सौर पैनलों के साथ अपने पूल को गर्मी कैसे करें

प्लास्टिक के सौर पैनलों के साथ एक स्विमिंग पूल हीटिंग एक आसान और सस्ते ऑपरेशन हो सकता है, जिसे आप कुछ ही चरणों में खुद कर सकते हैं ध्यान रखें, हालांकि, प्लास्टिक के सौर पैनलों में इस्पात, एल्यूमिनियम, कांच या तांबे के बने अधिक महंगा और उच्च दक्षता वाले फोटोवोल्टिक पैनल की तुलना में कम उपज है। निश्चित रूप से इसकी प्रभावशीलता और स्थापना की व्यावहारिकता के संबंध में सिस्टम की कम लागत ऐसे तत्व हैं जो प्लास्टिक के सौर पैनलों के पक्ष में खेलते हैं।

कदम

पूल के लिए हीट पूल स्थापित करने के लिए सोलर पैनलों का शीर्षक चित्र 1
1
शुरू करने से पहले, जलवायु पर विचार करें और अपनी उम्मीदों को संतुलित करने का प्रयास करें। रात के तापमान, वास्तव में, दिन के दौरान एकत्र गर्मी को रद्द करते हैं, यहां तक ​​कि गर्मी के मौसम के दौरान भी। इसलिए, रात को पूल को कवर करना आवश्यक होगा, जब बाहरी तापमान गिर जाएंगे और गर्मी अधिक आसानी से नष्ट हो जाएगी। एक ग्राउंड पूल अधिक से अधिक जमीन के पूल की तुलना में गर्मी को आसानी से फैलता है, क्योंकि कई इलाकों में, सतह से 3 मीटर की दूरी पर जमीन बहुत ठंडा है, यहां तक ​​कि गर्मी के महीनों में भी। इसके अलावा, आप स्थापित करने के लिए पैनल सुनिश्चित करें कि वे सीधे धूप सारा दिन, आप सर्दियों के महीनों में या तूफान के दौरान पैनल दूर करने के लिए तय के संपर्क में हैं पर्याप्त स्थान है, तो देखते हैं, पानी का प्रवाह है कि क्या निर्धारित करने की कोशिश पूल को साफ रखने के लिए पर्याप्त कम है या पंप को और अधिक काम करने के लिए आवश्यक है। इन सभी विचारों के बिना, कुछ पैनलों की कम लागत और उनकी स्थापना की व्यावहारिकता आपके प्रयोग को व्यावहारिक बना देगी। एक नियम के रूप में, प्लास्टिक के सौर पैनल गर्मियों के महीनों के दौरान बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन वे अतिरिक्त गैस हीटिंग सिस्टम की मदद के बिना थोड़ा ठंडा महीनों में भी पूल गर्मी नहीं कर पाएंगे। इसका परीक्षण करें और आपके लिए सही समाधान ढूंढें
  • पूल चरण 2 में हीट को सौर पैनलों को स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पंप और फिल्टर (रिटर्न लाइन में) के बाद तीन तरफा वाल्व स्थापित करें ताकि पानी को पैनलों या पूल (पैनलों से परहेज) में पहुंचाया जा सके। एक सामान्य नियम के रूप में, पूल के लिए वाल्व बल्कि महंगे हैं, लेकिन पानी की वापसी प्रवाह को ब्लॉक करने की सेवा नहीं करते हैं और सब पानी स्लाइड करने के लिए समायोजित किया जा सकता है - या इसे का एक हिस्सा - सौर पैनलों के माध्यम से। एक स्वचालित नियंत्रण प्रणाली के साथ एक वाल्व खरीदना आपको वाल्व को दूर से समायोजित करने या चयनित समय विंडो में सक्रिय करने की अनुमति देगा।
  • पूल के लिए गर्मी के लिए सोलर पैनलों को स्थापित करने वाला शीर्षक चरण 3
    3
    पूल के बगल में, एक ही वापसी लाइन में तीन तरफ वाल्व के पास एक टी-ट्यूब स्थापित करें। पैनल से रिटर्न वॉल्व वाल्व के तहत रिटर्न लाइन फिर से दर्ज करेगा - फिर वह पैनल से पूल तक जा सकेंगे। सर्दियों के महीनों के लिए यह यूनिवर्सिटी वाले वाल्व खरीदने के लिए बहुत उपयोगी है ताकि आप सिस्टम को पूरी तरह से खोल और निकालें।
  • पुल चरण 4 पर गर्मी के लिए सौर पैनलों स्थापित करें शीर्षक वाले चित्र
    4
    पैनल से जाने वाली और लाइनों के लिए वापसी ट्यूब (आमतौर पर 3.8 या 5 सेमी) के समान आकार की एक ट्यूब चुनें। यदि पैनल छत पर स्थापित किए जाने हैं, तो आपको पाइप को पकड़ने और दीवारों और नाले को ठीक करने के लिए प्लास्टिक के हुक स्थापित करने की आवश्यकता होगी। छत के किनारे पर, स्थापित एक संघ प्रत्येक ट्यूब पर ढाले गर्मी पैनलों के अंत में और अधिक आसानी से दूर करने के लिए, भयंकर तूफान के दौरान या छत पर एक ही सौर पैनलों जमीन पर स्थापित के लिए चला जाता मरम्मत करने के लिए। आपको पूल ट्यूब भी दफन करना चाहिए, ताकि आपके बगीचे के सौंदर्यशास्त्र को बर्बाद न करें।
  • पूल चरण 5 में गर्मी में सौर पैनलों को स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्लास्टिक के सौर पैनल के आकार अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन सबसे सामान्य उपाय 2-3 वर्ग मीटर है। कीमत पर नजर रखने की कोशिश में कम से कम दो खरीदें - आप शुरुआत में दो ले सकते हैं और भविष्य में अधिक खरीद सकते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त जगह है और आप पानी को अच्छी तरह से गर्मी करना चाहते हैं, तो आपको अपने पूल के पूरे क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त पैनल खरीदना चाहिए। उदाहरण के लिए, 5.5 मीटर के व्यास के साथ एक गोल पूल में लगभग 17 वर्ग मीटर का क्षेत्रफल है, इसलिए आपको अपने पूल को अच्छी तरह से गर्म करने के लिए कम से कम 5 पैनल की आवश्यकता होगी। आप अपने निवेश की कीमत कम रखने के लिए कम पैनल का भी उपयोग कर सकते हैं इसके अलावा, विचार करें कि यदि आप कुछ निश्चित पैनलों का उपयोग करते हैं, तो आपको एक फ़ीड पंप की भी आवश्यकता होगी, इसलिए पहले दो परीक्षण पैनलों को खरीदने के बाद क्या करें, इसके बारे में विचार करें। आमतौर पर, अधिक प्रचुर मात्रा में जल प्रवाह को प्रवाह करने के लिए पंप के आकार को 1/4 एचपी तक बढ़ाने के लिए आवश्यक है
  • पूल चरण 6 पर हीट के लिए सौर पैनलों स्थापित करें शीर्षक



    6
    छत पर पैनलों को फिक्स करना सबसे कठिन परिचालन हो सकता है, जिससे आप जमीन की स्थापना के लिए दुबला हो सकते हैं। स्टेनलेस स्टील शिकंजा का उपयोग करें जो आप इंटरनेट पर भी पा सकते हैं, अगर आपके शहर के हार्डवेयर में उन्हें नहीं है। छत के बीम के बीच की जगह को मापें और पैरों के आकार की तुलना में थोड़ा अधिक व्यापक दूरी पर स्क्रू डालें। एक उदार एक "विस्तार" शिकंजा पर बहुलक बिटुमेन का सब कुछ ठीक से तय करने के लिए आदर्श है। पैनल के ऊपर की छोर पर छेदों के साथ एक एल्यूमीनियम बार डालें और इसे शिकंजा के साथ सुरक्षित करें। स्टेनलेस स्टील वाशर और तितली नट्स को हटाने के कार्यों को आसान और तेज़ बनाने के लिए सब कुछ सुनिश्चित करता है कुछ देशों में यह नगरपालिका को चित्र भेजने, कुछ नियमों का अनुपालन करना और छत पर वस्तुओं को स्थापित करने से पहले एक परमिट प्राप्त करना आवश्यक है। ये तत्व जमीन पर स्थापना को और अधिक स्वादिष्ट समाधान बना सकते हैं।
  • पूल चरण 7 पर हीट के लिए सौर पैनलों को स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक बार पैनल तय हो जाते हैं, उन्हें एक-दूसरे से जुड़ें और फिटिंग के साथ उन्हें संलग्न करें। विशेष रूप से ध्यान दें कि पैनल की नलियों को आउटपुट और प्रवेश प्रवाह से मेल खाती है। याद रखें कि जल प्रवाह में एक तरफ प्रवेश करना चाहिए और दूसरे से बाहर निकलना होगा और यदि पाइप रिवर्स में स्थापित हो जाएंगे, तो यह पैनल में फंसे हवा रहेगी। इसके अलावा, याद रखें कि यदि ढलान पर पैनल लगाए गए थे, तो पानी के आउटलेट पाइप इनलेट एक से अधिक होना चाहिए।
  • पूल के लिए हीट पूल स्थापित करने के लिए सोलर पैनलों का शीर्षक चित्र 8
    8
    एक बार ट्यूब जुड़े हुए हैं, पंप को चालू करें और वाल्व खोलें जिससे पैनल को पानी का प्रवाह बढ़ने दें। जांचें कि कोई लीक नहीं है सिद्धांत रूप में, पानी के अधिक से अधिक प्रवाह, अधिक कुशल प्रणाली होगी (क्योंकि पैनल में ठंडे पानी की एक निश्चित मात्रा सूर्य की गर्मी को अवशोषित करेगी)। आप देखेंगे कि शुरू में पानी केवल दो या तीन डिग्री से गर्म हो जाएगा, लेकिन पूरे दिन के बाद पैनल काफी तापमान में वृद्धि करने में सक्षम होंगे। यहां तक ​​कि एक छोटे से पूल के लिए, इसके ठीक से गर्म होने से कुछ दिन पहले ही लगेगा। अगर, दूसरी तरफ, रात के दौरान बाहरी तापमान अधिक ऊंचा रहता है, आप देखेंगे कि पूल का पानी हर दिन कुछ डिग्री गर्मी जाएगा।
  • पूल चरण 9 पर हीट के लिए सौर पैनलों को स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां तापमान ठंड से नीचे चला जाता है, तो सिस्टम में सबसे कम बिंदु पर एक नाली स्थापित करना सुनिश्चित करें या सर्दियों के महीनों के दौरान क्षति से बचने के लिए हवा के साथ पाइप को दबाव बनाने के लिए याद रखें।
  • पूल के लिए गर्मी के लिए सोलर पैनलों को इंस्टाल करने वाली छवि चरण 10
    10
    एक स्वचालित नियंत्रण प्रणाली लगभग 500 यूरो के लिए खरीदा जा सकता है और सिस्टम को स्वचालित करने के लिए तापमान जांच, वाल्व और एक्ट्यूएटर्स भी शामिल है।
  • टिप्स

    • सफाई पूल को पूरा करने के लिए कई पूलों को छह घंटे की आवश्यकता होती है। सौर पैनल आमतौर पर सौर घंटों का लाभ उठाते हुए इस समय में वृद्धि करते हैं। गर्म पानी के साथ एक पूल को ठंडे पानी से एक की तुलना में अधिक सफाई की आवश्यकता होगी।
    • यदि पैनलों को ठंड का जोखिम होता है, तो उन्हें निकालना आवश्यक होगा। ऊपर से हवा देने के लिए एक अतिरिक्त पाइप इस ऑपरेशन को आसान बना सकता है।
    • अगर पानी अंधेरा है या सूर्य नहीं है तो पैनल के माध्यम से जल प्रसारित न करें पैनल शाम में और रात को पानी ठंडा कर सकता था।
    • स्वत: नियामकों को पानी के तापमान को विनियमित करने के लिए और वाल्व खोलने या बंद करने के लिए उपयोग किया जाता है जो ज़रूरतों के आधार पर, पैनल के माध्यम से जल प्रवाह को बनाते हैं। स्वचालित नियंत्रकों के पास पूल पंप को नियंत्रित करने के लिए एक घड़ी भी हो सकती है, लेकिन उन्हें लगभग 500 यूरो खर्च होता है और एक बिजली ट्रांसफार्मर और तापमान सेंसर की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • पैनल से गुजरने वाले चैनलों में क्लोरीन न डालें।
    • हालांकि पॉलिमरिक सौर पैनल खाली होने पर हल्के होते हैं, हालांकि पानी से भरा होने पर वे भारी वजन कर सकते हैं। छत में उन्हें संलग्न किए बिना उन्हें स्थापित न करें, क्योंकि हवा उन्हें छोड़ सकती है।
    • इन कार्यों का प्रयास न करें यदि आपके पास कोई अभ्यास नहीं है या आपको पता नहीं है कि उन्हें सुरक्षित रूप से कैसे करना है बल्कि, मदद के लिए पेशेवर पूछें
    • कई प्रशासन किसी योजना या विशिष्ट प्राधिकरण के बिना छत पैनलों की स्थापना को अधिकृत नहीं करते हैं। स्थानीय नियम भी हैं जो निर्धारित करते हैं कि आप अपनी छत पर कैसे स्थापित कर सकते हैं और कैसे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com