बड़े मूत्राशय का इलाज कैसे करें

फफोले त्वचा की सतह पर सूजन कर रहे हैं, घर्षण या जला के कारण होता है। सबसे आम पैरों और हाथों पर हैं भले ही ज्यादातर ब्लैडर अपने इलाज के बिना खुद को ठीक कर लेते हैं, बड़े और अधिक दर्दनाक लोगों को ठीक करने के लिए कुछ मदद की ज़रूरत है। सौभाग्य से घर पर उन्हें इलाज के लिए और दूसरों को बनाने से रोकने के कुछ तरीके हैं।

कदम

भाग 1

ब्लॉस्टर का इलाज करें
मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 1 नामक छवि
1
यदि यह दर्दनाक नहीं है तो इसे तोड़ना नहीं है अधिकांश ब्लैडर सूखने की आवश्यकता के बिना खुद को ठीक कर देते हैं। इसका कारण यह है कि त्वचा की परत को कवर किया गया है मूत्राशय यह एक सुरक्षात्मक बाधा बनाता है जो संक्रमण को रोकता है कुछ दिनों के बाद, शरीर तरल (सीरम कहा जाता है) को पुनः प्राप्त करता है और मूत्राशय गायब हो जाता है। यह एक मूत्राशय का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका है जो दर्द का कारण नहीं है।
  • यदि मूत्राशय हाथ में या किसी अन्य बिंदु पर है जो अधिक घर्षण के लिए अतिसंवेदनशील नहीं है, तो इसे छोड़ दें ताकि हवा में चिकित्सा में मदद मिल सके। यदि यह एक पैर पर है, तो आपको उसे एक विशिष्ट धुंध या पैच से बचा जाना चाहिए।
  • अगर यह स्वयं से टूट जाता है, तो सीरम को बाहर निकालें और फिर क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें उपचार से पहले एक सूखी बाँझ पट्टी के साथ इसे कवर। यह तकनीक संक्रमण को रोकता है
  • मेक अ हूज ब्लिस्टर हील स्टेप 2 नामक छवि
    2
    मूत्राशय को निकालना अगर दर्द का कारण बनता है हालांकि डॉक्टर ऐसा नहीं करने की सलाह देते हैं, कुछ मामलों में दर्द और अत्यधिक दबाव को दूर करने के लिए आवश्यक है। उदाहरण के लिए, प्रतिस्पर्धी धावकों को अपने पैरों पर बड़े फफोले को पेंच करना पड़ता है अगर वे प्रतियोगिता की योजना बना रहे हैं। यदि आप इसे निकालना चाहते हैं, तो संक्रमण से बचने के लिए सही प्रक्रिया का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • मेक अ विशाल ब्लॉस्टर हील स्टेप 3 नामक छवि
    3
    साबुन और पानी के साथ क्षेत्र धो लें पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है मूत्राशय के चारों ओर एक स्वच्छ त्वचा सुनिश्चित करना है। कोई साबुन अच्छा है, भले ही जीवाणुरोधी लोग बेहतर हो। ऐसा करने से पसीना और गंदगी के अवशेषों को हटा दिया जाएगा।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 5 नामक छवि
    4
    एक सुई जीवाणें एक साफ व्यक्ति ले लो और आगे बढ़ें: शराब में भिगोए हुए कपड़े में रगड़ो, या उबलते पानी में रखें, या इसे जीवित लौ पर रखें जब तक वह गरमागरम न हो जाए
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 6 नामक छवि
    5
    मूत्राशय पिट बुलबुले के किनारे पर अधिक छेद ड्रिल करने के लिए बाँझ सुई का उपयोग करें। एक धुंध के साथ, मट्ठा की पूरी तरह से जल निकासी की अनुमति देने के लिए धीरे से दबाएं। त्वचा को न हटाएं, क्योंकि सगाई करके, यह घाव की सुरक्षा करता है।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 7 नामक छवि
    6
    एक जीवाणुरोधी मरहम लागू करें जैसे ही आप बुलबुले को पूरी तरह से सूख चुके हैं, धीरे-धीरे एक छोटे से जीवाणुरोधी क्रीम या मरहम को दबाएं। आप एक डॉक्टर के पर्चे के बिना कई मिलते हैं: निओस्पोरिन, पॉलीमीक्सिन बी या बैसिट्रैसिन क्रीम बैक्टीरिया को घाव में प्रवेश करने से रोकने के साथ-साथ त्वचा को चिपकने से धुंध को रोकने से क्षेत्र की सुरक्षा करता है।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 8 नामक छवि
    7
    कड़े बिना एक धुंध के साथ घाव को कवर करें। इस तरह से आप उसे गंदगी और जीवाणुओं से बचाते हैं, साथ ही साथ यह तथ्य भी है कि अगर आप मूत्राशय के पैर पर हैं तो आप बहुत ज्यादा परेशानी के बिना चलकर चल सकते हैं। हर दिन धुंध / पैच बदलें, खासकर अगर यह गंदा हो जाता है और नम हो जाता है
  • इमेज शीर्षक से एक विशाल ब्लिस्टर हील चरण 9
    8
    मृत त्वचा को काट लें और धुंध का पुन: लागू करें। 2-3 दिनों के बाद इस ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ें और निष्फल कैंची का उपयोग करें। उस त्वचा को हटाने का प्रयास न करें जो अभी भी मजबूती से जुड़ा हुआ है क्षेत्र को फिर से साफ करें, मलम को लागू करें और धुंध लगाएं मूत्राशय 3-7 दिनों में पूरी तरह ठीक हो जाएगा।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 10 नामक छवि
    9
    यदि आप संक्रमण के संकेत देखते हैं तो एक चिकित्सक से संपर्क करें कुछ मामलों में इसे विकसित करने के अपने प्रयासों के बावजूद यह विकसित हो सकता है। इस मामले में, आपका डॉक्टर एक मजबूत सामयिक एंटीबायोटिक या प्रणालीगत चिकित्सा लिख ​​देगा संक्रमण के लक्षणों में लाली, मूत्राशय के आसपास भी, मवाद की उपस्थिति, लाल धारियाँ और बुखार शामिल हैं।
  • भाग 2

    घरेलू उपचार
    मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 11 नामक छवि
    1
    मेललेका तेल लागू करें यह जीवाणुरोधी गुणों के साथ एक आवश्यक तेल है। यह एक कसैले भी है, जिसका अर्थ है कि यह मूत्राशय को सूखने में मदद करता है। ड्रेसिंग बदलने से पहले एक दिन में एक कपास झाड़ू के साथ इसे लागू करें।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 12 नामक छवि
    2
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें यह छोटी त्वचा की समस्याओं के लिए एक पारंपरिक उपाय है, छाले सहित इसका प्रयोग संक्रमणों को रोकने के लिए किया जाता है। यह बहुत जल सकता है, लेकिन आप इसे एक कपास झाड़ू के साथ लगाने से पहले पानी की एक ही मात्रा के साथ इसे पतला कर सकते हैं।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 13 नामक छवि
    3



    मुसब्बर वेरा की कोशिश करो इसका रस त्वचा को शांत करने और चंगा करने में मदद करता है यह एक विरोधी भड़काऊ और एक प्राकृतिक मॉइस्लाइज़र है, जो छाले की छाल के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, पौधे से एक पत्ता अलग करें और मूत्राशय के आसपास के अंदरूनी हिस्से (जेल) को रगड़ें। यह विधि बहुत उपयोगी है, खासकर जब बुलबुले फट गए हैं, क्योंकि यह चिकित्सा प्रक्रिया को गति देता है
  • मेक अ ह्यूज ब्लिस्टर हील स्टेप 14 नामक छवि
    4
    हरी चाय का उपयोग करें इस उत्पाद में भड़काऊ गुण हैं, इसलिए यह प्रभावित क्षेत्र को एक टब या एक कटोरे में कुछ ठंडे हरी चाय के साथ भिगोकर प्रभावित करता है।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील चरण 15
    5
    विटामिन ई की कोशिश करो यह विटामिन मूत्राशय को जल्दी से भर देता है और झुर्री से बचाता है। आप इसे तेल या क्रीम के रूप में पा सकते हैं बस बुलबुले पर एक पतली परत लागू करें।
  • मेक अ ह्यूग ब्लिस्टर हील स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    6
    कैमोमाइल लपेटें इस तरह, यह सुखदायक विशेषताओं का लाभ लेता है और आपको कुछ दर्द राहत मिलेगा एक बहुत मजबूत कैमोमाइल कप बनाओ, पाउच को 5-6 मिनट के लिए जलाने के लिए छोड़ दें। इसे थोड़ा शांत कर दें और फिर एक साफ कपड़े डुबकी। अतिरिक्त तरल निचोड़ें और फिर 10 मिनट के लिए मूत्राशय पर या जब तक दर्द कम हो जाती है, तब तक कपड़े डाल दें।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 17 नामक छवि
    7
    एपसॉम लवणों का स्नान ले लो ये नमक फफोले को सूखने में मदद करते हैं और नालियों को बंद कर देते हैं। कुछ गर्म पानी में डाल दें और मूत्राशय के साथ क्षेत्र को सोखें। सावधान रहें, यदि मूत्राशय फट गया है, तो एप्सोम लवण थोड़ा जला देगा
  • भाग 3

    फफोले को रोकना
    मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 18 नामक छवि
    1
    बिल्कुल सही फिट जूते चुनें कई फफोले त्वचा और अनुपयुक्त जूते के बीच घर्षण के कारण बनते हैं। एक जूते जो चमड़े की खाल को नीचे की ओर से पहली परत को अलग करता है, सूजन पैदा कर लेती है जो मूत्राशय बन जाती है। इस घटना से बचने के लिए, अच्छी गुणवत्ता में निवेश करें, सांस लेने वाले जूते जो सही आकार हैं
    • अगर आप एक धावक हैं, तो एक विशेष स्टोर पर जाएं जहां पेशेवर हैं जो आपको सबसे अच्छा जूते चुनने में मदद कर सकते हैं।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 1 9 शीर्षक वाला इमेज
    2
    सही मोजे पहनें वे बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे पसीना (फफोले के पक्ष में) और घर्षण को सीमित करते हैं। कपास में अधिक सांस लेने वाले को चुनें - लेकिन उन मिश्रित ऊन जो पसीना को अच्छी तरह से अवशोषित करते हैं, वे अच्छे भी होते हैं।
  • धावकों के लिए विशेष मोज़े हैं जो छाले के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 20 नामक छवि
    3
    घर्षण को कम करने वाले उत्पादों का उपयोग करें वे बिना पर्ची के उपलब्ध हैं और रगड़ और नमी से बचने के लिए चलने या चलने से पहले उन्हें लागू किया जाना चाहिए। पैरों के लिए धनुष है जो उन्हें पहनने से पहले (उन्हें सूखा रखने के लिए) मोज़े पर लगाया जा सकता है या क्रीम जो मोज़े और जूते को मलाई के बिना त्वचा पर पर्ची करने देता है।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील चरण 21
    4
    दस्ताने पहनें हाथ के फफोले अक्सर शारीरिक श्रम के कारण होते हैं, जैसे कि एक फावड़ा या बागवानी का उपयोग करते समय आप इसे काम दस्ताने के उपयोग से होने से रोक सकते हैं।
  • मेक अ विशाल ब्लॉस्टर हेल स्टेप्स 22, शीर्षक वाला इमेज
    5
    सनस्क्रीन रखो इसके अलावा धूप की कालिमा वे मूत्राकार बना सकते हैं उन्हें रोकने का सबसे अच्छा तरीका है उच्च सुरक्षा कारक का उपयोग करना और हल्के लंबे कपड़े वाले वस्त्र पहनना। यदि आपको जला जाना चाहिए, तो आप अपने आप को फ्लास्टर्स की उपस्थिति से न्यूरूरिज़र के उपयोग के बाद, सूरज और कैलामाइन लोशन के साथ बचा सकते हैं।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 23, शीर्षक वाली छवि
    6
    रसायनों को संभालने के दौरान सावधान रहें या बहुत गर्म यदि आप उबलते पानी, भाप या सूखी लेकिन बहुत गर्म उत्पादों, साथ ही साथ रसायनों के साथ खुद को जलाने के लिए फफोले बनाया जा सकता है। तो विशेष सावधानी बरतें जब आपको रसोई में काम करना पड़ता है या उपयोग करें, उदाहरण के लिए, ब्लीच
  • टिप्स

    • मूत्राशय से त्वचा को दूर करने या इसे खरोंच करने के लिए प्रलोभन न दें - आप केवल जलन में वृद्धि करेंगे।
    • सावधान रहें और फफोले को निष्फल उपकरण के साथ स्पर्श करें, अन्यथा आप उन्हें कीटाणुओं और बैक्टीरिया से संक्रमित कर सकते हैं
    • यदि बुलबुले होते हैं, तो आप क्षेत्र को शुष्क करने के लिए मशरूम के खिलाफ एक क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि एक तरल जो पारदर्शी नहीं है, तो तुरंत ही एक डॉक्टर से परामर्श करें गंभीर संक्रमण सीधे एक छोटे से छाले से शुरू कर सकते हैं।
    • फफोले को छिड़कना, छीलना या रगड़ना न करें - आप संक्रमण का कारण बन सकते हैं
    • खून से भरे छाले को छेद न दो डॉक्टर के पास जाओ
    • खुले घाव पर विटामिन ई न डालें यह विटामिन कोलाजेन के उत्पादन को उत्तेजित करता है और स्कार्फिंग को कम करने में मदद करता है, लेकिन फफोले के उपचार प्रक्रिया को धीमा कर देता है।
    • जलने की वजह से फफोले अधिक आसानी से संक्रमित होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com