यदि आपने दत्तक लिया है तो पता कैसे करें

दत्तक ग्रहण कई देशों में व्यापक है, और कुछ परिवारों ने अपने दत्तक बच्चों के साथ खुले तौर पर इस प्रक्रिया पर चर्चा नहीं करने का निर्णय लिया है। यदि हाल में आप अपने मूल के बारे में संदेह करना शुरू कर चुके हैं, तो आपके प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आप कई जांच कर सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने परिवार को पूछना सबसे अच्छा समाधान है हालांकि, यह समस्याओं की एक पूरी श्रृंखला को जन्म दे सकता है बिना देखे सवाल कैसे उठाने के लिए आप अपने माता-पिता पर आरोप लगा रहे हैं या अपनी भावनाओं को चोट पहुँचना चाहते हैं? उन्हें गुस्सा करने का जोखिम? इस तरह के गर्म विषय पर आपके परिवार की प्रतिक्रिया का अनुमान लगाने में लगभग असंभव है। इसके बावजूद, आप अपने बंधन की मजबूती पर बल देकर, अपने स्नेह को दूर कर और स्पष्ट संचार रणनीतियों का उपयोग करके बिना शुल्क के बिना बातचीत की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपने परिवार के साथ गोद लेने के बारे में बात करें
छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 1
1
यह समझने की कोशिश करें कि आपकी भावनाएं पूरी तरह सामान्य हैं अपने मूल जानना चाहते हैं, आपके परिवार के प्रति बेईमानी का संकेत नहीं है, आपके पास रक्त संबंध है या आपने अपनाया है। एक दत्तक व्यक्ति के लिए, अपनी खुद की कहानी जानना काफी आम है। एक शोध के अनुसार, अन्य बातों के अलावा, यह जानकारी किसी एक व्यक्ति की भलाई में सुधार कर सकती है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 2
    2
    चर्चा करें कि यह समस्या आपके लिए इतनी महत्वपूर्ण क्यों हो गई है। क्या कोई घटना या विशेष रूप से एक अनुभव आपको इन सवालों को लाने के लिए प्रेरित करता था? क्या आप हमेशा अपने परिवार के बाकी हिस्सों से थोड़ा अलग महसूस करते हैं?
  • बढ़ते हुए, अपने माता-पिता से कुछ दूरी महसूस करना या ऐसा लगता है कि कभी-कभी आपके पास आम में कुछ भी नहीं है, यह सामान्य है। इसके अलावा, किशोरावस्था के दौरान कई लोग अलग-अलग या हाशिए पर निर्भर होते हैं हालांकि इन भावनाओं को दत्तक लड़कों के लिए अधिक तीव्र हो सकता है, उनमें से लगभग सभी कुछ बिंदु पर रहते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 3
    3
    आपकी इच्छाओं के बारे में प्रश्न पूछें क्या आप बस जानना चाहते हैं कि आपने अपना गोद लिया है? क्या आप कहानी और चरणों को जानना चाहेंगे जो आपके अपनाने के लिए प्रेरित हुए? क्या आप अपने जैविक माता-पिता की तलाश करना चाहेंगे? क्या आप अपने रक्त के रिश्तेदारों से संपर्क करना चाहते हैं या यह भी पता है कि वे कौन हैं? इस स्थिति से आप क्या चाहते हैं, यह समझने से आपको अपने परिवार के साथ तुलना करते समय अपने आप को बेहतर ढंग से समझाया जा सकेगा।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 4
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि आज भी अपनाने के लिए कलंकित किया जाता है। जबकि हालिया सालों में खुले दत्तक ग्रहण (यानी दत्तक ग्रहण जो जैविक परिवार और दत्तक माता-पिता के बीच एक निश्चित डिग्री का संकेत देते हैं) में काफी वृद्धि हुई है, फिर भी कई लोग अपने बच्चों या अन्य वयस्कों से बात करने में असहज महसूस करते हैं। हो सकता है कि आपका परिवार इस बात के बारे में आप से बात करना चाहता है, बस यह नहीं पता कि यह कैसे करना है।
  • यदि कुछ खास परिस्थितियों में गोद लेने का अनुभव हुआ है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपके माता-पिता शर्मिंदा हैं। यह किशोर माताओं का मामला है जो अपने बच्चों को एक और दंपति को सौंपते हैं, या एक ही परिवार के भीतर गोद लेने वाले।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 5
    5
    अपने माता-पिता से संपर्क करें ताकि उन प्रश्नों के बारे में पूछ सकें जिन्हें आपने सोचा है। यह स्पष्ट दिखाई देगा, लेकिन यह एक बहुत ही कठिन मार्ग हो सकता है। जैसा कि आप अपने संदेह की आवाज उठाते हैं, अपने माता-पिता की भावनाओं को ध्यान में रखते हैं, लेकिन अपनी भावनाओं को भी खुलासा करें
  • यदि आपके माता-पिता अब भी जीवित हैं, तो उन्हें परिवार के अन्य सदस्यों के साथ चर्चा करने के बिना पहले उन्हें संबोधित करना बेहतर होगा। कई रिश्तेदार शायद आपके माता-पिता की इच्छाओं का सम्मान करेंगे और आपको असहज साझा करने के विवरण मिल सकते हैं, जिनसे आपने सीधे शामिल लोगों के साथ चर्चा नहीं की थी।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 6
    6
    बातचीत के लिए एक उचित समय चुनें एक बार जब आप सभी आवश्यक जानकारी इकट्ठी कर लेते हैं, तो आप प्रश्नों के असंख्य पूछने की ज़रूरत से दिक्कत महसूस कर सकते हैं, लेकिन सही मौके का इंतजार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लड़ाई के बाद या थकावट और घबराहट के एक क्षण में ऐसे संवेदनशील विषय को उठाने से बचें सिद्धांत रूप में, सभी को शांत और आराम से महसूस करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 7
    7
    तैयार करें "नोट" आप जो कहते हैं उसे चलाने के लिए दत्तक ग्रहण बहुत ही नाजुक विषय है और संभवत: सभी उपस्थितियों में भावनात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा करेगा। अपने माता-पिता से बात करने से पहले अपने कुछ प्रश्नों और विचारों को लिखना आपको यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि आप क्या कहना चाहते हैं और इसे कैसे व्यक्त करें। इसके अलावा, यह आपको किसी की भावनाओं को चोट नहीं पहुंचाएगी।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 8
    8
    इस बात पर जोर देकर शुरू करें कि आप अपने माता-पिता की तरफ से जो स्नेह महसूस करते हैं, उस पर सवाल न उठाएं, केवल आपके पास प्रश्न हैं कुछ माता-पिता अपने बच्चों के साथ अपनाने के बारे में बात नहीं करते क्योंकि उन्हें डर है कि जैविक परिवार के परिणामी हित में रिश्ते को नुकसान होगा। अपने माता-पिता के लिए प्यार की पुष्टि करने से बोलना शुरू करने से आप उन्हें रक्षात्मक बनने या हमलावर महसूस करने से रोकने में मदद करेंगे।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 9
    9
    अपने परिवार के साथ ईमानदार रहें स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बताएं कि आपने इस बारे में संदेह क्यों शुरू किया है कि आप किस स्थान से आए हैं इन पर आरोप लगाने या कठोर कथन करने की कोशिश न करें: "मुझे यकीन है कि मुझे अपनाया गया है क्योंकि मेरी नीली आंखें हैं I"।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 10
    10
    सामान्य प्रश्नों के साथ शुरू करें याद रखें कि यह चर्चा आपके माता-पिता के लिए बहुत मुश्किल हो सकती है, खासकर यदि वे इस जानकारी को आपके साथ साझा करने से पहले बहुत इंतजार कर रहे हैं आपको बताने के लिए जोर देकर कहें कि सबकुछ ठीक से उन्हें डूब सकता है।
  • बर्फ तोड़ने के लिए प्रश्न पूछने की कोशिश करें, जैसे: "आप मुझे अपने मूल के बारे में क्या बता सकते हैं?"।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 11
    11
    सुनिश्चित करें कि आपके प्रश्न और पुष्टिएं खुली हैं, गंभीर नहीं हैं जैसे एक सवाल "क्या आप मुझे मेरे मूल के बारे में बताना चाहेंगे?" तुलना में बेहतर प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है "आपने कभी मुझे क्यों नहीं बताया कि मुझे अपनाया गया था?"।
  • जैसे विशेषण का उपयोग न करने की कोशिश करो "असली" जब आप अपने मूल के बारे में सवाल पूछते हैं जैसे प्रश्न "मेरे असली माता-पिता कौन हैं?" वे चोट पहुँचा सकते हैं या अपने परिवार को कम महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 12
    12
    सब कुछ न्याय करने के लिए नहीं है ऐसी खोज के चेहरे में भ्रमित या चोट लगने के लिए सामान्य रूप से यह सामान्य है, खासकर यदि आपके परिवार ने कुछ जानकारी छिपी हुई है हालांकि, अपने माता-पिता के प्रति निर्णय या क्रोध करने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह केवल एक स्पष्ट और ईमानदार द्विपक्षीय संचार को बाधित करेगा।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 13
    13
    अपने दत्तक परिवार के साथ आपके पास बंधन को एक बार फिर जोर देना। आपको अपने माता-पिता को याद दिलाकर उन्हें लगातार आश्वस्त करने की आवश्यकता नहीं है कि आप उनकी सराहना करते हैं। हालांकि, उन पहलुओं के कुछ उदाहरण प्रदान करना जो आपको उनसे जुड़ा महसूस करते हैं, उन्हें यह समझने में आपकी मदद मिल सकती है कि आप उन्हें प्रतिस्थापित नहीं करेंगे।
  • कई दत्तक लोगों का मानना ​​है कि उन्हें लगता है कि उनके निजी मूल्यों, हास्य और लक्ष्यों को उनके दत्तक माता-पिता द्वारा आकार दिया गया है, जिससे ऐसा बयान शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 14
    14
    स्थिति का विश्लेषण करें दत्तक ग्रहण करने पर एक बातचीत एक जटिल बातचीत के लिए बढ़ सकती है हो सकता है कि आप जो भी जानना चाहते हैं, उसके बारे में आपको तुरंत जानकारी नहीं होगी। यदि आपके माता-पिता स्पष्ट रूप से असुविधाजनक या बदलते हैं, तो कहने का प्रयास करें: "मुझे एहसास है कि इस प्रश्न ने आपको चौंका दिया है क्या आप इसके बारे में किसी अन्य समय में बात करना पसंद करेंगे?"।
  • मान लें कि चुप्पी स्वत: ही यह कहना चाहती है कि आपके माता-पिता गोद लेने के बारे में बात नहीं करना चाहते हैं। विषय के साथ कैसे निपटें यह जानने के लिए उन्हें कुछ मिनटों की ज़रूरत है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 15
    15
    धीरज रखो यदि आपके माता-पिता ने आपको गोद लेने के बारे में कभी नहीं बताया, तो उनके लिए यह चिंताएं दूर करने और इस बातचीत के बारे में डर लगाना बहुत कठिन हो सकता है। ऐसी स्थिति से उन्हें कुछ वर्षों के लिए बाधा भी हो सकती है। इससे पहले कि आप जानने में क्या रुचि रखते हैं, आपको कई बातचीत की आवश्यकता हो सकती है
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 16
    16



    पारिवारिक मनोचिकित्सा के पथ पर विचार करें। कई मनोचिकित्सक दत्तक परिवारों को सहायता प्रदान करने में विशेष हैं ताकि वे समस्याओं के पीछे छोड़ सकें और गोद लेने के विशिष्ट मामलों में निहित चुनौतियों का सामना कर सकें। चिकित्सा के लिए जाने का मतलब यह नहीं है कि आपके परिवार में बिखर हुआ है - यह पेशेवर आपको उपयोगी और स्वस्थ तरीके से अनुभव के बारे में बात करने में मदद करने में सक्षम होगा।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 17
    17
    अन्य परिवार के सदस्यों से बात करें आप अपनाने और अन्य रिश्तेदारों के बारे में सवाल पूछ सकते हैं जो ऊपर वर्णित लोगों के समान तकनीक का उपयोग करते हैं। जब वे जानते हैं कि आप पूरी कहानी जानते हैं, तो आप उनके साथ गहरा भावनात्मक संबंध भी खोज सकते हैं।
  • विधि 2

    अकेले ही जांच करें
    छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 18
    1
    आनुवंशिक लक्षण, अप्रभावी जीन और प्रमुख वाले लोगों का अध्ययन करें। आपकी आनुवंशिक संरचना कई भौतिक विशेषताओं को निर्धारित करती है, जैसे बाल रंग और स्थिरता, आंखों का रंग, फर्क, ऊंचाई और संविधान। अपने माता-पिता के साथ सबसे स्पष्ट अंतर के बारे में बात करें
    • याद रखें कि, किसी अंतर-परिवार के गोद लेने के मामले में, आपके परिवार के अन्य सदस्यों के साथ सामान्य में शारीरिक लक्षण हो सकते हैं। शायद आपको एक रिश्तेदार द्वारा चाची या चचेरे भाई की तरह गोद लेने के लिए छोड़ दिया गया जो आपकी देखभाल नहीं कर सका।
    • आपके आनुवंशिक लक्षण आपको कुछ रोगों और चिकित्सा विकारों के जोखिम का आकलन करने की अनुमति भी दे सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि जिस वातावरण में आप रहते हैं (व्यक्तिगत देखभाल की आदतों, पोषण, फिटनेस, और इतने पर) समान रूप से महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकते हैं आपकी कहानी को जानने से आपको और आपके चिकित्सक ने स्वास्थ्य सेवा में विकल्प समझाएंगे।
    • यद्यपि अधिकांश वैज्ञानिक यह नहीं मानते हैं कि दौड़ एक जैविक निर्माण है, जिनके समान आनुवंशिक आधार हैं, वे अक्सर कुछ चिकित्सा विकारों के विकास के संबंध में समान जोखिम दर साझा करते हैं। उदाहरण के लिए, अन्य व्यक्तियों की तुलना में, अफ्रीकी और भूमध्यसागरीय रेस विषयों को सिकल सेल एनीमिया के विकास के खतरे में अधिक होता है। इसके अलावा, यूरोपीय मूल के लोग एशिया में मौजूद सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित होने की संभावना ज्यादा हैं। यह जानना उपयोगी हो सकता है कि संभावित जोखिम वाले कारकों को कम करने के लिए आपको कुछ सावधानी बरतने चाहिए।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 19
    2
    आनुवंशिक लक्षणों के बारे में आम मिथकों से सावधान रहें जबकि जीन आपकी कई विशेषताओं को निर्धारित करते हैं, बाल के रंग से रक्त समूह तक, भौतिक उपस्थिति पर आनुवांशिकी के प्रभाव के बारे में विभिन्न बल्कि व्यापक पूर्वाग्रह हैं। इन गलत मान्यताओं को समझने से आपको अपने बारे में अधिक सटीक निष्कर्ष निकालने में सहायता मिलेगी।
  • आंखों का रंग एक जीन द्वारा निर्धारित नहीं होता है इसके अलावा, आंख के रंगों की लगभग नौ श्रेणियां हैं। दो नीली आंखों वाले माता-पिता भूरे रंग के आँखों वाले बच्चे को गर्भ धारण कर सकते हैं, और इसके विपरीत। इसके अलावा, रंग बदल सकते हैं, खासकर बच्चों में कई बच्चे नीली आँखों से पैदा होते हैं, लेकिन वर्षों के गुजरने के बाद रंग बदलता है।
  • संलग्न कानों और अलग-अलग हिस्सों के लोब वास्तव में बहुत बड़े सातत्य के दो रूप हैं। लोब के गठन पर कुछ आनुवंशिक प्रभाव होने पर, यह सुविधा आनुवंशिक विरासत का विश्लेषण करने के लिए एक विश्वसनीय मार्कर नहीं है।
  • भाषा स्क्रॉल करने की क्षमता आनुवंशिक विरासत से जुड़ी है, लेकिन यह एक ही परिवार में व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है - यहां तक ​​कि कुछ जुड़वांजियों को जीभ को रोल करने के लिए अलग-अलग क्षमताएं हैं! यह आनुवंशिक विरासत का विश्लेषण करने के लिए एक विश्वसनीय मार्कर नहीं है
  • बाएं हाथ से आनुवांशिक होना पड़ता है, लेकिन यह निश्चित नहीं है। वास्तव में, यहां तक ​​कि कुछ समान जुड़वाओं का एक अलग प्रमुख हाथ है यह विशेषता आम तौर पर विभिन्न प्रकार के जीनों द्वारा निर्धारित की जाती है, न कि एक के द्वारा, और जो पर्यावरण में यह उगाया जाता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 20
    3
    जब आप घर पर होते हैं और जब आप अन्य रिश्तेदारों के साथ इकट्ठा होते हैं, तो आपके परिवार के भीतर होने वाली बातचीत पर ध्यान दें। बेशक, जासूसी या ब्राउज़िंग एक अच्छा विचार नहीं है, लेकिन आप अपने बचपन के बारे में अपने रिश्तेदारों की कहानियों को सुनकर अपने मूल के बारे में अधिक जान सकते हैं जैसे कि आपके बचपन।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 21
    4
    दस्तावेज़ और परिवार की फ़ोटो की समीक्षा करें यदि आपको अपनाया जा रहा है, तो यह देखने के लिए एल्बम और परिवार के दस्तावेजों को ब्राउज़ करें कि क्या चित्र हैं जो आपको चित्रित करते हैं और समझने की कोशिश करते हैं कि उन्हें कब लिया गया था। आपके मेडिकल इतिहास के विषय में दस्तावेज सुराग में अमीर स्रोत हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 22
    5
    जन्म रिकॉर्ड के रजिस्टर को खोजें। अगर आपको लगता है कि आप किसी निश्चित स्थान पर पैदा हुए थे, तो आप इस शहर के टाउन हॉल से अपने व्यक्तिगत प्रमाण पत्र की एक प्रति के लिए अनुरोध कर सकते हैं या बेहतर अभी भी, जन्म प्रमाण पत्र का अनुरोध कर सकते हैं। कुछ मामलों में, आपके पास गोद लेने के रिकॉर्ड की समीक्षा करने का अवसर भी हो सकता है।
  • गोद लेने के रिकॉर्ड और अन्य संबंधित दस्तावेजों के परामर्श के बारे में और जानने के लिए, अपने टाउन हॉल में जाएं। यदि आप विदेश में जन्मे हैं, तो अपने विशिष्ट मामले के स्रोत खोजने के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें।
  • सभी नगर पालिकाओं अपने क्षेत्र में होने वाले जन्म, मृत्यु और विवाह के रिकॉर्ड रखती हैं - आपको अधिक जानने के लिए अपने शहर के शहर के संपर्क में रहना होगा। कुछ मामलों में, ऑनलाइन डाटाबेस भी उपलब्ध हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 23
    6
    आपको पता होना चाहिए कि सार्वजनिक रिकॉर्ड की खोज निराशाजनक और व्यापक से दूर हो सकती है आपके द्वारा खोज की जाने वाली जानकारी आपको किसी प्रारंभिक बिंदु की पेशकश करने के लिए कुछ और से ज्यादा काम करती है। यदि आपको जैविक माता पिता, गलत शहर और इतने पर गलत नाम दिया गया है, तो आपको एक बहुत ही लंबी और मुश्किल प्रक्रिया का सामना करना पड़ता है ऐसा हो सकता है कि डेटा के साथ त्रुटियां होती हैं
  • विधि 3

    बाहरी सहायता के लिए पूछें
    छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 24
    1
    उन मित्रों से बात करें जो अपनाए गए हैं आप किसी को जानते हैं जिसे गोद लेने के लिए दिया गया है। अपने आप को इस व्यक्ति से सामना करना आपको समझने में मदद कर सकता है कि उसे कैसे पता चला कि वह अपनाया गया था और बाद में उसने क्या किया। आपके मित्र आपको अपने परिवार के साथ कुछ सवाल उठाने के बारे में सुझाव दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 25
    2
    परिवार के दोस्तों या पड़ोसियों के साथ संपर्क में रहें सोशल नेटवर्क के लिए धन्यवाद, आपके अतीत से संबंधित लोगों को ढूंढना काफी आसान है, इसलिए आपको ऐसे क्षेत्र में वापस जाने की ज़रूरत नहीं है जहां आप एक बच्चे के रूप में रहते थे। लेकिन यह समझने की कोशिश करें कि ये लोग आपकी स्थिति के ब्योरे के बारे में आपसे बात करने में असहज महसूस कर सकते हैं। उनसे समझाएं कि आप जानना चाहते हैं, लेकिन अगर वे अनिच्छुक लगते हैं, तो आग्रह न करें कि वे आपको जानकारी देते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 26
    3
    अपने क्षेत्र के लोगों के लिए सहायता समूह में शामिल हों हर साल, कई लोगों को अपनाया गया है और उन सभी के साथ सौदा करना है जो इस पर जोर देता है। आपके समान लोगों की सहायता समूह आपके व्यक्तिगत शोध के लिए आपको सलाह और संसाधन दे सकता है, लेकिन भावनात्मक दृष्टिकोण से प्रक्रिया को प्रबंधित करने में आपकी सहायता भी करता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 27
    4
    डीएनए टेस्ट ले लो। डीएनए नमूने आनुवंशिक मार्करों को पुनः प्राप्त कर सकते हैं और उनके परिवार के अन्य सदस्यों की तुलना कर सकते हैं। आप इस क्षेत्र में विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं, अन्यथा इंटरनेट पर पितृत्व परीक्षण खरीद सकते हैं। हालांकि, इस विकल्प का सहारा लेने के लिए, यह आवश्यक है कि एक और करीबी रिश्तेदार (एक माता पिता, एक भाई या पहले चचेरे भाई) परीक्षण करने के लिए सहमत हैं, ताकि आप एक तुलना कर सकते हैं
  • यदि आपके पास डीएनए परीक्षण ऑनलाइन खरीदने का अवसर है, तो एक सम्मानित प्रदाता से संपर्क करें - इंटरनेट पर खोज करें और अच्छी तरह से सूचित करें। इस प्रकार की किट बेचने वाली कंपनियां अक्सर टेस्ट विषयों के बड़े डेटाबेस रखती हैं और उनसे आपके परिणामों की तुलना कर सकती हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 28
    5
    पता लगाएं कि डीएनए परीक्षण कैसे काम करता है। यह सबूत आपको अपनी आनुवांशिक पहचान के बारे में सुराग दे सकता है, लेकिन अक्सर, तुलना की अधिक शर्तों के बिना, इसका प्रभाव सीमित है यदि आप किसी अन्य पारिवारिक सदस्य की भागीदारी के बिना इस विश्लेषण से गुजरने का फैसला किया है, तो जानकारी कम उपयोगी हो सकती है।
  • माइटोकॉन्ड्रियल विश्लेषण (डीएनए मां से विरासत में मिली), वाई गुणसूत्र (डीएनए अपने पिता से विरासत में मिला है, लेकिन यह केवल पुरुष विषयों के लिए काम करता है) और ऑटोसोमल (विरासत में मिला कारकों अन्य विषयों में से उन लोगों की तुलना में कर रहे हैं: वहाँ डीएनए परीक्षण के तीन बुनियादी प्रकार हैं , चचेरे भाई की तरह)। ऑटोसोमल परीक्षण अक्सर अपनाया लोगों के लिए सबसे अच्छा समाधान है, क्योंकि यह लोगों की एक व्यापक नेटवर्क के लिए अपने आनुवंशिक लक्षण कनेक्ट कर सकते हैं कर रहे हैं।
  • एक डीएनए परीक्षण यह जांच सकता है कि क्या आप अपने निकटतम परिवार के सदस्यों से जैविक रूप से संबंधित हैं - आम तौर पर, यह मिटोचांड्रियल डीएनए का परीक्षण करके किया जाता है। किसी भी मामले में, यदि आपके आनुवंशिक लक्षण आपके परिवार से मेल नहीं खाते हैं, तो विश्लेषण शायद ही किसी अन्य परिवार से संबंधित हो पाएगा।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 29
    6
    एक साइट के लिए साइन अप करें जिससे लोग अपने परिवार को ढूंढ सकें। यह एक ऐसा पृष्ठ होना चाहिए जिसमें एक अच्छी प्रतिष्ठा है यदि आप अपने माता-पिता या जैविक रिश्तेदारों के साथ जुड़ने जा रहे हैं, जैसे साइटों की यात्रा करें अपने मूल की तलाश में दत्तक पुत्रों की अपील , दत्तक बेटों और प्राकृतिक माता-पिताऔर बढ़ती स्टार . ये पेज उन व्यक्तियों के लिए विश्वसनीय और विश्वसनीय मानते हैं जो अपने जैविक लिंक ढूंढना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`re Adopted or Not Step 30
    7
    गोद लेने वाले मामलों में विशेषज्ञता वाले एक निजी अन्वेषक के संपर्क में रहें यह समाधान बहुत महंगा हो सकता है, इसलिए आम तौर पर इसका मूल्यांकन करने के बाद ही इसका आकलन किया जाता है कि आप अपनाए गए हैं, लेकिन आप अपने जैविक माता-पिता या इसके बारे में जानकारी नहीं ढूंढ सकते। अपने घर के शहर में एक अन्वेषक के लिए खोजें, क्योंकि वह नगर निगम के अभिलेखागार को अच्छी तरह जानता है और जानता है कि कैसे हस्तक्षेप करना है।
  • टिप्स

    • जितनी जल्दी हो सके अपने परिवार से बात करें। लोग बड़े हो जाते हैं और मरते हैं, इसलिए कुछ कहानियां और ज्ञान उनके साथ जा सकते हैं। जब तक आप कर सकते हैं तब तक अपने परिवार के कनेक्शन पुनर्प्राप्त करें।
    • अपने दत्तक परिवार के खिलाफ गुस्सा या आरोप व्यक्त करने से बचें ये भावनाएं स्वाभाविक हैं, लेकिन उपयोगी संचार में बाधा एक मनोचिकित्सक या मनोविज्ञानी आपको इस प्रक्रिया को दूर करने और स्वस्थ तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • कानून उन संपर्कों पर भिन्न-भिन्न हैं, जिन्हें दत्तक बच्चे और जैविक माता-पिता के बीच स्थापित किया जा सकता है। अपने अधिकारों और किसी कानूनी सीमा के बारे में जानें जो आपके मूल के परिवार की खोज को रोकें।

    चेतावनी

    • अपने गोद लेने की शर्तों (यदि आप उन्हें पा सकते हैं) की शर्तों पर कोई शोध किए बिना अपने जैविक परिवार के संपर्क में रहने की कोशिश न करें। कभी-कभी, जैविक माताओं विशेष रूप से एक खंड का संकेत देते हैं "संपर्क न करें" गोद लेने के अनुबंध में, तो इस अनुरोध को तोड़ने से सभी लोगों को भावनात्मक या व्यक्तिगत दर्द हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com