को कम करें जब भी आप कर सकते हैं सूखने के लिए अपने बाल छोड़ दें।
  • यदि आप हेयर ड्रायर का उपयोग करते हैं, तो इसे सबसे कम उपलब्ध तापमान पर उपयोग करें।
  • यदि आप एक सीधा लगाने वाले या कर्लिंग लोहे का उपयोग करते हैं, तो यह आपके बाल के संपर्क में रहने के समय को कम करता है, इसे 3-4 सेकंड के अंतराल तक सीमित करता है। हमेशा उस उत्पाद को लागू करने से पहले जो तीव्र गर्मी से बचाती है
  • 6
    बाल पर रासायनिक उपचार के उपयोग को कम करता है इस्त्री, स्थायी, रंजक (विशेषकर अगर वे अमोनिया या हाइड्रोजन पेरोक्साइड होते हैं), विरंजन / विरंजन सहित। विशेष रूप से, उन बालों का विषय नहीं बनाते हैं जो पहले से ही हल्के, परिसंचरण, स्थायी आदि की एक नई प्रक्रिया के साथ इलाज कर चुके हैं, क्योंकि वे काफी कमजोर कर सकते हैं।



  • 7
    एक तेल आधारित उपचार लागू करें गर्म तेलों के साथ महंगे उपचार की कोई जरूरत नहीं है। इसके बजाय आवेदन करेंनारियल का तेल या सूखे बालों पर जैतून का तेल, इसे टी-शर्ट में लपेटें (या शॉवर कैप में) और अगले दिन तक उपचार छोड़ दें। सुबह गर्म पानी के साथ कुल्ला एक साप्ताहिक आधार पर उपचार दोहराएं।
  • 8
    आकार विभाजन समाप्त होता है नियमित रूप से। यद्यपि यह सच नहीं है कि कटौती से बालों को तेजी से बढ़ सकता है, विभाजित अंतराल समय से अधिक लंबे, स्वस्थ बालों के विकास को रोक सकती है डबल उपेक्षित युक्तियां जड़ों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इससे भी बदतर, आप कई विभाजन समाप्त हो सकते हैं। इस समस्या को रोकने के लिए, हर 8 से 12 सप्ताह में अपने बाल काट लें, अपने नाई को केवल सिरों को हटाने के लिए कहें।
  • 9
    बहुत बाल शैलियों से बचें, खासकर यदि आपके पास पतले बालों हैं जब भी आप एक पुल सुनते हैं, तो शायद आपने एक बहुत ही परिभाषित हेयर स्टाइल चुना है। यहां तक ​​कि तंग एक्सटेंशन और ब्राइड्स जो त्वचा का पालन करते हैं, वे बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तब पूंछ और नरम braids को प्राथमिकता
  • विधि 3

    अपने आहार को संतुलित करें
    1
    पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लें बालों के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त प्रोटीन का स्तर आवश्यक है। यद्यपि आप की ज़रूरत वाले प्रोटीन की मात्रा कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें आपके शारीरिक गतिविधि के स्तर शामिल होते हैं, यह कम से कम 0.8 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम शरीर के वजन लेने के लिए अच्छा अभ्यास है। प्रोटीन स्रोतों में शामिल हैं: मछली, दुबला मीट, अंडे, फलियां, नट, दूध, पनीर और दही।
  • 2
    अपने विटामिन के स्तर की जांच करें आयरन की कमी से एनीमिया क्षतिग्रस्त बाल (साथ ही अन्य स्थितियों) का कारण बन सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके लोहे के स्तर पर्याप्त हैं ग्रुप बी विटामिन और बायोटिन स्वस्थ बाल और खोपड़ी को बढ़ावा देते हैं। इसी तरह, विटामिन सी के कम भंडार बाल विकास धीमा कर सकते हैं यदि आपके विटामिन का स्तर कम है, तो लोल्टी से मल्टीविटामिन लेने पर विचार करें
  • दैनिक की सिफारिश की तुलना में कभी भी अधिक मात्रा में विटामिन की मात्रा नहीं लेते हैं, अत्यधिक मात्रा में विषाक्त हो सकता है।
  • 3
    फैटी एसिड की खपत बढ़ जाती है पॉलीअनसेचुरेटेड वसा बालों के लिए कई फायदे लाते हैं। वे नमी बनाए रखने और लोच को बढ़ावा देने के लिए त्वचा और बाल की सहायता करते हैं, और रूसी को कम करने में भी सहायता कर सकते हैं। ओमेगा 6 वसा, पत्ती सब्जी, बीज, नट, अनाज और वनस्पति तेलों (मकई, कुसुम, सोयाबीन, कपास बीज, तिल, सूरजमुखी) में पाए जाते हैं, जबकि अखरोट, सन बीज, मूंग दाल और फैटी मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं।
  • 4
    धूम्रपान बंद करो यद्यपि यह एक ऐसा बदलाव है जिसमें पोषण से कोई लेना-देना नहीं है, तो धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को सीमित करके पोषक तत्वों के वितरण को सीमित कर सकता है। परिणाम नीरस और नाजुक किस्में है। यदि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं तो आपके बाल बेहतर (और इत्र) बेहतर लगेगा
  • 5
    जानने के लिए तनाव कम करें. जब आप पर बल दिया जाता है, तो आपका शरीर अधिक कोर्टिसोल (एक स्टेरॉयड हार्मोन) का उत्पादन कर सकता है, जिससे अधिक बालों के झड़ने लगते हैं। तकनीकों को जानें जो आपको तनाव को कम करने में सहायता करती हैं, जैसे ध्यान, निरंतर व्यायाम, और पर्याप्त नींद के कई घंटे
  • 6
    उन उत्पादों पर ध्यान दें जिनसे आप अपने बालों को तेजी से बढ़ने के लिए वादा करते हैं। बाजार उत्पादों से भरे हुए हैं जो बालों के विकास में तेजी लाने की क्षमता का दावा करते हैं। फिर भी ऐसा करने के लिए कोई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तरीका नहीं है, इसलिए ऐसे उत्पादों को खरीदने पर भाग्य खर्च करने से पहले दो बार सोचना, जिसमें गोलियां, शैंपू, तेल आदि शामिल हैं। आप क्या कर सकते हैं, इस लेख में बताए अनुसार उचित देखभाल, स्टाइल और पोषण के साथ अपने खोपड़ी के स्वास्थ्य और आपके बालों के विकास का समर्थन किया जा सकता है।
  • 7
    धीरज रखो आपके आहार में होने वाले बदलावों के लाभों को ध्यान में रखने के लिए कम से कम तीन महीने लगेंगे। ध्यान रखें कि आपने अपने और अपने बालों के लिए सही विकल्प बनाये हैं और आप जल्द ही पुरस्कार प्राप्त करेंगे।
  • टिप्स

    • यदि आप घुंघराले बाल केवल सप्ताह में दो बार धोते हैं क्योंकि वे बहुत आसानी से सूख जाते हैं
    • दुर्भाग्य से, क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करना संभव नहीं है आपको नाई में जाना होगा और उन्हें काट देना होगा। यह कठिन हो सकता है, लेकिन काटने से बचने के लिए कुछ भी नहीं करेगा लेकिन अपरिहार्य स्थगित
    • सोने से पहले अपने बालों से जैतून का तेल लागू करें और उसे एक स्नान टोपी में लपेटें। जैतून का तेल में निहित मॉइस्चराइजिंग अवयव आपके बाल नरम और चमकदार बना देगा।

    चेतावनी

    • बालों के झड़ने एक अंतर्निहित रोग का लक्षण हो सकता है। हालांकि, दिन में 50 से 100 बाल तक हारना सामान्य है, अगर आपके बाल कमजोर पड़ रहे हैं तो समस्या की जड़ का पता लगाने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com