दत्तक ग्रहण में उन्हें देने के लिए मां से बिल्ली के बच्चे अलग कैसे करें

यदि आपकी बिल्ली ने जन्म दिया है और आपने अपने बच्चों के लिए नया घर ढूंढने का फैसला किया है, तो कुछ चीजें हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि हर कोई (बिल्ली के बच्चे, मां, नए और पुराने स्वामी) खुश और संतुष्ट हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब तक छोटी सी बड़ी न हों, अधिमानतः 12-13 सप्ताह के जीवन के लिए इंतजार करना चाहिए। इस तरह, मां की बिल्ली जल्दी से जुदाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बजाय, यह बिल्ली के बच्चे के लिए अधिक समय लगेगा जुदाई जितना आसान हो सके, आपको पहले से माइक्रोसेटी तैयार करना पड़ता है, सुनिश्चित करना कि उन्हें छुड़ाना है, उन्हें अपनी नई आवास को धीरे-धीरे पता करें और यदि आप उन परिवारों को देने का इरादा रखते हैं जो एक और बिल्ली का मालिक हैं

कदम

विधि 1

अलग करने के लिए बिल्ली का बच्चा तैयार करें
दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग किटेंस नाम वाली छवि चरण 1
1
जब वे लगभग 12 सप्ताह का हो, तो अपनी मां से बच्चों को अलग करने की अपेक्षा करें। हालांकि ज्यादातर मामलों में बिल्ली के बच्चे 8-10 हफ़्ते में बर्बाद होते हैं, लगभग सभी विशेषज्ञों ने उन्हें अपने भाई-बहनों के साथ 12-13 सप्ताह तक जाने की सलाह दी, ताकि वे सही तरीके से सामूहीकरण कर सकें। समाजीकरण प्रक्रिया है जिसके द्वारा बिल्ली के बच्चे आसपास के वातावरण का पता लगाते हैं और इसे सामान्य मानते हैं। अगर एक बिल्ली विकास की इस अवधि के दौरान ठीक से समावेशन करता है, तो यह एक बहादुर, आत्मविश्वास और प्रेमपूर्ण बिल्ली बन जाता है। दूसरी ओर, समय से पहले मां से एक बिल्ली का बच्चा अलग करके, उसकी सीख क्षमताओं के साथ समझौता करने और आक्रामक व्यवहार को बढ़ावा देने का जोखिम होता है।
  • बिल्ली के बच्चे लगभग 3 सप्ताह की उम्र में सीखना शुरू करते हैं और लगभग 12 सप्ताह तक अपने अनुभवों से आत्मसात करते रहते हैं, जब उनकी क्षमता को धीरे-धीरे कम करने के बारे में जानने की क्षमता होती है।
  • इसका मतलब यह है कि मां से सीखने से 12 सप्ताह तक की उम्र तक एक बिल्ली का बच्चा बहुत लाभ उठाता है। हालांकि, अगर एक नए घर में आवास में देरी हो रही है, तो यह अधिक संभावना है कि बिल्ली डर गई है और नए मालिक से छिपा है।
  • दत्तक ग्रहण करने के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि बच्चे ने उसे मां से अलग करने से पहले कूड़े का उपयोग करना सीख लिया है। कुत्तों को विभिन्न दर पर कूड़े का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन उनमें से ज्यादातर लगभग 12 सप्ताह की उम्र सीखते हैं। यह सुनिश्चित कर लें कि गोद लेने के लिए इसे देने से पहले उसने अपनी मां से यह बहुत ही महत्वपूर्ण आदत हासिल कर लिया है।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग किटेंस नाम वाली छवि चरण 3
    3
    बिल्ली को नए मालिक को गंध दें गंध के लिए धन्यवाद, बिल्ली के बच्चे आसपास के वातावरण की कई चीजें इकट्ठा करते हैं: वास्तव में, वे गंध से मां, भाइयों और कुत्ते को पहचानते हैं इस क्षमता का उपयोग करके, आप बच्चे के माता-पिता से नए परिवार के पारित होने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। निम्नानुसार आगे बढ़ें:
  • अपनी गंध से गर्भवती पुराने शर्ट के लिए नए मास्टर से पूछें चूंकि बिल्ली के बच्चे गंध से प्रेरित जानवर होते हैं, वस्त्रा को बिल्ली के केनेल या उसके पसंदीदा जगह में डाल देते हैं, जिससे कि उस व्यक्ति की गंध (इस ऑपरेशन को `घ्राण प्रस्तुति` कहा जाता है) के आदी हो जाते हैं। जब बिल्ली का बच्चा अपने नए घर में चलेगा, वह पहले से ही खुशबू में से एक से परिचित हो जाएगा और अधिक सुरक्षित महसूस करेगा।
  • एक मदर कैट एडॉप्शन से अलग किट्संस शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एक बिल्ली की तरह बिल्ली का गंध गंध बनाओ जो पहले से ही भविष्य के घर में रहता है। उसी तरह, यदि नया परिवार पहले से ही एक बिल्ली का मालिक है, तो मालिक को पिल्ला की गंध के साथ गर्भवती कपड़े दे। इस तरह भविष्य में भाई भी उस पर अपनी आँखों को विश्राम करने से पहले बिल्ली का बच्चा से परिचित होना शुरू कर देंगे। इस समीप के साथ दो जानवरों के बीच संभावित तनाव को पतला करना शुरू करना संभव होगा।
  • विधि 2

    बिल्ली का बच्चा झुंड
    दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग किटेंस नाम वाली छवि चरण 5
    1
    लगभग 4 हफ्तों की उम्र में बिल्ली को जन्म देना शुरू होता है। बिल्ली के बच्चे को अपनी मां के दूध से दूध पिलाना शुरू करना चाहिए और गोद लेने से पहले ठोस आहार की खपत को उनके स्वास्थ्य के लिए और खराब आदतों से बचने के लिए भेजा जाना चाहिए, जैसे कि "ऊन चूसो", जो तब होता है जब वे ऊतकों को काटते और चूसते हैं। माता अकेले छोटे लोगों को छोड़ देती है, आम तौर पर जन्म के लगभग 8-10 सप्ताह बाद। यदि आप इस अवधि से पहले एक बिल्ली का बच्चा का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको दूध पिलाने की प्रक्रिया को तेज करना होगा।
  • दत्तक ग्रहण करने के लिए मदर कैट से अलग किटेंस नाम वाली छवि चरण 6
    2
    माँ से बच्चे को अलग करें जन्म के 4 सप्ताह बाद, आप अकेले कुछ घंटे के लिए अकेले बिल्ली के बच्चे को छोड़ना शुरू कर सकते हैं। इसे एक सीमित वातावरण में रखें जहां कूड़े, कुछ भोजन और पानी का कटोरा होता है।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग किटेंस शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    एक उथले कटोरे में कृत्रिम बिल्ली के दूध का उपयोग करने के लिए चाट बिल्ली का बच्चा सिखाना। दूध की सतह के ठीक नीचे एक उंगली डुओ। बिल्ली का बच्चा अपनी उंगली को चूसने की कोशिश करेगा, लेकिन फिर वह सहज रूप से समझ जाएगा कि इसे चाटना आसान है।
  • उसे गाय का दूध न दें, क्योंकि वह अपने पाचन तंत्र को परेशान कर सकता है।
  • दत्तक ग्रहण के लिए एक मदर कैट से अलग किटेंस नाम वाली छवि चरण 8
    4
    ठोस पदार्थों का प्रबंधन एक बार बिल्ली का बच्चा दूध चाटना सीखा है, यह ठोस गीला खाना लेने के लिए शुरू हो जाएगा नरम-बनावटयुक्त खाद्य पदार्थों के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है और फिर लगभग 8-10 सप्ताह के नमी भाग को समाप्त करें, जब आप सूखे भोजन पर फ़ीड कर सकते हैं।
  • बच्चे के भोजन को तैयार करने के लिए, कृत्रिम दूध के साथ किटानों के लिए कुछ सूखे या गीला भोजन का मिश्रण करें जब तक कि स्थिरता दलिया के समान नहीं होती।
  • धीरे-धीरे हर हफ्ते तक दूध की मात्रा कम हो जाती है, जब भोजन केवल थोड़ा नम होता है।
  • समय-समय पर, आठवें और दसवें सप्ताह के बीच, यह सूखे भोजन खाने के लिए बिल्ली के बच्चे के लिए बेहतर होगा।
  • विधि 3

    मदर से पृथक्करण के साथ सौदा करने में सहायता करना
    दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग किटेंस नाम वाली छवि चरण 9
    1
    अचानक माता को माता से अलग मत करो। यह बेहतर है कि स्तन के दूध का उत्पादन धीरे-धीरे कम हो जाए। यदि आप तुरंत माँ से सभी बिल्ली के बच्चे निकाल लेते हैं, तो आपको स्तन कैंसर से पीड़ित हो सकता है।
  • एक मदर कैट एडॉप्शन से अलग किट्संस शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    किटों की गंध से लथपथ किसी वस्तु को हटा दें छोटे लोगों की लगातार गंध, उन्हें नियंत्रित करने के लिए मां को घर के चारों ओर घूमते हुए अपनी मौजूदगी की तलाश कर सकती है। एक बार बिल्ली के बच्चे अपनाए जाने के बाद, आपके द्वारा याद किए जाने वाले कुछ चीजों को हटाने और बिल्ली को एक साफ कंबल देना बेहतर होगा। चूंकि गंध धीरे-धीरे पर्यावरण से गायब हो जाता है, यहां तक ​​कि उन की तलाश में जाने के लिए वृत्ति भी असफल हो जायेगी और अंत में, मां अपनी सामान्य आदतों को फिर से शुरू कर देगी।
  • एक मदर कैट ऐड अपोप्शन से अलग किट्संस शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    ध्यान रखें कि माता अलग से जल्दी ठीक हो जाएगी। उसकी प्रवृत्ति उसे अपने बच्चों को स्वतंत्र और जीवित रहने में सक्षम बनाने के लिए प्रेरित करती है, इसलिए इस प्रक्रिया के दौरान वह अपने आप से खुद को दूर करने के लिए शुरू होती है ताकि वे अपने पंजे के साथ चल सकें। गोद लेने के लिए बिल्ली के बच्चे को देना केवल घटनाओं के पाठ्यक्रम को गति देता है।
  • यदि बिल्ली के बच्चे बड़े होते हैं (12-13 सप्ताह के जन्म के बाद) और उनकी गंध समाप्त हो जाती है, तो माता सामान्य रूप से अपने सामान्य दिनचर्या में लौटने से पहले केवल एक या दो दिन के लिए चिंता के लक्षण प्रस्तुत करती है।
  • विधि 4

    बिल्ली का बच्चा अपने नए घर को पता चलो
    दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे नाम वाली छवि चरण 12
    1
    पुराने घर से कुछ कंबल लाओ समय पर व्यवस्थित हो जाओ और तौलिया या कंबल लें, जिस पर पुराने घर से बिल्ली का बच्चा सोता था। यदि यह एक परिचित गंध से घिरा हुआ है, तो इसे नए पर्यावरण के लिए और अधिक आसानी से उपयोग किया जाएगा वाहक में तौलिया या तौलिया रखो और इसे वहां छोड़ दो, जैसा कि आप नए परिवार में जाते हैं, ताकि यह उस पर सो सकता है।
  • दत्तक ग्रहण करने के लिए मदर कैट से अलग किटेंस नाम वाली छवि चरण 13
    2
    एक पिंजरे में नए घर में बिल्ली का बच्चा ले लो। वाहक उसे सुरक्षित रखेगा और उसे अधिक संरक्षित महसूस करने में मदद करेगा। बिल्ली को गर्म रखने और किसी भी असुविधा के मामले में मूत्र को अवशोषित करने के लिए अंदर तौलिया रखो।
  • किसी अन्य पालतू जानवर के वाहक का उपयोग न करें, क्योंकि अंदर गंध यह तनाव कर सकता है।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग किटेंस शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    3



    बिल्ली के बच्चे के लिए एक सुरक्षित आश्रय तैयार करें इसमें एक छोटा कमरा या थोड़ी सी जगह रखो। यह एक शांत और एकांत स्थान होना चाहिए जहां आपको मुलायम बिस्तर, पानी, बिल्ली के बच्चे, एक कूड़े, एक खरोंच पोस्ट और सुरक्षित खिलौने के लिए भोजन मिलेगा।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पालतू जानवरों की दुकान पर खरीदे गए कार्डबोर्ड बॉक्स या एक कुत्ते का इस्तेमाल करते हैं: किसी भी मामले में, इसे एक नए मालिक की पसीने वाली सामग्री के साथ कवर करें, इसलिए बिल्ली का बच्चा अपने इत्र के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • सुनिश्चित करें कि कमरे या उसके स्थान का कोई स्थान है जो छुपा स्थान के रूप में कार्य करता है। अगर कोई फर्नीचर नहीं है जिसके पीछे वह छिपा सकता है, तो कुछ कार्डबोर्ड बक्से को एक खोलने के साथ रखें जिससे वे प्रवेश कर सकें।
  • एक मदर कैट द एडॉप्शन से अलग किट्संस शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    बिल्ली का बच्चा बिना दौड़ के अपने नए आश्रय का पता लगाने की अनुमति दें कमरे में वाहक को रखें, दरवाजा खोलें और जब आप तैयार हों, तो इसे बाहर निकालें। इसे किसी अन्य छुपा स्थान की तरह कमरे में रखें।
  • एक मदर कैट एडॉप्शन से अलग किट्संस शीर्षक वाली छवि चरण 16
    5
    पहले सप्ताह के दौरान बिल्ली के बच्चे के साथ बहुत ज्यादा बातचीत करने की कोशिश न करें यदि आप नए मालिक हैं, तो आप इसे हमेशा रखना चाहते हैं और यह हर समय स्ट्रोक कर सकते हैं। वापस पकड़ो। नए पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए समय की जरूरत है, लेकिन वहां रहने वाले लोगों के लिए भी। उन्हें एक समय में एक परिवार के सदस्य को बताएं और जल्दी में मत हो उसे तुम्हारे पास आने दो
  • बच्चों को उसके साथ ठीक से बातचीत करने के लिए सिखाएं और चोटों और चोटों के बिना भी इसे कैसे रखें
  • बिल्ली के साथ बातचीत करने के लिए 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों को अनुमति न दें। जानवर के लिए यह खतरनाक हो सकता है
  • दत्तक ग्रहण करने के लिए मदर कैट से अलग किटेंस नाम वाली छवि चरण 17
    6
    एक बार जब वह अपनी आश्रय में बस गए तो उसे बाकी घरों को पता चले। अगर आप खाने, पीना और नियमित रूप से कूड़े का उपयोग करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपने कमरे में आराम कर रहे हैं और बाकी के घर से परिचित हो सकते हैं, एक समय में एक कमरा। एक कमरे में खुली वाहक को रखें और इसे स्वयं की खोज करें। उसके बाद अगले कमरे की जांच करने से पहले उसे कुछ घंटों के लिए उसे अपने आश्रय में वापस लाएं।
  • यदि आप कुछ नहीं चाहते जो आप नहीं चाहते हैं - एक किताबों की अलमारी, एक बिस्तर, आदि। - इसे धीरे से लें और इसे फर्श पर रखें। यदि आप इस तरह से पहले दिन से व्यवहार करते हैं, तो आपको उस स्थान के बारे में उसे शिक्षित करने में कम परेशानी होनी चाहिए जहां उसे जाने के लिए मना किया गया है।
  • एक मदर कैट एडॉप्शन से अलग बिल्ली के बच्चे का शीर्षक, स्टेप 18
    7
    अलग होने के दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा करने से बचने के लिए भोजन के दौरान इस्तेमाल किए गए भोजन के साथ बिल्ली का बच्चा खिलाना जारी रखें। यदि आप उसे भोजन का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे सांत्वना का एक स्रोत मिलेगा और पेट में दर्द से पीड़ित नहीं होगा जो तब होता है जब जानवरों को नए खाद्य पदार्थों की खपत के अनुकूल होना पड़ता है।
  • अग्रिम में संगठित हो जाओ, उस व्यक्ति से पूछिए कि आप किस प्रकार का खाना खिलाया है के लिए बिल्ली का बच्चा उठा रहे हैं, इसलिए जब वह बिल्ली आपके घर में आती है तो उसे याद नहीं होगा।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग किटेंस नाम वाली छवि चरण 1 9
    8
    बिल्ली की चिंता कम करने के लिए फेरोमोन विसारक का उपयोग करने पर विचार करें बिल्लियों उन चीज़ों के खिलाफ रगड़ कर चेहरे फेरोमोन (रासायनिक संकेत) का उत्पादन करती हैं, जिन्हें वे सुरक्षित मानते हैं, जैसे कि उनके कुत्ते, कुर्सियों या मालिक के पैर। एक बिजली के प्लग के साथ व्यावसायिक रूप से उपलब्ध डिफ्यूज़र हैं जो हवा में इन फेरोमोनों के सिंथेटिक संस्करण को फैलते हैं, जिससे कि बिल्लियों को एक सुरक्षित वातावरण में महसूस कर सकते हैं। वे लगभग 30 दिनों तक चले आ रहे हैं, इसलिए जब तक आप नए वातावरण के आदी हो न जाएं तब तक किट आसानी से डालते रहें।
  • सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले फेरोमोन डिफ्यूज़र फेलिवे हैं यह व्यावसायिक रूप से एक स्प्रे या डिवाइस के रूप में उपलब्ध है जो स्वचालित रूप से फेरोमोन का उत्सर्जन करता है, एक बार दीवार के विद्युत आउटलेट में डाला जाता है।
  • विधि 5

    एक बिल्ली को जानने के लिए, जो पहले से ही घर पर रहता है, नई बिल्ली का बच्चा लेना
    दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे नाम वाली छवि चरण 20
    1
    नई बिल्ली को धीरे-धीरे पता चलें कि दूसरी बिल्ली पहले से ही घर में मौजूद है। अगर बच्चे ने सही समाजीकरण प्रक्रिया का पालन किया है और जन्म के 12-13 सप्ताह बाद उसे अपनाया गया है, तो उसे आसानी से अपने नए घर में बसने चाहिए। हालांकि, अगर एक और बिल्ली है जो घर में रहती है, तो आपको दो फिलीन्स को शांति से पता होना चाहिए।
  • एक मदर कैट एडॉप्शन से अलग किट्संस शीर्षक वाली छवि चरण 21
    2
    बच्चे की आश्रय को उस क्षेत्र में तैयार करें जो अक्सर अन्य बिल्ली द्वारा नहीं देखी जाती इस तरीके से आप इसे समझने का मौका देंगे कि अपने क्षेत्र में एक और बिल्ली के समान है जो सबसे अच्छा भोजन या उन जगहों के लिए खतरा नहीं रखता है जहां सोने (या इसके सुख) हैं।
  • एक मदर कैट द एडीपॉप्शन से अलग किट्संस शीर्षक वाली छवि चरण 22
    3
    पहले एक घ्राण प्रस्तुति का आयोजन दो बिल्लियों कमरे के दरवाजे के माध्यम से गंध होगा जहां बिल्ली का बच्चा है आप दो जानवरों के कंबल और कुशन का आदान-प्रदान भी कर सकते हैं ताकि वे एक दूसरे की गंध के लिए इस्तेमाल कर सकें। यह पहली बार एक स्ट्रोक बिल्ली के लिए सहायक हो सकता है और फिर दूसरे को खुशबू आ रही है।
  • अपनी चिंता को कम करने के लिए वयस्क बिल्ली पर अधिक ध्यान देना सुनिश्चित करें यदि आप इसे अनदेखा करते हैं और छोटी सी बिल्ली पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको कुछ समस्याएं हो सकती हैं
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से 23 अलग-अलग किट
    4
    दरवाजे के विपरीत पक्षों पर कटोरे डालकर भोजन करें, जो कि छोटे से एक वयस्क बिल्ली को अलग करता है। इस तरह से दोनों में से प्रत्येक दूसरे की गंध को खाने के लिए कुछ अच्छी तरह से जोड़ देगा
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग किटेंस नाम वाली छवि चरण 24
    5
    बिल्ली का बच्चा अपने आश्रय में बस गया है एक बार उन्हें रखें। यहां तक ​​कि अगर बच्चे को पहले से ही घर के अन्य हिस्सों को पता चल गया है, तो बिल्ली के कमरे में वयस्क बिल्ली डाल दीजिए इस तरह से आप सभी को नए स्थानों की गंध की जांच करने की अनुमति देगा
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग किट्संस नाम वाली छवि चरण 25
    6
    एक बार बिल्ली के घर में आरामदायक होने के बाद उन्हें मिलें। उन दोनों के बीच एक बाधा रखें या कैटर में कैटिफ को रखें ताकि वह दूसरी बिल्ली को दबाए और उस पर कूद न सकें: यह एक अपमान के रूप में देखा जाएगा। उन्हें वाहक के झंझट के माध्यम से एक दूसरे के साथ सूँघने और नाक रगड़कर एक-दूसरे के लिए उपयोग करें। अगर सब ठीक हो जाता है, तो वयस्क बिल्ली एक उदासीन व्यवहार को मान लेगी या उसके चारों ओर मोड़ लेगी: इसका मतलब है कि उसने अपने साथी को स्वीकार कर लिया है।
  • यदि दोनों में से एक में से एक दुश्मनी के लक्षण दिखाते हैं, दूसरे बिल्ली को खरोंच या काटने की कोशिश कर रहे हैं - उन्हें एक ही कमरे में डालने से पहले एक-दूसरे को इस्तेमाल करने के लिए दो और दो दिन दें।
  • एटोपैथी के लिए मदर कैट से अलग किट्संस शीर्षक वाली छवि चरण 26
    7
    अगर वे साथ नहीं आते हैं तो उन्हें एक साथ खाने की कोशिश करें शुरुआत में, अपने कटोरे को दरवाजे के विपरीत दिशा में रखकर अलग रखता है। फिर धीरे-धीरे इसका संपर्क करें। लक्ष्य भोजन द्वारा दी गई खुशी के साथ अपनी पारस्परिक उपस्थिति को जोड़ने के लिए बिल्लियों को लाना है।
  • एक मदर कैट एडॉप्शन से अलग बिल्ली के बच्चे को शीर्षक से चित्र चरण 27
    8
    अलग अगर बिल्ली का बच्चा थोड़ा `बहुत जीवंत दिखाता है एक बार वयस्क बिल्ली ने नए साथी को स्वीकार कर लिया है, तो आप नए घर के चारों ओर जा सकते हैं। हालांकि, उस पर नजर रखना महत्वपूर्ण है, खासकर दूसरे की उपस्थिति में
  • यदि बच्चा भी वयस्क बिल्ली के साथ खेलना शुरू कर देता है, तो इसे दूसरे कमरे में बंद करने के लिए महान दिखाना है जो अपने क्षेत्र पर प्रभुत्व नहीं खोला है।
  • टिप्स

    • याद रखें कि मां सहज रूप से अपने छोटे लोगों को स्वतंत्र बनने के लिए धक्का देती है। जब उन्हें एक नया क्षेत्र मिल जाए, तो उनका मानना ​​है कि उन्होंने अपना काम अच्छी तरह से किया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com