स्विमिंग पूल को गरम करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग कैसे करें

पूल को गरम करने और बनाए रखने में बहुत महंगा हो सकता है - लेकिन सौर ऊर्जा का उपयोग करके आप समग्र खर्च को काफी कम कर सकते हैं। इस प्रकार के कई पौधे हैं, जिनमें से प्रभाव उस क्षेत्र की जलवायु पर निर्भर करता है जिसमें आप रहते हैं, पूल के आकार और जिस पद्धति से आप पानी गर्मी के लिए चुनते हैं। यदि आप एक पूर्ण सौर-संचालित हीटिंग सिस्टम स्थापित नहीं कर सकते हैं, तो आप कई अन्य समाधान कर सकते हैं जो आप लागू कर सकते हैं, जो कि बहुत कम खर्चीले और स्थापित करना आसान है।

कदम

भाग 1
पूल भरें

पूल में ऊष्मा को सौर ऊर्जा का उपयोग करें चित्र चरण 1
1
पूल भरने के लिए एक लंबी काली ट्यूब का उपयोग करें। अब पानी पूल के लिए अग्रणी पाइप की यात्रा करने के लिए लेता है, गर्म पानी होगा यद्यपि एक 4-5 मीटर नली अक्सर पर्याप्त होती है, कुछ मीटर जोड़ने से पानी को गर्म करने के लिए अधिक समय उपलब्ध होता है - अतिरिक्त सतह में भी अधिक गर्मी को अवशोषित करने की अनुमति मिलती है। यदि आप एक गहरे रंग की सामग्री का उपयोग करते हैं, तो पानी अधिक गर्म हो जाता है, क्योंकि इस प्रकार के टन सौर ऊर्जा की बड़ी मात्रा को अवशोषित करते हैं।
  • आदर्श एक ब्लैक रबर ट्यूब है, जो अपेक्षाकृत सस्ती है। आप संभवतः बगीचे को सिंचाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, बशर्ते वह काला है, क्योंकि इसकी पतली दीवारें गर्मी के त्वरित हस्तांतरण की अनुमति देती हैं। हालांकि यह एक आर्थिक समाधान है, यह याद रखें कि इस प्रकार की पाइप आसानी से मोड़ लेती है।
  • आप दोनों उत्पादों को अधिकांश हार्डवेयर में पा सकते हैं
  • पूल में ऊष्मा को सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र चरण 2
    2
    सत्यापित करें कि ट्यूब सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में है पूल भरते समय, सुनिश्चित करें कि ट्यूब को जितना संभव हो उतना सौर ऊर्जा मिलती है - इसे सूर्य पर निर्देशित करें या एक पैनल पर माउंट करें जिस पर आप सबसे लाभ प्राप्त करने के लिए सूरज को झुका सकते हैं।
  • आप एक अक्ष पर ट्यूब लॉक करने और सूर्य के संपर्क में छत के किनारे पर सब कुछ ठीक करने के विचार का मूल्यांकन कर सकते हैं। यह समाधान अनुशंसित नहीं है, जब तक आपके पास कम छत नहीं है, जैसे शेड की तरह, या इस प्रकार के काम में विशेषज्ञ नहीं हैं "ऊंचाई में"।
  • पूल में ऊष्मा के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र चरण 3
    3
    धीरे पतली पाइप के माध्यम से पूल भरें। पूल की एक पतली धारा अधिक तेजी से गरम हो जाती है क्योंकि यह इस उद्देश्य के लिए 1.5-2 सेमी व्यास ट्यूब का उपयोग करता है। सुनिश्चित करें कि प्रवाह 2 सेमी के व्यास में बहता है जिससे जल को गर्मी हो, जबकि स्वीकार्य दर पर पूल भरना
  • धूप की सबसे अधिक ऊर्जा बनाने के लिए हमेशा एक धूप दिन पर पूल भरें।
  • भाग 2
    पूल गर्मी

    पूल में ऊष्मा को सौर ऊर्जा का उपयोग करें शीर्षक चरण 4
    1
    सौर कवर का प्रयोग करें। इसमें सौर ऊर्जा को पानी में सीधे अवशोषित करने और स्थानांतरित करने के लिए डिज़ाइन किए गए पूल को कवर करने के लिए एक कपड़ा होता है - प्रत्येक 12 घंटे के उपयोग के बारे में 9 डिग्री सेल्सियस का तापमान बढ़ा सकता है। सौर कवर भी पूल की सतह को बचाता है, गर्मी को नष्ट करने से रोकता है। एक पारदर्शी या लगभग पूरी तरह से पारदर्शी मॉडल सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करता है।
    • एक सामान्य कवर की तरह, सौर एक पानी की वाष्पीकरण कम कर देता है और ऊर्जा का संरक्षण करता है।
    • यह मलबे को पानी में गिरने से रोकता है, इसे इस्तेमाल करने वाले रसायनों की मात्रा को कम करके।
  • पूल में गर्मी में सोलर एनर्जी का प्रयोग करें चित्र चरण 5
    2



    सौर छल्ले का प्रयोग करें ये पारदर्शी और इन्फैटेबल डिस्क्स होते हैं जो पानी की सतह पर तैरते हैं, जो इसे गर्म करते हैं। एक अंगूठी प्रति दिन 22.260 किलोग्राम तक स्थानांतरित कर सकती है और इसमें लगभग 1.5 मीटर का व्यास है - इसलिए पूल की सतह का 80% कवर करने के लिए पर्याप्त खरीद। अंगूठियां औसतन 5 साल की होती हैं और प्रत्येक के आसपास 20 यूरो का खर्च होता है। हालांकि, यह विचार करते हुए कि वे बिजली का उपयोग नहीं करते हैं, उनकी लागत मध्यम है
  • इन उपकरणों का एक अन्य लाभ यह है कि सर्दियों के दौरान उन्हें निकालने और हटाने के लिए उन्हें आसान करना है।
  • आप पूल में उन्हें एक ही समय में कवरेज के रूप में छोड़ सकते हैं।
  • पूल में ऊष्मा के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र चरण 6
    3
    घर की छत पर सौर पैनल स्थापित करें ये तत्व सूर्य की गर्मी को जमा करते हैं और पूल के पानी को गर्म करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं - वे इकट्ठा करना आसान होते हैं और सभी मौसमों में प्रतिरोधी होते हैं। आप चमकदार या अनग्लज किए गए संग्राहकों का चयन कर सकते हैं - ये सेकंड सस्ता हैं, लेकिन गर्मी के उत्पादन में थोड़ा कम कुशल भी हैं।
  • हालांकि, गैर-चकाचले संस्करण तब तक प्रभावी होते हैं जब आप महीनों के दौरान पूल का उपयोग नहीं करना चाहते हैं जब तापमान ठंड से नीचे गिरता है।
  • यदि आप एक गर्म और धूप जलवायु में रहते हैं, तो ये पैनल आदर्श समाधान होते हैं।
  • पूल में गर्मी में सोलर एनर्जी का प्रयोग करें चित्र चरण 7
    4
    यह सौर ऊर्जा ताप प्रणाली को आरोपित करता है। इस प्रणाली में एक सौर कलेक्टर, एक फिल्टर, एक पंप और एक प्रवाह नियंत्रण वाल्व शामिल है। पानी फिल्टर के माध्यम से पंप किया जाता है और फिर कलेक्टर को जाता है, जहां पूल में लौटने से पहले यह ताप आता है - यह एक उत्कृष्ट, लेकिन महंगा समाधान है। संयंत्र की खरीद और विधानसभा 3000 और 4000 यूरो के बीच ले सकती है।
  • सौर मंडल को 7 वर्ष तक रहने चाहिए।
  • यह आम तौर पर गैस और गर्मी पंप प्रणालियों की तुलना में अधिक प्रभावी होता है, और एक लंबा जीवन है।
  • भाग 3
    ऊर्जा के नुकसान से बचना

    पूल में ऊष्मा को सौर ऊर्जा का उपयोग करें चित्र 8
    1
    पूल को अच्छी स्थिति में रखें सौर कलेक्टरों की क्षमता का पूरी तरह से आनंद लेने के लिए पंप और परिसंचरण प्रणाली को सही परिस्थितियों में रखा जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर फिल्टर की जांच करें कि यह पूल से कचरे को प्रभावी रूप से निकालता है निकास प्रणाली को आच्छादन से मुक्त रखें, ताकि पानी आसानी से और आसानी से हो सके। उचित पानी परिसंचरण सुनिश्चित करने के लिए अक्सर पंप का निरीक्षण करें।
    • पानी की रासायनिक संरचना का परीक्षण करने के लिए एक किट का उपयोग करें और पीएच और क्लोरीन स्तर को मापें।
    • जब आपको रसायनों को जोड़ने की आवश्यकता होती है, तो कई गुना इनलेट पाइपों से दूर के बिंदु पर उन्हें डालें।
  • पूल में गर्मी में सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र 9
    2
    पानी के तापमान की निगरानी करें एक निजी पूल के मनोरंजक उपयोग के लिए सही अंतराल 27 और 29 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जबकि खेल के लिए यह 25 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। अगर तापमान इन मूल्यों से बहुत दूर है, तो आप शायद ऊर्जा बर्बाद कर रहे हैं एक पूल थर्मामीटर खरीदें ताकि आप उस मूल्य की जांच कर सकें और पंप की गति को कम कर सकें जब पानी गर्म हो जाए
  • पूल में ऊष्मा के लिए सोलर एनर्जी का प्रयोग करें चित्र 10
    3
    जब भी पूल उपयोग में नहीं है तब सनस्क्रीन का उपयोग करें वाष्पीकरण ऊर्जा की सबसे बड़ी हानि के लिए उत्तरदायी है - इस घटना से बचने के लिए, जब आप पूल का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो पानी की सतह पर कवर रखें। जिस सामग्री की रचना होती है वह सूरज से ऊर्जा को अवशोषित करती है और इसे पानी में प्रसारित करती है, उसी समय से ही गर्मी नष्ट हो जाती है।
  • कवर पानी में गिरने से मलबे को रोकता है, सफाई के समय को कम करता है और रसायनों के इस्तेमाल को कम करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com