बड़ी बहनों के साथ व्यवहार कैसे करें

एक बड़ी बहन को अक्सर एक दोस्त होने का मतलब है, एक व्यक्ति जिसके साथ विश्वास करना और संरक्षक होता है हालांकि, कई मामलों में भाई रिश्तों को प्रबंधित करना मुश्किल है और झगड़े सामान्य होते हैं। यदि आप अपनी बड़ी बहन के साथ बेहतर रिश्ते चाहते हैं, तो आप एक साथ काम करने के लिए चीजें वापस सामान्य कर सकते हैं, कुछ ही प्रयास कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

संघर्षों से मुकाबला करना
1
अपनी भावनाओं को समझाओ यदि आप अपनी बड़ी बहन से नाराज हैं, तो आम तौर पर सबसे अच्छा समाधान ईमानदारी से होना चाहिए और उसे बताएं कि आपको क्या परेशान है। सब कुछ अंदर रखते हुए कष्ट और क्रोध को बढ़ाता है, जिससे अनियंत्रित विस्फोट हो सकता है। चूंकि यह आपसे बड़ा है, इसलिए इसे रक्षात्मक पर ज्यादा कुछ नहीं किए बिना तथ्यों के आपके संस्करण को सुनने के लिए पर्याप्त परिपक्व होना चाहिए।
  • अपनी भावनाओं पर चर्चा करते समय शांत रहें आपकी बहन आपको सुनने के लिए तैयार होने की संभावना नहीं है यदि आप चिल्लाकर चिल्लाते हैं
  • रक्षात्मक को टालने से बचने के लिए, पहले व्यक्ति के बयान का उपयोग करें कहने के बजाय "तुम मेरी बात कभी नहीं सुनते हो"कोशिश करो "जब मुझे लगता है कि मुझे नहीं सुना है, मुझे चोट लगी है"।
  • अगर आपकी बहन अपनी आवाज़ उठाती है या अचानक आवाज़ में बोलती है, तो विनम्रता से उसे छोड़ने के लिए कहें स्पष्ट रूप से समझाएं कि आप बातचीत करना चाहते हैं, झगड़ा नहीं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं लड़ना नहीं चाहता हम शांत होने और खुद को गंभीरता से सुनने की कोशिश करते हैं"।
  • 2
    उसे अपनी राय व्यक्त करने दें अगर आपकी बहन आपसे नाराज़ हैं, तो उसे अपनी भावनाओं को समझने के लिए कहें ताकि उसे अपने दृष्टिकोण को समझ सकें। धीरज रखने की कोशिश करो और समझें कि वह क्या कह रहा है, ताकि समस्या का समाधान हो सके। इसे बाधित न करें और बोलने के दौरान अपनी स्थिति का बचाव करने की कोशिश न करें।
  • वह क्या कह रहा है, इस बारे में स्पष्टीकरण के लिए पूछने से डरो मत, ताकि उसकी भावनाओं को समझना सुनिश्चित हो। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप क्या कह रहे हैं। क्या आप सोचते हैं कि जब मैं अपनी चीजों को बिना मांगे उधार लेता हूं, तो यह सम्मान की कमी है?"।
  • यदि आप देखते हैं कि आपका मन बहना शुरू कर रहा है, जबकि तुम्हारी बहन उन्मुक्त हो रही है, अपने मन में वह क्या कह रही है, उसे दोबारा ध्यान दें। अपने स्वयं के शब्दों के साथ इसे फिर से काम करना सुनिश्चित करें, ताकि आप सुनिश्चित हों कि ये क्या कहते हैं।
  • 3
    हाथों में आगे बढ़ने से बचें यदि आप अपनी बहन या इसके विपरीत से नाराज हैं, तो यह सामान्य है कि आप दोनों निराश महसूस करते हैं। इस मामले में, अक्सर क्रोध उबालता है और आप में से एक को शारीरिक आक्रामकता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, एक धक्का, झटका या किक के साथ हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए कि हिंसा के साथ संघर्षों का समाधान करना संभव नहीं है, इसलिए ऐसी ही घटना को रोकने के लिए आप सभी को करना महत्वपूर्ण है।
  • अगर आपकी बहन चर्चा के दौरान हिंसा का इस्तेमाल करती है, तो तुरंत चले जाओ प्रतिक्रिया करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें या विवाद केवल बदतर हो सकता है
  • कुछ मामलों में आत्माएं गर्म हो सकती हैं, लेकिन अगर आपकी बहन आपको अक्सर मारती है क्योंकि वह आपके से बड़ा और मजबूत है, तो आप उसके दुरुपयोग का शिकार हैं। माता-पिता, दादा दादी या शिक्षक की तरह आप जिस पर भरोसा करते हैं, उसे स्वीकार करें
  • अगर आपको लगता है कि आप अपनी बहन को चोट पहुंचाने के लिए धैर्य खोना चाहते हैं, तो आपको मानसिक रूप से 10 की गिनती करने का प्रयास करना होगा। अक्सर यह आपको क्रोध को नियंत्रण में लाने के लिए पर्याप्त समय देगा, ताकि आप समाप्त न हों पश्चाताप करने के लिए कुछ करना
  • 4
    एक समझौता खोजें संघर्ष को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका एक समाधान है जो दोनों पक्षों को संतुष्ट करता है, जो कि एक समझौता है उदाहरण के लिए, यदि आप नाराज हैं क्योंकि आपकी बहन कभी भी आपको अपने कपड़े नहीं लेती है और वह आपके पास है क्योंकि कभी-कभी आप उन्हें अनुमति के बिना ले गए हैं, उनसे पूछें कि क्या आपके पास समय-समय पर कोई परिधान है। इतना, बशर्ते आप अग्रिम में पूछें जो भी समाधान दिमाग में आता है, सुनिश्चित करें कि यह दोनों के लिए उचित है।
  • एक समझौता तक पहुंचने के लिए आपको कुछ देना होगा - आप यह उम्मीद नहीं कर सकते कि आप केवल आपकी बहन की ओर कदम उठा सकें। लक्ष्य एक समाधान खोजने के लिए है, जहां आप दोनों को आप क्या चाहते हैं।
  • आप अपनी बहन को एक समझौता करने का विचार कह कर कह सकते हैं: "शायद हम दोनों को खुश करने का एक रास्ता मिल सकता है हम कोशिश क्यों नहीं ...? "।
  • जब आप अपनी बड़ी बहन के साथ बहस करते हैं, तो आमतौर पर दोनों के लिए सबसे अच्छा समाधान आपके द्वारा स्थापित समझौता के साथ स्थिति को हल करना है। यदि आप अपने माता-पिता को शामिल करते हैं, तो आप में से एक सजा में खत्म हो सकता है।
  • 5
    सीमा निर्धारित करें कई मामलों में, आपकी बहन के साथ संघर्ष उत्पन्न होगा क्योंकि आप या आपके दोनों अपने संबंधों की सीमाओं का सम्मान नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, शायद यह आपको नाराज़ करता है जब आपकी बहन आपको अपमानित करते हैं, जबकि उसे बहुत गुस्सा आता है जब आप उसकी नकल करते हैं और वह जो भी कहती हैं उसे दोहराते हैं। भविष्य में समस्याओं से बचने के लिए, उन्हें उनसे बोलने और समझाने के लिए कहें जो कि पार नहीं किए जा सकते हैं - हालांकि, आपको उनके प्रति समान सम्मान दिखाने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • सीमाएं उन व्यवहारों के लिए आरक्षित नहीं होती हैं जिन्हें आप किसी विषय के दौरान पसंद नहीं करते हैं। आपको और आपकी बहन को उन सभी चीजों पर चर्चा करनी चाहिए जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं, जैसे कि दूसरे के कमरे में घुसने या दूसरे के कपड़े उधार लेने और उन्हें वापस नहीं देते।
  • जब आप अपने रिश्ते के दावों की व्याख्या करते हैं तो सीधे रहें, ताकि आपकी बहन समझ सके कि क्या होगा अगर वह उन पर काबू पाएं तो क्या होगा। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "यदि आप मुझे बताते हैं कि मैं एक हारे हुए हूँ, तो मैं भी तुम्हारी बात नहीं सुनीगा"।
  • बचने के लिए आचरण की सूची लिखना एक अच्छा विचार हो सकता है दो प्रतियों को प्रिंट करें, ताकि आपके पास एक-एक हो और आप में से कोई भी यह नहीं कह सकता कि आप जिन तर्कों का इलाज करते हैं उन्हें आप नहीं जानते या नहीं समझते हैं
  • भाग 2

    एक बड़ी बहन के साथ टाई
    1
    तुलना मत करो चूंकि आपकी बहन आपसे ज्यादा पुरानी है, इसलिए आपके पास पहले से बहुत अनुभव हुए हैं और समय-समय पर आप उससे तुलना करने के लिए सामान्य हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने गणित 7 की तुलना आपके 8 के साथ करेंगे, या यह तथ्य कि आप एक आरक्षित होने के दौरान वॉलीबॉल टीम में सर्वश्रेष्ठ थे हालांकि, इस प्रकार की तुलना करना आपके बीच असंतोष और संघर्ष को जन्म देने का एक निश्चित तरीका है, इसलिए आपको याद रखने की पूरी कोशिश करें कि आप खुद के अलावा कोई और हैं और इन तुलनाों से बचें।
    • आप अपनी बहन को परेशान करने के लिए भी तुलना न करें। चाहे आपके बीच की तुलना आपके पक्ष में है या नहीं, यह व्यवहार केवल आपके रिश्ते को बदतर बना सकता है
  • 2
    इसे स्थान दें प्रत्येक व्यक्ति को समय और स्थान की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप साथ आएं, उन्हें अकेले रहने के लिए क्षण छोड़ने के लिए एक अच्छा विचार है याद रखें कि आपको एक अच्छे संबंध रखने के लिए हर मिनट एक साथ खर्च करने की ज़रूरत नहीं है
  • आपकी बहन केवल एक ही नहीं है जो अकेले समय के लिए अच्छा है सुनिश्चित करें कि आप अपने लिए क्षण भी लेते हैं।
  • यदि आप रूम साझा करते हैं, तो एक कार्यक्रम की चर्चा करें और योजना बनाएं जहां आप दोनों में गोपनीयता के एक सप्ताह में दो घंटे रहें। आप घर के सामान्य क्षेत्रों, जैसे बैठक कक्ष या गेम रूम के लिए ऐसा ही कर सकते हैं।
  • जब भी वह बाहर जाती है तो अपनी बहन में शामिल होने का प्रयास न करें। आपको समझना चाहिए कि कुछ स्थितियों में वह अपने दोस्तों के साथ अकेले रहना चाहता है
  • 3



    उसकी चीजों का सम्मान करें लगभग सभी लोग अपने सामान की सुरक्षा कर रहे हैं, वे कपड़े, गहने, किताबें या बोनट हैं, इसलिए यदि आप या आपकी बहन निजी संपत्ति का सम्मान न करने की आदत में हैं, तो इससे आपके बीच गंभीर संघर्ष हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपने अनुमति के बिना कभी अपनी बहन के सामानों को उधार नहीं किया और हमेशा उन्हें उसी शर्त में लौटाएं जो आपने उन्हें पाया। आपको इसे स्पष्ट रूप से समझा जाना चाहिए कि आप उससे उसी व्यवहार की अपेक्षा करते हैं।
  • यदि आप अपनी बहन की वस्तुओं का सम्मान करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो खुद से पूछने की कोशिश करें: "अगर आप इस तरह मेरी चीजों का इलाज करेंगे तो क्या मैं इसे पसंद करूंगा?"।
  • किसी अन्य व्यक्ति की वस्तुओं का सम्मान करने के लिए, आप स्वयं को केवल उधार लेने के लिए सीमित नहीं कर सकते हैं अपनी डायरी पढ़ने के लिए अपने दराज के माध्यम से ब्राउज़ मत करो और फोन को खोलने के लिए फोन नहीं खोलें।
  • 4
    सामान्य रुचियां ढूंढें यहां तक ​​कि अगर आपकी बहन आपसे बहुत साल पुरानी है, तो आपके पास आम बात है। शायद आप एक ही खेल खेलते हैं, या एक ही टीवी कार्यक्रम देखते हैं - एक आम हित आदर्श आधार है जिस पर टाई करना है और जिसे आप हमेशा के बारे में बात कर सकते हैं।
  • अगर आप अपनी बहन से बात नहीं कर सकते, तो आम हितों के साथ शुरू करें उसे इसके बारे में एक प्रश्न पूछें, जैसे: "कल रात के मैच / एपिसोड के बारे में आप क्या सोचते हैं?", ताकि आपके पास अपनी राय व्यक्त करने का अवसर हो।
  • 5
    एक नियुक्ति की व्यवस्था करें यदि आप अपनी बहन के साथ अच्छे रिश्ते चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप दोनों को एक साथ मिलना चाहिए। यही कारण है कि यह ठीक करने के लिए उपयोगी हो सकता है "नियुक्ति" साप्ताहिक या मासिक जहां आप दूसरे पर समय बिताने का फैसला करते हैं आप प्रत्येक रविवार दोपहर एक भ्रमण पर जा सकते हैं, या प्रत्येक गुरुवार को फिल्म की रात का आयोजन कर सकते हैं। यहां तक ​​कि मॉल का नियमित दौरा भी आपकी बहन के साथ मजेदार हो सकता है
  • एक साथ काम करना एक साथ एक साथ समय बिताने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, आप सप्ताह भर में एक बार पूरे परिवार के लिए रात्रिभोज तैयार करने के लिए सहमत हो सकते हैं।
  • एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए हर महीने कुछ समय आरक्षित करना एक अच्छा विचार है आप अपनी बहन की वॉलीबॉल खेल देख सकते हैं, जबकि वह आपके नृत्य निबंध में भाग ले रही है, ताकि आप दोनों एक दूसरे के जीवन की देखभाल करें।
  • भाग 3

    माता-पिता को शामिल करना
    1
    सटीक नियमों के परिचय के लिए पुश करें। यहां तक ​​कि अगर आप अपने माता-पिता को अपनी बहन के साथ संघर्ष से बाहर जाने के लिए पसंद करते हैं, तो भी वे एक रिश्ते को सुलझाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं जो एक-दूसरे के अनुरूप है। आप उनसे बुनियादी नियम स्थापित करने के लिए कह सकते हैं ताकि आप दोनों को स्पष्ट रूप से पता चल जाए कि घर में किस तरह के व्यवहार को सहन किया जाता है हालांकि, यह पर्याप्त नहीं है - यह सुनिश्चित करने के लिए भी ज़रूरी है कि आपके माता-पिता यह निर्धारित करें कि नियमों को तोड़ने के लिए क्या परिणाम हैं
    • यदि आप अपने माता-पिता से व्यवहार के सामान्य नियमों को स्थापित करने के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप कह सकते हैं: "मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि हम सभी जानते हैं कि स्वीकार्य व्यवहार क्या हैं और क्या बचने के लिए। क्या आप कुछ बुनियादी नियम सेट कर सकते हैं?"।
    • आप अपने माता-पिता से नियमों के उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए एक प्रक्रिया स्थापित करने के लिए कह सकते हैं। इस तरह आपकी बहन आपको जब भी अपने माता-पिता को अपने व्यवहार के बारे में चेतावनी देने का प्रयास करते हैं, तो आप पर जासूसी होने का आरोप नहीं लगा पाएंगे।
  • 2
    उन वस्तुओं की संख्या को सीमित करने के लिए कहें जो आप को पास हुए हैं एक छोटी बहन होने के सबसे खराब हिस्सों में से एक को कई चीजों का उत्तराधिकारी होना चाहिए जो पहले आपकी बड़ी बहन का था। चाहे वह कपड़े, खेल उपकरण या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, पुरानी और प्रयोग की जाने वाली वस्तुओं के लिए हमेशा मज़ेदार न हो, जबकि आपकी बहन नए लोगों का उपयोग कर सकती है क्योंकि यह बड़ा है अपने माता-पिता को समझाएं कि यह आपको कैसा महसूस करता है और आपके द्वारा प्राप्त प्रयुक्त वस्तुओं की संख्या को सीमित करने की कोशिश करता है।
  • यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आर्थिक कारक अक्सर सबसे महत्वपूर्ण तत्व होता है जब माता-पिता आपकी बहन की वस्तुओं को रीसायकल करने का निर्णय लेते हैं। उम्मीद न करें कि आपके माता-पिता हमेशा आपको नई चीजें खरीदते हैं यदि आपकी बहन अभी भी अच्छी स्थिति में हैं
  • यदि आप अपने माता-पिता के साथ इस विषय के बारे में बात नहीं करते हैं, तो आप कह सकते हैं: "हमेशा मेरी बहन के पुराने कपड़ों को पहनने का तथ्य मुझे उसके से कम महत्वपूर्ण महसूस करता है। क्या मैं अगले सप्ताह की पार्टी के लिए एक नया टी-शर्ट / ड्रेस / पैंट चुन सकता / सकती हूं?"।
  • 3
    परिवार की बैठकों का सुझाव दें यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि सभी परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर उन समस्याओं और समस्याओं के बारे में बात करने का समय लगता है। अपने माता-पिता से पूछें कि क्या आप साप्ताहिक या मासिक पारिवारिक समारोहों को व्यवस्थित कर सकते हैं, जहां हर कोई उन्हें परेशान करने के बारे में बात कर सकता है। इस तरह, अगर आपको अपनी बहन के साथ कोई समस्या है और उन्हें इसका एहसास नहीं है, तो आपको एक तटस्थ वातावरण में चर्चा करने का अवसर मिलेगा, साथ ही अपने माता-पिता के मध्यस्थों के रूप में कार्य करें।
  • अपने माता-पिता को बताएं कि आपको लगता है कि परिवार में सभी के लिए उनकी भावनाओं को साझा करना महत्वपूर्ण है आप कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि यदि हम नियमित आधार पर स्पष्ट हैं तो हम बेहतर प्रदर्शन करेंगे"।
  • पारिवारिक समारोहों में एक विवादित माहौल नहीं होना चाहिए, इसलिए अक्सर सबसे अधिक विकल्प उन्हें अधिक अनौपचारिक और मजेदार बनाना है। आप एक शाम को व्यवस्थित कर सकते हैं जिसमें आप पिज्जा खाने या ऑर्डर करने के लिए जाते हैं इससे बैठक को एक ऐसा मौका बनाने में मदद मिलती है जो हर किसी के लिए आगे बढ़ रही है।
  • टिप्स

    • अपनी बहन के साथ नकारात्मक परिस्थितियों से बचने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि वह तनावग्रस्त होने पर अपना गुस्सा खोने की प्रवृत्ति रखती है, तो जब वह एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए पढ़ रही हो तो उसके साथ लड़ाई न करें।
    • यदि आपकी बड़ी बहन किसी तरह अपनी भावनाओं को चोट पहुँचाती है, तो इसे अंदर न रखें अंत में आप फट जाएगा और आप एक बहुत ही तीव्र झगड़े में एक साधारण चर्चा बदल सकते हैं
    • अपनी बड़ी बहन को एक मॉडल के रूप में मानना ​​सामान्य है, लेकिन याद रखना कि वह भी इंसान है: वह गलती करती है, गुस्सा करती है और अन्य सभी लोगों की तरह उसका गुस्सा खो देता है

    चेतावनी

    • आपकी बहन आपको निराश, गुस्सा या परेशान महसूस करने के लिए कितना भी भला चाहे, याद रखें कि वह हमेशा आपके परिवार का हिस्सा रहेगा वर्षों से, आपका संबंध शायद अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगा, इसलिए आपको उसके साथ मिलना सबसे अच्छा करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com