नए साल की शुरुआत कैसे करें

जब छुट्टियां समाप्त होती हैं और सभी छुट्टियां बीत जाती हैं, तो आपके पास नया साल है यह समय जानने के लिए नई चीजों को स्थापित करने का समय हो सकता है या यह उन चीजों के समेकन का समय हो सकता है जो आप पहले से जुनून के साथ आगे बढ़ रहे हैं एक अन्य विकल्प सिर्फ यह सोचने के लिए होगा कि आप अभी तक जीवन में कहां आए हैं। नए साल के लिए आपके पसंदीदा दृष्टिकोण जो भी हो, ताजा और ध्यान केंद्रित महसूस करना शुरू करना अच्छा है, जिस चीज पर आप काम कर रहे हैं या नई चीजों को शुरू करने के लिए तैयार हैं। आपको कुछ को बढ़ावा देने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

1
पक्ष की सजावट उचित तरीके से करें। जब छुट्टी का उत्सव खत्म हो जाता है, सजावट, गहने और अन्य पार्टी के सामान को अपने बक्से और बैग में वापस रखा जा सकता है। यदि आप इसे बहुत लंबा छोड़ देते हैं, तो यह एक नियमित बात बन सकती है और यह आपको अगले अनुभवों को आगे बढ़ने से रखने का प्रभाव भी हो सकता है। ऐसा महसूस न करें कि आपको एक दिन में सब से छुटकारा पाना होगा, क्रिसमस और नए साल के बीच सप्ताह के दौरान, थोड़ी-थोड़ी छोटी चीज़ों को हटा दें।
  • यह आसान बनाने के लिए सभी पार्टी सजावट को दूर करने में मदद करने के लिए परिवार और दोस्तों से पूछें।
  • 2
    नए साल के संकल्पों की सूची को कवर करें (यदि आपने एक नहीं बनाया है, तो इस कदम को छोड़ दें।) एक डायरी, एक चार्ट या एक कैलेंडर पर लिस्ट करें जहां आप लिख सकते हैं। अपनी परियोजनाओं को शुरू करने के लिए, आपको संभवत: कुछ योजना, संगठन और शायद कुछ खरीद की आवश्यकता होगी ध्यान केंद्रित करने में मदद करें और नई आदतों के प्रति अपने प्रयासों को निर्देशित करने के लिए सूचियां बनाएं। उदाहरण के लिए:
  • क्या कोई उपकरण, उपकरण, भोजन, परिधान, आदि है कि आपको अपना नया स्वास्थ्य / आहार / व्यायाम आहार शुरू करने की आवश्यकता है? या हो सकता है आपको शौक या कला या नए खेल उपकरणों के लिए नई सामग्री की आवश्यकता हो। उन चीजों को नीचे लिखें जिनकी आपको ज़रूरत है ताकि आप समझ सकें कि क्या आपके पास पहले से ही कुछ चीज़ है जो आपको चाहिए या यदि आपको इसे खरीदने की ज़रूरत है, भेंट करना, इसे उधार लेना या इसे रीसायकल करना है
  • क्या आपको कहीं न कहीं साइन अप करने की ज़रूरत है, पुस्तक यात्राएं, सदस्यताएं, या कुछ और जो आपके निर्णय को पूरा करने में मदद करता है? यदि हां, तो इसे लिखें
  • इन निर्णयों के लिए प्रासंगिक है जो आपके लिए महत्वपूर्ण लगता है कि सब कुछ नीचे लिखें
  • कुछ मामलों में, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए लंबे और अल्पावधि लक्ष्यों को तोड़ने की आवश्यकता है कि आप अपने इच्छाशक्ति धीमा नहीं करते हैं नीचे दिए गए चरणों को लिखें जो आपको लगता है कि आपके लिए सही हो सकता है।
  • 3
    संगठन पर फोकस करें यदि आप पहले से ही अद्भुत तरीके से संगठित हैं, तो इस कदम को छोड़ दें। लेकिन बहुत से लोग नहीं हैं और यह महसूस कर सकता है कि नया साल एक नई शुरुआत है।
  • डेस्क पर और जमीन पर मौके से कागजात और किताबों के ढेर हो सकते हैं? थोड़ी सी क्लिक करें और यहां (अदृश्य सफाई!) के साथ सब कुछ रखो।
  • क्या आपको चीजों से मोजे तक चीजों को खोजने में परेशानी है? सरल समाधान ढूंढें, जैसे की चाबी की अंगूठी संलग्न करना और खोए मोजे के लिए टोकरी का आयोजन करना। एक विधि को प्रशिक्षण के साथ करना है, दूसरे को स्वीकृति के बारे में है - उदाहरण के लिए, आप चीजों को ठीक करने के लिए खुद को प्रशिक्षित कर सकते हैं, लेकिन जब तक दोस्त निकलता नहीं है, आप अनुपस्थित मोजे पर भरोसा नहीं कर सकते, इसलिए आपको एक जगह मिलती है इस तरह की बातों के लिए
  • क्या आप साफ करना चाहते हैं? आप अपने आप को यह समझने की कोशिश कर सकते हैं कि यह सब व्यायाम है, एक ज़ेन का क्षण या अपने साथी के कचरे को फेंकने का मौका है, लेकिन सहायता ढूंढना बेहतर है। जितना संभव हो उतना संभव और संगठित करने के लिए दूसरों को सफाई देनी चाहिए ताकि आप जो कुछ करना चाहते हैं उसे आप करते हैं। सब कुछ के लिए जिम्मेदार होने के नाते वास्तव में भारी है, इसलिए इसे रोकें
  • इसे धीरे-धीरे ले जाएं हो सकता है कि पहले, सोमवार, आपके डेस्क पर कुछ समझने की कोशिश करें, मंगलवार और बुधवार को कोठरी का आयोजन करें, गुरुवार को पुस्तकालय रखो, शुक्रवार को वैक्यूम क्लीनर, शनिवार की धूल से गुजरता है और रविवार को आपको जो कुछ भी संगठित करने की आवश्यकता है । एक बार जब आप उच्च उपयोग के विशिष्ट क्षेत्रों का आयोजन कर लेते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि एक साफ कमरे में ध्यान देने और उसे ढूंढने के लिए यह बहुत आसान है।
  • 4



    अधिक आराम करो यदि आप आराम की आदत में नहीं हैं, तो अब से ही अपने जीवन में इस महत्वपूर्ण गतिविधि (या गतिविधि की कमी) को जोड़ने के उद्देश्य से नया साल शुरू करें।
  • विश्रांति के विचारों के लिए समर्पित पुस्तकों और साइटों के माध्यम से कुछ समय बिताएं। आप किस तरह की आराम वाली चीजें पसंद करेंगे? बाकी सब लोग आराम से क्या कर रहे हैं पर सहमत हैं - कुछ लोग पाते हैं कि एड्रेनालाईन से भरी गतिविधियां आराम कर रही हैं, जबकि अन्य लोग एक अच्छी किताब के साथ झुंझल में खुद को और अधिक स्वस्थ रखेंगे। पसंद तुम्हारा है, जब तक आप आराम करो।
  • लगभग सभी को पता चलता है कि स्पा आराम कर रही है इसका अर्थ मोमबत्तियों के प्रकाश में एक सप्ताह और बुलबुले (और शायद कुछ बुलबुले), एक मसाज (घर पर किसी को आप प्यार या स्पा), योग, ध्यान और इस तरह की अन्य चीजों के बीच स्नान कर सकते हैं।
  • जब भी आप कर सकते हैं, एक शनिवार या किसी अन्य उपयुक्त दिन या दोपहर में एक आराम का ब्रेक लें, जो कि निःशुल्क है। आराम करो, यदि आप चाहें तो एक स्पा पार्टी के दोस्त को बुलाएं, या अकेले करो। आप एक तेल उपचार, मैनीक्योर / पेडीक्योर और कुछ और जो आपको अच्छा और सुंदर महसूस कर सकते हैं
  • 5
    अपने अध्ययन या काम के स्थान को साफ करें छुट्टियों के बाद वापस काम या स्कूल / विश्वविद्यालय में जा रहे हैं आपको जगह का थोड़ा सा अनुभव हो सकता है अपनी मेज, आपका लॉकर, अपना बैकपैक या कुछ और चीज़ें जो आपने जमा की हैं, को साफ करने से आपको नए साल के लिए तैयार महसूस करने में मदद मिल सकती है। पुराने साल से कचरे को फेंक दें, महत्वपूर्ण दस्तावेजों को उनके स्थान पर रख दें और उन्हें एक अच्छा धूलिंग या झाड़ू दे। जो कुछ समाप्त हो रहा है उसे भरें और, यदि आप कर सकते हैं, तो अपने टेबल पर एक अच्छा संयंत्र या एक तस्वीर डालकर खुद को खुश कर दें।
  • बैकपैक्स, ब्रीफ़केस, बैग, पोर्टेबल मीडिया और अन्य बैग के लिए: बेकार वस्तुओं को चारों ओर ले जाने न दें! बैग में आप की जरूरत नहीं है जो चीजें हैं जो बड़े पैमाने पर और वजन बढ़ जाती है और लैपटॉप, सेल फोन और क़ीमती सामान जैसे खरोंच कर सकते हैं।
  • 6
    पिछले वर्ष पर विचार करें उन चीजों के बारे में सोचें जो आप इस वर्ष बेहतर करना चाहते हैं, नई चीजें जिन्हें आप कोशिश करना चाहते हैं और जिन लोगों के साथ आप संशोधन करना चाहते हैं या जिनसे आप शुरू करना चाहते हैं क्या आपको वह वर्ष मिलता है जो आपको समाप्त हुआ था? क्या विशिष्ट चीजें आप बदलना चाहेंगे या आप दिशा बदलना चाहते हैं? आपको प्रगति, परिवर्तन और आप अभी कहां रहना चाहते हैं, इसके बारे में सवाल पूछकर, यह आपकी ताज़ा स्थिति को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है, जिससे आपको इस नए साल को पूरा करने के लिए नई प्रेरणा मिल सकती है।
  • क्या आपको कुछ कहने के लिए खेद है? किसके साथ आप माफी माँगना चाहते हैं? अगर वहाँ है, मुझे माफ करें और चीजों को सही रखें। नए साल की शुरुआत के रूप में आप चिंता करने या किसी के लिए खेद महसूस नहीं करना चाहते हैं
  • यह पिछले साल इतना बढ़िया था कि आप एक नया साल नहीं चाहते हैं? बिल्कुल सही, एक एल्बम या डायरी पर ध्यान दें कि यह साल कितना अच्छा था। लेकिन अपने आप से कहना कि नया साल भी बेहतर होगा आपके द्वारा सीखे गए सबक पर बने रहें और अच्छी चीजें आने के लिए रखें
  • यह पिछले साल आपके लिए इतने भयानक था कि आप चिंतित हैं कि नया साल अधिक या उससे कम नहीं होगा यदि नहीं, तो बहुत बुरा होगा? इस तरह से सोचकर यह आत्म-पूर्ति भविष्यवाणी कर सकता है। किसी को भी उम्मीद नहीं है कि यदि आपके पंख टूट जाएंगे तो आप उड़ जाएंगे, लेकिन यह आपके व्यक्तिगत कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपने सपनों को समायोजित करने के लिए छोटे तरीके ढूंढना शुरू करते हैं। अपने आप को अधिक करुणा से व्यवहार करें और उन लोगों में शामिल हों जिन्हें अच्छे दिल हैं। इस साल आने पर ध्यान दें, एक दयालु और अच्छा एक इसमें उन चीजों को छोड़ देना शामिल हो सकता है जो आपको चिंता का कारण बनता है - पहले में डरावना लेकिन जब आप सफल होते हैं तो बहुत मुक्ति
  • टिप्स

    • ज्यादातर लोग स्वस्थ आहार के साथ नए साल की पहचान करते हैं, अधिक व्यायाम करते हैं और आपसे प्यार करते लोगों के साथ और अधिक समय बिताते हैं। यद्यपि ये चीजें तुच्छ दिखती हैं, ये ठीक ही है कि ये बुनियादी चीजें आपको और भी अधिक ऊर्जा लाने, आपको प्यार करने वाले और स्वस्थ महसूस करने वालों के साथ घनिष्ठ संबंधों को लेकर आपको और अधिक संतोषजनक जीवन प्रदान करते हैं।
    • कमरा / टेबल / मशीन नियंत्रण / किसी अन्य चीज का एक साप्ताहिक संगठन बनाने के लिए वादा करता हूँ जो आपको गड़बड़ी में डालता है, ताकि उस विकार की स्थिति में समाप्त होने से बचा जा सके।
    • जब आप इसे शुरू करते हैं तो अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ वर्ष के रूप में नए साल की सोचें।

    चेतावनी

    • यदि आप एक बुरी स्थिति में हैं तो खुद को दोष न दें उसे एक बार पूछो, गंभीरता से, अगर आपने ऐसा कुछ किया जो इस स्थिति का कारण बनने में मदद करता है - और फिर उसे जाने दें खुद को और अधिक दोष देने से यह केवल बदतर बना देता है और समय, ऊर्जा और संसाधनों का उपयोग करता है जो समस्या को हल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • वर्ष के दौरान क्या होगा, इसके बारे में चिंता करने से निष्क्रियता हो सकती है। समस्याओं के लिए कुछ करें, अपने कौशल का सर्वोत्तम और चीजें बेहतर के लिए बदल सकती हैं। और समय की बुरी चीजों को दे दो - यहां तक ​​कि वे भी पास हो जाएंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com