कैसे व्यापक होना

समझ होने के नाते आप सोचते हैं कि दूसरों के बारे में कैसा महसूस होता है सचमुच समझने के लिए, आपको दूसरों की जूतों में खुद को कैसे रखना, समझदारी से, दयालु और सौहार्दपूर्ण रहने के बारे में जानने की जरूरत है। कभी-कभी, हम अपनी ज़रूरतों के द्वारा इतने भरोसे जाते हैं कि हम भूल जाते हैं कि हमारे पास ऐसे अन्य लोग हैं जो हमारे व्यवहार से दुख या नाराज हो सकते हैं। सहानुभूति रखने के लिए समर्पण करने से आप अपने आसपास के लोगों की आवश्यकताओं के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जबकि आपकी ज़रूरतें पूरी कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि एक और समझदार व्यक्ति कैसे हो, तो अपने रास्ते पर आने के लिए चरण 1 से शुरू करें।

कदम

भाग 1

एक समावेशी प्रकाशिकी होने
छवि विचारशील कदम 01 बीत रहा है
1
अपने आप को दूसरे के जूते में रखो किसी मित्र, सहकर्मी, पड़ोसी या शिक्षक से बात करने से पहले, अपने आप से पूछें कि उस समय आपको उस व्यक्ति को कैसा लगेगा हो सकता है कि आप अपने रूममेट के साथ गुस्से में हैं और आप उसे बताना है कि यह बहुत गंदा है चाहते हैं, या आप आप इतनी बार फोन करने को रोकने के लिए अपने सबसे अच्छे दोस्त पूछने के लिए चाहते हैं। इसलिए, आपको लगता है कि कैसे व्यक्त करने से पहले, आपको यह सोचना होगा कि दूसरे व्यक्ति कैसे प्रतिक्रिया करेगा, और अपने जूते में खुद को लगाएगा। यद्यपि आप पूरी तरह से बदलना नहीं चाहते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करने के लिए क्या करना चाहते थे, स्थिति के बारे में अपने परिप्रेक्ष्य से सोचकर आपको बेहतर बता सकते हैं कि क्षति को कम करके आप क्या कहना चाहते हैं
  • हो सकता है कि आपका रूममेट वास्तव में गड़बड़ है, लेकिन हो सकता है कि वह हमेशा शॉपिंग हो। आपको अपनी खामियों के साथ अपने गुणों को बढ़ाने के लिए एक रास्ता मिलना चाहिए, ताकि वह रक्षात्मक न हों या आपको लगता है कि आप इसे रूममेट के रूप में पसंद नहीं करते हैं
  • शायद आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको अक्सर इसलिए कहता है क्योंकि आप केवल जब उसे अपनी प्रेमिका या उसके प्रेमी द्वारा फेंक दिया गया था तब से सुना था आप अभी भी उसे बता सकते हैं कि आप क्या कहना चाहते थे, लेकिन उसकी भावनाओं के बारे में सोचें और आगे बढ़ने से पहले उसे अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें।
  • इमेज का शीर्षक, विचारशील चरण 02 होना
    2
    दूसरों की जरूरतों का अनुमान लें समझने का एक पहलू यह है कि वे इसे समझने से पहले दूसरों की क्या जरूरत है यह जानना है। यदि आप सहकर्मियों के साथ दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाते हैं, तो सभी के लिए नैपकिन लें। अगर आप कुछ दोस्तों के साथ समुद्र तट पर जाते हैं, तो उनके लिए एक अतिरिक्त छतरी लाओ। यदि आप जानते हैं कि आपका पति ऑफिस में देर हो जाएगी, तो उसे फ्रिज में तैयार खाने के लिए छोड़ दें दूसरों की जरूरतों पर चौकस रहें, उन्हें अभिव्यक्त करने से पहले ही, ताकि आप वास्तव में सहानुभूति वाले व्यक्ति हो सकें
  • लोग आपके लिए आभारी होंगे और आपके ध्यान से प्रभावित होंगे।
  • आपको ऐसा करना नहीं है क्योंकि आप बदले में कुछ चाहते हैं, लेकिन क्योंकि आप वास्तव में दूसरों की मदद करना चाहते हैं
  • इमेज का शीर्षक, विचारशील चरण 03 रहो
    3
    जनता में दूसरों के प्रति सहानुभूति रखें बहुत से लोग यह सोचने के लिए नहीं होते हैं कि जब वे जनता में हैं अगली बार जब आप बाहर जाते हैं, तो सोचें कि आप दूसरों से क्या करते हैं, और वे कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। शायद आपको लगता है कि फोन पर जोर से बात कर रहे हैं जब आप बार में हों, तो आप के दोस्त के साथ निर्दोष है, जबकि आप अन्य लोगों को परेशान कर रहे हैं जो चैट कर रहे हैं या खा रहे हैं। यहां जनता में सहानुभूति रखने के अन्य तरीके हैं:
  • अपनी आवाज को एक सामान्य मात्रा में रखें, चाहे आप फोन पर या दोस्तों के साथ बात कर रहे हों
  • बहुत अधिक स्थान लेने से बचें
  • यदि आप कक्षा में हैं, तो शोर में कुछ खोलने से बचें या दूसरों को विचलित करने के लिए इतना बढ़ो
  • देखें कि आप चलते समय पाठ संदेश लिखने के बजाय कहां जाते हैं
  • बीट लेटिएट स्टेप 04 नामक छवि
    4
    दूसरों की आर्थिक स्थिति को शामिल करें कुछ के लिए भुगतान करने के लिए अपने दोस्तों या अन्य लोगों से पूछने से पहले, आपको उनकी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखना चाहिए। यदि आपका दोस्त पैसे के बिना है, तो उसे शहर में सबसे खूबसूरत जगह में जाने और खाने के लिए मत पूछो - जब तक आप इसे पेश नहीं करते। यदि आप आर्थिक रूप से अच्छी तरह से कर रहे हैं तो शायद आप इसके बारे में नहीं सोचते, लेकिन आप दूसरों को असुविधाजनक परिस्थितियों में नहीं रखना चाहते क्योंकि वे भुगतान नहीं कर सकते हैं। यहां कुछ तरीके हैं जिनसे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप दूसरों की आर्थिक स्थिति के प्रति सहानुभूति रखते हैं:
  • यदि आप एक शादी का आयोजन कर रहे हैं, तो अपने मेहमानों के बारे में सोचें क्या आपकी गवाह वास्तव में 500 यूरो पोशाक या विदेश में एक स्नातक पार्टी कर सकती है? क्या आपके मेहमान अपने समारोह में आने के लिए उड़ान के लिए भुगतान कर सकते हैं? बेशक, यह आपकी पार्टी है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसमें शामिल लोगों को भाग लेने के लिए मौजूदा खाते को निकालना न पड़े।
  • अगर आप उन लोगों के साथ बाहर निकलते हैं जिनके पास बहुत पैसा नहीं है, तो सस्ते चीजें तलाशें, खुश घंटे का लाभ उठाने के लिए या फिर एक फिल्म को बार-बार सलाखों में जाने या थियेटर में जाने के बजाय दूसरे स्थान पर देखने के लिए। दूसरों को स्वीकार करते हुए उन्हें शर्मिंदा मत करो कि वे कुछ चीजें बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • भाग 2

    एक बातचीत के दौरान व्यापक हो
    छवि विचारशील कदम 05 बीत रहा है
    1
    बार सावधानी से चुनें समझने का मतलब कुछ कहने का सबसे अच्छा समय जानने का मतलब है। यदि आप इसे गलत समय पर कहते हैं तो सबसे निन्दायुक्त टिप्पणी आपत्तिजनक हो सकती है सुनिश्चित करें कि जिन लोगों के साथ आप बात करते हैं, वे अपनी टिप्पणी प्राप्त करने के लिए सही मानसिकता के साथ हैं, किसी भी चीज़ में बाधा न करें या आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में जटिलताएं करें। इस क्षण का चयन करने के बारे में कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
    • उदाहरण के लिए, शायद आपके पास साझा करने के लिए अच्छी खबर है, शायद आपको लगे यह खबर दोस्तों के साथ एक aperitif के लिए एकदम सही है, लेकिन अगर आपकी कॉलेगा अपनी मां के अंतिम संस्कार के बारे में बात कर रही है, तो आपको किसी अन्य अवसर पर स्थगित करना चाहिए।
    • दूसरी ओर, यदि आपके पास बुरी खबर देने की बात है, तो सुनिश्चित करें कि व्यक्ति मन के सही फ्रेम में है यदि आपका मित्र उत्साह से उसकी गर्भावस्था के बारे में बात कर रहा है, तो निश्चित रूप से यह नहीं कहने का समय है कि आप फेंक दिया गया है।
    • यदि आपको किसी सहकर्मी को कुछ नकारात्मक कहना है, तो ऐसा करना सुनिश्चित करें जब व्यक्ति को आश्चर्यचकित नहीं किया जाता है जब आप कम से कम इस उम्मीद की उम्मीद करते हैं, तो यह नकारात्मक टिप्पणी करने के बजाय हमें बात करने के लिए एक समय निर्धारित करें।
  • इट प्रेटिटेस स्टेप 06 नाम वाली छवि
    2
    अपने शब्दों को सावधानी से चुनें यदि आप सहानुभूति चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्द उतने महत्वपूर्ण हैं जितना संदेश आप देना चाहते हैं। यदि आप चाहते हैं कि लोग इसे चोट न ले जाए, तो आपको उन शब्दों के बारे में ध्यान से सोचना होगा जिन्हें आप उनसे बात करते समय उपयोग करेंगे। चाहे आप नकारात्मक निर्णय देने या किसी को बधाई देने का सही तरीका ढूंढने का एक नाजुक तरीका तलाश रहे हों, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शब्द महत्वपूर्ण हैं आपके शब्दों को चुनते समय कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी:
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक नकारात्मक निर्णय दे रहे हैं, तो आप इसे व्यक्त करने का एक नाजुक तरीका पा सकते हैं। आप एक सहयोगी को बता सकते हैं कि "यह अधिक कुशल हो सकता है" कहने के बजाय यह है "धीमा"या आप एक बहुत ही जरूरी दोस्त को बता सकते हैं कि आपको उसके बारे में बताए जाने के बजाय उसके द्वारा थोड़ा परेशान महसूस होता है "चिपचिपा"।
  • यदि आप शब्द सीधे उपयोग नहीं करते हैं, तो आप अपने संदेश को कम आक्रामक बना सकते हैं "आप" हर बार उदाहरण के लिए, अपनी प्रेमिका को बताने के बजाय "तुम पागल हो," आप कह सकते हैं, "मैं अपने संबंधों में विश्वास की कमी के बारे में चिंता करता हूं" यह अभी भी आपकी प्रेमिका के बिना संदेश का आरोप लगाता है।
  • छवि का शीर्षक बेहद सावधानी 07
    3
    बातचीत को एकाधिकार नहीं लें एक और चीज है जो गैर-अनुपालन करने वाले लोगों को यह समझने के बिना लगातार बात करते हैं कि यह दूसरों के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता है यह बताने के लिए एक बड़ी कहानी है, लेकिन अगर आप हमेशा वार्ता और बातचीत करते हैं और दूसरों को बात करने नहीं देते हैं, तो आप निश्चित रूप से समझ नहीं पा रहे हैं। अगली बार जब आप किसी समूह या किसी अन्य व्यक्ति से बात करते हैं, तो आप जानते हैं कि आप दूसरों के बारे में कितनी बात करते हैं सुनिश्चित करें कि आप दूसरों को हस्तक्षेप करने का मौका देते हैं, उन्हें पूछें कि वह कैसा हैं, कैसा लगता है। यह बहुत समझ है
  • अगर आप एक दोस्त के साथ दालान में या दोपहर के भोजन में चैट करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप दोनों के पास यह कहने का समय है कि यह कैसा चला जाता है। अगर आप अपने दोस्त से अपने दिन के बारे में बात करते हैं और आप अगले सप्ताह के अंत में क्या करेंगे और फिर नमस्कार करेंगे, तो आपको बहुत समझ नहीं है।
  • आप सहानुभूति रखना चाहिए, तब भी जब आप विषय के बारे में बात करने के बारे में सोच रहे हों क्या आपके सहकर्मियों को वास्तव में आप सुनना चाहते हैं कि वे अपने दोस्त के साथ समस्याओं के बारे में बात करते हैं, जिन्हें वे नहीं जानते? या आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको लंबे समय तक काम पर बैठक के बारे में बात करना चाहता है?
  • इट प्रेटटेट चरण 08 नामक छवि
    4
    दूसरों का धन्यवाद दूसरों के दिल से उन लोगों के लिए भी धन्यवाद करना उपयोगी है जो उन्होंने आपके लिए किया है यह कुछ बड़ा हो सकता है, जब आप एक अपार्टमेंट, या कुछ छोटे, कॉफी की तरह, तीन हफ्तों तक उनके साथ रहना पसंद करते हैं। इशारा कितना छोटा है, लोगों को धन्यवाद देना महत्वपूर्ण है ताकि वे जान सकें कि आपने कितना मज़ा आया, और समझते हैं कि आप लोगों को आपसे अच्छा नहीं होने की उम्मीद करते हैं। उसे आंखों में देखो और उस व्यक्ति को 100% आपका ध्यान दें जब आप उसे धन्यवाद देते हैं, तो यह दिखाने के लिए कि आप गंभीर हैं
  • अगर आप किसी दोस्त के घर में एक लंबे अतिथि रह चुके हैं या किसी व्यक्ति ने आपसे कुछ बहुत दयालु किया है, तो उसे दिखाने के लिए उसे वाइन की एक बोतल या एक टोकरी भेजें, जिसे आप देख रहे हैं। कभी-कभी सिर्फ कहते हैं "धन्यवाद!" यह पर्याप्त नहीं है
  • अपनी प्रशंसा दिखाने के लिए आपको धन्यवाद कार्ड लिखने के लिए उपयोग करें। यह एक इशारा बहुत सराहना की गई है और अक्सर भूल जाती है।
  • आप कह से परे भी जा सकते हैं "धन्यवाद" और समझाएं कि व्यक्ति की कार्रवाई आपके लिए कितनी मायने रखती है उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मारिया, रात के लिए मेरे लिए रात का खाना तैयार करने के लिए धन्यवाद। उस दिन मुझे काम पर इतना जोर दिया गया था, और आपने मुझे बेहतर महसूस करने में मदद की"
  • इट प्रैक्टेंट स्टेप 09 नामक इमेज
    5



    जब आप कोई गलती करते हैं तो मुझे माफ़ करें लोगों को समझने में भी कमियां हैं अगर आपने गलती की है, किसी को चोट पहुंचाई है, या गलती से उन्हें किसी पर डाल दिया है, तो आपको अपने कार्यों के लिए माफी मांगने की ज़रूरत है। मत कहो "बहाना" और कहीं और देखो कि जैसे-जैसे आप किसी चीज की परवाह नहीं करते-अपनी आंखों की जांच करने के लिए मजबूर हो, उस व्यक्ति को बताएं कि आप कितना दुखी हैं और कहें कि यह फिर से नहीं होगा। कुछ के लिए जिम्मेदारी लेना कालीन के नीचे सब कुछ डाल से अधिक व्यापक है और उम्मीद है कि यह स्वयं के द्वारा गायब हो जाएगा। यद्यपि माफी मांगना अप्रिय हो सकती है, अन्य व्यक्ति इसकी सराहना करेंगे।
  • व्यापक लोगों को पता है कि माफी मांगने के कारण जब वे किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाईते हैं, भले ही वे ऐसा करने का इरादा नहीं करते। यदि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, तो ऐसा कुछ मत कहो, "मुझे खेद है अगर मुझे बीमार हो गया है जब मैं ..." इस प्रकार की भाषा में दूसरे व्यक्ति को दोष देने और आपकी ज़िम्मेदारियों से बचने के लिए समाप्त होता है।
  • बीट ट्वेंटेट चरण 10 नाम की छवि
    6
    स्पर्श है। जब आप समझना चाहते हैं, तो रणनीति बहुत महत्वपूर्ण है व्यवहार करने का अर्थ है कि आपके चारों ओर के लोगों को बिना किसी अपराध के बिना एक अभिपुष्टि कैसे चलाना है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे आगे बढ़ाने के लिए झूठ बोलना होगा। कुशलता पाने के लिए, आपको यह जानना होगा कि किसी दयालु और विचारशील तरीके से निर्णय या आलोचना कैसे देनी चाहिए, जो भावनाओं को दंडित किए बिना संदेश भेजती है आपको यह भी जानने की ज़रूरत है कि कैसे सुनने के लिए और अपने आसपास के लोगों के बारे में पता करें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि वे सकारात्मक तरीके से जवाब देते हैं।
  • अगर आप किसी को आपत्तिजनक लगे, तो आप अपनी आलोचना को कम स्वीकार करने के इच्छुक होंगे। एक दयालु तरीके से जानकारी देते हुए दूसरों को अच्छा लगता है और यह सबसे अधिक संभावना उन्हें बदलने के लिए नेतृत्व करेंगे - यह सभी के लिए एक लाभकारी स्थिति है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सहयोगी को बताना चाहते हैं कि हाल ही में थोड़ा धीमा है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि आपकी परियोजनाएं हमेशा बहुत विस्तृत और भारित होती हैं मुझे आश्चर्य है, हालांकि, यदि आपके कार्य की गुणवत्ता को बनाए रखने का कोई रास्ता नहीं है, तो समय थोड़ी तेजी से बढ़कर।"
  • भाग 3

    व्यापक तरीके से अभिनय करना
    इमेज का शीर्षक, विचारशील चरण 11
    1
    जब आप उन्हें कठिनाई में देखते हैं, दूसरों के लिए सौम्य काम करते हैं सहानुभूति होने के नाते जब आपके पूछने से पहले किसी को तुम्हारी मदद की ज़रूरत होती है, तब उसे पहचानने का मतलब है। परीक्षा के लिए अध्ययन के तहत अपने दोस्त के लिए नाश्ते लेने में व्यस्त व्यक्ति के साथ दरवाजे खोलने से यह सच है। जब तक आप स्वयं को उन लोगों की मदद नहीं कर पाते जिन्हें इसकी आवश्यकता नहीं है, आप इस तरह से सहानुभूति करेंगे। उन स्थितियों के लिए अपनी आँखे खोलें, छोटे या बड़े, जहां आप वास्तव में किसी को मदद कर सकते हैं हमेशा यह देखने के लिए देखें कि कोई व्यक्ति कुछ काम करता है, भले ही यह व्यक्ति इसके लिए पूछने से डरता है। व्यापक कैसे हो यह है:
    • दूसरों के लिए दरवाजा खुला रखें
    • कुर्सी को सीट पर ले जाएं
    • आपके पास बैठे उन लोगों के लिए जगह बनाएं
    • जब आप ट्रेन में हों या बस से हो
    • अपने सहयोगी के लिए कॉफी लीजिए जब आप इसे अपने लिए ले जाएंगे
    • घर के कामकाज में अपने माता-पिता की सहायता करें जब वे बहुत व्यस्त हों
    • अपने मित्र या रूममेट के लिए एक कमीशन बनाएं
  • इट प्रेटटेट स्टेप 12 नामक छवि
    2
    शिष्टाचार का पालन करें समझने का एक और पहलू यह है कि अच्छे व्यवहार को प्रदर्शित किया जाए। यदि आप सहानुभूति चाहते हैं, तो कठोर मत बनो, शोर का अधिक से अधिक न करें, या घुसपैठ मत बनो। आपको राजकुमार बनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उन मूल व्यवहारों से आपको लोगों को सहज महसूस करना पड़ता है और अपने आस-पास विचार करना पड़ता है। चाहे आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाएं या अपनी दादी की 80 वें जन्मदिन की पार्टी में जाएं, आपको हमेशा अच्छा व्यवहार करना होगा, भले ही इसका मतलब "अच्छा शिष्टाचार" यह उस संदर्भ के आधार पर बदल सकता है जिसमें आप हैं यहां अच्छे व्यवहार के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • बुरे शब्दों को शपथ न दें या ज़्यादा मत करो
  • अगर तुम बरामद हो, माफ करना
  • मेज पर बैठे हुए अपने पैरों पर एक नैपकिन रखो और भोजन के साथ गंदे होने से बचें
  • पेय चूसना मत मुंह से
  • साइडवॉक पर दूसरों के लिए कमरा बनाएं
  • गलत लोगों के सामने अश्लील या अनुपयुक्त विषयों से बचें
  • इमेज का शीर्षक, विचारशील चरण 13
    3
    शेयर। समझने का एक अन्य तरीका दूसरों के साथ साझा करना है शायद आप दोपहर के भोजन के लिए अपनी मां की स्वादिष्ट कुकीज़ का एक बॉक्स लाया और उन सभी को खाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी को चाहते हैं तो आपको अपने सहयोगी से पूछना चाहिए। शायद आप स्कूल में शानदार स्टिकर लाएंगे कि आप अपनी डायरी पर टिकने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। फिर अपने दोस्तों से पूछें कि वे भी मजे करना चाहते हैं! आप अपने आसपास के लोगों के साथ कपड़े, अपनी जगह या कुछ अन्य चीजों को भी साझा कर सकते हैं याद रखें कि यदि आप कुछ ऐसी चीज़ साझा करते हैं जो वास्तव में आपके लिए वास्तव में कोई मायने नहीं रखता है, तो यह वास्तव में साझा नहीं कर रहा है।
  • साझा करना बच्चों या रिश्तेदारों के बीच ही मान्य नहीं है यह हर उम्र को समझने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण गुणवत्ता है।
  • बीट प्लेयेट स्टेप 14 नामक छवि
    4
    समय पर रहें कम से कम समझने वाली चीजों में से एक ऐसा व्यवहार है जो आपके समय दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। हो सकता है कि आप उद्देश्य पर न हों, लेकिन यदि आप देर से आते हैं - खासकर यदि आप ऐसा करते हैं - यह अन्य लोगों को संदेश भेजता है जिसे आप वास्तव में अपने समय की परवाह नहीं करते हैं वर्ग के लिए देर से पांच मिनट देर से काम करने के लिए आधे घंटे, या दोपहर के भोजन के लिए दोस्तों के साथ चालीस मिनट की देरी मुलाकात पहुंचने या नहीं, यह अन्य लोगों के बहुत नाराज़ महसूस करते हैं और उसे लगता है कि आप के लिए परवाह नहीं है कर देगा उन्हें।
  • जाहिर है, अगर आप कई लोगों को समय पर पहुंचने के साथ किसी पार्टी या आयोजन के लिए जाने के लिए यह महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है - वास्तव में, एक सा `अजीब हो सकता है सही समय पर एक पार्टी के लिए मिलता है। लेकिन अगर आप किसी को आपके लिए इंतजार करने के लिए मजबूर करते हैं, तो यह निश्चित रूप से रूढ़ी है।
  • यदि आप जानते हैं कि आपको देर हो जाएगी, तो अपनी स्थिति के बारे में झूठ मत बोलो ("वे सिर्फ पत्थर फेंक देते हैं!") विश्वास करते हुए कि यह चीजों को बेहतर बनाता है इस तथ्य के बारे में ईमानदार रहें कि आप 10 या 15 मिनट देर से आएंगे।
  • बीट प्लेयेट चरण 15 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    दूसरों के प्रति सौजन्य इशारों को पूरा करें यह व्यापक होने का एक और पहलू है केवल उन लोगों के लिए होने के बजाय जो आप के करीब हैं, आप अजनबियों के प्रति सहानुभूति भी कर सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो थोड़ा अच्छा ध्यान देते हैं तुम्हें पता है, दूसरों के लिए दरवाजा पकड़ कर सकते हैं एक कमरे में सुझावों की बॉक्स में कुछ सिक्के डाल, एक व्यक्ति जो सड़क क्रॉस करने वाले तारीफ करते हैं, एक घंटे के अभी भी व्यक्ति जो बस आ गया है करने के लिए शेष के साथ पार्किंग टिकट ले, या मदद एक बूढ़ी औरत जो अपनी कार में खरीदारी कर रही है
  • इसे दूसरों को देने के अवसरों की तलाश करने की आदत करें, इससे आपको अधिक समझदार व्यक्ति मिल जाएगा।
  • जाहिर है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अन्य व्यक्ति आपके सौजन्यता का भाव का स्वागत करता है आप निश्चित रूप से किसी को परेशान नहीं करना चाहते हैं जो अकेला छोड़ना चाहता है
  • बीट टेटेट चरण 16 नाम की छवि
    6
    अपने स्थान को क्रम में रखें यह आपकी जगह क्रम में रखने के लिए महत्वपूर्ण है, चाहे आप सहानुभूति वाले अतिथि, रूममेट या सहानुभूति वाले परिवार के सदस्य या बस एक सहानुभूति वाले व्यक्ति बनना चाहते हैं। यदि आप अकेले रहते हैं, तो अपने स्थान को क्रम में रखना अच्छा है, लेकिन आपको विशेष रूप से आपके आस-पास के लोगों के लिए सहानुभूति होना चाहिए। बिस्तर को फिर से करना, कचरे को दूर करना, व्यंजन धोएं, और दूसरों को यह आपके लिए नहीं करने दें। यह किसी भी उम्र में, व्यापक होने का एक महत्वपूर्ण पहलू है
  • समझने योग्य लोगों की उम्मीद है कि दुनिया उनके चारों ओर घूमती रहती है, और दूसरों के लिए कचरा इसे बाहर ले जाने के लिए। इससे पता चलता है कि वे कैसे मानते हैं कि वे दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं और उम्मीद करते हैं कि लोग तदनुसार व्यवहार करें। आप ऐसे व्यक्ति नहीं बनना चाहते हैं
  • टिप्स

    • दूसरों के लिए विनम्र इशारों करने का अपना सामान्य तरीका बनाएं
    • इस नई व्यक्तित्व विशेषता को सीखने में धीरज रखो!
    • अभ्यास (लगभग) सही बनाता है!
    • सहानुभूति का अभ्यास करने का एक अन्य तरीका बच्चों के साथ काम करने के लिए स्वयंसेवक है - जैसा कि आप उन चीजों पर विश्वास करते हैं जो वे बताते हैं कि यह सच नहीं है।

    चेतावनी

    • सहानुभूति होने के नाते ठीक है, बस अंधा मत हो या जाल में फंस जाएं! यदि आप मानते हैं कि कोई आपकी दयालुता का लाभ उठा रहा है या आपको ऐसा कुछ करने के लिए कहता है जो खतरनाक, शर्मनाक या अवैध लग रहा है, तुरंत बंद करो और किसी को भी उस पर रिपोर्ट करें जिस पर आप भरोसा करते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com