उत्तम दर्जे की आंखों में ड्रीमिंग कैसे रोकें

कक्षा में केंद्रित रहने के लिए हमेशा आसान नहीं होता है दुर्भाग्य से, दिन में सपने देखने से शैक्षणिक प्रदर्शन में समझौता हो सकता है। यदि यह एक समस्या है, तो चिंता न करें! यदि आप अध्याय में अधिक शामिल हैं और अपने आप का ख्याल रखते हैं, तो आप अपने ग्रेड को सोचने और सुधारने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

स्टेप 1 में स्टेज डेड्रीमिंग को टालने वाला इमेज
1
मेज की पहली पंक्ति में बैठो यदि आप केंद्र में रहते हैं, तो आप शिक्षक को अपना ध्यान दे सकेंगे। इस तरह, आपको अपने आप को खोजा जाने के जोखिम के बिना कम से कम डेड्रीम का समय नहीं होगा।
  • यदि प्रोफेसरों को सीटें प्रदान की जाती हैं और आप पीछे की पंक्तियों के बीच आते हैं, तो एक शिक्षक से बात करें शायद आपको मेज के करीब एक डेस्क का चयन करने की अनुमति मिलेगी
  • वर्ग चरण 2 में डेड्रीमिंग को रोकने वाला शीर्षक
    2
    नोटों को अच्छी तरह से लें बोर्ड पर प्रोफेसरों द्वारा क्या लिखा गया है, शब्द की प्रतिलिपि बनाने के बजाय मुख्य बिंदुओं को लिखें। इस तरह, आपको एक उबाऊ और नीरस तरीके से अवधारणाओं को सीखने के बजाय कक्षा में बातचीत करने का अवसर मिलेगा।
  • पाठ में शामिल होने के लिए, नोट्स को निजीकृत करने का प्रयास करें पता लगाएँ कि क्या आप स्पष्टीकरण के बुनियादी चरणों को उजागर करना पसंद करते हैं या एक सारिणी रूपरेखा तैयार करते हैं जो भी विधि, आप अधिक सक्रिय और चौकस रहेंगे
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही तरीके से दिन के पाठ का पालन करते हैं, पिछले समय से ली गई नोटों की समीक्षा करें पिछली स्पष्टीकरण और प्रगति में उन दोनों के बीच कनेक्शन ढूंढें। ऐसा करने से, आप कक्षा में सचित्र विषयों के साथ और अधिक परिचित प्राप्त करेंगे और अपने विचारों का पीछा करने की प्रवृत्ति को बनाए रखेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, स्टेप 3 में डेड्रीमिंग को रोकें
    3
    अपना हाथ बढ़ाएं प्रश्नों के उत्तर देने के लिए इसका इस्तेमाल करें और यदि आप कुछ नहीं समझते हैं तो स्पष्टीकरण मांगने में डर नहींें। यदि आप विषयों को जानते हैं और आप भाग लेते हैं, तो आप सोचने के लिए प्रलोभन नहीं देंगे।
  • कक्षा में बातचीत करने का मतलब यह नहीं है कि हाथ को लगातार रखा जाए। केवल जब आप एक महत्वपूर्ण योगदान सुनिश्चित करने के लिए उत्तर दें, लेकिन दूसरों का विश्वास कमाने का प्रयास करें इस तरह, अगर आप वास्तविकता के साथ संपर्क खोना शुरू करते हैं, तो वे मानेंगे कि आप चौकस और रुचि रखते हैं।
  • स्टेज 4 में डेड्रीमिंग को रोकने वाला शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने आप को एक छोटा ब्रेक दें बाथरूम जाने के लिए और कुछ खींचने या पानी पीने का अवसर लेने के लिए कहें। इस तरह, आप कक्षा में लौटने के बाद आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे। प्रश्न पूछने और बातचीत करने के लिए कक्षा में वापस लौटें
  • भाग 2

    शरीर और मन को तैयार करें
    स्टेप 5 में डेड्रीमिंग को रोकने वाला शीर्षक वाला इमेज
    1
    उन खाद्य पदार्थों का चयन करें जो मस्तिष्क को पोषण देते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम सहित पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थ, आपको लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करेंगे। यदि आप व्यंजनों का उपभोग करते हैं जो एकाग्रता में वृद्धि करते हैं और आपको सही चार्ज देते हैं, तो आप सबक के प्रति अधिक ध्यान देने में सक्षम होंगे और आप दिन में सपने देखने से बचेंगे।
    • उन खाद्य पदार्थों से दूर रहें जो चीनी और वसा में उच्च होते हैं। वे एक ग्लाइसेमिक शिखर का उत्पादन करेंगे जिसके लिए शरीर तुरंत ऊर्जा प्राप्त करने के बाद तुरंत ऊर्जा का उपयोग करेगा और फिर तेजी से ऊर्जा की कमी के परिणामस्वरूप अपनी ताकत खो जाएगी। तो चीनी-लेपित अनाज या नाश्ते क्रोसंट्स मत खाएं, क्योंकि वे आपको धीमी गति से रिलीज वाली कैलोरी नहीं देते हैं जिन्हें आपको सतर्क रहने और ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है।
    • उदाहरण के लिए, ब्लूबेरी, जो एंटीऑक्सिडेंट, या साबुत अनाज, जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर मदद करने के लिए एक निरंतर ऊर्जा स्तर को बनाए रखने होते हैं चुनें। जब आप स्वस्थ भोजन का उपभोग करते हैं, जैसे कि ऑलेग्रेन ओटमील, तो आप विचलित नहीं होंगे और दोपहर के भोजन के बारे में डेड्रीम नहीं लेंगे
  • स्टेप 6 में डेड्रीमिंग को रोकने वाला शीर्षक



    2
    पानी पी लो यदि आप ध्यान केंद्रित करने और अपने विचारों में अवशोषित होने से बचने के लिए सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको स्वयं को शारीरिक रूप से तैयार करना होगा, जैसे कि आप मैराथन में भाग लेना चाहते हैं।
  • यदि आप ठीक से हाइड्रेट नहीं करते हैं, तो आप एकाग्रता खो सकते हैं और सिर दर्द से पीड़ित हो सकते हैं।
  • निर्जलीकरण भी ऐसे हद तक ध्यान को ख़तरे में डाल सकता है कि यह आपको क्या करने की आवश्यकता से आपको विचलित कर लेता है और आपको दिन के उजाले में पैदा होता है।
  • स्टेप 7 में डेड्रीमिंग को रोकने वाला शीर्षक वाला इमेज
    3
    अधिक उपयुक्त सेटिंग्स में अपने विचारों के प्रवाह का अनुसरण करने का समय ढूंढें। किसी की कल्पना को विकसित करने की प्रवृत्ति खुद में नकारात्मक नहीं है, भले ही कक्षा में यह एक अच्छा विचार नहीं है। इसलिए, आराम करने के लिए कुछ पल लें। जब आप अपना मन और शरीर तैयार करते हैं, तो आप एकाग्रता बनाए रखने और कल्पना से बचने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • एक कैलेंडर या इलेक्ट्रॉनिक डायरी आपको खाली समय सहित अपने दिनों की योजना बनाने में सहायता कर सकती है। इससे आप स्वचालित रूप से इसे प्राप्त करने से पहले एक नियमित बनाने की अनुमति देगा।
  • आप योग का अभ्यास कर सकते हैं, झपकी ले सकते हैं, नेटफ्लिक्स पर कुछ देख सकते हैं या कुछ संगीत सुन सकते हैं। एक सुखद गतिविधि की योजना बनाकर, आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं और ऐसे क्षणों को प्राप्त कर सकते हैं जो दिन के दौरान अध्ययन के लिए समर्पित एकाग्रता के लिए आपको इनाम देंगे।
  • भाग 3

    निपुणता पर सो जाओ
    स्टेप 8 में डेड्रीमिंग को रोकने वाला वर्ग शीर्षक चित्र
    1
    बाकी को कम मत समझो दिन में सपने देखने का सबसे आम कारण यह है कि हमारा मन थकावट के कारण घूमना शुरू कर देता है। इस प्रकार, एक अच्छी नींद / जगा चक्र और दिनचर्या दिन के दौरान आपका ध्यान बढ़ा सकते हैं।
    • रात भर आठ घंटों सो रही है, दिन के दौरान एकाग्रता को बढ़ावा देने के लिए आप सबसे अधिक लाभकारी समाधान ले सकते हैं। हालांकि, कुछ लोगों के लिए बाकी की सही मात्रा 6 से 9 घंटों की नींद के बीच है। पता लगाएँ कि आपको कितने घंटे सक्रिय होना चाहिए और उन्हें अपने दिनचर्या में डालें।
    • उनींदेपन और ध्यान की भावना सर्कैडियन लय पर निर्भर करती है, यह एक शारीरिक प्रक्रिया है जिसके द्वारा मानव शरीर स्वाभाविक रूप से थका हुआ लगता है जैसे दिन जाता है। यदि आप पर्याप्त सोए हैं, तो आप दिन के मध्य में कमजोर और कमजोर नहीं महसूस करेंगे।
  • स्टेप 9 में डेड्रीमिंग को रोकने वाला वर्ग शीर्षक चित्र
    2
    नीले प्रकाश में निर्यात करने से बचें तकनीकी उपकरणों द्वारा उत्सर्जित नीला प्रकाश मस्तिष्क द्वारा मेलाटोनिन के उत्पादन को रोकता है। यह रासायनिक नींद / जगा चक्र को नियंत्रित करता है यहां तक ​​कि आप यह भी मानते हैं कि आप पर्याप्त सोए हैं, अगले दिन आप अभी भी थका हुआ महसूस करेंगे यदि मस्तिष्क अपने बाकी के लिए जरूरी रसायनों का उत्पादन नहीं करता है। पर्याप्त सो रही मस्तिष्क को ठीक से आराम करने की अनुमति देने का अर्थ है।
  • रोज़मर्रा की जिंदगी में उपयोग किए जाने वाले लैपटॉप, टीवी और सेल फोन सहित अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से ब्लू लाइट उत्सर्जित होता है।
  • आप मदद नहीं कर सकता लेकिन फोन की जांच, Android और Apple सिस्टम अनुप्रयोगों है कि स्क्रीन गर्म टन (लाल / पीला), जिसके माध्यम से यह मस्तिष्क के बाकी समझौता किए बिना शाम को उपकरण का उपयोग करने के लिए संभव है उत्पादन करने की अनुमति प्रदान करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, स्टेप 10 में डेड्रीमिंग को रोकें
    3
    एक दिनचर्या प्राप्त करें शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अच्छी तरह से सोए जाने का सबसे अच्छा तरीका एक नियमित रूप से स्थापित करना है। हर रात सोते समय एक ही समय में सो जाओ, आप शरीर को समझने में मदद करेंगे कि अगले दिन रुकने और रीचार्ज करने का समय कब है।
  • जब आप अपने द्वारा नियत की गई दिनचर्या का पालन करना शुरू करते हैं, तो आपको सोने के लिए कुछ अतिरिक्त उपाय करने होंगे। कैमोमाइल जैसे हर्बल चाय, या एक किताब पढ़ो।
  • इन आदतों के बावजूद, यह कहा जाता है कि अच्छी नींद के साथ आप दिव्य सांस लेने की प्रवृत्ति को बनाए रखने का प्रबंधन करेंगे। एक कठिन दिन का सामना करने और सर्वोत्तम तरीके से शुरू होने की संभावना को स्वीकार करें।
  • टिप्स

    • अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी की बोतल रखो।
    • दिन के पाठ से पहले कई बार नोटों को जोड़ने की कोशिश करें ताकि हमेशा मानसिक रूप से सक्रिय रहें।
    • एक नियमित का पालन करना शुरू करें जो आपको कक्षा में एकाग्रता बनाए रखने के लिए अनुमति देता है बिना ऊब।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com