धूप का उपयोग कैसे करें

धूप जलाऊ न केवल एक आराम और सुखद आनंद है, बल्कि चिंता को कम करने और निराशा से लड़ने में मदद करता है। यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि आपको इसे अच्छी तरह से हवादार क्षेत्रों में जला देना चाहिए, क्योंकि धूम्रपान के लिए दीर्घकालिक संपर्क कार्डियोवास्कुलर जटिलताओं के साथ जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, आपको इसे छोड़ने के दौरान इसे कभी नहीं छोड़ना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जब आप इसका उपयोग करना समाप्त कर लेंगे तो यह पूरी तरह बंद हो जाएगा। बेशक, लोग सारी दुनिया में हजारों सालों से धूप जल रहे हैं और आप इसे घर पर आसानी से और सुरक्षित रूप से कर सकते हैं।

कदम

विधि 1
एक छड़ी, एक धूप का मैच या जड़ी बूटियों का एक बंडल का उपयोग करें

इमेज नाम का उपयोग करें धूप के चरण 1
1
जड़ी बूटियों का एक बंडल का उपयोग करें नाम के बावजूद, यह शायद सबसे अधिक प्रकार की धूप है सबसे आम बंडल एक गुच्छा में कसकर बंधे हुए ऋषि से बना है। कभी कभी जुनिपर, देवदार और अन्य प्रकार के पौधे सामग्री का उपयोग किया जाता है। आप इन खरीद सकते हैं "गश्त बंडलों" (या जड़ी-बूटियों को उन्हें थोड़ा सा `स्ट्रिंग के साथ अकेले बनाने के लिए) हेर्बलिस्ट या एरोमाथेरेपी स्टोर्स में
  • इस प्रकार की धूप मुख्यतः मूल अमेरिकी शुद्धि प्रथाओं से जुड़ी हुई है और आराम और सकारात्मक ऊर्जा की भावना व्यक्त कर सकती है।
  • झुंड के अनबाउंड अंत पर जड़ी बूटियों को आग लगा दीजिए और इसे जला देना शुरू कर दें। लपटों को बुझाने के लिए और आग के बिना एक दहन की अनुमति देने के लिए इसे एक थाली के खिलाफ रगड़ें। एक अग्निरोधी कंटेनर के अंदर बंडल को रखें, जैसे कि ऐशट्रे या सिरेमिक प्लेट-चेक जिसमें बहुत अधिक स्थान उपलब्ध है।
  • इमेज का उपयोग करें इमक स्टॉप 2 का उपयोग करें
    2
    जड़ी बूटियों का एक बंडल तैयार करें एक सूती के व्यास के साथ एक बंडल बनाने के लिए, इससे पहले कि वे सूखे सूखने से पहले ऋषि टहनियां बांधें। अपने हाथों के छोटे टहनियाँ का प्रयोग करें - आप छोटे स्थानों को रखने के लिए एक उंगली की चौड़ाई में स्ट्रिंग को घुमाकर कई स्थानों पर उन्हें टाई कर सकते हैं। ऋषि को सूरज की रोशनी में उल्टा होने के बाद फेंकने दो। जब तक हाथों की हथेली की चौड़ाई के रूप में एक संकीर्ण सिलेंडर प्राप्त करने के लिए शुष्क होते हैं, तब शाखाओं के सिरों को काटें।
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें धूप का चरण 3
    3
    धूप की छड़ें और बर्नर का उपयोग करें यह छड़ी दुनिया में सबसे सामान्य प्रकार की धूप है और वे वास्तव में उपयोग करने में बहुत सरल हैं। यदि आपने इस समाधान पर निर्णय लिया है, तो एक हाथ से तैयार की गई निर्माता खोजें जो उच्च गुणवत्ता वाले, गैर विषैले छड़ें प्रदान करता है। जब आपको एक सप्लायर मिल जाता है जो केवल सुरक्षित सामग्री का उपयोग करता है, तो एक सुरक्षित तरीके से धूप जलाने के लिए एक बर्नर प्राप्त करें और जांच लें कि राख एक कंटेनर में गिर जाता है जो इसके निपटान की सुविधा देता है
  • धूप के बर्नर अलग-अलग सजावट के साथ उपलब्ध हैं, लेकिन आम तौर पर ऐश को रखने के लिए ऐश के साथ ट्रे होते हैं और एक घुमावदार अंत तक ऊपर की ओर होती है, छड़ी के साथ छड़ी के साथ प्रदान की जाती है
  • इमेज का प्रयोग करें इमक स्टॉप 4 का उपयोग करें
    4
    एक हल्का या एक मैच के साथ छड़ी पर आग लगाओ इसे कुछ पलों के लिए जला दें और फिर लौ बाहर उड़ाना। एक छोटा सा गोलाकार अंगारे रहना चाहिए, जिससे सुगंधित धुआं का एक धागा लगातार बाहर आता है। यदि धुआं बंद हो जाता है या स्थिर नहीं होता है, तो छड़ी को फिर से आग लगाओ और इसे बंद करने से पहले कुछ और सेकंड प्रतीक्षा करें। यदि अंगारे बहुत गरमागरम हैं या कुछ मिलीमीटर से अधिक के लिए छड़ी के साथ विस्तार, इसे अपने आकार को कम करने के लिए समर्थन के खिलाफ दबाएं
  • इमेज का उपयोग करें इमसेज चरण 5 का उपयोग करें
    5
    कम गुणवत्ता वाली चिपकों पर ध्यान दें कई प्रकार की धूप और दो अलग-अलग उत्पादन विधियां हैं। उन "डूबा" वे लकड़ी की छड़ें ज्वलनशील सामग्री से ढके हैं - आम तौर पर लकड़ी का कोयला या लकड़ी के गूदा - जो तब आवश्यक तेलों या सिंथेटिक सुगंधों में डूबा रहे हैं और अंत में सूखे। हाथ से लुढ़क छड़ें एक अलग तरीके से तैयार की जाती हैं, लेकिन अंतिम परिणाम बहुत समान है। दोनों ही मामलों में, पैकेज सभी सामग्रियों की सूची नहीं दिखाता है और यह संभव है कि कभी-कभी विषाक्त या निम्न-गुणवत्ता वाले लकड़ी के गोंद का उपयोग किया जाता है।
  • तथ्य यह है कि लाठी के उत्पादन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता के बारे में संदेह इस प्रकार की धूप को इस्तेमाल करने के लिए सबसे सुरक्षित नहीं बनाता है।
  • यह देखते हुए कि यह उत्पाद व्यापक रूप से ऑनलाइन उपलब्ध है, स्टालों और स्ट्रीट मार्केट पर, यह मूल का पता लगाने के लिए हमेशा संभव नहीं है - फलस्वरूप, यह स्थापित करना आसान नहीं है यदि यह उपयोग करने के लिए एक सुरक्षित धूप है। इस कारण से, पैकेजिंग पर केवल चिपकियां खरीदें, जो कि यूरोपीय समुदाय का ट्रेडमार्क है और केवल सम्मानित डीलरों पर।
  • इमेज इमेज मेथ स्टॉप 6
    6
    धूप का उपयोग करें। यह उत्पाद बहुत ही सरल है, यह एक छोटी सी छड़ी के समान है और सामान्य मिलानों की तरह रेतपेटी के साथ बॉक्स में बेचा जाता है। दोबारा, प्रमाणन के साथ ही उनको खरीदने के लिए मत भूलना "सीई"। यदि आपने इस समाधान का विकल्प चुना है, तो अपने शरीर की विपरीत दिशा में सैंडपापर पर मैच रगड़ें, उसे खड़ी रखें और इसे पहले 6 मिमी जला दें। ज्वाला बंद करें और मैच को लौ-रिटर्नेट कंटेनर में रखें, जैसे कि ऐशट्रे या सॉसेसर इसे हल्के ढंग से उठाए रखने की कोशिश करें, कंटेनर में एक गैर-ज्वलनशील वस्तु को सम्मिलित करने के लिए, इसे लगातार जलाने की अनुमति दें
  • विधि 2
    एक धूप शंको जलाएं

    इमेज का प्रयोग करें इमक स्टॉप 7 का उपयोग करें
    1
    एक धूप शंकु का प्रयोग करें इस प्रकार की धूप तेजी से लोकप्रिय हो रही है और एक समान अनुभव प्रदान करती है, यद्यपि लाठी की तुलना में थोड़ा अलग होता है। मक्को पाउडर के साथ उत्पादित उन लोगों का चयन करें- एक विशेष रूप से धीमी जल की लकड़ी का एक तटस्थ गंध - और आवश्यक तेलों के व्युत्पन्न।
    • शंकु उत्पादन के दौरान कितना खुशबू का उपयोग किया गया है, इसके आधार पर स्वाद की भिन्न मात्रा का उत्सर्जन करता है इस तरह, आप अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर इत्र की तीव्रता का स्तर चुन सकते हैं, बहुत हल्के से बहुत मजबूत हो सकते हैं।
  • इमेज नाम का उपयोग करें धूप के चरण 8
    2



    एक सुरक्षित कंटेनर या समर्थन खोजें शंकु पूरी तरह से जलाता है, कंटेनर को अग्निरोधक होना चाहिए, क्योंकि अंगारे सीधे इसे स्पर्श करेंगे वहाँ विभिन्न पदार्थों से बना व्यंजन और बक्से हैं, जिनमें से बारीकी से काम करने वाले पत्थर और चीनी मिट्टी के बरतन हैं - यहां तक ​​कि उन इलाके में लकड़ी के कंटेनरों का इस्तेमाल किया जा सकता है जहां वे राख और अंगों के अवशेषों के संपर्क में आते हैं।
  • यदि आपने एक साधारण सिरेमिक प्लेट का विकल्प चुना है, तो आपको शंकु के नीचे एक सिक्का या धातु डिस्क रखना चाहिए, क्योंकि इसका आधार गर्म हो जाता है
  • इमेज नाम का उपयोग करें धूप का चरण 9
    3
    कंटेनर के नीचे कुछ रेत या चावल जोड़ें। हालांकि अनिवार्य नहीं, शंकु को लगाए जाने वाले रेत की एक चिकनी परत बेहतर वायु संचलन की अनुमति देती है - इसके अलावा, यह गर्मी की मात्रा को कम कर देता है जिसमें कंटेनर का खुलासा हो रहा है, सामग्री को उम्र बढ़ने से रोकना या तोड़ना
  • इमट इम्यूज का प्रयोग करें इमसेज स्टेप 10
    4
    आग में उल्टे शंकु की टिप रखो आप हल्का या एक मैच का उपयोग कर सकते हैं लौ को बुझाने से पहले कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें - ऐसा करने से, धूप पूरी तरह से प्रज्वलित हो जाती है और एक ऐसी अंगूठी पैदा कर सकती है जो आग के बिना भी जला रही है। शंकु की नोक के बाहर आने वाली धुएं का एक सतत धागा होना चाहिए जब तक आप चाहते हैं तब तक इसे जला दें- आप इसे ले जा सकते हैं और बाद में इसे चालू कर सकते हैं, अगर यह पूरी तरह से उपयोग नहीं होता है
  • इमेज इमेज मेथ स्टॉप 11
    5
    सूखी धूप शंकु रखें मुख्य कारण है कि उन्हें शट डाउन करने का कारण ऑक्सीजन की कमी है। यदि आप एक बंद बर्नर का उपयोग कर रहे हैं और धुंध बंद कर देता है, तो ढक्कन हटाने का प्रयास करें यदि समस्या ऑक्सीजन की कमी नहीं है, तो शायद शंकु अब भी उत्पादन प्रक्रिया में कुछ नमी को बनाए रख सकता है या यह पानी से निकला हो सकता है - इसे एक सूखी जगह में डालकर। इस प्रकार की धूप को सामान्य रूप से संग्रहीत करने के लिए, इसे सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर एक शांत, सूखी जगह में रखें।
  • विधि 3
    एक धूप पथ बनाना और जला देना

    इमेज इमेज इमज चरण 12
    1
    धुएं के लिए सफ़ेद क्रैयॉन ऐश के अंदर एक पथ खींचना बर्नर को इस राख के साथ भरें और धीरे से राख को स्थिर करने के लिए इसे टैप करें। एक सतत लाइन के साथ पथ बनाएँ आप एक फार्म का पालन कर सकते हैं एक "यू", एक सर्पिल या किसी अन्य आकार को आप आकर्षित करते हैं, जब तक यह एक निरंतर पंक्ति से बना है - अधिक महत्वपूर्ण बात, पथ 1-1.5 सेंटीमीटर गहरा और 2.5 सेमी चौड़ा होना चाहिए।
    • आप धूप या ऑनलाइन बेचने वाले दुकानों में सफ़ेद क्रैयॉन ऐश खरीद सकते हैं।
    • आप एक कोह मोल्ड का भी उपयोग कर सकते हैं यह एक विशेष उपकरण है जो परंपरागत रूप से धूप के जटिल मार्ग बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया था और जो बचत समय का लाभ भी प्रदान करता है।
  • इमेज का उपयोग करें इमोटिक स्टॉप 13 का उपयोग करें
    2
    धूप, मक्का पाउडर या चंदन के मिश्रण के साथ नाली भरें। यह अंतिम सामग्री दहनशील है और एक ही समय में सुखद सुगंध छोड़ देता है। मक्का पाउडर व्यावहारिक रूप से गंधहीन है और आप इसे धूप की एक ढीली परत से ढक सकते हैं या पथ को भरने से पहले इसे मिश्रण के साथ मिश्रण कर सकते हैं।
  • खुशबूदार सामग्री के साथ चीरा को भरने के बाद धूप पथ को हल्के ढंग से कॉम्पैक्ट करें
  • इमेज का उपयोग करें इमक स्टैप 14 का उपयोग करें
    3
    एक मैच या एक विशेष छड़ी के साथ पथ में आग लगाओ आप अपने आप को एक लकड़ी की छड़ी बना सकते हैं जो सिर्फ धूप उगने या एक साधारण मैच के लिए है। इसे नाली के एक छोर पर रखें और धूप जलाने लगें। यदि आपने ट्रैक को भरने के लिए केवल शुद्ध मक्को पाउडर का इस्तेमाल किया है, तो चमकदार अंगारों का गठन होने के बाद, इसे सुगंधित धूप में फैलाएं।
  • इमेज नाम का उपयोग करें धूप का चरण 15
    4
    जब धूप को पूरी तरह से जला दिया जाता है, तो ठंडा होने की प्रतीक्षा करें। एक चम्मच के साथ इसे निकालें और इसे फेंक दें, यह सुनिश्चित कर लें कि अंगार पूरी तरह से बुझ रहे हैं। आप भूसी की सभी राख को पुन: उपयोग कर सकते हैं जो जली हुई सामग्री से मिश्रित नहीं है।
  • चेतावनी

    • बच्चों की पहुंच से बाहर धूप रखें
    • इसे जलते समय कभी अनजान न रखें।
    • हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि कमरे से बाहर जाने या अवशेषों को दूर करने से पहले यह पूरी तरह से बंद हो गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com