कैसे व्रव वक्र बनाने के लिए

वोट वक्र एक सापेक्ष मतदान प्रक्रिया है जो संपूर्ण कक्षा के प्रदर्शन के आधार पर किसी दिए गए कार्य के लिए स्कोर प्रदान करता है। कई कारण हैं कि एक शिक्षक या प्रोफेसर रेटिंग वक्र आकर्षित करने का फैसला क्यों कर सकता है। उदाहरण के लिए, यह ऐसा कर सकता है यदि अधिकांश छात्र अपेक्षाओं के नीचे प्रदर्शन प्राप्त करते हैं, जिसका अर्थ है कि असाइन किया गया परीक्षण या कार्य दायरा और कठिनाई के लिए उपयुक्त पैरामीटर से बाहर था। वक्र बनाने के कुछ तरीके गणितीय रूप से ग्रेड को समायोजित करते हैं, जबकि अन्य छात्रों को एक कार्य में खो गए अंक की वसूली के अवसर प्रदान करते हैं। विवरण जानने के लिए जारी रखें।

कदम

विधि 1

एक गणितीय पद्धति के साथ स्नातक कर्व ड्रा
छवि शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 1
1
उच्चतम ग्रेड को इस रूप में चिह्नित करें "100% " प्रदर्शन का शिक्षकों और प्रोफेसरों ने वक्र आकर्षित करने के लिए अपनाने वाले तरीकों में से यह सबसे आम है, सबसे ज्यादा आम नहीं है। इस पद्धति के साथ, शिक्षक कक्षा के भीतर उच्चतम श्रेणी के लिए खोज करता है और उसे इस प्रकार चिह्नित करता है "नई" उस विशिष्ट कार्य के लिए 100%। इसका मतलब है कि आपको काल्पनिक स्कोर से कक्षा का उच्चतम स्कोर घटाना होगा "उत्तम", तो प्रत्येक कार्य में अंतर जोड़ने के लिए, जिसमें सर्वोच्च स्कोर भी शामिल है। यदि सही ढंग से किया जाता है, तो उच्चतम स्कोर वाला कार्य अब एक पूर्ण स्कोर होगा, और अन्य कार्यों का पहले से कहीं ज्यादा उच्च स्कोर होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि परीक्षण के लिए उच्चतम स्कोर 95% था, क्योंकि 100-95 = 5, हमें जोड़ना चाहिए "5 प्रतिशत अंक" सभी छात्रों के स्कोर के लिए यह 95% एक 100% समायोजित कर देगा, और एक दूसरे अंक 5 प्रतिशत अंकों से बढ़ेगा।
  • यह विधि भी पूर्ण स्कोर, साथ ही साथ प्रतिशत के साथ काम करती है। यदि उच्चतम स्कोर 30 में से 28 था, उदाहरण के लिए, आपको प्रत्येक कार्य के लिए स्कोर को 2 अंक जोड़ना होगा।
  • वक्र ग्रेड चरण 2 नामक छवि
    2
    स्नातक स्तर की स्केल वक्र को लागू करता है यह तकनीक रेटिंग वक्र का उपयोग करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है इसका उपयोग तब किया जाता है जब किसी कार्य के एक सटीक भाग पर एक विशेष कठिनाई होती है, जिसकी भारी संख्या में वर्ग ने बुरी तरह से हल किया है। ग्रेजुएटेड स्केल पर वक्र आकर्षित करने के लिए, बस प्रत्येक छात्र के ग्रेड में अंकों की समान संख्या जोड़ें। यह उन अंकों की संख्या हो सकती है जिन्हें हर किसी के द्वारा गलत अभ्यास में सौंपा गया था, या यह मनमाना अंक की मात्रा हो सकती है, जो आपके लिए पर्याप्त दिखाई देती है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि पूरे वर्ग ने 10 अंकों के लायक अभ्यास में चूक की है। इस मामले में, आप प्रत्येक छात्र के स्कोर के लिए 10 अंक जोड़ना चुन सकते हैं। अगर आपको लगता है कि क्लास उच्च श्रेय के लायक नहीं है, क्योंकि उस वर्ष गलत था, आप 10 की बजाय 5 अंक देने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • यह विधि पिछले विधि से निकटता से संबंधित है, लेकिन यह वही नहीं है उत्तरार्द्ध विशेष रूप से कक्षा में उच्चतम स्कोर पर विचार नहीं करता है "100% "। इसलिए ऐसा हो सकता है कि कोई भी वोट नहीं पाता "उत्तम", जैसा कि ऐसा हो सकता है कि 100% से अधिक अंक हैं!
  • छवि शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 3
    3
    यह अपर्याप्तता की सीमा निर्धारित करता है यह विधि इस प्रभाव को कम करती है कि कुछ बहुत कम ग्रेड कक्षा मतदान पर हो सकते हैं। इसलिए ऐसी परिस्थितियों में प्रयोग किया जाता है जहां एक छात्र (या एक पूर्ण वर्ग) किसी दिए गए कार्य में विफल हो गया है, लेकिन फिर भी शुरुआत से उल्लेखनीय प्रगति दिखाई गई है और दंडित होने के लायक नहीं है इस मामले में, वोटों को आवंटित सामान्य प्रतिशत पैमाने (ए के लिए 90%, बी के लिए 80%, एफ के लिए 50-0% तक) की बजाय, नकारात्मक वोटों की सीमा निर्धारित करते हैं, शून्य से न्यूनतम स्कोर । यह एक अच्छे छात्र के औसत के साथ जोड़ते समय विशेष रूप से कम स्कोर वाले कार्यों को कम सख्त प्रभाव पड़ता है। दूसरे शब्दों में, एक बुरे ग्रेड एक छात्र के सामान्य औसत से कम प्रभावित करेगा।
  • उदाहरण के लिए, हम यह मानते हैं कि एक छात्र पूरी तरह से अपना पहला परीक्षा 0 में हासिल करने में विफल रहता है। तब से, हालांकि, छात्र बहुत प्रतिबद्ध है और अपने दो बाद के परीक्षणों में 70 और 80% प्राप्त करता है। वक्र के बिना 50% का औसत होगा, इसलिए एक नकारात्मक स्कोर। लेकिन अगर आप 40% नकारात्मक स्कोर की सीमा निर्धारित करते हैं, तो आपका नया औसत 63.3% होगा, यह एक डी है। यह असाधारण वोट नहीं है, लेकिन यह एक छात्र के लिए पूरी तरह से नकारात्मक वोट की तुलना में निर्बाध है दिखाया प्रतिबद्धता
  • आप अलग-अलग नकारात्मक वोटों पर सीमा निर्धारित करने का विकल्प चुन सकते हैं, जो कि एक कार्य वितरित और बिना किसी कमेंट के अंतर के आधार पर किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि कम से कम 40% के कम से कम ग्रेड के बिना undelivered कार्य किया गया है, लेकिन यदि उन्हें वितरित किया गया है, तो उनका न्यूनतम ग्रेड 30% होगा।
  • वक्र ग्रेड चरण 4 नामक छवि
    4
    घंटी वक्र का उपयोग करें अक्सर, किसी दिए गए कार्य का वोट एक घंटी में वितरित किया जाता है। कुछ छात्रों को उच्च ग्रेड प्राप्त होता है, बहुत से औसत ग्रेड प्राप्त होते हैं, कुछ छात्रों को नकारात्मक अंक प्राप्त होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि विशेष रूप से मुश्किल कार्य में, कुछ उच्च अंक 80% श्रेणी में थे, 60% में औसत अंक और 40% में नकारात्मक वोट होंगे? क्या आपकी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र एक से कम बी और छात्रों की औसत एक से कम डी हैं? शायद नहीं। घंटी वक्र के साथ, सी के साथ कक्षा का औसत ग्रेड को चिह्नित करें, जिसका अर्थ है कि सर्वश्रेष्ठ छात्र को उनके पूर्ण ग्रेड से परे ए और सबसे खराब एफ प्राप्त होगा।
  • औसत वर्ग स्कोर का निर्धारण करके प्रारंभ करें कक्षा में सभी ग्रेड जोड़ें और छात्रों की संख्या के आधार पर विभाजित करें। आइए इस तरह की औसत स्कोर 66% के आंकड़े के बारे में सोचें।
  • इसे एक औसत स्कोर के रूप में स्कोर करें उपयोग करने के लिए सटीक स्कोर आपके विवेक पर है। यह सी, एक सी + या बी-उदाहरण हो सकता है, उदाहरण के लिए। चलो एक अच्छी गोल सी सी के साथ 66% स्कोर करने की कल्पना करते हैं।
  • फिर घंटी वक्र पर प्रत्येक अक्षर को अलग करने के लिए कितने बिंदु निर्धारित करें। आम तौर पर, अंतराल जितना बड़ा होता है, उतना ही आसानी से घंटी की होगी "माफ कर दो" नकारात्मक वोट वाले छात्र कल्पना कीजिए कि एक वोट दूसरे से 12 अंक से अलग हो गया है। इसका अर्थ है कि नया बी 66 + 12 होगा, यानी 78, जबकि 66-12 = 54 नए डी होंगे।
  • इस प्रकार घंटी वक्र के आधार पर वोट प्रदान करता है।
  • वक्र ग्रेड चरण 5 शीर्षक वाला छवि



    5
    रैखिक पैमाने पर एक रेटिंग वक्र लागू करें जब आपके पास वितरण का एक विशिष्ट विचार होता है जिसे आप करना चाहते हैं, लेकिन वास्तविक वोट पर्याप्त नहीं हैं, तो आप एक रेखीय-पैमाने की वक्र का उपयोग कर सकते हैं यह वक्र आपको वोटों के वितरण को समायोजित करने की अनुमति देता है ताकि आप उस औसत स्कोर की स्थिति पर विचार कर सकें जहां आप इसे उपयुक्त मानते हैं। हालांकि, यह कुछ बहुत ही तकनीकी है और प्रत्येक छात्र के लिए एक अलग रेटिंग वक्र का उपयोग करता है, जिसे अन्यायपूर्ण माना जा सकता है
  • सबसे पहले, 2 बुनियादी स्कोर (छात्रों द्वारा प्राप्त स्कोर) चुनें और निर्धारित करें कि उन्हें वक्र में कितना मिलान होना चाहिए। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि काम का औसत 70% है और आप चाहते हैं कि यह 75% तक पहुंच जाए, जबकि न्यूनतम स्कोर 40% है और आप चाहते हैं कि यह 50% हो।

  • फिर 2 एक्स / वाई अंक बनायें: अगला, 2 एक्स / वाई पॉइंट बनाएं: (एक्स1, y1) और (एक्स2, y2)। प्रत्येक एक्स मान पहले से चुने गए पूर्ण अंकों में से एक होगा, जबकि प्रत्येक वाई वैल्यू अंतिम मूल्य के अनुरूप होगा, जिस पर आप एक्स पहुंचना चाहते हैं। हमारे मामले में अंक (70.75) और (40.50) हैं।

  • निम्न समीकरण में मान दर्ज करें: f (x) = y1 + ((वाई2-y1) / (एक्स2-एक्स1)) (एक्स-एक्स1). एक्सोनेंट्स के बिना केवल एक्स नोट करें, इसे प्रत्येक व्यक्तिगत कार्य के स्कोर में डालें। अंतिम मूल्य जिसे आप एफ (एक्स) के लिए प्राप्त करेंगे, कार्य का नया ग्रेड है। आपको स्पष्ट रूप से प्रत्येक छात्र के ग्रेड के लिए समीकरण चलाने की आवश्यकता होगी।

  • हमारे मामले में, मान लें कि हम उस कार्य की वक्र बनाना चाहते हैं जिसमें 80% औसत है। हम निम्नलिखित तरीके से समीकरण को हल करेंगे:
  • एफ (एक्स) = 75 + (((50 - 75) / (40-70)) (80-70))
  • एफ (एक्स) = 75 + ((-25) / (-30)) (10))
  • एफ (एक्स) = 75 + .83 (10)
  • एफ (एक्स) = 83.3 इस कार्य के लिए 80% का स्कोर बन गया है 83.3%।
  • विधि 2

    छात्रों को अतिरिक्त सहायता दें
    छवि शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 6
    1
    एक कार्य को फिर से करने का अवसर प्रदान करें। यदि आप अपने छात्रों के ग्रेड में एक जटिल सूत्र लागू करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, लेकिन फिर भी आप उन्हें अपने स्कोर को सुधारने का अवसर प्रदान करना चाहते हैं, ऐसे कार्य के उन वर्गों को फिर से सौंपने का विचार करें जिनके पास नकारात्मक परिणाम हैं। कार्य को छात्रों को दोबारा दे दो और उन्हें अनमेट समस्याएं फिर से करने दें। फिर, रेडोन अभ्यासों को वोट दें। विद्यार्थियों को नए प्रयासों से अर्जित अंक का एक प्रतिशत दें और अंतिम स्कोर प्राप्त करने के लिए इसे पहले स्कोर में जोड़ दें।
    • कल्पना कीजिए कि एक छात्र ने एक परीक्षण में 100 में से 60 में अंक हासिल किए। छात्र को परीक्षा का पुनर्वितरण करें, प्रत्येक कवायद के लिए जरूरी अर्ध क्रेडिट की आवश्यकता होगी। छात्र एक और 30 अंक प्राप्त करके समस्याओं का समाधान करेगा। फिर आप 30/2 = 15 अंक अधिक देंगे, जो प्रारंभिक 60 में जोड़ा जाएगा, आपको 75 अंक का अंतिम स्कोर देगा।

    • यह छात्रों को काम को सुधारने से रोकता है। इसके बजाय, उन्हें समस्या हल करने की विधि को पूरी तरह से समझने की कोशिश करें, शुरुआत से अंत में, गलत भागों को फिर से लिखना

  • छवि शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 7
    2
    कार्य के एक अनुभाग को निकालें और वोटों को वापस प्राप्त करें। यहां तक ​​कि सबसे अच्छा शिक्षक कभी-कभी अनुचित या भ्रामक परीक्षण के दौरान होते हैं। अगर, वोट देने के बाद, आप महसूस करते हैं कि छात्रों के लिए विशेष रूप से कठिन काम का एक हिस्सा या अधिक भाग है, तो आप उस अनुभाग को छोड़ सकते हैं और वोटों को वापस कर सकते हैं जैसे कि यह कभी अस्तित्व में नहीं था। यह एक अच्छा विचार है यदि कुछ प्रश्न उन अवधारणाओं पर आधारित होते हैं जिन्हें आपने अपने छात्रों को अभी तक सिखाया नहीं है, या यदि प्रश्न कक्षा निष्पादन के बारे में आपकी उम्मीदों से परे निष्पक्ष हो जाता है। इन मामलों में, वोटों को पुनर्वितरित करें जैसे कि वह खंड अस्तित्व में नहीं था।
  • ध्यान दें, हालांकि, यह विधि आपके द्वारा शामिल किए जाने वाले प्रश्नों को अधिक वजन देती है। इससे छात्रों को गुस्सा आ सकता है कि वे उन सवालों के जवाब देते हैं जिन्हें आप समाप्त करना चाहते हैं। आप उन्हें क्रेडिट का एक अतिरिक्त रूप प्रदान कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 8
    3
    अतिरिक्त क्रेडिट देने वाली समस्याओं को असाइन करें यह सबसे पुरानी चाल है कुछ या सभी छात्रों के लिए गलत काम करने के बाद, उन्हें एक विशेष समस्या, एक परियोजना या एक विशेष कार्य प्रदान करें, जो सही तरीके से पूरा हो जाए तो प्राप्त हुए स्कोर में वृद्धि होगी। यह एक ऐसी समस्या हो सकती है जिसके लिए रचनात्मक कौशल, मूल कार्य या प्रस्तुति की आवश्यकता होती है। रचनात्मक रहें!
  • इस पद्धति का सावधानी से उपयोग करें, हालांकि। जिन छात्रों को सबसे ज़्यादा मदद की ज़रूरत है वे हैं, जो अतिरिक्त क्रेडिट के लिए अधिक कठिन समस्या को हल करना सबसे कठिन हैं। यदि आप छात्रों को पाठ की अवधारणाओं को मूल, अपरंपरागत परियोजनाओं और कार्यों में शामिल करने की अनुमति देते हैं, तो आपका अतिरिक्त चेक अधिक प्रभावी होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप कविता सबक ले रहे हैं, तो आप एक अतिरिक्त परीक्षा प्रदान कर सकते हैं जिसके लिए छात्रों को अपने पसंदीदा पॉप गीत के कवि संबंधी योजना का विश्लेषण करने की आवश्यकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप ग्रेडिंग वक्र को लागू करते समय नहीं चाहते हैं कि छात्र स्कोर के 100% से अधिक अंक प्राप्त करें, तो वक्र के सीमक के रूप में अधिकतम अंक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि वक्र में 3 से अधिक अंक एक छात्र के स्कोर को 100% से ऊपर ले जाते हैं, तो 3-बिंदु वक्र को सीमित करें


    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com